ekterya.com

चेहरे के बाल कैसे उगने के लिए

बहुत से लोग आबादी वाले और सुरुचिपूर्ण दाढ़ी या स्टाइलिश मूंछें का सपना देखते हैं। दुर्भाग्य से, चेहरे के बाल आसानी से नहीं बढ़ सकते हैं आनुवंशिकी के साथ बहुत कुछ करना है कुछ पुरुष पूर्ण दाढ़ी चाहते हैं, लेकिन कुछ अच्छे बाल बाहर निकलते हैं। हालांकि आनुवांशिकी को बदला नहीं जा सकता है, ऐसे कई तरीके हैं जो आपके चेहरे के बाल बढ़ने और घुटने में मदद कर सकते हैं। आप अपने जीवनशैली में कई बदलावों को अपना विकास भी बढ़ा सकते हैं। याद रखें: चेहरे का बाल रातोंरात नहीं बढ़ता। धैर्य एक चाबियाँ है जिसे आप चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
तेज वृद्धि को बढ़ावा दें

ग्रॉस फेशियल हेयर स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि

Video: महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल उगने का कारण | वैद्य श्री सत्यप्रकाश आर्य जी

1
अपने विकास के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें यह आपको निराश कर सकता है कि आपके पास दाढ़ी नहीं है जैसा कि आप चाहते हैं। हालांकि, वास्तविक समस्या विकास की कमी नहीं हो सकती है, लेकिन समय की कमी है। एक दाढ़ी 4 पूर्ण सप्ताह तक बढ़ सकती है (कुछ मामलों में, अब)। कई समय पहले खत्म हो जाते हैं और मानते हैं कि उनके पास एक पूरी दाढ़ी नहीं हो सकती है, लेकिन वास्तविकता में ऐसा होता है कि वे बहुत जल्द छोड़ देते हैं
  • दाढ़ी बढ़ाना एक ऐसा परियोजना है जिसके लिए आपको समझौता करना होगा। कुछ दिनों बाद हार न दें! यदि 4 या 5 सप्ताह के बाद भी आप उन परिणामों को प्राप्त नहीं करते जो आप ढूंढ रहे हैं, तो यह अन्य तरीकों की कोशिश करने का समय होगा।
  • खुजली के पहले संकेत पर चेहरे के बाल नहीं दाढ़ी। कुछ नए बालों को डंकने के लिए यह सामान्य है, लेकिन जैसे ही वे बढ़ते हैं, वे नरम होते हैं और खुजली गुजरती हैं।
  • एक ओवर-द-काउंटर स्टेरॉयड क्रीम का प्रयोग करें जैसे कि हाइड्रोकार्टिसोन। यह खुजली के भाग के साथ मदद कर सकता है।
  • बालों के बढ़ने की प्रतीक्षा एक निराशाजनक अनुभव हो सकती है, खासकर जब दाढ़ी और मूंछें एक छोटी सी अवधि तक जाती हैं, जो लोगों की टिप्पणियों को प्राप्त कर सकती हैं जैसे तुम्हारी दाढ़ी बढ़ने लगती है, यह अधूरा लग सकता है। हालांकि, जैसे ही बाल लंबा हो जाते हैं, धीमी गति से बढ़ने वाले रोमियों को अपने ही बाल अंकुरित करने का समय होगा। धीरे-धीरे, दाढ़ी के रिक्त स्थान को कवर किया जाएगा, दोनों लंबे बाल द्वारा और छोटे, धीमी गति से बढ़ते बाल।
  • ग्रो फेशियल हेयर स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    जैसे ही यह बढ़ता है, आपके चेहरे के बाल को छूने की कोशिश न करें। इसे अकेला छोड़ दें, अर्थात, आपको इसे विकास प्रक्रिया में बहुत तेज़ी से आकार देना नहीं चाहिए। जब आप चेहरे के आकार का आकार लेते हैं, तो यह अक्सर वांछित राशि से अधिक निकाल देता है। इस कारण से, बढ़ते समय इसे छूना सबसे अच्छा नहीं है। चिंता न करें: परिणामों के साथ संतुष्ट होने के बाद - इसे आकार देने के लिए पर्याप्त समय होगा।
