ekterya.com

एक सफल व्यवसायी महिला कैसे बनें

दुनिया भर में, महिलाएं ग्लास की छत को नष्ट कर रही हैं और दिखाती हैं कि उनके पास सफल व्यवसायिक नेताओं के लिए सब कुछ है। यहां एक सफल व्यवसाय महिला बनने के लिए कुछ व्यावहारिक युक्तियां दी गई हैं।

चरणों

विधि 1

महिलाओं की विशिष्ट चुनौतियों के लिए तैयार करें
एक सफल व्यवसायिक महिला कदम 01 शीर्षक वाली छवि
1
सफल महिलाओं के बारे में पढ़ें. वहाँ कई सफल पेशेवर महिलाएं हैं व्यवसाय और अन्य क्षेत्रों में अपने संपूर्ण और कैरियर पथ के बारे में जांच करना और सीखना आपको प्रेरित करना और प्रेरित करेगा। अपनी कहानियों को पढ़ना आपको यह पता चलेगा कि सफलता की राह किस तरह दिखती है और रास्ते में किन बाधाएं पैदा हो सकती हैं।
  • वेब सफल व्यवसाय महिलाओं की जांच करने के लिए एक महान संसाधन है फोर्ब्स और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल जैसी वेबसाइटों पर कुछ दिलचस्प और विस्तृत लेख हैं
  • आप सफल महिलाओं की एक श्रृंखला के संस्मरणों या आत्मकथाएं भी पढ़ सकते हैं और अच्छे और बुरे दोनों, अपने व्यावसायिक अनुभवों का विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • शेरिल सैंडबर्ग उन यादों में से एक का एक उत्कृष्ट उदाहरण है "लैन इन: विमेन, वर्क एंड द विल टू लीडरशिप" शेरिल सैंडबर्ग, फेसबुक के सीओओ द्वारा। वह ऐसे मुद्दों पर चर्चा करती है जैसे कॉर्पोरेट और सरकारी नेतृत्व की स्थिति में काम कर रहे महिलाओं के निम्न स्तर, कार्यस्थल में महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली असमानताओं और परिवार को बनाए रखने के साथ कैरियर महत्वाकांक्षाओं को संतुलित करने की कठिनाई। वह युवा महिलाओं को प्रोत्साहित करती है और महिलाओं को स्नातक की उपाधि देते हैं "स्वयं में विश्वास करती हैं, अपना हाथ बढ़ाते हैं, मेज पर बैठते हैं, जोखिम लेते हैं और एक-दूसरे का समर्थन करते हैं।"
  • ऐनी-मैरी वध एनी-मैरी एक प्रिंसटन प्रोफेसर हैं, जो 2012 में ख्याति प्राप्त हुई थी, जब उन्होंने द अटलांटिक शीर्षक "क्यों वुमरी स्टिल कैन लाट इट ऑल" में एक लेख लिखा था, उसकी कठिनाइयों का स्पष्ट आकलन करने के निर्देशक के रूप में अपने काम को संतुलित करते हुए हिलेरी क्लिंटन के राज्य विभाग में दो बच्चों की मां के रूप में उनकी जिम्मेदारियों के साथ राजनीतिक नियोजन लेख में, जिसने "कामकाजी सामाजिक नीतियों को बदलना और अपने विकल्पों को समायोजित करने के लिए कैरियर की ठोके" की वकालत की, महिलाओं के इंतजार के बजाय, मौजूदा कार्यस्थल नियमों का पालन करने के लिए अनियमित तरीके से सब कुछ चलाने के लिए इंतजार करना। ।
  • हिलेरी क्लिंटन 2016 के राष्ट्रपति पद के लिए पूर्व सचिव और संभावित उम्मीदवार, हिलेरी क्लिंटन लंबे समय से महिलाओं के अधिकारों के लिए एक वकील रहे हैं क्लिंटन ने परिवार और चिकित्सा छोड़ने और महिलाओं और लड़कियों को गणित और विज्ञान में करियर का पीछा करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल दिया है। वह कहती है: "हमें अपनी अर्थव्यवस्था और हमारे समाज में पूरी तरह से भाग लेने के लिए देश में महिलाओं को सशक्त करना है, हमें समान वेतन को वास्तविकता बनाना है।"
