ekterya.com

ह्यूगिन का उपयोग करते हुए एक पैनोरमिक फ़ोटो कैसे बनाएं

पैनोरमिक फ़ोटो की सिलाई का एक तरीका यह है कि आपके लेंस और कैमरे के लिए स्वयं के लिए क्या प्रदान की जाने वाली दृष्टि से बहुत व्यापक क्षेत्र का अनुकरण किया जा सकता है। पैनोरमा टूल के चारों ओर निर्मित पनोरमिक फोटो सिलाई करने के लिए ह्यूगिन मुख्य ओपन सोर्स प्रोग्राम है। हालांकि यह कुछ अन्य विकल्पों के रूप में उपयोग करना आसान नहीं हो सकता है, लेकिन पैनोरामिक फ़ोटो बनाने के लिए उपयोग करने की मूल बातें अपेक्षाकृत सरल हैं। थोड़ा अभ्यास के साथ, आप सेकंड के एक मामले में चित्रों को लेकर और अपने स्वयं के पैनोरामा को सिलाई करेंगे।

चरणों

विधि 1

तस्वीरें ले लो
1
कम गुणवत्ता वाले सेटिंग के साथ अपने कैमरे को प्रोग्राम करने पर विचार करें। याद रखें कि आपके कैमरे की सामान्य छवि की तुलना में, आपकी अंतिम छवि प्रत्येक आयाम में बहुत बड़ी हो सकती है जब तक आप बहुत बड़ा प्रिंट कर रहे हैं (या संसाधन क्षमता, डिस्क स्थान और लगभग असीमित स्मृति), सबसे बड़ी संभव तस्वीर लेने के लिए अपने कैमरे स्थापित करने के लिए कोई जरूरत नहीं है (हालांकि आप JPEG संपीड़न का एक बहुत उपयोग नहीं करना चाहिए, यदि संभव हो तो) ।
  • इस सिलेटेड तस्वीर में, कैमरे ने आकाश के विभिन्न हिस्सों के लिए एक अलग श्वेत संतुलन चुना, जिससे सीम लाइन बहुत स्पष्ट होती है। इसे मैन्युअल रूप से सेट करें!
    2
    अपने श्वेत संतुलन मैन्युअल रूप से सेट करें कई कैमरे (पुराने कैन्यन डी 30 सहित, जिसका उपयोग इस लेख में तस्वीरें लेने के लिए किया गया था) वे शॉट्स के बीच अपने स्वतन्त्र सफेद संतुलन को ब्लॉक नहीं करते हैं और ऐसा करने के लिए कोई आपूर्ति नहीं है, यहां तक ​​कि ऑटो एक्सपोजर लॉक का उपयोग करते समय (नीचे देखें)। आपका कैमरा आपके पैनोरामा के विभिन्न हिस्सों के लिए एक अलग श्वेत संतुलन का उपयोग करने का निर्णय ले सकता है - नतीजतन, आप आसानी से कई सफेद तस्वीरों के साथ समाप्त हो सकते हैं, जो सॉफ्टवेयर के साथ बाद में सुधारना बहुत मुश्किल है।

