ekterya.com

बैलेंस शीट कैसे लिखें

बैलेंस शीट एक इकाई की वित्तीय स्थिति का एक स्नैपशॉट है, चाहे किसी कंपनी या किसी व्यक्ति को किसी निश्चित तिथि पर। "संतुलन" यह तब प्राप्त किया जाता है जब परिसंपत्तियों को सूचीबद्ध किया जाता है और देनदारियों के साथ और उनको प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल होने वाली पूंजी के साथ संतुलित होता है। अपने त्रैमासिक या वार्षिक लेखा रिपोर्ट के भाग के रूप में, कंपनियों को बैलेंस शीट बनाना चाहिए यह एक तुलन पत्र बनाने के लिए अपेक्षाकृत आसान है, हालांकि जो व्यक्ति लेखांकन से परिचित नहीं है, वह दूसरी भाषा की तरह लग सकता है अपने परिवार के बजट के लिए एक व्यक्तिगत बैलेंस शीट या आपके व्यापार के लिए एक वाणिज्यिक बैलेंस शीट बनाने के लिए इस गाइड का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत बैलेंस शीट बनाएं

एक बैलेंस शीट चरण 1 लिखें शीर्षक वाला इमेज
1
अपनी बैलेंस शीट की तिथि चुनें हर साल, कंपनियों को कुछ तिथियों पर अपने शेष रिपोर्ट करने का दायित्व है। हालांकि, व्यक्तिगत तौर पर, आपकी अपनी तिथि चुनने के लिए आपके पास बहुत अधिक आजादी है बस यह सुनिश्चित करें कि आप देनदारियों और परिसंपत्तियों के लिए एकत्रित राशि एक ही तारीख के सभी हैं। तारीख को याद रखने के लिए, इसे तुलन पत्र के शीर्ष पर बताएं और ऐसा करें कि बाद में आप उत्तरार्द्ध का उल्लेख कर सकते हैं।
  • नियमितता के लिए, आप कैलेंडर वर्ष के अंत में एक बैलेंस शीट तैयार कर सकते हैं या कुछ तिथियों पर वर्ष में दो बार चुन सकते हैं। यह आपको वर्ष के बाद अपने शुद्ध मूल्य में वृद्धि का पालन करने की अनुमति देगा।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    2
    वित्तीय जानकारी लीजिए आपको परिसंपत्तियों और ऋणों के रिकॉर्ड की आवश्यकता होगी सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने सबसे हालिया बैंक स्टेटमेंट हैं, आपके द्वारा दिए गए किसी भी ऋण का संतुलन और आपके निवेश का मौजूदा बाजार मूल्य। आपको खुद की बहुमूल्य संपत्ति के पुनर्विक्रय मूल्य की गणना भी करनी होगी, जिसमें आपके घर और आपकी कार दोनों और महंगे गहने या घरेलू वस्तु दोनों शामिल हैं
  • सामान्य तरीके से, आपके पास बहुमूल्य वस्तुओं की सूची बनाएं और जिसके लिए आप उन्हें खरीदार के लिए भुगतान करने को तैयार हैं। वर्तमान बाजार मूल्य के रूप में क्या जाना जाता है, जिस पर कीमतें हाल ही में बेची गई हैं, उसका पता लगाकर निर्धारित किया जा सकता है।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    3
    अपनी बैलेंस शीट को व्यवस्थित करें वाणिज्यिक बैलेंस के विपरीत, जो एक पूर्व स्थापित सूत्र का पालन करते हैं, व्यक्तिगत बैलेंस शीट को किसी भी तरह से व्यवस्थित किया जा सकता है। हालांकि, आमतौर पर स्प्रेडशीट या कागज़ को दो पंक्तियों या दो कॉलम में व्यवस्थित करना शुरू करना एक अच्छा विचार है: संपत्ति के लिए एक और देनदारियों (ऋण) के लिए एक। आप मैन्युअल रूप से या कम्प्यूटरीकृत स्प्रेडशीट प्रोग्राम के साथ ऐसा कर सकते हैं।
