ekterya.com

कैसे प्लास्टिक छड़ी करने के लिए

कई प्रकार के प्लास्टिक और गोंद हैं, और गलत संयोजन को चुनने के परिणामस्वरूप एक कमजोर यूनियन हो सकता है या शायद ही कभी उस ऑब्जेक्ट को नुकसान होता है जिसे आप मरम्मत करना चाहते थे। अपनी परियोजना के लिए सही गोंद का चयन करने के बारे में सीखने के लिए जारी रखें, फिर अपने प्लास्टिक को स्थायी रूप से किसी दूसरे को चिपकाने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए इन चरणों का पालन करें। यदि आप प्लास्टिक टयूबिंग के अनुभागों को छोडने जा रहे हैं, तो आप सीधे उस खंड में जा सकते हैं, जिसमें उन मामलों के लिए सही चिपकने वाले चुनने के निर्देश भी शामिल हैं।

चरणों

विधि 1
एक गोंद चुनें

छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 1
1
रीसाइक्लिंग प्रतीक की तलाश करें विभिन्न प्लास्टिक के प्रकारों को विभिन्न प्रकार के गोंद की आवश्यकता होती है। सही प्रकार की पहचान करने का सबसे आसान तरीका प्लास्टिक ऑब्जेक्ट या पैकेजिंग पर रीसाइक्लिंग प्रतीक देखना है जहां से यह आया था। इस प्रतीक में तीन तीर द्वारा बनाए गए त्रिकोण होते हैं और इसमें एक संख्या, पत्र या दोनों या नीचे के नीचे त्रिकोण कहते हैं।
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 2
    2
    6 नंबर के साथ चिह्नित प्लास्टिक छड़ी करने के लिए जानें एक रीसाइक्लिंग प्रतीक जिसका नंबर है 6 या पुनश्च इसका अर्थ है कि प्लास्टिक का प्रकार है "polystyrene"। इस प्लास्टिक एक बहुलक चिपकने वाला (भी प्लास्टिक सीमेंट के रूप में जाना जाता है) या एक प्लास्टिक epoxy, superglue या बंधक के रूप में विशेष चिपकने वाला के साथ बेहतर चिपक। अन्य चिपकने वाले कि अच्छी तरह से काम करेंगे cyanoacrylate (भी रूप में जाना जाता है "तत्काल गोंद" या "cyano") या एपॉक्सी
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 3
    3
    प्लास्टिक नंबर 2, 4 या 5 के लिए विशेष गोंद चुनें यदि प्लास्टिक की सामग्री के रूप में चिह्नित है 2, 4, 5, एचडीपीई, LDPE, पीपी या umhw, यह एक तरह का है "polyethylene" या "polypropylene"। ये प्लास्टिक पेस्ट करने के लिए बहुत मुश्किल हैं और आपको एक विशेष उत्पाद की तलाश करनी होगी, जो आपके लेबल पर उन प्रकारों को शामिल करती है।
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 4
    4
    नंबर 7 या 9 के साथ चिह्नित प्लास्टिक के लिए सही ब्रांड चुनें संख्या के साथ चिन्हित विविध श्रेणी 7 या प्रकार एबीएस संख्या के साथ चिह्नित 9 यह कई प्रकार के प्लास्टिक रेजिन से संकेत कर सकता है जो उप-प्रकार दर्शाते हैं। इन प्रकार के प्लास्टिक को चिपकाने के लिए आपका सबसे अच्छा विकल्प epoxy या cyanoacrylate है
