ekterya.com

परिस्थितियों के अनुसार बोलने के तरीके को कैसे अनुकूलित करें

हम लोगों के साथ दैनिक संवाद करते हैं, लेकिन कभी-कभी हम अपनी शैली को दर्शकों या स्थिति को समायोजित नहीं करते हैं जो हमें प्रस्तुत किया जाता है। यह गलतफहमी, भ्रम, या किसी की भावनाओं को चोट पहुंचा सकता है। परिस्थितियों के अनुसार आपके संचार के प्रभाव को प्रभावित करने वाले सभी कारकों पर विचार करने के तरीके के बारे में संचार करने के तरीके को अनुकूलित करने के बारे में जानें।

चरणों

अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरीके से संवाद करते हैं, उसका शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
स्थिति या अवसर के बारे में सोचो संदर्भ, जिस तरह से आप दूसरों के साथ संवाद करते हैं, और वे जो आप कहते हैं, वे कैसे व्याख्या करते हैं, दोनों में एक फर्क पड़ता है।
  • याद रखें कि समय और जगह महत्वपूर्ण हैं एक मजाक जो आपके दोस्तों के साथ सफलता होगी, कार्यालय में अनुपयुक्त हो सकता है। इसी तरह, अपने दिल की गहराई में एक आत्मा दोस्त को बताइये जो आपको एक छोटे बच्चे के साथ ऐसा करने से बहुत अलग है।
  • औपचारिकता के स्तर की पहचान करें औपचारिक अवसरों, जैसे समारोहों और कार्य प्रस्तुतियों, को अधिक औपचारिक भाषा और ड्रेस कोड की आवश्यकता होती है। अनौपचारिक अवसरों, जैसे कि आपके परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए, आपको अधिक आराम और आकस्मिक होने की अनुमति मिलती है।
  • Video: 2 Rebirth - मानव विकास-क्रम और पुनर्जन्म – डार्विनीय पुनर्जन्म का नव विज्ञान. न्यूरोथियोलोजी

    छवि को अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरीके से संवाद करते हैं, उसका शीर्षक दें चरण 2
    2
    अपने लक्ष्य की पहचान करें अपने संचार को प्रभावी रूप से अनुकूल करने के लिए, बातचीत के उद्देश्य को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सहकर्मी के साथ दोस्ती बनाना चाहते हैं, तो आप उसे कॉफी लाने या दोपहर का खाना दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने निजी और कामकाजी जीवन को अलग रखना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से शिक्षित और पेशेवर संचार बनाए रखेंगे।
  • अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरह से संचार करने के तरीके को अनुकूलित करते हैं, उसका शीर्षक चित्र 3
    3
    दर्शकों का विश्लेषण करें अपने संचार को प्रभावी रूप से अनुकूल करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आप किससे बात कर रहे हैं अपने दृष्टिकोण को देखने से चीजों को देखें, और अपनी अभिव्यक्तियों को यथासंभव समायोजित करें।
  • दर्शकों के साथ अपने संबंधों को पहचानें एक अच्छे दोस्त के साथ, आप निश्चित रूप से अधिक स्पष्ट और कठोर हो सकते हैं। एक पर्यवेक्षक के साथ, आपको आदरपूर्वक बोलना होगा एक खजांची के साथ, यह रूढ़िवादी और मैत्रीपूर्ण होने के लिए उपयुक्त है।
  • विभिन्न व्यक्तित्वों को पहचानें उदाहरण के लिए, टेलिफोन द्वारा, या बड़े समूहों में आमने-सामने संचार की तरह एक्सट्रॉवर्स। वे आमतौर पर ज़ोर से सोचते हैं Introverts ईमेल, पाठ संदेश और एक से एक वार्तालाप के माध्यम से संवाद करना पसंद करते हैं। प्रश्नों के उत्तर देने से पहले उन्हें प्रतिबिंबित करने के लिए आमतौर पर समय की आवश्यकता होती है
  • दर्शकों का विश्लेषण करो। उम्र, लिंग, शिक्षा के स्तर, मूल्यों, संस्कृतियों, परिवार की संरचना और अपने दर्शकों के पिछले अनुभव देखें। अज्ञात दर्शकों को वार्ता देने के लिए बहुत उपयोगी है I
  • अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरीके से संवाद करते हैं, उसका शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4

    Video: 2 Reincarnation in Human Evolution - The New Science of Darwinian Reincarnation.




