ekterya.com

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कोई विश्वसनीय है

कई बार, यह जानना मुश्किल है कि कोई व्यक्ति वास्तव में सामाजिक क्षेत्र और कार्यस्थल में विश्वसनीय है या नहीं। और, भले ही आपके पास उस व्यक्ति की पहली अच्छी छाप हो, तो आप गलत हो सकते हैं। सबसे अच्छी बात आप यह निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं कि क्या कोई व्यक्ति वास्तव में आपके विश्वास के योग्य है, अपने व्यवहार का पालन करना है और अन्य लोगों के संदर्भों और प्रमाणों के रूप में अपने अच्छे चरित्र का प्रमाण प्राप्त करना है।

चरणों

भाग 1
अपना व्यवहार देखें

छवि शीर्षक निर्धारित करें कि कोई विश्वसनीय है अगर चरण 1
1
उसकी आँखों के आंदोलन को देखो बहुत से लोग मानते हैं कि कोई आसानी से यह निर्धारित कर सकता है कि कोई व्यक्ति जिस दिशा में उनकी आंखों को आगे बढ़ता है, देखकर झूठ हो। ऊपर और जो लोग झूठ बोलते हैं, उनके लिए सही और ऊपर बताओ हालांकि, अब तक कोई अध्ययन इस पद्धति की प्रभावशीलता का प्रदर्शन करने के लिए निर्णायक सबूत नहीं मिला है। इसके अलावा, अच्छे आंख के संपर्क को बनाए रखने का यह मतलब नहीं है कि वह व्यक्ति आपको सत्य बता रहा है, क्योंकि झूठे भी ऐसा कर सकते हैं। आप क्या कर सकते हैं अपने विद्यार्थियों के आकार की ओर ध्यान दें: जो लोग सच्चाई नहीं बताते हैं उनके शरीर में मौजूद तनाव के कारण विद्यार्थियों को फैलाना पड़ता है।
  • दोनों लोग झूठ और विश्वसनीय लोग दूसरे रास्ते पर देखेंगे यदि उन्हें एक कठिन सवाल का जवाब देना होगा, क्योंकि उन्हें जवाब देने के बारे में ध्यान देने की जरूरत है। हालांकि, जो लोग झूठ बोलते हैं वे केवल संक्षेप में दूसरी तरफ देखते हैं, जबकि सच्चाई बताते हुए हमेशा अपने जवाब तैयार करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है।
  • यद्यपि एक व्यक्ति की टकट को देखकर यह तय करने का एकमात्र तरीका नहीं है कि वह सच बताए या न हो (और इसलिए यदि यह विश्वसनीय है), जो लोग अच्छी नज़र से संपर्क बनाए रखने में सक्षम हैं, आम तौर पर उनके साथियों से अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करते हैं और नहीं करते हैं कुछ स्थितियों के दौरान उन्हें अक्सर उनकी भेद्यता दिखाने में समस्याएं होती हैं
  • Video: शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए मखाने के यह चार दाने बेहद लाभकारी है !

    चित्र जिसका शीर्षक विश्वसनीय है चरण 2
    2
    अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें अगर कोई आपको सत्य बताता है और इसलिए यह विश्वसनीय है, तो पता करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि उनकी शारीरिक भाषा देख कर और यह अन्य लोगों को कैसे दिखाया गया है। हालांकि, आपको ऐसा करने में सावधान रहना होगा - हालांकि कुछ घबराहट इशारों से संकेत मिलता है कि एक व्यक्ति झूठ बोल रहा है, वे यह भी संकेत दे सकते हैं कि आप असहज महसूस करते हैं।
  • सबसे विश्वसनीय लोगों को खुले शरीर की भाषा है, उनके पक्ष में और उनके शरीर के साथ वे जिन व्यक्ति से बात कर रहे हैं उनके सामने। ध्यान दीजिए कि अगर कोई व्यक्ति अपने हथियार, शगों को पार करता है या अपने शरीर को दूसरी तरफ बदलता है, उसके साथ बात करते समय ये संकेत हैं कि आप असुरक्षित महसूस करते हैं और आप खुद के लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं या आप कुछ छुपा रहे हैं।
  • यदि आपकी शरीर की भाषा तनावपूर्ण है, तो सावधान रहें हालांकि आप बस परेशान हो सकते हैं, कई अध्ययनों से पता चला है कि तनावपूर्ण लोग कुछ छिपाते हैं
  • कुछ लोग जो अपने होंठ निचोड़ करते हैं जब कोई नाजुक सवाल पूछता है वे अपने बालों के साथ भी खेल सकते हैं, अपने नाखून प्रहार कर सकते हैं या इशारों बना सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक विश्वसनीय है चरण 3
    3
    देखें कि क्या यह अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करता है सबसे विश्वसनीय लोग अपने काम और उनकी प्रतिबद्धताओं के लिए जल्दी आते हैं, यह दिखाने के लिए कि वे दूसरों के समय को बर्बाद करना पसंद नहीं करते हैं। अगर कोई व्यक्ति देर से और बिना चेतावनी के आने या बस दिखाई नहीं देता है, तो यह लगभग निश्चित संकेत है कि वह अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं करता है और इसलिए विश्वसनीय नहीं है।
  • उसी तरह, अगर उस व्यक्ति ने कोई वचनबद्धता रद्द कर दिया है या बिना सूचना के परिवर्तन किए हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वह दूसरों के समय का महत्व नहीं देता है और उसे अपने समय का प्रबंधन करने में कठिनाई है कार्यस्थल में, इस प्रकार का व्यवहार न केवल यह दर्शाता है कि व्यक्ति अविश्वसनीय है, लेकिन अव्यावहारिक भी है। सामाजिक क्षेत्र में, दोस्तों के बीच भी, अनिर्णय से बार-बार प्रतिबद्धता रद्द करने से पता चलता है कि व्यक्ति को उनकी दोस्ती की परवाह नहीं है और वे उस पर भरोसा नहीं कर सकते।
  • भाग 2
    अपनी बातचीत का विश्लेषण करें

