ekterya.com

एक झूठा से निपटने के लिए कैसे

क्या आपको कोई पता है जो सच्चाई को बताने में असमर्थ है? कुछ लोग अच्छे दिखते हैं या वे क्या चाहते हैं, और अन्य लोगों के लिए झूठ बोलते हैं क्योंकि वे वास्तव में विश्वास करते हैं कि वे क्या कह रहे हैं। किसी भी तरह से, झूठा का सामना करना उसके दुर्व्यवहार से निपटने के लिए एक अच्छी शुरुआत है यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके पास किसी और को बदलने की शक्ति नहीं है - अंत में, आप जो कर सकते हैं वह सच बताता है एक झूठा से निपटने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
समस्या का मूल्यांकन

छवि शीर्षक के साथ डील विद लायेर स्टेप 01
1
पहचानो जब व्यक्ति झूठ बोल रहा है. यदि आपको पता है कि क्या देखना है, तो पता होना आसान है कि जब कोई आपके साथ झूठ बोल रहा है। यह जानना कि कैसे जब व्यक्ति आप को धोखा देने की कोशिश कर रहा है, तो आपको यह पता चलेगा कि समस्या कितनी गंभीर है ध्यान रखें कि एक सामान्य, तनाव-मुक्त स्थिति में व्यक्ति कैसे दिखता है और क्या करता है, और इसकी तुलना इसकी तुलना कैसे करता है जब आपको लगता है कि वह झूठ बोल सकता है थोड़ी देर बाद जब आप सच्चाई नहीं बता रहे हैं, तो समझने के लिए व्यक्ति के शरीर की भाषा को अच्छी तरह से पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
  • जांच लें कि जब आप अपनी जन्म तिथि या गृहनगर के बारे में पूछते हैं तो व्यक्ति कैसे काम करता है अब उस व्यवहार के साथ तुलना करें कि वह व्यक्ति कितना काम करता है जब आप उससे अधिक कठिन सवाल पूछते हैं, जैसे कि वह आपके प्रेमी के साथ सोया है या कार्य दस्तावेज में ग़लत साबित हुआ है। यदि वह व्यक्ति सत्य कह रहा है, तो सबसे कठिन प्रश्नों का उत्तर देते समय उन्हें तनाव के लक्षण नहीं दिखाना चाहिए।
  • आंखों के संपर्क की कमी के बारे में आपने जो कुछ सुना है उसे भूलो कोई संकेत है कि कोई झूठ बोल रहा है - वास्तव में, कई झूठे इस मिथक के कारण जानबूझकर नेत्र संपर्क करते हैं।
एक झूठी कदम 01 बुलेटलेट 02 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
  • जब लोग अनजाने में झूठ बोलते हैं, तो वे तनाव के अन्य शारीरिक लक्षण प्रदर्शित करते हैं। इन संकेतों को देखें:
  • एक नकली मुस्कान इसमें केवल मुंह शामिल है, आँखें नहीं
  • एक उच्च आवाज पिच सामान्य की
  • विकृत विद्यार्थियां.
  • बहुत धीमा झपकाए (और झूठ समाप्त होता है जब तेजी से चमक)।
  • पैरों की घबराहट आंदोलनों, जैसे पैर stomping या shuffling
  • चेहरे को छूना, अपने मुंह, आंख या नाक को बार-बार कैसे कवर किया जाए
  • छवि के साथ डील विद लायेर चरण 02
    2

    Video: दहेज़ के केस में बचने के कानूनी पैंतरे | धारा 498a में कैसे बचें? | By Ishan Sid

