ekterya.com

अपने बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं

अपने वित्तीय संतुलन को बढ़ाने से आपके वित्तीय कल्याण के लिए निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है हालांकि, यह एक असंभव कार्य है जब आपका वेतन स्थिर है और कोई संभावना नहीं है कि आपके वित्तीय हितों के निकट भविष्य में वृद्धि होगी। तंग बजट पर पर्याप्त बचत हासिल करना संभवतः छोटे खर्चों पर और अधिक ध्यान देकर संभव है, जो आपको बिना देखे पैसे खो देते हैं। अपने बैंक बैलेंस को बढ़ाने के लिए अपनी छोटी बचत का उपयोग कैसे करें, इन सिफारिशों का पालन करें

चरणों

छवि बढ़ाएं आपका बैंक बैलेंस चरण 1 बढ़ाएं
1
खपत की बुरी आदतों से दूर होने के लिए तैयार हो जाओ अपने बैंक बैलेंस को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पिछली गलतियों के बारे में चिंता न करें या उन्हें दोहराएं। इसके बजाय, एक भविष्य में खुद को प्रोजेक्ट करें जिसमें आपके पास बचत होगी मुख्य रूप से, अभिनय कुछ और से ज्यादा महत्वपूर्ण है। एक एकल और छोटा कदम उठाएं और जब तक आपके बैंक के संतुलन में संतोषजनक रूप से वृद्धि नहीं हुई हो, छोटी छोटी चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करना बंद न करें। तब तक किस्मत के साथ, आप कुछ अच्छी और गहरी आदतों को विकसित करेंगे - इस तरह, आपके महान क्रय शक्ति के बावजूद संतुलन में वृद्धि जारी रहेगी।
  • एक बेकार की बजाय एक बचत मानसिकता को अपनाना खर्च करने की आदत को रोकने के लिए समय लगेगा, यदि आपके पास है, लेकिन सिर्फ एक आदत है, तो आप इसे तोड़ सकते हैं। हर बार जब आप कुछ खरीदते हैं, तो आपसे एक वाक्यांश या प्रश्न लेते हैं जिसके बारे में आप सोचते हैं कि आपको उस खरीदारी की आवश्यकता है या नहीं।
  • पता चलता है कि बहुत से लोगों द्वारा छोटे व्यय को "ध्यान न दिया" जाना है यही कारण है कि वे थोड़े से बहुत ही हानिकारक हो सकते हैं, वे आपके बैंक बैलेंस को बढ़ाने के लिए आपके अवसरों को जमा और कमजोर कर सकते हैं।
  • आपकी बैंक बैलेंस बढ़ाएं चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    घर पर नाश्ते और कॉफी के साथ अपना दिन शुरू करें यदि आप दूध के साथ एक कॉफी रखने और काम के लिए दालचीनी रोल खाने की आदत में थे, तो यह करने से रोकने का समय आ गया है। तेजी से भोजन करना स्वस्थ नहीं है और यदि आप वसायुक्त और मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आप अपने शरीर को उस दिन के लिए आवश्यक सही ईंधन नहीं दे रहे हैं। एक स्वस्थ नाश्ता खाने और घर पर अपनी कॉफी का आनंद लेने से पैसे बचाएं यदि इसका मतलब है कि थोड़ी देर पहले हो रहा है, तो यह करो, अतिरिक्त नींद पहले बिस्तर पर जाकर मुआवजा दी जाएगी, इससे आपको कोई चोट नहीं आएगी!
  • छवि बढ़ाएं आपका बैंक बैलेंस चरण 3 बढ़ाएं
    3
    अपने लंच को एक भूरे रंग के पेपर बैग (या थर्मल लंच बॉक्स में) में सहेजें आप रोजाना अपने खुद के नाश्ते की तैयारी कर बहुत पैसे बचा सकते हैं इसे एक सप्ताह के लिए आज़माएं और उसकी तुलना करें जो आपने सहेजा था। आपको पता चल जाएगा कि यह सिर्फ पैसा ही नहीं है, बल्कि उस समय भी है जब आप रकम जुटा रहे हैं। आप अपने भोजन के खाने के लिए बाहर जाने के समय भी तय करने के लिए अधिक आजादी की ज़रूरत है, खाने के लिए, चलने या काम चलाने के लिए अधिक समय। अपनी बचत खाते में अंतर जमा करें।
  • छवि बढ़ाएं आपका बैंक बैलेंस चरण 4 बढ़ाएं