    चित्र जिसका शीर्षक विश्वसनीय है चरण 4
    1
    ध्यान दें कि आप कठिन सवालों के जवाब कैसे देते हैं यह निर्धारित करने के लिए कि किसी साक्षात्कार के दौरान कोई व्यक्ति भरोसेमंद है, तो मुश्किल प्रश्न पूछने और उनकी प्रतिक्रिया का ध्यान रखना उचित है। सवाल आक्रामक या भ्रामक होना जरूरी नहीं है ऐसे प्रश्न पूछें जो न केवल खुले हैं, बल्कि उस व्यक्ति को गंभीर रूप से सोचने और स्थिति का विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है। आपको हमेशा व्यक्ति को अपने प्रश्नों को एक खुले और ईमानदार ढंग से जवाब देने की अनुमति देनी चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, पूछें कि आपकी पिछली नौकरी में आपकी सबसे बड़ी चुनौती क्या थी या आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। यह बहुत संभावना है कि व्यक्ति आपको जवाब देने में थोड़ी देर ले लेता है - महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके दृष्टिकोण का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप विषय को बदलते हैं या प्रश्न का उत्तर देने से बचने के लिए, यह एक अलार्म संकेत है वह कुछ छुपा या अपनी पिछली स्थिति में खुद की आलोचना करने से इनकार कर सकता है।
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें कि कोई विश्वसनीय है अगर चरण 5
    2
    खुले प्रश्न पूछें इन प्रकार के प्रश्नों से व्यक्ति को अधिक विस्तृत तरीके से जवाब देने की अनुमति मिलती है। प्रश्न जैसे "क्या आप मुझे बता सकते हैं ...?" और "मुझे बताओ ..." आदर्श हैं। अगर आपको संदेह है कि वह व्यक्ति आपके साथ झूठ बोल रहा है, तो सामान्य प्रश्न पूछें और फिर अधिक विशिष्ट करें। ध्यान दें, यदि यह विरोधाभासी है। एक बेईमान व्यक्ति के लिए लंबे समय तक अपने झूठ को रखने के लिए बहुत मुश्किल है, खासकर यदि उनकी कहानियां बहुत जटिल हो जाती हैं
  • जो लोग झूठ बोलते हैं वो सवाल पूछने वाले व्यक्ति को बातचीत को पुनर्निर्देशित करते हैं। अगर आपको लगता है कि, उस व्यक्ति के साथ कई बातचीत होने के बावजूद, आप उसे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं और आप केवल एक ही है जो उसकी जानकारी देता है, यह बहुत संभावना है कि वह विश्वसनीय नहीं है।
  • चित्र जिसका शीर्षक विश्वसनीय है चरण 6

    Video: पार्टनर सही है या गलत, इन 5 आदतों से करें उसकी पहचान......Must Watch!!!!!

