ekterya.com

गणितीय फ़ंक्शन की छवि कैसे प्राप्त करें

फ़ंक्शन की छवि (या श्रेणी) संख्याओं का समूह है जो फ़ंक्शन उत्पन्न कर सकता है। दूसरे शब्दों में, यह y के मानों का सेट है, जब आप फ़ंक्शन में सभी संभव x मानों का मूल्यांकन करते हैं। एक्स के संभावित मूल्यों का यह सेट कहा जाता है डोमेन

. अगर आप जानना चाहते हैं कि फ़ंक्शन की छवि कैसे खोजनी है, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
दिए गए सूत्र के साथ फ़ंक्शन की छवि ढूंढें

मठ चरण 1 में एक फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
1
सूत्र लिखिए मान लें कि आपके साथ काम करने वाला सूत्र है: f (x) = 3x + 6x - 2. इसका अर्थ है कि जब आप किसी भी मूल्य को बदल देते हैं समीकरण में एक्स, आप का मान मिलेगा और। यह एक परबोल का कार्य है।
  • मठ चरण 2 में एक फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    2
    फ़ंक्शन के शीर्ष को खोजें यदि यह द्विघात है एक सीधे या किसी विषम बहुपद घातांक के साथ काम करते हैं के रूप में f (x) = 6x + 2x + 7, तो आप इस चरण को छोड़ सकते। लेकिन अगर आप परोबोला के साथ काम करते हैं, या किसी भी समीकरण के साथ में चर x वर्ग या एक भी शक्ति है, तो आपको शीर्ष को आकर्षित करना होगा। ऐसा करने के लिए, बस सूत्र का उपयोग करें -3x + 6x -2 के चर x को प्राप्त करने के लिए बी / 2 ए, जिसमें 3 = एक, 6 = बी, और -2 = सी। इस मामले में -बी है -6, और 2 ए 6 है, इसलिए वेरिएबल एक्स -6 / 6, या -1 है।
  • अब, चर y को प्राप्त करने के लिए फ़ंक्शन में एक्स -1 को बदलें। च (-1) = 3 (-1) + 6 (-1) -2 = 3 - 6 -2 = -5
  • शीर्ष (-1, -5) है उस बिंदु को चित्रित करके ग्राफ़ करें जहां चर x -1 है और जहां चर y-5 है। यह ग्राफ़ के तीसरे चक्र में स्थित होना चाहिए।
  • मठ चरण 3 में एक फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    3
    फ़ंक्शन के कुछ अन्य बिंदु खोजें। फ़ंक्शन के विचार पाने के लिए, एक्स को कुछ अन्य मानों से बदलें और छवि का पता लगाना शुरू करने से पहले फ़ंक्शन की तरह दिखे। चूंकि यह एक परबोल है और चर x सकारात्मक है, यह ऊपर की तरफ इशारा करेगा लेकिन सिर्फ त्रुटियों से बचने के लिए, वेरिएबल के वैल्यू के कुछ मानों को बदलने के लिए और वे जो वापस लौटते हैं:
  • एफ (-2) = 3 (-2) + 6 (-2) -2 = -2 ग्राफ का एक बिंदु है (-2, -2)
  • च (0) = 3 (0) + 6 (0) -2 = -2 ग्राफ का एक अन्य बिंदु (0, -2) है
  • एफ (1) = 3 (1) + 6 (1) -2 = 7. ग्राफ पर एक तीसरा बिंदु (1, 7) है।
  • मठ चरण 4 में फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    4
    चार्ट पर छवि ढूंढें अब, ग्राफ में चर y को देखो और चर का न्यूनतम मान और ग्राफ को छूएं। इस स्थिति में, चर y का न्यूनतम मूल्य शिखर के, -5, और इस बिंदु से ऊपर है, ग्राफ ऊपर की ओर बढ़ता है infinitely। इसका अर्थ है कि फ़ंक्शन की छवि है y = सभी वास्तविक संख्या ≥ -5
  • विधि 2
    ग्राफ़ में फ़ंक्शन की छवि ढूंढें