    इतना
    "स्वचालित" सफेद संतुलन का उपयोग न करें अपने कैमरे के मैनुअल को यह पता लगाने के लिए कि इसे कैसे सेट करना है - कुछ कॉम्पैक्ट कैमरे में, यह "दृश्य मोड" सेटिंग्स के नीचे छिपाया जा सकता है। बेशक, आपको इस बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए अगर आप किसी फिल्म के साथ फोटो ले रहे हैं। (आप निश्चित रूप से, रॉ प्रारूप में फोटोग्राफ कर सकते हैं और इसे एक अधिक प्रबंधनीय प्रारूप में परिवर्तित करके सफेद संतुलन को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं)।
  • शीर्षक वाला चित्र यहां आकाश के केंद्र के बाईं ओर स्थित दृश्य बैंड को नोट करें- यह संभवत: हल्के पतन के कारण होता है जिसके परिणामस्वरूप एक लेंस की चौड़ी-खुली शूटिंग की जाती है।
    3
    लेंस के छिद्र को थोड़ा कम करें अधिकांश कैमरा लेंस (शायद सभी) जब खुला लेंस का उपयोग कर प्रकाश की कमी के कुछ प्रकार, या कोनों की ओर "विगनेटिंग" दिखाने (इस में लगभग किसी भी उद्घाटन के कुछ हो जाएगा, लेकिन यह भी बदतर है जब लेंस है खुला)। यह विशेष रूप से दिखाई दे रहा है यदि आप 35 मिमी की फिल्म या एक पूर्ण-फ़्रेम डिजिटल एसएलआर के साथ तस्वीरें ले रहे हैं। Hugin कुछ हद तक इस समायोजित कर सकते हैं,, लेकिन बेहतर todo.Si की स्थिति परमिट निकालने के लिए, च जब तक खुला लेंस एक खुला एक या दो नंबरों का उपयोग करने का प्रयास करें। इसमें अतिरिक्त लाभ है, जो आम तौर पर, लेंस कम एपर्चर के साथ थोड़े तेज होते हैं - इससे ह्यूगिन को फोटोग्राफ के बीच आम अंक बहुत आसानी से मिल जाएगा। (यदि आप इनमें से कोई भी समझ नहीं आते हैं, तो चिंता न करें - यदि आप फ़ोटोशॉप के साथ अच्छे हैं तो सॉफ़्टवेयर के साथ बाद में विगनेट ठीक करें)।
  • 4
    यदि आप एक डिजिटल कैमरे का उपयोग कर रहे हैं तो सही एक्सपोजर प्राप्त करने के लिए एक परीक्षण शॉट लें। यह देखने के लिए अपने एलसीडी की जांच करें कि क्या आपको सही एक्सपोजर मिला है। हमेशा डिजिटल कैमरों के मामले में, यदि आपको कोई संदेह है, तो शॉट ले लो। यदि आवश्यक हो तो आप बाद में छाया का विवरण निकाल सकते हैं, लेकिन आप कभी भी उच्च प्रकाश के क्षेत्र को बर्बाद नहीं कर सकते हैं।
  • कैन्यन एसएलआर पर एई लॉक बटन शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने ऑटो एक्सपोजर लॉक को दबाएं, अगर आपके पास यह है कैन्यन कैमरों पर, यह पीठ पर एक तारांकन चिह्न के साथ चिह्नित बटन है यह आपके शॉट्स को प्रत्येक शॉट के बीच बहुत अलग तरीके से सामने आने से रोकेगा। ह्यूगिन उन्हें ऐसे तरीके से जोड़ देगा कि यह इतना स्पष्ट नहीं है, लेकिन वैसे भी ऐसा करने के लिए एक अच्छा विचार है। (यदि आप सनकी हैं, तो शायद आप भी जैसे कि एई ब्लॉक का उपयोग नहीं करने वाले परिणाम - यदि हां, तो मजा लें)।
  • एक विशाल चित्र के लिए ली गई चार तस्वीरों का शीर्षक- उन दोनों के बीच ओवरलैप को नोट करें।
    6
    तस्वीरें ले लो. याद रखें कि ह्यूगिन कई शॉट्स को संभाल सकता है जैसा कि आप उसे देना चाहते हैं, दोनों दिशाओं में (ऊपर और नीचे) सबसे महत्वपूर्ण बात यह है ले जाता है, शायद एक तिहाई के रूप में के बीच एक ओवरलैप की पर्याप्त डिग्री छोड़ दें बड़े, खाली आकाश के क्षेत्रों से सावधान रहें- ह्यूगिन दो शॉट्स के बीच सामान्य अंक ("चेकपॉइंट्स") को अपने आप अलग करने में सक्षम नहीं हो सकता है। यदि आप काफी पंडित होना चाहते हैं, तो पैनोरामिक तिपाई सिर का उपयोग करें - अन्यथा, सुनिश्चित करें कि कैमरे को घूमते समय, आप सामने नोडल बिंदु के आसपास करते हैं पॉल वैन वाल्ले का हवाला देने के लिए,रोटेशन के दौरान परिप्रेक्ष्य है, जो नीचे (लंबन) के संबंध में पास की वस्तुओं के विस्थापन से बचाता है बनाए रखने के लिए रोटेशन धुरी प्रवेश द्वार पुतली के माध्यम से गुजरना होगा [...] प्रवेश द्वार छात्र की स्थिति लगभग दृश्य निरीक्षण द्वारा किया जा सकता है । जब आप मोर्चे से एक लेंस को देखते हैं, तो प्रवेशद्वार छात्र डायाफ्राम के एपर्चर की छवि है
  • विधि 2

