ekterya.com

नाक की अंगूठी कैसे बदलनी है

आपकी नाक पर कान की बाली रखने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि जब भी आप अपनी शैली या अपने मूड के अनुसार चाहते हैं तब आप इसे बदल सकते हैं। हालांकि, चूंकि त्वचा में छिद्र कई महीनों या वर्षों में संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कान की बाहों को एक स्वच्छ और सुरक्षित तरीके से कैसे बदलना है। सौभाग्य से, इसके लिए केवल सामान्य ज्ञान की आवश्यकता होती है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप भेदी को साफ रखें

चरणों

भाग 1
पिछली बाली को निकालें

एक नाक विघटन कदम 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अंगूठी बदलने से पहले भेदी पूरी तरह से भर देता है जब तक रुको। ज्यादातर मामलों में, जब तक कि बाली को हटाने से पहले छिद्र में पर्याप्त समय नहीं मिल जाता है, तब तक आपको इंतजार करना होगा। यदि आप इसे बहुत जल्द बदलते हैं तो यह दर्दनाक हो सकता है और जलन या संक्रमण हो सकता है। आप ड्रिलिंग उपचार का समय भी बढ़ा सकते हैं।
  • हालांकि सभी छेद अलग-अलग होते हैं, इससे पहले कि आप सुरक्षित रूप से बाली को निकाल सकें, उन्हें कम से कम एक महीने की ज़रूरत होती है। हालांकि, थोड़ी देर इंतजार करना बेहतर है (दो महीने बाद) एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आप बालों को हटाने की कोशिश में दर्द महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि भेदी अभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं होती है।
  • ध्यान रखें कि संक्रमण के मामले में, आपका चिकित्सक कान की बाली को पहले से हटाने की सिफारिश कर सकता है अधिक जानकारी के लिए आप इसे पढ़ सकते हैं संक्रमित भेदी के बारे में लेख.
  • एक नाक छेदना चरण 2 के शीर्षक वाले छवि
    2
    अपने हाथों को धो लें और बाँझ दस्ताने डाल दें। बालों को हटाते समय साफ हाथ आवश्यक होता है, क्योंकि वे लाखों जीवाणुओं को ले सकते हैं, खासकर यदि वे उस ऑब्जेक्ट के संपर्क में होते हैं, जिसमें डूर्कनॉब या कुछ कच्चा भोजन होता है। आपके भेदी की रक्षा करने के लिए (जो पूरी तरह से उपचार के बाद भी संक्रमण के लिए कमजोर हो सकता है), साबुन और पानी या एक कीटाणुनाशक के साथ अपने हाथों को पूरी तरह से धोने के लिए सुनिश्चित करें
  • एक और अच्छा विकल्प नई लेटेक्स दस्ताने की एक जोड़ी डाल देना है (जब तक कि आप लाटेकस से एलर्जी नहीं करते हैं, इस मामले में आपको उनसे बचना चाहिए)। दस्ताने यह लाभ प्रदान करते हैं कि वे नाक के अंदर रहने वाले बाली के फिसलन भागों को और आसानी से पकड़ने की अनुमति देते हैं।
  • एक नाक छेदना चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    बाली ताला निकालें आप शुरू करने के लिए तैयार हैं! पहली चीज जो आपको करना चाहिए वह बीमा या किसी तंत्र को हटा देती है जो बाली को जगह में रखती है। बाली के प्रकार के आधार पर, यह तंत्र भिन्न हो सकता है। उनमें से अधिकांश निकालने के लिए काफी सरल हैं, लेकिन यहां सबसे सामान्य प्रकार की बालियों के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • निरंतर रिंग यह मध्य में एक उद्घाटन के साथ अंगूठी या धातु की अंगूठी है। इसे हटाने के लिए, अंगूठी के दो सिरों को विपरीत दिशा में मोड़ दें ताकि उद्घाटन व्यापक हो।
  • बीमा के साथ घेरा यह लगातार अंगूठी (ऊपर देखें) के समान है, लेकिन खोलने के लिए कवर करने के लिए मध्य में खाता या बीमा है। इसे हटाने के लिए, सामने के दिशाओं में छोर खींचें और खाते को कुछ बिंदु पर गिर जाएगा। इस प्रकार के हुप्स उन लोगों को हटाने के लिए थोड़ा और जटिल है, जो पहली बार उनका उपयोग करते हैं, इसलिए यदि आपके पास कई समस्याएं हैं तो आप पेशेवर से मदद पा सकते हैं
