ekterya.com

महिलाओं में चेहरे के बालों को कैसे खत्म करना

यदि आप अचानक पाते हैं कि आपके चेहरे पर अधिक बाल हैं, तो आप इसे निकाल सकते हैं। हालांकि, बालों को हटाने के लिए सर्वोत्तम तरीकों के बारे में सारी जानकारी और गलत जानकारी के साथ, शायद आपको थोड़ा याद आती है इसे खत्म करने के मुख्य तरीकों पर एक बुनियादी गाइड के लिए निम्नलिखित पढ़ें।

चरणों

विधि 1
त्वरित प्रक्रियाएं

छवि का शीर्षक स्त्री चेहरे की बाल निकालें चरण 1
1
चिमटी की एक जोड़ी के साथ की कोशिश करो चिमटी के साथ बाल निकालना या चिमटी के साथ बाल निकालना चेहरे के किसी भी क्षेत्र से बाल निकालने का एक प्रभावी तरीका है। एकमात्र दोष यह है कि यह एक लंबा समय लगता है और थोड़ा दर्दनाक है, विशेष रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में
  • 2
    एक बिजली एपिलेटर की कोशिश करो एक बिजली एपिलेटर एक उपकरण है जो एक समय में बड़ी मात्रा में बालों को निकालता है, जिसकी लागत आमतौर पर $ 30 और $ 100 के बीच होती है। प्रभावी, तेज और अपेक्षाकृत सस्ती होने पर, यह पहली बार दर्द का कारण बन सकता है। हालांकि, साथ ही साथ एपिलेशन, जब आपको सनसनी के लिए इस्तेमाल किया जाता है तब दर्द कम होता है।
  • 3
    बाल डाई करने का प्रयास करें अक्सर जाना जाता के रूप में "fading" बाल रंग तो इतना ध्यान देने योग्य नहीं के रूप में त्वचा टोन करने के लिए एक या समान रंग के लिए करने की प्रथा है। जो रंग आप चुनते हैं वह आपकी त्वचा की टोन पर निर्भर करेगा, आप अक्सर चेहरे के लिए विशेष किट खरीद सकते हैं
  • 4
    एक रासायनिक डिज़ीलेटर आज़माएं इस समूह में सभी क्रीम, लोशन और इसी तरह के उत्पाद हैं जो कि रासायनिक प्रक्रियाओं का उपयोग बाल "पिघल" करने के लिए करते हैं। ये बहुत सस्ता, उपयोग में आसान है और आमतौर पर दर्दनाक नहीं है हालांकि, वे रासायनिक जलन पैदा कर सकते हैं यदि वे ग़लत तरीके से उपयोग किए जाते हैं और प्रभाव आमतौर पर केवल एक सप्ताह तक रहता है।
  • 5
    एपिलेशन की कोशिश करें चेहरे के बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग सबसे आम तरीकों में से एक है इस प्रक्रिया की लागत उस चेहरे पर निर्भर करती है जिसे आप निकालना चाहते हैं, लेकिन यह आमतौर पर बहुत महंगा नहीं है। आम तौर पर, कुछ हफ्तों तक प्रभाव पड़ता है - हालांकि, यह प्रक्रिया दर्दनाक होती है और इन्रॉवर्ड बालों को जन्म देती है।
  • छवि का शीर्षक स्त्री चेहरे का बाल चरण 6 प्राप्त करें
    6
    धागे के साथ epilation की कोशिश करो क्या एपिलेशन का दर्द और बिजली की एपिलेटर की कीमत आपके लिए नहीं है? फिर, धागा से बालों को हटाने के लिए सामान्य रूप से अपनी भौहें, होंठ या चेहरे से बाल निकालने का एक आसान तरीका होगा। यह विधि सीखना आसान है, बनाने के लिए आसान है, अपेक्षाकृत पीड़ारहित है और किसी भी बर्तन की आवश्यकता नहीं है तुम्हारी ज़रूरत है यार्न का एक टुकड़ा है! आप एक पेशेवर एपिलेशन प्राप्त करने के लिए सैलून भी जा सकते हैं, लेकिन केवल तभी आप वास्तव में चाहते हैं।
  • Video: अनचाहे बालों को जड़ से खत्म कर देगा ये उपाय

