ekterya.com

कैसे एक योनि संक्रमण के इलाज के लिए स्वाभाविक रूप से

योनि संक्रमण खमीर या कवक के अतिउत्पादन के कारण होता है, और योनि और योनी की जलन, मुक्ति और सूजन पैदा कर सकता है। तीनों महिलाओं में से तीन अपने जीवन में योनि संक्रमण का विकास करेंगे। इसके अलावा, कई महिलाएं अपने जीवन में कम से कम दो एपिसोड संक्रमण अनुभव करती हैं। यदि आप योनि संक्रमण के लिए दवा का उपयोग करने में संकोच करते हैं, तो आप प्राकृतिक सप्प्टिटरीज की कोशिश कर सकते हैं और घर पर लक्षणों से राहत पाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको यह भी सीखना चाहिए कि भविष्य में योनि संक्रमण के विकास को कैसे रोकें। ध्यान रखें कि योनि संक्रमण का इलाज करने का सबसे प्रभावी तरीका एक चिकित्सक से मिलने और समस्या को हल करने के लिए निर्धारित या ओवर-द-काउंटर दवाएं प्राप्त करना है।

चरणों

विधि 1

प्राकृतिक सपोसिटरीज का उपयोग करें
एक खमीर संक्रमण को प्राकृतिक रूप से चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
एक बोरिक एसिड सपोसिटरी की कोशिश करो बोरिक एसिड योनि संक्रमण के लिए एक अच्छा घर उपचार हो सकता है, क्योंकि यह एंटिफंगल और एंटीसेप्टिक है। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि बोरिक एसिड खमीर के विकास को रोकता है। आप बोरिक एसिड का उपयोग एक सपोसिटरी कैप्सूल के रूप में कर सकते हैं और अपनी योनि में एक सप्ताह के लिए दिन में दो बार इसे लागू कर सकते हैं।
  • कभी भी बोरीक एसिड पाउडर सीधे अपनी योनि या आपकी त्वचा पर लागू न करें, क्योंकि ये इन क्षेत्रों को परेशान कर सकता है। इसके अलावा, किसी भी परिस्थिति में आपको बोरिक एसिड निगलना नहीं चाहिए, क्योंकि यह घातक हो सकता है अगर आप इसे निगल लेते हैं।
  • सिर्फ पांच या सात दिनों के लिए बोरिक एसिड का उपयोग करें। यदि लक्षण बेहतर नहीं होते हैं, तो एक डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • आप एक स्थानीय स्वास्थ्य भोजन की दुकान पर या नेचुरोपोपैथ के माध्यम से बोरिक एसिड सपोसिटरिज प्राप्त कर सकते हैं। आप 600 मिलीग्राम बोरिक एसिड के साथ जिलेटिन कैप्सूल (आकार 0) भरकर अपनी खुद की बोरिक एसिड सपोसिटरिज कर सकते हैं।
  • छवि खिताब एक खमीर संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक
    2
    प्रोबायोटिक सपोसिटरी का प्रयोग करें प्रोबायोटिक्स आपकी योनि को स्वस्थ रख सकते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं। अपने योनि को स्वस्थ प्रोबायोटिक्स प्रदान करने या योनि संक्रमण के इलाज के लिए एक प्रोबायोटिक सपोसिटरी डालने के लिए एक दिन का दही लेने का प्रयास करें।
  • आप प्राकृतिक दही में प्रोबायोटिक्स पा सकते हैं घर पर अपने स्वयं के सपोसिटरी को निष्प्रभावी कैप्सूल आकार 0 का उपयोग करके बनायें। कैप्सूल को दही के साथ भरें और प्रोबायोटिक सपोसिटरी बनाने के लिए उन्हें बंद करें।
  • आप एक स्थानीय स्वास्थ्य भोजन की दुकान पर या नैसर्गिकोपचार के माध्यम से प्रोबायोटिक सपोसिट्रिटरी भी पा सकते हैं।
  • दही सीधे अपनी योनि या अपने योनी को लागू न करें। सिर्फ पांच से सात दिनों तक प्रोबायोटिक सपोसिटरी का उपयोग करें यदि लक्षण बेहतर नहीं होते हैं, तो एक डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • छवि खिताब एक खमीर संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक
    3
    चाय के पेड़ के तेल सपोसिटरी का उपयोग करने पर विचार करें चाय का पेड़ आवश्यक तेल ज्ञात विरोधी भड़काऊ और एंटीसेप्टिक है। कुछ महिलाओं ने योनि में संक्रमण का इलाज करने के लिए योनि में हरी चाय के तेल में छिड़कने योग्य टैम्पन डालने की कोशिश की है। हालांकि, आपको सावधानी के साथ इस पद्धति का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि योनि बहुत संवेदनशील है और हरी चाय के तेल के एक सपोसिटरी डालने से योनि संक्रमण को बदतर बना सकता है।
  • यदि आप किसी भी नकारात्मक लक्षणों को देखते हैं या यदि आपको योनि को अधिक परेशान या सूजन महसूस हो रहा है, तो इस पद्धति का उपयोग करना बंद करो और एक डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • विधि 2

