ekterya.com

एक पैनोरमिक तिपाई के सिर को कैसे बनाया जाए

मनोरम फोटोग्राफी के लिए काफी रोचक सॉफ्टवेयर है इनमें से कई कार्यक्रमों को एक साथ रखा गया है और फ़ोटो के अनुक्रमों को मिलाया जाता है ताकि वे एक उच्च संकल्प चित्रमय तस्वीर की तरह दिख सकें। हालांकि, उन तस्वीरों को पूरी तरह से लेना आसान नहीं है जब हम कैमरे को हमारे हाथों से पकड़ते हैं या जब हम एक सामान्य तिपाई का उपयोग करते हैं यह विशेष रूप से मुश्किल हो जाता है जब छवि के कुछ हिस्से कैमरे के लेंस के करीब होते हैं। पैनोरमिक चित्र लेने के लिए तिपाई बहुत महंगा हो सकता है, लेकिन ऐसा करना मुश्किल नहीं है क्या अधिक है, यह बहुत सस्ता है

चरणों

1
अपने कैमरे के रोटेशन के बिंदु को ढूंढें कुछ लोग सोचते हैं कि यह नोडल बिंदु है और अन्य जो लेंस के प्रवेश द्वार हैं। किसी भी स्थिति में, यह वह बिंदु होता है जिसमें छवियों को रोटेशन के कारण विरूपण नहीं होता है। इस तरह से तस्वीरों को अधिक प्राकृतिक और कोण में परिवर्तन के कारण कुछ प्रभाव के साथ नहीं। मध्य-सीमा वाले कैमरे पहले से ही एक प्रतीक को शामिल करते हैं जो इंगित करता है कि चिप कहाँ है, जिसे हम कब्जा करने के लिए छवियों के साथ सही तरीके से सिंक्रनाइज़ करने का इरादा रखते हैं। यह प्रतीक एक रेखा से पार कर एक चक्र है, जो आम तौर पर कैमरे के शीर्ष पर स्थित है। नोडल बिंदु लेंस का होता है और इसका मुकाबला करने के लिए व्यावहारिक प्रक्रियाएं होती हैं, और अगर उस बिंदु पर कैमरा घूमता है, लंबक त्रुटियां समाप्त हो जाती हैं एक सीधी रेखा से पार कर एक सर्कल द्वारा गठित प्रतीक केवल एनालॉग कैमरों में फिल्म के विमान या डिजिटल कैमरों में एलएसडी की स्थिति को चिह्नित करता है।
  • Video: नयनाभिराम सिर ट्यूटोरियल (नोडल निंजा या किसी): DSLR या आभासी पर्यटन के लिए किसी भी कैमरे के साथ 360 तस्वीरें

    Panohead4_375.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">चित्र शीर्षक Panohead4_375
    2
    आधार के लिए लकड़ी का एक टुकड़ा काटें। प्लाईवुड के एक फ्लैट टुकड़े या कुछ 5/8 "या 1.5 सेमी मोटी दृढ़ लकड़ी काष्ठक का प्रयोग करें। टुकड़ा काट लें ताकि यह लगभग 12 सेमी x 10 सेमी (5" एक्स 4")।
  • 3
    तरफ ब्लॉक को काटें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कैमरे में स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त क्षेत्र है, इसे लगभग 12 सेमी (5"), चौड़ाई लगभग 10 सेमी के समान होगी (4")।
  • 4
    10 सेंटीमीटर तरफ दो टुकड़ों को ऊपर रखें ताकि वे एक हो जाएं "एल" (ऊपर की छवि देखें)। आधार के तल पर कुछ छेद ड्रिल कर लें। ये छेद दो भागों को पेंच करने के लिए काम करेंगे। जोड़ों को कठोरता देने के लिए दोनों पक्षों और कुछ स्टॉप के बीच थोड़ा गोंद का उपयोग करें।
  • 5
    आधार के केंद्र में ड्रिल के साथ एक छेद बनाओ किनारे से सटीक दूरी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैमरा लेंस (नोडल बिंदु) के केंद्र में होना चाहिए।

