ekterya.com

पूल कैसे खेलें

पूल गेम को दो प्रकारों में विभाजित किया गया है: कारम बिलियर्ड्स, जेब के बिना एक मेज पर खेला जाता है और इसका उद्देश्य अन्य गेंदों और बैंड के विरुद्ध निर्धारित गेंद को बाउंस करना है - इसमें पूल या पूल भी होता है कमियों के साथ एक बिलियर्ड टेबल और उद्देश्य क्यू का उपयोग करते हुए उन अंगूठे को रंगीन गेंदों को भेजना है। यदि आप पूल खेलने के लिए सीखना चाहते हैं, तो wikiHow के बारे में एक उत्कृष्ट लेख है पूल कैसे खेलें

. लेकिन यहां, कैरम बिलियर्ड्स (और इसके विविधताओं) के बारे में मूल बातें आवश्यक उपकरणों और कुछ रणनीतियों के अलावा शामिल हैं कैरम बिलियर्ड्स के लिए आपको कुशल होना चाहिए, अक्सर आपको कठिन कोण पर जटिल शॉट्स का उपयोग करना चाहिए। यदि आप पहले से जानते हैं कि पूल कैसे खेलें, कैरम बिलियर्ड्स अगले कदम है।

चरणों

भाग 1
नियमों का मास्टर करें

छवि बिलियर्ड्स स्टेप 1 नामक छवि
1
एक मित्र और पूल टेबल खोजें। आपको दो लोगों को कैरम बिलियर्ड्स या इसके किसी भी रूप में खेलने के लिए ज़रूरी चाहिए यह तीन लोगों के बीच खेला जा सकता है, लेकिन आमतौर पर यह दो खिलाड़ियों के साथ किया जाता है। आपको निम्न में से किसी भी उपाय के साथ एक मानक पूल तालिका की आवश्यकता है, 1.2 एमएक्स 2.4 मीटर (4 x 8 फुट) - 1.35 एमएक्स 2.7 मीटर (4 1/2 x 9 फुट) - 1.5 एमएक्स 3 मी (5 x 10 फीट) या 1.8 मी x 3.6 मीटर (6 x 12 फीट) बिना असमानता यह बहुत महत्वपूर्ण है कि तालिका में embrasures नहीं है आप एक चुनाव तालिका (खामियों के साथ तालिका) पर खेल सकते हैं, लेकिन embrasures बाधा और पूरे खेल को नुकसान पहुंचा सकता है। टेबल के संबंध में आपके पास कुछ भी है जो आपको जानने की ज़रूरत है (और कुछ अतिरिक्त चीजें):
  • हीरे का उपयोग करने के लिए आप हैं! यदि आप ज्यामिति जानते हैं, तो आप अपने शॉट को लक्षित करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। यह विषय पिछले अनुभाग में शामिल है ("रणनीति और खेल रूपांतर")।
  • जिस बैंड को पहला खिलाड़ी बाहर ले जाता है वह छोटा या सिर का बंधन कहलाता है। विपरीत बैंड को स्थायी बैंड कहा जाता है और लंबे बैंड को साइड बैंड कहा जाता है।
  • इस क्षेत्र के पीछे जहां इसे लिया जाता है, उसके पीछे "सिर लाइन", यह कहा जाता है "रसोई"।
  • पेशेवर पूल पूल तालिकाओं पर खेलते हैं। गर्मी गेंद को अधिक आसानी से बनाता है
  • पूल टेबल हरे रंग की है ताकि आप इसे लंबे समय तक देख सकें। जाहिर है, इंसान किसी भी अन्य रंग से बेहतर हरे रंग को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि पहले कौन जाता है "सेवा खेलना" (ठंड)। यह वह जगह है जहां प्रत्येक खिलाड़ी अपनी लाइन को सेवा लाइन (उस तालिका का सबसे छोटा छोर जिस पर वह लिया जाता है) पर संरेखित करता है, गेंद को हिट करता है और यह देखता है कि जब गेंद बंद हो जाती है तो सेवा लाइन के सबसे करीब आती है। खेल भी शुरू नहीं हुआ है और आपके पास पहले से कुछ कौशल हैं!
  • यदि आप अन्य खिलाड़ी की गेंद को मारते हैं, तो आप यह तय करने का मौका खो देते हैं कि कौन शुरू होगा। यदि आप सेवा जीतते हैं, तो आम तौर पर यह स्वीकार किया जाता है कि आप जाना दूसरा। जो खिलाड़ी आमतौर पर गेंद को समायोजित करने के लिए अपनी बारी को फेंक देता है, वह रणनीतिक शॉट नहीं बना सकता है।
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    गेम तैयार करें दोनों खिलाड़ियों को एक क्यू की ज़रूरत है (यदि आप अपनी सेवा प्रदान करते हैं तो) पूल सीज़ उनके पूल समकक्षों की तुलना में कम और हल्का हैं, छोटे टोपी (अंत के पास सफेद भाग) और एक मोटा समर्थन आपको तीन गेंदें, एक सफेद गेंद की ज़रूरत होती है (स्पष्ट रूप से कहा जाता है "सफेद"), काले डॉट (दूसरी खिलाड़ी की गेंद) और एक तीसरी गेंद के साथ एक सफेद गेंद, आमतौर पर लाल कभी-कभी एक पीले रंग की गेंद को एक सफेद बॉल के बजाय काले डॉट के साथ प्रयोग किया जाता है।
  • जिस व्यक्ति को सेवा मिलती है वह वह गेंद पूछती है जिसे वह संभालना चाहती है, वह पूरी तरह से सफेद गेंद या सफेद गेंद को एक काले डॉट के साथ चुन सकते हैं। यह व्यक्ति के स्वाद पर निर्भर करता है तीसरी गेंद (लाल) पैर के बिंदु पर स्थित है वैसे, यह वह जगह है जहां त्रिकोण की नोक पूल में होगी। प्रतिद्वंद्वी की गेंद सिर बिंदु पर स्थित होती है, जो कि जगह होती है, जहां यह आमतौर पर पूल में खींची जाती है। फिर खिलाड़ी की गेंद जिसे वह सिर की रेखा (सिर के बिंदु के साथ गठबंधन) पर खींचती है, प्रतिद्वंदी की गेंद से कम से कम 15 सेंटीमीटर (6 इंच) दूर है।
  • यदि दोनों गेंदें एक ही पंक्ति में हैं, तो उन्हें एक ही आंदोलन के साथ हिट करना बहुत मुश्किल है यही कारण है कि यदि आप सेवा जीतते हैं, तो आपको दूसरा जाना चुनना होगा
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 4 नामक छवि

