ekterya.com

प्रस्ताव कैसे लिख सकता है

कई व्यवसायों में एक प्रस्ताव लिखना एक महत्वपूर्ण कौशल है (उदाहरण के लिए, स्कूल में, व्यवसाय प्रशासन में और भूविज्ञान में) एक प्रस्ताव का उद्देश्य यह उचित लोगों के साथ संचार करके अपनी योजना के लिए समर्थन हासिल करना है। यदि आप उन्हें स्पष्ट रूप से, संक्षिप्त रूप से और आकर्षक रूप से संवाद कर सकते हैं, तो आपके विचार या सुझावों को स्वीकृति मिलने की अधिक संभावना है कई क्षेत्रों में सफल होने के लिए एक प्रेरक और आकर्षक प्रस्ताव लिखना सीखना आवश्यक है कई प्रकार के प्रस्ताव हैं (जैसे वैज्ञानिक प्रस्ताव और पुस्तक का प्रस्ताव), लेकिन समान बुनियादी दिशानिर्देश सभी के लिए लागू होते हैं

चरणों

भाग 1
अपने प्रस्ताव की योजना बनाएं

1
दर्शकों को परिभाषित करें आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप लिखना शुरू करने से पहले दर्शकों के बारे में सोचें और आप पहले से ही विषय के बारे में क्या जान सकते हैं। यह आपको विचारों पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें सबसे प्रभावी तरीके से पेश करने में मदद करेगा। यह मानना ​​एक अच्छा विचार है कि आपके पाठकों में व्यस्त हो जाए, पढ़े गए (या यहां तक ​​कि एक नज़र भी देखें) और आपके विचारों को किसी विशेष विचार को देने के लिए तैयार नहीं होंगे। दक्षता और अनुनय आवश्यक होगा।
  • प्रस्ताव कौन पढ़ता है? इस विषय के साथ उनके पास किस स्तर का परिचय होगा? इस संबंध में अतिरिक्त पृष्ठभूमि जानकारी को परिभाषित करने या देने की क्या आवश्यकता है?
  • आप प्रस्ताव से अपने दर्शकों को क्या प्राप्त करना चाहते हैं? आपको अपने पाठकों को देने की क्या ज़रूरत है, ताकि वे निर्णय ले सकें, जिन्हें आप चाहते हैं?
  • दर्शकों की अपेक्षाओं और इच्छाओं को पूरा करने के लिए टोन को पूर्ण करें आप क्या सुनना चाहते हैं? उनके साथ संवाद करने का सबसे प्रभावी तरीका क्या होगा? आप उनसे क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें समझने में आप कैसे सहायता कर सकते हैं?
  • 2
    विषय को परिभाषित करें अगर यह बात आप के लिए स्पष्ट है, क्या यह पाठक को भी स्पष्ट है? इसके अलावा, क्या पाठक सोचता है कि आप वास्तव में जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं? आप अपनी पुष्टिों को मजबूत करने के प्रस्ताव के दौरान सबूतों और स्पष्टीकरणों का उपयोग करके अपने "लोकाचार" या चरित्र के लेखन का समर्थन कर सकते हैं। मामले को उचित रूप से स्थापित करके, आप पाठक को यह समझना शुरू करते हैं कि आप उसकी देखभाल करने के लिए सही व्यक्ति हैं। निम्नलिखित के बारे में सोचें जब आप इस हिस्से की योजना बनाते हैं:
  • क्या स्थिति लागू होती है?
  • इस मामले के पीछे क्या कारण हैं?
  • क्या आप सुनिश्चित हैं कि उन और नहीं, असली कारण हैं? आप इस बारे में कैसे सुनिश्चित हैं?
  • क्या किसी ने कभी इस मुद्दे से निपटने की कोशिश की है?
  • यदि जवाब सकारात्मक है: क्या यह काम करता है? क्यों?
  • यदि जवाब नकारात्मक है: क्यों नहीं?
    कोई: क्षेत्र में किसी को भी स्पष्ट रूप से लिखने वाला सारांश न लिखें।
    हाँ: दिखाएं कि आपने समस्या को समझने के लिए एक विस्तृत जांच और मूल्यांकन किया है।
  • 3
    समाधान को परिभाषित करें यह समझना आसान होना चाहिए। एक बार जब आप समस्या का पता लगाते हैं, तो आप इसका समाधान कैसे करना चाहेंगे? इसे यथासंभव संक्षिप्त (और व्यवहार्य) करने की कोशिश करें
    कोई: एसडीपी दस्तावेज़ (प्रस्ताव के लिए अनुरोध) की सभी आवश्यकताओं का पालन करने के लिए मत भूलना
    हाँ: जब बजट की अनुमति देता है तो न्यूनतम से आगे जाएं
  • आपके प्रस्ताव को एक समस्या को परिभाषित करने की आवश्यकता है और एक समाधान प्रदान करते हैं जो संदेहपूर्ण और निहित पाठकों को इसका समर्थन करने के लिए आश्वस्त करता है। आपका ऑडियंस जीतने के लिए सबसे आसान दर्शक नहीं हो सकता है। क्या आप तर्कसंगत और व्यवहार्य समाधान प्रदान करते हैं? इसके कार्यान्वयन के लिए क्या समय आवश्यक है?
  • उद्देश्यों के संदर्भ में समाधान के बारे में सोचने पर विचार करें आपका मुख्य उद्देश्य यह लक्ष्य है कि आप पूरी तरह से अपनी परियोजना के साथ प्राप्त करना चाहिए। द्वितीयक उद्देश्य ऐसे अन्य लक्ष्यों हैं, जिन्हें आप प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं।
  • "परिणाम" और "प्रसव" के संदर्भ में समाधान के बारे में सोचना एक और उपयोगी तरीका है परिणाम उद्देश्यों की मात्रात्मक उपलब्धियां हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रस्ताव व्यावसायिक प्रोजेक्ट के लिए है और आपका लक्ष्य "लाभ में वृद्धि" है, तो एक परिणाम "100,000 डॉलर में लाभ बढ़ा सकता है।" डिलीवरी उत्पादों या सेवाएं हैं जो आप अपने प्रोजेक्ट के साथ "डिलीवर" करेंगे उदाहरण के लिए, एक वैज्ञानिक परियोजना के लिए एक प्रस्ताव एक टीका या नई दवा "वितरित" कर सकता है। प्रस्तावों के पाठकों के परिणाम और प्राप्तियां देखने के लिए, क्योंकि ये निर्धारित करने के लिए सरल तरीके हैं कि परियोजना के "मूल्य" क्या होगा
  • 4
    शैली तत्वों को ध्यान में रखें प्रस्ताव के आधार पर और इसे किसने पढ़ा होगा, आपको अपने दस्तावेज़ को एक निश्चित शैली में बदलने का प्रयास करना चाहिए। वे क्या उम्मीद करते हैं? क्या आप अपनी समस्या में रुचि रखते हैं?

