ekterya.com

व्यावसायिक अनुबंध कैसे लिखें

कंपनियों और भागीदारों के बीच संबंधों के लिए व्यापार अनुबंध महत्वपूर्ण हैं ठेके उन सेवाओं या उत्पादों के लिए किए गए समझौतों की शर्तों को विनिर्दिष्ट करती हैं जिनके साथ एक्सचेंज होता है और कंपनी के साथ जुड़ी शर्तों। यदि व्यापारिक अनुबंध अनुबंध के अपने हिस्से का सम्मान नहीं करता है, तो व्यापारिक अनुबंध कानूनी उपाय प्रदान करके विवादों और गलतफहमी को रोकते हैं। अपनी कंपनी के लिए व्यावसायिक अनुबंध लिखने के लिए इन सुझावों का उपयोग करें व्यवसायिक अनुबंध लिखना सीखना आपको और आपके व्यवसाय की रक्षा कर सकता है।

चरणों

भाग 1

सामान्य विचारों से सावधान रहें
एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
निर्धारित करें कि सभी पार्टियां कानूनी तौर पर भाग लेने के लिए योग्य हैं। अनुबंध मान्य नहीं होगा जब तक कि वे सभी शामिल न हों जो पूरी तरह से समझ सकें कि वे क्या हस्ताक्षर करेंगे। इस समझ को सुगम बनाने के लिए, इसमें शामिल सभी निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए:
  • लगभग सभी मामलों में, अनुबंध की कोई वैध वैधता नहीं है, जब तक कि इसमें शामिल पार्टियां कम से कम 18 वर्ष की आयु नहीं हों। अगर आपको लगता है कि आपका मामला अपवाद हो सकता है, तो अपने शहर के कानूनों की जांच करें।
  • पिछले नियम के एक अपवाद के रूप में, अधिकांश शहरों में मुक्तिदाता बच्चों को बाध्यकारी अनुबंधों में प्रवेश करने की अनुमति है। इसके अतिरिक्त, माता-पिता या अभिभावक आमतौर पर अपने बच्चों या वार्ड की ओर से ठेके में प्रवेश कर सकते हैं।
  • सभी दलों के अनुबंध को समझने की मानसिक क्षमता होनी चाहिए। यहां तक ​​कि किसी वयस्क को यह समझने में असमर्थ हो सकता है कि अनुबंध के लिए उसे क्या करना चाहिए।
  • अगर अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जाने पर पार्टियों में से एक नशे में था या अन्यथा मानसिक रूप से परेशान हो तो अनुबंध रद्द किया जा सकता है। सिर्फ अगर आप शांत हैं या अन्यथा, आपके सही दिमाग में, पार्टी अनुबंध जारी रखने या जारी रखने का फैसला कर सकती है।
  • Video: Stanley A Meyer 1989 House Meeting in New Zealand Part 4 HD Hho Hydrogen Voltrolysis