    Video: कैसे पूल खेलने के लिए: युक्तियां और सुझाव विशेषज्ञों से!

    4
    उन नियमों को सेट करें जिनके साथ दोनों खिलाड़ी खेलना चाहते हैं। बिलियर्ड्स एक पुराना गेम है और इसके कई रूप हैं। कुछ इसे आसान बनाते हैं, दूसरों को और अधिक कठिन और कुछ इसे तेज या धीमा करते हैं आपके पास कितना समय है? आप कितने कुशल हैं?
  • कारम बिलियर्ड्स के सभी बदलावों में आपको मारने से अंक कमाने चाहिए मेज पर दोनों गेंदें यह है आप यह कैसे प्राप्त कर सकते हैं कि विभिन्न रूपों में क्या परिवर्तन हैं:
  • सीधे बैंड के पूल में, जब भी आप दोनों गेंदों को मारा, आप एक बिंदु मिल यह सबसे सरल अंतर है
  • एक बैंड के बिलियर्ड में, आपको दूसरी गेंद को ले जाने से पहले एक बैंड (तालिका के एक तरफ) को मारा जाना चाहिए।
  • तीन-सामूहिक पूल में, आपको गेंद बंद होने से पहले तीन बैंड मारा जाना चाहिए।
  • एक बाधा लाइन के साथ बिलियर्ड में, बिलियर्ड्स में केवल दोष समाप्त हो जाता है यदि आप दोनों बॉल को कोने में ले सकते हैं, तो आप (सिद्धांत रूप में) एक दूसरे के खिलाफ असीमित तरीके से उन्हें मार सकते हैं। एक बाधा लाइन के साथ बिलियर्ड्स निर्धारित करता है कि यदि आप एक शॉट से अंक प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो गेंदों तालिका के समान क्षेत्र (आमतौर पर मेज को 8 वर्गों में विभाजित किया जाता है) में हैं
  • एक बार जब आप यह तय कर लें कि कैसे अंक अर्जित करें, तो जीत देने के लिए अधिकतम स्कोर तय करें। एक बैंड के पूल में, वह नंबर आम तौर पर 8 होता है। लेकिन तीनों तरफ पूल में काफी मुश्किल है, इसलिए आपको अधिकतम दो अंकों के साथ बेहतर भाग्य मिलेगा।
  • Video: how to play pool games पूल गेम कैसे खेलें