    Video: अविश्वास प्रस्ताव पर शिवसेना का मोदी पर हमला , कहा अब सहयोगी दल की अहमियत पता चलेगी

    कोई: अत्यधिक शब्दजाल, अस्पष्ट संक्षिप्ताक्षर या अनावश्यक जटिल भाषा का प्रयोग न करें ("कार्यस्थल में असंतुलन का सुधार")।
    हाँ: जब भी संभव हो, स्पष्ट और प्रत्यक्ष भाषा में लिखें (""कर्मचारियों को छोड़कर ")।
  • आप किस तरह से प्रेरक बने रहेंगे? ठोस प्रस्ताव भावनाओं के लिए अपील कर सकते हैं, लेकिन वे तर्क के आधारशिला के रूप में तथ्यों पर आधारित होना चाहिए। उदाहरण के लिए, पांडा संरक्षण कार्यक्रम शुरू करने का प्रस्ताव यह बता सकता है कि भविष्य की पीढ़ियों के बच्चों को कभी भी पांडा न देखकर यह कितना दुखी होगा, लेकिन इसे वहां "बंद" नहीं करना चाहिए। इस प्रस्ताव को तर्कसंगत बनाने के लिए तथ्यों और समाधानों पर अपने तर्कों का आधार होना चाहिए।
  • 5
    एक योजना बनाओ यह अंतिम प्रस्ताव का हिस्सा नहीं होगा, लेकिन यह आपके विचारों को व्यवस्थित करने में आपकी मदद करेगा सुनिश्चित करें कि आप शुरू करने से पहले सभी महत्वपूर्ण विवरणों को जानते हैं।
  • आपकी योजना में समस्या होनी चाहिए, आप इसे कैसे हल करेंगे, समाधान, यह सबसे अच्छा विकल्प क्यों है और एक निष्कर्ष। यदि आप एक कार्यकारी प्रस्ताव लिखते हैं, तो आपको बजट विश्लेषण और संगठनात्मक विवरण जैसी चीज़ों को शामिल करना होगा।
  • भाग 2
    अपना प्रस्ताव लिखें

