ekterya.com

पुनर्खरीद शेयरों पर विचार कैसे करें

शेयरों की पुनर्खरीद तब होती है जब एक कंपनी निवेशकों से अपने शेयरों के बकाया शेयर खरीदती है इन कार्यों को पुस्तकों में "स्वयं के शेयर" के रूप में वापस ले लिया या रखा जा सकता है शेयरों को पुनर्खरीद करने के कई कारण हैं: यह कंपनी में संपत्ति के कमजोर पड़ने को कम करता है - यह प्रत्येक निवेशक की सापेक्ष स्थिति को मजबूत करता है और संचलन में कुल शेयरों की संख्या कम हो जाती है। इसका उपयोग कंपनी के वित्तीय संकेतकों में सुधार के लिए भी किया जा सकता है, क्योंकि संपत्ति पर रिटर्न और नेट वर्थ में वृद्धि होगी। एक शेयर बायबैक के लिए खाते में सीखना सीखने की बात यह है कि प्रत्येक खाते पर कैसे प्रभावित होगा और प्रविष्टियों का रिकॉर्ड कैसे होगा।

चरणों

1
शेयरों की पुनर्खरीद की शर्तों का निर्धारण पुनर्खरीद बनाने के लिए आवश्यक सभी जानकारियां खरीदी गयी शेयरों की संख्या और कंपनी द्वारा प्रत्येक शेयर के लिए भुगतान की गई मूल्य है। शेयरों का नाममात्र मूल्य (यदि कोई हो) कोई फर्क नहीं पड़ता है, न ही शेयरों का मौजूदा बाजार मूल्य भी नहीं है। एक उदाहरण के रूप में, एक कंपनी पर विचार करें जो खुले बाजार में $ 15 प्रति शेयर के अपने शेयरों के 10,000 शेयर खरीदते हैं, जो कि कुल 150,000 डॉलर की खरीद मूल्य के लिए है
  • 2
    रजिस्टर एक जर्नल प्रविष्टि में एक शेयर खरीदने के लिए बैकअप सीट बहुत सरल है: कंपनी खरीद की कुल कीमत के लिए खजाना बकाया है, और एक ही राशि के लिए क्रेडिट। पिछले उदाहरण में, दोनों खाते $ 150,000 के लिए समायोजित किए गए हैं
  • ट्रेजरी स्टॉक एक काउंटर इक्विटी खाता है यह एक संपत्ति के रूप में नहीं माना जाता है, क्योंकि कंपनी कानूनी तौर पर अपने शेयरों में निवेश नहीं कर सकती है। इसके विपरीत, ये क्रियाएं बैलेंस शीट में प्रस्तुत की जाती हैं, जहां मालिक की कुल पूंजी कम हो जाती है।
  • यदि शेयर किसी अन्य परिसंपत्ति (उदाहरण के लिए, नकदी के बदले भूमि) के साथ खरीदे जाते हैं, तो इस परिसंपत्ति खाते का भुगतान उस समय किया जाना चाहिए।
  • 3



    बैलेंस शीट में ट्रेजरी शेयरों के संतुलन की रिपोर्ट एक बार कंपनी अपने शेयर खरीद लेगी, बैलेंस शीट में ट्रेजरी स्टॉक बैलेंस की रिपोर्ट करनी होगी। प्रस्थान का "सामाजिक पूंजी" समान होना चाहिए, हालांकि जारी किए गए और बकाया शेयरों की संख्या का संकेत देने के लिए एक नोट शामिल किया जाना चाहिए (चूंकि यह राशि अब अलग होगी)। "शेयरधारक इक्विटी" खंड के निचले भाग में "स्वयं के शेयरों" को जोड़ा जाना चाहिए, जहां साधारण शेयरों के संतुलन में अतिशयोक्ति मुआवजा की जाती है।
  • 4

    Video: BitClub Network Hindi " BitClub नेटवर्क हिन्दी "

    खुद के शेयरों के पुनर्विक्रय को पहचानने के लिए समाचार पत्र में सीट रजिस्टर करें। अक्सर, कंपनियां अपने शेयर फिर से खरीदती हैं यदि वे मानते हैं कि बाजार ने अपने शेयरों के मूल्य को कम करके देखा है। आम तौर पर, हस्ताक्षर करने के बाद आप मूल्य बढ़ाने के बाद खज़ाना के हिस्से के हिस्से को बेच देंगे। इस बिक्री को रिकॉर्ड करने के लिए जर्नल प्रविष्टि सरल है। ऊपर दिए गए उदाहरण में, कल्पना करें कि कंपनी ने शेयरों को $ 20 प्रति शेयर के लिए 10,000 शेयरों को वापस बेच दिया। हस्ताक्षर डेबिट पैसा 200,000 डॉलर है, $ 150,000 के लिए ट्रेजरी क्रेडिट और $ 50,000 के लिए पेड कैपिटल क्रेडिट। "पेड कैपिटल" खाते का इस्तेमाल स्टॉक के मूल्य से अधिक निवेश को पहचानने के लिए किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • उपरोक्त लेखा पद्धति को लागत विधि भी कहा जाता है, और यह किसी भी शेयर पुनर्खरीद परिदृश्य में अच्छी तरह से काम करता है। एक अन्य विधि, नाममात्र मूल्य विधि कहा जाता है, खाते में पुनर्खरीद किए शेयरों के मूल्यों को ध्यान में रखता है।
    • पिछली उदाहरण में गणना अन्य मुद्राओं में भी व्यक्त की गई थी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लेखांकन सॉफ्टवेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com