ekterya.com

तिपाई का उपयोग कैसे करें

तिपाई का उपयोग करने का सही तरीका जानने के लिए फोटोग्राफी

और वीडियोग्राफी अधिक पेशेवर हैं यह संरचना की स्थापना करते समय अधिक ध्यान देने में आपकी सहायता करेगा और यह आपको स्पष्ट और सुंदर शॉट्स प्राप्त करने के लिए आवश्यक स्थिरता देगा। एक तिपाई चुनें जो आपके कैमरे के साथ संगत है ताकि आप तस्वीरें ले सकें और उत्कृष्ट वीडियो रिकॉर्ड कर सकें।

चरणों

भाग 1

तिपाई स्थापित करें
एक तिपाई का उपयोग करें चित्र चरण 1
1
स्थान तय करें तिपाई स्थापित करने के लिए शुरू करने से पहले, यह जानने के लिए सबसे अच्छा है कि आप तस्वीर कैसे लेना चाहते हैं सुनिश्चित करें कि पृष्ठभूमि तस्वीर के लिए उपयुक्त है और उस दिशा का निर्णय ले लें जिसे आप लेना चाहते हैं।
  • 2
    पैर रखें एक ही दिशा में पैरों में से एक रखें जैसा कि कैमरा बिंदु होगा। ऐसा करने से दूसरे दो पैरों के बीच अंतरिक्ष बना सकते हैं जिन पर आप खड़े हो सकते हैं। यह ध्यान केंद्रित करने और शूटिंग के दौरान आपके लिए कैमरा संचालित करने के लिए आसान और अधिक सुविधाजनक बना देगा।
  • 3
    पैरों को बढ़ाएं। पैर जारी करने के लिए ताला (या पैर लॉक) को खोलें और वर्गों का विस्तार करें। पहले मोटे हिस्से को बढ़ाकर प्रारंभ करें, क्योंकि वे पतले सेगमेंट से अधिक स्थिर समर्थन प्रदान करेंगे।
  • 4
    सुनिश्चित करें कि पैर सुरक्षित हैं यदि आप एक असमान सतह पर हैं, तो आपको पैर ठीक करना होगा जब तक आप सही लंबाई तक नहीं पहुंच सकते। जब आप नरम या रेतीले जमीन पर होते हैं, तब तक तिपाई के पैरों को नीचे धक्का दें, जब तक कि कुछ ठोस के खिलाफ दबाया न जाए
  • तिपाई को कुछ अतिरिक्त समर्थन देने के लिए, आप कैमरे के केस को फांसी करके केंद्र में कुछ वजन जोड़ सकते हैं।
  • 5
    तिपाई के स्तर की जांच करें कुछ मॉडल तिपाई के शीर्ष पर एक आत्मिक स्तर के साथ आते हैं। अन्यथा, आप वापस जा सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि तिपाई के केंद्र का स्तंभ जमीन पर लंबवत है।
  • 6
    केंद्र कॉलम के केंद्र को ऊपर उठाना से बचें। यदि आप तिपाई स्थापित करते हैं और आपको एहसास है कि आपको कैमरे को अधिक होने की आवश्यकता है, तो पहले पैरों को समायोजित करें। तिपाई के तीन पैरों को बेहतर स्थिरता प्रदान करते हैं केंद्र कॉलम का उपयोग करना अधिष्ठापन को कम स्थिर बना देगा - बस इसे अंतिम उपाय के रूप में प्रयोग करें या जब आपको अतिरिक्त ऊंचाई के 2.5 और 5 सेंटीमीटर (1 या 2 इंच) की आवश्यकता होती है तो छोटे समायोजन करें।
  • भाग 2

    कैमरे से कनेक्ट करें
    1
    तिपाई से बेस प्लेट (जिसे "कुकी" भी कहा जाता है) निकालें अधिकांश तिपाई में एक प्लेट होती है जो कैमरे के आधार पर खराब हो जाती है और तिपाई पर रखी जाती है। यह आपको चित्र लेने के दौरान कैमरा को तुरंत डालने और निकालने की अनुमति देगा। त्वरित रिलीज कुंडी का उपयोग करते समय तिपाई प्लेट निकालें।
  • Video: Low Price Professional Photo Video Light Led!! how to get good lighting for YouTube videos in Hindi!

