ekterya.com

सलाह अनुबंध कैसे लिखें

सलाहकार उन लोगों या संगठनों के लिए कई सेवाओं का प्रदर्शन करते हैं जो उन्हें किराया करते हैं। एक सलाहकार को काम पर रखने से पहले, यह आमतौर पर एक सलाहकार अनुबंध बनाया जाता है और निष्पादित होता है जो इसमें शामिल सभी दलों के दायित्वों को स्थापित करता है। एक प्रभावी परामर्श अनुबंध बनाने के लिए, आपको उस राज्य के अनुबंध कानून को समझना होगा जहां आप रहते हैं, अनुबंध पर प्रतिबिंबित करें, इसे लिखिए और उसके बाद अनुबंध को निष्पादित करें। इस अनुच्छेद में दिए गए चरणों का पालन करें और सर्वोत्तम संभव परामर्श अनुबंध बनाने के लिए आवश्यक रूपांतर करें।

चरणों

भाग 1
सलाह अनुबंध पर प्रतिबिंबित

एक परामर्श अनुबंध चरण 1 लिखने वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आपको सलाह अनुबंध की आवश्यकता है। एक अनुबंध एक कानूनी तौर पर लागू करने योग्य करार है आप एक सलाहकार अनुबंध लिखेंगे यदि आप एक सलाहकार को किराया करने की उम्मीद करते हैं या यदि आप एक सलाहकार हैं जो काम पर रखने की अपेक्षा रखता है। एक सलाहकार वह व्यक्ति है जो पेशेवर या विशेषज्ञ सलाह प्रदान करता है
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास एक सलाहकार अनुबंध में प्रवेश करने की क्षमता है। आपको यह तय करना होगा कि क्या आपके पास एक वैध अनुबंध समाप्त करने की कानूनी क्षमता है, जिसका अर्थ है कि आप इसे कब मनाएंगे, यह जानने में क्या शामिल है। आपको यह भी जानना होगा कि कानूनी तौर पर बाध्यकारी अनुबंध बनाने के लिए क्या ज़रूरी है। इन आवश्यकताओं में शामिल हैं:
  • एक प्रस्ताव
  • स्वीकार
  • मान्य विचार
  • म्युचुअल एग्रीमेंट और
  • एक कानूनी उद्देश्य
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि नियम और प्रावधान जो आप अनुबंध में रखना चाहते हैं, वे राज्य के कानूनों का अनुपालन करते हैं। आम तौर पर, अनुबंध कानून राज्य कानून द्वारा शासित होता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह उस राज्य की आवश्यकताओं की पूर्ति करे जहां आप रहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कुछ राज्यों में गैर अनुपालन के लिए जुर्माना के बारे में सख्त कानून हैं, जबकि अन्य उन्हें अधिक स्वतंत्रता प्रदान करते हैं
  • भाग 2
    सलाह अनुबंध लिखें

