ekterya.com

क्रेडिट कार्ड के देर से भुगतान के लिए शुल्क से कैसे बचें

क्रेडिट कार्ड के लिए देर से भुगतान करना विनाशकारी परिणाम हो सकता है। आपकी ब्याज दरें बढ़ सकती हैं, आपकी क्रेडिट रिपोर्ट नकारात्मक परिणाम भुगत रही है और अधिभार को ढेर कर सकते हैं। यदि आप गलती से एक या दो बार देर से भुगतान करते हैं, तो आप अभी भी देर से शुल्क से बच सकते हैं। हालांकि, यह विशुद्ध रूप से उन लोगों के विवेक पर है जो आपके क्रेडिट कार्ड खाते का प्रबंधन करते हैं। देर से भुगतान के लिए शुल्क उठाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है, पहले, अपने भुगतानों को संभालने में सक्रिय होना और समय पर उन्हें रद्द करने के लिए खुद को पेश करना।

चरणों

शीर्षक शीर्षक छवि क्रेडिट कार्ड देर से फीस से बचें चरण 1
1
केंद्रीय स्थान पर आपके अगले क्रेडिट कार्ड भुगतान की राशि और दिनांक रिकॉर्ड करें, जैसे नोटबुक, कैलेंडर या सेल फ़ोन कैलेंडर। आपके भुगतान की सीमा तक प्रत्येक भुगतान को क्रॉस करें यह सुनिश्चित करता है कि आप सरल भूलने के कारण भुगतान करना बंद नहीं करते हैं।
  • अपनी भुगतान तिथि को महीने के कुछ दिन बदलने की संभावना के बारे में पता करें। अधिकांश क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपको भुगतान की तारीख को बदलने की अनुमति देते हैं। आप इसे भुगतान करने के लिए आपके पास धन उपलब्ध कराने के लिए, या अन्य बिलों का भुगतान करने के लिए तिथियों से दूर होने के बारे में सुनिश्चित करने के लिए जिस दिन आप शुल्क लेते हैं, उसके एक या दो दिन के लिए इसे बदल सकते हैं।
  • अपने क्रेडिट कार्ड के संतुलन को मजबूत करें क्रेडिट डॉट कॉम के लिए एक लेख में, लुसी लेज़रोनी ने बैलेंस शीट को ऐसे तरीके से स्थानांतरित करने की सिफारिश की है कि आपको हर महीने कई क्रेडिट कार्ड भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है, जिसका अर्थ है कि आपके पास देर से भुगतान शुल्क के कारण भूल जाने और क्षति होने की संभावना नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बचें क्रेडिट कार्ड देर फीस चरण 2
    2



    अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को चालू करें और पीठ पर दिए गए भुगतान निर्देशों की समीक्षा करें। क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को उस दिन भुगतान करना चाहिए, जब वे प्राप्त हो जाएं, लेकिन वे कुछ आश्चर्यजनक नियमों को लागू करके इस तरह से बच सकते हैं, जैसे कि आपके खाते में किसी निश्चित समय के पहले भुगतान करने की आवश्यकता होती है। उसी दिन
  • छवि शीर्षक शीर्षक क्रेडिट कार्ड देर से फीस से बचें चरण 3
    3

    Video: क्रेडिट कार्ड की लेट पेमेन्ट फीस से कैसे बचा जाये क्रेडिट कार्ड पर भुगतान में विलंब शुल्क से बचने के लिए कैसे

    Video: कैसे क्रेडिट कार्ड का भुगतान नहीं करने के लिए देर से फीस

    जितनी जल्दी हो सके आपको बयान मिलते ही भुगतान करें यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो जितनी जल्दी हो सके इसे करें।
  • नियत दिनांक से कम से कम 7 दिन पहले चेक के माध्यम से अपना भुगतान भेजें यह सुनिश्चित करता है कि आपके भुगतान की समाप्ति की तारीख से पहले पहुंचने और संसाधित करने के लिए पर्याप्त समय है।
  • फ़ोन द्वारा भुगतान की व्यवस्था करने के लिए आपके क्रेडिट कार्ड के पीछे की संख्या को कॉल करें भुगतान मेल द्वारा भुगतान करने से पहले जमा किया जाएगा, लेकिन अतिरिक्त प्रसंस्करण फीस के अधीन हो सकता है। कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां शिष्टाचार के रूप में पहली टेलीफोन भुगतान शुल्क को माफ़ कर देगी।
  • अपना क्रेडिट कार्ड खाता ऑनलाइन जमा करें। ऐसा करने के लिए आपको अग्रिम रूप से एक ऑनलाइन खाता स्थापित करना होगा, लेकिन एक बार खाता काम कर लेने पर, आपके ऑनलाइन भुगतान उसी दिन या अगले कारोबारी दिन में जमा किए जाएंगे। आपके ऑनलाइन खाते के प्रबंधन के लिए वेबसाइट का पता आपके क्रेडिट कार्ड के पीछे प्रिंट किया गया है। अपने ऑनलाइन भुगतान करने से पहले सभी नियमों और शर्तों को पढ़ना सुनिश्चित करें - आमतौर पर आपको एक निश्चित समय पर भुगतान पहले से करना चाहिए ताकि यह उसी दिन संसाधित किया जा सके। ऑनलाइन भुगतान आमतौर पर मुफ्त होते हैं
  • ऑनलाइन अलर्ट प्राप्त करने के लिए साइन अप करें जब आपको भुगतान करना होगा तो आपको एक चेतावनी ई-मेल प्राप्त होगा कई क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपको अपनी चेतावनी प्राप्त करना चाहते हैं कि आप कितना पहले से अनुकूलित करना चाहते हैं।
  • Video: 4 क्रेडिट कार्ड गलतियों आप हिन्दी में बचें चाहिए | द्वारा इशान

    युक्तियाँ

    • यदि आप गलती से देर से भुगतान करते हैं, तो क्रेडिट कार्ड कंपनी को कॉल करें और देर से भुगतान शुल्क से रिलीज करने के लिए कहें। कुछ कंपनियां पहली बार ऐसा होने पर शिष्टाचार के रूप में ऐसा करती हैं
    • अपने भुगतान की प्रक्रिया के लिए अतिरिक्त समय की अनुमति दें, यदि आप भुगतान और नियत दिनांक के बीच की छुट्टी है।
    • कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको अपने बैंक खाते से स्वचालित डेबिट शेड्यूल करने की अनुमति देती हैं। यह अकस्मात अतिदेय भुगतान करने का जोखिम कम करता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए अभी भी उत्तरदायी होगा कि पैसा आपके खाते में उपलब्ध है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com