ekterya.com

किसी उत्पाद को कैसे बेचें

उत्पाद बेचना जटिल होना जरूरी नहीं है। अधिक बुनियादी स्तर पर, बिक्री कार्यक्रम को मुख्य रूप से निम्नलिखित से परिभाषित किया जाता है: आप जो बेचते हैं, जिसे आप बेचते हैं और आप इसे कैसे बेचते हैं। इसके अलावा, बिक्री में आपके उत्पाद और ग्राहकों के विवरण पर ध्यान केंद्रित रहना शामिल है जैसा कि बिक्री कार्यक्रम जारी है, आपको बदलते रुझान और आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं या इच्छाओं पर ध्यान देना जारी रखना होगा। इन परिवर्तनों को देखकर, आप अपने कार्यक्रम को समायोजित कर सकते हैं और अपनी बिक्री को उच्च रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

उत्पाद के लिए उत्साह दिखाएं
छवि शीर्षक से एक उत्पाद चरण 1 देखें
1
उत्पाद के लिए अपना प्यार साझा करें एक अच्छा विक्रेता उस उत्पाद में विश्वास करता है जो ग्राहक को उत्साह और बेचता है। किसी उत्पाद के लिए आपका प्यार दिखाने के कई तरीके हैं।
  • अपनी टोन और शरीर की भाषा की उपेक्षा न करें यदि आप एक उत्पाद के बारे में स्पष्ट रूप से बोलते हैं और जब आप ऐसा करते हैं तो अभिव्यक्ति दिखाते हैं, तो आप ऊर्जा और उत्साह संचारित करेंगे इसके विपरीत, यदि आप एक उत्पाद के बारे में पूछते हैं या यदि आप अपने सीने पर अपनी बाहों को पार करते हैं, तो ऐसा लगता होगा कि आप दूर हैं और आप उत्पाद के बारे में परवाह नहीं करते हैं।
  • इस बारे में बात करने के लिए तैयार रहें कि उत्पाद का उपयोग कैसे करें या अन्य संतुष्ट ग्राहकों ने इसका इस्तेमाल कैसे किया। किसी उत्पाद के बारे में विशिष्ट कहानियां ग्राहकों को बताने के लिए आसान बनाती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक शैम्पू बेचते हैं, आप ग्राहक कुछ की तरह "मेरे बाल आमतौर पर हालांकि बहुत घुंघराले है, के बाद से मैं यह शैम्पू अपने बालों के रूप में चिकनी और सीधे जैसा कि अभी है बन गया है का उपयोग शुरू किया।" बता सकते हैं
  • छवि शीर्षक से एक उत्पाद चरण 2 देखें
    2
    अपने उत्पाद का अध्ययन करें यदि आप उत्पाद के बारे में जानकारी देने में सक्षम होते हैं और ग्राहक के प्रश्नों के उत्तर देते हैं, तो वे समझ जाएंगे कि आप वास्तव में उत्पाद की परवाह करते हैं। यदि आपको लगता है कि उत्पाद नस के लायक है, तो आप भी इसे बेचने की अधिक संभावना होगी।
  • अंदर से बाहर से अपने उत्पाद को जानना बहुत ज़रूरी है। यदि आपको किसी ऐसे ग्राहक आपसे पूछता है पता नहीं है, जैसे "मैं हालांकि कि, सटीक उत्तर नहीं पता है, यह जांच करने के लिए और फिर आप के साथ संपर्क करने के लिए खुश हो, क्या सबसे अच्छा तरीका है जब यह पाता है आपसे संपर्क करने के लिए है कुछ कहने की कोशिश जवाब? "
  • छवि बेचना एक उत्पाद चरण 3
    3
    ग्राहकों के उत्पाद के लाभ पर जोर देता है। सही लोगों को उत्पाद के बारे में अच्छी जानकारी प्रदान करने के अलावा, लाभों में उत्पाद की विशेषताओं का अनुवाद करना महत्वपूर्ण है। इससे ग्राहक के लिए यह देखना आसान हो जाता है कि उसे उत्पाद क्यों खरीदना चाहिए। जैसे चीजों के बारे में सोचें:
  • क्या उत्पाद ग्राहक के जीवन को आसान बना देगा?
  • क्या उत्पाद लक्जरी की भावना पैदा करेगा?
  • क्या ऐसा उत्पाद कुछ है जो बहुत से लोग आनंद ले सकते हैं?
  • क्या उत्पाद कुछ है जो लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है?
  • छवि शीर्षक से एक उत्पाद चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आपने उत्पाद को सही तरीके से समझाया है आप प्रत्यक्ष बिक्री (हर व्यक्ति में) ऐसा नहीं करते हैं, तो आप खुदरा दुकानों में और सभी विपणन सामग्रियों में अलग-अलग उत्पाद पैकेजिंग से अच्छी जानकारी, प्रदर्शित करता है प्रदान करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए है। यहां तक ​​कि अगर आप सीधे उत्पाद बेचते हैं या यदि आप लॉन्च करते हैं, तो प्रदर्शन पर अच्छी उत्पाद जानकारी रखने से ग्राहकों को समझने में मदद मिलेगी।
  • सुनिश्चित करें कि सभी उत्पाद जानकारी जानकारीपूर्ण, सत्य और पूर्ण है
  • सुनिश्चित करें कि उत्पाद पैकेजिंग और विपणन सामग्रियों में भाषा स्पष्ट, प्रत्यक्ष और पढ़ने में आसान है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए समय और धन का निवेश करें कि आपका उत्पाद, पैकेजिंग और विपणन सामग्री अच्छी दिखती है (उच्च-गुणवत्ता की फ़ोटो, विशद रंगों आदि)।
  • भाग 2