    Video: किसी भी बैंक का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करे | HOW TO CHECK YOUR BANK BALANCE IN MOBILE |

    4

    Video: SUBSCRIBER KAISE BADHAYE. सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं. HOW TO GAIN SUBSCRIBER IN HINDI

    पढ़ने की सामग्री प्राप्त करने के लिए अपनी स्थानीय पुस्तकालय का उपयोग करें पुस्तकों, पत्रिकाओं और समाचार पत्रों को जल्दी जमा अगर आप उन्हें अक्सर खरीदते हैं पठन सामग्री को अधिक बार उधार लेने से, आप सीधे बैंक में पैसे जमा कर सकते हैं।
  • कुछ लाइब्रेरी आपको ई-पुस्तकों को एक इलेक्ट्रॉनिक रीडर डाउनलोड करने की अनुमति देते हैं। यदि आपके पास एक है, तो अपनी प्रतिलिपि खरीदने के बजाय ऋण अधिकारों का उपयोग करें
  • छवि बढ़ाएं आपका बैंक बैलेंस बढ़ाएं चरण 5
    5
    इसे फेंकने और हर मौसम में नए कपड़े खरीदने के बजाय अपने वर्तमान अलमारी का नवीनीकरण करें। आपके पास कपड़े सुधारने के तरीकों की खोज करें, जिसमें आभूषणों को शामिल करना, इसे रंगाना, उसके आकार या कार्य को संशोधित करना, या किसी मित्र के साथ आदान-प्रदान करना भी शामिल है। यदि आप वास्तव में अपने कपड़े पसंद करते हैं, तो उन्हें खरीदने के लिए एक सख्त बजट सेट करें, और जब आप उन तक पहुंचे, अधिक खरीद न लें बैंक में आपके द्वारा बनाई गई सभी बचत जमा करें साथ ही, पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान खर्च की गई राशि की तुलना करें और इसे सीधे अपने बैंक खाते में रखें।
  • बिक्री की प्रतीक्षा करें जब तक आप किसी फैशन हाउस में काम नहीं करते (इस मामले में, उम्मीद है कि वे आपके कपड़ों की खरीदारी के लिए सब्सिडी दे रहे हैं), कैटवॉक से सीधे कपड़े पहनने की कोई जरूरत नहीं है। छूट अक्सर इन दिनों दिखाई देते हैं, धीरज रखो और कुछ प्रतीक्षा करें।
  • कुछ कपड़ों की दुकान या ब्रांड आपको अपने डिस्काउंट क्लब या मुफ्त सदस्यता में शामिल होने की अनुमति देते हैं और फिर सप्ताहांत या कुछ नियमित दिनों में छूट की पेशकश करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें एक मौजूदा ईमेल पता देकर उनका हिस्सा हैं, ताकि आप सर्वश्रेष्ठ ऑफ़र के नोटिस प्राप्त कर सकें। हालांकि, "बस के कारण" खरीदने के जाल में गिरावट नहीं है! खरीदें केवल आपको क्या चाहिए
  • आपकी बैंक बैलेंस बढ़ाने के चरण 6
    6
    अपने यात्रा खर्च को कम करें ईंधन, रखरखाव और पार्किंग की लागत को ध्यान में रखते हुए कार से यात्रा करने या अपने अध्ययन केंद्र तक यात्रा करना महंगा हो सकता है इसके बजाय, क्या आप साइकिल या पैर से जा सकते हैं? हो सकता है कि मल्टीटाकेट्स में अच्छी कीमत के साथ एक सार्वजनिक परिवहन हो। एक अन्य विकल्प एक साझा कार में यात्रा करना होगा। हालांकि यह अपनी कार के लिए सुविधाजनक है, यह भी महंगा है। सस्ती परिवहन विधियों को खोजने से, आपका बचत खाता बढ़ेगा।
