ekterya.com

कच्चे माल में निवेश कैसे करें

कच्ची सामग्री कच्ची सामग्रियां हैं जो अन्य उत्पादों को बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं। इसमें शामिल हैं: कृषि उत्पादों (गेहूं, मक्का, सोयाबीन), धातु (सोने, चांदी, तांबे), ऊर्जा उत्पादों (कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, हीटिंग तेल) और अन्य यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि कच्चे माल उत्पादकों के साथ न्यूनतम गुणवत्ता मानकों के उपयोग के साथ मानकीकृत हैं, जिन्हें बुनियादी ग्रेड कहा जाता है। इससे उन्हें विनिमेय होने की अनुमति मिलती है और प्रत्येक प्रकार के कच्चे माल को एक ऐसा मूल्य देता है जो विश्व बाजार के आंदोलनों के अनुसार उतार-चढ़ाव कर सकता है। कच्चे माल में निवेश करके, निवेशकों, व्यक्तियों से बड़े बैंकों तक, इन आंदोलनों का लाभ उठाकर कच्चे माल और संबंधित मूल्यों के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह आलेख केवल आपको कच्चे माल के निवेश की जटिल दुनिया का अवलोकन देगा।

चरणों

भाग 1
निवेश करने के लिए तैयार

सही तलाक के वकील का चयन करें शीर्षक स्टेर 18
1
यह बताता है कि आप कितना पैसा निवेश कर सकते हैं। कमोडिटीज बाजार आपके पैसे का निवेश करने के लिए एक बहुत ही जोखिम भरा स्थान है और आपके पास बड़ा लाभ हो सकता है, लेकिन उसी तरह, आपके पास बड़ा नुकसान हो सकता है - यही कारण है कि कच्चे माल को आपके दीर्घकालिक पोर्टफोलियो मानों का ही एक हिस्सा होना चाहिए। अवधि। कच्चे माल के निवेश सुरक्षित होते हैं यदि वे एक बड़े और विविध पोर्टफोलियो का हिस्सा होते हैं जिसमें अन्य प्रकार के निवेश भी शामिल होते हैं।
  • वास्तव में, वे आम तौर पर जोखिम को कम कर सकते हैं यदि वे एक विविध पोर्टफोलियो का हिस्सा हैं, क्योंकि उनकी गतिविधियों आमतौर पर अन्य प्रकार की प्रतिभूतियों के उतार-चढ़ाव से संबंधित नहीं होती है।
  • वस्तुओं में निवेश करने का निर्णय लेने से पहले, यह सलाह दी जाती है कि आप शेयर बाजार में निवेश के सबसे बुनियादी क्षेत्रों में शामिल हो जाएं। अधिक जानकारी के लिए, आप पर लेख से परामर्श कर सकते हैं शेयर बाजार में कैसे निवेश करें.
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक चित्र छवि 1
    2
    एक निवेश खाता खोलें कच्चे माल पर आधारित उन लोगों सहित किसी भी मूल्य को खरीदने और बेचने के लिए, आपको एक खाता बनाने के लिए दलाल की मदद की आवश्यकता होगी जिसमें आप उन प्रतिभूतियों को बनाए रख सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं। एक निवेश खाते में, आप पैसा जमा कर सकते हैं कि ब्रोकर एजेंसी आपके नाम पर प्रतिभूतियों में निवेश कर सकती है।
  • ध्यान रखें कि अगर आप केवल भौतिक कच्चे माल में निवेश करने के बारे में सोचते हैं तो यह सच नहीं है। उदाहरण के लिए, आप सीधे शेयर बाजार में प्रवेश किए बिना निवेश के रूप में सोना खरीद सकते हैं और खुद को बचा सकते हैं। हालांकि, ज्यादातर निवेशकों को तेल या गेहूं जैसे बड़े या खराब होने वाले उत्पाद प्राप्त करने के लिए यथार्थवादी नहीं है, इसलिए शायद यह और अधिक कठिन हो सकता है दूसरी ओर, प्रतिभूतियों में निवेश करके, आप शिपिंग और संग्रहण लागत को बचाएंगे, जो आपके पास भौतिक कच्चे माल के साथ बातचीत करते समय हो सकते हैं।
  • किसी भी निवेश योजना के साथ, पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास अप्रत्याशित व्यय, जैसे नौकरी हानि, बीमारी, चोट आदि के लिए आपातकालीन फंड (3 से 6 महीने के व्यय) में पर्याप्त पैसा बचा है। इसके अलावा, अगले 1, 3 या 5 साल के लिए आपको अल्पावधि (उदाहरण के लिए, किसी कार की खरीद या किसी घर का पहला भुगतान) में नियोजित खर्चों के लिए आवश्यक नकद को अलग करना होगा।
  • छवि रिच चरण 18 प्राप्त करें
    3
    अपने निवेश खाते में जमा करें कच्चे माल में आपके द्वारा किए गए पहले निवेश के साथ विवेकपूर्ण रहें - किसी ऐसे बाजार में बड़ी मात्रा में निवेश करना जरूरी नहीं है जिसे आप नहीं जानते। यह बेहतर है कि आप जोखिम को कम करने के लिए कमोडिटी बाजार में थोड़ी कम अपनी स्थिति बढ़ाएं। एक विकल्प के रूप में, आप म्यूचुअल फंड के शेयरों को बेच सकते हैं जो आपके पास पहले से ही कच्चे माल में निवेश करने के लिए है।
  • भाग 2
    मूल्यों या कच्चे माल के प्रकार को मुद्रित करें जो आप खरीदेंगे