    खरीदार के साथ जुड़ें
    छवि बेचना एक उत्पाद चरण 6
    1
    अपने ग्राहकों की प्रेरणा की आशा. आपको उन सभी सवालों के जवाब देने में सक्षम होना चाहिए जिनके बारे में ग्राहकों को किसी उत्पाद के बारे में हो सकता है - हालांकि, यह बहुत अधिक महत्वपूर्ण है कि आप उन सवालों का अनुमान लगाते हैं। यह दिखाएगा कि आप ग्राहक की जरूरतों को समझते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन आवश्यकताओं को संबोधित करके ग्राहकों के साथ भावनात्मक रूप से कनेक्ट कर सकते हैं।
    • विशिष्ट ग्राहकों के बारे में सोचें क्या उन्हें प्रेरित करता है? उनके पास क्या जरूरत है? क्या वे युवा हैं? ¿एकल? ¿रिच? क्या उनके पास एक परिवार है?
    • एक बार जब आप अपने ग्राहकों के विचारों को ध्यान में रखते हैं, तो सोचें कि आपका उत्पाद उनकी आवश्यकताओं को कैसे पूरा कर सकता है या उनकी इच्छाओं को पूरा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से उत्पाद एक उत्पाद चरण 7
    2
    ग्राहकों के साथ बर्फ को तोड़ने का अभ्यास करें यदि आप प्रत्यक्ष बिक्री में काम करते हैं, तो आप लोगों के साथ जुड़ने के तरीके मूलभूत होंगे। इसके बजाय की तरह "क्या मैं आपकी मदद कर सकते हैं?" बंद सवालों का, जैसे "आप के लिए कुछ मिला?" या "किसी विशेष के लिए एक उपहार के लिए खोज रहे हैं?" और अधिक सकारात्मक खुले प्रश्न बनाओ। इसके अलावा, आप कि ग्राहकों के लिए अपील करेंगे और उस गहरी विचार विमर्श शुरू कर देंगे अपने उत्पाद के बारे में टिप्पणी करने के लिए तैयार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक खुदरा कपड़े की दुकान में हैं, तो आप कह सकते हैं की तरह कुछ "तुम्हें पता है, क्रिसमस की छुट्टियों जहां लोगों को बदसूरत स्वेटर के साथ जाने के लिए आज बहुत लोकप्रिय हैं, एक कुछ समय हो गया है?"।
  • छवि शीर्षक से एक उत्पाद चरण 8

    Video: चादर बेचने का व्यापार कैसे शुरू करें। (How to start bedsheet retail business in Hindi)

    3

    Video: पंचगव्य उत्पाद (Panchgavya Products) बनाने के पश्चात कहाँ बेचें ?