  • पूरे परिवार के लिए केवल एक कार है - अगर हर कोई एक ही वाहन का शेयर करता है और शेष दूरी को कवर करने के लिए अन्य परिवहन विधियों के लिए विकल्प चुनता है, तो बड़ी रकम बचाई जा सकती है
  • किसी भी तरह से एक दूरी से दूसरे तक जाने के लिए जिसमें चलना या बाइकिंग शामिल है, आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। बस सड़क सुरक्षा और वायु प्रदूषण की समस्याओं के बारे में पता करें, और आवश्यक होने पर आवश्यक उपाय करें।
  • छवि बढ़ाएं आपका बैंक बैलेंस बढ़ाएं चरण 7
    7
    अपने बैंक खाते को मोटा करते हुए अपने कमर को कम करें मिठाई, कैंडीज और अन्य मीठे खाद्य पदार्थों के उपभोग में कटौती या कटौती भी करें, जिनके साथ आप आनंद ले रहे हैं जब आप केक, चिप्स, चॉकलेट, मिठाई और अन्य स्नैक्स खरीदने बंद कर देते हैं, तो आप पैसे बचा पाएंगे और आप कैलोरी से भरा नहीं होंगे। उन्हें वास्तविक उपहार के रूप में एक बार कुछ समय में उन्हें रोजाना "ज़रूरत" के रूप में रखने के बजाय स्टोर करें बचत सीधे बैंक में जमा करें ताकि आप को महसूस करने का जोखिम न चलाएं कि आपको कुछ चाहिए!
  • छवि बढ़ाएं आपका बैंक बैलेंस चरण 8 बढ़ाएं
    8
    लॉटरी टिकट खरीदने बंद करो आपके जीतने की बाधाएं खगोल रूप से न्यूनतम हैं इसके विपरीत, फेंकने की आपकी संभावना बहुत कुछ जो पैसा बैंक में जमा हो सकता था वह है विशाल. आपको लगता है कि "केवल एक बार जीत" आपकी व्यक्तिगत समस्याओं का समाधान करेगा, लेकिन ऐसा नहीं होगा यहां तक ​​कि अगर आप जीतते हैं, तो आपको अभी भी उन समस्याओं से निपटना होगा जो आपको प्रभावित करते हैं - प्लस, लॉटरी जीतने के एक साल बाद, अधिकांश लोगों के जीवन उसी तरह होते हैं जितने वे जीतने से पहले थे। इसके बजाय, अपनी आँखें खोलें और चक्रवृद्धि ब्याज अपने पैसे में वास्तविक वृद्धि करें।
  • यदि आपकी कार्यस्थल आपको साप्ताहिक योगदान में भाग लेने के लिए आभारी महसूस करता है तो कार्यालय के लिए टिकट खरीदते हैं, यह तय करें कि क्या आपके सहयोगियों के खिलाफ होने की दिक्कत है जो जैकपॉट की तलाश में हैं या यदि आप मना करेंगे आप हमेशा कह सकते हैं कि आप अपनी इंद्रियों पर आ गए हैं और अब मौका के किसी भी प्रकार के खेल में भाग नहीं लेंगे। ऐसा करने के लिए दबाव मत महसूस करो क्योंकि दूसरों को लगता है कि वे किसी दिन कुछ बड़ा जीत लेंगे।
  • छवि बढ़ाएं आपका बैंक बैलेंस बढ़ाएं चरण 9