  • इंटरनेट पर, पूर्वनिर्धारित टेम्पलेट्स और संपादन योग्य फाइलें भी हैं, जिन्हें आप निजी बैलेंस शीट बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। Google में, खोज करने का प्रयास करें "व्यक्तिगत स्प्रैडशीट टेम्पलेट" और कई विकल्प दिखाई देंगे।
  • बैलेंस शीट के आकार का आकलन करते समय, ध्यान रखें कि संपत्ति और देनदारियों को श्रेणियों के अनुसार समूहबद्ध किया जाता है, न कि अलग-अलग मदों के द्वारा। इसलिए यदि आपके पास बहुमूल्य घरेलू सामान हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि इन्हें तुलन पत्र में एक आइटम के रूप में जोड़कर सूचीबद्ध किया जाएगा। सामान्य तौर पर, शेष राशि का विस्तार एक पृष्ठ से अधिक नहीं होगा।
  • एक बैलेंस शीट चरण 4 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    संपत्ति की सूची पहले स्तंभ या पंक्ति में, यह संपत्ति की श्रेणियां और उनके संबंधित मूल्यों का विवरण देता है। इसमें वित्तीय संपत्तियां और संपत्तियां शामिल हैं "कठिन", कारों और क़ीमती सामान की तरह उन्हें सूचीबद्ध करने के लिए, आपको अन्य तालिकाओं की आवश्यकता हो सकती है जिसमें आप प्रत्येक श्रेणी की व्यक्तिगत संपत्ति जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक से अधिक कार है, तो आप सभी के बाजार मूल्यों को जोड़ सकते हैं और इसे केवल बैलेंस शीट में सारांशित कर सकते हैं "कारों"। इन श्रेणियों का योग कुल संपत्ति होगा जब आप अपनी बैलेंस शीट करते हैं, तो इसमें निम्नलिखित संपत्तियां शामिल होती हैं:
  • नकद और बैंक खातों के व्यक्तिगत मान (चेक, बचत, मुद्रा बाजार और जमा के प्रमाण पत्र सहित)
  • निवेश (स्टॉक, रियल एस्टेट, निवेश फंड, यूनिवर्सिटी फंड सहित)
  • कोई ऋण प्राप्य (जैसे कि किसी दोस्त को व्यक्तिगत ऋण)
  • गुणों के पुनर्विक्रय मूल्य
  • आपके वाहनों के पुनर्विक्रय मूल्य
  • व्यक्तिगत संपत्ति का पुनर्विक्रय मूल्य (जैसे गहने और फर्नीचर)
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    5
    देनदारियों की सूची दूसरे स्तंभ या पंक्ति में, देनदारियों और उनके संबंधित मूल्यों की सूची। देनदारियां ऋण हैं देनदारियों की सूची में निम्नलिखित विशिष्ट दायित्वों को शामिल किया जा सकता है:
  • छात्र ऋण
  • ऑटोमोबाइल की खरीद के लिए ऋण (चालू ऋण)
  • क्रेडिट कार्ड ऋण (डेट पर डेट भी शामिल है, भले ही आप इसे बयान के करीब भुगतान करने की योजना बना रहे हों)
  • बंधक का संतुलन
  • अन्य व्यक्तिगत ऋणों के शेष
  • लंबित चालानों का शेष राशि (इस महीने से होने वाले खातों के)
  • इस वित्त वर्ष के लिए करों या अगले साल के लिए अनुमानित करों (इस वित्त वर्ष के अनुरूप)
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    6
    परिसंपत्तियां और देनदारियों का आकलन करें आप अपनी संपत्ति का कुल मूल्य की सही तस्वीर देने के लिए, बैलेंस शीट के निचले भाग में स्तंभों या पंक्तियों कुल शुरू होता है और कुल संपत्ति और कुल देनदारियों मिलता है। इस बिंदु पर, सत्यापित करें कि आपने दो श्रेणियों में से किसी में कुछ भी नहीं छोड़ा है।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    7
