ekterya.com

मंदी में अपने निवेश का प्रबंधन कैसे करें

परिवीक्षाएं एक उष्णकटिबंधीय अर्थव्यवस्था का एक प्राकृतिक परिणाम और व्यापारिक चक्र का हिस्सा हैं। हालांकि निवेश का मूल्य कम हो सकता है, यह जानना महत्वपूर्ण बात यह है कि शेयर बाजार समय के साथ ठीक हो जाएगा। मंदी के दौर में तर्कसंगत निवेश के फैसले करने के लिए समय निकालने से, निवेशक पहले की तुलना में बेहतर स्थिति में इसे छोड़ सकता है। यह लेख कई कार्य योजनाओं का विवरण देता है जो जानकार निवेशकों को तब भी लाभान्वित कर सकते हैं जब बाजार में खराब हो।

चरणों

भाग 1
बड़ी तस्वीर को विज़ुअलाइज़ करें

एक मंदी में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
तुरंत अपनी संपत्ति बेच मत जब शेयर की कीमतों में गिरावट शुरू होती है, तो यह देखना कठिन हो सकता है कि आपका पैसा हाथ से कैसे निकल जाता है यह इन शेयरों को बेचने का मोहक हो सकता है लेकिन ज्यादातर वित्तीय सलाहकार मानते हैं कि मंदी के पहले संकेत पर बिक्री एक बुरा विचार है। सबसे पहले, शेयर बाजारों में सामान्य अर्थव्यवस्था के अग्रिम में कई महीनों के लिए कदम है, तो के लिए जब आप जानते हैं एक मंदी नहीं है, है, यह संभव है कि आपके आस्तियों के मूल्य पहले से ही काफी गिरावट आई है है। इसके अलावा, सही समय पर व्यवस्थित रूप से संपत्ति बेचने और खरीदने की कोशिश करते हुए, सैद्धांतिक रूप से लाभप्रद, अधिकांश व्यक्तिगत निवेशकों की क्षमताओं से कहीं दूर है।
  • यह पिछले मंदी के रिकॉर्ड पर आपके कार्यों के आधार पर भी आकर्षक हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि प्रौद्योगिकी कंपनियों को पिछले मंदी के बाद अच्छी तरह से ठीक हो गया और तकनीक में निवेश करना चाहते हैं। हालांकि, यह विवेकपूर्ण नहीं है क्योंकि सभी मंदी समान नहीं हैं।
  • एक मंदी चरण 2 में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक
    2
    एक मंदी से पहले खुले में शेयर बेच मत करो। लघु बिक्री अनिवार्य रूप से एक शर्त के रूप में उन्हें खरीदने से पहले स्टॉक शेयरों को शामिल करना शामिल है कि शेयरों का मूल्य कम होगा। एक निवेशक के रूप में, आपको एक ऐसी कार्रवाई के लिए पुरानी बिक्री मूल्य (उच्चतम) प्राप्त करने के लिए लाभ होगा जो अब सस्ता है। हालांकि, यह अविश्वसनीय रूप से जोखिम भरा है और यदि आप इसे गलत तरीके से करते हैं तो आप असीमित जोखिमों को बेनकाब कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर किसी मंदी से यह सोचने का एक कारण हो सकता है कि कोई कार्रवाई का मूल्य कम हो जाएगा, तो आप बाजार की भविष्यवाणी नहीं कर सकते।
  • मस्तिष्क में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपनी स्थिति और आपके गुणों का मूल्यांकन करें आपके पोर्टफोलियो में जोखिम जोखिम की मात्रा निर्धारित करेगी कि मंदी के दौरान आप कितनी अच्छी तरह करेंगे। आप सबप्राइम ऋण या मुसीबत में कंपनियों के शेयरों का एक बहुत है, तो आप के लिए एक मौका है कि इन घाटे की कुछ ठीक हो कभी नहीं अगर कंपनियों मंदी के दौरान निवेश का समर्थन करने के लिए असफल एक recesión.Hay के दौरान महत्वपूर्ण नुकसान का अनुभव कर सकते हैं। इसके विपरीत, मंदी के दौरान रूढ़िवादी निवेशकों को अपेक्षाकृत कम नुकसान हो सकता है। कार्रवाई करने से पहले अपनी स्थिति पर विचार करें
  • एक मंदी में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    तय करें कि कौन से निवेश को रखने के लिए सामान्य तौर पर, बड़े और स्थापित कंपनियों के पास मंदी का सामना करने के लिए ज्ञान और पूंजी भंडार होगा। इन कंपनियों में किसी भी निवेश को छोड़ना सबसे अच्छा है क्योंकि वे ठीक होने की संभावना रखते हैं। यह भी किसी भी अच्छी गुणवत्ता वाले बोनस, खासकर सरकारी बॉन्ड के लिए लागू होता है। मंदी से बाहर निकलने के लिए अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए ब्याज दरों में कमी के कारण इन का मूल्य बढ़ने की संभावना है।
  • अन्य मंदी-सबूत के निवेश में आवश्यक वस्तुओं (जैसे भोजन) का उत्पादन करने वाली कंपनियों में कीमती धातुओं और निवेश शामिल हैं।
  • एक मंदी में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    तय करें कि किस निवेश को बेचना है आप चक्रीय कंपनियों या किसी भी कंपनी के रूप में जाना जाता है जो अपनी संपत्ति के संबंध में बड़ी मात्रा में ऋण है के रूप में जाना जाता है में निवेश बेचने पर विचार कर सकते हैं। चक्रीय कंपनियां उपभोक्ता विश्वास और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और लक्जरी कपड़ों जैसे विवेकाधीन खर्चों पर निर्भर करती हैं। मंदी की स्थितियों का मतलब है कि ये कंपनियां बिक्री और मुनाफे में कमी के कारण जोखिम में होंगी, जिससे संभावित रूप से नुकसान और दिवालियापन हो सकते हैं। इसी तरह, उच्च-डेट-एसेट अनुपात वाली कंपनियों, जिसे उच्च-लाभकारी कंपनियों के रूप में भी जाना जाता है, मंदी के दौरान अपने कर्ज का भुगतान नहीं कर पाए।
  • भाग 2
    स्मार्ट निवेश करें