    3
    सुनो वह किस बारे में बात कर रहा है कई अध्ययनों से पता चला है कि झूठ बोलने पर कुछ लोगों के पास कुछ मौखिक शब्द हैं ध्यान न दें, न केवल दूसरे व्यक्ति क्या कहता है, बल्कि यह बताता है कि वह कैसे कहता है। ये कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको ध्यान देना चाहिए:
  • व्यक्ति खुद को संदर्भित करने से बचा जाता है जो लोग झूठ बोलते हैं वे आम तौर पर किसी वार्तालाप में खुद का उल्लेख नहीं करते हैं। हो सकता है कि वे अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी से बचें, अपनी कहानियों से खुद को दूर न करें या बस शामिल न हों।
  • व्यक्ति नकारात्मक शब्दों का उपयोग करता है कई अध्ययनों से पता चला है कि अविश्वसनीय लोग (और जो लोग झूठ बोलते हैं) अक्सर चिंतित या दोषी महसूस करते हैं यह उनकी शब्दावली में स्पष्ट हो जाता है, जो कि "घृणित, बेकार और दुखी" जैसे नकारात्मक अर्थों के साथ कई और शब्द प्रस्तुत करता है
  • व्यक्ति कुछ विशिष्ट शब्दों का प्रयोग करता है इन शब्दों का प्रयोग, जैसे कि "को छोड़कर", "लेकिन" और "न", यह दर्शाता है कि व्यक्ति क्या जानता है कि क्या हुआ और क्या नहीं है के बीच भेद करना। जो लोग झूठ बोलते हैं उन्हें इन भेदभावों को बनाने में समस्याएं हैं, और इसलिए, इन शब्दों का प्रयोग इतना अक्सर नहीं करते हैं
  • व्यक्ति विस्तार से बात नहीं करता है। जो लोग झूठ बोलते हैं वे आमतौर पर किसी विषय के बारे में बात करते समय विवरण नहीं देते हैं। अन्य मामलों में, वे अपने जवाब के लिए औचित्य देने की कोशिश करते हैं, फिर भी ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • निर्धारित करें कि कोई व्यक्ति विश्वसनीय है अगर चरण 7



    4
    सुनिश्चित करें कि रिश्ते में पारस्परिकता है। विश्वसनीय लोगों को पारस्परिक संचार स्थापित करने में कोई समस्या नहीं है यदि आप एक हैं जो हमेशा दूसरे व्यक्ति को जानकारी या सहायता मांगने के लिए पीछा करना चाहिए, तो यह बहुत संभावना है कि आप विश्वसनीय किसी के साथ काम नहीं कर रहे हैं
  • चित्र जिसका शीर्षक विश्वसनीय है चरण 8

    Video: बाहुबली यानी प्रभास की हैं ये अब तक कि सबसे सुपरहिट फिल्में

    5
    ध्यान दें कि यदि आप अपने संबंधों में बहुत तेजी से जा रहे हैं यह एक संकेत है कि व्यक्ति अपमानजनक हो सकता है। यदि कोई व्यक्ति आपको तुरंत काम करने के लिए मजबूर करता है, तो निरंतर निरंतरता करता है और अपने मित्रों और परिवार से "सभी तुम्हारा" होने की कोशिश करता है, यह बहुत संभावना है कि यह विश्वसनीय नहीं है।
  • चित्र जिसका शीर्षक विश्वसनीय है चरण 9
    6
    देखें कि वह अन्य लोगों के साथ कैसे व्यवहार करता है कभी-कभी, अविश्वसनीय लोग अच्छी तरह से गिरने का प्रयास करते हैं और आपके साथ उनकी बातचीत में कोई समस्या नहीं होती है। हालांकि, वे लगभग हमेशा दूसरे लोगों के साथ उस मुखौटा को बनाए रखने में असमर्थ हैं, क्योंकि उनके पास ऐसा करने में कठिन समय है। इस कारण से, यह अनुशंसा की जाती है कि आप देख लें कि वह व्यक्ति अन्य लोगों के साथ कैसे संपर्क करता है। क्या आप अपनी पीठ के पीछे अपने सहयोगियों का अपमान करते हैं? क्या आप रेस्तरां में वेटर को गलत तरीके से इलाज करते हैं? क्या आप आसानी से अपनी भावनाओं पर नियंत्रण खो देते हैं? यह बहुत स्पष्ट संकेत हैं कि व्यक्ति विश्वसनीय नहीं है।
  • भाग 3
    अपने अच्छे चरित्र का सबूत प्राप्त करें