    1



    एक फर्म परिचय के साथ शुरू करो यह एक हुक से शुरू होना चाहिए आदर्श रूप से, आपको अपने पाठकों को एक बिंदु से रोमांचित करना चाहिए प्रस्ताव के रूप में संभव के रूप में जानबूझकर और उपयोगी बनाओ। पाठकों के ध्यान को आकर्षित करने के लिए कुछ पृष्ठभूमि जानकारी का उपयोग करें फिर प्रस्ताव के उद्देश्य को व्यक्त करें।
    • यदि आपके पास वास्तविक तथ्यों हैं जो कारणों पर कुछ प्रकाश डालें, तो मामले को तुरंत संबोधित किया जाना चाहिए, यह एक सुरक्षित विकल्प है जिसके द्वारा आप शुरू कर सकते हैं जो भी हो, सुनिश्चित करें कि आप एक तथ्य के साथ शुरू करते हैं और राय नहीं।
  • 2
    समस्या को व्यक्त करें परिचय के बाद आप शरीर तक पहुंच जाएंगे, आपके काम का सार। यह वह जगह है जहां आपको समस्या को व्यक्त करना चाहिए। यदि पाठकों को हालात के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, तो उन्हें सूचित करें। इसके बारे में प्रस्ताव के "चीजों की स्थिति" अनुभाग के रूप में सोचें। समस्या क्या है? इसका कारण क्या है? इसका क्या प्रभाव है?
  • समस्याओं को तुरंत हल करने की वजहों पर जोर दें अकेले रहना आपके दर्शकों को कैसे प्रभावित करेगा? सुनिश्चित करें कि आप सभी प्रश्नों का उत्तर दें और जांच और तथ्यों के साथ उन्हें कवर करें। भरोसेमंद विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें

    Video: विपक्षी दलों ने CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ दिया महाभियोग प्रस्ताव का नोटिस | ABP News Hindi

