ekterya.com

कैसे कीमती धातुओं में निवेश करने के लिए

वित्तीय दुनिया में शामिल लोगों ने एक ही बात कई बार सुना है: बड़े वित्तीय संस्थानों के प्रगतिशील दलालों, छोटे बातचीत कार्यालयों के लिए स्टॉक और वित्तीय उत्पादों में कीमती धातुओं के बाजार में खरीदते हैं। मुद्रा के मूल्य में उतार चढ़ाव का डर इन अधिकांश निवेशों को चलाता है, लेकिन अन्य लाभ भी माना जाता है। लेकिन बहुमूल्य धातुओं के बाजारों में जाने से पहले, थोड़ा बुनियादी मार्गदर्शन लोगों को निवेश करने में मदद कर सकता है ताकि जोखिम कम हो और लाभ अधिकतम हो।

चरणों

भाग 1
बाजार की जांच करें

प्रीव्यूस मेटल्स में इनवेस्टमेंट छवि 1 चरण

Video: यह पत्थर आपको बना सकता है करोड़पति, This stone like money making machine can make you millionaires

1
समझे कि लाभ क्या हैं मुद्रास्फीति के प्रभाव से अपने निवेश पोर्टफोलियो की रक्षा के लिए कीमती धातुओं में निवेश करना एक अच्छा तरीका हो सकता है। हालिया मंदी का सामना करने के लिए इस्तेमाल होने वाली मौद्रिक नीति में कई मामलों में मुद्राओं की मुद्रास्फीति शामिल है। डॉलर में विश्वसनीयता की कमी के कारण परिसंपत्तियों के नकदी में अवमूल्यन और कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि हुई है।
  • प्रीव्यूस मेटल्स में इनवेस्टमेंट छवि 2 चरण
    2
    समझें कि ये नुकसान क्या हैं मूल्य की अस्थिरता हमेशा कीमती धातुओं में निवेश के लिए एक चिंता का विषय है। अगर बहुमूल्य धातु की एक विशाल रिजर्व की खोज की जाती है, तो आपूर्ति रातोंरात बढ़ सकती है, जिसके परिणामस्वरूप कीमतों में अचानक कमी आ सकती है। इसके अलावा, यदि आप भौतिक धातुओं जैसे बुलियन या सोने के सिक्कों में निवेश करते हैं, तो आपको उन्हें तिजोरी में या बैंक की सुरक्षा में सुरक्षित रखना होगा।
  • इन्स्टॉन्श इन प्रेसिजन मेटल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उन धातुओं की जांच करें जो आप में निवेश कर सकते हैं हालांकि सोना सबसे अच्छी तरह से ज्ञात है, वहां आमतौर पर निवेश के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य लोग हैं।
  • सोना यह दुनिया भर में मान्यता प्राप्त धन का प्रतीक है यह आम तौर पर कागज के पैसे से पहले धन के रूप में इस्तेमाल किया जाता था और राष्ट्रीय मुद्राएं बनायी जाती थीं। यह वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए जरूरी है और इसके विद्युत चालन, संक्षारण प्रतिरोध और रासायनिक स्थिरता गुणों के कारण कई घटकों में उपयोग किया जाता है।
  • चांदी यह सोना के सबसे सस्ती चचेरे भाई के रूप में माना जाता है यह धातु इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए मूल्यवान है क्योंकि यह उच्चतम विद्युत चालकता और उच्चतम तापीय चालकता वाला धातु है।
  • प्लैटिनम यह आमतौर पर चिकित्सा उपकरण, ऑटो पार्ट्स और कंप्यूटर में पाया जाता है।
  • दुर्ग यह उत्प्रेरक के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें अति तापमान और ऑक्सीकरण बर्दाश्त करने की संपत्ति है। इसका उपयोग विभिन्न औद्योगिक उपयोगों जैसे कि जल शोधन और तेल और प्राकृतिक गैस के परिष्करण के लिए किया जाता है।
  • भाग 2
    निवेश के तरीकों का मूल्यांकन करें और चुनें

    प्रीव्यूस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 4
    1
    मांस और हड्डी के एक धावक किराया यह व्यक्ति आपको विभिन्न निवेश वाहनों तक पहुंच प्रदान करेगा जो कि आप कीमती धातुओं के मामले में उपयोग कर सकते हैं। बेहतर निवेश करने में आपकी सहायता करने के लिए दलाल के पास ज्ञान और चतुराई भी है
  • प्रीव्यूस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 5

    Video: How To Apply Online in ITBP Constable | All Details आवेदन कैसे करें | Invest In Today To learn

