ekterya.com

एक सम्मेलन का आयोजन कैसे करें



नियोजन सुनिश्चित करें और आपका ईवेंट सफल हो जाएगा खुद को अच्छे लोगों के साथ चारों ओर से घेरे जो आपकी दृष्टि को साझा करते हैं किसी व्यक्ति (शायद खुद) को सामान्य समन्वयक के रूप में नामांकित करें जब आवश्यक हो तो अंतिम फैसले करने के लिए - यह व्यक्ति होना चाहिए

कर्मचारी प्रबंधन कौशल यह गाइड मानता है कि एक आयोजन आयोजित करने के लिए पर्याप्त फंड हैं और इसलिए धन उगाहने वाले विचार या कुछ इसी तरह का प्रस्ताव नहीं है, हालांकि इस विषय को कहीं और के साथ पेश किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
बैठक से पहले

एक कन्वेंशन चरण 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
1

Video: भले कोर्ट ने पटाखों पर बैन लगा दिया पर Surendra Sharma जी करते हैं ठहाकों का विस्फोट | Kavi Sammelan

उन लोगों की संख्या की गणना करें जो सम्मेलन में भाग लेंगे। याद रखें कि आकार के मामलों अपने सम्मेलन की प्रकृति के आधार पर, आप उसके आकार को पूर्णतः नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या नहीं। हालांकि, कुछ गणना करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको अनुमानित ऑडियंस के अनुसार व्यवस्था करना होगा।
  • एक कन्वेंशन चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी योजना को लिखित रूप में बनाएं बहुत कुछ करना और संभाल करने के लिए इतने सारे विवरण के साथ, ध्यान से जाने के लिए महत्वपूर्ण कदमों के लिए यह बहुत आसान है। अपने काम की योजना बनाएं और अपनी योजना का काम करें यह आपको समय पर अनुवर्ती कार्रवाई को नियुक्त करने और बनाए रखने में भी मदद करेगा।
  • कैमरा ऑपरेटर, लाइट ऑपरेटर्स, ध्वनि नियंत्रक, उपयोगकर्ता, सुरक्षा, बॉक्स ऑफिस सहायक, पार्किंग अटेंडेंट, वेटर, आदि जैसी चीज़ों के संबंध में घटना के लिए आवश्यक लोगों की संख्या की सूची बनाएं। डॉक्टर या नर्सों के लिए अपने संगठन को देखने का एक अच्छा विचार है जो चिकित्सा सहायता दे सकते हैं यदि यह आवश्यक है।
  • बजट बनाएं प्रायोजन की आवश्यकताओं को सत्यापित करने और टिकटों की कीमत की स्थापना के लिए यह चरण पहले से पूरा करना बेहतर होगा।
  • एक कन्वेंशन चरण 3 को व्यवस्थित करें

    Video: Surendra Sharma ने श्राप दिया तो भी श्रोताओं के गूंजे ठहाके | Hasya Kavi Sammelan Latest 2018