    Video: 5 Creative TRIPOD HACKS

    2
    कैमरे को मदरबोर्ड से कनेक्ट करें कैमरे के निचले भाग में अवकाश में बेस प्लेट पर स्क्रू रखें और घड़ी की तरफ घुमाएं जब तक यह शांत न हो जाए। यदि आप स्थापना में समय बचाने के लिए चाहते हैं तो चित्र लेने के लिए बाहर जाने से पहले भी आप ऐसा कर सकते हैं।
  • 3
    कैमरे को तिपाई पर रखें कैमरे को तिपाई के शीर्ष पर रखें ताकि बेस प्लेट के बीच और कैमरे के नीचे हो। कुछ ट्रिपोड्स कैमरे को स्वचालित रूप से लॉक कर देंगे, इसलिए कैमरे को जब जगह में है, तो क्लिक करने के लिए सुनो।
  • 4
    रिहाई बीमा को सुरक्षित रखें यदि तिपाई के एक रिलीज बार है, तो इसे अपने स्थान पर वापस डाल दें। यह सुनिश्चित कर लें कि कैमरा रिलीज करने से पहले तिपाई पर सुरक्षित है। यहां तक ​​कि अगर यह अच्छा लगता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा आगे बढ़ें कि यह बाहर नहीं निकलता है
  • 5



    कैमरे के कोण को समायोजित करें आपको कोण समायोजित करने के लिए कैमरे की बेस प्लेट के ठीक नीचे एक दस्ता खोलना पड़ सकता है। एक बार जब आप चाहते हैं कोण सेट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कैमरे को जगह में लॉक करने के लिए बटन दबाएं।
  • भाग 3

    चित्र लें
    चित्र का प्रयोग करें एक तिपाई का चरण 12
    1
    कैमरा सेटिंग्स को संशोधित करें जब आप मैन्युअल रूप से तिपाई पर स्विच करते हैं, तो आपको कैमरा सेटिंग्स को अलग-अलग बदलना पड़ सकता है
    • छवि स्थिरीकरण अक्षम करें, क्योंकि कैमरे तिपाई पर नहीं जाएंगे
    • दर्पण को सक्रिय करें यदि आपके पास एक कैमरा रिमोट कंट्रोल है, तो DSLR कैमरे पर दर्पण लॉक सेटिंग का उपयोग करें। दर्पण के आंदोलन से कंपन हो सकता है, इसलिए चित्र लेने से पहले दर्पण ताला छवियों को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं।
    • स्वचालित आईएसओ अक्षम करें कैमरे के आईएसओ बेस के साथ फ़ोटो लें यह शोर की मात्रा को कम करने और आपको गतिशील गुणवत्ता वाले फ़ोटो देने में मदद करेगा। अधिकांश कैमरों में आईएसओ बेस 64 और 100 के बीच है।
  • 2
    टाइमर सेट करें यदि आपके पास एक स्वयं-टाइमर है, तो इसे शूट करने के समय से 2-सेकंड की देरी बनाने के लिए इसे सेट करें इस तरह कैमरा को स्थिर करने के लिए एक अतिरिक्त पल होगा
  • एक तिपाई का प्रयोग करें शीर्षक चरण 14
    3
    एक रिमोट ट्रिगर का उपयोग करें जब आप सही समय पर कब्जा करने के लिए कैमरे और तिपाई बनाने की तैयारी कर चुके हैं, तो कैमरे को मारकर फोटो को हानि करने का जोखिम नहीं उठाएं या आप शूट करते समय अनजाने चलते हैं। कैमरे के बटन को दबाए रखने के बजाय, तस्वीरें लेने के लिए एक रिमोट कंट्रोल का उपयोग करें
  • भाग 4

