ekterya.com

इत्र कैसे चुनें

एक इत्र का चयन एक डरावनी कार्य हो सकता है। इतने सारे विभिन्न किस्मों और सुगंधों के साथ, अपने हाथ को बढ़ाकर और ज्यादा सोचने के बिना एक को चुनना आसान है। हालांकि, शॉपिंग करने से पहले अपना हिस्सा करना आपके विकल्पों को सीमित करने में मदद करेगा। जब आप खरीदारी करते हैं, अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित करें और इत्र की तुलना करें ताकि आप एक सूचित निर्णय कर सकें कि आपको अफसोस नहीं होगा!

चरणों

भाग 1
अपना हिस्सा दो

एक इत्र चरण चुनें
1
मूल्य सीमा निर्धारित करें इत्र शानदार आइटम हैं और उनकी कीमत प्रत्येक उत्पाद के बीच काफी भिन्न हो सकती है। कुछ इत्र की लागत $ 20 से कम है जबकि अन्य सैकड़ों या हजारों डॉलर भी खर्च करते हैं। खरीदने के लिए जाने से पहले, तय करें कि आप कितना पैसा इत्र पर खर्च करना चाहते हैं।
  • अगर इत्र एक उपहार होगा, उपहार के प्राप्तकर्ता के साथ अपने व्यक्तिगत वित्त और आपके संबंधों पर विचार करें। अगर आप अपनी पत्नी को इत्र देने जा रहे हैं, तो आप उस किसी के लिए इत्र पर खर्च करने से ज्यादा खर्च करना चाह सकते हैं जिसे आप अच्छी तरह नहीं जानते।
  • एक इत्र चरण चुनें
    2
    एक केंद्रित तत्व चुनें। इत्र की अवधि की उनकी शक्ति के आधार पर अलग-अलग नाम हैं। हमेशा की बात यह है कि सबसे महंगे इत्र हैं जो कि आखिरी हैं, जबकि सस्ता वाले के पास बिजली की इतनी रकम नहीं होती है। आप आमतौर पर इत्र की एकाग्रता को अपने नाम के नीचे या बोतल के सामने देख सकते हैं
  • "ईओ डी कोलोन" (कोलोन पानी) में खुशबू का सबसे कम एकाग्रता है, जो करीब दो घंटे तक रहता है। पानी और शराब के मिश्रण में 3% से 5% तेल है
  • "ईओ डे टॉयलेट" (टॉयलेट वॉटर) एक अधिक केंद्रित प्रकार का इत्र है जो तीन या चार घंटे तक चलेगा। यह 4% से 8% तेल से अधिक या कम है
  • "एउ डे परफ्यूम" (इत्र पानी) में कोलोन की तुलना में तेल की उच्चतम एकाग्रता है और लगभग छह घंटे तक रहता है। इसमें शराब के साथ 15% से 18% तेल मिला हुआ है।
  • उच्चतम एकाग्रता के साथ इत्र को मात्र इत्र कहा जाता है। यह स्थायीता की एक महान शक्ति है जो पूरे दिन चलेगा। इसमें शराब के साथ 15% से 30% तेल मिला हुआ है।
  • एक इत्र का चयन करें छवि चरण 3
    3
    अपने आप को अवशेष के एक परिवार के लिए सीमित करें विचार करें कि आप या प्राप्तकर्ता की पसंद क्या पसंद करते हैं इत्र को आम तौर पर चार श्रेणियों में विभाजित किया जाता है, हालांकि कई इत्र में कई प्रकार के सूक्ष्म मिश्रण होते हैं। यदि आप किसी और के लिए एक इत्र खरीदने जा रहे हैं, तो आप किस तरह के इत्र की पसंद करें अगर आपको पता नहीं है कि आपको क्या पसंद है, चिंता न करें, तो आप यह पता कर सकते हैं कि जब आप स्टोर में इत्र की कोशिश कर रहे हैं तो आप किस परिवार को पसंद करते हैं।
  • पुष्प या मिठाई इत्र ताजा कट फूलों की गंध। पुष्प इत्र में इस्तेमाल होने वाले आम स्वाद गुलाब, लैवेंडर, कार्नेशन और नारंगी फूल हैं। पुष्प इत्र महिलाओं के बीच सबसे लोकप्रिय हैं क्योंकि उनकी मिठाई और स्त्रैण सार का आनंद लेता है।
  • खट्टे या फलों के इत्र की फल, विशेष रूप से खट्टे फल की तरह गंध आम रंगों में संतरे, अंगूर और चूने जैसे खट्टे का फल होते हैं, लेकिन ऐसे खूबियां भी हैं, जैसे खूबानी, सेब या आड़ू सामान्य तौर पर, इन अरोमा उज्ज्वल और ताज़ा होते हैं।
  • ओरिएंटल या मसालेदार इत्र की मांसल और जटिल गंध है इनमें से कई मसालों जैसे तारा ऐनीज़, दालचीनी और वेनिला के रंग हैं।
  • वुडी इत्र की लकड़ी और पृथ्वी की गंध है बरगमोट, ओक मोस और पैचौली जैसी कई सुगंध शामिल हैं
  • इमेज शीर्षक से इत्र का चयन करें चरण 4
    4
    दूसरों को पूछें कि वे किस प्रकार के इत्र का इस्तेमाल करते हैं अपने आस-पास के लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अवशेषों से अवगत रहें, भले ही आप काम पर हों, ट्रेन या कक्षाओं में। यदि आप एक गंध अनुभव करते हैं जो आप वास्तव में पसंद करते हैं, तो वाहक से पूछिए कि यह किस प्रकार का इत्र है आप कभी भी नहीं जानते हैं, आप बिना किसी दुकान में आगे निकलने के बाद भी अपना नया सार पा सकते हैं।
  • यदि आप अपने मित्रों के इत्र की सुगंध पसंद नहीं करते हैं, तो ये पहचानने की कोशिश करें कि आपको क्या पसंद नहीं है। यह बहुमूल्य जानकारी है जो आपके विकल्पों को सीमित करने में आपकी मदद करेगी।
  • भाग 2
    एक इत्र खरीदें

