ekterya.com

Vaginitis का इलाज कैसे करें

वाग्नाइटिस योनि श्लेष्म की सूजन को संदर्भित करता है, जिससे योनि स्राव होता है। योनि स्राव एक पदार्थ है जिसे कई विभिन्न प्रकार के रोगों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, हालांकि कुछ विशेषताओं से एक रोग को दूसरे में भेद करने में मदद मिल सकती है। इनमें से अधिकांश यौन संचारित नहीं हैं बल्कि इसके बजाय, उपयुक्त योनि वनस्पतियों के असंतुलन का प्रतिनिधित्व करते हैं। वाग्नाइटिस में योनि के कैंडिडिआसिस और एलर्जी त्वचा प्रतिक्रियाओं जैसे समस्याओं को शामिल किया जा सकता है। योनिजन का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपको पहले के प्रकार को समझना चाहिए ताकि आप उपयुक्त उपचार प्राप्त कर सकें, क्योंकि प्रत्येक प्रकार के योनिजन का उपचार एक अलग तरीके से किया जाता है।

चरणों

भाग 1

बैक्टीरियल vaginosis को समझें
ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 1 नामक छवि
1
निदान योनिजन का निदान आपके पास वोगिनटिस के प्रकार को निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि डॉक्टर से परामर्श करें। ऐसे कुछ लक्षण हैं जो आपको उस बिंदु को योनिजनस के लिए अनुभव कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको डॉक्टर देखना होगा। अगर आपके योनी पर कोई असामान्य निर्वहन या लक्षण हैं, तो डॉक्टर को उनकी जांच करनी चाहिए।
  • तुम भी एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए अगर आप यौन सक्रिय हैं और एक एसटीडी हो सकता है, अगर मुक्ति बेईमानी गंध है, आप कहीं एट्रोफिक लक्षण है और perimenopausal या रजोनिवृत्ति उम्र के हैं, या आप एक यौन साथी है, चाहे पुरुष हो या स्त्री, trichomoniasis साथ करता है, तो ।
  • जब आप डॉक्टर के पास जाना, इस योनि तिजोरी और भग जाँच करने के लिए अगर वहाँ सूजन और सूजन है देख सकते हैं और परीक्षा के लिए मुक्ति का एक नमूना प्राप्त करने के लिए एक पैल्विक परीक्षा प्रदर्शन करेंगे। यह भी अगर कोई मुक्ति गर्भाशय ग्रीवा से ही आ रहा है, गर्भाशयग्रीवाशोथ का संकेत है, जो एक एसटीडी क्लैमाइडिया या सूजाक के रूप में इस तरह के का एक लक्षण हो सकता है निर्धारित करने के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच करेंगे। डॉक्टर गर्भाशय ग्रीवा से नमूनों को ले सकते हैं या फिर से जांचने के लिए मूत्र नमूना लेने के लिए कह सकते हैं यदि ये एसटीडी मौजूद हैं।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    बैक्टीरियल vaginosis (बी.वी.) के बारे में जानें। बीवी योनि के प्राकृतिक संतुलन का एक परिवर्तन है। यह तब होता है जब बैक्टीरिया के वनस्पति को बदल दिया जाता है और योनि वनस्पति का पीएच सामान्य से अधिक होता है।
  • यह अक्सर महिलाएं जो douching का उपयोग करते हैं, में एकाधिक सेक्स साझेदार या धूम्रपान करते हैं।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 3 नामक छवि

    Video: योनि की सफाई कैसे करे - bacterial Vaginosis - बैक्टीरियल स्त्री जंननाग रोग कैसे दूर करें