    छवि शीर्षक वाला व्यवसाय ऋण चरण 14
    1
    सलाह लें फैसला लें कि क्या आप अपने स्वयं के शोध करना चाहते हैं या आपकी मदद करने के लिए किसी को किराये पर लेना चाहते हैं। वस्तुओं के बाजार को ट्रैक करना और समझना (और कई लोगों के लिए) एक पूर्णकालिक नौकरी हो सकती है जिसके लिए ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास समय या इच्छा नहीं है, तो आपकी मदद करने के लिए एक वित्तीय सलाहकार किराया करें।
  • मेक एंड्स मिट स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज

    Video: बिजनेस के लिए माल कहां से खरीदें : Business Mantra

    2
    भौतिक कच्चे माल में निवेश वस्तुओं में निवेश करने का सबसे आसान तरीका यह है कि वह आइटम खरीदने के लिए और इसकी कीमत बढ़ने की उम्मीद है इसमें एक अतिरिक्त भंडारण और शिपिंग लागत होती है जो भौतिक संपत्ति होने से उत्पन्न होती है। आमतौर पर, यह केवल सोने या चांदी जैसे कीमती धातुओं के साथ किया जाता है, क्योंकि वे अपने मूल्य की तुलना में छोटी हैं। ये धातुएं आमतौर पर सिक्के और सिल्लियां के रूप में खरीदी जाती हैं और बिकती हैं।
  • भौतिक कीमती धातुओं के साथ बातचीत करते समय लागत को कम करने का एक तरीका उन्हें दूर से बातचीत और उन्हें स्टोर करना है। कई बुलियन कंपनियां हैं जो ऑनलाइन बातचीत और कीमती धातुओं के सुरक्षित भंडारण की पेशकश करती हैं। यदि आप एक बुलियन कंपनी की वैधता के बारे में अनिश्चित हैं, तो विश्व गोल्ड काउंसिल की पहली वेबसाइट देखें
  • एक करोड़पति चरण 20 के नाम से प्राप्त छवि
    3

    Video: एक लाख में ऐसे शुरू करें मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस -देखे वीडियो

    कमोडिटी वायदा में निवेश करें परंपरागत रूप से, वायदा बाजार में कच्चे माल का कारोबार किया जाता है। वायदा, जो एक निवेशक को किसी निश्चित कीमत पर किसी वस्तु को खरीदने या बेचने के लिए अनुबंधों को बातचीत करने की अनुमति देता है, एक बड़ा जोखिम लेता है। क्योंकि इन प्रतिभूतियों में उच्च लाभ उठाना होता है (मुनाफे की क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें उधार ली गई राशि के साथ भुगतान किया जाता है), कच्चे माल की कीमत में एक छोटा सा बदलाव बड़े नुकसान (कभी-कभी, प्रारंभिक जमा से भी अधिक) हो सकता है या बड़े पैमाने पर लाभ ज्यादातर मामलों में, पेशेवर व्यापारियों और बड़े निगमों को कमोडिटी वायदा वार्ता को छोड़ना सबसे अच्छा है।
  • छवि शीर्षक से एक करोड़पति बनें 10