    9
    पत्रिकाओं, जिम, आपके पास वेबसाइटों की सभी सदस्यता देखें। क्या आप अपने निवेश के सभी मूल्यों को प्राप्त कर रहे हैं या क्या आपने उन सभी चीजों को भूल लिया है जिन्हें आपने सदस्यता लिया है? सभी सब्सक्रिप्शनों में से सबसे अधिक प्राप्त करना महत्वपूर्ण है - अन्यथा, इसे रद्द करें और अपने बैंक खाते में पैसा जमा करें
  • यह देखने के लिए थोड़ा सा गणना करें कि जिम में अपनी सदस्यता का भुगतान करने के लिए क्या उपयुक्त है। यदि आप रोजाना जाते हैं, तो यह संभव है कि आप अपने वास्तविक मूल्य का भुगतान कर रहे हों। यदि आप बहुत मुश्किल से ही जाते हैं, तो शायद आप एक दिन के लिए 100 डॉलर की तरह बहुत भयानक भुगतान कर रहे हैं!
  • जिम में सदस्यता देने के बजाय, बस जॉगिंग करें या हर सुबह चलें। अन्य प्रकार के व्यायाम निशुल्क शुभ करें
  • पिछले स्थानीय पत्रिकाओं और कुछ अच्छी किताबें खोजने के लिए अपनी स्थानीय दान की दुकानों पर एक नज़र डालें कुछ जगहों पर आप डॉलर के लिए कई किताबें पा सकते हैं!
  • आपकी बैंक बैलेंस बढ़ाएं चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    दूरसंचार और बिजली सेवाओं के लिए अपने अनुबंधों की जांच करें। क्या आप अपने टेलीफोन, इंटरनेट, बिजली या गैस सेवाओं, केबल टेलीविजन, आदि के लिए सर्वोत्तम संभव प्रस्ताव प्राप्त कर रहे हैं? अपने वर्तमान आपूर्तिकर्ताओं की प्रतिस्पर्धा को देखते हुए देखें कि उनके प्रस्ताव क्या हैं
  • हमेशा एक सेवा से दूसरे स्थान पर जाने से पहले एक छोटे अक्षरों को पढ़ें और एक नए के लिए साइन अप करें आप समय के आगे अनुबंध को तोड़ने या अधिक समय के लिए एक का आनंद लेने के लिए बिल का भुगतान करने के लिए मजबूर नहीं होना चाहते हैं।
  • छवि बढ़ाएं आपका बैंक बैलेंस बढ़ाएं चरण 11
    11
    अपने भोजन की खरीद और आपके खाने की आदतों के साथ चतुर रहें एक स्वस्थ तरीके से और चीजें जिन्हें आप अपने आप बनाते हैं, अधिक बार खाएं अपने पसंदीदा रेस्तरां से कुछ मेनू कॉपी करें और उन्हें घर पर खेलें। आपके द्वारा सीधे आपके बैंक खाते में जमा की गई बचत जमा करें।
  • गैर-वाणिज्यिक ब्रांड वाले फूड्स आम तौर पर उन ब्रांडों वाले खाद्य पदार्थ के समान होते हैं जो कि हैं। आपके तालु को क्या स्वीकार्य है यह कोशिश करने योग्य है - आप बहुत कुछ बचा सकते हैं।
  • अपने आप को खाने से पूरी तरह वंचित न करें कुछ लोगों के लिए, मित्रों से मिलना महत्वपूर्ण है, अन्य लोगों द्वारा घिरा होने की भावना का आनंद लें और मूल रूप से मज़ेदार होने के लिए। पैसे बचाने के बारे में आप इनमें से कुछ प्रसन्नता से इनकार नहीं कर रहे हैं!
  • आपकी बैंक बैलेंस बढ़ाएं चरण 12 में छवि का शीर्षक
    12
    धूम्रपान रोकना और शराब की खपत को कम करना या समाप्त करना। ये दो चीजें आप बहुत अधिक पैसे बर्बाद कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य के लिए कोई अच्छा काम नहीं करते हैं। धूम्रपान बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं है, जैसा कि शराब से अधिक है आप सप्ताह के दौरान पीने से रोक सकते हैं और केवल सप्ताहांत पर "मामूली" का आनंद लें लंबे खाने में प्रत्येक भोजन पर शराब की एक बोतल एक महत्वपूर्ण व्यय का प्रतिनिधित्व करती है!