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 5
    5
    अन्य तरीकों से प्लास्टिक के प्रकार की पहचान करने की कोशिश करें यदि आपके पास रीसाइक्लिंग का प्रतीक नहीं है, तो आपको गोंद को चुनने से पहले प्लास्टिक के प्रकार का अनुमान लगाना पड़ सकता है यह एक ऐसा मार्गदर्शक है जो इसे करने में आपकी सहायता कर सकता है:
  • लेगो ब्लॉक "एबीएस" नामक एक प्रकार के प्लास्टिक के बने होते हैं और इन्हें गोंदने के लिए सबसे अच्छी सामग्री epoxy गोंद होती है। एबीएस के लिए विलायक सीमेंट भी अच्छी तरह से काम करेगा, लेकिन सामग्री की सतह के आकार को बदल सकता है।
  • आमतौर पर, नकली कांच, सस्ते खिलौने, सीडी मामलों, और नाजुक प्लास्टिक के अन्य प्रकार और "polystyrene" की अक्सर पारदर्शी धुन और चिपकने के विभिन्न प्रकार का उपयोग कर छड़ी कर सकते हैं। श्रेष्ठ परिणामों के लिए, प्लास्टिक को छड़ी करने के लिए एक बहुलक गोंद या विशेष गोंद का उपयोग करें
  • कड़ी मेहनत और प्रतिरोधी प्लास्टिक की बोतलों, बाल्टी, बक्से और खाद्य पैकेजिंग चिपकाने के लिए, एक उत्पाद है कि विशेष रूप से "polyethylene" और "polypropylene" बाध्य करने के लिए अपनी क्षमता का विज्ञापन का उपयोग कर। इन प्रकार के प्लास्टिक को सबसे सामान्य तरीकों का उपयोग करने में छड़ी करना असंभव है, इसलिए ऐसा न मानें कि "प्लास्टिक" छड़ी करने का दावा करने वाला कोई भी उत्पाद काम नहीं करेगा जब तक कि आप विशेषकर "पॉलीथिलीन" या "पॉलीप्रोपाइलीन" का उल्लेख न करें।
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 6
    6
    थोड़ा और अधिक जानकारी के लिए प्लास्टिक की किसी अन्य प्रकार की सामग्री को कैसे छूना। यदि आप लकड़ी, धातु, कांच या एक अलग प्रकार की प्लास्टिक के लिए प्लास्टिक छड़ी जा रहे हैं, तो आपको जांच की आवश्यकता होगी। आप इंटरनेट पर का उत्तर नहीं मिल या एक पेशेवर पूछ सकते हैं, तो एक हार्डवेयर की दुकान के पास जाकर चिपकने के सभी ब्रांडों को देखने लगता है कि आप निम्न चरणों का अनुसरण कर सकते हैं। गोंद पैकिंग आपको बताए जाना चाहिए कि पदार्थ प्लास्टिक को कैसे चिपका सकते हैं।
  • यात्रा यह पृष्ठ (अंग्रेजी में) विभिन्न संयोजनों के सामग्रियों के उपयोग के लिए गोंद पर व्यापक सलाह के लिए
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस का उपयोग करना है, तो उसी प्रकार की कचरे वाली सामग्री के साथ चिपकने वाले ऑब्जेक्ट के छिपे हुए कोने में चिपकने की कोशिश करें
  • विधि 2
    स्टिक प्लास्टिक