    एक व्यावसायिक अनुबंध चरण 2 लिखो छवि
    2
    अनुबंध के विचार का मूल्यांकन करें एक कानूनी अनुबंध में, मूल्य के कुछ और के लिए विमर्श किया जाना चाहिए इसे "विचार" कहा जाता है और इसके बिना एक अनुबंध मौजूद नहीं हो सकता। आप दो प्रकार के सामान या सेवाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं, हालांकि अधिकांश अनुबंधों में अब किसी उत्पाद के आदान-प्रदान या पैसे के लिए सेवा शामिल है।
  • प्रायः, माल की बिक्री में शामिल व्यवसायों को एक निर्माता से इन सामानों को खरीदना चाहिए। मात्रा, गुणवत्ता और वितरण की तारीख की गारंटी करने के लिए, वे आमतौर पर एक अनुबंध में प्रवेश करते हैं जो बिक्री की शर्तों को स्थापित करता है। यहां, निर्माता मूल्य (पैसा) के कुछ और के बदले व्यापार (मूल्य) का मूल्य कुछ देता है
  • एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    अनुबंध का कानूनी उद्देश्य निर्धारित करें अनुबंध का उद्देश्य (विचार का आदान-प्रदान) स्पष्ट रूप से स्थापित होना चाहिए। कानूनी होने के लिए, अनुबंध का उद्देश्य अवैध नहीं होना चाहिए। अवैध एक्सचेंज के लिए एक अनुबंध की वैधता नहीं है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके शहर में जुआ अवैध है, तो आप एक इक्वी-एक टेबल को एक घटना के लिए चलाने के लिए इक्कीस डीलर को किराए पर लेने के लिए एक कानूनी अनुबंध नहीं कर सकते।
  • एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    अनुबंध की शर्तों को स्थापित करता है एक अनुबंध के लिए कानूनी और बाध्यकारी होने के लिए, एक प्रस्ताव को स्पष्ट रूप से बनाया जाना चाहिए और उसे स्वीकार करना चाहिए। अंतिम अनुबंध तैयार करने से पहले, दोनों पार्टियों को एक ही विचार होना चाहिए कि अनुबंध को क्या करना होगा। एक अनुबंध जो दोनों पक्षों की जरूरतों को पूरा नहीं करता है, को बदलना होगा।
  • अंतिम नियम सहमत होने से पहले एक मूल अनुबंध तालिका में पहले से हो सकता है। अनुबंध समाप्त होने से पहले, बोली पार्टी और स्वीकार करने वाली पार्टी को अनुबंध की सभी शर्तों से सहमत होना चाहिए। जब पार्टियों में से एक अतिरिक्त या अलग-अलग शर्तों के साथ एक प्रस्ताव का जवाब देता है, तो उस प्रतिक्रिया को एक काउंटरऑफफर माना जाता है, एक समझौता नहीं।
  • सद्भावना में एक समझौते तक पहुंचें यह माना जाता है कि सद्भावना (दोनों पक्षों ने समझौते की आवश्यकताओं को पूरा करने की समझ) सभी अनुबंधों का आधार है। सद्भावना की सटीक परिभाषा शहर से अलग-अलग हो सकती है, लेकिन आम तौर पर अनुबंध को दूसरे पक्ष के प्रति ईमानदारी से काम करने के लिए कर्तव्य को संदर्भित करता है। जब कोई पार्टी सद्भावना में कार्य नहीं करता है, तो अनुबंध का उल्लंघन हो सकता है। कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जो अदालत अच्छा विश्वास में एक अनुबंध का उल्लंघन मानता है सद्भावना के उल्लंघन का प्रदर्शन करने के लिए सेवा प्रदान कर सकते हैं: संपत्ति की स्थिति, एजेंट से रिश्वत, जिसने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए या समझौते का प्रत्यक्ष उल्लंघन किया।
  • कुछ मामलों में, मौखिक समझौतों को कानूनी अनुबंध के रूप में गिना जाता है। सामान्य शब्दों में, मौखिक समझौतों कानूनी रूप से बाध्यकारी हैं, जब तक कि वे सत्यापित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका व्यवसाय किसी विशिष्ट थोक व्यापारी को कुछ अच्छी चीज़ प्रदान करने के लिए भर्ती करने पर विचार करता है, तो थोक व्यापारी को अच्छे के लिए मूल्य का संकेत देना चाहिए। यदि आप थोक व्यापारी को कॉल करते हैं और मौखिक रूप से समझौते की शर्तों को स्वीकार करते हैं, तो आपने अनुबंध में प्रवेश किया है सामान्य तौर पर, लिखित अनुबंध करना बेहतर होता है लिखित अनुबंध शर्तों के बारे में भ्रम को रोकता है, क्योंकि सभी दलों को अपने दायित्वों को समझना चाहिए। गलती से मौखिक अनुबंध स्वीकार करने से बचने के लिए, एक लिखित बयान के लिए पूछें जो कुछ भी मौखिक रूप से स्वीकार करने से पहले मूल्य या शर्तों को निर्धारित करता है
  • भाग 2