    व्यक्ति के झूठ में पैटर्न के लिए देखो बहुत से लोग ऐसे कुछ मुद्दों के बारे में झूठ बोलते हैं जो उन्हें बहुत अधिक परेशान करते हैं, आमतौर पर उनके पिछले बुरे व्यवहार या वे जो शर्मिंदा हैं। यदि प्रश्न में व्यक्ति किसी विशिष्ट विषय के बारे में पूछे जाने पर लगातार झूठ बोलता है, तो शायद आपको उसे परेशान करना बंद करना चाहिए और उस विशेष विषय से दबा देना बंद करना चाहिए। हालांकि, अगर इस व्यक्ति की झूठ सही लगती है, बिना किसी भी पैटर्न के जो आप समझ सकते हैं, तो आपके हाथ में एक बड़ी समस्या है।
  • अगर कोई हर समय आप से पूछता है कि उसके पिता हमेशा अनुपस्थित क्यों हैं, तो उन्होंने हाई स्कूल क्यों नहीं समाप्त किया, या क्यों वह किसी व्यक्ति से बात करने से इनकार करता है, तो उन सवालों के जवाब को वर्गीकृत किया जा सकता है आपके व्यवसाय, किसी भी मामले में जब तक आप किसी के साथ गंभीर संबंध नहीं रखते, आपको अपने जीवन के हर विवरण को जानने का कोई अधिकार नहीं है।
  • दूसरी ओर, यदि व्यक्ति केवल इसके लिए झूठ बोलने लगता है, तब भी जब आप उनसे स्पष्ट रूप से महत्वहीन विषयों के बारे में पूछते हैं, तो वह एक बाध्यकारी झूठा हो सकता है। चूंकि उनके झूठ एक पैटर्न का पालन नहीं करते हैं, इसलिए सत्य को छिपाने के लिए व्यक्ति के इरादों को समझना बहुत कठिन हो सकता है।
  • डील विद ए लॉअर स्टेप 03
    3
    निर्धारित करें कि व्यक्ति के झूठ हानिकारक हैं यह कभी झूठ बोलना अच्छा नहीं लगता है, लेकिन कुछ झूठ दूसरों की तुलना में अधिक हानिकारक हैं। एक हस्तक्षेप का आयोजन करने से पहले, पता चलता है कि कैसे झूठे झूठे को प्रभावित करती है, आप और अन्य लोग शामिल हो सकते हैं।
  • क्या व्यक्ति खुद को बहुत ज्यादा कहने से बचाता है? शायद यह कुछ महत्वहीन है
  • क्या व्यक्ति दूसरों को हेरफेर करने के लिए झूठ बोलता है? क्या दूसरों को इस बात के आधार पर निर्णय लेना चाहिए कि यह व्यक्ति क्या कहता है, बिना यह महसूस किया कि वह उनसे झूठ बोल रहा है? यह एक समस्या है जिसे संबोधित किया जाना चाहिए।
    छवि के साथ डील विद लायेर चरण 03 बुलेटेट 02
  • क्या किसी व्यक्ति को अपने बुरे व्यवहार से दूर रहने के लिए झूठ बोलना पड़ता है, जैसे कि चोरी करना, धोखा देना या किसी को चोट पहुँचना? इस व्यवहार का गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है
    छवि के साथ डील विद लायेर चरण 03 बुलेट 03
  • एट स्मार्ट चरण 03 नाम वाली छवि
    4
    देखें कि क्या व्यक्ति झूठ बोल रहा है कुछ लोगों को सच्चाई कहने का आनंद लेने से ज्यादा झूठ बोलने का काम बहुत ही स्वाभाविक है। यह एक नशे की तरह हो सकता है, हर बार जब वे झूठ बोलते हैं तो एक छोटी सी संतुष्टि पैदा होती है झूठे झूठे जो लंबे समय से झूठ बोलने के साथ मिल गए हैं, एक कथित आवश्यकता होने के बजाय, जीवन के एक मार्ग के रूप में झूठ बोलना शुरू कर सकते हैं। बाध्यकारी झूठे को स्वीकार करना मुश्किल है, क्योंकि उन्हें किसी भी अन्य लत की तरह झूठ का इलाज करने की आवश्यकता है।
  • Video: Cheque Bounce होने पर क्या करे | झूठे चेक बाउंस केस मे कैसे बचे | How to File Cheque Bounce Case

