ekterya.com

कैसे एक डिजिटल कैमरा खरीदने के लिए

क्या आप एक डिजिटल कैमरे की तलाश कर रहे हैं लेकिन सभी सुविधाओं, अलंकरण और तकनीकी चर्चाएं आप को भ्रमित करते हैं? ये निर्देश आपको आपकी आवश्यकता वाले कैमरे के प्रकार का एहसास करने में मदद करेंगे। चूंकि कई अलग-अलग मॉडलों हैं, शायद आप के लिए तीन या चार प्राथमिक विशेषताओं का फैसला करना सबसे अच्छा है एक बार आपके पास स्पष्ट होने पर, आप इंटरनेट पर अपनी खोज को सीमित कर सकते हैं या एक के लिए पूछ सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं को कैमरे की दुकान में मिलती है।

चरणों

विधि 1
एक मूल रूप चुनें

अपनी प्वाइंट और शूट कैमरा चरण 1 से अधिक प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक सरल और सस्ते कॉम्पैक्ट कैमरा के बारे में सोचो यदि आप एक सरल चाहते हैं, जिस पर अधिक खर्च नहीं होता है और इसका इस्तेमाल करना सीखना आसान है, तो कॉम्पैक्ट कैमरा (या बिंदु और शूट) पर विचार करें। ये एक दर्शक है जो बस एक है "खिड़की" कैमरे के माध्यम से, जो आप तस्वीर करेंगे उसकी सटीक छवि के बजाय, और आपके पास संशोधित करने के लिए कम विन्यास होंगे। शायद, इसकी वजह से, तस्वीर की गुणवत्ता खराब हो जाएगी, लेकिन इस प्रकार के कैमरों में कई प्रकार के गुण हैं, इसलिए जांच करने से पहले उन्हें त्याग नहींें।
  • एक डिजिटल कैमरा खरीदें खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक डिजिटल एसएलआर कैमरा या एकल-लैंस डिजिटल एसएलआर कैमरा पर विचार करें। यह कैमरा (कभी-कभी DSLR कहा जाता है) आपको अधिक रचनात्मक नियंत्रण देता है अधिकांश में स्वत: समायोजन और प्रकाश और फोकस मैनुअल दोनों हैं यदि आप फोटोग्राफी के तकनीकी पहलुओं पर और अधिक नियंत्रण रखना चाहते हैं या यदि आप अलग-अलग रंग और फ्लैश सेटिंग्स के साथ मज़े करना चाहते हैं, तो डिजिटल एसएलआर कैमरों देखें। ध्यान रखें कि कॉम्पैक्ट लोगों से ये हमेशा अधिक महंगा होगा।
  • एसएलआर के लिए खड़ा है "एकल-लेंस पलटा" (स्पैनिश में रिफ्लेक्स एकल उद्देश्य) और प्रिज़म और मिरर की व्यवस्था का वर्णन करता है जो दर्शकों को एक सटीक छवि भेजता है। आजकल, इस प्रकार के अधिकांश डिजिटल कैमरों में एक इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले है, लेकिन उन्हें अभी भी एसएलआर या डीएसएलआर कैमरों कहा जाता है।
  • एक डिजिटल कैमरा खरीदें खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    3