    2

    Video: धनतेरस पर राशि के हिसाब से जाने क्या खरीदें, क्या नहीं

    ऑनलाइन ब्रोकरेज खाता प्राप्त करें एक होने के बाद आप अपने लिए लेन-देन करने के लिए किसी व्यक्ति को भुगतान न करने के लिए कीमती धातुओं के बाजारों तक पहुंचने की अनुमति देगा। लगभग हमेशा, यह पद्धति एक असली दलाल की भर्ती से सस्ता है, लेकिन आपको एक अनुभवी पेशेवर की सलाह और ज्ञान नहीं होगा।
  • निवेश में कीमती धातुओं चरण 6
    3
    खनन कंपनियों के कार्यों का मूल्यांकन करें खनन कंपनियों में निवेश कीमती धातुओं के बाजार में प्रवेश करने का एक शानदार तरीका है। सुनिश्चित करें कि आप उन लोगों में निवेश करें जिनके पास एक ठोस ट्रैक रिकॉर्ड है और जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं। सभी इक्विटी निवेशों के साथ, धातुओं की सामान्य मांग के अलावा, कंपनी की प्रदर्शन और मानव त्रुटि इसके मूल्य को प्रभावित कर सकती है
  • प्रीवियस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 7
    4
    कीमती धातुओं के बाजार में व्यापार योग्य धन का मूल्यांकन (ईटीएफ, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) और परक्राम्य क्रेडिट नोट्स (ईटीएन, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)। "एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स" और "एक्सचेंज ट्रेडेड नोट्स" के रूप में भी जाना जाता है, ये सक्रिय फंड हैं जो स्टॉक एक्सचेंज सत्र के दौरान कारोबार करते हैं। वे शेयरों के समान हैं लेकिन वे विशिष्ट उपज और जोखिम गुणांक के मूल्यों को पूरा करते हैं। कुछ ईटीएफ विशेष रूप से स्थापित किए गए हैं ताकि निवेशकों को कीमती धातुओं के साथ व्यापार करने की अनुमति मिल सके "छोटा"- जिसका अर्थ है कि जब धातु की कीमत कम हो जाती है, तब इसकी कीमत बढ़ जाती है। यह बाजारों में पैसा बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है जो संकट में हैं।



  • प्रीव्यूस मेटल्स में निवेश करें
    5
    अन्य कीमती धातुओं के धन का मूल्यांकन करें धातुओं के लिए सूचकांक और म्यूचुअल फंड भी मौजूद हैं इसमें विभिन्न प्रकार के स्टॉक या बांड शामिल होते हैं जो कीमती धातुओं से संबंधित होते हैं और फंड मैनेजर द्वारा चुने जाते हैं। ईटीएफ जैसे पूरे सत्र के कारोबार के बजाय, म्यूचुअल फंड का कारोबार केवल दिन के अंत में किया जाता है। मौजूद मौजूद बहुमूल्य धातु के धन से पता चलता है कि उन निवेशकों के लिए एक तरीका है जो उन में शामिल होना चाहता है।
  • प्रीव्यूस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक
    6
    क्रूड और सिक्का मूल्यों की तुलना करें सोने, चांदी या कुछ अन्य कीमती धातु का एक महत्वपूर्ण पहलू यह जानना चाहता है कि आप कच्चे माल या अन्य मदों में निवेश करना चाहते हैं जिनमें आंतरिक मूल्य होता है, जैसे कि कलेक्टर के आइटम। प्रमाणित सिक्कों में निवेश के कुछ समर्थकों का तर्क है कि उनका मूल्य बाजार में उतार चढ़ाव से सुरक्षित है जो प्राथमिक सोने को प्रभावित करता है क्योंकि उनके मामले में कोई प्रस्ताव नहीं है। यह सोने के पोर्टफोलियो को आशावाद देता है जब बाजार सामान्य रूप से अपने अतिमूल्यन के लिए सुधार कर रहा है।
  • प्रीव्यूस मेटल्स में इनवेस्टमेंट शीर्षक 10
    7
    प्राथमिक धातुओं में अवसरों का मूल्यांकन करें सबसे बुनियादी कीमती धातुओं में से कुछ महत्वपूर्ण राष्ट्रीय आदान-प्रदान या वैश्विक विदेशी मुद्रा बाजार में प्रस्तुत किए जाते हैं। दक्षिण अफ़्रीकी क्रागरालैंड एक मुद्रा का एक उदाहरण है जिसका प्राथमिक मूल्य सोने का एक टुकड़ा है। इसका कुल मूल्य (ट्रॉय औंस में मापा गया) प्राथमिक सोने के बराबर होगा। अन्य सिक्के और संग्रहणता के पास उनके स्वयं के सिक्कात्मक मूल्य और उनके साथ जुड़े व्यावसायिक जोखिम हो सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने निवेश की निगरानी करें