    तय करें कि आपको तिपाई की ज़रूरत है
    चित्र का उपयोग करें एक तिपाई का चरण 15
    1
    लेंस की फोकल लम्बाई के लिए शटर की गति बहुत धीमी है जब तिपाई का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि शटर की गति 1/60 सेकंड पर सेट है, और आप 100 मिमी लेंस का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको तिपाई की आवश्यकता होगी। इसलिए, यदि आप अधिक धीमी गति से उपयोग करने जा रहे हैं और आप कम रोशनी के वातावरण में जा रहे हैं, तो तिपाई का उपयोग करने के लिए वास्तव में उपयोगी होगा
  • चित्र का प्रयोग करें एक तिपाई का चरण 16 देखें
    2
    जब आप फ़ोटो को विस्तारित करने की योजना बनाते हैं तो तिपाई का उपयोग करें यदि आपको बड़े या उच्च रिज़ॉल्यूशन प्रिंट की आवश्यकता है, तो आपको शटर गति को कम करने के लिए कम आईएसओ स्तर का उपयोग करने वाले तिपाई का उपयोग करना चाहिए जब आप तस्वीर प्रकट करेंगे, तो इससे पिक्सेल की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • चित्र का उपयोग करें एक तिपाई का चरण 17 देखें
    3
    विशिष्ट शैलियों और तकनीकों के लिए तिपाई का उपयोग करें। फोटो में जितने अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए अधिकांश फोटोग्राफर परिदृश्य तस्वीर करते समय एक तिपाई का उपयोग करते हैं एक मैक्रो लेंस के साथ तस्वीरें लेना लगभग हमेशा एक सटीक फोटो लेने के लिए तिपाई के उपयोग की आवश्यकता होगी।
  • कुछ तकनीकों, जैसे अनुक्रमिक फोटोग्राफी या समय के अंतराल, को सटीक समान स्थिति के एकाधिक शॉट्स प्राप्त करने के लिए तिपाई के उपयोग की आवश्यकता होगी। एक फोटोग्राफर एक गति ब्लर प्रभाव बनाने, पैनोरमिक चित्र लेने या एकाधिक शॉट्स को संयोजित करने के लिए तिपाई का उपयोग करने का विकल्प भी चुन सकता है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक तिपाई का चरण 18 देखें
    4
    पर्यावरण का मूल्यांकन करें पता लगाएँ कि आपको कितना स्थानांतरित करना होगा कभी-कभी, खासकर जब आप खेल या वन्यजीवों की तस्वीरें लेते हैं, तो आप जो शॉट्स चाहते हैं, आप एक स्थान पर नहीं रह पाएंगे। यदि चलती रहना और ट्राइपॉड स्थापित करना संभव नहीं है, तो इसका उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है। इसके बजाय, कैमरे की शटर गति को बढ़ाएं ताकि आप जितनी तस्वीर ले सकें उतनी स्पष्ट हो। आप कैमरे को स्वत: मोड से मैन्युअल मोड में स्विच करके या कैमरा सेटिंग में "एपर्चर प्राथमिकता" को "शटर प्राथमिकता" में बदल कर ऐसा कर सकते हैं।
  • भीड़ भरे स्थानों में तिपाई का उपयोग करने से बचें तिपाई के व्यापक आधार यह तंग स्थानों में एक बड़ी बाधा बनाता है। अगर किसी ने पैर में से एक को मारा तो आपका शॉट बर्बाद हो सकता है यह भी संभव है कि किसी व्यक्ति को उपकरण या यात्रा पर चोट लग जाए और चोट लगी। इसके बजाय, आप ऐसे स्थितियों के लिए कैमरों के लिए एक मोनोपॉड खोज सकते हैं।
  • जब आप फ़्लैश को प्रकाश स्रोत के रूप में उपयोग करते हैं तो तिपाई छोड़ें क्योंकि फ़्लैश कम है, जब आप इसे प्रकाश का मुख्य स्रोत के रूप में उपयोग करते हैं तो आपको तिपाई की आवश्यकता नहीं होगी
  • भाग 5

    तिपाई चुनें
    चित्र का प्रयोग करें एक तिपाई का चरण 1 9 देखें
    1
    जांचें कि तिपाई कैमरे के साथ संगत है। कैमरे का आधार और तिपाई के शीर्ष पर प्लेट की जांच करें। सुनिश्चित करें कि कैमरा तिपाई से जुड़ सकता है जबकि सबसे पेशेवर कैमरे व्यावसायिक तिपाई के साथ काम करते हैं, सभी उत्पाद सार्वभौमिक नहीं होते हैं। सुनिश्चित करें कि उपकरण एक साथ काम करता है।
  • 2
    तिपाई के वजन को ध्यान में रखें लाइटवेट ट्रीप्ड आकर्षक लग सकता है, लेकिन वे ज्यादा स्थिरता प्रदान नहीं करते हैं यदि आपके पास महंगे कैमरा है, तो आखिरी चीज जिसे आप तोड़ना चाहते हैं, क्योंकि हवा हल्की तिपाई विभिन्न मॉडलों के वजन की जांच करें और जो प्रतिरोधी हो, उसे ढूंढें, लेकिन इतना नहीं कि यह परिवहन के लिए मुश्किल बना देता है।
  • चित्र का उपयोग करें एक तिपाई का चरण 21

    Video: Photography Lession 1 कैमरा कैसे पकड़ें और फोटोग्राफी कैसे शुरू करें? Tripod Tips

    Video: Canon Rebel T6 / EOS 1300D How to set up WiFi plus Live View tips for beginners.

    3
    उपयोगी विशेषताएं ढूंढें तिपाई एक ही समारोह में हैं, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर हैं कैमरे के थैले के लिए हुक के साथ या भावना स्तर के साथ एक तिपाई खरीदना, छवि को पकड़ने में बड़ा अंतर हो सकता है सुरक्षा और तिपाई के पैरों के आधार पर ध्यान दें। फिर, खरीद तय करने से पहले अपने कुल मूल्य का मूल्यांकन करें
  • युक्तियाँ

    • हाथ में दस्तावेज रखें, अगर आप तिपाई के साथ आए हों आपको इसे बाद में समीक्षा करना पड़ सकता है
    • प्रत्येक भाग के साथ प्रयोग करें खुद को परिचित कराने से आप शीघ्रता से तिपाई स्थापित कर सकते हैं
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com