    एक परामर्श अनुबंध चरण 4 लिखो छवि
    1
    बुनियादी जानकारी से प्रारंभ करें इसमें अनुबंध का शीर्षक और पार्टियां शामिल होंगी जो इसमें शामिल हैं। इस अनुभाग को लिखते समय, भागों का विस्तृत वर्णन शामिल करना सुनिश्चित करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि पार्टियां लोग हैं, तो आपको नाम और उपनाम शामिल होना चाहिए। यदि कोई पार्टी एक कंपनी है, तो आपको संभवतः नाम, पता और कर पहचान संख्या प्रदान करनी होगी। साथ ही, स्पष्ट रूप से यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पक्ष को अनुबंध के बाकी हिस्सों में नाम दिया जाएगा (उदाहरण के लिए: "इसके बाद, सलाहकार")।
    • सामान्य तौर पर, एक सलाहकार एक ऐसा व्यक्ति होगा जो सलाहकार की सेवाओं की तलाश करने वाली कंपनी के साथ अनुबंध में प्रवेश करे। उदाहरण के लिए: एक कानूनी फर्म एक व्यक्तिगत सलाहकार को भर्ती कर सकता है, जो भर्ती और फायरिंग प्रथाओं में अनुभव रखता है।
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 5 लिखो छवि
    2
    यह प्रत्येक भाग प्रदान किए जाने वाले विचार का विवरण देता है। कुछ छोटी, स्पष्ट और स्पष्ट अनुच्छेदों के साथ, यह समझाएं कि प्रत्येक पार्टी अनुबंध के तहत क्या प्रदान करेगी। इस बिंदु पर, बहुत अधिक विवरण देने की कोई आवश्यकता नहीं है। ज्यादातर समय, आपको यह संकेत देना होगा कि पार्टियों में से एक सलाहकार सेवाएं और दूसरे भाग को प्रदान करेगा, पारिश्रमिक
  • उदाहरण के लिए, एक स्वीकार्य प्रावधान कह सकता है: "ग्राहक का मानना ​​है कि सलाहकार के पास क्लाइंट सेवाओं को प्रदान करने के लिए आवश्यक योग्यता, अनुभव और कौशल हैं। सलाहकार इस समझौते में निर्धारित शर्तों और शर्तों के तहत ग्राहक को ऐसी सेवाएं प्रदान करने के लिए सहमत है। ऊपर वर्णित मामलों के विचार में ..."। इस प्रकार की भाषा का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि वैध विचार के लिए आवश्यकता पूरी हो गई है।
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 6 लिखिए छवि
    3

    Video: Collin's Egg Fingers - Chances by Silent Partner

    सलाहकार सेवाओं को परिभाषित करता है जो कि किए जाएंगे। यह निर्दिष्ट करता है कि अनुबंध के तहत निर्धारक को क्या करना होगा। यह विनिर्देशों का विवरण देता है और यथासंभव अधिक जानकारी शामिल है।
  • यह खंड कुछ इस तरह से शुरू कर सकता है: "क्लाइंट इसके द्वारा सलाहकार को किराए पर लेने के लिए सहमत हैं (एक्स, वाई, जेड) से मिलकर सेवाएं प्रदान करने वाला ग्राहक। सेवाओं में उन अन्य कार्यों को भी शामिल किया जाएगा जो पार्टियां इस पर सहमत हो सकती हैं। सलाहकार ग्राहक को इन सेवाओं को प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है"।
  • सामान्य सेवाओं में मुकदमेबाजी समर्थन, परिसंपत्ति प्रबंधन, प्रक्रिया सुधार और दूसरे राय शामिल हैं।
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 7 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    इसमें एक पारिश्रमिक खंड शामिल है आपको यह तय करना होगा कि सलाहकार का भुगतान कैसे किया जाएगा। कुछ अनुबंधों को आवधिक भुगतान की आवश्यकता होती है जबकि अन्य को परामर्श के अंत में एक ही भुगतान की आवश्यकता हो सकती है। जो भी आप चुनते हैं, अनुबंध में इसे स्पष्ट रूप से विस्तार से देखें।
  • यदि भुगतान आवधिक हो, तो इस तरह से कुछ को शामिल करने के बारे में सोचें: "सेवाओं के लिए जो सलाहकार इस समझौते की आवश्यकताओं के अनुसार प्रदान करता है, ग्राहक को सलाहकार को $ XX, XX प्रति घंटे के साथ भुगतान करना चाहिए"।
  • यदि एक ही भुगतान किया जाएगा, तो ऐसा कुछ लिखने का प्रयास करें: "पारिश्रमिक सेवाओं के अंत में भुगतान किया जाएगा"।
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    5
    तय करें कि सलाहकार एक कर्मचारी या स्वतंत्र ठेकेदार होगा। इस तरह के अंतर महत्वपूर्ण है और व्याख्या करनी चाहिए कैसे सलाहकार अनुबंध में शामिल किया जाएगा। ज्यादातर समय, एक सलाहकार एक स्वतंत्र ठेकेदार होगा आप सलाहकार गुणवत्ता स्वतंत्र ठेकेदार देने के लिए जा रहे हैं, यह स्पष्ट इस रिश्ते बनाता है, समझा कि कैसे और क्यों सलाहकार अपनी स्वतंत्र दर्जा बनाए रखेगा। उन्होंने उल्लेख किया कि इस तरह के सलाहकार बीमार छोड़, छुट्टी का समय, स्वास्थ्य लाभ और कुछ और आप कल्पना कर सकते एक पूर्णकालिक कर्मचारी के रूप में प्राप्त होगा नियमित कर्मचारी के लाभ के लिए अपने अधिकार का त्याग।
  • अधिक बार, सलाहकारों को स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। यह सुनिश्चित करता है कि कंपनी या व्यक्ति आप सलाहकार किराया सलाहकार के साथ जिम्मेदारी का न्यूनतम स्तर है। यह अच्छा हो सकता है और अक्सर कम बाधाओं शुरू करने और संविदात्मक संबंध (यानी, कम करों और रिपोर्टिंग जिम्मेदारियों) बनाए रखने के लिए मायने रखता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में सलाहकार की विशेषताएँ, स्वतंत्र ठेकेदार, उनकी आय की रिपोर्ट दर्ज करने के लिए एक निश्चित राशि अप करने के लिए, कर उद्देश्यों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (आईआरएस) के आंतरिक राजस्व सेवा नहीं हो सकता है।
  • Video: Part 2 $VRSC #VerusCoin Crypto - Interview with Michael Toutonghi #Komodoplatform $KMD #CryptoNews