    निवेश कीमती धातुओं में निवेश
    1
    अपने निवेश की निगरानी करें जब आप कीमती धातुओं में सोने या चांदी के वायदा, ईटीएफ और ईटीएन जैसे फंड, खनन परिचालन या किसी भी अन्य उत्पाद को अपने मूल्य पर आधारित बनाते हैं, तो लाभ के लिए यह महत्वपूर्ण है।
    • सॉफ़्टवेयर टूल्स का उपयोग करके अपने निवेश के बारे में पूछें ताकि उनके मूल्य में परिवर्तन का विश्लेषण किया जा सके।
    • अपने ऑनलाइन ब्रोकरेज खाते के साथ-साथ या अपने दलाल की मदद से अपने दीर्घकालिक शीर्षक की समीक्षा करें।
    • एक वित्तीय प्रबंधक को अपने निवेशों की अनमोल धातुओं में निगरानी रखने और बाजार में विविधताओं के अनुसार उनका अनुकूलन करें।
  • प्रीव्यूस मेटल्स में इनवेस्टमेंट छवि 12
    2
    तय करें कि आपकी जीत आपकी जीत लेने के लिए क्या होगी। जब आपके निवेश की कीमत में बढ़ोतरी होती है तो उन्हें प्राप्त करने के कई तरीके हैं
  • दीर्घकालिक रणनीतियों में हम एक लंबे समय के लिए अपने सोने, चांदी या अन्य कीमती धातु को संरक्षित करते हैं। यह अक्सर आशा में किया जाता है कि मूल्यों को समताप मंडल में पेश किया जाएगा और महान संपदा उत्पन्न करेगा।
  • लघु अवधि की रणनीतियों में उन लोगों के लिए विकल्प शामिल हैं जो अपने शेयरों के मूल्य में वृद्धि करके वार्षिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। इसका मतलब अल्प संरक्षण अवधि है जिसमें मूल्य में वृद्धि की प्रतिभूति प्रतिवर्ष बेची जाती है, जो अधिक सुसंगत बनाती है लेकिन इतनी बड़ी मुनाफा नहीं देती है
  • प्रीव्यूस मेटल्स में इनवेस्टमेंट छवि 13 स्टेप

    Video: सोने की माला

    3
    नए अवसरों में पुनर्नवीनीकरण कीमती धातुओं में आपके नए अनुभव के आधार पर, सफल होने वाले उन लोगों में पुनर्नवीनीकरण के लिए अपनी आय का एक हिस्सा उपयोग करें।
  • बाजार व्यवहार और निवेश के प्रदर्शन के बारे में जो कुछ तुमने पहले देखा है उसका फायदा उठाते हुए भविष्य में निवेश करने का निर्णय लेने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • तरलता के संरक्षण के लिए नकदी रखें और नए निवेश के अवसरों का लाभ उठाएं।
    • कम खर्चे के विकल्प के साथ कीमती धातुओं में अपना निवेश अभियान शुरू करें जैसे महत्वपूर्ण खनन कंपनियों के शेयरों की खरीद।

    चेतावनी

    • जब तक आपके पास किसी विशेषज्ञ का ज्ञान न हो, तब तक सिक्का निवेश से बचें कई बार संग्रहणीय टुकड़ों के विक्रेताओं उन्हें धोखाधड़ी से अधिक मात्रा में डाल देते हैं, जिससे खरीदारों का मूल्य वास्तव में बहुत अधिक होता है।
    • के घोटालों के लिए गिर नहीं है "अब खरीदें और बाद में भुगतान करें" जिसके लिए आप प्राथमिक उत्पादों के लिए एक क्रेडिट समझौते पर हस्ताक्षर करने की गलती करते हैं जिसमें मूल्य कहीं भी गारंटी नहीं देता है
    • सर्टिफिकेट्स के माध्यम से सोने या चांदी में निवेश न करें, क्योंकि बुलियन बैंक में गिरावट आने पर आपका निवेश बेचा जा सकता है। यह आपको मुद्रा में भुगतान करने के कारण होगा, लेकिन धातु के लिए भुगतान की गई मूल्य की तुलना में बहुत कम मूल्य पर।
    • ब्लॉगर्स और उन लोगों पर विश्वास न करें जो शारीरिक मूल्यों की खरीद के प्रचार के वीडियो पोस्ट करते हैं, लेकिन आपको सट्टा खनन संपत्ति बेचने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com