ekterya.com

योनि कैंडिडिआसिस का इलाज कैसे करें

योनि कैंडिडिआसिस, जिसे वुल्वोवॉजिना कैंडिडिआसिस या योनि फंगल संक्रमण भी कहा जाता है, कंडिडा नामक एक कवक के कारण होता है। कैंडिडा सामान्य रूप से योनि में पाया जाता है, वहीं यह उसके पकने बन बढ़ने और बैक्टीरिया और आपकी योनि में पाया अन्य जीवों अभिभूत है, जो योनि कैंडिडिआसिस पैदा कर सकता है कर सकते हैं। 20 से 40 साल की उम्र के बीच महिलाओं योनि कैंडिडिआसिस के विकास के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और महिलाओं के बारे में 50% अपने जीवन में योनि कैंडिडिआसिस के कम से कम एक प्रकरण का अनुभव होगा। यदि आपको संदेह है कि आपको योनि काटा हुआ है, तो आपको अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए और चिकित्सा उपचार प्राप्त करना चाहिए, उसके बाद मेहनती घर के उपचार के लिए

चरणों

भाग 1

चिकित्सा उपचार प्राप्त करें
ट्रीट वांगील थ्रश चरण 1 नामक छवि
1
अपने चिकित्सक को अपने योनि क्षेत्र की जांच करें। आपको योनि कैंडिडिआसिस के लिए एक आधिकारिक निदान प्राप्त करना होगा, भले ही आप घरेलू उपचार का उपयोग करने की योजना बना रहे हों। आपका डॉक्टर जननांग क्षेत्र की जांच करेगा और संभवतः योनि स्राव के एक नमूने को इकट्ठा करने के लिए शायद एक सच्ची परीक्षा का प्रदर्शन करेगा, जिसे माइक्रोस्कोप के तहत जांच की जाएगी। आपका डॉक्टर भी योनि कैंडिडिआसिस के लक्षणों के बारे में देख सकता है और पूछ सकता है, जिसमें शामिल हैं:
  • असामान्य योनि स्राव स्राव कुटीर पनीर की तरह दिख सकता है, जिसमें सफेद गड़बड़ी होती है, जिसमें गंध नहीं होता है
  • जननांग क्षेत्र में और आसपास सूजन।
  • जननांग क्षेत्र में दर्द, खुजली या उत्तेजना।
  • आपका डॉक्टर भी आपको पूछ सकता है कि क्या आपको सेक्स के दौरान दर्द या परेशानी महसूस होती है या जब आप पेश करते हैं।
  • टेट वांगील थ्रश चरण 2 नामक छवि
    2
    मौखिक या योनि एंटिफंगल दवाओं के लिए एक पर्ची प्राप्त करें आपका डॉक्टर आपको इस तरह के ऐसे miconazole या clotrimazole के रूप में itraconazole या फ्लुकोनाज़ोल या ऐंटिफंगल दवाएं हैं, जो सीधे आपकी योनि के लिए लागू कर रहे हैं, के रूप में मौखिक ऐंटिफंगल दवाएं लिख सकते हैं। ये एंटिफंगल दवाएं केवल विशेष रूप से योनि कैंडिडिआसिस में काम करती हैं।
  • उपचार के पहले दिनों के दौरान आपको अपने महान क्षेत्र में अधिक तीव्र जल और खुजली का अनुभव हो सकता है लेकिन आपके लक्षण 7 से 14 दिनों के भीतर गायब हो सकते हैं। इन दवाओं में लगभग 80 से 90% की एक "चिकित्सा दर" है
  • ट्रीट वांगील थ्रश चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: Vaginal infection & Remedy योनि संक्रमण और उपाय