  • एक सफल व्यवसायिक महिला चरण 02 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने क्षेत्र में महिलाओं की जांच करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस क्षेत्र से संबंधित हैं, निश्चित रूप से ऐसी महिलाएं हैं जो उस क्षेत्र में पथ को साफ़ कर चुके हैं। अपने क्षेत्र में सफल महिलाओं की खोज से आपको यह पता होगा कि पथ क्या होगा और सफलता हासिल करने के लिए आप कुछ व्यावहारिक कदम उठा सकते हैं।
  • पता लगाएं कि सफल महिलाओं ने आपके क्षेत्र में जो स्कूलों में भाग लिया, इंटर्नशिप में उन्होंने क्या किया, अगर वे विदेश में काम करते हैं, जहां उन्हें अपना पहला नौकरी मिल गई और उनके पेशेवर करियर के बारे में कोई अन्य जानकारी मिली।
  • पता करें कि ये महिलाएं किसके हकदार हैं, तो उस ज्ञान का उपयोग अपने स्वयं के कैरियर की योजना बनाने के लिए करें।
  • एक सफल बिजनेस महिला बनने वाली छवि चरण 03
    3
    उस क्षेत्र में महिलाओं की एक छोटी संख्या के साथ एक क्षेत्र की संभावना पर विचार करें ऐतिहासिक रूप से, महिलाओं को विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, गणित और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में प्रस्तुत किया गया है। इनमें से किसी एक क्षेत्र में कैरियर का पीछा करते समय, एक महिला को कुछ प्रोत्साहनों से फायदा हो सकता है, जो कि अधिक महिलाओं को छात्रवृत्ति और अनुदान कार्यक्रमों जैसे क्षेत्रों में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • ट्रीट बीवी (बैक्टीरियल वाग्निसिस) चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    कार्य और परिवार को संतुलित करने का निर्धारण करता है. शायद कार्यबल में महिलाओं के लिए सबसे बड़ी चिंता यह है कि काम और पारिवारिक जीवन कैसे संतुलित किया जाए। महिलाएं आम तौर पर अपने प्रजनन के वर्षों में होती हैं और एक ही समय में अपने कैरियर को आगे बढ़ाने और कॉर्पोरेट सीढ़ी पर चढ़ने की कोशिश कर रही हैं।
  • सर्वेक्षणों से पता चला है कि ज्यादातर महिलाओं को माता-पिता के संघर्ष या काम के माहौल के कारण अपनी नौकरी छोड़ दी जाती है जो मातृत्व की मांगों के प्रति शत्रुतापूर्ण हो सकती है।
  • काम और परिवार के बीच संतुलन सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है एक ऐसी कंपनी को ढूंढना, जो माता-पिता जैसे भुगतान मातृत्व अवकाश, कंपनी द्वारा प्रायोजित बाल देखभाल, लचीला घंटे, स्वास्थ्य लाभ परिवार और मातृत्व
  • मूवीस (लड़कियों के लिए) पर एक ग्रेट डेट गोएंड शीर्षक वाली छवि चरण 05
    5
    वेतन असमानता पर काबू पाएं कार्यबल में महिलाओं की संख्या और प्रबंधन और कार्यकारी पदों तक पहुंचने वाले लोगों की संख्या के संदर्भ में शानदार प्रगति के बावजूद, अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, खासकर जब समान वेतन के लिए आता है निराशाजनक सच्चाई यह है कि महिलाओं के मुकाबले एक ही काम के लिए महिलाओं की तुलना में बहुत कम कमाई होती है। यद्यपि शिक्षा या बच्चे के निर्णय के रूप में कारक पारिश्रमिक के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं, मुख्य समस्या यह है कि महिलाओं ने खुद को कम नकार दिया और अधिक मजदूरी प्राप्त करने के लिए नियोक्ताओं के साथ बातचीत करने में विफल रहे। भुगतान असंतुलन को हल करने के लिए, आपको:
  • अपना होमवर्क करो पता लगाएं कि अन्य लोगों (पुरुषों और महिलाओं) को उसी आवश्यकताओं और समान पदों के साथ कमाई हो रही है।
  • जानें कि बातचीत कैसे करें एक बार जब आप अपना मूल्य जानते हैं, तो आपको अपनी योग्यता, कौशल और उपलब्धियों को बेचने पर काम करना चाहिए। कभी अपने आप को चुकाना न करें अगर आपको इसके बारे में दबाव डाला गया है, तो वेतन का आंकड़ा पहले मत दें या वेतन सीमा न दें।
  • एक प्रस्ताव के लिए हां नहीं कहें। पहली संख्या के बारे में सोचें जो वे एक "प्रारंभिक प्रस्ताव" के रूप में प्रदान करते हैं और यदि आपको लगता है कि आप पर्याप्त मूल्यवान नहीं हैं तो बातचीत कर रहे हैं।
  • एहसास है कि आपके पास एक वृद्धि का अनुरोध करने का अधिकार है। यदि आप ऐसी नौकरी कर रहे हैं जहां आप महसूस करते हैं कि आपके योगदान का महत्व कम नहीं है, या आप सीखते हैं कि एक सहयोगी को एक ही काम के लिए और अधिक भुगतान किया जा रहा है, तो उठो के लिए पूछने से डरो मत। बस सुनिश्चित करें कि आप एक सम्मोहक मामला बनाते हैं: अपना होमवर्क करें और कंपनी के अंदर और बाहर, समान फ़ंक्शन के लिए वेतन सीमा का पता लगाएं। आपको समाज में अपने सकारात्मक योगदान के बारे में बात करने के लिए तैयार रहना चाहिए, जिसमें हाल की सफलताओं या समस्याओं का हल होना आवश्यक है। अपनी टीम के अन्य सदस्यों से प्राप्त किसी भी सकारात्मक प्रतिक्रिया को हाइलाइट करें
  • एक सफल बिजनेस महिला बनने वाली छवि चरण 06
    6
    विश्वास करो एक सफल उद्यमी बनने के लिए आपकी और आपकी क्षमताओं पर विश्वास होना जरूरी है जैसे लोग चाहते हैं कि आप उन्हें देख सकें, लोग आपको देखेंगे। अगर आप भरोसा करते हैं, तो लोग मानेंगे कि आपको अपने आप में भरोसा है।
  • संदेह स्वाभाविक है, लेकिन आप इसे डूबने नहीं देते याद रखें कि आप वहीं हैं क्योंकि आप क्या कर रहे हैं क्योंकि आप अच्छे हैं आप क्या करते हैं।
  • आपके शरीर की भाषा के साथ परियोजना का विश्वास। आप अपना माथे हमेशा उठाकर रख सकते हैं। एक मजबूत हाथ मिलाने और मुस्कुराहट वाले लोगों को नमस्कार करें सभी की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उससे आँख संपर्क करें। इन्हें न देखने की कोशिश करें और फिर देखो, अपनी आँखें रखने के लिए याद रखें, क्योंकि यह विश्वास का एक निश्चित संकेत है अगर आपको लोगों से भरा कमरा का सामना करना पड़ता है, तो कम से कम एक या दो के लिए कमरे में प्रत्येक व्यक्ति के साथ नज़र से संपर्क करने का प्रयास करें।