  • छवि बढ़ाएं आपका बैंक बैलेंस बढ़ाएं चरण 13
    13
    अवकाश के लिए शॉपिंग और वास्तविक अवकाश गतिविधियों के लिए विकल्प प्रतिबंधित करें। कितना महत्वपूर्ण है कि वे केवल खरीद रहे हैं क्या एक निश्चित समयावधि में आवश्यक है के रूप में खरीदारी की कोशिश करो। आप खरीदारी का आनंद वास्तव में, आप उन्हें खरीदने के प्रदर्शन पर आइटम देखने के लिए बजाय दुकानों के लिए जा सकते हैं। फिर, पर कब्जा करने के बार जब आप खरीदारी बकवास बिताया है, आप खेल, बाइक खेल सकते हैं, टहलने के कुत्तों वाले किसी व्यक्ति से समुद्र तट पर जाएँ या लेने के लिए लंबे समय प्रकृति में या में चलता है कुछ अच्छा किराए की गतिविधियों को खोजने के लिए अपने शहरी वातावरण बैंक में अपनी बचत जमा करें
  • अपने बैंक बैलेंस को बढ़ाना चरण 14 का शीर्षक चित्र
    14
    आवृत्ति कम करें जिसके साथ आप अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नवीनीकृत करते हैं। क्या आपको वास्तव में किसी कंप्यूटर का नवीनतम संस्करण, एक एमपी 3 प्लेयर, एक सेल फोन या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की आवश्यकता है? आपका वर्तमान लेख कितना अच्छा है? अगर यह आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है और ठीक से काम करता है, तो इसे अद्यतित संस्करण तक सस्ता या ऑफ़र तक रखने पर विचार करें। यदि यह गति के साथ या स्थिति बनाए रखने के बारे में है, तो आपको अपने पैसे बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है
  • छवि बढ़ाएं आपका बैंक बैलेंस बढ़ाएं चरण 15
    15
    सक्रिय रूप से अपने पोर्टफोलियो से संचित बचत को अपने बैंक खाते में ले जाने की योजना है। छोटी चीज़ों पर सहेजना तब तक काम नहीं करेगा जब तक कि आप वास्तविक परिणाम नहीं देख सकें। आपको समय-समय पर बचत को अपने खाते में स्थानांतरित करना होगा यह अनुशंसित है कि आप शारीरिक रूप से रजिस्टर या यहाँ तक कि बचत की गणना और उन्हें नियमित रूप से जमा करने के लिए एक जार या गुल्लक में असली पैसे डाल या ऑनलाइन खातों के बीच एक हस्तांतरण प्रदर्शन करते हैं। कुछ महीनों के बाद, आपको महत्वपूर्ण वृद्धि को ध्यान में रखना चाहिए।
  • यह प्रक्रिया कहीं और अपना धन बदलने के लिए प्रलोभन को खत्म कर देगा।
  • छवि बढ़ाएं आपका बैंक बैलेंस बढ़ाएं चरण 16
    16
    अपनी मितव्ययी मानसिकता का लाभ उठाएं होने के नाते, मितव्ययी मितव्ययी या जागरूक उपभोक्ता चीजों में से अपने आप को वंचित नहीं है। जब यह बहुत ज्यादा है और जब पर्याप्त है, एक और अधिक व्यवस्थित जीवन व्यतीत और, मेलजोल के लिए व्यायाम और बजाय बिल और ओवरड्राफ्ट के बारे में चिंता की रचनात्मक होना करने के लिए और अधिक समय है यह जानते हुए भी कर रहा है।