    Video: 10 Traits Of Truly Authentic People

    चित्र जिसका शीर्षक विश्वसनीय है चरण 10
    1
    अपने सामाजिक नेटवर्क की जांच करें इन दिनों, एक बेईमान व्यक्ति को अपने झूठ को रखने के लिए काफी मुश्किल है, क्योंकि लगभग हर कोई एक तरह से या किसी अन्य से सामाजिक नेटवर्क में जुड़ा हुआ है और सत्य को खोजने में आसान हो जाता है। इसके अलावा, कई अध्ययनों से पता चला है कि सामाजिक नेटवर्क पर मौजूद प्रोफाइल में व्यक्ति की असली व्यक्तित्व को व्यक्ति में दिखाए जाने की तुलना में बेहतर दर्शाया गया है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कोई व्यक्ति विश्वसनीय है, तो अपने खाते की सामाजिक नेटवर्क पर जांच करें। ध्यान दें कि यदि यह जानकारी आपको देती है तो आप उनके प्रोफाइल में मौजूद सूचना के अनुरूप हैं।
    • कई अध्ययनों से पता चला है कि लोग अक्सर "सफ़ेद झूठ" कहते हैं, विशेष रूप से डेटिंग पृष्ठों पर, अधिक आकर्षक होने के लिए। उदाहरण के लिए, वे अपने वजन, उनकी उम्र, उनकी ऊंचाई और कितना पैसा कमाते हैं इसके बारे में झूठ बोलते हैं। जब लोग अन्य सामाजिक स्थितियों की तुलना में साथी की तलाश करते हैं तो लोग अधिक झूठ होते हैं। हालांकि, यह बहुत दुर्लभ है कि वे कुछ महत्वपूर्ण के बारे में झूठ बोलते हैं
  • चित्र जिसका शीर्षक विश्वसनीय है चरण 11
    2
    उससे कम से कम तीन संदर्भ पूछें यदि आप किसी को नौकरी के लिए साक्षात्कार कर रहे हैं या आप उन्हें किराया करने की योजना बना रहे हैं, तो उनसे कम से कम तीन संदर्भों के लिए पूछें- दो पेशेवर और एक कर्मचारी
  • आपको ध्यान रखना चाहिए कि वह व्यक्ति आपको संदर्भ देने से इनकार करता है या बहाने बनाता है सबसे विश्वसनीय लोगों को संदर्भ प्रदान करने में कोई समस्या नहीं है, क्योंकि उन्हें उनकी परवाह नहीं है कि वे उनके बारे में क्या कहने जा रहे हैं।
  • व्यक्तिगत संदर्भों से सावधान रहें, जैसे परिवार के सदस्यों, पत्नियों या करीबी दोस्त। सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत संदर्भ जो एक उम्मीदवार आपको दे सकते हैं वे लोग हैं जिन्हें आप व्यक्तिगत और पेशेवर जानते हैं, क्योंकि वे आपके साथ एक निष्पक्ष तरीके से बात कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक विश्वसनीय है चरण 12
    3
    अपने संदर्भों के प्रशंसापत्र प्राप्त करें एक बार जब आप आवेदक के सन्दर्भ प्राप्त कर लेते हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति से संपर्क करने में कुछ समय दें और आवेदक को बेहतर तरीके से जानने के लिए कुछ सरल प्रश्न पूछें। उदाहरण के लिए, कैसे वे उससे मिले (दोनों व्यक्तिगत और पेशेवर) और कितनी देर पहले आप उनसे यह भी पूछ सकते हैं कि क्या वे आवेदक को स्थिति के लिए सुझाएंगे और आप उनके दृष्टिकोण के उदाहरणों को स्पष्ट करने के लिए कौन से उदाहरण दे सकते हैं।
  • ध्यान दें कि यदि संदर्भ आपको आवेदक के बारे में कुछ बुरा कहता है या आपको कोई जानकारी देता है जो आवेदक की क्षमता पर सवाल करता है फिर, आवेदक से बात करने और अपने संदर्भ की टिप्पणी के बारे में स्पष्टीकरण मांगना बेहतर है, ताकि उसे खुद को बचाने का मौका मिले। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप उसे गंभीरता से किराया करने की योजना बनाते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक विश्वसनीय है चरण 13
    4
    अन्य व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि आपकी पृष्ठभूमि और आपके पिछले नियोक्ताओं की एक सूची के लिए पूछें यदि आपको अभी भी संदेह है, तो आप लिखित रूप में कुछ पूछ सकते हैं। अधिकांश लोगों को उनकी पृष्ठभूमि की जांच करने में कोई समस्या नहीं है, क्योंकि उन्हें छुपाने के लिए कुछ नहीं है
  • पूर्व नियोक्ताओं की सूची और आवेदक की व्यक्तिगत जानकारी यह पता लगाने के लिए उपयोगी है कि क्या वह कुछ छुपा रहा है और अगर वह शर्मिंदा है कि उनके पूर्व नियोक्ता आपके साथ बात करते हैं
  • यदि आपको संदेह है कि जिस व्यक्ति को आप सामाजिक रूप से जानते हैं, वह कुछ छुपा रहा है, तो आप उनके ऑनलाइन पृष्ठभूमि के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com