    छवि बिलियर्ड्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    खेलने के लिए! हाथ को थोड़ा पीछे की ओर ले जाएं और फिर पेंडुलम आंदोलन के साथ आगे बढ़ें। शूटिंग के दौरान आपके बाकी हिस्सों को अभी भी रहना चाहिए, क्यू आराम से स्वाभाविक रूप से छोड़ दें वहाँ आप इसे है, आप सभी को करना है दोनों गेंदों को एक बिंदु प्राप्त करने के लिए, जिस तरह से, द्वारा मारा है, प्रत्येक मोड़ भी नामित किया गया है "तोप" (कैनन)। यहां आपके पास अधिक विशिष्ट निर्देश हैं:
  • जो खिलाड़ी पहले चला जाता है वह लाल गेंद को मारा जाना चाहिए (वैसे भी, अगर वह दूसरे गेंद को मारता है तो यह अजीब होगा)
  • यदि आप एक बिंदु जीतते हैं, तो आप एक और शॉट बनाते हैं।
  • एक खेल खेलते हैं "डबरा" (एक बिंदु गलती से हो रही है) आम तौर पर अवैध माना जाता है
  • हमेशा फर्श पर एक बार हर समय रखें
  • "छलांग" गेंद एक बेईमानी है, गेंद को मारने के समान है अगर यह गति में है
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 6 नामक छवि
    6
    गेंद पर जगह ढूंढें, जहां आपको क्यू की नोक से जुड़ना होगा। अभ्यास शॉट करते समय आप ऐसा कर सकते हैं उस स्थान के साथ क्यू को संरेखित करें जहां आप गेंद को हिट कर सकते हैं यदि आप सीधे इसे हिट कर सकते हैं फिर इंगित करें वह जगह
  • ज्यादातर समय आप केंद्र में गेंद को मारना चाहते हैं। कभी-कभी, आप गेंद को एक ओर से एक साइड इफेक्ट देने के लिए मारना चाहते हैं या "फ़ायर", गेंद को पक्ष की यात्रा करने के लिए कभी-कभी, आप केंद्र के नीचे की गेंद को मारना चाहते हैं, जिससे कि वह एक गेंद को डोज़ करता है जिसे आप नहीं ले जाना चाहते हैं और जिस गेंद को आप चाहते हैं वह हिट कर देता है।
  • भाग 2
    क्यू और बिलियर्ड मास्टर बन गया

    प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 7 नामक छवि
    1
    क्यू सही ढंग से ले लो जिस हाथ से आप शूट करते हैं, उसे ब्लैक के आधार को एक आराम से तरीके से पकड़ना होगा, अंगूठे के साथ समर्थन और सूचकांक, मध्य और अंगूठी उंगलियां, पकड़ बनाते हैं। कलाई को सीधा नीचे बिंदु करना चाहिए, जब इसे शूटिंग के दौरान पक्षों में ले जाने से रोकना चाहिए।
    • जिस हाथ आप शूटिंग कर रहे हैं वह क्यू बिंदु के पीछे से लगभग 6 इंच (15 सेंटीमीटर) क्यू पकड़ना चाहिए। यदि आप कम व्यक्ति हैं, तो आप इस बिंदु के सामने अपना हाथ ले सकते हैं - यदि आप लंबा हैं, तो आप इस बिंदु के पीछे अपना हाथ ले जा सकते हैं
  • छवि बिलियर्ड्स स्टेप 8 नामक छवि
    2
    एक पुल बनाने के लिए ब्लॉक की नोक के आसपास अपने निशुल्क हाथ की उंगलियों को रखें यह शूटिंग के दौरान क्यू के पक्ष में जाने से रोकता है। पुल के 3 प्रकार हैं: बंद पुल, ओपन पुल और बैंड पुल।
  • एक बंद पुल में, ब्लॉक के चारों ओर अपनी तर्जनी लपेटें और हाथ को स्थिर करने के लिए अन्य अंगुलियों का उपयोग करें। इससे ब्लॉक के बेहतर नियंत्रण की अनुमति मिलती है, खासकर मजबूत फॉरवर्ड शॉट के साथ।