    3
    बी.वी. के लक्षणों का ध्यान रखें बीवी का एक मुख्य लक्षण है: आपके पास गंदे गंध के साथ एक दूधिया सफेद निर्वहन होगा। बी.वी. का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका एक ऐसे परीक्षण के माध्यम से होता है, जो आपके डॉक्टर प्रदर्शन करेंगे। वह कार्यालय में एक सूक्ष्म परीक्षा के लिए डिस्चार्ज का एक नमूना लेगा। सूक्ष्म परीक्षा के तहत, आप ट्रैक कोशिकाओं की उपस्थिति देखेंगे, जो कोशिकाएं बैक्टीरिया में आती हैं।
  • चिकित्सक गंध परीक्षण भी कर सकता है, जो तब होता है जब वह विशेषता मछली की गंध मौजूद है।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 4 नामक छवि
    4
    इलाज के लिए दवा लें एक बार जब आपको बी.वी. के साथ सकारात्मक निदान किया गया है, तो आप इसे से निपटने के लिए अपने चिकित्सक से इलाज प्राप्त करेंगे। इस उपचार में आमतौर पर मौखिक मेट्रोडिनज़ोलिक गोलियां होती हैं, जैसे फ्लैगैल आपको एक हफ्ते के लिए दिन में दो बार 500 मिलीग्राम की गोली लेनी चाहिए। आप फ्लैगेल जेल का भी उपयोग कर सकते हैं, जो एक सामयिक उपचार है। एक सप्ताह के लिए सोने के समय रोज़ एक जेल ऐप्लिकेटर का प्रयोग करें।
  • आपको एक समान लेकिन नए एंटीबायोटिक, टिनिडाज़ोल या टिंडैमिक्स भी निर्धारित किया जा सकता है। एक सप्ताह के लिए दिन में एक बार 2 मिलीग्राम की गोली लें।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पुनरावर्ती BV को रोकने के लिए प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें कई प्राकृतिक उपाय हैं जो आप VB के लिए कोशिश कर सकते हैं आप योनि वनस्पति में बैक्टीरिया के वनस्पतियों के प्राकृतिक संतुलन को पुनर्स्थापित करने के लिए प्रोबायोटिक्स ले सकते हैं। ये मौखिक प्रोबायोटिक्स के रूप में आ सकते हैं जो आप एक दिन में दो बार या 30 दिन तक intravaginal खुराक के रूप में लेते हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि आवर्ती बी.वी. के साथ महिलाओं में एक लैक्टोबैसिलस पूरक का उपयोग, एंटीबायोटिक उपचार के साथ, रोग का प्रबंधन करने में मदद करता है।
  • आप प्रत्येक दिन प्रोबायोटिक के साथ दही खाने की कोशिश कर सकते हैं। आपको योनि शावर का उपयोग करने से भी बचना चाहिए। आपके योनि स्राव को योनि को साफ रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है और साबुन और पानी के साथ बाह्य स्वच्छता से इसे ठीक से साफ करने की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 2

    कैंडिडिआसिस को समझना
    ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    कैंडिडिआसिस के बारे में जानें Candidiasis, या vulvovaginal कैंडिडिआसिस, एक बहुत ही आम समस्या है। 50% से अधिक महिलाओं को यह अनुभव होगा या अपने जीवन में एक बार इसका अनुभव होगा, हालांकि केवल 5% में पुनरावृत्ति हो जाएगा। Candidiasis अक्सर विकसित होता है जब आप एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया है, जो योनि में लैक्टोबैसिली की प्राकृतिक गणना को बदलता है।
    • लक्षणों में एक मोटी, पनीर जैसे निर्वहन की शिकायतें शामिल हैं कुटीर। यह योनी और योनि के आसपास खुजली और जलन की उत्तेजना के साथ है। इससे उन क्षेत्रों में चिढ़ हो सकती है और संवेदनशील हो सकते हैं।
    • कुछ महिलाएं आवर्ती एपिसोड हो सकती हैं, जिन्हें प्रति वर्ष 4 या अधिक संक्रमण के रूप में वर्णित किया गया है। हालांकि, यह आवृत्ति दुर्लभ है।
  • Video: बैक्टीरियल योनिशोथ उपचार और लक्षण - डॉ जेनिफर वू

    ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 7 नामक छवि
    2
    कैंडिडिआसिस का निदान आम तौर पर, आप बता सकते हैं कि आपके घर में कैंडिडिआसिस है या नहीं। यदि आप लक्षणों को देखते हैं, तो आप विजुअली परीक्षा कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या आप कैंडिडिआसिस के लिए सभी मानदंडों को पूरा करते हैं। एक दृश्य परीक्षा में, आपको सूजन होंठ और योनी देखना चाहिए। आपको योनि वाल्ट के साथ स्पष्ट स्राव, जो मोटी और सफ़ेद या पीला हो, भी ध्यान देना चाहिए। कोई गंध नहीं होना चाहिए
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 8 नामक छवि
    3
    बार-बार फंगल संक्रमणों पर ध्यान दें। यदि आपके पास प्रति वर्ष 3 या अधिक कैंडिडिआसिस संक्रमण हैं जो एंटीबायोटिक थेरेपी से संबंधित नहीं हैं, तो आपको नोट लेना चाहिए और एक चिकित्सा निदान की तलाश करनी चाहिए। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि कैंडिडिआसिस के लिए एंटिफंगल थेरेपी के पुनरावृत्त उपचार प्राप्त करने से प्रणालीगत विषाक्तता हो सकती है। आपको सतर्क भी होना चाहिए क्योंकि एचआईवी के कारण इम्युनोस्यूप्शन जैसे संक्रमणों का एक अंतर्निहित कारण हो सकता है।
  • अपने आप को निदान करने की कोशिश न करें यदि आप अपने चिकित्सक से कहें कि आपके पास बिना किसी उचित परीक्षा के कैंडिडिआसिस हैं, तो आपका डॉक्टर आपकी मदद करने के प्रयास में कुछ लिख सकता है। यह उपयोगी नहीं हो सकता है क्योंकि आप एक अधिक घातक बीमारी जैसे एसटीडी कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट वैजिनाइटिस चरण 9



    4
    कैंडिडिआसिस का इलाज करता है आप कैंडिडिआसिस के लिए मौखिक या सामयिक या तो उपचार का उपयोग कर सकते हैं दवा एक एंटिफंगल एजेंट है जो कवक से लड़ती है जो संक्रमण का कारण बनती है। आप एक मौखिक खुराक 150 मिलीग्राम डिफ्लुकन का उपयोग कर सकते हैं। आप डिफ्लुकन या क्लोटियमैजोल की सामयिक क्रीम भी उपयोग कर सकते हैं, जो कि अधिकांश फार्मेसियों में एक नुस्खा के बिना उपलब्ध हैं। इस कारण से, सामयिक क्रीम सबसे लोकप्रिय उपचार हैं।
  • अधिकांश सामयिक दवाओं में समान सुरक्षा और चिकित्सा क्षमता होती है और उनमें से कोई भी दूसरे से बेहतर नहीं है। आप उन बदलावों को प्राप्त कर सकते हैं जो उन्हें लागू करने के लिए कई बार अलग-अलग होते हैं। आप एक क्रीम या सपोसिटरी प्राप्त कर सकते हैं जिसे आपको केवल एक बार उपयोग करना है, लेकिन आप क्रीम भी प्राप्त कर सकते हैं कि आपको एक सप्ताह तक का उपयोग करना होगा।
  • यदि आपको लगता है कि आपको रात की क्रीम लागू करने में याद रखने में परेशानी हो सकती है, मौखिक एक-खुराक की चिकित्सा आपके लिए बेहतर हो सकती है हालांकि, इस विधि के लिए एक नुस्खा की आवश्यकता है।
  • भाग 3