    हुगिन के साथ अपनी तस्वीरों को सीवे
    कुछ छवियों को लोड करने के बाद ह्यूगिन ने कुछ कुंजीपट्टियों का निर्माण किया था।
    1
    ह्यूगिन खोलें और "लोड छवियां" बटन दबाएं आपके द्वारा पहले ली गईं फ़ोटो चुनें "ठीक" दबाएं और प्रतीक्षा करें।
  • डिजिटल कैमरों के लिए शीर्षक वाली छवि, आप शायद जीत गए` class=
    2
    फोकल लम्बाई और दृश्य के क्षेत्र की फसल दर्ज करें, यदि आवश्यक हो यदि आप एक डिजिटल कैमरा और मिडलवेयर के साथ इन चित्रों को ले लिया, तो अपनी तस्वीरों का EXIF ​​डेटा को नहीं निकाला, यह स्वचालित रूप से निर्धारित किया जाना चाहिए, ताकि (इस बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो हमारे उदाहरण में, के साथ एक कैनन एक M42 लेंस के साथ सुसज्जित कैमरा फोटो खींच रहा था 29 मिमी मैनुअल फोकस, इसलिए डेटा मैन्युअल रूप से दर्ज किया जाना था)।

    अपनी फोकल लंबाई और सेंसर क्लिपिंग कारक दर्ज करना याद रखें सच है, एक 35 मिमी फिल्म के लिए समकक्ष फोकल लम्बाई (आप आसानी से उन्हें इंटरनेट पर खोज कर पा सकते हैं)। अगर आप 35 मिमी की फिल्म के साथ फोटो लेते हैं, तो बस अपनी फोकल लंबाई दर्ज करें और गुणक को 1 पर सेट करें। अन्य प्रारूपों के लिए फोकल लंबाई गुणक प्राप्त करने के लिए अपनी फिल्म की चौड़ाई से मिलीमीटर में 35 को विभाजित करें।
  • 3
    "संरेखित करें" दबाएं दिखाई देने वाली खिड़की प्रमुख बिंदुओं का जनरेटर है - आप अपनी तस्वीरों के बीच समानताएं ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उन्हें पूर्वाग्रह और सही ढंग से शामिल कर सकें इसके बाद, एक खिड़की आपको आपकी तस्वीर का क्रूर रूप से सिले संस्करण दिखाएगी। (इस विंडो में अनियमित किनारों के बारे में चिंता न करें - सिलाई मोटर सब कुछ बाद में चिकनी हो जाएगी)।
  • 4
    फीता की जांच करें ह्यूगिन की मुख्य विंडो में यह "अनुकूलन के बाद औसत त्रुटि" जैसी कुछ कहेंगेगी। निरीक्षण करें कि तुरंत बाद क्या आता है अगर यह "बहुत अच्छी फीता" कहता है, या शायद सिर्फ "अच्छा फीता", तो आप अपनी तस्वीरों को सीवन करने के लिए तैयार हैं और आप निम्न तीन चरणों को अनदेखा कर सकते हैं।

    छवि शीर्षक अगर ह्यूगिन कहते हैं
  • 5
    किसी भी पृथक नियंत्रण बिंदु को निकालें छवियों के कारणों में से एक बहुत ही गलत तरीके से गुमराह किया गया है कि ह्यूगिन छवियों के बीच सामान्य अंक पाता है जहां कोई नहीं है इन नकली चौकियों को ढूंढें और उन्हें समाप्त करें नियंत्रण अंक हलकों के साथ चिह्नित किया जाएगा उनमें से किसी एक के केंद्र पर एक बार क्लिक करें और नीचे पैनल में "हटाएं" बटन दबाएं (डिफ़ॉल्ट रूप से, कम से कम लिनक्स में, यह पैनल इतना छोटा है कि इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है, इसलिए यह शायद आप इसे बड़ा करना चाहिए)।
  • ह्यूगिन में नियंत्रण अंक शीर्षक वाली छवि
    6



