ekterya.com

आवर्तक कैंडिडिआसिस को कैसे रोकें

कैंडिडिअसिस महिलाओं के बीच एक बहुत ही सामान्य स्थिति है कैंडिडिअसिस या कैंडिडा संक्रमण तब होता है जब योनि वनस्पति असंतुलित हो जाता है, जो विभिन्न कारणों के कारण हो सकता है। यदि आप एक वर्ष में चार से अधिक बार कैंडिडिआसिस से ग्रस्त हैं, संक्रमण को आवर्ती माना जाता है। यदि आप आवर्ती कैंडिडिआसिस से पीड़ित हैं, तो आप भविष्य में इस संक्रमण को रोकने के लिए कुछ कदमों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

जीवन शैली में बदलाव करें
योनि गंध के फास्ट स्टेप 3 के बारे में जानें

Video: Wanita Beresiko Terkena Infeksi Jamur Jika 6 Kebiasaan Ini Sering Dilakukan

1
अंडरवियर बदलें सिंथेटिक सामग्री से बने अंडरवियर (जैसे पॉलिएस्टर) हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह क्षेत्र में नमी बरकरार रखता है। दूसरे शब्दों में, ये ऊतक त्वचा को परेशान करने की अनुमति नहीं देते हैं और इसलिए, नमी के संचय के पक्ष में हैं। सिंथेटिक मिश्रणों का उपयोग करने के बजाय, कपास के रूप में 100% प्राकृतिक कपड़ों पर शर्त लगाकर, जो हवा को परिधान से गुजरने की अनुमति देता है।
  • एंटिबायोटिक्स से छुटकारा योनि संक्रमण का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2

    Video: Cara Alami Mengobati Infeksi Jamur pada Kulit (Kandidiasis)

    डचिंग से बचें योनि डूव योनि वनस्पति को बदल सकते हैं, क्योंकि वे बैक्टीरिया का हिस्सा खींचते हैं जो कि उनके संतुलन को बनाए रखते हैं। यदि ऐसा होता है, तो कैंडिडिआसिस के लिए जिम्मेदार कवक को योनि में पैदा करना बहुत आसान होगा। इसलिए, डचिंग के बिना करना सबसे अच्छा है
  • शीर्षक वाला चित्र एचआईवी चरण 11 से बचें
    3
    Nonoxynol-9 के साथ उत्पादों का उपयोग करने से बचें नोनोक्सीनोल -9 एक शुक्राणुनाशक है हालांकि, कुछ अध्ययन इस पदार्थ के उपयोग को कैंडिडिआसिस होने के जोखिम के साथ जोड़ते हैं। इसलिए, अगर आपको कैंडिडिआसिस के साथ समस्याएं हैं, तो इस पदार्थ को पूरी तरह से बचने के लिए बेहतर है Nonoxynol-9 अक्सर लेटेक्स कंडोम में पाए जाते हैं, इसलिए उनका उपयोग करने से पहले पैकेज में संरचना को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • एंटीबायोटिक दवाओं से छुटकारा योनि संक्रमण का शीर्षक चित्र 11
    4
    रासायनिक सुगंध के साथ उत्पादों से बचें सुगंधित उत्पादों, जैसे कि संपीड़ित, टैम्पोन, स्नान फोम और योनि स्प्रे कैंडिडिआसिस समस्याएं पैदा कर सकते हैं। ये उत्पाद योनि के नाजुक संतुलन को बदल सकते हैं या जलन पैदा कर सकते हैं, आमतौर पर कैंडिडा संक्रमण के कारण होते हैं। इन उत्पादों से बचने की कोशिश करें
  • योनि गंध के फास्ट स्टेप 4 में गेट रिड ऑफ़ इमेज
    5
    सामने से वापस पोंछें जब आप अपने योनि क्षेत्र को साफ या धो लें, तो इसे आगे से पीछे करना सबसे अच्छा होता है यदि आप इसे दूसरी तरह से करते हैं, तो आप योनि में अधिक कवक और जीवाणुओं को पेश करने का जोखिम बढ़ाते हैं, जिससे कैंडिडिआसिस होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ योनि चरण 7
    6
    अपने कपड़े गीला या नम बदलें। कैंडिडिआसिस से बचने के लिए आर्द्रता हमारा मुख्य दुश्मन है, क्योंकि यह कवक के प्रसार को बढ़ावा देता है। इसलिए, आपको अपने गीले स्विमिंग सूट या पसीने वाले कपड़े को जितनी जल्दी हो सके बदलना चाहिए। अगर आप जिम में जाते हैं, तो कपड़े बदलना सुनिश्चित करें, अगर आप वहां स्नान नहीं करेंगे।
  • छवि शीर्षक 7536 7
    7
    गर्मी से बचें जकूज़ी क्षेत्र में कवक की उपस्थिति का समर्थन कर सकते हैं, क्योंकि उच्च तापमान कवक के विकास को बढ़ाता है। इसी तरह, एक गर्म स्नान इसी तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है। कैंडिडिआसिस से पीड़ित होने के खतरे को बढ़ाए बिना आपको स्वच्छता का एक अच्छा दिन बनाए रखने के लिए स्वभावित वर्षा प्रदान करने के लिए सीमित करें।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ योनि चरण 6
    8
    ढीले कपड़े का उपयोग करें तंग कपड़े आपको पसीना कर सकते हैं इसके अलावा, वे शरीर के करीब नमी को बनाए रखते हैं। इसलिए, नमी से बचने के लिए आपको केवल ढीले कपड़ों का इस्तेमाल करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आपके पास तंग कपड़े पहनने के लिए कोई विकल्प नहीं है, तो सांस कपड़ों का चयन करना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ योनि चरण 11
    9
    दही का उपयोग करने की कोशिश करें कुछ महिलाओं का कहना है कि प्रोबायोटिक दही, कैंडिडिआसिस को खाड़ी में रखने में मदद करते हैं। आप इस तरह के दही के विभिन्न प्रकार के सुपरमार्केट में पा सकते हैं। के साथ दही के लिए देखो लैक्टोबेसिलस।
  • भाग 2