  • जैसे-जैसे चेहरे के बाल बढ़ते हैं, वही दिशा में कंबल करें जिसे आप चाहते हैं कि उसे बढ़ाना है। यह आपको जिस तरीके से चाहता है, उसे देखने में मदद करेगा।
  • लगभग 4 सप्ताह के बाद, आप पेशेवर रूप से प्रशिक्षित होने वाले नाई या स्टाइलिस्ट में जाना चाह सकते हैं। सावधानी से समझाएं कि आप अपने चेहरे के बाल बढ़ने देना चाहते हैं और आप इसे इसे आकार देना चाहते हैं, इसे कट नहीं कर सकते
  • ग्रो फेशियल हेयर स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    दाढ़ी के तेल के साथ प्रयोग, अगर वांछित दाढ़ी के तेल चेहरे के बाल और इसे नीचे त्वचा दोनों moisturizes। क्योंकि इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, इसमें एक स्टाइलिश प्रभाव होता है। दाढ़ी का तेल उत्कृष्ट है, क्योंकि आपके पास कितना छोटा है, यह बहुत अच्छा लगेगा
  • विशेषज्ञों का सुझाव है कि इस तेल को सुबह शावर के तुरंत बाद लागू करने के लिए। पियर्स उत्पाद को अवशोषित करने के लिए स्वच्छ और अधिक तैयार होगा। बस अपने हाथ पर थोड़ा तेल लगाने और अपने चेहरे और दाढ़ी या मूंछें पर रगड़ें।
  • दाढ़ी का तेल आपके चेहरे के बाल उत्कृष्ट बनाता है और यह भी साफ और अच्छी खुशबू के साथ बनाने में मदद करते हैं। कई ब्रांड उपलब्ध हैं, इसलिए कुछ को ढूंढें, जो आपको सबसे अधिक पसंद है। अपने स्थानीय डिपार्टमेंट स्टोर के पुरुषों के फर्श पर जाएं वहां आपको कुछ निशुल्क नमूने मिल सकते हैं
  • ग्रो फेशियल हेयर स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    खुराक की कोशिश करो चेहरे के बालों के तेज और अधिक प्रभावी विकास को बढ़ावा देने के लिए आप अपने दैनिक दिनचर्या में जोड़ सकते हैं कि कुछ पोषक तत्व हैं। सुबह की आहार में पूरक आहार जोड़ने पर विचार करें, लेकिन हमेशा अपने स्वास्थ्य देखभाल नियमन में परिवर्तन करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें
  • फोलिक एसिड के साथ मोटा चेहरे का बाल प्राप्त करना यह विकास और बालों की मरम्मत के लिए आवश्यक है लगभग सभी फार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में फोलिक एसिड की खुराक होती है।
  • आप अपने फोलिक एसिड सेवन बढ़ाने की भी कोशिश कर सकते हैं। फोलिक एसिड पूरे अनाज ब्रेड और अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, मटर और पागल में पाया जाता है।
  • बायोटिन के अपने सेवन बढ़ाएँ। बायोटिन एक घुलनशील विटामिन बी महत्वपूर्ण फैटी एसिड और ग्लूकोज के गठन के लिए आवश्यक पानी है, और अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट चयापचय। एक बायोटिन की कमी बालों के झड़ने का कारण है, तो सुझाई गई राशि के लायक उपभोग करने के लिए सुनिश्चित हो सकता है।
  • बायोटिन यकृत, कस्तूरी, फूलगोभी, सेम, मछली, गाजर, केले, सोया आटा, अंडे की जर्दी, अनाज, खमीर, अन्य लोगों के बीच में पाया जाता है। जब आप विटामिन की खुराक ले सकते हैं जिसमें बायोटिन शामिल है, ताजा भोजन लेने से एक बेहतरीन विकल्प होता है, यदि आप उन्हें उपलब्ध कराते हैं।
  • विधि 2
    जीवन शैली में बदलाव करें