    मान लें कि उच्च मूल्य या ज्ञात ब्रांड गुणवत्ता का पर्याय नहीं है। याद रखें कि कभी-कभी एक सस्ता कैमरा महंगी एक की अपेक्षा अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होगा। इसी तरह, कुछ ब्रांडों को कभी-कभी बेहतर गुणवत्ता से जोड़ा जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कम ज्ञात एक आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर सकता। उनके गुणों के आधार पर कैमरे का मूल्यांकन करें, कीमत या विज्ञापन के अतिरंजना नहीं।
  • एक डिजिटल कैमरा खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    एक कैमरा चुनें जो परिवहन के आपके मोड के अनुरूप है। अपने आप को अतिरिक्त सुविधाओं और एक लक्जरी कैमरे की सर्वोत्तम गुणवत्ता से दूर ले जाने से पहले, ध्यान रखें कि आपको इसे कहीं और भी लेना होगा सामान्य तौर पर, एक छोटा कैमरा बड़ा से कम गुणवत्ता वाला होता है, लेकिन यदि आप यूरोप के त्वरित दौरे पर इसे लेने की योजना बनाते हैं, तो बलिदान इसके लायक हो सकता है।
  • साथ ही, उस केस का मूल्यांकन करें जिसके साथ वह आता है और कितना सुरक्षा प्रदान करता है। यदि आप यात्रा कर रहे हैं तो आप बेहतर गुणवत्ता में से एक खरीदना चाह सकते हैं। नरम मामलों को पोर्टेबल और स्टोर करना आसान है, जबकि कठिन मामलों में बेहतर सुरक्षा प्रदान की जाती है और जलरोधक होते हैं, जो गैर-कॉम्पैक्ट कैमरों के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • अपने डिजिटल कैमरे पर लेंस की समस्याओं को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 13
    5
    एक कैमरा ढूंढें जो आप आराम से कर सकते हैं। यहां तक ​​कि कुछ बड़े कैमरों को असुविधाजनक हाथों के लिए हैंडल किया जाता है, जबकि बहुत से छोटे बच्चे भी उन्हें नहीं देते हैं आदर्श रूप में, संभाल आपकी उंगलियों के अंदर की वक्र को भर देगी या कैमरा आपके लिए इसे स्थिर रखने के लिए पर्याप्त प्रकाश होगा क्या आपकी उंगलियां बस पकड़ने की कोशिश करने के लिए तंग आ रही हैं?
  • हैंडल के बिना छोटे कैमरे में एक नायलॉन की अंगूठी या अन्य सामग्री होनी चाहिए जिसके माध्यम से आप अपनी कलाई को स्लाइड कर सकते हैं। इससे आपके कैमरे को नुकसान हो सकता है यदि यह गिर जाता है या आपकी उंगलियों से निकल जाता है
  • एक डिजिटल कैमरा खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    6
    सामान की लागत की गणना करता है कुछ कैमरों की लागतों की तुलना करने से पहले, यदि आवश्यक हो, तो मेमरी कार्ड या कार्ड रीडर की कीमत जोड़ें यह अतिरिक्त बैटरी और एक और चार्जर को शामिल करने के लिए एक अच्छा विचार भी होगा इसके अलावा, निर्णय लें कि क्या आप अधिक से अधिक सुरक्षा वाले मामले खरीदेंगे। एक बार जब आप इन तत्वों की कीमत अपने दो या तीन पहले विकल्पों में जोड़ते हैं, तो आप का बेहतर विचार होगा कि प्रत्येक की लागत कितनी होगी
  • विधि 2
    तकनीकी विनिर्देशों का मूल्यांकन करें