    अनुबंध लिखें
    एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    बुनियादी जानकारी से प्रारंभ करें पृष्ठ के शीर्ष पर दिनांक लिखें, फिर लोगों के नाम या दोनों पक्षों की कंपनियों के नाम इस प्रारूप में लिखें: "यह अनुबंध ___ और ___ के बीच है"। अगर जानकारी को पहचानना है जिसे आप शामिल करना चाहते हैं, जैसे शीर्षक या व्यवसायिक पद, इसमें इसे शामिल करें यदि आप किसी व्यवसाय के नाम पर अनुबंध करते हैं, तो व्यवसाय का नाम और अनुबंध को अधिकृत करने वाले लोगों के नाम शामिल करें। इसमें कार्यकारी निदेशक, अध्यक्ष या निर्देशक के नाम शामिल होना चाहिए।
  • एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    इसमें उत्पादों के आदान-प्रदान का विवरण दिया गया है। एक स्पष्ट और सुपाठ्य भाषा में, सेवाओं या सामान का आदान-प्रदान करें। उदाहरण के लिए, "बिजनेस ए बिजनेस से एक महीने में 100 स्वेटर प्रदान करने से सहमत है। बिजनेस ए कुल $ 2,000 के लिए 20 डॉलर प्रति स्वेटर ले लेगा जो व्यापार बी 30 दिनों के भीतर देय होगा" ।
  • कानूनी शर्तों के बजाय साधारण भाषा का उपयोग करें यदि आप अदालत में जा रहे हैं, तो जज इस मामले के आधार पर न्याय करेगा कि औसत व्यक्ति अनुबंध को कैसे समझ जाएगा।
  • संक्षिप्त भाषा का उपयोग करें यह समझाया जाना चाहिए कि किसी के व्यवसाय की पेशकश और देने का वादा किया गया है और दूसरे का व्यवसाय क्या बदले में भुगतान या करना है। बताता है कि वास्तव में क्या बेचा जाता है
  • यदि भुगतान किया जाना है, तो उन्हें स्वीकार्य तरीके से शामिल करें (उदाहरण के लिए, नकदी, चेक या क्रेडिट कार्ड) और भुगतान करने वाली राशि और देय तिथियां
  • यदि आपका व्यवसाय संपत्ति बेचता है, तो यह संपत्ति का कानूनी वर्णन और उसके सटीक स्थान प्रदान करता है। विवरण सही ढंग से अपने विशेष नगरपालिका, रैंक और अनुभाग के भीतर प्रश्न में संपत्ति का स्थान निर्धारित करता है। किसी संपत्ति के कानूनी विवरण को खोजने के लिए, उस शहर में रजिस्ट्री कार्यालय पर जाएं जहां संपत्ति स्थित है। अभिलेख कार्यालय के कर्मचारी पते पर आधारित कानूनी विवरण खोज सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आप कानूनी विवरण शामिल हैं तो आप संपत्ति के शीर्षक में देख सकते हैं (कुछ खिताब हैं और अन्य नहीं)।
  • जब आप सामान या सेवाओं को बेचते हैं, तो उन्हें विस्तार से वर्णन करें रंग, आकार, प्रकार, मॉडल, डिलीवरी की तारीख और किसी भी अन्य पहचान विवरण का वर्णन करें। यदि सेवाओं पर विचार किया जाता है, तो कौन से सेवाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। यह निर्दिष्ट करता है कि कौन से सेवाओं का प्रदर्शन करेगा, किसके लिए, कब, कब, कब तक और कितना पैसा
  • एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक गोपनीयता खंड जोड़ने पर विचार करें अगर आप नहीं चाहते कि दूसरी पार्टी को अनुबंध जानकारी दूसरों के साथ साझा करने के लिए, आप एक गोपनीयता खंड जोड़ सकते हैं सभी व्यवसायों में कुछ महत्वपूर्ण गोपनीय जानकारी है, यह बिक्री योजना, एक नुस्खा या कंपनी की मार्केटिंग रणनीति है। अक्सर, अगर कर्मचारी संवेदनशील जानकारी के लिए ज़िम्मेदार होगा, तो कंपनियां रोजगार अनुबंध में गोपनीयता का एक नियम डालें। इस प्रकार का खंड आवश्यक नहीं है जब अनुबंध के लिए अन्य पार्टी किसी गुप्त सूचना के संपर्क में न आए।
  • एक गोपनीयता खंड के बुनियादी सिद्धांतों के समान हैं गैर-प्रकटीकरण समझौतों.
  • आपको एक गैर-प्रतिस्पर्धी खंड भी शामिल करना होगा, जो किसी व्यक्ति को रोजगार की समाप्ति के बाद एक विशिष्ट अवधि (उदाहरण के लिए, 1 वर्ष) के लिए एक प्रतियोगी के लिए समान सेवा करने से रोक सकता है।
  • एक गोपनीयता खंड निम्नानुसार लिखा जा सकता है: "पार्टियां पहचानती हैं कि प्रत्येक गोपनीय जानकारी प्राप्त कर सकता है या उसके पास पहुंच सकता है। इस समझौते के प्रयोजनों के लिए, गोपनीय जानकारी प्राप्त करने वाली पार्टी किसी भी कारण से किसी को भी इस जानकारी का खुलासा नहीं करेगी। "
  • एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4