  • यदि आपके पास एक बुरा दिन है, जहां आप बहुत आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, सकारात्मक पुष्टिओं का उपयोग करके अपने आप को आश्वस्त करने का प्रयास करें आप मूर्खतापूर्ण महसूस कर सकते हैं, लेकिन दर्पण में देखो और कहते हैं कि "मैं क्या कर रहा हूं" या "मैं शीर्ष पर पहुंचने के लिए दृढ़ हूँ" जैसी कुछ कहता हूं, यह वास्तव में आपके आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प की खोज में मदद करेगा।
  • एक सफल बिजनेस महिला बनने वाली छवि चरण 07
    7
    मुखर रहें व्यापार में महिलाओं के बारे में सबसे स्थायी कथाओं में से एक यह है कि वे कमजोर और भावनात्मक हैं। इन रूढ़िताओं पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें तोड़ना है एक दुर्जेय व्यवसायी महिला के रूप में सम्मान अर्जित करने के लिए, मुखर होना महत्वपूर्ण है।
  • आप अपने भाषण और कार्यों के माध्यम से जोर देकर संचार कर सकते हैं, अपने फैसले पर भरोसा कर सकते हैं और खुद की आलोचना नहीं कर सकते। अधिकार के साथ स्पष्ट और सुरक्षित तरीके से बोलें और लोगों को आपके फैसले पर संदेह करने का कोई कारण नहीं होगा।
  • जब आप आलोचना का सामना करते हैं, तो यथासंभव तर्कसंगत और शांत होने का प्रयास करें। गौर करें कि क्या कहा गया है और तय करें कि क्या आप रचनात्मक आलोचना का उपयोग कर सकते हैं या यदि आपको इसे अनदेखा करना चाहिए। जो भी आप करते हैं, उसे एक ट्रिगर न दें, जो आपको अपने और आपकी क्षमताओं पर संदेह करता है।
  • छवि शीर्षक से प्रभावित लोगों का चरण 09
    8
    आलोचना अच्छी तरह से संभालता है आलोचना और बढ़ने की क्षमता सफलता का एक महत्वपूर्ण पहलू है हालांकि, रचनात्मक आलोचना और विनाशकारी आलोचना के बीच एक बड़ा अंतर है। उनमें से प्रत्येक को पहचानना और प्रबंधित करना सीखना आवश्यक है।
  • विनाशकारी आलोचना एक टिप्पणी या आरोप है जिसे आपके आत्मसम्मान को चोट पहुंचाने के लिए बनाया गया है। यह आपकी सहायता करने का इरादा नहीं है या आपको यह देखने की अनुमति नहीं है कि आपने क्या किया और सुधार किया। विनाशकारी आलोचना का एक उदाहरण एक सह-कार्यकर्ता होगा, "आप इतने बेवकूफ कैसे हो सकते हैं?" या "आप क्या सोच रहे थे?" इस प्रकार की आलोचना से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे अनदेखा करना ही है।
  • रचनात्मक आलोचना, इसके विपरीत, आमतौर पर इसके पीछे एक अच्छा इरादा है। इसका लक्ष्य सुधार लाने में मदद करना है और इसे कुछ सकारात्मक रूप में देखा जाना चाहिए। रचनात्मक आलोचना का एक उदाहरण होगा: "आपकी रिपोर्ट के लिए धन्यवाद, यह एक अच्छा प्रयास था, लेकिन मुझे लगता है कि आप अपने निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए अधिक आंकड़ों से लाभ उठा सकते हैं।" इस प्रकार की आलोचना को संभालने का सबसे अच्छा तरीका है कि लोगों को उनकी टिप्पणियों के लिए धन्यवाद देना और भविष्य में अपने काम को बेहतर बनाने के लिए उनकी टिप्पणियों का उपयोग करना।
  • विधि 2

    सफलता के लिए सामान्य कदम
    इस्तैट आपका स्व एस्टीम चरण 02 शीर्षक वाला इमेज



    1
    अपने जुनून खोजें जीवन में और इसका पालन करें शीर्ष पर पहुंचने के लिए, आपको क्या करना है उसके बारे में आपको भावुक होना चाहिए। इसके बारे में सोचो जब आप ऊर्जा से भरे होते हैं और आप क्या कर रहे हैं, उसके बारे में उत्साहित हैं, तो अपने आप को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करना बहुत आसान है।