  • एल आकार का ब्रोच वे हैं "जड़ाउ पिन" पतली हिस्से में एक 90 डिग्री गुना के साथ मूल डिजाइन की, ताकि बाली के आकार का आकार एक जैसा हो "एल"। इसे निकालने के लिए, नाक के बाहर के सजावटी हिस्सा हड़पने और इसे धीरे नीचे धक्का जब तक आप बाहर देखने की अवस्था एल मालूम है कि आप एक छोटे से चुटकी महसूस करने के लिए के रूप में गुना छेद के माध्यम से बाहर स्नैप प्राप्त कर सकते हैं हो सकता है ।
  • पेंच के साथ बाली ये आम ब्रोकेस के समान हैं लेकिन एक छोटे से सर्पिल भाग के साथ। आपको इन्हें सम्मिलित करने या निकालने के लिए उन्हें थोड़ा बारी बारी से करना होगा। इस कान की बाली को हटाने के लिए, धीरे-धीरे उस नाक के अंदर अंत को हटा दें। इस बिंदु पर, इसे बाहर स्लाइड करना शुरू कर देना चाहिए। आपको इसे धीरे से चालू करना चाहिए क्योंकि यह नाक से गुजरता है, इसके वक्रता के बाद। बाली के प्रकार के आधार पर, आपको इसे दो या तीन गोद देने के लिए इसे पूरी तरह से निकालना होगा। आप अकड़न को फंसाने के लिए पेट्रोलियम जेली या कुछ हल्के स्नेहक का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • हड्डियों या मछली की पूंछ वे छोटे हैं "लाठी" या "वैंड" प्रत्येक छोर पर एक खाता या अन्य प्रकार के बीमा के साथ केंद्रीय रॉड सीधे या घुमावदार हो सकता है हालांकि कुछ मामलों में आप बीमा को निकाल सकते हैं, उनमें से ज्यादातर तय हैं और निकालने में बहुत मुश्किल है। इसे हटाने के लिए, अपनी अंगुली को नाक के अंदर बाली के अंत से दबाएं और धीरे से धक्का लें जिससे बाली बाहर निकल जाए।
  • एक नाक विघटन कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    कान की बाली को ध्यान से निकालें कान की बाली को हटाने के लिए तैयार होने के बाद, इसे हटाने के लिए आमतौर पर काफी सरल होता है। थोड़े धीमे लेकिन स्थिर गति से आसानी से। यदि बाली में एक वक्र है, तो इसे धीरे से करो और वक्र की ऊंचाई पर कोण को बदलने के लिए तैयार हो जाओ।
  • कुछ मामलों में यह नाक के अंदर उंगली को बाहर जाने के लिए उपयोगी हो सकता है। ऐसा करने के लिए शर्म न हो - ऐसा लगता होगा कि आप अपनी नाक से आग्रह कर रहे हैं, लेकिन अगर आप इसे निजी बनाते हैं, तो आपको असुविधाजनक महसूस नहीं करना पड़ता है
  • एक निश्चित अकवार के साथ हड्डी की झुमके के लिए, आपको बाली खींचने के लिए थोड़ी अधिक बल की आवश्यकता होगी। इसे एक एकल फर्म और चिकनी आंदोलन में निकालने का प्रयास करें एक थोड़ा असहज चुटकी महसूस करने के लिए तैयार के रूप में बाली के अंत छेद के माध्यम से गुजरता है। यदि आप थोड़ा सा खून बह रहा है, खासकर अगर यह आपकी पहली बार है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो इस क्षेत्र को बहुत अच्छी तरह से साफ करना सुनिश्चित करें (नीचे से आपको साफ कैसे करें के बारे में अधिक विवरण मिलेगा)।
  • एक नाक छेदना चरण 5 में छवि का शीर्षक
    5
    जीवाणुरोधी समाधान के साथ अपनी नाक को साफ करें एक बार जब आप बाली को हटा देते हैं, तो इसे किसी सुरक्षित जगह पर रखें ताकि आप इसके किसी भी हिस्से को खो न जाए। फिर धीरे से साफ करने के लिए एक स्वाब लें एक हल्के जीवाणुरोधी समाधान के साथ छेद के दोनों ओर। समाधान के लिए आपको उपयोग करना चाहिए, आप कई विकल्पों के बीच चयन कर सकते हैं। नीचे आपको एक छोटी सूची मिल जाएगी - अधिक जानकारी के लिए अन्य अनुभाग पर जाएं
  • खारा समाधान (नमक के साथ पानी)
  • सामयिक अल्कोहल
  • बैक्टिन ब्रांड एंटीसेप्टिक
  • जीवाणुरोधी मरहम (जैसे निओस्पोरिन, आदि)
  • Video: क्या मोटापे से परेशान हैं ? करे ये उपाय || Family Guru || Jai Madaan