    कुल परिसंपत्तियों की कुल देनदारियों का घटाव यह आपको बताएगा कि आपकी विरासत क्या है, क्योंकि यह आपके पास वास्तव में सभी की कुल मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है। आपकी परिसंपत्तियों में वृद्धि के कारण आपकी नेट वर्थ बढ़ जाएगी और आपकी देनदारियां कम हो जाएंगी। बैलेंस शीट का इस्तेमाल अपने वित्तीय बजट में करें और उच्च निवल मूल्य प्राप्त करें।
  • प्रगति को ट्रैक करने के लिए बैलेंस शीट को अद्यतित रखें जो आपको आपके वित्तीय लक्ष्यों की ओर ले जाएगा। वर्ष में कम-से-कम दो बार संतुलन का पुनरीक्षण करने का प्रयास करें। इससे आपको बड़ी तस्वीर देखने में मदद मिलेगी, ऐसा बोलने के लिए।
  • विधि 2
    एक व्यावसायिक बैलेंस शीट बनाएं




    एक शीर्षक टाइप करें छवि टाइप करें एक बैलेंस शीट चरण 8
    1
    बैलेंस शीट की बुनियादी अवधारणाओं को समझें। सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि बैलेंस शीट को हमेशा स्क्वायर होना चाहिए। अंत में, कुल परिसंपत्तियों को कुल देनदारियों और मालिक की इक्विटी के बराबर होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, इक्विटी कुल परिसंपत्तियों और कुल देनदारियों (संपत्ति - देनदारियों) के बीच अंतर के बराबर होनी चाहिए। वाणिज्यिक बैलेंस शीट में, इक्विटी का एक समान कार्य है जैसा कि व्यक्तिगत बैलेंस शीट में है।
    • आम तौर पर, कंपनियों को अपनी वार्षिक रिपोर्ट के भाग के रूप में बैलेंस शीट बनाना चाहिए, लेकिन उन्हें निवेशकों या संभावित उधारदाताओं को दिखाने के लिए भी एक बनाना पड़ सकता है
  • एक शीर्षक टाइप करें छवि टाइप करें एक बैलेंस शीट चरण 9
    2

    Video: जिओ का बैलेंस कैसे चेक करें

    बैलेंस शीट में एक प्रारूप लागू होता है बाईं ओर के कॉलम में, आप संपत्तियों की सूची करेंगे दाईं ओर के कॉलम में आप देनदारियों को सूचीबद्ध करेंगे और इनमें से नीचे, संपत्तियां आप एक एकल कॉलम में सभी डेटा भी सूचीबद्ध कर सकते हैं और संपत्ति, देनदारियों और संपत्ति (उस क्रम में) से ऊपर से नीचे तक इंगित कर सकते हैं
  • सभी आधिकारिक वाणिज्यिक बैलेंस शीट एक ही प्रारूप का पालन करते हैं। एक डाउनलोड करने योग्य या प्रिंट करने योग्य बैलेंस शीट जो आपकी वित्तीय जानकारी के साथ पूरी हो सकती है, को खोजने के लिए खोज करने का प्रयास करें "स्प्रैडशीट टेम्पलेट" Google में आप स्प्रेडशीट प्रोग्राम का उपयोग करके अपना खुद का संतुलन भी बना सकते हैं। इसके अलावा, कुछ अकाउंटिंग प्रोग्राम्स कंपनी की बैलेंस शीट उत्पन्न कर सकती हैं, अगर आप उन में निवेश करना चुनते हैं।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें शीर्षक लिखें 10
    3