    • सफलता का मार्ग बहुत लंबा है और इसका उतार चढ़ाव का उचित हिस्सा है जो कुछ आप के बारे में भावुक हैं, उन पर काम करना उन कठिन क्षणों के दौरान शक्ति देगा और अच्छे समय में एक अतिरिक्त संतुष्टि होगी।
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि आपका जुनून कहां है, तो एक प्रेरक पाठ्यक्रम लेने या एक अच्छा मनोचिकित्सक का दौरा करने के बारे में सोचें। यह आपकी शक्तियों और कमजोरियों की पहचान करने और आपके जीवन के लक्ष्यों का स्पष्ट दृष्टिकोण प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।
    • याद रखें कि सभी के पास पहले से ही कोई जुनून नहीं है, यह आपकी खोज करने में कुछ समय लग सकता है यह भी संभव है अपने काम के लिए एक आवेशपूर्ण महिला बनें, पर्याप्त मेहनत और समर्पण के साथ
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि कोई लड़का आपको एक मित्र से अधिक पसंद करता है चरण 12
    2
    व्यवस्थित रहें सफलता दीर्घकालिक योजना और दैनिक कार्रवाई का परिणाम है एक अच्छा संगठन आपको अपने समय का नियंत्रण प्राप्त करने में मदद करेगा ताकि आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आवश्यक कार्य की योजना और कार्य कर सकें।
  • क्या महत्वपूर्ण है पर ध्यान लगाओ अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों की याद दिलाएं और जब आवश्यक हो
  • प्राथमिकता सीखें निर्धारित करें कि आपके लक्ष्य प्रत्येक दिन के लिए क्या हैं, फिर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी दैनिक प्राथमिकताएं निर्धारित करें।
  • एक और शुरू करने से पहले एक कार्य समाप्त करें मल्टीटास्किंग ओवररेटेड है आपके द्वारा प्रस्तावित प्रत्येक कार्य पर आपका 100% ध्यान केंद्रित करें, चाहे वह ईमेल का जवाब दे रहा हो या कागजी कार्रवाई को भरना चाहे। इससे कोई महत्वपूर्ण या सतत संशोधन करने की संभावना कुछ कम हो जाती है
  • एक सफल व्यवसाय महिला बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    नेटवर्क बनाएं. आपके करियर के लिए नेटवर्क बहुत उपयोगी हो सकते हैं नेटवर्क कनेक्शन बनाने और दूसरे पेशेवरों के साथ स्थायी और पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध बनाने की कोशिश करते हैं। यह आपको नौकरी के अवसरों के बारे में पता करने, अपने क्षेत्र में नए विकास से सीखने या काम में आने वाली समस्या का हल खोजने की अनुमति देता है।
  • नेटवर्क पर सामाजिककरण सभी संचार के बारे में है, फोन कॉल करने, जानकारीपूर्ण साक्षात्कार करने, पत्र लिखने या ऑनलाइन नेटवर्किंग साइटों के माध्यम से जोड़ने के लिए।
  • एक बार जब आप किसी व्यक्ति से संपर्क कर लेते हैं, तो उनके साथ संबंध विकसित करने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है, उनके साथ संपर्क बनाए रखने के लिए और उनके पास किसी भी अनुरोध या उनके पक्ष में मदद करें। आपको कभी नहीं पता कि भविष्य में कोई आपकी सहायता कैसे कर सकता है!