    ग्रो फेशियल हेयर स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    उचित त्वचा के साथ अपनी त्वचा का ख्याल रखना त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है और कई महत्वपूर्ण कार्य करता है उन कार्यों में से एक बाल बढ़ने में मदद करना है अधिक आबादी वाले चेहरे वाले बालों के विकास में योगदान करने के लिए त्वचा की देखभाल सबसे प्रभावी तरीके से एक है।
    • चेहरा उजागर करें बाल follicles अशुद्धियों के साथ अवरुद्ध किया जा सकता है और बाल विकास को रोकने सप्ताह में एक बार, नीलगिरी के साथ एक exfoliating मुखौटा लागू यह त्वचा के लिए उत्कृष्ट है और बाल विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
    • स्वस्थ बालों के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों का उपयोग करें शैंपू या विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के साथ लोशन में मदद मिलेगी।
    • अपने बाल follicles मालिश एक कोमल मालिश बाल follicles को उत्तेजित कर सकते हैं अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ, अपने चेहरे को लगभग 2 से 3 मिनट के लिए परिपत्र आंदोलन बनाने की मालिश करें। मालिश चिकनी बनाने के लिए चेहरे का न्यूरॉइज़र लगाने का प्रयास करें।
  • ग्रो फेशियल हेयर स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अपना आहार देखें स्वस्थ त्वचा और स्वस्थ बालों के विकास सहित शारीरिक कल्याण के सभी पहलुओं पर आपको क्या खाया जाता है, इसका एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। कई विटामिन हैं जो आप बालों के विकास को बढ़ाने के लिए खरीद सकते हैं, चेहरे के बाल सहित अपने आहार पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप इन विशेष पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा में उपभोग करते हैं।
  • अपने आहार में बालों के लिए स्वस्थ विटामिन शामिल करें जब आपके पास चेहरे पर बाल विकास के लिए उपचार लागू करने का विकल्प होता है, और विश्वास करते हैं कि वे काम करते हैं, अंदर से बाहर का उपचार हमेशा बेहतर विकल्प होता है
  • किया जाता विटामिन ए यह विटामिन सीबम के उत्पादन, जो बाल कूप और त्वचा हाइड्रेटेड रहता है उत्तेजित करता है। विटामिन ए अंडा, मांस, पनीर, जिगर, गाजर, कद्दू, ब्रोकोली और अंधेरे हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है।
  • पर्याप्त विटामिन ई का उपभोग करें, जिसे हमेशा स्वस्थ त्वचा रखने की कुंजी माना जाता है यह रक्त परिसंचरण भी बढ़ा सकता है, जिससे बाल बढ़ने के लिए एक इष्टतम वातावरण पैदा होता है। विटामिन ई में समृद्ध कुछ पदार्थ हैं: तेल, सब्जियां, नट और बीन्स ज्यादातर लोगों को सामान्य आहार पर पर्याप्त विटामिन ई मिलता है
  • विटामिन बी 3 के साथ आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ाएं। एक स्वस्थ संचलन के बाल विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है अध्ययनों से पता चला है कि बायोटिन के साथ भस्म होने पर विटामिन बी 3 भी अधिक प्रभावी होता है।
  • वह विटामिन बी 5 का मिश्रण करता है इसे "पैंटोफेनीक एसिड" भी कहा जाता है, यह न केवल शरीर को स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक वसा और प्रोटीन का उपयोग करने में मदद करता है, लेकिन यह भी तनाव को कम करने में मदद माना जाता है। याद रखें कि तनाव बाल वृद्धि को रोक सकता है विटामिन बी 5 स्वाभाविक रूप से शराब बनानेवाला के खमीर, ब्रोकोली, एवोकैडो, अंडे, अंगों, बत्तख, दूध, लॉबस्टर, साबुत अनाज ब्रेड, में दूसरों के बीच पाए जाते हैं।
  • ग्रेश फेशियल हेयर स्टेप 3 नाम वाली छवि



    3

    Video: Colgate 5 मिनिट में पुरे शरीर के अनचाहे बाल ऐसे खत्म हो जायेंगे की दोबारा नहीं आयेंगेUNWANTED HAIRS

