ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके मौखिक कैंडिडिआसिस हैं

दांत, जिसे मौखिक कैंडिडिआसिस के रूप में जाना जाता है, एक फंगल संक्रमण है जो आपके मुंह के अंदर कैंडिडास की संख्या में वृद्धि के कारण होता है। अगर आपको लगता है कि आपको मौखिक कैंडिमासिस हो सकता है, तो यह पता लगाने के लिए चरण 1 पर जाएं कि बैक्टीरिया को किस प्रकार बढ़ाना है, और मौखिक कैंडिडिआसिस के लक्षण क्या हैं। यदि आप मौखिक कैंडिडिआसिस के इलाज के बारे में जानने की उम्मीद करते हैं, तो क्लिक करें यहाँ।

चरणों

विधि 1

पहले लक्षणों के लिए देखो
छवि शीर्षक से पता है कि आपको मौखिक थ्रश चरण 1 है

Video: आपका बच्चों की देखभाल: कैसे नवजात शिशुओं में ओरल थ्रश इलाज करने के लिए

Video: ओरल थ्रश लक्षण - मौखिक थ्रश उपचार के लिए गृह उपचार

1
लाल और सफेद घावों के लिए देखो। मौखिक कैंडिडिआसिस के सबसे स्पष्ट लक्षणों में से एक मुंह के विभिन्न हिस्सों में लाल और सफेद घावों की उपस्थिति है। इन भागों में जीभ, मसूड़ों, टॉन्सिल या गाल के अंदर शामिल हो सकते हैं। ये चोटें उसी तरह के दर्द को पैदा करती हैं जो आपको महसूस होती हैं अगर आपके मुंह में घाव हो, खासकर जब आप उन पर दबाव डालें
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओरल थ्रश चरण 2 है
    2
    ध्यान दें अगर आप कोणीय चीलाइटिस बनाने शुरू करते हैं। यह मुंह के कोनों की सूजन और खुर का गठन करता है। यह मौखिक कैंडिडिआसिस से पीड़ित लोगों का एक सामान्य दुष्प्रभाव है मुंह के कोनों को फटा और लाल हो सकता है
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपको मौखिक थ्रश चरण 3 है
    3
    ध्यान दें कि खाने या पीने के कार्य में दर्द बढ़ जाता है। मौखिक कैंडिडिआसिस वाले लोगों के लिए, खाने और पीने के लिए मुश्किल हो सकता है। जब मुंह में बढ़ने वाले घावों को परेशान किया जाता है, या आपके पास उनके खिलाफ स्क्रैपिंग के स्क्रैप्स होते हैं, तो वे खून बहना शुरू कर सकते हैं और आपको लगता है कि दर्द में वृद्धि होगी।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओरल थ्रश चरण 4 है
    4
    दर्द की तीव्रता पर ध्यान दें अक्सर, मौखिक कैंडिडिआसिस की वजह से दर्द भी खुजली या जलने की उत्तेजना ला सकता है। हालांकि, यदि आप चोट लगने की कोशिश करते हैं, तो आप केवल सतह को निकाल देंगे। ऐसा करते समय दर्द में वृद्धि नहीं होगी, यह आपको बेहतर महसूस नहीं करेगा।
  • विधि 2

    देर के लक्षणों के लिए देखो
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको मौखिक थ्रश चरण 5 है
    1
    अगर आपको निगलने में परेशानी होती है तो डॉक्टर को बुलाएं यदि मौखिक कैंडिडिआसिस का इलाज नहीं किया जाता है, तो घाव मुंह के पीछे और गले में, अन्नप्रणाली में फैल सकता है। यदि आप इस तरह के परिमाण में विस्तार करने में सक्षम होते हैं, तो आप कुछ निगल लेने की कोशिश करते हैं, भले ही वह केवल पानी ही हो।
    • आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि जब भी आप खाना खाते हैं हर बार आपके गले में खाना खा लिया जाता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओरल थ्रश चरण 6 है
    2