    इमेज शीर्षक से इत्र का चयन करें चरण 5
    1
    अपनी खरीदारी की जगह शॉपिंग आउटलेट में सही सार चुनने की कोशिश मत करो। अधिक सुगंध जो आप गंध करते हैं, आपकी नाक बदबूदार हो जाती है, जिससे कई इत्र का स्वाद लेना मुश्किल हो जाता है। चूंकि आप निर्णय लेने के लिए कई प्रकार के सुगंधों को गंध करना चाहते हैं, इसलिए कुछ दिनों में अपनी खरीदारी की जगहों की जगह की कोशिश करें।
  • इत्र का शीर्षक, इत्र का चयन करें चरण 6
    2
    खरीदारी करते समय सुगंध का उपयोग न करें जब आप अपना इत्र खरीद रहे हों, तो किसी भी सुगंध त्वचा के उत्पादों जैसे शरीर के लोशन, शरीर के स्प्रे या मजबूत सुगंध वाले डिओडोरेंट का उपयोग न करें। ये सुगंध इत्र के सार से विचलित और हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • एक इत्र का चयन करने वाला इमेज चरण 7
    3
    एक दोस्त ले लो निर्णय लेने में आपकी मदद करने के लिए एक मित्र को लेने पर विचार करें। खासकर अगर इत्र एक उपहार है, तो किसी अन्य व्यक्ति का हस्तक्षेप जो प्राप्तकर्ता को जानता है वह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप खुद के लिए एक इत्र चुनने जा रहे हैं, तो विचार करें कि किसी मित्र को आमंत्रित करने में मदद या निर्णय लेने में अधिक कठिन होगा।
  • इमेज शीर्षक से इत्र का चयन करें चरण 8
    4
    दुकानों के बारे में पता करें उन स्टोरों को चुनें जिन्हें आप ध्यान से यात्रा करने जा रहे हैं। सुनिश्चित करें कि उनकी एक अच्छी प्रतिष्ठा, एक सुप्रसिद्ध स्टाफ है और वे ग्राहक को व्यक्तिगत सेवा प्रदान करते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा देखे जाने वाले स्टोर आपकी कीमत सीमा के भीतर हैं
  • कुछ डिपार्टमेंट स्टोर जैसे मैसी की अच्छी ग्राहक सेवा है, हालांकि उनकी कीमतें महंगे हैं।
  • आकार के आधार पर छोटे बुटीक महंगे होते हैं और कम विविधताएं होती हैं, लेकिन उनके उत्पाद और ग्राहक सेवा उच्च गुणवत्ता वाले हो सकते हैं।
  • ऐसे स्टोर में खरीदने की कोशिश करें जहां परफ्यूम सर्वश्रेष्ठ बिक्री उत्पाद है यदि आप एक कपड़ों की दुकान पर जाते हैं जो इत्र बेचता है, तो कई विकल्प नहीं होंगे और कर्मचारी विशेष रूप से स्टोर के रूप में कुशल नहीं होंगे।
  • एक इत्र का चयन करें इमेज
    5