    एक डिजिटल कैमरा खरीदें खरीदें शीर्षक वाला छवि चरण 4

    Video: डिजिटल कैमरा लेते समय इन बातों का रखे ध्यान Select Digital SLR Camera Guide to Buying DSLR Camera

    1
    मेगापिक्सेल पर आधारित निर्णय न करें 5 और 13 मेगापिक्सेल कैमरा के बीच का अंतर मुश्किल से दिखाई देता है, भले ही आप अपनी तस्वीरों को पोस्टर के रूप में मुद्रित करने जा रहे हों। यहां तक ​​कि अगर आप आंशिक तस्वीरों से 216 x 279 मिमी (8 x 11 इंच) प्रिंट लेने की योजना बना रहे हैं, तो एक 8 मेगापिक्सेल कैमरा पर्याप्त संकल्प से अधिक होगा।
  • एक डिजिटल कैमरा खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    आप की जरूरत कितनी गति पर विचार करें कई सस्ते कैमरों के शटर दबाए जाने के समय के बीच एक महत्वपूर्ण विलंब होता है और तस्वीर ली जाती है। यदि आप अपने बच्चों की तस्वीरें, कुछ खेल के खेल या तेजी से काम करने वाले लोगों की तस्वीरें लेने जा रहे हैं, तो 0.2 सेकंड या उससे कम की शटर विलंब के साथ एक को ढूंढें। अगर इनमें से कोई भी आपके कैमरे का मुख्य उद्देश्य होगा, तो निरंतर शूटिंग मोड वाले एक डीएसएलआर कैमरा पर विचार करें, जिससे आप शटर को दबा सकते हैं और एक बार में फ़ोटो की श्रृंखला को कैप्चर कर सकते हैं। निरंतर शूटिंग की गति दर्शाती है कि हर दूसरे कैमरे के लिए कैसा फोटो ले सकता है। तेजी से स्थितियों के लिए उपयोग किए जाने वाले एक के मामले में, यह गति कम से कम पांच फ़्रेम प्रति सेकंड होना चाहिए।
  • ध्यान दें: जांच और आंतरिक बफर के बारे में भी पूछना सुनिश्चित करें यह डेटा आपको बताएगा कि कैमरा निरंतर शूटिंग मोड के उपयोग के दौरान कितनी तस्वीरों को बचा सकता है, इससे पहले कि उसे स्मृति डिवाइस में बंद कर देना और उन्हें संग्रहीत करना हो। प्रति सेकंड तख्ते की एक उच्च संख्या बहुत उपयोगी नहीं होगी, अगर कैमरा केवल एक ही समय में निरंतर चित्रों का आधा सेकंड ले सकता है।
  • Video: Blur Background ? | Let's See Practical (Hindi)

    एक डिजिटल कैमरा खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    3
    ज़ूम क्षमता का मूल्यांकन करें यह एक ऐसा फ़ंक्शन है जो आपको निर्दिष्ट राशि द्वारा फोकस दूरी को संशोधित करने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए 4 या 50 बार सामान्य फ़ोकल लंबाई हालांकि, यह विनिर्देश विज्ञापित संख्या को देखकर उतना सरल नहीं है। ऑप्टिकल ज़ूम अधिक दूरी पर ऑब्जेक्ट्स पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लेंस की व्यवस्था को बदल देता है, जो एक उच्च गुणवत्ता वाले छवि का उत्पादन करता है दूसरी तरफ, डिजिटल जूम यह केवल छवि का केंद्र इलेक्ट्रॉनिक रूप से बढ़ाता है, और अधिक ध्यान केंद्रित किए बिना बाकी तस्वीरों को काटने देता है। परिणाम बहुत कम गुणवत्ता की एक छवि है। इसके अलावा, क्योंकि बाद में एक कंप्यूटर छवि संपादन प्रोग्राम के साथ तस्वीरों को काट दिया जा सकता है, डिजिटल ज़ूम केवल एक तस्वीर लेने के लिए एक दूर के ऑब्जेक्ट को खोजने के लिए उपयोगी है और उच्च गुणवत्ता की छवियों को दूर से नहीं लेना है।
  • अगर आप अक्सर दूर वस्तुओं पर ज़ूम इन करने की योजना बनाते हैं, तो उस कैमरे के बारे में सोचें "छवि स्थिरिकारी"। जब आप एक छोटे और दूर के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो यह सुविधा आपको फ़ोटो को स्थिर रखने में मदद करती है, और धुंधला होने की संभावना कम करती है।
  • एक डिजिटल कैमरा खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    4
    बैटरी के प्रकारों पर विचार करें एए बैटरी के बजाय कई कैमरे बैटरी का उपयोग करते हैं किसी दिन यह बैटरी जो आपके कैमरे के साथ आती है वह काम करना बंद कर देगी या यह खो जाएगी और फिर आपको एक अतिरिक्त प्राप्त करना होगा। पता लगाएँ कि आप एक कैसे खरीद सकते हैं और यदि संभव हो तो, एक अतिरिक्त बैटरी चार्ज और उपयोग के लिए तैयार है।
  • एक डिजिटल कैमरा खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    5