    अनुबंध के लिए संघर्ष समाधान की शर्तों को जोड़ें। यदि उल्लंघन होता है तो अनुबंध को यह निर्दिष्ट करना होगा कि कोई समस्या कैसे निपटानी होगी। रिकॉर्ड करें कि वकीलों की फीस और अदालत की लागत का भुगतान कौन करेगा और उल्लंघन का समाधान क्या है यह शहर या जिले को भी नोट करता है जिसमें विवाद किया जाएगा, खासकर यदि ठेका पार्टियां अलग-अलग शहरों में रहती हैं या लाइसेंस प्राप्त की जाती हैं
  • अगर अनुबंध पक्षों में से कोई एक अनुबंध का उल्लंघन करता है और वकील हस्तक्षेप करते हैं, तो यह प्रथा है कि प्रत्येक पार्टी अपनी कानूनी लागतें अदा करे। हालांकि, पार्टियों का अनुरोध हो सकता है कि हारने वाले पक्ष ने विजेता के वकील की फीस का भुगतान किया। वकीलों की फीस के भुगतान के लिए प्रावधान शामिल करने के लिए, इसमें भाषा शामिल होती है: "विजेता पार्टी को दूसरे पक्ष से लागत और उचित शुल्क प्राप्त करने का अधिकार है जो इस समझौते के निष्पादन में शामिल थे।"
  • यदि अनुबंध छोटा व्यवसाय के लिए है, तो वैकल्पिक विवाद समाधान खंड (आरएसी) जोड़ने पर विचार करें। वैकल्पिक विवाद समाधान मुकदमेबाजी में संक्षिप्त कानूनी विवाद को हल करने के तरीकों के लिए एक शब्द है। वैकल्पिक विवाद समाधान आम तौर पर मुकदमेबाजी से तेज, सरल, अधिक कुशल और अधिक लचीला होता है। इसके अलावा, वैकल्पिक विवाद समाधान एक निजी प्रक्रिया है, जो व्यवसायों के लिए अच्छा है जो सार्वजनिक मुकदमों में उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं। वैकल्पिक विवाद समाधानों के प्रकार में मध्यस्थता, मध्यस्थता और बातचीत शामिल हैं। मध्यस्थता प्रक्रियाओं में, एक तटस्थ तृतीय पक्ष अपने विवाद को विस्तारित करने और एक प्रतिबद्धता बनाने के लिए पार्टियों को अनुबंधित करने में मदद करता है। मध्यस्थता एक परीक्षण की तरह अधिक है, लेकिन अदालत प्रणाली के बाहर। एक "मध्यस्थ" दोनों पक्षों के साक्ष्य सुनता है और फिर एक बाध्यकारी निर्णय लेता है वार्ता में, पार्टियों ने विवाद को हल किया, संभवत: वकीलों के साथ।
  • हालांकि करार दलों वैकल्पिक विवाद समाधान बाद में अगर एक विवाद उठता है उपयोग करने के लिए सहमत हैं, यह आम तौर पर उस समय एक समझौते तक पहुंचने के लिए बहुत मुश्किल है। किसी अनुबंध में वैकल्पिक विवाद समाधान खंड को शामिल करने के लिए, निम्नलिखित की तरह एक भाषा का उपयोग करें: "इस समझौते से उत्पन्न होने वाले या संबंधित सभी विवादों को मध्यस्थता (मध्यस्थता या वार्ता) के माध्यम से सुलझाया जाएगा, जो इन कार्यों में किया जाएगा शहर (दलों द्वारा सहमत हुए शहर) "।
  • एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें 9 शीर्षक वाला छवि
    5
    अनुबंध की समाप्ति का वर्णन करने वाला एक खंड शामिल है। अनुबंध की अवधि निर्दिष्ट करता है यदि यह एक समय में एक सेवा विनिमय के लिए है, तो यह घोषणा करता है कि लेनदेन के पूरा होने पर इसे समाप्त कर दिया जाएगा। यदि यह चल रही सेवाओं के लिए एक अनुबंध है, तो आपको किसी भी पार्टी के समापन शर्तों को घोषित करना होगा।
  • संविदा में एक ऐसी भाषा होनी चाहिए जो समाप्त होने की अनुमति देता है यदि पार्टियों में से एक समझौते का उल्लंघन करता है, जिसमें अनुबंध समाप्त होने की अवधि (जैसे कि 2 सप्ताह) के प्रावधान शामिल हैं। उदाहरण के लिए, आप यह कहते हुए क्या उल्लंघन का गठन किया है और क्या अन्य पार्टी अगर वहाँ उल्लंघन है, "कंपनी एक्स इस समझौते पर हस्ताक्षर करने के तीन सप्ताह के भीतर (उत्पाद) वितरित नहीं करता है, तो एक्स का उल्लंघन किया है जाएगा भाषा शामिल कर सकते हैं अनुबंध। कंपनी वाई को एक और विक्रेता से (उत्पाद) खरीदने और कंपनी एक्स से किसी भी मूल्य अंतर को ठीक करने का अधिकार है "।
  • यदि कोई भी अनुबंध अनुबंध का उल्लंघन करता है, तो निष्पादन पूरा होने पर इसे समाप्त कर दिया जाएगा। यह स्पष्ट रूप से अनुबंध में प्रकट होने की आवश्यकता नहीं है जब दोनों पार्टियां अनुबंध करते हैं, तो अनुबंध स्वतः ही समाप्त हो जाएगा।
  • एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि अनुबंध शहर के कानूनों के अनुपालन में है। पता लगाएं कि अनुबंधों पर कौन से कानून लागू होते हैं ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि यह कानूनी रूप से लागू है।
  • उदाहरण के लिए, कुछ ठेके हमेशा लागू होने के लिए लिखित रूप में बनायी जानी चाहिए। इसके अलावा, सभी शहरों के उल्लंघन के मामले में अनुबंधों की व्याख्या करने के संबंध में अलग-अलग नियम हैं।
  • एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें 11 शीर्षक वाला इमेज
    7
    अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने और तिथि करने के लिए पार्टियों के अंतिम पृष्ठ को आरक्षित करें। उस अनुबंध के लिए प्रत्येक नाम और स्थान की जगह प्रदान करें, जिस पर अनुबंध हस्ताक्षरित होता है।
  • एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें 12 शीर्षक वाला छवि
    8

