ekterya.com

वित्तीय जोखिम को कम कैसे करें

उनके स्वभाव से, निवेश ब्याज दरों, मुद्रास्फीति की दर, मुद्रा रूपांतरण दरों और कंपनियों के बीच प्रशासनिक अंतर के साथ हाथ में जाता है। यह सब जोखिम से जुड़ा है कि किसी निवेश को पैसे कमाने या गति के साथ हो सकता है जिसके साथ राशि में उम्मीद की तुलना में अलग गति से वृद्धि या घट जाएगी अपने स्वयं के वित्तीय जोखिम को कम करने के लिए, आपको अपने निवेश पोर्टफोलियो का प्रबंधन करना सीखना होगा। पोर्टफोलियो के प्रभावी प्रबंधन से संबंधित विभिन्न तकनीकें हैं श्रेणी: वित्त और व्यवसाय

चरणों

रेडियल फाइनेंशियल रिस्क स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने आप को विभिन्न प्रकार के जोखिम से परिचित कराएं अधिकांश जोखिम को व्यवस्थित या गैर-व्यवस्थित रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। व्यवस्थित जोखिम आम तौर पर पूरी अर्थव्यवस्था को प्रभावित करता है और इसलिए सभी कंपनियां जो उसके भीतर काम करती हैं। मंदी के कारण व्यवस्थित जोखिम के उदाहरण हानि हो सकते हैं। गैर-व्यवस्थित जोखिम यह है कि जो कंपनी या उद्योग के अनुसार भिन्न होता है यदि आप आगे की योजना बनाते हैं तो आप इन जोखिमों से पूरी तरह से बच सकते हैं।
  • कई प्रकार के व्यवस्थित जोखिम हैं ब्याज जोखिम यह जोखिम होता है जो आप मानते हैं जब चर ब्याज दरें आपके निवेश को अनुकूल नहीं बनाती हैं मुद्रास्फीति के लिए जोखिम जोखिम है जो निवेश के मुकाबले मुद्रास्फीति के बढ़ने की वजह से आपके रिटर्न के अनुपात को कम करता है। तरलता जोखिम एक जोखिम है जो आपके पैसे को "लंबे समय तक के स्टॉक के साथ" बांधने से जुड़ा होता है जिसे आप आसानी से नहीं बेच सकते हैं
  • गैर-व्यवस्थित जोखिम के कई प्रकार भी हैं। प्रशासन प्रति जोखिम वह जोखिम होता है जिसे आप चलाने के लिए करते हैं, जब प्रशासनिक फैसलों ने कंपनी के वित्त को नुकसान पहुंचाया है जिसमें आपने निवेश किया है। क्रेडिट जोखिम यह जोखिम है कि ऋण साधनों के जारीकर्ता (जैसे कि बैंक या बांड जारीकर्ता) आपके द्वारा किए गए भुगतानों पर रखेगा।
  • रेडियल फाइनेंशियल रिस्क स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने निवेश से जुड़े जोखिम का स्तर निर्धारित करें जोखिम को कम करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक प्रकार के निवेश से कितना जोखिम की उम्मीद है
  • शेयर कुछ जोखिमपूर्ण निवेश हैं, लेकिन वे आपको उच्चतम रिटर्न भी दे सकते हैं शेयरों को भुगतान की कोई गारंटी नहीं होती है और निवेशकों का भरोसेमंद विश्वास बाजार में अस्थिरता पैदा कर सकता है, जिससे शेयरों की कीमतें कम हो सकती हैं।
  • बांड शेयरों की तुलना में कम जोखिम भरा है क्योंकि वे कर्ज के साधन हैं, भुगतान की गारंटी है। इसलिए, बांड के जोखिम का स्तर जारीकर्ता की वित्तीय शोधनक्षमता पर निर्भर करता है, यह अधिक संभावना है कि एक कंपनी जिसकी कम वित्तीय सहायता है, वह बांड का भुगतान नहीं करेगा।
  • इक्विटी निवेश, जैसे कि मुद्रा बाजार खातों, बचत खाते या सरकारी बॉन्ड, कम जोखिम वाले हैं। ये निवेश इतने तरल हैं कि वे कम लाभ देते हैं
  • रेडियल फाइनेंशियल रिस्क स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: BCH Hardfork Complete, How low can Bitcoin Fall? - Crypto News Hindi #115