    त्रिकोमोनीसिस को समझें
    ट्रीट वाग्निटाइटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    ट्रिकोमोनीएसिस के बारे में जानें त्रिकोमोनीसिस एक प्रकार का योनिजन है जो एक प्रोटोजो या परजीवी के कारण होता है। अकेले अमेरिका में, यह रोग प्रत्येक वर्ष 5 लाख लोगों तक पहुंचता है। यह जीव पूंछ के साथ एक छोटा परजीवी है। पुरुषों में, यदि यह पता नहीं चला है, तो यह पुरानी prostatitis का कारण बन सकता है त्रिकोमोनीसिस के सामान्य लक्षण हैं यह संभावना है कि मुक्ति हरी और खुजली वाली है। यह भी एक गड़बड़ गंध होगा
    • यह रोग यौन संचारित है, इसलिए यदि आपको लगता है तुम्हारे पास है, तो आप जाने चाहिए उन्हें अपने साथी को पता है ताकि दोनों का परीक्षण किया जा सकता है और यौन संबंधों शुरू करने से पहले उपचार मिलता है। यदि आपके में से एक का निदान किया जाता है, तो दोनों को उपचार की आवश्यकता है
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: वैजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन से बचने के उपाय | How to Protect Vaginal Yeast Infection In Hindi

    2
    निदान ट्र्राकोमोनाइसिस परंपरागत रूप से, चिकित्सकों के कार्यालय में ट्रिकोनोनीसिस के लिए निदान किया जाता है। खारा समाधान की एक बूंद के साथ योनि स्राव एक माइक्रोस्कोप के नीचे रखा जाता है। यह सूक्ष्मदर्शी के नीचे स्थित परजीवी को दृष्टि के क्षेत्र में तैरने और पहचानने के लिए प्रेरित करेगा।
  • डॉक्टरों के बीच अंतर हो सकता है इस वजह से, यह संभव है कि अपने चिकित्सक से भी पोलीमरेज़ चेन प्रतिक्रिया (पीसीआर, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) का एक परीक्षण के रूप में मानकीकृत परीक्षणों प्रदर्शन करेंगे, वास्तव में आपके पास कौन सा रोग निर्धारित करने के लिए। आपके पास एक पेप टेस्ट भी हो सकता है।
  • इस रोग गर्भवती महिलाओं में इलाज नहीं है, तो वहाँ झिल्ली का समय से पहले टूटना (आरपीएम) के कारण प्रसव के दौरान जटिलताओं, एक जन्म के समय कम वजन और कुसमयता के रूप में हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से वैट विगिनिटिस चरण 12
    3
    ट्रिचोमोनीएसिस का व्यवहार करता है बी.वी. के मामले में, ट्रायकमोनीएसिस का उपचार मौखिक दवाओं जैसे कि फ्लैगिल के साथ किया जा सकता है। सामान्य खुराक 2 मिलीग्राम मौखिक रूप से एक बार है फ्लैगेल को लेने के दौरान आपको शराब से बचना चाहिए आपके साथी को उसी समय फ्लैगली को भी लेना चाहिए। जब आप दवा ले रहे हैं, तब तक यौन संबंध नहीं होना चाहिए जब तक कि दोनों ने इलाज के दौर को पूरा नहीं किया हो।
  • कुछ अध्ययनों में ट्राइकोमोनाइसिस के लिए टिंडैमैक्स के उपयोग की भी सिफारिश की गई है। यदि आपको निर्धारित किया जाता है, तो आपको केवल 2 मिलीग्राम की खुराक लेनी होगी। इस दवा का इलाज दर 86 और 100% के बीच है।
  • भाग 4

    योनिशोथ के अन्य रूपों को समझें
    ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 13 नामक छवि
    1
    एट्रोपिक योनिमाइटिस के बारे में जानें केवल महिलाओं का एक समूह है जो एट्र्रोफिक योनिटाइटिस के बारे में चिंता करनी चाहिए। इस प्रकार की योनिजन सामान्य हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होती है जो आपके बूढ़े होते हैं, साथ ही साथ एस्ट्रोजेन के उत्पादन में कमी भी होती है। यह प्राकृतिक स्राव के उत्पादन में कमी को कम करता है जो योनि को चिकनाई रखता है। पोस्टमैनोपॉज़ल महिलाओं में से 40% तक इस विकार होने की संभावना है।
    • यह अक्सर पैल्विक फ्लोर और अन्य जीनाशक लक्षणों में कमजोरी के साथ होता है जो आपको मूत्र पथ के संक्रमण से गुजरते हैं। आपके डॉक्टर को एक परीक्षा के साथ इन अन्य विकारों से इनकार करना चाहिए।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2