    दवा लेने पर विचार करें

    Video: Akhiri Rasa Gatal Akibat Kandidiasis Vaginalis dengan Cara Ini




    छवि शीर्षक है एक स्वस्थ योनि चरण 17
    1
    डॉक्टर से एक रखरखाव उपचार लिखने के लिए पूछें रखरखाव उपचार आवृत्ति को कम करने में मदद करता है जिसके साथ रोगी कैंडिडिआसिस से ग्रस्त है। एक बार जब आप कैंडिडिआसिस से छुटकारा मिल गया है, उपचार मूल रूप से मिलकर बनता है, इस तरह के रूप में फ्लुकोनाज़ोल ऐंटिफंगल दवा ले एक साल के बारे में आधे के लिए रखेंगे। ये गोलियां एक सप्ताह में मौखिक रूप से संचालित होती हैं। एक अन्य विकल्प, योनी सपोसिटिटरीज को सम्मिलित करना है, जैसे कि क्लॉटियमोजोल, सप्ताह में एक बार।
    • इतने लंबे समय तक ऐसे मजबूत एंटिफंगल उपचार का पालन करने के जोखिम और दुष्प्रभावों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।

    अधिक आक्रामक उपचार के बारे में जानकारी के लिए उससे पूछें ज्यादातर समय, कैंडिडिआसिस कवक के कारण होता है candida albicans हालांकि, अगर यह एक अन्य प्रकार की कैंडिडा के कारण होता है, तो आपको इलाज को बदलना पड़ सकता है, क्योंकि संक्रमण अधिक गंभीर हो सकता है