    भाग 2
    ड्रिलिंग स्वच्छता

    एक नाक छेदना चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    1
    बाली धोने के लिए खारा समाधान का उपयोग करें कान की बाली को हटाने के बाद, आपको दो सफाई कार्य करना चाहिए: कान की बाली को धो लें जो आपने इसे डालने से पहले सिर्फ नई बाली को हटाया और साफ़ किया। सुविधा के लिए, आप दोनों झुमके के लिए एक ही सफाई पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। पहला विकल्प एक सरल खारा समाधान का उपयोग करना है इस विकल्प का लाभ यह है कि यह किफायती और तैयार करना आसान है - हालांकि, इसे करने में थोड़ा समय लगता है।
    • खारा समाधान तैयार करने के लिए, एक छोटे से बर्तन में 2 कप पानी गरम करें। जब यह उबाल शुरू होता है, तो नमक के 1/2 चम्मच (नहीं चम्मच) जोड़ें और जब तक घुलित न हो जाए तब तक हलचल दें। किसी भी सूक्ष्मजीवन को खत्म करने के लिए पानी को 5 मिनट के लिए पानी में उबाल लें।
    • कान की बाँझ को बाँधने के लिए, दो साफ कंटेनरों में अलग से खारा समाधान डालना, फिर बायीं ओर कंटेनरों में से एक में हटा दें और दूसरे में नई बाली। 5 से 10 मिनट के लिए भिगोने वाले दोनों टुकड़े छोड़ दें।
  • एक नाक छेदना चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    शराब के साथ कान की बाली ख़त्म करें एक और अच्छा सफाई विकल्प सामयिक अल्कोहल (2-प्रोपेनॉल) है, जो आमतौर पर किसी भी स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर उपलब्ध होता है। सामयिक अल्कोहल के साथ बाली को साफ करने के लिए, एक छोटे से साफ कंटेनर में थोड़ी मात्रा में डालना और दोनों कान की बालों को साफ करने के लिए एक कपास झाड़ू या पुदीना का उपयोग करें, जिसे आपने ले लिया और जिसे आप पहनना चाहते हैं
  • नए अंगूठी को साफ कागज तौलिया के एक टुकड़े पर सूखने से पहले इसे अपने भेदी में डालने से पहले। अल्कोहल इसे सीधे छेद में डालने से जलता हो सकता है (हालांकि यह आपको किसी भी गंभीर क्षति का कारण नहीं देगा)
  • एक नाक छेदना चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)