    एक परामर्श अनुबंध चरण 9 लिखने वाली छवि
    6
    अनुबंध समझौते की अवधि को परिभाषित करता है। आपको उस अनुभाग को शामिल करना चाहिए जिसमें परामर्श सेवाएं शुरू हो जाएंगी और कब समाप्त हो जाएंगे।
  • एक स्वीकार्य प्रावधान बता सकता है: "इस अनुबंध की अवधि अनुबंध की तारीख से शुरू होगी और यह सेवाओं के पूरा होने तक पूरी ताकत और प्रभावी रहेगी, इस अनुबंध के प्रावधानों के प्रारंभिक समापन के अधीन। पार्टियों के पारस्परिक लिखित समझौते द्वारा इस अनुबंध की अवधि बढ़ा दी जा सकती है"।
  • एक शीर्षक लिखें छवि एक परामर्श अनुबंध चरण 10
    7
    एक पूर्णता प्रावधान लिखें। यह खंड इस बारे में जानकारी प्रदान करेगा कि सेवाओं के कुल समापन के पहले समझौते को अंतिम रूप दिया जा सकता है। इसमें नोटिस की संख्या शामिल है जो प्रदान की जानी चाहिए और जिस तरीके से समाप्ति पारिश्रमिक पर असर पड़ेगी।
  • उदाहरण के लिए, प्रावधान ऐसा कुछ कह सकता है: "कोई भी पक्ष के साथ या बिना किसी कारण के लिखित नोटिस तीस पर अन्य भाग सलाहकार उसके नियमों और शर्तों के अनुसार इस समझौते के समाप्त हो जाती है, तो इस समझौते को समाप्त कर सकते हैं, (30) दिन, न स्वयं पूर्वाग्रह एक व्यवस्थित ग्राहक के लिए कार्य समाप्त करने कि सलाहकार समाप्ति की अधिसूचना, इस के अनुसार की तारीख से पहले शुरू कर दिया है। है, लेकिन तारीख से बिना वेतन के किसी भी कारण से इस समझौते की समाप्ति पर, सलाहकार इस तरह के पारिश्रमिक और प्रतिपूर्ति, जो लागू हो, इस समझौते की शर्तों के तहत उपार्जित प्राप्त करने के लिए हकदार होगा सलाहकार बंद हो जाता है इस समझौते के तहत काम इसके अलावा, कोई भी रद्द करने योग्य दायित्व, कोई रद्दीकरण शुल्क और, जब तक कंसल्टेंट बिना किसी कारण के अनुबंध को समाप्त कर देता है, जो कि प्रदान की गई सेवाओं को पूरा करने के लिए उचित रूप से किए गए किसी भी व्यय का निर्धारण नहीं किया गया था, निर्धारिती को प्रतिपूर्ति की जाएगी। पूर्णता"।
  • एक शीर्षक लिखें छवि एक परामर्श अनुबंध कदम 11
    8
    किसी भी विविध जानकारी और मानक प्रावधान शामिल हैं अनुबंध के अंत के पास, आपको मानक प्रावधान शामिल करना चाहिए जो आमतौर पर अनुबंधों में पाए जाते हैं। इन प्रावधानों में से अधिकांश केवल आपके द्वारा मिल रहे अनुबंध मॉडल से लिया जा सकता है, लेकिन उन्हें पढ़ना सुनिश्चित करें और कहें कि आप क्या चाहते हैं। इनमें से कुछ प्रावधान शामिल हो सकते हैं:
  • असमानता प्रावधान
  • संशोधन प्रावधान
  • क्षतिपूर्ति प्रावधान
  • कानूनी प्रावधानों का चुनाव
  • पूरे समझौते के प्रावधान
  • एक शीर्षक लिखें छवि एक परामर्श अनुबंध चरण 12
    9
    हस्ताक्षर के लिए एक क्षेत्र बनाएं अनुबंध के अंत में, अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए सभी पार्टियों के लिए जगह छोड़ दें। इस क्षेत्र में हस्ताक्षर और तिथियों के लिए रिक्त स्थान होना चाहिए।
  • भाग 3
    परामर्श अनुबंध निष्पादित करें