    3
    स्थानीय रिजर्व करें आपके सम्मेलन की योजना के बारे में यह सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तिगत निर्णय है एक ऐसा स्थान चुनें, जो आपके समूह का अनुमानित आकार फिट बैठता है, जिसमें स्वच्छ और सुव्यवस्थित सुविधाएं हैं, और जहां आप अपने समूह को एक ताजा और समय पर खाद्य सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। ध्यान दें कि प्रतिभागी पहले भाग लेंगे या बाद में रहेंगे, इसका मतलब है कि आपको आसपास के आकर्षण का मूल्यांकन करना होगा।
  • तारीख को बचाएं एक बार जब आप स्थल को बुक कर लेते हैं, तो संभावित प्रतिभागियों को तारीख को बुक करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह कभी भी जल्दी नहीं है, भले ही वह एक साल पहले भी हो।
  • एक कन्वेंशन चरण 4 संगठित शीर्षक वाली छवि
    4
    एक समिति बनाएं कोई भी नहीं कहा था कि आपको पूरे सम्मेलन को अपने द्वारा, सही करना चाहिए था? मदद के लिए पूछें, एक समिति बनाएं और अपने आस-पास उत्साही लोगों के साथ जो उपयोगी, मेहनती और प्रतिबद्ध हैं। इसके अलावा, किसी भी निरीक्षण से बचने के लिए एक छोटे संदर्भ समूह में प्रमुख विचारों को स्थापित करने के लिए उपयुक्त है
  • सुनिश्चित करें कि समन्वयक की तुलना में इस घटना में सामान्य समन्वयक के पास कोई फ़ंक्शन नहीं है। सामान्य समन्वयक को घटना से पहले सभी नियोजन बैठकों की अध्यक्षता करनी चाहिए और प्रबंधन सहायकों के साथ काम करने के लिए आयोजन चरण में घटना को एकीकृत करने और इस प्रकार एक सफल परिणाम सुनिश्चित करना चाहिए।
  • समारोहों का स्वामी होने के लिए एक उपयुक्त व्यक्ति को निर्दिष्ट करें अलग-अलग तरीकों से, यह इस प्रकृति की एक घटना का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है - अगर समारोहों का मास्टर विफल हो जाता है, तो यह पूरे कार्यक्रम को जोखिम में डाल देगा।
  • घटना के दौरान उत्पन्न होने वाली अप्रत्याशित स्थितियों का प्रभार लेने के लिए किसी को निर्दिष्ट करें। इस व्यक्ति को सहायकों की आवश्यकता होगी और जब आवश्यक हो तो उन्हें निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • किसी व्यक्ति या कुछ पत्नियों को सम्मेलन के प्रस्तुतकर्ताओं के मेजबान होने के लिए नामित करें यह एक मेज़बान या मेजबान युगल प्रतिभागियों को जब तक घटना खत्म हो जाने के बाद वे हवाईअड्डे पर लौटने तक विमान से निकलने के समय की देखभाल करेंगे। ये मेजबान उच्च स्तर के लोग होंगे, क्योंकि वे प्रतिभागियों के सामने आपकी घटना का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • अपने कार्यक्रम को व्यवहार्य श्रेणियों (वीडियो, ध्वनि, खाद्य सेवा, सुरक्षा, आदि) में विभाजित करें और प्रत्येक श्रेणी के प्रभार लेने के लिए एक व्यक्ति (सहायक प्रबंधक) को नामित करें।
  • एक कन्वेंशन चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि

    Video: फूफा जी की महिमा सुनोगे तो आप की भी हँसी रुकेगी नहीं | Lathuri Latth | Hasya Kavi Sammelan 2018

    5
    अग्रिम में ऑडियोजीज़ुअल सेवा को आरक्षित करें ऑडियोज़ीज़ुअल समर्थन उन चीजों में से एक है, जो लोगों को तब तक ध्यान नहीं देगा जब तक कि यह गायब नहीं हो या खराब हो। एक प्रभावी ऑडियोजीज़ुअल समर्थन मुख्य चरण के साथ पूरी तरह से एकीकृत होना चाहिए।
  • एक कन्वेंशन चरण 6 को व्यवस्थित करें
    6
    याद रखें कि यदि लोग भूखे हैं, तो वे खाते हैं दूसरी ओर, उन्हें समय-समय पर बाथरूम का उपयोग करने की आवश्यकता होती है सुनिश्चित करें कि आपका प्रोग्राम इस तरह से संरचित है कि प्रतिभागियों के पास समय-समय पर कुछ खाने का समय है और यदि आवश्यक हो तो बाथरूम में भी जा सकता है।
  • एक कन्वेंशन चरण 7 को व्यवस्थित करें
    7
    नगरपालिका के नियमों आदि के बारे में अपनी जिम्मेदारियों के बारे में परिसर के मालिकों से परामर्श करें। अपने आप को पकड़ा मत करो, पूछो! एक बार जब आप जानते हैं कि क्या जरूरत है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी सभी योजनाएं शामिल हैं। घटना के इस क्षेत्र के प्रभारी व्यक्ति को रखना अच्छा होगा।
  • एक कन्वेंशन चरण 8 को व्यवस्थित करें
    8
    सुनिश्चित करें कि आपके पास घटना के लिए बीमा कवरेज है
  • एक कन्वेंशन चरण 9 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    आइडिया एक अप्रत्याशित वर्षा, ओलों या बर्फ से उठने वाली घटनाओं में भाग लेने की एक योजना है यदि आप एक स्थान चुनते हैं जो मौसम की स्थिति के कारण प्रभावित हो सकता है।
  • विधि 2
    बैठक के दौरान