    वित्तीय जानकारी इकट्ठा स्प्रेडशीट बनाने के लिए, आपको पता होना चाहिए क्या संपत्ति हैं, खाते में शेष राशि, नकदी शेष, सूची मूल्य और निवेश का बाजार मूल्य सहित की वर्तमान मूल्यों, भूमि, उपकरण और अन्य संपत्ति तुम भी उपार्जित वेतन, ऋण और आपूर्तिकर्ताओं और उपयोगिताओं को बकाया राशि का शेष राशि सहित सभी देनदारियों, की शेष राशि एकत्र करने के लिए किया है। इक्विटी में, आप किसी भी वित्तीय योगदान वे मालिकों या निवेशकों बना दिया है कंपनी के साथ-साथ बनाए रखा आय (लाभ कंपनी में पुनर्निवेश किया गया है) की राशि को शामिल करना चाहिए। इस जानकारी का एक बड़ा हिस्सा पिछले वित्तीय वक्तव्यों में और कंपनी के जनरल लेजर में पाया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि यह सारी जानकारी एक ही सटीक तारीख के होने चाहिए। उदाहरण के लिए, 31 दिसंबर तक एक बैलेंस शीट उस दिन के कारोबार के संचालन के अंत तक सभी शेष राशि का भुगतान करेगा।
  • एक शीर्षक पत्र लिखें
    4
    संपत्ति रजिस्टर करता है संपत्ति कंपनी के संसाधन हैं इसमें नकद, प्राप्य खाते, माल, जमीन, इमारतों, मशीनरी और बहुत कुछ शामिल हैं। संपत्तियों को बैलेंस शीट के ऊपरी भाग में या दायां तरफ दर्ज किया जाता है यदि यह स्तंभों में विभाजित होता है। वर्गीकृत बैलेंस शीट में, संपत्ति निम्न श्रेणियों में विभाजित की जाती है:
  • मौजूदा परिसंपत्तियों: नकद (कोई पैसा बैंक खातों में जमा), खातों प्राप्य (पैसा आप होने के लिए), कार्यालय उपकरण, सूची (अपूर्ण आइटम सहित), प्रतिभूतियों (शेयर और बांड शामिल इस तरह के प्रीपेड किराया या उपयोगिताओं) और सब कुछ आप को प्राप्त करने या एक साल के भीतर का उपयोग करने की उम्मीद के रूप में) प्रीपेड खर्च (।
  • अचल संपत्ति (यह भी दीर्घकालिक परिसंपत्तियों कहा जाता है): यह आइटम है कि कंपनी है और कि इस तरह की भूमि, भवन, मशीनरी, वाहन, फर्नीचर और किसी भी अन्य उद्देश्य यह है कि अधिक से अधिक समय तक रहने की संभावना है के रूप में आय, उत्पन्न शामिल एक साल
  • संपत्ति के मूल्य का एक सटीक विचार रखने के लिए, आपको मूल्यह्रास घटाना होगा यह संपत्ति के अतिमूल्यन को कम करेगा अधिक जानकारी के लिए, लेख " अचल संपत्तियों के मूल्यह्रास की गणना कैसे करें"।
  • Video: How to check bank balance using bhim app in Hindi | Bhima app se khate me kitne paise hai kaise jane

    एक शीर्षक पत्र लिखें
    5
    देयताएं रिकॉर्ड करें देयताएं कंपनी के दायित्व हैं इसमें बकाया मजदूरी, ऋण भुगतान और देय खातों शामिल हैं - वे आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मॉडल के आधार पर, परिसंपत्ति के नीचे या बैलेंस शीट की दाईं ओर दर्ज की जाती हैं। देनदारियों को दो श्रेणियों में बांटा गया है:
  • वर्तमान देनदारियों: जिसमें एक वर्ष से भी कम समय में परिपक्व सभी ऋण शामिल हैं, जैसे कि देय खातों (आपूर्तिकर्ताओं या अन्य कंपनियों को), करों और पेरोल इसमें निम्नलिखित बारह महीनों के दौरान जमा होने वाले दीर्घकालिक ऋण का हिस्सा भी शामिल हो सकता है।
  • दीर्घकालिक देयता: बैलेंस शीट की तारीख से एक वर्ष से अधिक का भुगतान किया जाने वाला ऋण, बंधक और पट्टों को शामिल किया गया है।