    कोई:भावनाओं या मूल्यों पर जेनेरिक अपीलों पर विशेष रूप से भरोसा मत करो।
    हाँ: विषय को यथासंभव सीधे दर्शकों के हित या मिशन वक्तव्य से संबंधित करें।
  • 3
    समाधान का प्रस्ताव इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह प्रस्ताव का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। समाधान अनुभाग है जहां आप प्राप्त करते हैं आप इस समस्या से कैसे संपर्क करेंगे, आप ऐसा क्यों करते हैं और परिणाम क्या होंगे सुनिश्चित करें कि आपके पास एक प्रेरक प्रस्ताव है, तो निम्न के बारे में सोचें:
  • अपने विचारों के सबसे बड़े प्रभावों पर चर्चा करें विचार जो सीमित प्रयोज्यता के रूप में प्रतीत होते हैं वे पाठकों के उत्साह को ऐसे विचारों के रूप में प्रज्वलित करने की संभावना रखते हैं, जिनके व्यापक प्रभाव पड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए: "टूना व्यवहार का अधिक ज्ञान हमें एक अधिक व्यापक प्रबंधन रणनीति बनाने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए कैन्ड ट्यूना सुरक्षित करने की अनुमति दे सकता है।"
  • के बारे में बात करें आप कुछ ऐसा क्यों करना चाहते हैं जितना ज़रूरी है कि आप क्या करेंगे। यह मानने की कोशिश करें कि आपके पाठक संदेहपूर्ण हैं और आपके विचारों को उनके स्पष्ट मूल्य के लिए स्वीकार नहीं करेंगे। यदि आप 2,000 जंगली ट्यूना के कैप्चर और रिहाई करने का प्रस्ताव देते हैं, तो क्या? यह विकल्प बेहतर क्यों है? अगर यह एक और विकल्प से ज्यादा महंगा है, तो आप सबसे सस्ता विकल्प क्यों नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं? इन प्रश्नों को ध्यान में रखते हुए और उनका पता लगाया जाएगा कि आप अपने विचारों को सभी कोणों से जांच कर चुके हैं
  • आपके पाठकों को यह दस्तावेज छोड़ देना चाहिए कि आप इस समस्या को प्रभावी ढंग से हल कर सकते हैं सचमुच जो भी आप लिखते हैं वह समस्या को हल करना चाहिए या इसे कैसे हल करना चाहिए।
  • अपने प्रस्ताव का व्यापक रूप से जांच करें अधिक उदाहरण और तथ्य जो आप दर्शकों को दे सकते हैं, आपके प्रस्ताव को अधिक समझना होगा। अपनी राय से बचें और दूसरों के शोध पर भरोसा करें।
  • यदि आपका प्रस्ताव यह साबित नहीं करता कि समाधान काम करता है, तो यह पर्याप्त समाधान नहीं है। यदि समाधान संभव नहीं है, तो उसे नष्ट कर दें। समाधान के परिणामों के बारे में भी सोचना यदि संभव हो तो, पहले से समाधान का परीक्षण करें और, यदि आवश्यक हो, तो इसकी समीक्षा करें।
  • 4
    इसमें एक कार्यक्रम और एक बजट शामिल है आपका प्रस्ताव एक निवेश का प्रतिनिधित्व करता है पाठकों को समझाने के लिए कि आप एक अच्छा निवेश कर रहे हैं, प्रोग्राम और बजट के बारे में जितना भी हो सके उतना विवरण और विशिष्ट जानकारी प्रदान करें।
    कोई: समस्या को मापने या असंबंधित करने में अस्पष्ट, असंभव शामिल न करें
    हाँ: विभागों या व्यक्तिगत कर्मचारियों के स्तर पर विवरण जिम्मेदारियां और समय की प्रतिबद्धताएं
  • आपको कब लगता है कि परियोजना शुरू होगी? किस दर पर यह प्रगति करेगा? आप प्रत्येक कदम दूसरे पर कैसे बनाएंगे? कुछ चीजें एक साथ किया जा सकता है? यथासंभव सावधानी बरतने से पाठकों को विश्वास है कि आपने अपना होमवर्क किया है और आप अपने पैसे बर्बाद नहीं करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपका प्रस्ताव वित्तीय अर्थ बनाता है यदि आप किसी कंपनी या किसी व्यक्ति को एक विचार पेश करते हैं, तो अपने बजट पर विचार करें। यदि आप प्रस्ताव नहीं दे सकते, तो यह उचित नहीं है। यदि यह आपका बजट फिट बैठता है, तो उस कारण को शामिल करना सुनिश्चित करें, जिससे आपके समय और धन के लायक हो।