  • जानकारीपूर्ण साक्षात्कार करना सफलतापूर्वक कनेक्ट करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है यह वह जगह है जहां आप प्रश्न पूछने, बहुमूल्य जानकारी और ज्ञान प्राप्त करने और व्यापारिक संबंध बनाने के लिए उच्च-स्तरीय सहयोगी या दोपहर के भोजन या कॉफी के लिए पेशेवर के साथ एक अनौपचारिक बैठक का आयोजन कर सकते हैं। एक बार बैठक समाप्त हो जाने के बाद, उनके लिए उनके लिए धन्यवाद, उन्हें एक व्यवसाय कार्ड के लिए पूछें और संपर्क में रहने का प्रयास करें।
  • याद रखें: जब भी आपको अवसर के बारे में पता न हो, आप कितना मुश्किल काम करते हैं, आप इसे प्राप्त नहीं कर पाएंगे। आपके संपर्कों के नेटवर्क आपके और आपके कैरियर के अवसरों को अभी और आने वाले वर्षों में खुलेंगे I
  • एक सप्ताह से कम से कम में रिश्ते में जाओ छवि का शीर्षक चरण 05
    4
    रचनात्मक रहें रचनात्मकता एक ऐसा शब्द है जो व्यापार दुनिया में बहुत कुछ उपयोग किया जाता है। कर्मचारियों को "रचनात्मक रूप से सोचें" और काम पर आने वाली बाधाओं के लिए "रचनात्मक समाधान" के साथ आना चाहिए। लेकिन रचनात्मक होने का वास्तव में क्या मतलब है? रचनात्मकता अनिवार्य रूप से पूरे मस्तिष्क को सोचने के लिए लगा रही है, मस्तिष्क के दायीं ओर कल्पना और अंतर्ज्ञान की आवश्यकता है, तर्क, रणनीतिक सोच और बाएं के महत्वपूर्ण विश्लेषण के साथ। यह आपके आसपास की दुनिया पर एक अनूठी परिप्रेक्ष्य का अनुभव करने वाली समस्याओं और उन समस्याओं से निपटने के लिए अभिनव लेकिन प्रभावी तरीके से आ रहा है।
  • जब आपको काम पर एक समस्या का सामना करना पड़ता है, तो एक खाली कागज़ का उपयोग करें, संभावित समाधानों के बारे में सोचना शुरू करें और जो कुछ भी दिमाग में आता है उसे लिखें। वास्तविकता और व्यावहारिकता के बंधनों से अपने मन को मुक्त करने का प्रयास करें अपने मस्तिष्क को स्वतंत्र रूप से सोचने और संगठनों को बनाने की अनुमति दें, जो आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे। क्रिएटिव सोच बॉक्स के बाहर सोचने की आवश्यकता है
  • अपने काम में अधिक मजेदार हो जाओ रिपोर्ट लिखते समय छवियों और रंगों का उपयोग करता है रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने के लिए खिलौने या सामान का उपयोग करें कमरे के पीछे से एक प्रस्तुति दीजिए रचनात्मक रूप से सोचने के लिए सभी परंपरागत तोड़ें
  • प्रभाव शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    5

    Video: बिहार की इस महिला व्यवसायी की कहानी अलग है: देखिये पति की मौत के बाद कैसे बनी एक सफल व्यवसायी

    एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करें एक उच्च स्तर की विश्वविद्यालय से शिक्षा आप जीवन में जहां चाहें प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकती है। शिक्षा के तेजी से उन्नत स्तरों को पूरा करने से पता चलता है कि आपके पास विभिन्न कार्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए जानकारी, विचारों, सिद्धांतों और सूत्रों को जानने और लागू करने की प्रतिबद्धता है।
  • एक अच्छे स्कूल में भाग लेने से आपको न केवल चयनित करियर के लिए जरूरी ज्ञान और कौशल उपलब्ध कराएगा, बल्कि आप नौकरी के बाजार में सर्वश्रेष्ठ पदों के लिए प्रतिस्पर्धा भी कर सकते हैं। सबसे प्रतिष्ठित पदों में से कुछ केवल उच्च स्तर के स्कूलों के स्नातक स्वीकार करते हैं।
  • एक अच्छे स्कूल में भाग लेने से आपको संपर्क बनाने और अपने क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ लोगों के साथ बातचीत करने का उत्कृष्ट अवसर मिलेगा।