    कुछ नियंत्रण बिंदु जोड़ें "चेकपॉइंट्स" टैब पर जाएं आप देखेंगे कि टैब के दो गिने जोड़े हैं। ये आपकी तस्वीरों की संख्या हैं सुनिश्चित करें कि, बाईं ओर और दाईं ओर दोनों, आपने दो अलग-अलग छवियों का चयन किया है, उनके बीच साझा कुछ बिंदु के साथ। सही (उदाहरण के ऊपर चित्र पर ध्यान दें) .For डिफ़ॉल्ट पर एक ही स्थान पर छोड़ दिया पर क्लिक करें, फिर, Hugin सेट स्वचालित रूप से है, तो भी सटीक किया जा रहा है (हालांकि यह करना बेहतर है के बारे में चिंता मत करो नीचे पैनल पर ड्रॉप-डाउन मेनू से 100% दृष्टिकोण, ताकि ह्यूगिन को इतना अनुमान न करना पड़े) नीचे पैनल में "जोड़ें" बटन पर क्लिक करें। जितने आप चाहते हैं, उतने नियंत्रण बिंदु जोड़ें और सभी छवियों के बीच प्रत्येक सामान्य क्षेत्र के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • 7
    "सहायक" टैब पर वापस जाएं और "संरेखित करें" दबाएं। यदि आपको वांछित प्रभाव नहीं मिलता है ("बहुत अच्छा फीता", या शायद "अच्छा फीता"), इस चरण को दोहराएं और पिछले दो तब तक दोहराएं जब तक कि आप इसे हासिल नहीं कर लेते। अधिक विभेदन के लिए अधिक नियंत्रण बिंदुओं की कोशिश करें। एक बार संरेखण सही है, आपको "पैनोरैमिक पूर्वावलोकन" विंडो में "सीधा" बटन दबाया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक ह्यूगिन` width=
    8
    अपने पैनोरमिक को अनुकूलित करें ऐसा करने के लिए टूलबार पर एक बटन है - उपरोक्त छवि को देखें इसे दबाएं आप यह "ऑप्टिमाइज़र" टैब में भी कर सकते हैं - यह आपको अनुकूलित किए जाने के लिए अधिक परिष्कृत नियंत्रण देगा।
  • छवि शीर्षक ह्यूगिन` class=
    9
    तस्वीरों को सीवन करने के लिए अपनी सेटिंग्स सेट करें "सीना" टैब पर जाएं और "इष्टतम आकार की गणना करें" दबाएं - यह आपकी परिणामी फ़ाइल को जितना बड़ा होना चाहिए उतना बड़ा बना देगा। यह आम तौर पर, बहुत अच्छे परिणाम है, हालांकि PSD फ़ाइलें (जो आप या नहीं, उपयोगी हो सकता है) या TIFF फ़ाइलों को छोड़कर और कुछ भी निर्माण करने के लिए अनुमति नहीं - "नोना" से "मोटर सिलाई" सेट करता है। "छवि प्रारूप" से "TIFF" .can आप "बहुपरत TIFF" का उपयोग करना चाहिए अगर आप सफेद संतुलन और ऑटो जोखिम ताला यह आप जोखिम और सफेद संतुलन सही करने के लिए व्यक्तिगत रूप से करता है, तो अनुमति देता है के बारे में सलाह ऊपर ध्यान नहीं दिया कॉन्फ़िगर आपका सॉफ्टवेयर उन्हें अच्छी तरह से प्रबंधित करता है (कम से कम जीआईएमपी करता है) दुर्भाग्य से, इसका अर्थ है कि आपको प्रत्येक तस्वीर को दूसरों के साथ मैन्युअल रूप से जोड़ना होगा, परतों के मुखौटे के साथ। शुभकामनाएँ
  • हिट शीर्षक वाली छवि
    10
    बटन दबाएं "अब सीना!"इसे सहेजने के लिए एक फ़ाइल नाम दर्ज करें," सहेजें "दबाएं, सीट लें और ...
  • डोन शीर्षक वाली छवि` class=
    11
    थोड़ी देर के लिए अपने कंप्यूटर से दूर हो जाओ. तस्वीरें सिलाई करने में समय लग सकता है और देखकर यह बिल्कुल रोमांचक नहीं है।
  • विधि 3

    अतिरिक्त प्रसंस्करण
    1
    अपने पसंदीदा चित्र संपादक में अपनी TIFF फ़ाइल खोलें। जीआईएमपी या फ़ोटोशॉप या कोई अन्य जो बड़ी टीआईएफएफ फाइलों को संभाल सकता है और एक क्लिपिंग टूल रख सकता है।
  • किसी भी पारदर्शी इलाकों को क्रॉप करें, और कुछ भी ऐसा नहीं है जो छवि है` width=