    यह ग्राहक की प्रेरणाओं को उत्पाद की विशेषताओं में परिवर्तित करता है। विपणन में इसे "स्थिति" के रूप में जाना जाता है और ग्राहक की उम्मीदों और इच्छाओं के साथ उत्पाद को समानता देना है। कई कारक हैं जो महत्वपूर्ण हैं जब आप पदों एक उत्पाद:
  • बाजार के सर्वोत्तम संभावित स्पेक्ट्रम में उत्पाद की स्थिति जानें। सामर्थ्य और विलासिता के मामले में उत्पाद को बहुत अधिक या बहुत कम न रखें।
  • जिस व्यक्ति को आप बेचते हैं उस उत्पाद के आधार पर उत्पाद का आंकलन करें। आपके पास कई अलग-अलग आंकड़े हो सकते हैं - हालांकि, यह जानना आपकी क्षमता पर निर्भर करता है कि इनमें से कौन सा डेटा प्रत्येक व्यक्ति की बिक्री के लिए सर्वोत्तम होगा।
  • डेटा को झूठा मत करो या बेवजह रूप से झूठ न करें। किसी उत्पाद को पोजीशनिंग करना, धारणा के साथ नहीं है, धोखे से नहीं।
  • डेटा की स्थिति बनाएं ताकि वह उत्पाद को अपने आप से आगे बढ़ा सके। इसका मतलब यह है कि आप जो उत्पाद बेचेंगे वह उत्पाद के साथ जुड़े सकारात्मक और वांछनीय मूल्य हैं। इस पहलू में खड़े होने वाली कंपनियों में कोका कोला, ऐप्पल और माल और लेबल के कई डिजाइनर हैं। इस बारे में सोचें कि आपका उत्पाद ग्राहक के मूल्यों और जीवनशैली के साथ कैसे जुड़ा होगा और फ़ंक्शन की सेवा नहीं करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक वृद्ध व्यक्ति के लिए एक अपेक्षाकृत उच्च गुणवत्ता वाले वैन को बेचने का प्रयास करते हैं, तो आप अपनी लक्जरी सुविधाओं का उल्लेख कर सकते हैं। चीजों को कह कर करो, "उस लकड़ी के ट्रिम पर एक नज़र डालें, यह सिर्फ सुंदर है- प्लस, उन नरम चमड़े की सीटें बहुत अच्छी और एक अच्छा सूर्यास्त टहलने के लिए सही हैं।"
  • हालांकि, यदि आप उसी परिवार को एक वैन बेचने की कोशिश करते हैं जिसमें तीन बच्चे हैं, तो आपको अपने अधिक उपयोगी विशेषताओं पर जोर देना होगा। उदाहरण के लिए, आप निम्न चीज़ें कह सकते हैं: "तीसरी सीट आप कमरे मित्र लाने के लिए के बहुत देता है, यह भी नीचे परतों जब आप अंतरिक्ष एएसआई के अलावा किराने का सामान, खेल उपकरण और चीजों को ले जाने के लिए की जरूरत है, मैं उल्लेख था कि ओर हवा बैग और विरोधी लॉक ब्रेक शामिल हैं? "