    4
    कच्चे माल से संबंधित स्टॉक में निवेश करता है कुछ वस्तुओं से संबंधित शेयर खरीदना वायदा कारोबार के जोखिम को चलाने के बिना किसी वस्तु के मूल्य पर शर्त लगाने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आप तेल में निवेश करना चाहते हैं, तो आप उन कंपनियों के कुछ शेयर खरीद सकते हैं जो ड्रिल, खोज, परिवहन या तेल बेचने के लिए समर्पित हैं। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि हालांकि ये क्रिया कच्चे माल की कीमतों से संबंधित हैं, वे उसी गति से आगे नहीं बढ़ सकते हैं जितनी उन के रूप में। उदाहरण के लिए, यदि कच्चे माल की कीमत 10% बढ़ जाती है, तो यह जरूरी नहीं है कि संबंधित शेयरों की कीमत 10% तक बढ़ जाएगी।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक स्टॉक खरीदना शीर्षक चित्र 6
    5
    उद्धृत धन में निवेश करें उद्धृत फंड (ईटीएफ) निवेश फंड हैं जो शेयरों की तरह खरीदे जाते हैं और बेचते हैं, जिससे निवेशकों को आसानी से अन्य प्रतिभूतियों के साथ एक अधिक विविध पोर्टफोलियो बना सकते हैं। वस्तुओं के मामले में, ईटीएफ आमतौर पर वायदा अनुबंधों से बना होता है जो एक वस्तु के मूल्य को ट्रैक करते हैं। इससे निवेशक वायदा अनुबंधों को वास्तव में जोखिम रखने के जोखिम के बिना कच्चे माल की कीमत में सीधे उतार-चढ़ाव में निवेश करने की अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक रिच चरण 13 प्राप्त करें

    Video: Pouch Packing Business | शुरू करें पाउच पैकिंग बिज़नेस | कमायें 50 हज़ार-1 लाख महीना | SMART WAY

    6
    म्यूचुअल फंड या इंडेक्स फंड में निवेश करता है म्युचुअल फंड सीधे कमोडिटी वायदा में निवेश नहीं कर सकते, लेकिन उनके पास कई शेयर जुड़े हो सकते हैं। यह मूल रूप से कच्चे माल से संबंधित बड़ी संख्या में कार्यों में निवेश करने की तरह है, इस तथ्य के अलावा कि म्यूचुअल फंड पेशेवर रूप से प्रबंधित किया जाता है इसके अलावा, कुछ इंडेक्स फंड्स कमोडिटी वायदा में निवेश करते हैं। यह अनुमति देता है कि एक म्यूचुअल फंड के प्रकार के साथ एक दृष्टिकोण कच्चे माल की वास्तविक कीमतों के लिए और अधिक का खुलासा किया जा सकता है।
  • भाग 3
    अपने पोर्टफोलियो को विविधता दें

    एक बजट तैयार करना शीर्षक शीर्षक छवि 17
    1
    अपने मूल्यों के संतुलित वितरण को बनाए रखें यही है, सभी अंडे को एक टोकरी में नहीं फेंकना। आप अलग-अलग कच्ची सामग्रियों में निवेश का वितरण करके और उनसे संबंधित विभिन्न मूल्यों में पैसा खोने के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 4 नामक छवि
    2
    केवल कच्चे माल के लिए इतना पैसा नहीं आवंटित करें सामान्य तौर पर, निवेशकों को सलाह दी जाती है कि कच्चे माल में निवेश किए गए उनके मूल्यों में से केवल 5 से 10% तक का निवेश किया जाए। किसी भी उच्च प्रतिशत पोर्टफोलियो में एक अनावश्यक जोखिम है जो बाजार के सबसे सुरक्षित क्षेत्रों में रहकर कम किया जा सकता है।
  • छवि खरीदें शीर्षक (शुरुआती के लिए) चरण 1
    3
    समय-समय पर पोर्टफोलियो रिबेट करता है हालांकि कई लोग बाजार का समय लेने की कोशिश करते हैं, लेकिन शोध से पता चलता है कि यह दृष्टिकोण केवल लंबे समय तक ही सफल होता है। इसके बजाए, एक वर्ष में 1 या 2 बार वितरण का विश्लेषण करने के लिए विश्लेषण करें कि क्या इसे पुनर्जन्म करने के लिए उचित है। अर्थात्, आपकी कुछ प्रतिभूतियों को बेचना है जो कि लाभ में लाभ कमाते हैं और जो मूल्य में गिर गए हैं। ऐसा करने से, आप उच्च को बेच सकते हैं और नकारात्मक पक्ष को खरीद सकते हैं, और एक संतुलित पोर्टफोलियो बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह लेख निवेश करने के लिए सलाह देने का इरादा नहीं है, बल्कि केवल पाठकों को उनके लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में सूचित करने के लिए।

    चेतावनी

    • सभी प्रकार के निवेशों की तरह वस्तुओं में निवेश में जोखिम शामिल है। ध्यान रखें कि बाज़ार के आंदोलनों के कारण आपका पैसा कम या समाप्त हो सकता है।
    • घोटालों से सावधान रहें संयुक्त वायदा कारोबारियों को संयुक्त राज्य के प्रतिभूति और विनिमय आयोग में राष्ट्रीय फ्यूचर्स एसोसिएशन और सभी दलालों के साथ पंजीकृत होना चाहिए। कभी भी यह सुनिश्चित किए बिना निवेश न करें कि दलाल पंजीकृत है
    • निवेश खातों में उच्च शुल्क लग सकते हैं - सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि निवेश करने से पहले आप क्या भुगतान करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com