    एक परामर्श अनुबंध चरण 13 लिखिए छवि
    1
    अन्य पार्टी को अनुबंध प्रदान करें एक बार जब आप परामर्श अनुबंध लिखा है, तो आप इसे दूसरी पार्टी के लिए प्रदान करेंगे। उसके बाद, दूसरे पक्ष में कई विकल्प होंगे:
    • अन्य पार्टी इस प्रस्ताव को पूरी तरह से स्वीकार कर सकती है इस मामले में, वे अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे और इसे जारी करना शुरू करेंगे।
    • अन्य पार्टी प्रस्ताव पूरी तरह से अस्वीकार कर सकती है। यदि यह मामला है, तो आपको दूसरी पार्टी के लिए एक अधिक स्वीकार्य अनुबंध लिखना होगा या किसी दूसरे व्यक्ति को किराए पर लेना होगा।
    • अन्य पार्टी अनुबंध की कुछ शर्तों पर बातचीत करने का प्रयास कर सकती है। यदि ऐसा होता है, तो दोनों पक्ष एक स्वीकार्य समझौते तक पहुंचने तक दूसरे पक्ष के साथ बातचीत करें।
  • एक कंसल्टिंग कॉन्ट्रैक्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2

    Video: Luka - Jigger Removal to Mother's Son by Topher Mohr

    अनुबंध की शर्तों पर मतभेद की बातचीत करें। परामर्श अनुबंध की शर्तों के बारे में बातचीत करते समय, यह सेवाओं या सेवाओं के प्रकार के भुगतान के बारे में होने की संभावना है जो सलाहकार प्रदर्शन करेंगे। ये तनाव के सामान्य क्षेत्रों होंगे, क्योंकि ये अनुबंध के मुख्य भाग हैं।
  • एक परामर्श अनुबंध चरण 15 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अनुबंध पर हस्ताक्षर करें और इसे जारी रखना शुरू करें। जब दोनों दलों को दस्तावेज़ से संतुष्ट हो जाते हैं, तो उन्हें इसे हस्ताक्षर करना चाहिए और जिस तरह से वे दोनों सहमत हो गए हैं, इसे जारी रखना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • आपको हमेशा एक अनुबंध मॉडल खोजने का प्रयास करना चाहिए और फिर उसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करना चाहिए। आम तौर पर, आप इंटरनेट पर एक अनुबंध मॉडल ढूंढ सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। इससे लेखन और प्रारूप के निर्माण का समय कम हो जाएगा।

    चेतावनी

    • सामान्य तौर पर, किसी भी अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले आपको वकील से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि यह आपके कानूनी अधिकारों या दायित्वों को प्रभावित करने की संभावना है
    • याद रखें कि अनुबंध कानून राज्य कानून द्वारा शासित है और आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अनुबंध राज्य कानूनों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com