  • छवि बिलियर्ड्स स्टेप 9 नामक छवि
    3
    एक खुले पुल पर, आप एक बनाते हैं "वी" अंगूठे और तर्जनी के साथ। क्लीट को नाली के माध्यम से स्लाइड करें और अन्य अंगुलियों का उपयोग करें ताकि कपट को पक्षों में ले जा सके। खुले पुल नरम शॉट्स के लिए बेहतर है और उन खिलाड़ियों द्वारा उपयोग किया जाता है जिनके पास एक बंद पुल बनाने में परेशानी होती है। खुले पुल का एक भिन्नता, ऊंचा पुल है, जहां आप एक गेंद पर ब्लॉक को बढ़ाने के लिए अपना हाथ बढ़ाते हैं जो शॉट बनाने के लिए इसे रोकता है।
  • बैंड पुल का उपयोग करें जब गेंद बहुत ही बैंड के करीब है, ताकि आप इसके पीछे अपना हाथ स्लाइड नहीं कर सकें। बैंड पर ब्लॉक रखें और अपने निशुल्क हाथ से स्थिर रखें।
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 10 नामक छवि
    4
    शॉट के साथ अपने शरीर को संरेखित करें अपने आप को सफेद गेंद और गेंद जिसे आप हिट करना चाहते हैं के साथ संरेखित करें। जिस पैर के साथ आप गोली मारते हैं (यदि आप दाएं हाथ हैं, तो बाएं पैर यदि आप बाएं हाथ हैं तो) उस हाथ से मेल खाती है जो इस रेखा को 45 डिग्री कोण पर छू लेना चाहिए। दूसरे पैर आरामदायक दूरी पर होना चाहिए और पैर के सामने होना चाहिए जो हाथ से मेल खाती है जिसके साथ आप शूट करते हैं।
  • छवि बिलियर्ड्स स्टेप 11 नामक छवि
    5
    आरामदायक दूरी पर खड़े हो जाओ यह 3 चीजों पर निर्भर करता है: आपकी ऊंचाई, आपकी पहुंच और क्यू गेंद का स्थान। आगे की बॉल टेबल के अपने किनारे से है, जितना अधिक आपको खिंचाव होगा।
  • यह सबसे पूल गेम में एक नियम है कि आप शूटिंग करते समय जमीन पर एक पैर रख देते हैं अगर आप इसे आराम से नहीं कर सकते हैं, तो आपको शूट करने के लिए क्यू के टिप को आराम करने के लिए आपको एक अलग शॉट करना होगा या एक मैकेनिकल पुल का उपयोग करना होगा
  • छवि बिलियर्ड्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आप को शॉट के साथ खड़ी कर दें। ठोड़ी को थोड़ा ऊपर से ऊपर रखना चाहिए ताकि आप क्यू को क्षैतिज स्थिति से यथासंभव आराम से देख सकें। यदि आप लंबा हैं, तो आपको स्थिति में आने के लिए सामने घुटने या दोनों घुटनों को मोड़ना होगा। आपको कूल्हे की ऊंचाई पर थोड़ा मोड़ना पड़ता है।
  • सिर या प्रमुख आंख का केंद्र झुकने के बिना क्यू के केंद्र के साथ संरेखित होना चाहिए। हालांकि, कुछ पेशेवर पूल खिलाड़ी अपने सिर झुकते हैं
  • अधिकांश पूल खिलाड़ी क्यू के ऊपर सिर 2.5 सेमी से 15 सेंटीमीटर (1 से 6 इंच) के ऊपर रखते हैं, जबकि औपचारिकता में "स्नूकर" सिर को छूने या लगभग क्यू को छूते हुए रखें जितना करीब आप अपने सिर को प्राप्त करते हैं, आप जितना अधिक सटीक होते हैं, लेकिन आप अपने आप को पुश करने और शूट करने के लिए श्रेणी खो देते हैं।
  • भाग 3
    रणनीति और खेल रूपांतर