    1. 1
    2. और अधिक आक्रामक उपचार के उदाहरण हैं: लंबे समय तक योनि चिकित्सा या फ्लुकोनाज़ोल, एक ऐंटिफंगल दवा के कई खुराक (दो सप्ताह तक अवधि के लिए क्रीम या सपोजिटरी आवेदन), बजाय केवल एक बार लेने के।
    3. छवि शीर्षक है एक स्वस्थ योनि कदम 19
      2
      बोरिक एसिड का उपयोग करने की संभावना के बारे में पता करें बोरीक एसिड का प्रयोग कैंडिडिआसिस के इलाज के लिए अक्सर नहीं किया जाता है, क्योंकि यह निगल जाने पर विषाक्त हो सकता है। यह भी जलन पैदा कर सकता है। हालांकि, यदि सपोसिटरी के रूप में उपयोग किया जाता है, तो यह कैंडिडा संक्रमण की आवृत्ति को कम करने में मदद कर सकता है। आप केवल एक पर्ची के साथ बोरिक एसिड खरीद सकते हैं
    4. यदि आप बोरिक एसिड का उपयोग कर रहे हैं तो आप किसी को मौखिक सेक्स देने की अनुमति नहीं दे सकते, क्योंकि यह आपके साथी के लिए जहरीली है।
    5. होम पेज पर खमीर संक्रमण के गेट रिड ऑफ शीर्षक वाला इमेज
      3
      प्रोबायोटिक्स लेने का प्रयास करें कुछ मामलों में, नियमित प्रोबायोटिक्स लेने से कैंडिडिआसिस को रोकने में मदद मिलती है। आप उन्हें मौखिक रूप से ले सकते हैं या उन्हें योनि में डाल सकते हैं।

    भाग 3

    जोखिम कारक समझें
    छवि का नाम डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 11
    1
    गर्भावस्था के दौरान कैंडिडिआसिस के बारे में सावधान रहें शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर में वृद्धि के कारण गर्भावस्था कैंडिडिआसिस के खतरे को बढ़ा सकती है। ऐसे अन्य कारक हैं जो एस्ट्रोजेन के स्तर को बढ़ाते हैं, कैंडिडिआसिस को पीड़ने का खतरा बढ़ जाता है, उच्च खुराक में ऐसे मौखिक गर्भ निरोधकों।
  • छवि डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 8
    2
    ध्यान दें अगर आपने एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स का पालन किया है कुछ बीमारियों का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक आवश्यक हैं लेकिन, कभी कभी वे हानिकारक के साथ-साथ सभी फायदेमंद बैक्टीरिया को मारने के लिए योनि बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ सकता है। चूंकि फायदेमंद बैक्टीरिया है कि एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज के पूरा कैंडिडिआसिस होने का अधिक खतरा चलेगा के बाद बे पर इस तरह के कैंडीडा के रूप में खमीर संक्रमण रहते हैं।
  • यद्यपि आपको एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होती है, उन्हें अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या वास्तव में आवश्यक है जब आप उन्हें लिखते हैं अगर आपकी समस्या वायरस के कारण होती है, तो एंटीबायोटिक दवाइयां मदद नहीं करेगा
  • छवि का नाम डायजेस ए यीस्ट संक्रमण ऑन होम चरण 10
    3
    रक्त में चीनी के स्तर को नियंत्रित करता है मधुमेह होने से कैंडिडिआसिस से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि ग्लूकोज के उच्च स्तर से कवक के विकास का समर्थन किया जा सकता है। यदि आपको मधुमेह है, तो कैंडिडिआसिस से बचने के लिए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान योनि खून बहना
    4
    कैंडिडिआसिस के साथ सावधान रहें यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है प्रतिरक्षा प्रणाली भी ऐसे कैंडिडिआसिस के रूप में लड़ने के संक्रमण में मदद करता है इसलिए, यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो गई है, तो आपको कैंडिडिआसिस होने का अधिक खतरा होगा।
  • उदाहरण के लिए, एचआईवी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है। इसी तरह, कॉर्टिकोस्टेरॉइड के उपचार के दौरान, प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ योनि चरण 10
    5
    असुरक्षित यौन संबंध से बचें हालांकि संभोग कैंडिडिआसिस पाने का सबसे आम तरीका नहीं है, कवक एक व्यक्ति से दूसरे में पारित किया जा सकता है इसलिए, पुरुष या महिला कंडोम के जरिये सुरक्षित सेक्स अभ्यास करना हमेशा बेहतर होता है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा पर्याप्त निदान प्राप्त करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें, खासकर यदि कैंडिडिआसिस आवर्ती हो।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com