ekterya.com

कैसे एक रोग झूठा को खोजने के लिए

एक रोगी झूठा वह व्यक्ति होता है जो सूचनाओं को मजबूती से या गलत बनाता है यह संभव है कि यह व्यक्ति पूरी तरह से वास्तविकता में मौजूद नहीं है और वह झूठ बोलता है जो वह कहते हैं, अक्सर अपने कम आत्मसम्मान को दूर करने के लिए। एक रोगी झूठा को पहचानने के लिए, उसके व्यवहार पर ध्यान दें। एक व्यक्ति झूठ बोल सकता है जो ध्यान या निजी लाभ प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आप अपनी कहानियों में लगातार असंगतता की पहचान कर सकते हैं। रोगी झूठे अक्सर झूठ बोलने पर कम शारीरिक सुराग देते हैं, लेकिन शारीरिक भाषा में कुछ सूक्ष्म परिवर्तन होते हैं जो एक रोगी झूठा प्रकट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह अधिक से अधिक नज़र संपर्क कर सकता है व्यक्ति के इतिहास का मूल्यांकन करें पदार्थों के दुरुपयोग और अस्थिर रिश्तों का इतिहास जैसे समस्याएं संकेतक हैं कि वह व्यक्ति रोगी झूठा हो सकता है

चरणों

विधि 1
व्यक्ति के व्यवहार की निगरानी करें

स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लॉर चरण 1

Video: Tujhe dekhe bina chain kabhi bhi nahi Aata lyrics

1
संभव झूठ के चरित्र को ध्यान में रखें आपको एक मित्र, रिश्तेदार या सह-कार्यकर्ता को संदेह हो सकता है जो सच्चाई को मिटाने का प्रयास करता है। संभावित झूठों का विश्लेषण करें और निर्धारित करें कि उनके पास क्या समान है। रोगी झूठे सहानुभूति, ऊब या असुरक्षा जीतने के लिए झूठ हो सकते हैं।
  • कुछ रोगी झूठ एक सक्रिय स्थिति में सहानुभूति पाने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे अतिरंजना या दर्द या बीमारी का आविष्कार कर सकते हैं, या अपने जीवन में छोटी समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।
  • रोगी झूठे भी कम आत्मसम्मान हो सकते हैं। वे वास्तव में अधिक से अधिक महत्वपूर्ण लग सकते हैं। वे व्यक्तिगत या पेशेवर क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों को अतिरंजित कर सकते हैं जिससे कि उनका जीवन अधिक प्रभावशाली दिख सके।
  • कुछ रोगी झूठे बोलने की वजह से बस झूठ बोल सकते थे वे दूसरों को चोट पहुंचाने के लिए झूठ का निर्माण करेंगे यह एक नाटक पैदा करेगा जो रोगी झूठा के जीवन में ऊब को कम करेगा।
  • स्पॉट ए पाथलल लायनर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सुनो अगर आप अन्य लोगों की कहानियों को बताते हैं जैसे वे तुम्हारा थे। अक्सर, जब आप झूठ बोलते हैं तो आप रोगी झूठे का पता लगा सकते हैं आप किसी अन्य व्यक्ति की कहानी सुना सकते हैं जैसे कि उनके साथ ऐसा हुआ है। यदि किसी कहानी के बारे में कुछ आपसे परिचित हो, तो रोकें और तय करें कि क्या आपने इसे पहले सुना है।
  • आप एक मित्र या परिवार के सदस्य की कहानी को दोहराते हुए एक रोग झूठा सुना सकते हैं। आप फिल्मों या टीवी शो की कहानियों को भी दोहरा सकते हैं रोगी झूठा कहानियों को थोड़ा सा सुशोभित कर सकता है और उसका संस्करण बना सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपका सह-कार्यकर्ता आपको एक कहानी बता सकता है जो आप से परिचित हो, लेकिन आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि आपने इसे पहले कब सुना है। बाद में, आप समाचार में एक ऐसी ही कहानी देख सकते हैं यदि आपका सहकर्मी एक रोगी झूठा है, तो यह बहुत संभावना है कि उसने समाचार की कहानी की प्रतिलिपि बनाई और उसे अपनी स्वयं के रूप में प्रस्तुत किया।
  • स्पॉट ए पाथलल लायनर स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: फूली हुई रोटी कैसे बनाएं | Kitchen Tips in Hindi