    यदि आप इस भाग के लिए धुरी का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको यहां एक बड़ा छेद की आवश्यकता होगी ताकि आप तिपाई पर सिर रखने के लिए एक स्विवेल ब्रैकेट (या एक सम्मिलित नट) स्थापित कर सकें।
  • 6
    साइडबोर्ड में आधार से लगभग 11 सेंटीमीटर छेद बनाओ अगर आपका लक्ष्य आकाश में है तो आपके कैमरे को ऊपर और नीचे जाने के लिए स्थान की आवश्यकता होगी इस छेद को भी आधार में छेद के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए।
  • Panohead7_95.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">Panohead7_95 शीर्षक वाली छवि
    7
    यह हाथ काटने का समय है दूरी खोजने के लिए, पहले नोडल बिंदु से दूरी को मापने और तिपाई को समायोजन स्क्रू से शुरू करें। यह दूरी, हरे रंग में दिखाया गया है, प्रत्येक कैमरे के लिए अलग-अलग होगी। एक सेंटीमीटर और प्रत्येक पक्ष के लिए थोड़ी अधिक जोड़ें (1")। चौड़ाई 3 या 4 सेमी हो सकती है
  • Panohead8_202.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">Panohead 8_202 शीर्षक वाला चित्र
    8
    हाथ के एक हिस्से में एक छेद करें जहां पिवट जाएगा। जिस दूसरी ओर हाथ की दूसरी तरफ मापा गया था, उस दूरी पर एक और छेद बनाओ। यह आखिरी छेद है जहां कैमरा समायोजित किया जाएगा, इसलिए इसे 1/4 इंच की जरूरत है इस छेद में 1 / 4-20 पकड़ के साथ एक गोल पेंच डालें 1 / 4-20 का अर्थ 1/4 है" और 20 स्लॉट स्थान है, जो आमतौर पर सबसे आम है।



  • Panohead9_915.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">चित्र शीर्षक Panohead 9_ 9 15
    9
    एक फ्लैट सिर स्क्रू का उपयोग करके साइड भाग के साथ हाथ में शामिल हों यह संभव है कि आपको हाथ में छेद को थोड़ा बड़ा करना होगा ताकि पूरे सिर लकड़ी के स्तर पर हो और लेंस या आपके कैमरे को चोट न पहुंचे। हाथ से पेंच डालें और फिर किनारे से फिर, दूसरे पक्ष को समायोजित करने के लिए एक पंख नट और दबाव वॉशर का उपयोग करें।
  • 10
    (वैकल्पिक) स्टैंड के लिए आधार के आकार का लकड़ी का एक टुकड़ा काटें, अधिमानतः थोड़ी सी फैलाने के लिए ताकि आप उस पर निशान लगा सकते हैं या चित्रण देख सकते हैं (चित्र देखें)। टुकड़े के केंद्र में एक छेद करें और एक फ्लैट सिर पेंच की मदद से, आधार के साथ टुकड़े में शामिल हों जैसा कि पिछले चरण में है, आपको छिद्र के सिर को रोकने के लिए छेद को थोड़ा बड़ा करना पड़ सकता है। उस सतह को तिपाई के साथ स्तर होना चाहिए दबाव वाशर और पंख नट के साथ इस संयुक्त को सुरक्षित रखें।
  • Panohead10_30.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक Panohead10_30

    Video: DIY मनोरम पर्वत - एक मनोरम तिपाई सिर बनाने के लिए

    11
    आधार पर चरण 5 में वर्णित अनुसार एक समर्थन या डालें नट स्थापित करें। पूरे के लिए अधिक स्थिरता देने के लिए केंद्र को जितना संभव हो उतना करीब रखें।
  • Panohead_finished_256.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक Panohead_finished_256
    12
    रेत सभी भागों को ध्यान से। अंत में, आप भागों को वार्निश, सील या पेंट कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप घूर्णन भागों में किसी भी उत्पाद को लागू नहीं करते हैं या नहीं, वे हाथ या धुरी को समायोजित करते समय समस्याएं पैदा करेंगे। यह एक छोटे स्तर के संकेतक को जोड़ने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।
  • चित्र शीर्षक Panohead_image_46
    13
    महान तस्वीरें लेने के लिए अपने नए पैनोरामिक तिपाई (और कुछ सॉफ़्टवेयर) का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • एसएलआर कैमरे के लिए अपना पैनोरमिक सिर बनाना मुश्किल या महंगा नहीं है। यहां इस्तेमाल किए जाने वाले भागों को यूएस $ 10 के आसपास खर्च करना चाहिए। एक पेशेवर तिपाई के साथ रूपांतरण और तुलना करें अंतर काफी महत्वपूर्ण है।
    • पैन सिर का उपयोग करते समय, याद रखें कि जिस स्क्रू को कैमरा रखा जाता है वह कभी भी नहीं चलता है अगर आप कैमरे को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो प्रत्येक छवि के 20 से 50% ओवरलैप करने की आवश्यकता के अनुसार हाथ या आधार को स्थानांतरित करें

    चेतावनी

    Video: अपने कैमरे के लिए DIY नयनाभिराम हेड

    • मान लें कि यह सिर एक कैमरा मॉडल के लिए बनाया जाएगा: तुम्हारा यदि आप अपना कैमरा बदलते हैं, तो यह बहुत संभव है कि नोडल बिंदु समान नहीं है और यह विरूपण जो यह परिवर्तन पैदा करता है, वह बहुत दिखाई देता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Panohead6_521.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कटौती लकड़ी का सॉकेट्स 4 टुकड़े आधार, पक्ष, ध्रुव और हाथ।
  • एक ड्रिल
  • एक टोपी या समर्थन
  • दौर समायोजन शिकंजा
  • फ्लैट सिर शिकंजा
  • दबाव वाशर
  • तितली पागल
  • पागल डालें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com