    एक झूठी कदम 05 के साथ शीर्षक वाली छवि
    5
    उन लक्षणों को देखें जो दिखाते हैं कि व्यक्ति एक रोगी झूठा है। रोगी झूठे बोलनेवाले झूठ बताते हैं जो कि सच्चाई से बहुत दूर हैं, वे अक्सर देखने में आते हैं। वे अक्सर उन झूठों पर विश्वास करते हैं जो वे कहते हैं, और वे आपको इस तरह के एक गंभीर चेहरे के साथ एक पूरी तरह से बेतुका कहानी बताएंगे कि आप मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन विश्वास करें कि यह सच है। रोग झूठा एक मनोवैज्ञानिक विकार है दुर्भाग्य से, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे सत्य कह रहे हैं, आप उन्हें झूठ बोलने से नहीं रोक पाएंगे। फिर भी, यह निर्धारित करने के लिए टकराव के लायक है कि क्या एक वेक-अप कॉल आपको मदद पाने के लिए मार्गदर्शित करता है।
  • भाग 2
    झूठे का सामना करना

    एक झूठे चरण 06 के साथ शीर्षक वाली छवि
    1
    झूठ के दस्तावेज़ मामलों। प्रत्येक झूठ को लिखिए जिसे आप नोटिस करते हैं, विवरण के साथ बताएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है कि यह एक झूठ है कुछ शोध करें ताकि आपको यह सबूत मिलें कि वह व्यक्ति झूठ बोल रहा था, सिर्फ आपको एक कूल्हे को ले जाने के बजाय आप झूठा दिखाने के लिए सक्षम होना चाहते हैं जिसे आप बिना शक के बारे में जानते हैं कि वह बेईमान था।
    • यदि आप सख्त साक्ष्य इकट्ठा कर सकते हैं, जैसे कि ईमेल या कागजी कार्रवाई जो व्यक्ति ने क्या कहा है, तो इससे टकराव बहुत आसान हो जाएगा
    एक झूठे कदम 06 बुलेट 01 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप झूठ का पता लगाने के लिए अन्य लोगों पर निर्भर हैं, तो एक से अधिक व्यक्ति की गवाही प्राप्त करने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद लायेर चरण 07
    2
    निजी व्यक्ति से बात करें किसी के लिए अपने सार्वजनिक व्यवहार में बुरा व्यवहार करना बहुत ही ठंडा है और व्यक्ति को बदलने में मदद करने की संभावना नहीं है। इस मामले पर निजी तौर पर चर्चा करना सबसे अच्छा है, ताकि शर्म की भावनाएं सीमा को बढ़ा न दें। व्यक्ति को शांति से बताएं कि आपको लगता है कि वह झूठ बोला था। ज़्यादा झूठ या झूठ के बारे में विस्तार से बताएं, जिन पर आप चर्चा करना चाहते हैं।
  • व्यक्ति को झूठा मत कहो। दोबारा, शुरुआत में धीरे धीरे आगे बढ़ना बेहतर होता है ज्यादातर मामलों में, व्यक्ति को पता चलने के बारे में बहुत शर्मिंदगी महसूस होगी कि वह झूठ बोलना बंद कर देगा
    छवि के साथ डील विद लायेर चरण 07 बुलेट 01