    बुखार से सावधान रहें एचआईवी या कैंसर (विशेषकर अगर वे केमोथेरेपी से गुजर रहे हैं) के साथ गंभीर रूप से समझौता प्रतिरक्षा प्रणालियों वाले लोगों में, खमीर कैंडिडा कैंडिडिआसिस का कारण बनता है मुंह से त्वचा तक या रक्तप्रवाह और अन्य अंगों में फैल सकता है। इस मामले में, यह संभावना है कि एक उच्च बुखार विकसित होता है (जब तक कि प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह से अनुपस्थित न हो) और यह कि रोगी गंभीर रूप से बीमार है, बिस्तर से बाहर निकलने में सक्षम नहीं होगा और ठंड और नम त्वचा होगा
  • विधि 3

    मौखिक कैंडिडिआसिस के कारणों को जानिए
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओरल थ्रश चरण 7 है
    1
    पता है कि मौखिक कैंडिडिआसिस का कारण बनता है आपके मुंह में आमतौर पर कैंडिडा बैक्टीरिया की एक छोटी मात्रा होती है बैक्टीरिया की मात्रा हानिकारक नहीं हैं जो अन्य बैक्टीरिया की उपस्थिति से नियंत्रण में रखा जाता है। हालांकि, एक असंतुलन हो सकता है, जिससे आपके मुंह के अंदर बढ़ने वाले खमीर कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है। जैसे कि खमीर कोशिकाएं बढ़ती हैं, आप कैंडिडिआसिस के अनुबंध के लिए अधिक संक्रमित होते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओरल थ्रश चरण 8 है
    2
    समझे कि आपके दांतों को ब्रश करने से मौखिक कैंडिडिआसिस रोका जा सकता है दिन में दो या तीन बार अपने दांतों को ब्रश करना और दिन में कम से कम एक बार फ्लोस्स करना बहुत ही महत्वपूर्ण गतिविधियां हैं। मौखिक कैंडिडिआसिस को रोकने या मुकाबला करने की बात आती है तो मौखिक स्वच्छता की आवश्यकता होती है। यदि आपकी मौखिक स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो कवक के विकास के लिए आपका मुंह एक उत्कृष्ट स्थान हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओरल थ्रश चरण 9 है
    3
    ध्यान रखें कि बहुत सारे एंटीबायोटिक लेने से कैंडिडिआसिस को बढ़ावा मिल सकता है। एंटीबायोटिक्स खराब बैक्टीरिया को समाप्त हालांकि, कभी-कभी, वे बहुत सारे अच्छे जीवाणुओं को भी समाप्त कर सकते हैं, जो बदले में अच्छे बैक्टीरिया और कैंडिडा के बीच संतुलन को परेशान कर सकते हैं, जिससे मौखिक कैंडिडिआसिस की उपस्थिति होती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओरल थ्रश चरण 10 है
    4
    पता है कि मौखिक कैंडिडिआसिस होने का सबसे अधिक जोखिम कौन है कोई भी कैंडिडिआसिस प्राप्त कर सकता है, लेकिन कुछ आबादी में यह अधिक आम है। शिशुओं और छोटे बच्चों को कैंडिडिआसिस होने की अधिक संभावना है, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह से विकसित नहीं हुई है। बुजुर्गों का भी अधिक प्रवण होता है क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली खराब होती है। गर्भवती महिलाओं में उच्च जोखिम होता है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली को मामूली दबा दिया जाता है।
  • मधुमेह वाले लोग कैंडिडिआसिस पाने की अधिक संभावना रखते हैं, खासकर यदि मधुमेह का नियंत्रण नहीं होता है - इसका कारण यह है कि खून में अतिरिक्त चीनी खमीर को खिलाती है।
  • बेहद कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, जैसे कि एचआईवी या कैंसर वाले, या जो किमोथेरेपी से गुजर रहे हैं या स्टेरॉयड की उच्च खुराक वाले हैं, मौखिक कैंडिडिआसिस होने की अधिक संभावना है।
  • शराब भी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देता है, इसलिए जो लोग बहुत से शराब पीते हैं वे मौखिक कैंडिडिआसिस के विकास के लिए अधिक संवेदी होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप मौखिक स्वच्छता का अच्छा अभ्यास करें। ब्रशिंग और फ्लॉसिंग वास्तव में संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं जैसे मौखिक कैंडिडिआसिस

    Video: घर पर कैंडिडा इलाज कैसे करें: डॉक्टरों की सलाह

    चेतावनी

    • यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण को विकसित करते हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com