    घर में लक्षणों से छुटकारा
    छवि खिताब का ख्याल शीर्षक खमीर संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 4
    1
    गर्म स्नान में बैठो आप गर्म स्नान में बैठकर या सिटज बाथ लेकर घर में योनि संक्रमण के लक्षणों को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं। सिटज़ स्नान एक छोटे सॉस पैन या एक कटोरे में तैयार किया जाता है ताकि आप पानी में कूल्हों और नितंबों को भिगो सकें। गर्म पानी के इन हिस्सों को भिगोने से लक्षण कम हो सकते हैं और आपको योनि क्षेत्र में राहत महसूस होती है।
  • छवि खिताब का ख्याल एक खमीर संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 5
    2
    क्षेत्र के लिए एक ठंड, नम कपड़े लागू करें। एक और विकल्प के लक्षणों को कम करने के लिए निचले पेट क्षेत्र या योनि क्षेत्र पर एक शांत, गीला कपड़े डालना है कपड़े को इस क्षेत्र में व्यवस्थित करने की अनुमति दें जब तक आप आराम महसूस नहीं करते और जब तक कि दर्द समाप्त नहीं हो जाता। इस क्षेत्र को साफ रखने के लिए हर बार अक्सर कपड़े को बदलें
  • छवि खिताब एक खमीर संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 6

    Video: फैलोपियन ट्यूब से गर्भधारण में समस्या | क्या है उपचार ? जाने डॉ. शवेता दाधीच से | इन्दिरा आईवीएफ।

    Video: लेप्रोस्कोपिक मायोमेक्टोमी क्या है? फाइब्रॉएड गर्भाशय के लिए उपचार और कौनसा मेरे लिए सबसे अच्छा है?

    3
    क्षेत्र को रगड़ने से बचें योनि योनि संक्रमण के कारण योनि क्षेत्र में आपको खुजली या जलन महसूस होने पर भी, आपको क्षेत्र को रगड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। क्षेत्र को रगड़ या खरोंच करना संक्रमण को बदतर बना सकता है इसके बजाय, लक्षणों को दूर करने के लिए अन्य विकल्पों का उपयोग करने का प्रयास करें यदि क्षेत्र में खुजली या जलन बढ़ती है, तो आपको डॉक्टर से बात करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3

    एक डॉक्टर से बात करें
    एक खमीर संक्रमण को प्राकृतिक रूप से चरण 7 के साथ चित्रित करें
    1



    अगर डॉक्टरों में सुधार नहीं होता है तो डॉक्टर पर जाएं। यदि आप देखते हैं कि घर के उपचार के बावजूद, लक्षणों में भी बदतर हो जाते हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप गर्भवती हैं या यदि आप पहली बार योनि संक्रमण का अनुभव करते हैं। यदि आपको यकीन नहीं है कि आपके पास योनि संक्रमण है या यदि आप अन्य लक्षण विकसित करते हैं, जो किसी अन्य चिकित्सा स्थिति को बता सकते हैं, तो आपको एक डॉक्टर से भी जाना चाहिए।
    • यदि आपके पास जटिलताओं के बिना एक योनि संक्रमण है, तो आपको योनि में खुजली और जलन और योनि खोलने के ऊतकों में अनुभव होता है, जिसे योनी कहा जाता है। पेशाब या यौन संबंध रखने के दौरान आपको जलन भी हो सकती है योनि से एक मोटी, सफ़ेद, बिना गंध निर्वहन देखा जा सकता है।
    • यदि आपके पास जटिलताओं से योनि संक्रमण हो, तो आपको अधिक गंभीर लक्षण, जैसे कि योनि में सूजन और खुजली हो सकती है जिससे आँसू, दरारें या घाव हो। आप यह भी देख सकते हैं कि आपके पास साल में चार या अधिक योनि संक्रमण होते हैं।
  • छवि खिताब एक खमीर संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 8
    2
    यह डॉक्टर को परीक्षाएं करने की अनुमति देता है जब एक डॉक्टर से मिलने पर, आपको अपने मेडिकल इतिहास के बारे में कई प्रश्नों का उत्तर देना पड़ सकता है और आप योनि संक्रमण के लक्षणों का कितना समय अनुभव कर रहे हैं। तब चिकित्सक संक्रमण के लक्षण देखने के लिए एक पेल्विक परीक्षा करेगा। परीक्षा के दौरान, योनि और गर्भाशय ग्रीवा के परीक्षण के लिए आप अपनी योनि में एक सट्टा लगा सकते हैं।
  • डॉक्टर योनि स्राव का एक नमूना भी ले सकते हैं और योनि संक्रमण के कारण कवक के प्रकार को निर्धारित करने के लिए इसका विश्लेषण कर सकते हैं।
  • डॉक्टर आपको अपनी योनि स्वास्थ्य की आदतों के बारे में पूछ सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप डौल हैं या यदि आपको पहले योनि स्वास्थ्य समस्या का उपचार मिला है) आपको डॉक्टर से उन उपायों के बारे में पूछना चाहिए जिनसे आप भविष्य में योनि संक्रमण को रोक सकते हैं।
  • छवि एक खमीर संक्रमण के साथ शीर्षक प्राकृतिक 9 कदम
    3
    अपने उपचार विकल्पों के बारे में बात करें डॉक्टर आपके लक्षणों को ध्यान में रखते हुए संक्रमण के लिए कुछ उपचार सुझाएंगे। अगर आपको जटिलताओं के बिना योनि संक्रमण होता है, तो डॉक्टर क्रीम, मलहम, गोली या सपोसिटरी के रूप में एंटिफंगल दवा लिख ​​सकता है। योनि संक्रमण को नष्ट करने के लिए आपको एक या सात दिनों तक दवा का उपयोग करना पड़ सकता है
  • डॉक्टर भी एक खुराक की एक मौखिक दवा या एक इलाज की सिफारिश कर सकते हैं जिसे योनि संक्रमण के लिए कोई पर्ची की आवश्यकता नहीं है। एक खुराक की मौखिक दवा कुछ दिनों के मामले में योनि संक्रमण को साफ़ कर सकती है। ओवर-द-काउंटर क्रीम और प्रॉपॉसिटरीज़ का उपयोग अक्सर गर्भावस्था के दौरान किया जा सकता है और यह संक्रमण से तीन से सात दिनों के भीतर का इलाज करेगा।
  • यदि आपके पास जटिलताओं और गंभीर लक्षणों के साथ योनि संक्रमण हो, तो डॉक्टर लंबे समय तक योनि चिकित्सा की सिफारिश कर सकता है, जिसमें आप क्रीम, मलहम, गोली या सपोसिटरी के रूप में सात से चौदह दिनों के लिए दवा का उपयोग करते हैं।
  • विधि 4