  • एक सफल व्यवसायिक महिला कदम 14 शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    आपको जानने के लिए तैयार होना चाहिए डर मत मानो कि आप सब कुछ नहीं जानते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी कमजोरियां क्या हैं और लगातार सुधार करने के तरीकों की तलाश में हैं। यहां तक ​​कि जब भी आप अपनी क्षमताओं में निश्चिन्त रहें, तो उन्हें विस्तार करने का प्रयास करें।
  • अपने आस-पास के लोगों से जितना हो सके उतना जितना सीखें, ज्ञान को बढ़ाने के लिए किताबें पढ़ो, निर्णय लेने या पारस्परिक कौशल सुधारने के लिए कार्यशालाओं पर जाएं।
  • एक संरक्षक खोजें एक गुरु, आमतौर पर आपके से थोड़ा अधिक अनुभव के साथ होता है, जो व्यापार को जानता है, सलाह प्रदान करता है और सफलता के लिए आपकी खोज में आपकी मदद करता है
  • अंत शीर्षक एक छवि या एक नियंत्रण विनियमन 16 कदम
    7
    आपको कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार होना चाहिए। अवसरों की संख्या के बावजूद, अनुभव की मात्रा या आपके पास अच्छी शिक्षा, सफलता की संख्या एक कुंजी कठिन काम है लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कई घंटों में डालकर और बलिदान करने के बिना कोई भी खेल के शीर्ष पर नहीं पहुंचता है। यदि आपको यह मुश्किल लगता है, बस याद रखें कि इनाम प्रयास के लायक होगा।
  • विकर्षण से दूर हो जाओ अपने समय का 100% काम पर ध्यान देना मुश्किल है, लेकिन जब आपका लक्ष्य शीर्ष तक पहुंचना है, तो कुछ विकर्षणों को खत्म करना आवश्यक है निजी समय और समय फिर भी लेना महत्वपूर्ण है, लेकिन जब तक आप काम कर रहे हैं तब तक केंद्रित और कुशल रहें।
  • प्रेरित और सफल लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं अपने आप को अन्य समान विचारधारा वाले लोगों के आस-पास ले जाने के लिए आप उच्च मानकों को स्थापित करने और श्रेष्ठता के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए खुद को मजबूर करते हैं।
  • एक सफल बिजनेस महिला बनने वाली छवि चरण 16
    8

    Video: फ्लिपकार्ट पर सैलर कैसे बने ? रजिस्ट्रेशन की पूर्ण जानकारी। - हिंदी में

    मुझे पता है ज़बरदस्त. सफलता हासिल करने के लिए, आपको धीरज रखने की ज़रूरत है इसे ठोकर उठने और फिर से उठना और फिर से प्रयास करना आवश्यक है। सफलता आसान नहीं है, जुटना और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता है।
  • विफल होने से डरो मत विफलता एक अच्छी बात हो सकती है, अगर यह आपकी गलतियों से सीखने में मदद करता है।
  • यदि आप निराश महसूस करना शुरू करते हैं, तो जो कुछ भी आपने हासिल किया है उसे स्मरण रखें और आप कितनी दूर आए हैं याद रखें कि आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि सिर्फ कोने के आसपास हो सकती है!
  • एक सफल व्यवसायिक महिला बनें चित्र का शीर्षक चरण 17
    9
    बहादुर हो जाओ एक सफल व्यवसायी महिला होने का मतलब है कि आपको लगातार अपने आराम क्षेत्र से परे जाना चाहिए, जोखिम लेना और अपने लक्ष्यों की खोज में बहादुर होना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति की सफलता से अधिक के लिए लड़ने के लिए आपके आत्मविश्वास और साहस में वृद्धि होगी। यहां तक ​​कि जब चीजें योजना के अनुसार नहीं जाती हैं, तो याद रखें कि यह दुनिया का अंत नहीं है और यह अगली बार बेहतर हो सकता है। मजबूत, आत्मविश्वास और साहसी रहें, और याद रखें कि आप जल्द ही पुरस्कारों का लाभ उठा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com