    बैक्टिन या कुछ अन्य तरल एंटीसेप्टिक का प्रयोग करें एंटीसेप्टिक समाधान (जैसे बैक्टिन और बेंज़ॉकोनियम क्लोराइड के साथ एक सक्रिय घटक के रूप में अन्य ब्रांड) नाक के झुमके की सफाई के लिए उत्कृष्ट हैं। न केवल वे संपर्क पर बैक्टीरिया को खत्म करते हैं, वे भी लागू करने के लिए आसान होते हैं - बस एक साफ कपड़े या झाड़ू को नमक के साथ भिगो दें और बाली को रगड़ें, फिर इसे सूखा और इसे बदल दें।
  • बैक्टिन और अन्य समान उत्पादों का एक और फायदा यह है कि वे पहली बार बाली को बदलने के कारण दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं, इसलिए इसे सीधे भेदी के लिए लागू करने से डरना नहीं है।
  • एक नाक छेदने वाला चरण शीर्षक चित्र 9
    4
    इसके अलावा एंटीबायोटिक मरहम लगाने पर विचार करें। यदि आपके बाथरूम के कैबिनेट में एंटीबायोटिक मरहम है, तो आप इसे ऊपर बताए गए सफाई समाधान के पूरक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए, कान की बाली के दोनों ओर एक छोटी सी रसीद रगड़ो, विशेष रूप से उस पर जो सीधे नाक में डाली जाती है इस के लिए उपयुक्त मलहम एक ऐसे सक्रिय घटक के रूप में पॉलीमीक्सिन बी सल्फेट या बैक्टेरासिन युक्त होते हैं।
  • ध्यान रखें कि त्वचा के छेदने के लिए मलहम का उपयोग विवादास्पद है - हालांकि वे बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए अच्छे हैं, कुछ प्रमाण हैं कि उनका उपयोग छिद्र के उपचार प्रक्रिया को धीमा कर सकता है
  • आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि कुछ लोग सबसे आम एंटीबायोटिक मलहम से एलर्जी है। यदि आप मरहम लगाने के बाद मरहम लगाने के दौरान दर्द और सूजन महसूस करते हैं, तो इसे हटा दें और इस सफाई विधि का उपयोग बंद करें। यदि समस्या बनी रहती है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • भाग 3
    नई बाली को सम्मिलित करें