    Video: Vaginitis Treatment Health Tips In Hindi - योनिशूल (योनि में दर्द) के घरेलू नुस्खे by Sonia Goyal

    लक्षणों को पहचानें एट्रोफिक योनिसिस एक विकार है जो योनी सूखापन और योनि श्लेष्म में कमी का कारण बनता है। इससे संभोग के दौरान खुजली और दर्द का कारण होता है। यह सामान्य रजोनिवृत्ति के बाहर हो सकता है जब एक महिला अन्य समस्याओं के कारण अंडाशय को हटाने के कारण समय से पहले रजोनिवृत्ति में जाती है।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 15 नामक छवि
    3
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के साथ एट्रोपिक योनिसाइटिस का इलाज करता है। आप मौखिक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) के साथ इस प्रकार की योनिमाइटिस का इलाज कर सकते हैं। जब आप रजोनिवृत्ति के माध्यम से जाते हैं तो यह आपके खोले हार्मोन को फिर से भर लेगा
  • एचआरटी को गोलियों के रूप में दैनिक रूप से लिया जाता है
  • टीआरएच के लिए वैकल्पिक ओस्पेना कहा जाता है, जो कि योनिजन का इलाज करने के लिए दिन में एक बार लिया जाता है।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 16 नामक छवि
    4
    क्रीम के साथ एट्रोपिक योनिमाइटिस का इलाज करता है एस्ट्रोजेन क्रीम भी इस समस्या के लक्षणों के साथ मदद के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह क्रीम त्वचा में अवशोषित होती है जब आप इसे योनि क्षेत्र में लागू करते हैं। यह इसके प्रभावों को उत्पन्न करने और योनि क्षेत्र में केंद्रित लक्षणों का इलाज करने में मदद करता है।
  • ट्रीट वाग्नाइटिस चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह संपर्क जिल्द की सूजन के कारण vaginitis शामिल है किसी भी अन्य संपर्क या एलर्जी जिल्द की सूजन के समान, इस प्रकार की योनिजन एक एलर्जी प्रतिक्रिया है। अन्यत्र लक्षणों को पेश करने के बजाय, यह आपकी योनि की त्वचा है जो प्रतिक्रिया करता है। यह आपके अंडरवियर, एक डौश, कंडोम, स्नेहक या किसी अन्य उत्पाद को उस क्षेत्र के संपर्क में आने के लिए इस्तेमाल करने वाले डिटर्जेंट के कारण हो सकता है।
  • संपर्क जिल्द की सूजन के कारण vaginitis का इलाज करने के लिए, आपको उस वस्तु को हटाना होगा जो समस्या पैदा कर रहा है। यह थोड़ा शोध ले सकता है, लेकिन आपको यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि आपको लक्षणों से राहत देने के लिए जितनी जल्दी हो सके एलर्जी होनी चाहिए। फिर आप स्टेरॉयड क्रीम का उपयोग कर सकते हैं जो एक नुस्खे के बिना उपलब्ध हैं, जैसे कि 1% हाइड्रोकार्टेसोन क्रीम, और दिन में दो बार पांच दिनों के लिए क्षेत्र में उन्हें लागू करें। यह खुजली और सूजन के लक्षणों को कम करेगा।
  • प्रतिक्रिया के साथ आपकी सहायता करने के लिए आप एंटीहिस्टामाइन जैसे ज़िरटेक या क्लैरिटन भी ले सकते हैं। लक्षणों के लिए प्रति दिन 10 मिलीग्राम लें। गंभीर मामलों में, आप तत्काल राहत के लिए प्रधानाइसोन उपचार पाने के लिए डॉक्टर को देखना चाह सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com