    अगर आपके पास योनि कैंडिडिआसिस होता है तो ओवर-द-काउंटर दवाएं खरीदें आप पहले से ही से पहले एक योनि खमीर संक्रमण का अनुभव किया है और अपने चिकित्सक की पुष्टि करता है कि आप योनि कैंडिडिआसिस है, तो आप काउंटर ऐंटिफंगल दवाएं, जो पर्चे ऐंटिफंगल दवाओं में पाया ऐंटिफंगल एजेंटों की एक कम एकाग्रता ले जा सकते हैं।
  • ओवर-द-काउंटर दवाओं में 1 से 7 दिनों की खुराक होती है। एकल खुराक की दवाएं लें, क्योंकि ये कभी-कभी योनि कैंडिडिआसिस के इलाज में अधिक प्रभावी होते हैं। यदि आपने संक्रमण दोहराया है, तो दवाओं को अधिक मात्रा में ले लो। अगर आप सोचते हैं कि आपको योनि कैंडिडिआसिस के अलावा किसी भी अन्य संक्रमण की ज़रूरत है, तो ओवर-द-काउंटर दवाएं न लें।
  • कुछ रोगियों को एक दिन के उपचार में अधिक जलने का अनुभव होता है। यदि यह मामला है, तो आपको अधिक इलाज के लिए चुनना चाहिए।
  • आप जलन या आपकी योनि के बाहर जल का एक बहुत अनुभव करते हैं, उदारतापूर्वक क्षेत्र (लेकिन योनि के अंदर नहीं) में विटामिन ए और डी के साथ एक मरहम लागू करने में मदद करने लक्षणों से छुटकारा।
  • ओवर-द-काउंटर दवाओं की भी सिफारिश की जाती है अगर आपके लक्षण अपेक्षाकृत हल्के होते हैं, तो आपको बुखार या पैल्विक दर्द नहीं होता है और आप गर्भवती नहीं हैं अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं या गर्भवती हो सकते हैं और योनि कैंडिडिआसिस विकसित कर सकते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • भाग 2

    एक अपुष्ट घर उपचार का प्रयास करें
    1
    किसी भी घरेलू उपचार की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें जब आप अपने डॉक्टर से मिलने से बचने का प्रयास कर सकते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप होम उपचार शुरू करने से पहले अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक को बुलाएं। वहाँ हो सकता है इनमें से किसी भी पीछे ज्यादा वास्तविक सबूत प्रभावी सिद्ध नहीं किया गया है, और वास्तव में चीजों को बदतर बनाने के कर सकते हैं, अधिक जलन या संक्रमण के कारण।
  • ट्रीट योनि थ्रश चरण 5 नामक छवि
    2

    Video: खमीर संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक जड़ी बूटियां। Herbal Remedies For Yeast Infection

    दही खाओ दही हानिरहित बैक्टीरिया के साथ अपनी योनि को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकता है जो कैंडिडा बैक्टीरिया को "निष्कासित" कर सकती है, हालांकि यह कई वैज्ञानिक अध्ययनों से प्रेरित नहीं है।
  • अपनी योनि में दही डालना न करें। यह एक पुराना उपचार है और अच्छे से अधिक नुकसान के साथ जुड़ा हो सकता है, क्योंकि दही में शर्करा अन्य संक्रमणों की तरह अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • ट्रीट योनि थ्रश चरण 6 नामक छवि
    3
    प्रोबायोटिक पूरक लो। प्रोबायोटिक कैप्सूल सबसे सुपरमार्केट और फार्मेसियों में पाए जा सकते हैं। Bifidobacterium longum, लैक्टोबैसिलस rhamnosus, Bifidobacterium infantis, लैक्टोबैसिलस acidophilus या लैक्टोबैसिलस reuteri HA-188 युक्त एक निशान के लिए देख रहे हैं। ध्यान रखें कि चिकित्सा की दृष्टि से नहीं जाना जाता है, तो प्रोबायोटिक्स मदद कर सकते हैं योनि कैंडिडिआसिस को रोकने में रखें।
  • टेट वांगील थ्रस चरण 8 नामक छवि
    4
    योनि खमीर संक्रमण का इलाज करने के लिए ओवर-द-काउंटर क्रीम और जैल का उपयोग करें योनि खमीर संक्रमण के लिए योनि कैंडिडिआसिस का इलाज करने के लिए आप ओवर-द-काउंटर क्रीम और जैल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटिफंगल एजेंट होते हैं। अपने स्थानीय फार्मेसी में मोनिस्टैट और गाइन-लॉट्रिन जैसे सामान्य ब्रांडों की तलाश करें लेबल के निर्देशों के अनुसार उन्हें प्रयोग करें।
  • यदि आपके आवर्ती संक्रमण हैं, तो उन्हें 7 दिनों के लिए उपयोग करें यदि आपको कभी-कभी संक्रमण हो तो एक एकल खुराक के उपचार का उपयोग करें
  • ट्रीट वांगील थ्रश चरण 4 नामक छवि
    5