    एक नाक छेदना चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    1
    धीरे से छल्ले में कान की बाली की ओर इंगित करें। कान की बाहों को स्टरलाइज़ करने के बाद, यह आमतौर पर इसे लगाने में आसान होता है। बस बीमा या खाते को हटा दें और छेद में पतले भाग डालें।
    • छेद पट (अपनी नाक के मध्य भाग) में स्थित है, तो आप नाक में से एक के माध्यम से छेद में कान की बाली डालने होंगे। हालांकि, अगर छेद अपने नाक में से एक में है, तो यह नाक के बाहर से डालने होंगे।
    • बाहों (निष्फल) को संभालने या अपने भेदी को छूने से पहले अपने हाथों को धोने या दस्ताने पर डालना याद रखें।
  • एक नाक छेदना चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    2
    छेद के दूसरी तरफ धातु लग रहा है कान की बाली को अधिक आसानी से मार्गदर्शन करने के लिए, उद्घाटन की दूसरी तरफ एक उंगली डालने का प्रयास करें जैसा कि आप बाली को धक्का देते हैं इससे आपको सही कोण प्राप्त करने में मदद मिलेगी - जब आपको लगता है कि बाली अपनी अंगुली को छिद्रण करती है, तो आप यह सत्यापित कर पाएंगे कि इससे पहले से छेद पार किया गया है
  • एक नाक छेदना चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कान की बाहों का पालन करें जैसा कि आप इसे डालें। कान की बाली को सम्मिलित करना जारी रखें, दोनों हाथों का उपयोग करने के लिए मार्गदर्शिका और समायोजित करें जब आवश्यक हो। यदि बाली में कुछ वक्र है, तो उस भाग को धीरे से घुमाएं क्योंकि आप इसे छेद में घटता को समायोजित करने और दर्द से बचने के लिए इसे दबाते हैं।
  • एक नाक छेदना चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    4
    बिल, ब्रोच, आदि के साथ बाली को सुरक्षित करें जब आपने पूरी तरह से बाली को सम्मिलित किया है, तो जो कुछ भी बचा है उसे सुरक्षित करना या इसे सील करना है ताकि यह गिर न जाए। यह बाली के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है, जैसा कि पिछली प्रक्रिया के साथ होता है सबसे सामान्य प्रकार के नाक की झुमके के लिए ये निर्देश दिए गए हैं:
  • निरंतर रिंग बस अंगूठी के दो सिरों को गुना करें ताकि वे आपके नाक के अंदर खड़े हो जाएं और बाली छेद में तय हो जाए।
  • बीमा के साथ घेरा अंगूठी के दोनों सिरों को मोड़ो ताकि वे खाता या बीमा के भीतर मिलें। जैसा कि ऊपर वर्णित है, इस प्रकार की बाली शुरुआती के लिए अधिक जटिल है, इसलिए यदि आपको समस्याएं हैं तो आप पेशेवर से सहायता मांग सकते हैं।
  • एल के आकार का ब्रोच छेद में बाली के पतले अंत को सम्मिलित करें ब्रोच के सजावटी अंत छेद के ऊपर होना चाहिए यदि आप आकार का अंत चाहते हैं "एल" नथुने की ओर इंगित करें और इसके विपरीत यदि आप इसे नीचे करना चाहते हैं गुना करने के लिए इसे धक्का, तो कोण पालन करने के लिए है, जबकि छेद के माध्यम से जाना (यदि आप, ऊपर से कान की बाली सम्मिलित नीचे धक्का, या यह धक्का अप करता है, तो वेध नीचे से डाली गई शुरू कर दिया) की कोशिश करता है।
  • पेंच के साथ बाली छेद में ब्रोच की नोक डालें नाक के अंदर छेद के खिलाफ अपनी उंगली रखें जिससे उसे मार्गदर्शन करें। धीरे से पेंच को धक्का दें, जब तक आप अपने नाक के अंदर टिप की चुभन नहीं महसूस करते तब तक इसे दक्षिणावर्त बदल दें। यदि जरूरी हो, तो कान की बाली को केवल अंत तक फैलकर रखें।
  • हड्डियों या मछली की पूंछ जैसा कि ऊपर बताया गया है, हालांकि इन झुमके एक लंबे समय के लिए पहनने के लिए और अधिक आरामदायक हैं, वे सबसे ज्यादा मुश्किल में डाल देना और बंद करना इसे सम्मिलित करने के लिए, छल्ले के बाहर बाली के किनारे पर फेंक दें। अपनी उंगलियों में से एक का समर्थन के रूप में उपयोग करना, बार को दृढ़ता से दबाएं, जब तक कि आपको लगता है कि यह दूसरी तरफ नहीं आ रहा है। अगर आप ऐसा करते समय चुटकी महसूस करते हैं, तो चिंता न करें।
  • एक नाक छेदना चरण 14 को शीर्षक वाली छवि
    5
    फिर से अपना नाक साफ करें एक बार जब आप अपनी नाक पर बधाई तय कर लें, बधाई हो! तुमने किया! संक्रमण से बचने के लिए अब आपको एंटीसेप्टिक के साथ फिर से नाक की सफाई करनी चाहिए। कान की बाली के दोनों ओर गर्म साबुन पानी का एक मिश्रण, एक जीवाणुरोधी कीटाणुनाशक या उपरोक्त अनुभाग में वर्णित समाधान में से किसी पर लागू होता है।
  • एक नाक छेदना चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    6
    यदि आपको बहुत दर्द या अनुभव खून बह रहा है, तो एक पेशेवर पर जाएं। एक नाक भेदी में एक कान की बाली डालने की प्रक्रिया में थोड़ा असहज हो सकता है, लेकिन अत्यधिक दर्द या रक्तस्राव हो नहीं करना चाहिए। आप इन लक्षणों के किसी अनुभव करते हैं या अगर छेद फूल जाती है, लाल या चिढ़ हो जाती है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह चंगा करने के लिए पर्याप्त समय या था नहीं किया है कि यह समय संक्रमित है। किसी भी मामले में, समस्या का निर्धारण करने के लिए एक सक्षम पेशेवर पर जाएं। यदि लक्षण समय के साथ सुधार नहीं करते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • सस्ते धातु की बालियां खरीदना न करें - ये सामग्री बहुत असुविधाजनक एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती है
    • ज्यादातर लोग जो छेद करते हैं, इन्हें देखभाल के लिए लोशन भी बेचते हैं। हालांकि वे जरूरी नहीं हैं, ये उत्पाद आपके नाक कान की बाली को बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट हो सकते हैं।
    • बेंजाकोनियम क्लोराइड एक और बहुत अच्छा एंटीसेप्टिक है और आप इसे ज्यादातर फार्मेसियों में एक नुस्खा के बिना खरीद सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com