  • छवि शीर्षक वाला एक लायक चरण 08 के साथ डील
    3
    झूठा को झूठ की व्याख्या करने का मौका दो। उस व्यक्ति के शरीर की भाषा में अधिक चिन्ता के लिए सावधान रहें जो दर्शाते हैं कि वह झूठ बोल रहा है। व्यक्ति के बहाने को सुनें यदि वह झूठ को स्वीकार करता है और माफी मांगता है, तो संभवत: आपको टकराव को और आगे ले जाने की आवश्यकता नहीं है। पूरे मुद्दे पर चर्चा करें और व्यक्ति को बताएं कि आप क्या उम्मीदें फिर से नहीं करेंगे I
  • छवि के साथ डील विद लायेर चरण 09
    4
    अपने सबूत दिखाओ कि एक झूठ बताया गया था। यदि व्यक्ति रक्षात्मक हो जाता है, टकराव के दौरान बहाने बनाता है या झूठ बोलना जारी रखता है, तो सबूत बाहर निकलने का समय है। उस व्यक्ति के ईमेल, कागजात या अन्य साक्ष्य को दिखाएं जो आपने एकत्र किया है जो स्पष्ट रूप से साबित होता है कि उसने आपसे झूठ बोला था इस बिंदु पर आपने झूठे को घुमाया है, और वह शायद चुप रहे या माफी मांगने लगे।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद लायेर चरण 10
    5
    समझाओ कि आपने अपना विश्वास खो दिया है यह सुनना कठिन है और जब आप उन्हें बताते हैं कि सवाल में व्यक्ति शायद परेशान हो जाएगा, तो आप एक शब्द पर विश्वास नहीं करते हैं। समझाओ कि आप इस बात को पूरी तरह अवगत नहीं रह सकते हैं कि वह व्यक्ति झूठ बोल सकता है, और जब तक वह लंबे समय तक सच्चाई की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित नहीं करता, वह आपके विश्वास को फिर से नहीं हासिल करेगा।
  • अधिकांश लोग इस से गहराई से शर्मिंदा होंगे, और उम्मीद है कि वे अब से आपको सच बताने का वादा करेंगे।
    एक झूठी कदम 10 बुलेट 01 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
  • यह संभव है कि बाध्यकारी झूठे यह स्वीकार करते हैं कि उनकी एक लत है, और इस बुरी आदत को रोकने के लिए मदद मांगिए। आपको झूठ बोलने से पहले उन्हें फिर से दोबारा सामना करना पड़ सकता है - कुछ के लिए, यह एक अंतहीन लड़ाई है।
  • आप एक टकराव के साथ रोग और sociopathic झूठे राज़ नहीं होगा उनके लिए, झूठ बोल उनके व्यक्तित्व का एक अनिवार्य हिस्सा है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद लायर चरण 11
    6
    यदि आवश्यक हो तो मनोवैज्ञानिक उपचार की सिफारिश करें व्यक्ति को बताएं कि अत्यधिक या बाध्यकारी झूठ बोल कुछ ऐसा है जिसे उपचार में इलाज किया जा सकता है इससे पहले कि वह हर किसी का भरोसा खो देता है, उससे बाहर की मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करें लंबे समय में, झूठे आमतौर पर सामने आते हैं, और परिणामस्वरूप, वे अपनी नौकरी खो सकते हैं, अपने रिश्तों को बर्बाद कर सकते हैं और अपने ईमानदार जीवन शैली के लिए अपने मौकों को खराब कर सकते हैं।
  • भाग 3
    परिणाम के साथ लेनदेन

    एक झूठी कदम 12 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    समझें कि झूठे बोलने से रोकने के लिए शायद समय लगता है जो लोग झूठ बोलने की आदत रखते हैं वे तुरंत ही नहीं छोड़ सकते अगर आपको किसी बिंदु पर झूठ बोलने वाले व्यक्ति को पकड़ने पर आश्चर्य न हो झूठा के साथ अपने रिश्ते के आधार पर, आप सबूत इकट्ठा करने और झूठे का सामना करने और उन्हें बताए कि उन्होंने आपके विश्वास को खो दिया है, के चक्र को दोहराकर झूठ बोलने में मदद करना जारी रख सकते हैं या नहीं।
  • एक झूठी कदम 13 के साथ डील शीर्षक छवि
    2