    Video: Week 1

    एक वकील को अनुबंध की समीक्षा करने के लिए किराए पर लें एक वकील यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका अनुबंध शहर के कानूनों के अनुसार लिखा गया है। आप समाप्ति खंड के साथ भी मदद कर सकते हैं, अनुबंध उल्लंघनों के मामले में कवरेज (नुकसान की वसूली) का सुझाव दे सकते हैं।
  • भाग 3

    एक सौदा करें
    एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें 13 शीर्षक वाला छवि
    1
    एक ऑफ़र बनाएं और काउंटरबॉकरों पर विचार करें जब अनुबंध तैयार हो जाता है, तो उसे अन्य पार्टी में भेजें। अन्य पार्टी यह सुनिश्चित करने के लिए संविदा की जांच करेगी कि शर्तें इसे संतुष्ट करती हैं। कुछ मामलों में, अन्य पार्टी अनुबंध पर तुरंत हस्ताक्षर करेगी और वापस लौट जाएगी। ज्यादातर समय, यह काउंटरऑफफर के साथ प्रतिक्रिया करेगा अगर कोई काउंटरऑफफर है, तो ध्यान से कोई भी परिवर्तन पढ़ना सुनिश्चित करें और यह तय करें कि यह हस्ताक्षर करने से पहले स्वीकार्य है या नहीं।
    • यदि आप चीजों को गति देना चाहते हैं, तो आप उस तिथि को शामिल कर सकते हैं जिस पर अनुबंध पर हस्ताक्षर, निर्देश या अस्वीकार किया जाना चाहिए। अन्यथा, अन्य पक्ष "उचित समय के भीतर" जवाब देने के लिए बाध्य है, लेकिन यह बहुत व्यक्तिपरक है
    • आप किसी ऐसे प्रस्ताव को अस्वीकार कर सकते हैं जिसे अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को किसी प्रस्ताव के साथ पेश करते हैं और इसे मानते हैं लेकिन इसे स्वीकार नहीं किया है, तो आप उसे बता सकते हैं कि आपने अपना मन बदल दिया है हालांकि, प्रस्ताव स्वीकार करने के बाद, आप एक बंधन समझौते का हिस्सा बन जाते हैं।
  • एक बिजनेस कॉन्ट्रैक्ट लिखें 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    समझौते तक पहुंचने तक बातचीत करें पार्टियों को बार-बार अनुबंध बदलना आम बात है, जब तक दोनों शर्तों से संतुष्ट न हों।
  • पार्टियों को किसी भी तरह से अनुबंध को बदलने के लिए आमंत्रित किया जाता है, जब तक कि अन्य पक्ष परिवर्तन देखता है और इसका जवाब देने का अवसर होता है
  • अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से शर्तों से संतुष्ट हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके ज्ञान के बिना कोई अतिरिक्त परिवर्तन नहीं है, हस्ताक्षर करने से पहले पूरे अनुबंध को पढ़ते हैं। हस्ताक्षर करने के बाद, आप कानूनी रूप से अनुबंध की शर्तों के तहत कार्य करने के लिए बाध्य हैं।
  • एक व्यावसायिक अनुबंध चरण 15 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपनी ज़िम्मेदारी को समझें अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद, आप कानूनी रूप से इसके शब्दों से बाध्य हैं। अगर पार्टियों में से कोई एक ऐसा अनुबंध नहीं करता है जो अनुबंध निर्दिष्ट करता है, तो अन्य पक्ष के पास कानूनी समाधान हैं और मुकदमा कर सकते हैं। अदालत अनुबंध को लागू करने या नुकसान के लिए मौद्रिक पुरस्कार के लिए पूछने की कोशिश कर सकता है। बेशक, अनुबंध में उल्लिखित कोई भी वैकल्पिक विवाद समाधान विकल्प असंतुष्ट दलों के लिए भी उपलब्ध है। हालांकि, आखिरकार, कानूनी प्रणाली अनुबंध का समर्थन करती है और इसका उल्लंघन करने वाले के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • वार्ता के दौरान, शामिल पार्टी (एस) के साथ अनुबंध के किसी भी परिवर्तन पर चर्चा करना सुनिश्चित करें।
    • हस्ताक्षर करने से पहले हमेशा अनुबंध की जांच करें।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, सामान की बिक्री के लिए अधिकतर अनुबंधों में वर्दी वाणिज्यिक संहिता प्रचलित है। यह दस्तावेज़ माल की बिक्री के अनुबंध के लिए आवश्यकताओं को निर्दिष्ट करता है और कुछ प्रकार के अनुबंधों के लिए आवश्यक प्रारूपण दिशानिर्देश देता है।
    • आपके द्वारा हस्ताक्षरित किसी भी अनुबंध की एक प्रति रखें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com