    Video: इस तरीके से पहले दिन ही बाल झड़ना बन्द ओर तीसरे दिन नय बाल निकलने शुरू/nay baal kese ugay/hair growth

    अधिक सक्रिय रहें व्यायाम कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, परिसंचरण बढ़ता है, जो बाल विकास को बढ़ावा देता है जो भी व्यायाम आप करना चाहते हैं, बस हर दिन 1 घंटे के लिए अपनी दिल की दर बढ़ाने की कोशिश करें। इसे अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाना स्वस्थ बाल विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
  • एक गतिविधि चुनें जिसे आप पसंद करते हैं। यदि आप खेल पसंद करते हैं, तो अपने दोस्तों के साथ एक साप्ताहिक फुटबॉल या बास्केटबॉल गेम व्यवस्थित करें। अतिरिक्त: अन्य लोगों सहित आपको अपनी व्यायाम योजनाओं को पूरा करने की अधिक संभावना होगी
  • अपनी आदतों को बदलें आप दिन के दौरान अधिक सक्रिय होने के कई तरीके पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, एलेवेटर लेने के बजाय काम पर सीढ़ियों पर चढ़ने का प्रयास करें
  • ग्रो फेशियल हेयर स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आराम करें। पर्याप्त सो जाओ शरीर बढ़ने और आत्म-मरम्मत के लिए नींद के घंटे का उपयोग करता है। किशोरों को दिन में 8 से 9 घंटे सोना पड़ता है - वयस्क, 7 से 8 घंटे तक। सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्यक्रम की योजना बनाते हैं ताकि आपके शरीर में पर्याप्त समय हो और उसके कार्य ठीक से कर सकें, और आपके बाल भी बढ़ सकते हैं।
  • बिस्तर पर जाने और एक ही समय में जागने की कोशिश करें। सप्ताहांत पर ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, जब इसे अधिक सोता है, लेकिन नियमित रूप से नींद का समय होने पर समग्र स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट होता है।
  • ग्रेश फेशियल हेयर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    रिलैक्स। अपने तनाव को नियंत्रित करें तनाव के सबसे प्रसिद्ध दुष्प्रभावों में से एक है बालों के झड़ने। दूसरे शब्दों में, आपको तनावपूर्ण स्थितियों से बचने और दिन के दौरान आराम करने के लिए समय निकालना होगा। कई तकनीकें हैं जो आप अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अगर आप पर बल दिया जाता है तो आप किसी मित्र या रिश्तेदार से बात कर सकते हैं। कई बार, इस तरह आपको राहत मिलेगी
  • अपने श्वास पर ध्यान लगाओ एक तनावपूर्ण स्थिति के दौरान कई बार गहरी चोट लगाना और छूना हृदय गति को शांत करने और मन को साफ करने के लिए उत्कृष्ट है।
  • धैर्य रखें याद रखें कि हर किसी का चेहरे का बाल एक ही दर पर नहीं बढ़ता है चिंता करना बिल्कुल भी आपकी मदद नहीं करेगा, वास्तव में यह केवल स्थिति को और भी बदतर कर सकती है। दिन के दौरान अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • विधि 3
    चिकित्सा तकनीक के साथ