    इस बात पर विचार करें कि किस प्रकार संवाद करने का तरीका होगा प्रत्येक विधि में संवाद करने के लिए फायदे और नुकसान हैं यदि आप चुन सकते हैं, तो उस विधि का चयन करें जो आपके दर्शकों के लिए सबसे प्रभावी है। यदि नहीं, तो यह अपने स्वयं के संरचना में काम करता है
  • बैठकों में, विचार साझा करके भाग लेते हैं, लेकिन यह भी सुनो चर्चा को एकाधिकार नहीं लें
  • जब भाषण देते हैं, तो ध्यान रखें कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो बोलता है आपके दर्शकों के प्रश्नों की आशा करते हैं, और उन्हें संबोधित करने का प्रयास करें।
  • जब आप सामाजिक साइटों पर होते हैं, तो आप अधिक आराम महसूस कर सकते हैं संचार आमतौर पर एक या दो वाक्य के खंड में बनाये जाते हैं। आकस्मिक रहें, लेकिन संक्षिप्त।
  • ईमेल और पाठ संदेश के लिए शब्दों का एक ईमानदार विकल्प की आवश्यकता होती है प्रत्यक्ष रहें शब्दों के माध्यम से या इमोटिकॉन (मुस्कुराते चेहरों) के साथ टोन को व्यक्त करें
  • अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरह से संचार करने के तरीके को अनुकूलित करते हैं उसका शीर्षक चरण 5

    Video: Samadhi Movie, 2017 - Part 1 - "Maya, the Illusion of the Self"

    5
    अपने शब्दों का ख्याल रखना आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा के साथ जानबूझकर रहें शब्द किसी के साथ जल्दी से कनेक्ट करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन वे अपमान भी कर सकते हैं।
  • उस व्यक्ति की उम्र, शिक्षा और सांस्कृतिक स्तर के अनुसार शब्द चुनें, जिनके साथ आप बोलते हैं। उन शब्दों का प्रयोग करें, जिन्हें वे समझ सकते हैं और इससे जुड़ सकते हैं।
  • तकनीकी शब्दों का प्रयोग केवल तभी करें जब आप जिन लोगों के साथ संवाद करते हैं वे जानते हैं कि उनका क्या अर्थ है। यदि आपको गड़बड़ी का इस्तेमाल करना है, तो समझाएं कि आप क्या कहना चाहते हैं।
  • छवि को अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरीके से संवाद करते हैं, उसका शीर्षक दें चरण 6
    6
    आपके शरीर की भाषा के साथ जानबूझकर रहें स्थितियों के आधार पर शारीरिक भाषा अलग-अलग तरीकों से व्याख्या की जा सकती है प्रश्न में स्थिति को अपने गैर-मौखिक संचार को अनुकूलित करें
  • नेत्र संपर्क आमतौर पर जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उससे जुड़ने का एक अच्छा तरीका है। हालांकि, अगर यह एक बहुत ही संवेदनशील स्थिति है, तो आप दूसरे से आँखों में देखो करने के लिए व्यक्ति इस दे देंगे अन्य व्यक्ति अधिक सहज महसूस होने के दबाव को समाप्त कर सकते किसी के बगल में बैठते हैं।
  • व्यक्तिगत स्थान संस्कृतियों, लोगों और रिश्तों के अनुसार भिन्न होता है अपने आधा नारंगी के साथ आप बैठकर बैठ सकते हैं, ताकि आपके पैर या कंधे को स्पर्श करें। लेकिन अगर आप अपने पर्यवेक्षक, या एक अजनबी के करीब महसूस करते हैं, तो आपको दोनों के बीच दूरी छोड़नी होगी।
  • छवि को अलग-अलग हालातों से संवाद करने के लिए शीर्षक के अनुसार शीर्षक चरण 7
    7
    दूसरे व्यक्ति के उत्तरों पर ध्यान दें कुछ लोग मौखिक प्रतिक्रिया देंगे, सवाल पूछेंगे तुम भी हथियारों के अपने अशाब्दिक संप्रेषण -cruzarse का निरीक्षण कर सकते, दूर देखो, उसके सिर हिला देखने के लिए कि वे किस तरह आप क्या कहते हैं का जवाब।
  • यदि आप परेशान हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसे जगह पर हैं जहां आपको सहज महसूस होता है। आराम करने के लिए एक तुच्छ बातचीत के साथ शुरू करो उन्हें बेहतर जानने के लिए प्रश्न पूछें
  • यदि वे उलझन में लगते हैं, तो अलग-अलग शब्दों के साथ फिर से चीजों की व्याख्या करें उनसे पूछें कि किस भाग में उन्हें भ्रमित किया जाता है अपनी बात को और अधिक स्पष्ट रूप से दिखाने के लिए छवियों, रूपकों या चित्रों को देखें
  • अगर वे परेशान महसूस करते हैं, तो उन्हें फिर से सुनें और समझने की कोशिश क्यों करें अपने विचार व्यक्त करने के लिए या उन्हें मनाने के लिए प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • दूसरे व्यक्ति के लिए अनुकूल संचार को दर्शकों पर केंद्रित करना चाहिए, अर्थात यह है कि आप उनके संचार वार्तालापों से समायोजित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अंतर्मुखी होते हैं और एक ईमेल भेज करना पसंद करते हैं, लेकिन आप एक बहिर्मुखी जो आमने-सामने बात करना पसंद करते से बात कर रहे हैं, तो आप एक तरफ अपनी प्राथमिकताएँ रख दिया और अन्य का पालन करना पड़ता है।
    • सार्वजनिक भाषण तैयार करते समय दर्शकों पर केंद्रित संचार योजना लिखें वे आपको यह सोचने में सहायता करेंगे कि आपका संदेश किस प्रकार प्राप्त होगा, इसके बारे में कौन से क्षेत्र प्रभावित होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com