    मदद के लिए किसी विक्रेता से पूछें अब आपको उस सार का अच्छा विचार होना चाहिए जो आप चाहते हैं। एक निस्संदेह विक्रेता के पास आओ और उससे पूछें कि क्या वह सही इत्र का चयन करने में आपकी मदद कर सकता है वह मदद करने में खुशी होगी और उनके उत्पादों के बारे में जानकारी खोज को आसान बना देगा।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं सोच रहा था कि क्या आप मुझे मेरे लिए इत्र का चयन करने में मदद कर सकते हैं मैं एक मध्यम-टिकाऊ व्यक्ति की तलाश कर रहा हूं जिसमें एक साफ, नीच गंध होता है। मेरी कीमत सीमा 70 और 120 डॉलर के बीच है। "
  • यदि आपको पता नहीं है कि आप क्या पसंद करते हैं, तो विक्रेता से पूछें कि आप चार सार श्रेणियों के सबसे लोकप्रिय इत्र में से एक को गंध दें।
  • यदि आप इत्र को उपहार के रूप में दे रहे हैं और आपको प्राप्तकर्ता के स्वाद का कोई अंदाजा नहीं है, तो विक्रेता से आपको सबसे लोकप्रिय इत्र, विशेष रूप से फूलों की सुगंध दिखाने के लिए कहें, क्योंकि यह सार्वभौमिक पसंदीदा सार श्रेणी है।
  • भाग 3
    कोशिश करो और इत्र चुनें

    एक इत्र का चयन करें इस्तमाल चरण 10
    1
    प्रत्येक बाहर निकलने पर केवल छह सुगंधों की कोशिश करें अपने आप को सुगंध के साथ अधिभार न करें एक बाहर निकलने पर अधिकतम छह सुगंध लगाने का प्रयास करने के लिए खुद को सीमित करें यह आपको प्रत्येक सार की जटिलता की पूरी तरह से सराहना करने की अनुमति देगा, और आपकी गंध की भावना को अधिभार नहीं देगा। चूंकि आपने अपने विकल्प सीमित कर दिए हैं, इसलिए आपको अपने नाक को गलत इत्र में टायर नहीं करना होगा।
  • इमेज शीर्षक से इत्र का चयन करें चरण 11
    2
    बोतल से पहले श्वास लें जब आप एक इत्र का स्वाद लेते हैं, तो पहले बोतल से गंध दो। यह एक सूचक होगा कि क्या आप इत्र पसंद करते हैं या नहीं। अगर अंत में आपको गंध बिल्कुल पसंद नहीं है, तो आप खुश रहेंगे कि इसके साथ छिड़काव न करें।
  • बहुत मुश्किल साँस न करें, क्योंकि आप गंध की अपनी भावना को भी तेज़ कर सकते हैं।
  • Video: कौन से राशि वाले को कैसा Perfume या Deodrant उपयोग करना चाहिये

