ekterya.com

आँख से संपर्क कैसे स्थापित करें

नेत्र संपर्क स्थापित करना जटिल हो सकता है, खासकर यदि आप शर्मीले या घबराए हुए हैं, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि आत्मविश्वास प्रेषित करने और अपने दर्शकों को आकर्षित करने के लिए यह सही तरीके से कैसे करना है। यदि आपको आंखों के संपर्क को बनाए रखने में परेशानी होती है, तो आपको किसी के साथ नज़र रखने के लिए बस कुछ ही अभ्यास करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

नेत्र संपर्क स्थापित करें
इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 1
1
अपने कंधों और सिर को उस स्थिति में मुड़ें जो दूसरे व्यक्ति की आंखों का सामना कर रहे हैं। इस स्थिति में अपने आप को रखकर, दूसरे व्यक्ति यह महसूस करेगा कि आप सुन रहे हैं, आप ध्यान दे रहे हैं और आप बातचीत शुरू करने के लिए तैयार हैं। यह आंख के संपर्क की सुविधा भी देता है और आप इसे स्वाभाविक रूप से बनाए रख सकते हैं। दूसरे व्यक्ति के चेहरे से कुछ मीटर खड़े हो जाओ
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 2
    2
    आँखों के पास ध्यान का एक फ़ोकस चुनें आम तौर पर, वे दूसरे व्यक्ति की आंखें होती हैं, लेकिन यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, तो आप उन दोनों के बीच, नीचे या नीचे अपनी आँखों में देख सकते हैं या अपने कान की लोब को देख सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 3
    3
    विवेक के साथ आँख संपर्क स्थापित करें कल्पना कीजिए कि आप किसी चित्र या एक अच्छी परिदृश्य को देख रहे हैं, यानी, आप उनकी आंखों पर निश्चित रूप से ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप विवेक के साथ उन्हें देख रहे हैं। इस स्थिति में अपनी आँखें रखें और नज़र से बचें। आँख से संपर्क स्थापित करने के दौरान धीरे-धीरे अपनी आंखों को धीरे-धीरे श्वास से दबाएं और जैसे ही आप सुनें।
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 4
    4

    Video: सिद्धों आत्माओं से प्राप्त करें मार्गदर्शन ! (भाग-2)kalyan guru ji

    हर 5 से 15 सेकंड में आंखों के संपर्क में थोड़े समय के लिए बाधित। लंबे समय तक आंख के संपर्क को चौंकाने वाला हो सकता है यद्यपि आपको प्रत्येक सेकंड का ट्रैक रखने की ज़रूरत नहीं है, आपको समय-समय पर प्रकाश और सरल वार्तालाप रखने के लिए दूसरी तरफ देखना पड़ता है, लेकिन केवल कुछ सेकंड्स के लिए। ऐसा करने के लिए कुछ आरामदायक तरीके हैं:
  • हँसो, मंजूरी और अन्य व्यक्ति को धन्यवाद
  • आकाश की ओर देखो
  • थोड़ी देर के पक्ष में देखो, जैसे कि आपको कुछ याद है।
  • अपने बालों के माध्यम से अपना हाथ पास करें
  • विधि 2

    एक दर्शकों के सामने बोलो
    इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 5
    1
    अपनी आंखों को सीधे अपने दर्शकों के लिए प्रत्यक्ष करें बड़े समूह में प्रत्येक व्यक्ति के साथ आँख संपर्क स्थापित करना असंभव है, इसलिए भी कोशिश मत करो सिर्फ एक व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित किए बिना दर्शकों के प्रमुखों के ऊपर 5 से 7 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) आँखें रखने की कोशिश करें
    • यदि आप एक मंच पर खड़े हैं या दर्शकों के सामने ऊपरी भाग में खड़े हैं, तो सिर्फ एक व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित किए बिना दर्शकों की ओर देखने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 6
    2
    जब आप बात करते हैं तो हर बार अपनी नजर बदल दें जब तक आप बात करते हैं, आपको हर समय सीधे आगे नहीं दिखना पड़ता। समय-समय पर, अपने सिर को एक अलग दिशा में बदलें। एक या दो बार दर्शकों के प्रत्येक अनुभाग को देखने की कोशिश करें ताकि पूरे दर्शकों को लगता है कि आप उन पर ध्यान दे रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 7

    Video: क्या आप सिद्धियाँ प्राप्त करना चाहते है ?? शिव कृपा योग-9999956117 WhattsApp Number-9999009189

    3
    एक विकल्प के रूप में, 4 से 5 लोगों को देखने के लिए चुनें। अगर आप भीड़ में कई लोगों से मिलते हैं और आप उनसे बात करना सहज महसूस करते हैं, तो कक्षा में प्रस्तुति की तरह यह सबसे अच्छा काम करता है। बस अपने टकटकी को एक तरफ से हर 10 से 15 सेकंड तक दूसरे में बदल दें।