    Video: प्लास्टिक की बोतल में इस तरह पीजिये पानी रहेंगे कैंसर ,डायबिटीज और अन्य जानलेवा बीमारियों से दूर

    1
    प्लास्टिक में ग्रीस के किसी भी प्रकार को साफ करता है प्लास्टिक ऑब्जेक्ट को साफ करने के लिए साबुन का उपयोग करें, एक विशेष प्लास्टिक क्लीनर या आईसोप्रोपील अल्कोहल में डुबोकर। इसे पूरी तरह से सूखा
    • इसे फिर से दूषित होने से बचने के लिए ऑब्जेक्ट को अपने हाथों से छूने से बचें।
  • 2
    रेत की सतह जो आप छड़ी करने जा रहे हैं संक्षेप में रेत का प्लास्टिक 120 या 200 धैर्य वाले सैंडपेपर से किसी न किसी सतह को बनाने के लिए जो गोंद का पालन करने की अनुमति देता है। स्टील ऊन या एमरी कपड़े भी काम करेंगे, लेकिन याद रखें कि आपको संक्षेप में रगड़ना चाहिए।
  • 3
    यदि आवश्यक हो तो गोंद के दो घटकों को मिलाएं। दो घटक वाले ईपीओ को चिपकने वाले को सक्रिय करने के लिए दो सामग्रियों के मिश्रण की आवश्यकता होगी। पैकेजिंग के निर्देशों को सावधानी से पढ़ें, क्योंकि कई प्रकार के एपॉक्सी हैं और प्रत्येक को दोनों सामग्री के एक निश्चित अनुपात की आवश्यकता होती है। इनमें से कुछ का मिश्रण करने से पहले कई घंटों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि कुछ को कुछ मिनट के भीतर आवेदन की आवश्यकता होती है।
  • किस प्रकार के गोंद का उपयोग करने के लिए पता करने के लिए पिछली विधि पढ़ें यदि आप दो घटकों के लिए चिपकने वाले का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  • 4
    दोनों सतहों पर गोंद लागू करें जुड़ने के लिए दोनों सतहों पर चिपकने वाली एक समान परत लागू करने के लिए एक छोटा ब्रश का उपयोग करें। छोटी वस्तुओं के लिए, जैसे कि किसी प्लास्टिक मॉडल के टूटे टुकड़े के मामले में, आप गोंद को लागू करने के लिए एक सुई की नोक का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप विलायक सीमेंट का उपयोग करने जा रहे हैं (नहीं एक बहुलक गोंद या प्लास्टिक सीमेंट), तो आपको पहले टुकड़ों को एक साथ संलग्न करना होगा और मजबूती, तो टुकड़े, जहां इकट्ठा करेगा के बीच किनारे के साथ सीमेंट की एक पतली रेखा जगह एक पैकेज ऐप्लिकेटर उपयोग करता है। यदि आप इसे प्लास्टिक के पाइपों में उपयोग करने जा रहे हैं, तो विधि 3 पढ़ें।
  • 5
    धीरे से टुकड़ों में शामिल हों जगह में रहने के लिए और हवाई बुलबुले को खत्म करने के लिए उन्हें दबाएं। यह इतना मुश्किल नहीं है कि यह चिपकने वाला संयुक्त से बाहर रहना का कारण बनता है। यदि ऐसा होता है, तो अतिरिक्त को साफ करें जब तक आप एक्रिलिक सीमेंट का उपयोग नहीं करते हैं, जो वाष्पीकरण करते हैं।



  • 6

    Video: प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से पहले उसके नीचे लिखा नंबर देख लीजिए | The Lallantop

    टुकड़ों को मजबूती से और जगह में रखें भागों को रखने के लिए क्लैंप, वाइस, चिपकने वाला टेप या रबर बैंड का उपयोग करें गोंद कंटेनर पर दिए गए निर्देशों को जानने के लिए उस स्थिति में उन्हें कितनी देर तक छोड़ने के लिए पता करें। चिपकने वाला प्रकार और ब्रांड के आधार पर, गोंद 24 घंटे तक सूखने में कई मिनट लग सकता है।
  • कई प्लास्टिक चिपकने वाले "सख्त" या जारी करने के लिए दिनों या हफ्ते के बाद एक मजबूत बंधन विकसित करने के लिए आवेदन जारी करते हैं। गोंद के आवेदन के कम से कम 24 घंटों तक फंसने वाले टुकड़े पर मजबूर बल और गर्मी से बचें, भले ही जोड़ मजबूत हो।
  • विधि 3
    प्लास्टिक पाइप चिपकाएं

    छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 13
    1
    पाइप के प्रकार की पहचान करें तीन प्रकार के प्लास्टिक पाइप हैं और प्रत्येक केवल कुछ प्रकार के गोंद के साथ काम करेगा। उन्हें पहचानने का सबसे आसान तरीका वैश्विक रीसाइक्लिंग प्रतीक, एक त्रिकोण है जिसे तीन प्रकार के तीरों से बना है या एक नंबर या पत्र के साथ प्लास्टिक के प्रकार की पहचान करने के लिए। गोंद चुनने से पहले इस और अन्य पहचान विधियों का उपयोग करना सीखें
    • पीवीसी पाइप आवासीय प्लंबिंग सिस्टम में आम हैं, हालांकि उन्हें वितरण लाइनों या अन्य उच्च तापमान अनुप्रयोगों के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। वे आम तौर पर सफेद या ग्रे होते हैं यदि वे बिजली या औद्योगिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं इसका रीसाइक्लिंग प्रतीक है 6 या पीवीसी.
    • सीपीवीसी पाइपों पीवीसी पाइपों को उच्च तापमान को रोकने के लिए इलाज किया जाता है। उनके पीवीसी (6 या पीवीसी) के समान एक रीसाइक्लिंग प्रतीक होते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, वे भूरे या क्रीम होते हैं।
    • एबीएस एक प्रकार का पुराना, अधिक लचीला प्लास्टिक टयूबिंग है, जो आम तौर पर काले रंग में है यह एक पर्याप्त प्लास्टिक नहीं है जिसमें पानी पीना है और कुछ क्षेत्रों में, पाइपों में इसका उपयोग अवैध हो सकता है इसका रीसाइक्लिंग प्रतीक है 9, एबीएस या 7 (अन्य).
    • पेएक्स पाइप नवीनतम प्रकार के प्लास्टिक पाइप हैं और विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं। यह प्लास्टिक रीसाइक्लेबल नहीं है यह छड़ी नहीं कर सकता और मैकेनिकल एडजस्टमेंट टूल्स से जुड़ना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 14
    2
    एक चिपकने वाला चुनें गोंद प्लास्टिक पाइप के लिए इस्तेमाल सामग्री कहा जाता है विलायक सीमेंट. विशिष्ट प्रकार के विलायक सीमेंट की आवश्यकता है जिसे आप प्लास्टिक के प्रकार की पहचान करते हैं।
  • एबीएस के लिए विलायक सीमेंट इस प्रकार के प्लास्टिक के पाइपों में शामिल हो सकता है। इसी प्रकार, पीवीसी और सीपीवीसी से विलायक सीमेंट इन प्रकार के प्लास्टिक से बने पाइपों में शामिल हो सकते हैं।
  • विलायक संक्रमण सीमेंट का इस्तेमाल पीवीसी पाइप के साथ एक एएसबी पाइप के लिए किया जाता है। इसकी विशिष्ट हरे रंग का रंग यह पहचानना आसान बनाता है
  • यदि आपको अधिक विशिष्ट उत्पाद नहीं मिल सकता है, तो सार्वभौमिक विलायक सीमेंट पीवीसी, सीपीवीसी और एबीएस के किसी भी संयोजन में बहुत मददगार होगा। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से पाइप के प्रकार की पहचान करनी चाहिए कि यह एक पेक्स प्रकार है, जिसे चिपकने के बजाय समायोजित किया जाना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए सॉल्वैंट सीमेंट लेबल पढ़ें कि यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पाइप के आकार से मेल खाएगा।
  • एक धातु पाइप को एक धातु पाइप से जोड़ने के लिए, आपको प्लास्टिक और धातु के विशिष्ट संयोजन या यांत्रिक विधानसभा विधि के लिए विशिष्ट चिपकने वाला होना पड़ सकता है। अपनी सलाह मांगने के लिए एक हार्डवेयर स्टोर के प्लंबर या कर्मचारी से संपर्क करें
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 15
    3

    Video: बड़ी प्लास्टिक की बोतल का उपयोग करते हुए भयानक त्वरित पक्षी जाल - प्लास्टिक की बोतल के साथ सबसे अच्