  • एक शीर्षक टाइप करें छवि टाइप करें एक बैलेंस शीट चरण 13
    6
    विरासत रजिस्टर इक्विटी उस राशि होगी जो मालिक या शेयरधारकों ने कंपनी में निवेश किया है। इसके अलावा, इसमें संचित आय या शुद्ध मुनाफे शामिल हैं जिन्हें कंपनी में पुन: निवेश किया जाता है। आप उपयोग किए जाने वाले बैलेंस शीट मॉडल के बावजूद, देयता के बाद इक्विटी दर्ज की जाती है।
  • एक शीर्षक टाइप करें छवि टाइप करें एक बैलेंस शीट चरण 14
    7
    श्रेणियों को अधिकतम करें प्रत्येक मुख्य श्रेणी (संपत्ति, देयताएं और इक्विटी) के निचले हिस्से में, कुल प्राप्त करने के लिए प्रत्येक तत्व जोड़ें। राशि मिलान के लिए सत्यापित करें कि बैलेंस शीट (परिसंपत्ति = देयता + इक्विटी) के समीकरण का उपयोग करें। अगर ऐसा नहीं था, तो इसका मतलब होगा कि आपने कुछ उपेक्षा की है या बैलेंस शीट में गलत रिकॉर्ड है। वापस जाओ और देखें कि क्या आप त्रुटि का पता लगा सकते हैं।
  • कुछ मामलों में, आप सुनिश्चित नहीं हो सकते कि व्यवसाय योगदान या रोकना यदि हां, तो बस मालिक की इक्विटी की गणना करने के लिए संपत्ति से देनदारियों को घटाना
  • एक शीर्षक पत्र लिखें शीर्ष 15
    8
    बैलेंस शीट का विश्लेषण करें जब आपके पास पूर्ण बैलेंस शीट है, तो आप कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य को मापने वाले कुछ महत्वपूर्ण मानदंडों को निर्धारित करने के लिए इसका विश्लेषण कर सकते हैं। विशेष रूप से, इस जानकारी से चार सरल मापदंडों की गणना की जा सकती है:
  • मौजूदा अनुपात: यह कंपनी की वर्तमान ऋणों का भुगतान करने की क्षमता का एक अनुमान है। इसे गणना करने के लिए, यह वर्तमान देनदारियों द्वारा मौजूदा परिसंपत्तियों को विभाजित करता है। एक से अधिक मूल्यों को मजबूत और नाबालिगों, कमजोर माना जाता है।
  • तेज अनुपात या "एसिड परीक्षण": सबसे अधिक तरल संपत्तियों के साथ मौजूदा ऋण का भुगतान करने के लिए किसी कंपनी की क्षमता निर्धारित करता है। यह गणना करने के लिए, कंपनी की इन्वेंट्री नकदी और इसके समकक्षों की राशि से घटाई जाती है, और कुल वर्तमान देनदारियों के कुल से विभाजित किया जाता है। आम तौर पर, 0.5 और 1 के बीच का परिणाम स्वस्थ माना जाता है।
  • ऋण मूल्य अनुपात: किसी कंपनी की निर्भरता को अपने दायित्वों पर विश्लेषण करता है। इसे गणना करने के लिए, इक्विटी को कुल देनदारियों से विभाजित किया गया है। सिद्धांत रूप में, इस मामले में कोई भी परिणाम बेहतर या बुरा नहीं है, लेकिन यह माना जा सकता है कि एक उच्च ऋण मूल्य अनुपात वाले एक कंपनी अपने दायित्वों के वित्तपोषण पर बहुत अधिक निर्भर करेगा।
  • निश्चित मूल्य का अनुपात: यह निर्धारित करता है कि कंपनी ने कितना अपना पैसा चुने हुए संपत्तियों में निवेश किया है। इसे गणना करने के लिए, कुल अचल आस्तियाँ इक्विटी से विभाजित की जाती हैं। निचले अनुपात का मतलब अचल संपत्तियों में कम निवेश है और इसलिए, अगर कंपनी विफल और टूट जाती है तो कम जोखिम होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com