    एक कन्वेंशन चरण 10 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि



    1
    हाइड्रेटेड रहें यह कुछ बहुत सरल जैसा लगता है, लेकिन सम्मेलनों के लिए लंबे समय और बहुत से विकास समय की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप और आपके स्टाफ दोनों हाइड्रेटेड और खाए गए हैं, ताकि पूरे दिन जारी रखने के लिए उनकी ऊर्जा और सहनशक्ति हो (फिर उठो और अगले दिन भी ऐसा करें)।
  • एक कन्वेंशन चरण 11 को व्यवस्थित करें
    2
    संपर्क। आप अकेले ही हल नहीं सकते हैं और सब कुछ का भार उठा सकते हैं अपने कर्मचारियों के साथ निरंतर संचार रखें, सहायता के लिए पूछें, यह सुनिश्चित करें कि हर कोई अपने कर्तव्यों का पालन करता है और आवश्यकतानुसार सहायता मांगता है। इस घटना के दौरान आपका संचार और नेतृत्व कौशल अधिक ठोस होगा, बेहतर परिणाम होगा
  • एक कन्वेंशन चरण 12 को व्यवस्थित करें
    3
    जानकारी इकट्ठा अभिलेखों के अतिरिक्त, आपको सुधार के लिए सुझाव, प्रतिनिधियों के लिए संपर्क जानकारी जो आपके अगले सम्मेलन में प्रायोजित या उपस्थित हो सकती है, साथ ही सहभागियों से प्रतिक्रिया सर्वेक्षणों को भी इकट्ठा करना चाहिए। यह जानकारी आपके ईवेंट को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने के लिए आवश्यक है, इसलिए इसे विश्लेषण करने के बाद कुछ समय लेना सुनिश्चित करें
  • एक कन्वेंशन 13 का आयोजन करें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपना गेम चेहरा दिखाएं मुस्कान, दोस्ताना और स्वागत करते रहें और अपने कर्मचारियों को ऐसा करने के लिए याद दिलाना। जब कर्मचारी कार्रवाई करता है, तो यह उनकी ताकत दिखाता है। प्रत्यक्ष यातायात में मदद करने और सवालों के जवाब देने के लिए अपने सबसे अधिक सामाजिक और अनुभवी स्टाफ और समिति के सदस्यों को उपलब्ध कराएं। उन लोगों को अधिक दोस्ताना और संगठित, पंजीकरण और नियंत्रण डेस्क पर कब्जा करने के लिए आदर्श हैं। सबसे कड़ी मेहनत और डरपोक लोक गाइड और बैकरूम गतिविधियों में सेवा करने के लिए सबसे अच्छे लोग हैं।
  • विधि 3
    बैठक के बाद