    सुरक्षित वेंटिलेशन प्रथाओं का पालन करें प्राइमर और विलायक सीमेंट दोनों प्रयोग के दौरान हानिकारक वाष्प जारी करते हैं। बहुत अच्छे वेंटिलेशन (बड़ी खुली खिड़कियां, बाहर, आदि) वाले क्षेत्र में कार्य करें या जैविक वाष्पों को अवरुद्ध करने वाले श्वसन यंत्र का उपयोग करें।
  • 4
    अगर पाइप साटन किया गया था, तो अंदर की तरफ चिकनी। एक ट्यूब में 80-धैर्य वाली सैंडपैड रोल करें, और पाइप के अंदर और बाहर रेत जहां यह शामिल हो जाएगा। उद्देश्य अनियमित भागों से छुटकारा पाने के लिए और साइडिंग द्वारा बनाई गई खुरदरापन है, क्योंकि अन्यथा वे मलबे को जाल और रुकावटें पैदा कर सकते हैं।
  • ट्यूब के खिलाफ सैंडिंग रोल को कुचलने के लिए ताकि यह रेत से पहले शुरू हो जाए
  • यदि आपके पास सैंडपेपर नहीं है, तो एक फाइल का उपयोग करें या एक रेज़र के साथ कुख्यात अशांति हटाएं।
  • 5
    जोड़ों के संरेखण को चिह्नित करें यदि आप घुमावदार टुकड़े में शामिल होने जा रहे हैं। विलायक सीमेंट लागू करने के बाद, आप पाइप को ऑर्डर करने के लिए ज्यादा समय नहीं लेंगे, पहले गोंद के बिना भागों को इकट्ठा करें। उनको घुमाएगी जब तक आप की जरूरत संरेखण प्राप्त न करें और स्थायी मार्कर का उपयोग करके एक रेखा खींचें।
  • 6
    प्राइम पाइप इसे gluing से पहले तीन प्रकार के प्लास्टिक के पाइपों में, पीवीसी केवल एकमात्र सामग्री है जिसमें भड़काना आवश्यक होता है, लेकिन सीपीवीसी एक समान कोट लगाने के बाद बेहतर रह सकता है। पीवीसी या सीपीवीसी प्राइमर को पहले ट्यूब सेगमेंट के बाहर और दूसरा दूसरे के अंदर लागू करें जहां आप पहले एक को कनेक्ट करेंगे। इसे जारी रखने से पहले 10 सेकंड के लिए सूखी रहें।
  • 7
    विलायक सीमेंट को लागू करने के लिए जल्दी और व्यवस्थित काम करता है। दस्ताने, ब्रश या कपास की गेंद का उपयोग करें पहले ट्यूब के बाहर और दूसरे के अंदर जहां पहले से कनेक्ट हो जाएगा पर सीमेंट की एक समान परत लागू करने के लिए। केवल ऐसा क्षेत्र है जहां अन्यथा-पाइप जोड़ा जाएगा, एक अतिरिक्त पानी के पाइप में रुकावट पैदा कर सकता है में एक पतली परत वर्दी लागू होता है।
  • 8
    जल्दी से वांछित संरेखण के एक चौथाई मोड़ के लिए ट्यूबों को कनेक्ट करें, फिर बारी और कस लें। इसके तत्काल बाद विलायक सीमेंट संरेखण के निशान है कि आकर्षित किया तो उन्हें अंक तक रोल के एक चौथाई बारी करने के लिए पाइप में शामिल होने के लागू करने के बाद, गठबंधन कर रहे हैं, यदि कोई हो संरेखण निशान नहीं की, बस बांधता है और यह एक चौथाई मोड़ दे। लगभग पंद्रह सेकंड के लिए इस स्थिति में ट्यूब पकड़ो सीमेंट पालन करने के लिए समय मिल सके।
  • छवि का शीर्षक गोंद प्लास्टिक चरण 21
    9
    एक नया संयुक्त बनाने के लिए ट्यूब का एक सा कट करके आकार त्रुटियों को ठीक करें। ध्यान दें कि जब विलायक सीमेंट सूख जाता है तो संयुक्त थोड़ी सी सिकुड़ सकती है। यदि आपका अंतिम टुकड़ा बहुत छोटा है, तो उसे अलग करें और इसे एक नया संयुक्त चिपकाने से बचाएं यदि यह बहुत लंबा है, तो ट्यूब का एक हिस्सा कट कर और एक नया समायोजन के साथ दो शेष छोरों में शामिल हों।
  • युक्तियाँ

    • सिलिकॉन प्लास्टिक में बेकार है जब तक कि यह विशुद्ध कॉस्मेटिक नहीं है। यह संरचना के संदर्भ में एक ठोस समाधान नहीं है
    • यदि आप ऐसी सतह पर ऐक्रेलिक सीमेंट फैलते हैं जिसे आप छड़ी नहीं करना चाहते हैं, तो उसे साफ न करें। ऐक्रेलिक सीमेंट वाष्पित करें।

    चेतावनी

    • किसी अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में हमेशा किसी प्रकार के गोंद का उपयोग करें या श्वसनिका पहनें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 2 प्लास्टिक की वस्तुओं
    • कस्र्न पत्थर
    • चिपकने वाला (पहली विधि पढ़ें)
    • एक छोटा ब्रश
    • दबाना, शिकंजा, चिपकने वाली टेप या रबर बैंड

    प्लास्टिक पाइप को छूने के लिए:

    • प्लास्टिक पाइप की लंबाई
    • प्लास्टिक पाइप के लिए गैसकेट
    • कस्र्न पत्थर
    • पीवीसी या सीपीवीआई प्राइमर (अधिक विवरण के लिए निर्देश पढ़ें)
    • विलायक सीमेंट (अधिक विवरण के लिए निर्देश पढ़ें)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com