    ग्रो फेशियल हेयर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    Rogaine® का उपयोग करने का प्रयास करें रोगाइन ® में "मिनॉक्सीडिल" नामक एक घटक है जो बाल वृद्धि को प्रोत्साहित करने में सहायता करता है। यह अधिक लोकप्रिय पुरुषों में बाल बढ़ने के तरीकों में से एक है। यह ज्यादातर फार्मेसियों में काउंटर पर उपलब्ध है बस याद रखें कि यह बाल विकास के लिए तैयार है, न चेहरे के बाल के लिए। जबकि चेहरे पर इसका आवेदन तेजी से लोकप्रिय है, लेकिन इसका उपयोग एफडीए द्वारा अनुमोदित नहीं है।
    • मिनॉक्सिडिल का सेवन खतरनाक है, इसलिए सावधान रहें जब आप अपने मुंह के पास Rogaine® को लागू करते हैं। चेहरे के बालों को बढ़ने के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जांच लें
    • कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं: जलन या आंख की जलन, रूसी या खुजली वाली त्वचा
  • ग्रो फेशियल हेयर स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के बारे में आपको सूचित करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें टेस्टोस्टेरोन, जो पुरुष सेक्स हार्मोन है, इंजेक्शन, सामयिक या मौखिक (हालांकि यकृत पर इसके प्रतिकूल प्रभाव के कारण अनुशंसित नहीं है) के द्वारा लागू किया जा सकता है। टेस्टोस्टेरोन का निम्न स्तर चेहरे के बालों की खराब वृद्धि के लिए जिम्मेदार हो सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, टेस्टोस्टेरोन थेरेपी को बहुत ध्यान से नियंत्रित किया जाना चाहिए। बहुत ज्यादा टेस्टोस्टेरोन उल्टा हो सकता है और बालों के विकास को भी बाधित कर सकता है।
  • यदि आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर कम हैं, तो अन्य लक्षण होने की संभावना है, जैसे कि स्तंभन दोष और कम मांसपेशियों यह सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञ कुछ मूल्यांकन करेंगे कि आपके स्तर प्रभावी रूप से कम हैं बालों के विकास के लिए दवाओं पर पूरी तरह भरोसा मत करो
  • परिणाम दिखाने के लिए टेस्टोस्टेरोन के साथ उपचार 1 वर्ष तक लग सकता है।
  • ग्रो फेशियल हेयर स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्लास्टिक सर्जन से जांचें कुछ के लिए, प्रकृति केवल अनुकूल नहीं है, और जो भी कोशिश करती है उसका इलाज करते हैं, उसके चेहरे पर बाल झांकना नहीं दिखता यदि आपके लिए कुछ भी काम नहीं करता है, तो एक प्लास्टिक सर्जन आपको बालों के रोम को अपने सिर से चेहरे पर प्रत्यारोपित करने में मदद कर सकता है। बाल प्रत्यारोपण बहुत प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन समय और धन के मामले में यह बहुत महंगा है।
  • यह प्रक्रिया आम तौर पर चलती है और इसके परिणामस्वरूप त्वचा को थोड़ा परेशान किया जा सकता है। मरीज की उम्मीदों को पूरा करने के लिए यह लंबे समय (1 या 2 वर्ष) भी ले सकता है।
  • आपके सामान्य चिकित्सक को किसी ऐसे व्यक्ति की सिफारिश करने के लिए कहें, जो आपको ट्रांस्प्लांट्स करने में विश्वास करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास पहले एक नियुक्ति है और प्रक्रिया के बारे में बहुत से प्रश्न पूछें।
  • युक्तियाँ

    • क्या आप वाकई एक दाढ़ी, मूँछ या दाढ़ी के साथ कैसे दिखाई देंगी, लेकिन पता लगाने के लिए, थिएटर के लिए एक दुकान उत्पाद के लिए जाने के लिए इंतजार नहीं करना चाहते हैं नहीं कर रहे हैं। सदियों के लिए चेहरे में अभिनेता चेहरे का बाल छड़ी और आप आगे बढ़ने से पहले कुछ दिखता का परीक्षण कर सकते हैं।
    • प्रशंसनीय परिणाम दिखाने के लिए कई उपाय 1 वर्ष तक ले सकते हैं।
    • आनुवंशिकी के लिए कोई आदर्श विकल्प नहीं है, और एक अच्छा भोजन बनाए रखने और बालों के विकास के लिए उत्पादों को लागू करने के दौरान काम कर सकते हैं, कोई जादू की गारंटी नहीं है जो बालों को अधिक विकसित करता है।

    चेतावनी

    • हाइड्रोकार्टेसोन क्रीम का लंबे समय तक उपयोग गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, उदाहरण के लिए, फफोले, त्वचा की क्षति, माथे पर बाल विकास, पीठ, हथियार, पैर और त्वचा की चमक।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com