    Video: मुकदमा विजय के अचूक आसान उपाय, हिंदी/Mukadma vijay ke upay in Hindi

    समझें कि आपके पास दूसरों के व्यवहार को बदलने की शक्ति नहीं है असल में, आप नहीं जानते कि किसी और के सिर में क्या हो रहा है अगर कोई व्यक्ति झूठ बोलना बंद करना चाहता है, तो उसे एक प्रतिबद्धता बनाना होगा और उसे पालन करना होगा। यदि कोई व्यक्ति रोकना नहीं चाहता है, तो इसके बारे में आप कुछ भी नहीं कर सकते।
  • टॉक विद ए फॉरेन हू स्टटर्स स्टेप 04
    3
    अपने आप को झूठा से चोट पहुंचाने से बचाओ एक झूठा से निपटना भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है। जब आपको लगता है कि आपने विश्वास बहाल किया है, तो आप झूठ बोलने वाले व्यक्ति को पकड़ सकते हैं और आपको फिर से शुरू करना होगा। थोड़ी देर के लिए व्यक्ति से दूर रहना महत्वपूर्ण है और उन लोगों के साथ रहें जिन्हें आप जानते हैं कि आप भरोसा कर सकते हैं। आप एक झूठा के पास होने से उत्पन्न मिश्रित भावनाओं से निपटने में सहायता करने के लिए परामर्श लेने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • अपने आप को व्यक्ति के झूठ में लिपटा न दें। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा जानते हैं कि सच्चाई क्या है अच्छा झूठे समझदार हैं और कल्पना से सच्चाई को अलग करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है।
    एक झूठे कदम 14 बुलेट 01 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
  • अगर वह नियंत्रण से बाहर हो जाता है तो उस व्यक्ति से विचलित हो जाना अपने आप को भी लिपटे नहीं होने दें। एक निश्चित समय पर, आपको संबंधों को काटने और अपने आप को जहरीले रिश्ते से मुक्त करने की आवश्यकता हो सकती है। सब कुछ करने के बाद, आप इसे समाप्त कर सकते हैं और ठीक करना शुरू कर सकते हैं।
    एक झूठे कदम 14 बुललेट 02 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
  • युक्तियाँ

    • विश्वास के विश्वासघात पर टकराव पर ध्यान दें और यह आपके रिश्ते को कैसे प्रभावित करता है।
    • जब वह बोलता है तो झूठा को ध्यान से सुनो। यह पेंच और आपकी कहानी एक से अधिक बार बताती है और अगर आप पहली बार अच्छी तरह सुनते हैं तो आप विसंगतियों की सूचना देंगे।
    • सच्चाई बताओ झूठे सच्चाई सुनने से नफरत करते हैं क्योंकि यह उनकी वास्तविकता को उजागर करता है (वे दूसरों पर कोई वास्तविक नियंत्रण नहीं) और उन्हें स्थिति पर सत्ता छोड़ने के लिए प्रेरित करती है।
    • लड़ना शुरू न करें क्योंकि इससे चीजें बदतर हो सकती हैं
    • इस बारे में सोचें कि उसने आपके साथ झूठ क्यों बोल दिया हो शायद वह आपका ध्यान मांग रहा है, जो हमेशा अनुमित बहाना नहीं है, या उसके पास एक ऐसी समस्या है जो उसे बहुत अधिक सामना करने के लिए डराता है।
    • इन लोगों से दूर हो जाओ
    • यदि आप झूठे से नाराज हैं, तो आपको यह याद रखना चाहिए कि वह आपने क्यों झूठ बोला था कि वह सच्चाई से नहीं निपट सकता है। यह पता है कि आप सच्चाई से निपट सकते हैं पुनर्प्राप्त करें!
    • आपको झूठा बताता है, उसके आधार पर आपको कोई महत्वपूर्ण या बुनियादी निर्णय नहीं लेना चाहिए।

    चेतावनी

    • क्रोध और कठोर शब्दों में केवल अधिक घृणा होती है, वे झूठ की सच्चाई और आपके बारे में दूसरे व्यक्ति के कठोर शब्दों को साबित करते हैं। अपने आप को छेड़छाड़ न करें ताकि वे आपको बुरे व्यक्ति के रूप में देख सकें, क्योंकि यह एक झूठा के लिए एक महान पुरस्कार (आदर्श परिणाम) है जो पीठ पर छेड़छाड़ करता है और दूसरों के अधिकार को दूर करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com