    मठ चरण 5 में एक फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    1
    फ़ंक्शन का न्यूनतम पता लगाएं। चर और फ़ंक्शन के निम्नतम मान खोजें। मान लीजिए कि फ़ंक्शन इसकी न्यूनतम -3 पर पहुंचता है यह फ़ंक्शंस असीम रूप से छोटा और छोटा हो सकता है, एक निश्चित न्यूनतम मूल्य तक पहुंचने के बिना, केवल असीम रूप से घट रहा है।
  • मठ चरण 6 में एक फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    2
    अधिकतम फ़ंक्शन का पता लगाएं। मान लीजिए उच्चतम मूल्य चर और समारोह से पहुंचा 10 है समारोह भी असीम बड़ा और बड़ा हो सकता है एक निश्चित अधिकतम मूल्य तक पहुँचने के बिना, केवल असीम बढ़ रही है।
  • मठ चरण 7 में एक फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    3
    छवि को निर्धारित करें इसका मतलब है कि समारोह, या चर की छवि की छवि और -3 से 10 तब पर्वतमाला, -3 ≤ f (x) ≤ 10 इस छवि को कार्य है।
  • लेकिन मान लीजिए कि ग्राफ y = 3 के लिए न्यूनतम अंक तक पहुंचता है, लेकिन अनन्तता में बढ़ जाता है। फिर सीमा एफ है (x) ≥ -3, और कुछ और नहीं
  • मान लीजिए कि ग्राफ अपनी अधिकतम बिंदु 10 पर पहुंचता है, लेकिन फिर अनंत के लिए घट जाती है। फिर सीमा एफ है (x) ≤ 10
  • विधि 3
    रिश्ते के एक समारोह की छवि खोजें

    मठ चरण 8 में एक फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    1
    रिश्ते को नीचे लिखें एक संबंध क्रमबद्ध युग्मों का एक सेट है जिसमें एक्सरे और एक्स के साथ बस एक रिश्ते को देखते हुए आप इसका डोमेन और छवि निर्धारित कर सकते हैं। निम्नलिखित रिश्ते के साथ मान लीजिए काम: {(2, -3), (4, 6), (3, -1), (6, 6), (2, 3)}।



  • मठ चरण 9 में एक फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    2
    चर और रिश्ते की एक सूची बनाओ रिश्ते की श्रेणी को खोजने के लिए, प्रत्येक आदेशित युगल के लिए बस y के सभी मूल्यों को लिखिए: {-3, 6, -1, 6, 3}।
  • मठ के चरण 10 में फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    3
    प्रत्येक वाई के लिए एक एकल मान प्राप्त करने के लिए किसी भी नकली मूल्य को समाप्त करें आप देख सकते हैं कि "6" सूची में दो बार दिखाई देता है। {-3, -1, 6, 3} को रखने के लिए एक निकालें।
  • मठ के चरण 11 में एक फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    4
    आरोही क्रम में रिश्ते की छवि लिखें। अब, सेट की संख्या को फिर से क्रमबद्ध करें ताकि वे सबसे छोटे से सबसे बड़े तक जाएं, और इस प्रकार आपको छवि मिल जाए छवि अनुपात है {(2, -3), (4, 6), (3, -1), (6, 6), (2, 3)} {-3, -1, 3, 6 है }। आप समाप्त कर चुके हैं
  • मठ के चरण 12 में एक फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    5
    सुनिश्चित करें कि रिश्ते एक समारोह हो रिश्ते के लिए एक फ़ंक्शन बनने के लिए, हर बार जब आप एक्स को किसी मूल्य के साथ बदलते हैं, तो वह मान जो चर लेता है और एक ही होना चाहिए। उदाहरण के लिए, संबंध {(2, 3) (2, 4) (6, 9)} यह एक समारोह नहीं है, क्योंकि जब आप पहली बार x 2 को बदलते हैं, तो आपको 3 मिलता है, लेकिन जब आप 2 बार दूसरी बार बदलते हैं, तो आपको चार मिलते हैं। किसी रिश्ते को फ़ंक्शन के लिए, यदि आप इसे उसी इनपुट मान से बदलते हैं, तो आपको हमेशा समान आउटपुट मान प्राप्त करना चाहिए। यदि आप एक -7 डालते हैं, तो आपको चर की वही मूल्य (जो भी मान है) प्रत्येक समय प्राप्त करना होगा।
  • विधि 4
    एक समस्या में एक समारोह की छवि का पता लगाया कहा