    इमेज शीर्षक से इत्र का चयन करें चरण 12
    3
    ब्लूटिंग पेपर पर छिड़के इत्र। यदि आप बोतल से इत्र को गंध करते हैं और आपको सुगंध पसंद है, तो एक ब्लूटिंग पेपर पर कुछ इत्र को छिड़क दें। खुशबू के बारे में 10 सेकंड के लिए कागज पर बसने और फिर इसे सुगंध। यदि आप अभी भी सुगंध पसंद करते हैं, तो कागज को लेबल करें और इसे अपने बैग या पर्स में रखें इस तरह आप इसे बाद में गंध कर सकते हैं और याद रख सकते हैं कि यह क्या इत्र है।
  • इमेज शीर्षक से इत्र का चयन करें चरण 13
    4
    अपनी त्वचा पर अपने पसंदीदा इत्र स्प्रे। यदि आप वास्तव में एक इत्र पसंद करते हैं और आपको लगता है कि यह चुना जा सकता है, तो अपनी कलाई पर थोड़ा स्प्रे करें या अपनी कोहनी के अंदर। शराब को भंग करने के लिए 10 सेकंड का सार छोड़ दें और फिर सुगंध से सुगंध ले जाएं। एक इत्र की सुगंध त्वचा के साथ संपर्क में थोड़ा बदलाव करती है, इसलिए यह आपकी त्वचा पर और प्रतिस्पर्धी कागज पर सबसे अच्छे प्रतिस्पर्धियों का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है।
  • प्रत्येक बांह पर एक से अधिक इत्र को लागू न करें, लेकिन अरोमा मिश्रण शुरू हो जाएंगे।
  • इमेज शीर्षक से इत्र का चयन करें चरण 14

    Video: Aapka Deo Door Karega Pareshani || परफ्यूम चुनते समय रखे सावधानी

    5
    अपनी गंध ताज़ा करें प्रत्येक सुगंध के बीच, आपकी त्वचा या आपकी शर्ट जैसी तटस्थ चीज़ों को महक से सुन्न करके अपने इंद्रियों को ताज़ा करें। तटस्थ सार आपके गंध की भावना को ताज़ा करेगी ताकि पिछले इत्र की गंध नहीं रह सकेगी या अगले इत्र के साथ हस्तक्षेप नहीं करेगा जो आपको गंध है
  • एक इत्र का चयन करने वाला इमेज चरण 15

    Video: Tips On How To Look Handsome and Attractive For Indian Men 2018 (Hindi)

    6
    नमूनों के लिए पूछें यदि आप इत्र की कोशिश करते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो उस ब्लोटिंग पेपर को रखें जो आपने छिड़क दिया और पूछा कि क्या इत्र का एक नमूना मिलना संभव है। विक्रेता को बताएं कि आप उस इत्र को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आप अपना फैसला ध्यान में रखना चाहते हैं मुख्य इत्र विक्रेताओं में से अधिकांश अपने उत्पादों के नमूनों को प्रस्तुत करते हैं कि वे अगर वे जानना चाहते हैं कि ग्राहक गंभीरता से रुचि रखते हैं तो उन्हें प्रसन्नता होगी।
  • इमेज शीर्षक से इत्र का चयन करें चरण 16
    7
    तरफ से इत्र की तुलना करें आपके द्वारा बनाई गई और सभी विकल्पों के लिए जाने के बाद, कई सारे नमूने इकट्ठा किए गए और कागज़ों को छानने के बाद प्रत्येक इत्र की कोशिश करने के लिए दुकान में समान प्रक्रिया करें। जब तक आपका निर्णय नहीं हो तब तक आपके विकल्प सीमित रखें!
  • इमेज शीर्षक से इत्र का चयन करें चरण 17
    8

    Video: कैसे करे अपने वाहन का रंग व नम्बर का चुनाव ?कौन सा मोबाइल नंबर आपके लिए होगा लकी ?

    नमूना किट खरीदने पर विचार करें अगर ऐसा लगता है कि आप सिर्फ एक खुशबू पर नहीं जा सकते, तो Sephora या Ulta जैसे किसी दुकान पर एक नमूना किट खरीदें। नमूना किट कई इत्र के साथ यात्रा के लिए नमूना या आकार की बोतलें शामिल हैं।
  • आप कुछ हफ्तों के दौरान प्रत्येक इत्र की कोशिश कर सकते हैं और अंत में नियमित रूप से आकार की एक बोतल खरीद सकते हैं, जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। इनमें से कुछ किट नियमित आकार की बोतल के लिए प्रमाण पत्र के साथ आते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि हम सभी के पास अलग प्राथमिकताएं हैं यदि आप उपहार के रूप में एक इत्र खरीदने जा रहे हैं, तो आपके रिसीवर के स्वाद का महत्व
    • मदद के लिए पूछने से डरो मत! आपके स्वाद से मेल खाने वाले उत्पादों को प्रस्तुत करने में सेलर्स अच्छे हैं
    • एक विक्रेता को आपको इत्र बहुत महंगे खरीदने के लिए नहीं दबाएं, या जिसे आप पसंद नहीं करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com