ekterya.com

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें

आपके निवेश पोर्टफोलियो के आकार या लक्ष्यों के बावजूद, म्यूचुअल फंड होल्डिंग्स जोड़कर कम लागत वाली संरचना बनाए रखने और एक केंद्रित निवेश उद्देश्य बनाए रखने के दौरान आपके निवेश में विविधता लाने में मदद मिल सकती है। सभी प्रोफाइल और स्तर के निवेशकों को म्यूचुअल फंड्स में निवेश कैसे करना सीखने से फायदा हो सकता है।

चरणों

म्यूचुअल फंड में निवेश शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
उस वित्तीय संस्थान का चयन करें, जो मित्रों और परिवार के संदर्भों के लिए शोध और पूछे जाने के लिए आप म्युचुअल फंड को सावधानीपूर्वक खरीदते हैं, जो स्टॉक मार्केट में अपने पैसे का नियमित रूप से निवेश करते हैं।
  • ऑनलाइन निवेश फर्मों आम तौर पर प्रतिस्पर्धी दर संरचना और एक तरह का दृष्टिकोण "यह कर अपने आप को" म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए लेने के लिए तैयार निवेशकों के लिए धन विकल्प की एक किस्म है। यह दृष्टिकोण आपको अपनी खुद की जांच करने और म्यूचुअल फंडों में आपकी होल्डिंग के प्रदर्शन और वितरण की निगरानी करने की आवश्यकता होगी। कई ऑनलाइन निवेश कंपनियों के शुरुआती निवेशकों के लिए उपयोगी टूल और सलाहकार अनुभाग हैं।
  • यदि आपके पास एक अधिक महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो है, तो संभवत: आपको पेशेवर की सलाह होनी चाहिए। फीस के लिए वित्तीय सलाहकारों को भुगतान आमतौर पर प्रति घंटे, अनुबंध या आपके द्वारा संचालित कार्यों के प्रतिशत का होता है। इस विकल्प को चुनना आपके विभिन्न खातों में अपने प्रत्येक म्यूचुअल फंड के प्रबंधन और निगरानी का बोझ कम करेगा।
  • कभी-कभी बैंक और क्रेडिट यूनियन भी म्यूचुअल फंड की खरीदारी की संभावनाएं पेश करते हैं। हालांकि, वे अक्सर प्रति अनुबंध के वित्तीय सलाहकारों की तुलना में अधिक कमीशन लगाते हैं और म्यूचुअल फंड के अधिग्रहण के लिए अधिक सीमित अनुभाग प्रदान करते हैं। कुछ बैंक केवल ग्राहकों को अपने स्वयं के निवेश हाथों से धन खरीदने की अनुमति देते हैं
  • म्यूचुअल फंडों में निवेश शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: म्युचुअल फंड कैसे खरीदें ऑनलाइन | म्युचुअल फंड में निवेश सीखें [3/6]

    जोखिम सहिष्णुता का निर्धारण करें, जिसके साथ आप अपने निवेश के संबंध में सहज और तैयार महसूस करते हैं।
  • म्युचुअल फंड जोखिम वाले स्तरों में बहुत रूढ़िवादी से बेहद जोखिम भरा है। इस कारण से आपको म्यूचुअल फंड के एक विविध पोर्टफोलियो का विकास करना चाहिए जो आपके पसंदीदा जोखिम स्तरों को पूरा करते हैं। वित्तीय वेबसाइटों पर जाएं, जहां आप प्रत्येक म्यूचुअल फंड के लिए जोखिम मूल्यांकन प्राप्त कर सकते हैं, आमतौर पर 1 से 5 के पैमाने पर।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक रूढ़िवादी निवेशक कर रहे हैं, आप कम से कम जोखिम भरा म्युचुअल फंड के एक छोटे से हिस्से को जोड़ने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आपके समग्र पोर्टफोलियो वृद्धि का अनुभव के साथ-साथ पूंजी को संरक्षित करने के लिए करने में सक्षम है सकते हैं। हालांकि, अपने सभी निधियों को एक अत्यधिक जोखिम वाले निवेश में डाल देने से बचना उत्पन्न होने वाले अवसरों का लाभ उठाने के लिए नकद में एक छोटा सा हिस्सा (2 से 5 प्रतिशत) रिजर्व करें
  • म्यूचुअल फंड्स में निवेश शीर्षक वाली छवि चरण 3