  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 8
    4
    छोटे समूहों में अपनी तरफ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बदल दें। यदि आप हर समय एक व्यक्ति के साथ नजर रखते हैं, तो बाकी समूह ऊब हो सकता है या न ही महसूस किया जा सकता है। जब आप बोलते हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति की आंखों को लगभग 5 से 10 सेकंड के लिए दूसरे व्यक्ति की ओर बढ़ने से पहले देखें।
  • यह 3 से 5 लोगों के समूहों के साथ सबसे अच्छा काम करता है
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 9
    5
    पूर्ण आंख के संपर्क की स्थापना करें जब कोई अन्य व्यक्ति किसी समूह में बोल रहा हो। इस तरह स्पीकर को पता चलेगा कि आप ध्यान दे रहे हैं, आप सुन रहे हैं और आपको उसके बारे में चिंतित हैं कि उनके पास क्या कहना है। सबसे अधिक संभावना है, आपसे संक्षिप्त संपर्क करें, असुविधाजनक स्थिति से बचें
  • विधि 3

    अच्छी आँख से संपर्क करें
    इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 10
    1
    धीरे-धीरे आँख से संपर्क स्थापित करने के लिए सावधानी से प्रयास करें यदि आप असहज महसूस करते हैं तो आप से मिलने वाले प्रत्येक व्यक्ति की नज़रें देखने का प्रयास न करें। धीरे धीरे शुरू करो, प्रत्येक बातचीत में आँख संपर्क स्थापित करने के लिए याद रखना।
    • जबकि बात करते समय आप सुनते समय अभ्यास करना आसान होता है
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 11
    2
    अपने दृश्य को अधिक प्राकृतिक बनाने के लिए "व्यापक दृश्य संपर्क" की स्थापना करें बातचीत के दौरान अपने सिर पर मुस्कुराएं और सिर दबाएं, दूसरे व्यक्ति की आँखें, नाक और मुंह दोनों को अपना रूप बदल दें जब आप बोलते हैं, तो आपको नहीं लगता है कि आपको हर समय आँख से संपर्क करना पड़ता है, अपनी अभिव्यक्ति बदलना या दूसरे व्यक्ति के हित को बनाए रखने के लिए अन्य तरीके से देखना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 12
    3

    Video: परमेश्वर के कथन "परमेश्वर के कार्य के तीन चरणों को जानना ही परमेश्वर को जानने का मार्ग है" (भाग एक)

    एक टेलीविजन, वेब कैमरा या दर्पण के साथ अभ्यास करें यदि आपको यह वास्तविक श्रोताओं के साथ परेशानी हो रही है, तो आप स्क्रीन या मिरर के साथ अभ्यास कर सकते हैं। आप प्रत्येक टीवी के साथ आंखों के संपर्क को स्थापित करने की कोशिश कर सकते हैं। समाचार चैनल, जहां प्रस्तुतकर्ता कैमरा पर सीधे दिखता है, घर पर आराम से अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है।
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 13
    4
    निर्धारित करें कि आँख से संपर्क स्थापित करने के लिए एक अच्छा समय कब है नेत्र संपर्क स्थापित करना विश्वास, विश्वसनीयता और ईमानदारी का एक संकेत है, और विभिन्न सामाजिक संदर्भों में उपयोगी है। हालांकि, कुछ परिदृश्य हैं जिनमें सफल होना महत्वपूर्ण है:
  • नौकरी के साक्षात्कार: अच्छा आंख का संपर्क मालिक को बताता है कि वह आप पर भरोसा कर सकते हैं सुनिश्चित कर लें कि आप जब भी बात करते हैं, आप उसे आंखों में देखते हैं, क्योंकि इस तरह से आप उसे दिखाएंगे कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं
  • डेटिंग: नेत्र संपर्क आपको एक अंतरंग संबंध स्थापित करने में मदद कर सकता है, हालांकि इस तरह की स्थिति में दूसरी तरफ देखने में मुश्किल हो सकती है। अपने आकर्षण को दिखाने के लिए सामान्य से अधिक समय तक अपनी आँखें रखें।
  • विचार-विमर्श: मजबूत दृश्य संपर्क दृढ़ता और शक्ति का संकेत है लंबे समय तक अपने प्रतिद्वंद्वी पर अपनी आँखें रखें ताकि आप अपने बारे में कमजोर या असुरक्षित न हों।
  • युक्तियाँ

    • विश्वास करो आप में जितना अधिक आत्मविश्वास है, उतना आसान होगा कि वह आँख से संपर्क करें।
    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है! आप किसी के साथ अभ्यास कर सकते हैं जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं और जो आप पर भरोसा करते हैं कि वे इस्तेमाल करते हैं आपके माता-पिता, भाई-बहन या आपकी बिल्ली बहुत मददगार हो सकती है
    • आँख से संपर्क करके दूसरे व्यक्ति को लगेगा कि आप बहुत ध्यान रखते हैं और आप ध्यान से सुन रहे हैं।
    • अतिरंजित मत करो एक सामान्य आंख के संपर्क में आंखों में समय की 30 प्रतिशत और लोगों की सामान्य दिशा में देखने का समय शामिल है। इसे 60 प्रतिशत करने का मतलब आकर्षण या आक्रामकता है।

    चेतावनी

    • पर्याप्त दृश्य संपर्क के स्तर प्रत्येक संस्कृति में अलग-अलग होते हैं। उदाहरण के लिए, कई एशियाई संस्कृतियों में, जो एक अधिकार के रूप में माना जाता है एक व्यक्ति के साथ आँख से संपर्क बनाने अनुचित है, जिसका अर्थ है कि एशियाई लोग अमेरिका में रहने वाले या यूरोप पश्चिमी देशों की तुलना में कम संपर्क स्थापित करने के लिए की संभावना है, considerándoseles तुरंत डरपोक या थोड़ा विश्वास के रूप में
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com