  • 5
    एक निष्कर्ष के साथ बंद करें इससे परिचय को प्रतिबिंबित करना चाहिए और सामान्य संदेश संक्षिप्त रूप से बंद करना चाहिए। यदि आपके प्रस्ताव में नतीजे नहीं दिए गए हैं, तो उनसे पता लगाएं। प्रस्ताव के लाभों का संक्षेप करें और यह स्पष्ट करें कि लाभ लागत से अधिक है। अपने दर्शकों को भविष्य के बारे में सोचो। और, हमेशा की तरह, उनके विचार और समय के लिए उनका धन्यवाद करें
  • यदि आपके पास अतिरिक्त सामग्री है जो आपके प्रस्ताव में ठीक से फिट नहीं है, तो आप परिशिष्ट जोड़ सकते हैं हालांकि, यदि आपका दस्तावेज़ बहुत भारी है, तो आपको पता होना चाहिए कि यह लोगों को डरा सकती है। यदि आपको संदेह है, तो उसे छोड़ दें
  • यदि आपके पास आपके प्रस्ताव से जुड़े दो या अधिक परिशिष्ट हैं, तो उन्हें पत्र (ए, बी, आदि) के साथ सूचीबद्ध करें। आप यह कर सकते हैं अगर आपके पास डेटा शीट, लेखों के पुनर्मुद्रण, समर्थन पत्र और जैसे हैं
  • 6
    अपना काम संपादित करें प्रस्ताव लेखन, संपादन और डिजाइन करने पर सावधानी बरतें। इसे स्पष्ट और संक्षिप्त बनाने के लिए जितना आवश्यक है उतनी ही समीक्षा करें। दूसरों को आलोचना और उससे संपादित करने के लिए कहें और यह सुनिश्चित करें कि प्रस्तुति आकर्षक और दिलचस्प है यह भी अच्छी तरह से संगठित होना चाहिए और यह उपयोगी होना चाहिए।
  • अपने काम को पढ़ने के लिए एक या दो अन्य लोगों से पूछो। वे उन समस्याओं को उजागर कर सकते हैं जो आपके मन को देखने में सक्षम नहीं हैं। ऐसी समस्याएं हो सकती हैं जिन्हें आपने सभी पर ध्यान नहीं दिया है या आपके द्वारा खुले हुए प्रश्नों को छोड़ दिया गया है।
  • कठबोली और clichés को हटा दें यह आपको आलसी दिखता है और समझ में बाधा डाल सकता है। थोड़े समय के काम का उपयोग न करें जब एक छोटी काम अच्छी तरह से हो।
  • संभव होने पर निष्क्रिय आवाज से बचें निष्क्रिय आवाज क्रिया के रूप में "होना" का उपयोग करती है और यह अर्थ अस्पष्ट बना सकता है। इन दो वाक्यों की तुलना करें: "ज़ोंबी ने खिड़की को तोड़ा" और "ज़ोंबी ने खिड़की को तोड़ा" पहले में, आप नहीं जानते कि "किसने" खिड़की को तोड़ा: क्या ज़ोंबी या खिड़की ज़ोंबी के करीब थी और संयोगवश तोड़ दिया? दूसरे में, आप जानते हैं कि किसने खिड़की को तोड़ दिया और यह क्यों महत्वपूर्ण है
    कोई: अपने प्रस्ताव को गड़बड़ाना न करें मुझे लगता है ... यह समाधान मदद कर सकता है ... या अन्य क्वालिफायर
    हाँ: मजबूत और प्रत्यक्ष भाषा का प्रयोग करें:
    प्रस्तावित योजना में गरीबी दर को काफी कम होगा
  • 7
    अपने काम की जांच करें जितना संभव हो उतना स्पष्ट और संक्षिप्त सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करके संपादित करें। समीक्षा सुनिश्चित करता है कि सामग्री त्रुटियों से मुक्त है। किसी भी वर्तनी, व्याकरण या विराम चिह्न त्रुटियों का पता लगाने के लिए अपने प्रस्ताव की समीक्षा करें।
  • आपके अंतिम काम में कोई गलती आपको कम शिक्षित और कम विश्वसनीय दिखाई देगी, जिससे आपके प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जा सकती है।
  • यह सुनिश्चित करें कि प्रारूप की दिशा निर्देशों की आवश्यकता के साथ गठबंधन किया गया है।
  • Video: किसी भी गाने पर अपना फोटो कैसे लगाये।

    युक्तियाँ

    • ऐसी भाषा का उपयोग करें, जो हर कोई समझ सके। छोटे वाक्यों को स्पष्ट और प्रत्यक्ष रखें
    • वित्तीय या अन्य संसाधनों की कोई भी चर्चा सावधानी से होनी चाहिए और आवश्यक व्यय की एक यथार्थवादी तस्वीर पेश करनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com