    एक मंदी में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    मंदी से पहले countercyclical कार्रवाई में निवेश करें इनमें कंपनियां शामिल हैं जो रक्षा, आवश्यक उपभोक्ता उत्पादों और सार्वजनिक सेवाओं के विशेषज्ञ हैं। तथ्य यह है कि इन कंपनियों को आवश्यकताएं मुहैया कराती हैं उन्हें आय में पीछे हटने वाले घटकों की तुलना में कम दिखाई देता है काउंटरसायकल क्रियाओं को रूढ़िवादी पोर्टफोलियो का हिस्सा होना चाहिए से पहले मंदी का उन्हें शुरुआत में या मंदी के दौरान खरीदना निवेशक को नुकसान के रूप में उजागर करता है क्योंकि कंपनी ठीक हो जाती है।
    • ध्यान रखें कि, जैसा कि कंपनी ठीक हो जाती है, इन कार्यों पर आपके निर्भरता को सीमित करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है ये काउंटरसाइकल कंपनियां बुरी तरह प्रभावित होंगी क्योंकि निवेशकों और उपभोक्ताओं ने तेजी से बढ़ती चक्रीय कंपनियों को बदल दिया है। उसने कहा, ये कंपनियां ठोस निवेश कर रही हैं और वैसे भी लंबी अवधि के मूल्य को विकसित करने की संभावना है।
  • एक मंदी में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    विश्वसनीय सरकारी बॉन्ड खरीदें ये निवेश केवल अविश्वसनीय रूप से विश्वसनीय और सुरक्षित नहीं हैं, लेकिन मंदी के दौर में उनके मूल्य में भी वृद्धि होने की संभावना है। सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले बॉन्ड यूएस ट्रेजरी बांड हैं यूयू।, जो वास्तव में कोई जोखिम नहीं शामिल है। कुछ विदेशी बांड भी मंदी से जूझने के लिए पर्याप्त विश्वसनीय हो सकते हैं। बांडों में निवेश करने के बारे में अधिक जानने के लिए आप ऑनलाइन खोज सकते हैं।
  • मस्तिष्क में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3