    Video: Canon Camera Settings | फोटोग्राफी भाग २ कैमरा सेटिंग्स कैसे करे

    मेमोरी कार्ड का प्रारूप पता है यद्यपि यह संभव है कि आपका कैमरा पहले से ही एक मेमोरी कार्ड के साथ आता है, वैसे भी आपको पता होना चाहिए कि यह किस प्रकार है, अगर आपको एक अतिरिक्त एक खरीदना है कार्ड एसडी या सुरक्षित डिजिटल उपभोक्ता कैमरों में सबसे लोकप्रिय प्रारूप है, लेकिन यह संभव है कि प्रकार एसडीएचसी और SDXC पुराने मॉडलों के एसडी स्लॉट में काम न करें। ये आकार में आ सकते हैं मानक, छोटा और माइक. दूसरी तरफ, सीएफ या डिवाइस कॉम्पैक्ट फ्लैश उच्च अंत डिजिटल एसएलआर कैमरों में अक्सर पाए जाते हैं
  • यदि आपको एक मेमोरी कार्ड खरीदना है, तो उस तस्वीरों की संख्या के बारे में सोचें जो आपको स्टोर करना होगा। यह ऑनलाइन कैलकुलेटर यह आपको दिखाएगा कि आपके कैमरे के मेगापिक्सेल के आधार पर प्रत्येक मेमोरी कार्ड पर कितने तस्वीरें सहेजी जा सकती हैं। सामान्य उपयोगकर्ताओं को ऐसे डिवाइस होते हैं, जो 400 तस्वीरों को संग्रहीत कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि एक वीडियो में अधिक जगह ले जाती है।
  • यदि आपके पास सही प्रकार का मेमरी कार्ड रीडर नहीं है या आपके पास आपके पास कार्ड के लिए उपयुक्त स्लॉट नहीं है, तो आपको जरूरी नहीं कि एक नया खरीदना पड़े। अधिकांश डिजिटल कैमरे एक यूएसबी केबल या कंप्यूटर के लिए फ़ोटो को आम कनेक्शन विधियों के साथ स्थानांतरित करने के कुछ अन्य तरीके से आते हैं।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • कैमरा के मोर्चे पर लेंस को देखो। आम तौर पर, बड़े सामने का चाँद, कैमरा बेहतर रोशनी हासिल कर सकता है, जो बारी में कम रोशनी स्थितियों में बेहतर प्रदर्शन में अनुवाद करता है। यह एक अनम्य नियम नहीं है, लेकिन एक छोटा लेंस आपको उस मॉडल के कम-रोशनी प्रदर्शन के बारे में पूछने या पूछताछ करने के कारण हो सकता है।
    • कैमरे में जो काफी आंतरिक बफर (अधिकांश मध्य-रेंज या उच्च अंत वाले मॉडल) हैं, आप सामान्य और उच्च-गति वाले फ़ोटो के बीच त्वरण में बहुत सुधार नहीं देखेंगे, जब तक आप कार्रवाई फोटोग्राफी नहीं लेते
    • जब आप कैमरे का मेमोरी कार्ड खरीदते हैं, तो कंप्यूटर स्टोर और डेस्क की आपूर्ति में भी देखें। उन कीमतों में जो आमतौर पर कैमरों के स्टोरों की तुलना में सस्ता होती हैं

    चेतावनी

    Video: 35x optik zoom destekli Nikon Coolpix A900 kamera incelemesi

    • जब आप ऑनलाइन आकलन या मॉडल परीक्षणों को ध्यान में रखते हैं, तो ध्यान दें। उपभोक्ता की राय या बड़े पैमाने पर तीसरे पक्ष की रिपोर्ट देखें। ऐसी कंपनियों के लिए मत देखो जो कैमरे या ब्लॉग को वे वित्त करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com