    3
    म्यूचुअल फंड में अपने निवेशों को विविधता दें क्योंकि यह अच्छे प्रदर्शन के लिए आवश्यक है।
  • हालांकि ऐसा लगता है कि गुणवत्ता के कुछ म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो बनाने के लिए पर्याप्त होंगे, निवेश का एक पर्याप्त विविध सेट आपको विकास और स्थिरता का सबसे अच्छा मिश्रण देगा। ज्यादातर वित्तीय सलाहकारों की सलाह है कि किसी भी विशेष परिसंपत्ति या म्यूचुअल फंड में कम से कम 10% पोर्टफोलियो होने चाहिए।
  • आपके म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो में दीर्घकालिक सफलता की सबसे अच्छी सांख्यिकीय संभावनाएं होंगी यदि आप कई तरह की परिसंपत्तियों के माध्यम से अपने फंड को विविधता देते हैं जो असंबंधित हैं। इसमें राष्ट्रीय स्टॉक फंड (संयुक्त राज्य), अंतरराष्ट्रीय शेयर फंड, बांड फंड, और विशेष रूप से उपयोगिताओं या रीयल एस्टेट जैसे निधि क्षेत्रों में भी शामिल हैं विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों के माध्यम से अपने पैसे को वितरित करने से आपके पोर्टफोलियो का फायदा होगा क्योंकि यह किसी विशेष उद्योग के आंदोलन के प्रभाव से बचना होगा।
  • Video: Money Guru: Know how to invest in mutual funds | जानिए कैसे करें म्यूचुअल फंड में निवेश

    म्यूचुअल फंड्स में निवेश शीर्षक वाली छवि चरण 4

    Video: how to invest in mutual fund - म्यूचुअल फ़ंड मे पैसा कैसे लगाए ?

    4
    शेयर बाजार की भविष्यवाणी करने की कोशिश मत करो। यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञ बाजार के भविष्य के बारे में भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं। यदि इस बाजार के आंकड़े थोड़े समय में ऊपर या नीचे जाते हैं तो आपके निवेश लंबे समय से होने के बाद से आपको इस पर प्रभावी रूप से प्रभावित नहीं करेगा।
  • युक्तियाँ

    Video: अभी तक शेयर बाजार या म्यूचुयल फंड में निवेश नहीं किया है, तो करिये, देखिये कैसे ?

    • लंबी अवधि में निवेश (पांच साल से अधिक) आप निराश नहीं होंगे।
    • कुछ म्यूचुअल फंडों में भी एक अल्पकालिक प्रतिपूर्ति आयोग होता है और आमतौर पर, 60 दिनों से कम समय तक म्यूचुअल फंड की भागीदारी के लिए 1% या 2% कमीशन का प्रभार होता है।
    • कभी भी तय नहीं करें कि आप अपने प्रदर्शन के आधार पर एक या दो साल से कम समय तक कौन सा म्यूचुअल फंड खरीदना चाहते हैं। ये संख्याएं आपको धोखा दे सकती हैं और लंबे समय तक निवेश करने पर इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
    • म्यूचुअल फंड सामान्य रूप में कार्यों की एक किस्म में की पेशकश कर रहे इन में शामिल वर्गों ए, बी, सी और मैं इन कक्षाओं में से प्रत्येक में इस तरह के प्रारंभिक बिक्री प्रभार, आस्थगित बिक्री शुल्क और फीस के रूप में एक अलग शुल्क संरचना है 12- बी-1। आपके निवेश की समयरेखा आपको सबसे उचित प्रकार के कार्यों को तय करने में मदद करेगी।

    चेतावनी

    • म्युचुअल फंड कमीशन पर ध्यान दें भार (आयोगों शुरू जब आप खरीद सकते हैं या एक म्यूचुअल फंड बेचने), वार्षिक व्यय अनुपात (शुल्क आपके कुल निवेश का एक प्रतिशत के रूप में वसूल), कारोबार (बिक्री मार्जिन, दलाल का कमीशन और: इन लागत की तीन प्रमुख श्रेणियां हैं म्यूचुअल फंड निवेशकों के साथ-साथ अपने पोर्टफोलियो को ले जाकर म्यूचुअल फंड मैनेजर्स द्वारा किए गए पूंजीगत लाभ) कारोबार सामान्य रूप में एक छिपा लागत, 1, volumen.Por उदाहरण के 100% प्रति परिसंपत्तियों का 1.24% हो अगर आप म्युचुअल फंड है कि प्रत्यक्ष निवेश का 5% चार्ज में $ 100,000 निवेश का अनुमान है है व्यय अनुपात का% प्रतिशत और वार्षिक व्यावसायिक मात्रा का 100% है। यह भी प्रत्यक्ष निवेश है जिसमें आप फंड में केवल $ 95,000 invertirías और हर साल खर्च अनुपात और कारोबार आप लागत $ 2128 है, जो अनुभव नहीं है कि वे फीस स्वचालित रूप से अपने म्युचुअल फंड के अपने शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य से काट रहे हैं के लिए $ 5000 का भुगतान करेगा ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com