    छवि बिलियर्ड्स स्टेप 13 नामक छवि
    1
    अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट ढूंढें यह टेबल पर गेंदों के स्थान पर निर्भर करता है। कैरम खेल है कि यह अनुमति देने के अलावा, आप शॉट्स कि गेंदों ताकि आप बार-बार उन्हें एक दूसरे के साथ उछाल बनाने (दूसरे शब्दों में, कोई ऑनलाइन गेम बाधा में) स्कोर कर सकते हैं लाने करना चाहते हैं। एंगल्स और जिस तरह से वे संरेखित करें देखें। इसके अलावा बैंड को ध्यान में रखें
    • कभी कभी सबसे अच्छा शॉट के साथ अंक (आक्रामक शॉट) करते हैं, लेकिन यह एक बिंदु है जहां प्रतिद्वंद्वी कठिनाई बनाने अंक हैं (यानी, एक रक्षात्मक शॉट) पर क्यू गेंद देता है।
    • यदि आपको कुछ करने की आवश्यकता है तो कुछ अभ्यास शॉट्स लें। यह असली शॉट से पहले अपने हाथ warms
  • छवि बिलियर्ड्स स्टेप 14 नामक छवि
    2
    मिलो "हीरा प्रणाली"। यह सही है, गणित लेकिन एक बार जब आप इसे मास्टर करते हैं, तो यह बहुत सरल है प्रत्येक हीरे में एक संख्या है आपको हीरा नंबर लेना चाहिए कि शुरुआत में गेंद (स्थिति गेम कहा जाता है) को हिट करनी चाहिए और फिर प्राकृतिक कोण को घटाना होगा (शॉर्ट बैंड में हीरा की संख्या)। यह आपको एक नंबर देता है, यह हीरा की संख्या है, जिसके लिए आपको लक्ष्य बनाना चाहिए।
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेप 15 नामक छवि
    3
    खेलना "कलात्मक बिलियर्ड्स"। इस साधन में 76 विभिन्न रूपों को पूरा करने का उद्देश्य कठिनाई के कई स्तरों के साथ परिभाषित किया गया है। जब आप मूल बातें हासिल करते हैं, तो एक दोस्त ढूंढें और कुछ जटिल शॉट्स तैयार करें। सबसे मुश्किल शॉट कौन कर सकता है?
  • यदि आपको पूल में पूल खेलने में आसान लगता है, तो दो बैंड खेलने के लिए जाएं पेशेवरों के लिए भी एक मुश्किल बात है यदि आप दो बैंड खेल सकते हैं, तो आपको पेशेवर के रूप में खेलना शुरू करना चाहिए।
  • प्ले बिलियर्ड्स स्टेर 16 नामक छवि
    4
    सफेद बॉल को कई मायनों में मारो। जिस तरह से सफेद गेंद एक और गेंद को मारती है वह दिशा निर्धारित कर सकती है जिसमें दूसरी गेंद यात्रा करती है। यह प्रभाव कहा जाता है "उत्तराधिकार" और इसका इस्तेमाल उस कोण द्वारा किया जा सकता है जिस पर सफेद गेंद दूसरी गेंद को हिट करती है या जिस कोण पर सफेद गेंद मारा जाता है या दोनों के संयोजन को लागू करने के द्वारा। बिलियर्ड्स के खिलाड़ियों ने जो अपने शॉट्स का अध्ययन और अभ्यास किया है, पूल बनाने पर इस उपकरण का इस्तेमाल करते हैं।
  • प्रयोग करने में कुछ समय लें! जितने भी विकल्प आप देखते हैं, उतना ही आपका स्तर बेहतर होगा और गेम जितना मज़ा होगा। कैरम बिलियर्ड्स खेलने के लिए अपने कौशल का उपयोग करें और पोल, 9 गेंद, 8 गेंद या यहां तक ​​कि खेलना शुरू करें "स्नूकर".
  • युक्तियाँ

    • हाथ रखो जिसके साथ आप फायरिंग लाइन के समांतर गोली मारेंगे और जब आप आंदोलन करते हैं तो तालिका के लिए लंबवत रहेंगे। कुछ पेशेवर खिलाड़ी नहीं करते हैं, लेकिन उनके हमले के कोण के लिए क्षतिपूर्ति करने के तरीकों का पता चला है।
    • अधिकांश विशेषज्ञ खिलाड़ियों तट से जल्दी शॉट्स और शॉट के उपयोग अधिक गेंदों को हिट करने के क्यू गेंद या अन्य गेंदों बैंड लेने के लिए या जेब में प्रवेश करने में आता है। कुछ पूल तालिकाओं के पक्ष में हीरे के साथ इस तरह के शॉट्स के लिए गाइड के रूप में चिह्नित किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com