    7
    बाल ट्रिम करने की कोशिश करो यदि आप चेहरे के अन्य क्षेत्रों की तुलना में अपने भौहों पर बालों के बारे में अधिक ध्यान रखते हैं, तो उसे निकालने के बजाय बाल काटने पर विचार करें। भौहें ट्रिम करने से उन्हें कम मोटी और अंधेरे लगते हैं, यह आपके लिए घर पर करना आसान और सस्ता होता है
  • 8
    अफैटालॉ मामूली रूप से बेशक आप भी किसी भी क्षेत्र आपको परेशान कर के चेहरे पर बाल दाढ़ी कर सकते हैं। हालांकि यह सच है कि शेविंग मोटा या बड़ा हो जाएगा नहीं है काले अक्सर कुछ बाधाएं और अंतर्वर्धित बाल का कारण बनता है तो आप मामूली दाढ़ी या सावधानियां बरतनी चाहिए।
  • विधि 2
    अधिक स्थायी प्रक्रियाएं

    छवि का शीर्षक स्त्री चेहरे का बाल चरण 9 प्राप्त करें



    1
    विषाक्त लेजर उपचार पर विचार करें यह प्रक्रिया बालों की जड़ को नष्ट करने के लिए प्रकाश की दालों का उपयोग करती है। यह स्वतः इसे समाप्त नहीं करता है, लेकिन यह समय के साथ गिरता है। यह काले बाल और स्पष्ट त्वचा वाले लोगों में बेहतर परिणाम देता है - अन्यथा, और अन्य तरीकों से बालों को हटाने के लिए बहुत मुश्किल या असंभव है हालांकि यह सैकड़ों डॉलर खर्च करता है और एक वर्ष में एक बार टच-अप की आवश्यकता होती है, यह बालों की उपस्थिति को काफी कम करता है
  • छवि का शीर्षक स्त्री चेहरे का बाल चरण 10 प्राप्त करें
    2
    इलेक्ट्रोलिसिस पर विचार करें वर्तमान में, यह केवल बाल हटाने का एकमात्र तरीका है जो खाद्य एवं औषधि प्रशासन (या एफडीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) द्वारा प्रमाणित है। यह त्वचा में एक बहुत छोटी सी सुई डालकर किया जाता है जो कोशिकाओं को नष्ट कर देती है जो बालों के विकास के कारण होती हैं। यह एक बहुत प्रभावी तरीका है और इसकी कीमत लेजर अपक्षणीय उपचार के समान है। इलेक्ट्रोलिसिस के दो प्रकार के होते हैं जो झुर्री (थर्मोलाइसिस और "मिश्रण") और गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं हैं (चूंकि उन्हें घायल होने का खतरा अधिक है)। हालांकि, 1 प्रकार का इलेक्ट्रोलिसिस है जो निशान नहीं बनाता है (चूंकि इस प्रक्रिया में गर्मी का उपयोग नहीं किया जाता है) जिसे गैल्वेनिक कहा जाता है जो कि किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए आदर्श है
  • छवि का शीर्षक स्त्री चेहरे का बाल चरण 11
    3

    Video: अनचाहे बालो को हमेशा के लिए हटाने का 100% सुरक्षित और सफल उपाय - Remove hair permanently

    चिकित्सा नुस्खा द्वारा क्रीम की कोशिश करो एक नुस्खा क्रीम है जो वैसे ही विध्वंसक विधियों को उल्लिखित तरीके से काम करेगा। यद्यपि स्वयं से यह स्थायी रूप से बाल निकालने में सक्षम नहीं है, कुछ प्रमाण हैं कि यह कभी-कभी इस प्रभाव को उत्पन्न कर सकता है हालांकि, चूंकि इसे आमतौर पर एक वैकल्पिक उपचार माना जाता है, इसलिए आपका स्वास्थ्य बीमा इसे कवर नहीं कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्त्री चेहरे की बाल निकालना चरण 12
    4
    हार्मोनल उपचार या मौखिक गर्भ निरोधकों की कोशिश करें मोटाई और हार्मोन के कारण बालों के रंग, यह केवल चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जा सकता है, तो आप मौखिक गर्भ निरोधकों या हार्मोन उपचार है, जो भी हार्मोन को विनियमित का उपयोग करके वापस सामान्य बाल मिल सकती है। विकल्पों और शर्तों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • विधि 3
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें

    छवि का शीर्षक स्त्री चेहरे का बाल चरण 13
    1
    अपने चिकित्सक से पूछिए कि वह क्या उपचार सुझाएंगे। जब आप यह निर्धारित करते हैं कि आप चेहरे के बालों को खत्म करना या कम करना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। वे आपको सलाह देने और विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करने के साथ ही आपको जोखिमों के बारे में चेतावनी देने में सक्षम होना चाहिए।
  • Video: जिंदगी भर के लिए शरीर और चेहरे के अनचाहे बाल हटाएँ बिना दर्द के दोबारा कभी न आये | Unwanted Hair

    छवि का शीर्षक स्त्री चेहरे का बाल चरण 14
    2
    शामिल जोखिमों के बारे में पूछें उपरोक्त सभी प्रक्रियाओं में जोखिम शामिल है उनमें से किसी को सबमिट करने से पहले, संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करना एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पेसमेकर है तो इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग नहीं किया जा सकता।
  • छवि का शीर्षक स्त्री चेहरे बालों के चरण 15
    3
    अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों पर विचार करें इसके अलावा, आप और डॉक्टर को अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों पर विचार करना होगा कई स्वास्थ्य स्थितियां हैं, कुछ सौम्य और आसानी से इलाज करने के साथ-साथ अन्य जो चिंताजनक हैं, जो अधिक बाल विकास या असामान्य क्षेत्रों में उत्पन्न करते हैं।
  • हार्मोनल फ्लक्स जो कि इस प्रकार के परिवर्तन को पैदा कर सकते हैं, उम्र के साथ जुड़ा हुआ है। इसलिए, किशोरावस्था और वृद्ध महिलाओं को इस समस्या से ज्यादा प्रवण होता है।
  • इसके अलावा, गर्भावस्था या कुछ दवाओं के जवाब में, हार्मोन को नियंत्रित करने वाले ग्रंथियों में बालों में होने वाले बदलाव ट्यूमर के कारण हो सकते हैं
  • अनियमित मासिक धर्म, वजन, मुँहासे या बालों के झड़ने जैसे हार्मोन संबंधी विकार से जुड़े अन्य लक्षणों से सावधान रहें पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) एक सामान्य हार्मोनल अवस्था है जो 10% महिलाओं को प्रभावित करती है और अनचाहे बालों का कारण बनती है (जिसे हिर्सुटिज़्म भी कहा जाता है) पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के उपचार में इस्तेमाल किए जाने वाले दवाएं अधिक बाल की समस्याओं को काफी सुधार सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप जवान हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक ऐसा नहीं होता। जब आपके हार्मोन शांत हो जाते हैं, तो बाल शायद गायब हो जाएंगे या कम दिखाई देंगे।
    • यदि आप दर्द के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, तो एक सामयिक संवेदनाहारी (पेंतकेन) क्रीम का उपयोग करने पर विचार करें।
    • कई तरह के दर्दनाक तरीकों में बाल खींचना समय पर कम दर्दनाक हो गया है।
    • आपको पता होना चाहिए कि मेकअप समस्या को ठीक नहीं करेगा। श्रृंगार बाल को कवर नहीं करता है और इसके चारों ओर के दाग को छोड़ देता है, इसलिए आपको उस इलाके में इसका उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह केवल अधिक ध्यान देने योग्य है। मेकअप का इस्तेमाल उन क्षेत्रों में किया जाना चाहिए, जहां आपके चेहरे के बाल ध्यान नहीं देते हैं। उदाहरण के लिए, ऊपरी होंठ के बाल के लिए, प्राकृतिक रंग की एक लिपस्टिक का प्रयोग करें और आँखें धुंधला हो जाएं।
    • यदि आप जवान हैं, तो अपनी मां से पूछें वह निश्चित रूप से आपकी समस्या को बाल के साथ समझेंगी और आपकी मदद करने के लिए कुछ करेगा।

    चेतावनी

    • इन तरीकों में से कोई भी इन्रॉवर्ड बालों के संबंध में कुछ जोखिम प्रस्तुत करता है क्योंकि ये संभावित रूप से संक्रमित हो सकते हैं, निशान या अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इनग्रान बालों के विकास से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें और यदि वे समस्या बन जाएं तो उनका इलाज करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • धागा, बालों को हटाने मोम या चिमटी
    • उत्पादों को चेहरे की बालों को मोहित करने के लिए
    • चेहरे बालों को हटाने क्रीम
    • मॉइस्चराइजिंग क्रीम
    • कंडीशनर
    • विविध श्रृंगार
    • डायनेट गर्भनिरोधक गोली
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com