    Video: ब्रायन Cluff: Hugin पैनोरमा तस्वीर सीनेवाली मशीन का परिचय

    2
    अपनी तस्वीर को काटें डिफॉल्ट सेटिंग "नॉनए" में फ़ोटो सीव करने के लिए, डिफ़ॉल्ट टिफ प्रारूप में परिणाम के साथ, आप बड़े पारदर्शी इलाकों के साथ समाप्त हो जाएंगे, जहां ह्यूगिन ने उन्हें विस्तारित किया था। सभी पारदर्शी क्षेत्रों को काट लें

    क्या अधिक है, आप वापस कटौती करने के लिए अथक होना चाहिए सब कुछ - जो भी आपकी तस्वीर में कुछ भी योगदान नहीं करता है, उसे समाप्त करना चाहिए।
  • पूरी तरह से सिलेटेड छवि, लेकिन उबाऊ!
    3
    आप चाहते हैं कि किसी भी अतिरिक्त पोस्ट प्रोसेसिंग करें फिर, यदि आप सफेद संतुलन और आत्म-प्रदर्शन अवरुद्ध करने पर सलाह की उपेक्षा करते हैं, तो आपको इसे सही करने की आवश्यकता होगी। हमारी तस्वीर को इसकी ज़रूरत नहीं थी, लेकिन रंग में वृद्धि की आवश्यकता थी।
  • अंतिम परिणाम का शीर्षक चित्र।
    4
    अपना फोटो सहेजें टीआईएफएफ (जैसे जेपीईजी) की तुलना में अधिक प्रबंधनीय प्रारूप में इसे प्रिंट करें, उसे अपलोड करें और इसे दुनिया में दिखाएं!
  • युक्तियाँ

    इस कारण से, आपको एक ध्रुवीकरण फ़िल्टर का उपयोग नहीं करना चाहिए। ध्यान दें कि आकाश इस सिले पैनोरमा के दायीं तरफ बाईं ओर ज़ोरदार गहरा है। तस्वीर लेने पर किसी ध्रुवीकरण फ़िल्टर का उपयोग न करें। ऐसा न करें कि आप इसे अल्ट्रा-वाइड लेंस के साथ नहीं करते हैं: आपको इस तरह के व्यापक देखने के कोण के साथ समाप्त होने की संभावना है कि आकाश के ध्रुवीकरण दूसरे की तुलना में आपके अंतिम सिलेंडर फोटो के एक तरफ से अलग होगा, इसलिए एक ध्रुवीकरण फिल्टर का उपयोग करने से आकाश के कुछ हिस्सों को दूसरों की तुलना में गहरा होना पड़ता है
  • यदि आप लिनक्स का उपयोग कर रहे हैं और आपको पूरी तरह अप्रत्याशित और यादृच्छिक स्थानों में बार-बार नियंत्रण अंक मिलते हैं, तो इसका मतलब यह है कि आपके पास एक ही नाम के साथ एक अलग फ़ाइल के लिए इंतजार कर रहे महत्वपूर्ण बिंदु हैं। "rm /tmp/*.key.gz" यह बहुत अच्छी तरह से ठीक करेगा - एक दीर्घकालिक हल यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपका कैमरा निरंतर फाइल नंबर का उपयोग कर रहा है
  • Video: Hugin सरल ट्यूटोरियल

    चेतावनी

    • ह्यूगिन का उपयोग करना बहुत सारी स्मृति, डिस्क स्थान और प्रोसेसर चक्र का उपयोग कर सकता है। यदि आपके पास अन्य कार्यक्रमों में आपके पास चल रहे कोई भी जानकारी सहेजें और उन्हें बंद कर दें, यदि आपको उनकी आवश्यकता नहीं है। अन्य प्रक्रियाओं को चलाने से भी ह्यूगिन को सामान्य से अधिक समय लगेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कैमरा यदि आप डिजिटल एक का उपयोग कर रहे हैं, तो सफेद संतुलन सेट करने की क्षमता और स्वयं-संपर्क लॉक उपयोगी है, हालांकि पूरी तरह से आवश्यक नहीं है। मैन्युअल नियंत्रण या एई लॉक के साथ कोई भी फिल्म कैमरा ठीक होगा।
    • ह्यूगिन, जो विंडोज, लिनक्स और मैक के लिए उपलब्ध है। आप इसे मुफ्त में से डाउनलोड कर सकते हैं परियोजना वेबसाइट.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com