  • सेल नाम की एक छवि 10 कदम खरीदें
    4
    अपने उत्पाद के बारे में ईमानदार रहें. आपके उत्पाद के दीर्घकालिक प्रेमी केवल तभी पहुंचेंगे यदि आप उनके साथ ईमानदार हैं। इसका मतलब यह है कि आप अपने उत्पाद के बारे में जानकारी देने के दौरान पारदर्शी होना चाहिए और अपने ज्ञान की अपनी कमी या आपके द्वारा किए जाने वाली गलतियों को भी स्वीकार करना चाहिए। ईमानदारी से डरो मत, इसके विपरीत, ईमानदारी विश्वास पैदा करती है
  • यदि आप कभी भी ग्राहक के सवालों का जवाब देने में असमर्थ होते हैं या उन्हें प्रदान करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अनुवर्ती कार्रवाई करें।
  • सुनिश्चित करें कि ग्राहकों को पता है कि वे बाद में आपके पास वापस आ सकते हैं यदि उनके पास प्रश्न या चिंताएं हैं
  • अगर यह कभी पता चला है कि कोई उत्पाद ग्राहक के लिए उपयुक्त नहीं है, तो इसके बारे में ईमानदार रहें और उसे वह ढूंढने में सहायता करें जो वास्तव में जरूरत है। यहां तक ​​कि अगर आप इस समय बिक्री नहीं करते हैं, तो आपकी ईमानदारी और उदारता को याद किया जाएगा और जो भविष्य की बिक्री में अनुवाद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक ग्राहक है कि अंततः आपको बताता है जो पांच युवा बच्चों जो हर दिन स्कूल के लिए लाता है है के लिए एक स्पोर्ट्स कार बेचने की कोशिश, आप कुछ की तरह "ठीक है, हो सकता है कि वे एक अच्छे वैन के साथ अच्छी तरह से जाना होगा या कह सकते हैं हालांकि, अगर आप कभी दूसरे वाहन के लिए आते हैं, तो वापस आकर मुझसे बात करें और मैं आपको एक अच्छा सौदा मिलाने में मदद करता हूं। "
  • छवि शीर्षक से एक उत्पाद चरण 11 दिखाएं
    5
    बिक्री बंद करें. एक बिक्री बंद करने के लिए कई शैलियों और विधियां हैं - हालांकि, सबसे प्रभावी में से एक में अंग्रेजी में mnemonics के साथ क्या करना है एबीसी, जिसका अर्थ है "हमेशा बंद रहें "(हमेशा बेचना हो) उत्पाद के लिए अपने भावी खरीदार के हित की पुष्टि करते समय, वह परीक्षण बंद कर देता है जैसे "क्या यह आपके उत्पाद की तरह दिखता है?" या "क्या आपको लगता है कि यह उत्पाद आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा?"।
  • छवि बेचना एक उत्पाद चरण 12
    6
    ग्राहकों को समय के माध्यम से चीजों को सोचने के लिए समय दें बहुत आग्रहपूर्ण होने के नाते कई खरीदारों के लिए एक व्याकुलता है आप घर जा सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन त्वरित खोज कर सकते हैं। उन्हें एक उत्साही और सहयोगी स्वर का उपयोग करके ऐसा करते हैं। यदि आप सच्चे, उपयोगी, समझदार और उत्साही हैं, तो आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी आपको ऑनलाइन पढ़ी गई मेल से मेल खायेगी और इस प्रकार उत्पाद के लिए वापस आने की अधिक संभावना होगी।
  • कभी-कभी यह आपके ग्राहकों को पहल करने के लिए लायक है उन्हें सोचने और चुप रहने के लिए समय दें जब वे ऐसा करते हैं। यह अनुरोध करते समय अधिक जानकारी प्रदान करता है
  • अपने ग्राहकों को बिना संपर्क किए जाने के बावजूद आपको छोड़ने की अनुमति न दें यदि आप किसी दुकान या दुकान में काम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ग्राहकों को पता है कि आपको फिर से कैसे पता चलेगा (विशेषकर यदि वे आपका स्थान बदलते हैं)। ग्राहकों को कुछ बताना सुनिश्चित करें जैसे "मैं काउंटर पर हूँ अगर आपको मेरी ज़रूरत है" या "बस किसी भी कर्मचारी से मुझे फोन करने के लिए कहें, अगर आपके कोई प्रश्न हों।"
  • आप ग्राहकों को अपनी संपर्क जानकारी भी दे सकते हैं ताकि वे आपके साथ प्रश्न पूछ सकें या अधिक जानकारी चाहते हों। क्लाइंट को अपना व्यवसाय कार्ड या अन्य संपर्क जानकारी दीजिए और ऐसा कुछ कहें "यदि आपको कोई सवाल है तो मुझे किसी भी समय कॉल करें, आप मुझे सप्ताह के दौरान स्टोर में भी मिल सकते हैं।"
  • अपनी सहजता का प्रयोग करें यदि आपको लगता है कि कोई ग्राहक खरीदने वाला है, तो दखल देने के बिना नजदीक रहें आपको यह करना चाहिए कि ग्राहक आपको जल्दी से पा सकते हैं आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह संभावित खरीदार के लिए कुछ खरीदने का निर्णय लेता है और आपको ढूंढने में सक्षम नहीं है।
  • भाग 3

    बिक्री में सुधार
    छवि बेचना एक उत्पाद चरण 9

    Video: डायरेक्ट सेलिंग पर सरकार की गाइडलाइन । MLM ( Direct Selling ) Guideline . Legal mlm