    एक योनि बौछार की कोशिश करो. जबकि डोचिंग को आम तौर पर महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, और इसका उपयोग करने के लिए कोई सबूत नहीं है, यदि आपके पास योनि कैंडिडिआसिस है तो इसे होम उपचार पद्धति के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें आप निम्न पदार्थों के साथ एक योनि शावर हो सकते हैं:
  • शुद्ध सेब साइडर सिरका: सेब साइडर सिरका आपकी योनि के अम्लीय पीएच स्तर को बहाल कर सकता है, और यह एक जीवाणुरोधी एजेंट भी है। एक दिन में दो बार 4 दिनों के लिए और तब तक रोजाना उपयोग करें जब तक कि आपके योनि कैंडिडिआसिस के लक्षण गायब न हो जाएं।
  • पतला हाइड्रोजन पेरोक्साइड: 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड को गर्म आसुत जल के बराबर मात्रा में जोड़ता है और इस मिश्रण के साथ आपकी योनि को धोता है। आसुत जल का उपयोग करना सुनिश्चित करें, इसलिए यह बाँझ और बैक्टीरिया से मुक्त है योनि कैंडिडिआसिस के आपके लक्षण गायब होने तक रोजाना दो बार रोजाना इस मिश्रण के साथ दो बार धो लें।
  • चाय का पेड़ आवश्यक तेल: आसुत पानी के 8 औंस में चाय के तेल के 2 से 3 बूँदें रखें। योनि कैंडिडिआसिस के आपके लक्षण गायब होने तक इस मिश्रण को एक हफ्ते में 2 बार और फिर रोजाना धो लें। मौखिक रूप से चाय के पेड़ के तेल निगलना नहीं
  • इमेज का शीर्षक टेट वांगील थ्रश चरण 9
    6
    लहसुन पर विचार करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि आपकी योनि में खुली लहसुन की पूरी लौंग डालना योनि कैंडिडिआसिस का इलाज कर सकता है। लहसुन को 7 दिन के लिए हर 4 घंटों तक ताजी दांत के साथ या जब तक आपके लक्षण गायब नहीं हो जाते, तब तक बदलें।
  • फिर, यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि इसके समर्थन में कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है और जो आपकी योनि में कुछ अजीब डालने से अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है।
  • आप मसौदा रूप से लहसुन भी उपभोग कर सकते हैं, या तो अकेले या अपने भोजन में मिश्रित हो सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने योनि क्षेत्र की देखभाल करें
    टेट वॅजिनियल थ्रश चरण 10 नामक छवि
    1
    अपने जननांग क्षेत्र को साफ और शुष्क रखें योनि कैंडिडिआसिस से उबरने के बाद, आपको अपने जननांग क्षेत्र को साफ और सूखा रखने पर ध्यान देना चाहिए। अपनी योनि को पानी और एक हल्के या साबुन मुक्त साबुन के साथ धोएं। धोने के बाद पैटिंग करके सूखी या अपने आप पर सूखा
    • बाथरूम जाने के बाद सफाई करते समय, नरम सफेद टॉयलेट पेपर का उपयोग करें और हमेशा सामने से वापस साफ करें।
  • टेट वांगील थ्रश चरण 11 नामक छवि
    2
    सूती अंडरवियर का उपयोग करें और मोज़ा या पेंटीहोज पहनने से बचें कपास जैसे सांस कपड़े, यह सुनिश्चित करेगा कि आपका योनि सांस ले सके और पूरे दिन पसीने से आपको परेशान न हो।
  • जब आप अपने अंडरवियर धोते हैं, तो आपको हल्का, सुगंधित साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए। कपड़े सॉफ़्नर उत्पादों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे में रसायन शामिल हो सकते हैं जो आपकी योनि को परेशान कर सकते हैं।
  • ट्रीट योनि थ्रश चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    योनि स्प्रे, पाउडर, इत्र या सुगंध से बचें। ये पदार्थ आपकी योनि को परेशान कर सकते हैं और योनि कैंडिडिआसिस के उपचार में देरी कर सकते हैं।
  • आपको स्नान के तेल, तालक पाउडर या पाउडर का उपयोग करके बुलबुला स्नान लेने से भी बचना चाहिए। मक्का स्टार्च वाले पाउडर से बचने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि कॉर्नस्टार्च सूक्ष्मजीवों के लिए भोजन उपलब्ध कराता है।
  • ट्रीट योनि थ्रश चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सैनिटरी नैपकिन का प्रयोग करें, टैम्पोन नहीं। बफर आपकी योनि को परेशान कर सकते हैं और इलाज की प्रक्रिया में देरी कर सकते हैं, इसलिए जब आप ठीक हो जाएंगे तब उन्हें टाल करना सबसे अच्छा होगा।
  • ट्रीट वांगील थ्रश चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    जब आप सेक्स करते हैं तो कंडोम का प्रयोग करें हालांकि योनि कैंडिडिआसिस यौन संपर्क के माध्यम से फैल नहीं किया जा सकता है, आप अन्य बीमारियों या संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सेक्स करते समय भी कंडोम का उपयोग करना चाहिए।
  • Video: लिकोरिया/ सफ़ेद पानी / श्वेत प्रदर / ल्यूकोरिया के घरेलू उपाय | White Discharge Treatment in hindi