    योनी संक्रमण को रोकें

    Video: Tathastu India mart 8872904551

    एक खमीर संक्रमण प्राकृतिक उपचार 10 नाम का चित्र
    1
    डचिंग न करें पीने के पानी से अधिक के साथ अपनी योनि को धोने या धोने से बचें साबुन या अन्य पदार्थों का प्रयोग आपकी योनि में प्राकृतिक पीएच स्तर को बदल सकता है।
    • अपनी योनि में व्यवस्थित होने से किसी और के बैक्टीरिया को रोकने के लिए आपको सेक्स करने के बाद योनि क्षेत्र को धोने और धोने के लिए इस्तेमाल करने का प्रयास करना चाहिए।
  • Video: प्रोस्टेट का सरल और रामबाण इलाज – 53 लोगों पर किया ये प्रयोग – जिनको ये दिया वो हो गए बिलकुल सही

    छवि खिताब एक खमीर संक्रमण स्वाभाविक रूप से चरण 11
    2
    कपास अंडरवियर पहनें कपास जैसी सांस वाली सामग्री से बना अंडरवियर पहनना आपकी योनि में कवक और बैक्टीरिया के विकास को रोका जा सकता है। सिंथेटिक सामग्री से बना अंडरवियर से बचें और पेंटीहोस या तंग जींस पहनने की कोशिश न करें इसके अलावा, आपको तुरंत अपने गीले स्विमिंग सूट और पसीने वाला जिम कपड़े बदलना चाहिए।
  • यदि संभव हो, तो आप जब आप कर सकते हैं अंडरवियर पहनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। अंडरवियर के बिना एक लंबी स्कर्ट पहनने से आपकी योनि को हवा में उजागर किया जा सकता है और योनि संक्रमण होने का खतरा कम हो सकता है।
  • एक खमीर संक्रमण को प्राकृतिक रूप से चरण 12 के साथ चित्रित करें
    3
    एस्ट्रोजेन के बिना गर्भनिरोधक विधि का उपयोग करने के लिए चुनें एस्ट्रोजेन-आधारित गर्भ निरोधकों का उपयोग करना, जैसे कि गर्भनिरोधक गोलियों के संयोजन, आपकी योनि में खमीर की एक बड़ी मात्रा में पैदा हो सकती है और आपको संक्रमणों में अधिक प्रवण कर सकता है। शायद आपको एस्ट्रोजेन मुक्त तरीकों जैसे कि मिनी-गोलियां जिसमें केवल प्रोजेस्टिन या अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) शामिल हैं, का चयन करना चाहिए।
  • यदि आप कंडोम का उपयोग गर्भनिरोधक पद्धति के रूप में करते हैं, तो कंडोम खरीदें, जिसमें शुक्राणुनाशक नहीं होते हैं, क्योंकि वे आपकी योनि में परेशान कर सकते हैं। आपको सेक्स के दौरान जल-आधारित स्नेहक का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि घर्षण या जलन को रोकने के लिए आपकी योनि की पारिस्थितिकी को बदल सके।
  • युक्तियाँ

    • इन उपचारों में से किसी भी रूप में आवेदन करने से पहले और बाद में हमेशा अपने हाथ धो लें।
    • यदि आप इन विधियों में से किसी भी प्रयास करते समय किसी भी नकारात्मक दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • अगर आपको कोई नकारात्मक दुष्प्रभाव होता है और डॉक्टर से मिलने पर इन उपचारों का उपयोग करना बंद करो
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com