    1
    अपने आप को उन सभी पहलुओं से परिचित कराएं जो किसी उत्पाद की अंतिम बिक्री को खिलाती हैं। विज्ञापन, विपणन और मार्केटिंग बिक्री के लिए समर्थन कार्य कर रहे हैं। बेचना इन समर्थन कार्यों का लक्ष्य है और एक अच्छा विक्रेता को हर एक के बारे में काफी सटीक समझ होनी चाहिए।
    • विपणन पर बुनियादी पाठ पढ़ें यह आपको विज्ञापन, विपणन और विपणन के अंतर्गत आने वाली कई तकनीकों और युक्तियों के बारे में सूचित करेगा।
  • छवि बेचना एक उत्पाद चरण 13
    2
    अपना उत्पाद बाज़ार करें संभव है कि आपकी उत्पाद की जानकारी यथासंभव कई चैनलों के माध्यम से उपलब्ध कराएं। संचार में प्रगति के लिए वर्तमान में संभावित नियुक्तियों की श्रेणी में काफी वृद्धि हुई है। उदाहरण के लिए अपने संभावित खरीदारों को अपने उत्पाद के बारे में और जानने के लिए कई संभावित विकल्प दें: उदाहरण के लिए,
  • मुख से मुंह
  • विज्ञापन (रेडियो, टेलीविजन, प्रिंट मीडिया, ईमेल, सोशल नेटवर्क, ऑनलाइन विज्ञापन आदि)
  • बिक्री प्रतिनिधियों
  • व्यापार मेलों
  • सम्मेलनों
  • टेलीमार्केटिंग बिक्री
  • फिल्मों में उत्पादों का आयोजन, खेल आयोजन आदि।
  • स्थानीय सामुदायिक घटनाओं (उदाहरण के लिए, एक स्थानीय लाभ नीलामी के लिए एक उत्पाद दान करने से आपके उत्पाद पर ध्यान आकर्षित किया जाएगा और एक अच्छे कारण की पूर्ति होगी)
  • Video: Koi bhi product kaise beche | How to sell your product to anyone | How to sell anything | Hindi

    छवि बेचना एक उत्पाद चरण 15
    3
    अपनी बिक्री के प्रदर्शन की जांच करें आपको नियमित अंतराल पर अपनी बिक्री का विश्लेषण करना चाहिए। क्या उत्पाद अच्छी तरह से बेचता है? करता है सूची क्या यह उच्च या कम है? क्या आपको लाभ मिलता है? आपके प्रतिद्वंद्विता कैसे प्रदर्शन करते हैं? इन सवालों के जवाब देने में सक्षम होने से आप अपनी बिक्री को अधिकतम कर सकते हैं और निरंतर वृद्धि बनाए रख सकते हैं।
  • छवि बेचना एक उत्पाद चरण 14
    4
    यदि आवश्यक हो तो बिक्री की समस्याओं का समाधान करें यदि आप अच्छी तरह से नहीं बेचते हैं, तो आपको समस्या हल करने का तरीका दर्ज करना होगा। अपनी बिक्री में सुधार करने से आपके उत्पाद, आपके ग्राहक आधार और विपणन का पुनर्मूल्यांकन होगा।
  • समय-समय पर अपनी रणनीति बदलें अगर ग्राहक एक ही बिक्री की नियमितता को बार-बार सुनते हैं या महीने के बाद एक ही व्यापारिक माहक को देखते हैं, तो आपका उत्पाद अप्रासंगिक लगता है।
  • अपनी लाइन से उत्पाद लेने पर विचार करें यदि वह अच्छी तरह से नहीं बेचता है आप इसे खाली करने के लिए रियायती कीमतों पर इन्वेंट्री बेच सकते हैं
  • अपने लक्षित बाजार की समीक्षा करें और अपनी बिक्री के दृष्टिकोण को परिशोधित करें आपके खरीदार बदल सकते हैं और आपको उन्हें अपडेट करना होगा या आपको एक नया बाज़ार खोजना होगा।
  • डिज़ाइन, वितरण, उत्पाद की पैकेजिंग, आदि को बदलता है। अपने लक्षित बाजार के साथ उत्पाद को संशोधित करना और बिक्री रणनीति को ध्यान में रखते हुए आपकी बिक्री में सुधार हो सकता है
  • अपने उत्पाद की कीमत बदलें यदि आप अपनी बिक्री की जानकारी और अपने प्रतिद्वंद्वियों के प्रदर्शन का अध्ययन करते हैं, तो आप यह निर्धारित करने में सक्षम हो सकते हैं कि क्या आप अपने उत्पाद के लिए बहुत ज्यादा या बहुत कम चार्ज करते हैं।
  • केवल एक सीमित समय के लिए उत्पाद अनन्य या उपलब्ध बनाएं कभी-कभी आपूर्ति को इस तरह से नियंत्रित करने से मांग और बिक्री में वृद्धि होगी। हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि यह रणनीति आपके समग्र बिक्री रणनीति के साथ काम करती है। यदि आप किसी उत्पाद को दैनिक उपयोग के लिए एक उत्पाद के रूप में परिपूर्ण मानते हैं, तो यह उसी समय के रूप में अनन्य रूप से बाज़ार में काम नहीं कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com