  • अपनी बचत पर छोटे अतिरिक्त खर्च करें इनाम के बिना सब कुछ बचत नहीं होनी चाहिए विशेष अवसरों पर, अपने आप को खुद को साबित करने के लिए थोड़े भोग की अनुमति दें जो सभी छोटे विवरणों पर ध्यान देकर लाभ बढ़ाते हैं।
  • अपने उड़ाऊ आवाज बहुत जोर से हो जाता है, कि अच्छी भावना चीजें आप वास्तव में के बजाय यहाँ और वहाँ कुछ भी में पैसा बर्बाद कर के जीवन में चाहते हैं के लिए पर्याप्त धन बचाया होने से आते हैं याद है।
  • कुछ चीजें हैं जो आपको किसी वस्तु में खुशी खोजने की कोशिश करने के लिए पैसा खर्च करने के बजाय आपको खुश कर देती हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक बजट के लिए छड़ी। यह जानने का मुख्य तरीका है कि आपका पैसा कहाँ जा रहा है
    • क्या आपके दोस्त अभी भी बहुत खर्च कर रहे हैं? उन्हें पता है कि आपको मितव्ययी होना चाहिए और वह नहीं आप जरूरतों के माध्यम से जा रहे हैं ऐसा होने की संभावना है कि आपको अपने बेकार की आदतों से कुछ और समय बिताना होगा। उन्हें समय-समय पर चलने या समुद्र तट पर जाने के लिए कहें उन्हें बताओ कि आपके पास ऐसा कुछ है जो पैसे नहीं खरीद सकते हैं, योग्य बात कर रहे हैं!
    • यदि आपके पास एक परिवार है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अनदेखा नहीं करते हैं काम को अपने रिश्तों पर प्राथमिकता न दें, जब तक कि आपने अपने फैसले के बारे में सावधानी से नहीं सोचा। यह आपके जीवन को बदल सकता है
    • आय का अतिरिक्त स्रोत ढूंढें कुछ अतिरिक्त पैसे ऑनलाइन बनाने में आसान है आप एक वेब पेज या प्रोसेस ईमेल को मुफ्त में शुरू कर सकते हैं और विज्ञापन पोस्ट करने या वेबसाइटों पर जाने के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।
    • कुछ वस्तुओं की खरीद को अस्थायी रूप से स्थगित करने से आपको यह महसूस किए बिना अधिक सतर्कता की अवधि के माध्यम से जाने में मदद मिल सकती है कि आपको आइटम को हर समय छोड़ देना पड़ता है
    • आपके पास पहले से क्या है इसका उपयोग करें डिब्बा बंद भोजन से भरा बाथरूम के कैबिनेट और पेंट्री शुरू करने के लिए अच्छी जगह हैं! बस के रूप में किराने का सामान की जगह और जब आप उन्हें जरूरत है।
    • एक को छोड़कर सभी क्रेडिट कार्ड फेंक दें इसे केवल तभी उपयोग करें जब आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता होती है, जैसे कि खरीद पर बीमा का भुगतान करना।
    • अपने बिलों के आरोपों से बचें देय तिथि से पहले ऑनलाइन भुगतान करें और शुरुआती भुगतान के लिए सभी छूट का लाभ उठाएं।
    • यदि आपको एक टैक्सी में घर लौटने की आवश्यकता है, तो इसे साझा करें
    • मत पूछो या पैसे उधार ना करो!

    चेतावनी

    • समसामयिक उपहार की अनुमति है! आपके द्वारा किए गए छोटे खर्चों पर ध्यान देने का वास्तविक कारण आवेगों खरीदारी को पार करना सीखना है और यह सुनिश्चित करना है कि आपका पैसा प्रत्येक हफ्ते में गायब होने की बजाय अधिक पैदावार देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com