    कीमती धातुओं में निवेश कीमती धातुओं, विशेष रूप से सोने, मंदी में एक अच्छा निवेश है। स्थिरता के समय, निवेशकों को सट्टा निवेश के साथ जोखिम लेने की संभावना है और सोने की कीमत कम है हालांकि, जब मंदी होती है, तो सोने की कीमतें बढ़ जाती हैं, जिससे मंदी के दौरान उन्हें अच्छा निवेश मिलता है।
  • एक मंदी में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    म्यूचुअल फंड या सूचीबद्ध फंड में शेयरों को खरीदने पर विचार करें। म्यूचुअल फंड और लिस्टेड फंड में विविध मार्केट परिस्थितियों के माध्यम से विकसित होने वाले विशेष रूप से तैयार किए गए शेयरों के एक विविध पोर्टफोलियो हैं। शेयरों के कम मूल्य के कारण, मंदी से बाहर निकलने के बाद एक म्यूचुअल फंड की भागीदारी को खरीदने का एक अच्छा समय है जो कि बढ़ने की संभावना है।
  • विविधीकरण जोखिम प्रबंधन रणनीति है जिसे लागू किया जाता है जब आपके पास प्रतिभूतियों का एक बड़ा पोर्टफोलियो होता है अधिकांश निवेशक अपने पोर्टफोलियो में व्यापक विविधता प्राप्त नहीं कर सकते क्योंकि वे म्यूचुअल फंड या उद्धृत निधि से प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि मस्तिष्क में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक 10
    5
    अपने वर्तमान पोर्टफोलियो को दोहराएं जब तक आप अभी भी नौकरी कर रहे हैं और मंदी से पहले आपने पैसे कमाए थे, तब तक अपने निवेश पोर्टफोलियो में और भी अधिक पैसा देने पर विचार करें। वसूली से इसे एक परिसंपत्ति मूल्य मिलेगा जो तेजी से बढ़ेगा और आपको बहुत ज्यादा पैसा कमा सकता है, इसलिए इस समय जितना संभव हो उतना निवेश करना बेहतर होगा।
  • यदि आपने अपने दीर्घकालिक मूल निवेश को खरीदा है, तो कम स्टॉक की कीमतों की अपेक्षा के साथ कम कीमत पर खरीदने का अवसर है कि शेयर कीमत कंपनी के लगातार अच्छे प्रदर्शन को दर्शाएगी।
  • एक मंदी में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    6
    अपने निवेश का लाभ उठाना न करें किसी भी बाजार में लीवरेज निवेश, या उधार के साथ संपत्ति खरीदने, एक अविश्वसनीय रूप से जोखिम भरा रणनीति है। हालांकि, एक मंदी के दौरान, इस अभ्यास भी अधिक जोखिम भरा जिन कंपनियों में एक निवेशक निवेश करने के लिए अप्रत्याशित रूप से शेयर की कीमत, या बुरा में गिरावट आ रही हो सकता है चुनता है के रूप में हो जाता है, पूरी तरह से असफल। संक्षेप में, का लाभ उठाने के लिए अपने घाटे आवर्धन जितना संभावित अपने लाभ को आवर्धित कर सकते हैं और यदि आप गलत फैसला लेने के अंत में, तुम सब कुछ खो सकता है कर सकते हैं।
  • छवि मस्तिष्क में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक 12
    7
    अपनी सेवानिवृत्ति योजना में आपके योगदान को अधिकतम करें मंदी का मतलब यह भी है कि किसी सेवानिवृत्ति योजना में आप जो भी योगदान देते हैं, उससे पहले आप जितना खरीदा था उससे ज्यादा फंड इक्विटी शेयर खरीदेंगे। परिणामस्वरूप, इन योगदानों में वसूली के दौरान नाटकीय रूप से विकसित होने की क्षमता है
  • भाग 3
    वसूली के लिए तैयार

    एक मंदी में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक 13
    1
    जोखिम को फिर से बनाएं जैसे-जैसे मंदी का अंत हो रहा है, आप मंदी से पहले स्टॉक की कीमतों को वापस लेना शुरू कर देंगे। यह उन अत्यधिक लीवरेज कंपनियों या चक्रीय कंपनियों में निवेश (या पुनर्निवेश) का समय है, जो मंदी से बच गए हैं। हालांकि, सभी निवेशों की तरह, ये कार्य एक जोखिम लेते हैं और संभव है कि उनका मूल्य केवल वृद्धि नहीं करता है क्योंकि सामान्यतः शेयर बाजार ऐसा करता है
  • एक मंदी में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 14

    Video: हम भी भारत, एपिसोड 29: उन्नाव बलात्कार मामला

    2
    अपनी स्थिति का पुनः मूल्यांकन करें मंदी के दौरान अपने निवेश के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने पर विचार करें। अगर कुछ अन्य लोगों के साथ-साथ ठीक नहीं हुए हैं, तो उनकी कीमत के लिए अधिक समय दें ताकि आप वास्तव में कंपनी में विश्वास करें और उम्मीद करें कि यह लंबे समय तक अच्छा प्रदर्शन करें। साथ ही, यदि आपके पास कोई विदेशी निवेश है तो मंदी पर विदेशी बाजारों पर होने वाले प्रभाव पर विचार करें। सब के बाद, एक मंदी दुनिया भर में फैल गया है
  • एक मंदी में निवेश प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    अपने अनुभव से जानें यदि मंदी आपके विशेष रूप से प्रभावित हो, शेयर बाजार में या आपके व्यावसायिक जीवन में, अगले मंदी के लिए बेहतर योजना बनाने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यह आम तौर पर एक अच्छा विचार है कि आपको एक अलग खाते में छह महीने के खर्च (बंधक, उपयोगिताओं, भोजन की लागत आदि) को रखना मुश्किल होता है, जब आप मुश्किल समय में स्वयं पाते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: कृषि विज्ञान केंद्र | Krishi Vigyan Kendra | KVK For Indian Farmer's and Agriculture

    • कोई भी निवेश करने से पहले एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें ज्यादातर मामलों में, एक प्रमाणित और शुल्क-आधारित वित्तीय सलाहकार आपकी स्थिति के लिए उपयुक्त निवेश करने में मदद कर सकता है, खासकर मंदी के दौरान।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com