    एक कन्वेंशन चरण 14 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ नोट्स ले लो अब जब आपका सम्मेलन समाप्त हो गया है, आप आराम कर सकते हैं, सही है? ठीक है, बिल्कुल नहीं आपके अगले सम्मेलन की योजना बनाने में आपकी सहायता करने के लिए स्मार्ट नोट्स कुछ नोट्स लेने होंगे (या कोई अन्य) क्या काम पर नोट्स ले लो, क्या काम नहीं किया, चीजें जो आपको पसन्द थीं और चीजें जिन्हें आप जगह के बारे में नहीं जानते हैं और आपको अगले साल के ईवेंट में सुधार करने के लिए कौन सी सिफारिशें हैं। समिति के सदस्यों के साथ एक सूचनात्मक बैठक आयोजित करें, क्योंकि वे आपको अतिरिक्त योगदान दे देंगे और साथ ही घटना के दौरान आयोजित बातचीत भी करेंगे।
  • एक कन्वेंशन चरण 15 को व्यवस्थित करें
    2
    जानकारी दर्ज करें (यदि लागू हो)। भाग्य के साथ, आप इलेक्ट्रॉनिक जानकारी इकट्ठा करने में सक्षम थे, जो इसे रजिस्टर करने की आवश्यकता को समाप्त करता है। यदि यह मामला नहीं है, तो घटना के बाद की बजाय अग्रिम रूप से रिकॉर्डिंग रूपों के लायक है - इस तरह, आप उन संपर्कों की सूची बनाते हैं जो आप अगले वर्ष के ईवेंट के लिए "तिथि बचाएं" ईमेल में उपयोग करेंगे।
  • Video: हिम्मत है सच सुनने की तो देखो कैसे नवरात्रों में कई गंभीर सवाल खड़ा कर गया Devendra Pratap Aag

    एक कन्वेंशन चरण 16 को व्यवस्थित करें
    3
    जानकारी का विश्लेषण करें प्रतिभागियों के सर्वेक्षणों की समीक्षा, सारांश और प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करें। क्या काम पर ध्यान दें, जो स्वीकार नहीं किया गया और प्रतिभागियों ने प्रक्रिया और अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कौन से सुझाव दिए। इस नोट को पिछले चरणों से अपने नोट्स के साथ शामिल करें इसके अतिरिक्त, अपना बजट जांचें: क्या आपने बजट को समायोजित किया? क्या धन खर्च किया गया था जिसे भविष्य में बचाया जा सकता है या छोड़ा जा सकता है? धन को बेहतर कैसे खर्च किया जा सकता है? (उदाहरण के लिए, भागीदार सर्वेक्षण भ्रम से बचने और यातायात के प्रवाह का प्रबंधन करने के लिए अतिरिक्त साइनेज की आवश्यकता दिखा सकता है - यदि आप यह जानते हैं, तो आप अगले साल के संकेत बजट में धन जोड़ सकते हैं)।
  • एक कन्वेंशन चरण 17 को व्यवस्थित करें
    4
    धन्यवाद। आपके ईवेंट के बाद, उन महत्वपूर्ण लोगों को नोट्स भेजें या आपको धन्यवाद दें, जिन्होंने भाग लिया। इसमें समिति के सदस्य, स्वयंसेवकों, कर्मचारी, प्रायोजक, प्रस्तुतकर्ता, विक्रेताओं, जो घटना के लिए धन या आइटम (फूल, सजावट, पेय पदार्थ, विज्ञापन आदि) दान करते हैं। कृतज्ञता की शक्ति को कभी कम न समझें जब आप अपना ईमानदारी से कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए समय लेते हैं, तो ये वही लोग और विक्रेता होते हैं जो अगले साल आपकी मदद के लिए पूछते हैं।
  • एक कन्वेंशन चरण 18 को व्यवस्थित करें
    5
    अगली घटना के लिए निर्णय लें प्राप्त प्रतिक्रिया के आधार पर और पूरे ईवेंट का संपूर्ण अनुभव के आधार पर आप अगले ईवेंट (स्थान, स्थान, प्रस्तुतकर्ता, दिनांक और अवधि सहित) के बारे में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय करके शुरू कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त उत्पाद जैसे साबुन, डिटर्जेंट, हाथ तौलिए, टॉयलेट पेपर, प्राथमिक चिकित्सा किट आदि हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि आप घटना के दौरान स्थल के लिए ज़िम्मेदार हैं। सब कुछ समाप्त हो जाने के बाद, प्रतिभागियों को छोड़ दिया जाएगा और आपको परिसर के मालिकों के साथ मिलकर नियंत्रण करना होगा। लोगों को परिसर का सम्मान करने के लिए बताना सुनिश्चित करें, इसलिए जब आप इसे मालिकों के पास लौटाते हैं तो यह साफ हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com