    युक्तियाँ

    • आप चिकित्सा उपचार के अलावा घर उपचार का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे मौखिक दवाओं में हस्तक्षेप नहीं करेंगे।
    • आपको उपचार के दौरान यौन संबंध रखने से बचना चाहिए, लेकिन यह संक्रमण के दर्द और जलन को कम करने में मदद कर सकता है।
    • आप केवल घर उपचार का उपयोग करें और 7 से 14 दिनों के लिए अपने लक्षणों में कोई सुधार नहीं दिख रहा है, तो आप बुखार, पेट दर्द आप है, या दर्द है, जबकि सेक्स या मूत्र होने का विकास, आप तुरंत अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

    Video: #Yoni Mein Khujli Ka Desi Ilaj

    चेतावनी

    • योनि कैंडिडिआसिस विकास के उच्च जोखिम में महिलाओं मधुमेह के साथ महिलाओं में शामिल हैं, जो उन लोगों के, गर्भवती महिलाओं, महिलाओं ओटीसी दवाओं, महिलाओं को जो व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं और के संपर्क में हैं लेने के (एचआईवी, दवाओं आदि के कारण) immunocompromised कर रहे हैं कुछ गर्भनिरोधक उपकरणों (स्पंज, डायफ्राम, आईयूडी, आदि) का उपयोग करने वाले।
    • अगर आपके पास आवर्तक कवक संक्रमण होते हैं और आपको लगता है कि आपको योनि पिटाई है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आम तौर पर, उपचार केवल हर संक्रमण के उपचार के बजाय संक्रमण को रोकने के लिए संशोधित होता है जैसा कि ऐसा होता है।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com