    जोखिम के स्तर को निर्धारित करें जो आप स्वीकार करना चाहते हैं जब आप सामान्य जोखिम स्तर तय करते हैं, तो आपको मूल्यांकन करना चाहिए कि आप भविष्य में अपने निवेश से पैसा कैसे इस्तेमाल करना चाहते हैं।
  • यदि आप निकट भविष्य में काफी खर्च करने की योजना बना रहे हैं (जैसे घर या शिक्षा) या आप जल्द ही रिटायर होने जा रहे हैं, तो आपको कम जोखिम पोर्टफोलियो रखना चाहिए। इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि बाजार में अस्थिरता आपके पैसे को वापस लेने की आवश्यकता से पहले अपने निवेश का मूल्य खोने का कारण नहीं बनती है।
  • यदि आप युवा हैं और आपका लक्ष्य दीर्घकालिक में निवेश करना है, तो यह अधिक उपयुक्त है कि आप अधिक जोखिम स्वीकार करते हैं। दीर्घकालिक लक्ष्यों से आप शेयरों के मूल्य में उतार-चढ़ाव का इंतजार कर सकते हैं और लंबी अवधि में उच्च आय प्राप्त कर सकते हैं।



  • रेडियल फाइनेंशियल रिस्क स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी संपत्ति के व्यापक रूप से वितरण करके अपने पोर्टफोलियो के जोखिम के स्तर को कम करें जोखिम को कम करने की पहली चाबी अपने पैसे को विभिन्न प्रकार के निवेशों में वितरित करना है। आपके पोर्टफोलियो में स्टॉक, बांड, नकदी के बराबर निवेश और संभवतः रियल एस्टेट जैसे अन्य निवेश शामिल होना चाहिए। इस वितरण का अनुपात सामान्य जोखिम के स्तर पर निर्भर करेगा जो आप स्वीकार करना चाहते हैं।
  • परिसंपत्तियों को व्यापक रूप से वितरित करने से जोखिम के प्रति एक प्रकार की सुरक्षा हो सकती है कि कुछ प्रकार की संपत्ति अच्छी तरह से प्रदर्शन करेगी जबकि अन्य खराब प्रदर्शन कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि कई निवेशक कॉरपोरेट शेयर खरीदना शुरू करते हैं, तो शेयर की कीमतें बढ़ने लगती हैं, हालांकि, शायद वे निवेशक अपनी स्टॉक खरीद के वित्तपोषण के लिए बांड बेच रहे हैं, जिसके कारण बांड की कीमतें गिरती हैं। स्टॉक और बॉन्ड के बीच निवेश को वितरित करने से प्रत्येक श्रेणी के प्रदर्शन से जुड़े जोखिम से आपकी रक्षा होगी।
  • Video: जीवन बीमा प्लॉन कितने प्रकार के होते हैं Types of life insurance plans

    रेडियल फाइनेंशियल रिस्क स्टेप 5 नामक छवि
    5

    Video: NPS सेवानिवृत्ति को सुखी और सुरक्षित बनाये। NPS for Golden Years - Hindi

    विविधीकरण के माध्यम से प्रत्येक संपत्ति के जोखिम के प्रकार को कम करता है अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने का अर्थ है कई अलग-अलग कंपनियों से संपत्ति प्रकार खरीदना। यह आपको किसी एक कंपनी या उद्योग के जोखिम से बचाता है जो नकारात्मक प्रदर्शन करती है या दिवालिया हो जाती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 30 अलग-अलग कंपनियों में शेयर खरीदते हैं, तो यह संभावना नहीं है कि 30 खराब प्रदर्शन करेंगे या सभी एक ही समय में दिवालिया हो जाएंगे, जब तक कि अर्थव्यवस्था में गिरावट न आए, अगर आप उसी राशि का उपयोग करते हैं और आप एक कंपनी के कार्यों में निवेश करते हैं, अगर कंपनी का प्रदर्शन अच्छा नहीं है, तो यह उसके साथ अपने सभी पोर्टफोलियो शेयरों को खींच देगा।
  • युक्तियाँ

    • आपको अपनी आवश्यकताओं और बाजार के बदलते रूप के परिवर्तनों के आधार पर लगातार अपने निवेश निर्णयों का पुन: मूल्यांकन करना होगा। उदाहरण के लिए, जब आप सेवानिवृत्ति की उम्र के बारे में सोचते हैं, कम जोखिम वाले निवेशों में अपने पैसे का प्रतिशत डालने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • आम तौर पर बाजार आपको अनावश्यक जोखिम नहीं देता है। उदाहरण के लिए, आप उस कंपनी में निवेश करने के निर्णय का विश्लेषण कर सकते हैं जो वास्तव में ऐसा करने से पहले खराब प्रबंधन निर्णय लेती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com