    मठ के चरण 13 में फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें चित्र शीर्षक
    1
    समस्या पढ़ें मान लीजिए कि आप निम्न समस्या के साथ काम करते हैं: "बीट्रीज़ अपने स्कूल की प्रतिभा दिखाने के लिए $ 5 प्रत्येक पर टिकट बेच रही है आपके द्वारा जमा की जाने वाली राशि आप कितने टिकट बेचते हैं इसका फ़ंक्शन होता है। फ़ंक्शन की छवि क्या है? "
  • मठ के चरण 14 में फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें

    Video: CS50 2016 Week 0 at Yale (pre-release)

    2
    एक समारोह के रूप में समस्या लिखें इस मामले में, एम वह एकत्र की गई धन की राशि का प्रतिनिधित्व करती है, और टी आपके द्वारा बिकने वाले टिकटों की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है हालांकि, चूंकि प्रत्येक टिकट की लागत 5 डॉलर होगी, आपको पैसे की मात्रा जानने के लिए 5 की बिकवाली टिकटों की संख्या बढ़ाना होगा। उसके बाद, फ़ंक्शन को इस रूप में लिखा जा सकता है एम (टी) = 5 टी.
  • उदाहरण के लिए, अगर वह 2 टिकट बेचती है, तो आपको 10 से 10 गुणा करने के लिए 2 से 5 गुणा करना होगा, वह जितनी डॉलर इकट्ठी करेगा।
  • मठ के चरण 15 में फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें चित्र शीर्षक
    3
    डोमेन को निर्धारित करें छवि का निर्धारण करने के लिए, आपको पहले डोमेन खोजना होगा। डोमेन टी के सभी संभावित मूल्य है जो समीकरण ले सकता है। इस मामले में, बीट्रिज़ 0 या अधिक टिकट बेच सकता है, लेकिन नकारात्मक प्रविष्टियों को नहीं बेच सकता है। चूंकि हम आपके स्कूल के सभागार में सीटों की संख्या नहीं जानते हैं, इसलिए हम मान सकते हैं कि सैद्धांतिक रूप से आप एक अनंत संख्या में टिकट बेच सकते हैं। और आप केवल पूरे टिकट की बिक्री कर सकते हैं - उदाहरण के लिए आप 1/2 एंट्री नहीं बेच सकते। इसलिए, फ़ंक्शन का डोमेन है टी = कोई भी सकारात्मक पूर्णांक
  • मठ के चरण 16 में फ़ंक्शन की रेंज ढूंढें
    4

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    छवि को निर्धारित करें छवि वह राशि है जो बीट्रिज़ अपनी बिक्री से प्राप्त कर सकती है। आपको छवि ढूंढने के लिए डोमेन के साथ काम करना होगा। यदि आप जानते हैं कि डोमेन कोई भी सकारात्मक पूर्णांक है और यह फ़ंक्शन है एम (टी) = 5 टी, तो आप जानते हैं कि आप आउटपुट या छवि प्राप्त करने के लिए फ़ंक्शन में किसी भी सकारात्मक पूर्णांक के साथ टी की जगह ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर वह 5 टिकट बेचती है, तो एम (5) = 5 x 5, या 25 डॉलर यदि वह 100 बेचता है, तो एम (100) = 5 x 100, या 500 डॉलर इसलिए, फ़ंक्शन की छवि है कोई भी सकारात्मक पूर्णांक जो पांच में से एक है
  • इसका मतलब है कि पांचवें से अधिक का कोई भी सकारात्मक पूर्णांक फ़ंक्शन के इनपुट के लिए एक संभावित आउटपुट है।
  • युक्तियाँ

    • देखें कि क्या आप फ़ंक्शन के व्युत्क्रम को पा सकते हैं। फ़ंक्शन के व्युत्क्रम का डोमेन मूल फ़ंक्शन की छवि के बराबर है।
    • जांचें कि फ़ंक्शन दोहराया गया है या नहीं। एक्स-एक्स के साथ दोहराता कोई भी समारोह पूरे समारोह के लिए एक ही छवि होगा। उदाहरण के लिए, f (x) = sin (x) की छवि -1 और 1 के बीच है

    == संदर्भ ==

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com