    निर्धारित करें कि व्यक्ति प्रश्नों को समाप्त करता है जब एक रोगी झूठा का सामना करते हैं, तो वह सवाल का जवाब नहीं देने का एक रास्ता खोज सकता था। रोगी झूठे प्रकृति से छेड़छाड़ करते हैं, इसलिए आप सोच सकते हैं कि उनके पास कुछ नहीं है जब वे नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपका मित्र आपको बता सकता है कि हाल ही में अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ उनका तर्क है। आपको उसके साथ परेशानी हो रही है और सोच रहा है कि क्या उसके रिश्ते संबंधी कठिनाइयाँ उसके लिए एक आदर्श हैं। आप उससे कुछ पूछते हैं "आप एलिजा से बात करना बंद क्यों कर रहे हैं?"
  • वह कुछ कहकर जवाब दे सकता है, "हम वास्तव में एक वर्ष तक नहीं बोल चुके हैं।" वह सवाल का जवाब नहीं दे रहा होगा। मैं और अधिक सीधे प्रश्नों से बच सकता हूं। उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ पूछते हैं तो "क्या आपने आमतौर पर एलिजा को हर समय पर नजरअंदाज कर दिया था?", मैं कुछ कहकर जवाब दे सकता हूं "क्या आप सचमुच सोचते हैं कि मैं उस तरह का व्यक्ति हूँ?"
  • स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लायेर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    हेरफेर को पहचानें रोगी झूठ दूसरों को जोड़ तोड़ने में माहिर हैं। वे आम तौर पर दूसरों को उनके झूठों से अपना ध्यान हटाने के तरीके खोजने के लिए अध्ययन करते हैं। जिस तरीके से एक रोगी झूठा आपसे संपर्क करता है, उस पर ध्यान दें। आप एक सूक्ष्म हेरफेर की पहचान कर सकते हैं
  • मानसिक झुंझलाहट अक्सर भावनात्मक हेरफेर के साधन के रूप में यौन तनाव का उपयोग करते हैं। यदि आपको संभावित रोग झूठा के लिए आकर्षण महसूस हो रहा है, तो आप झूठ जब उनके झूठ से सामना कर सकते हैं
  • इसके अलावा, आप ध्यान से अध्ययन करेंगे और जानेंगे कि आपकी निजी सीमाएं क्या हैं। रोगी झूठे का स्पष्ट अनुमान है कि निश्चित लोगों को किस प्रकार झूठ का विश्वास होगा। उदाहरण के लिए, उन्हें एहसास हो सकता है कि आप बीमारी के बारे में झूठ पर विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन आप भावनात्मक समस्याओं के बारे में झूठ पर विश्वास कर सकते हैं। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति से झूठा बात सुनते हैं, तो वह दर्द और बेचैनी के बारे में दावा तैयार कर सकता है, लेकिन आपको यह बताए बिना।
  • स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लॉर चरण 5
    5
    जिस तरह से व्यक्ति उसे झूठ बोलते हुए पता चलता है, उस पर ध्यान दें वहाँ दो रोग झूठे हैं जो समान हैं हालांकि, जब वे झूठ बोल पाएंगे, तो उनमें से ज्यादातर आक्रामक प्रतिक्रिया देंगे यदि किसी को झूठ के आरोपों पर नाराज लगता है, तो आप एक रोगी झूठा से निपट सकते हैं।
  • एक रोगी झूठा बहुत रक्षात्मक हो सकता है वह किसी और पर अपने झूठ को दोष दे सकता है उदाहरण के लिए, मैं कुछ कह सकता हूं "एकमात्र कारण है कि मैंने इसका आविष्कार किया क्योंकि यह है कि हमारे बॉस से निपटना बहुत कठिन है"।
  • इसके अलावा, मैं पहले एक को कवर करने के लिए दूसरे झूठ का आविष्कार कर सकता था। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "नहीं, मैं वास्तव में उस पैसे का इस्तेमाल गाड़ी की मरम्मत के लिए किया था, लेकिन मैं उन खाद्य पदार्थों के लिए भुगतान करने के लिए भी अर्ध का इस्तेमाल किया। मैं आपको यह बताना भूल गया था कि मैंने स्टोर से रोक दिया है। "
  • आप अपने झूठ की खोज करते समय भी गुस्सा हो सकते हैं वह नाराज़ हो सकता है और चिल्ला शुरू कर सकता है, या सहानुभूति पैदा करने के लिए रोना शुरू कर सकता है।
  • विधि 2
    अपने शरीर की भाषा को देखें

    स्पॉट ए पाथलल लायनर चरण 6 नामक छवि
    1
    नेत्र संपर्क पर ध्यान दें बहुत से लोग मानते हैं कि रोगी झूठे नज़र से संपर्क करने से बचते हैं। सामान्य झूठे इसे से बच सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर एक रोग झूठा में मामला नहीं है। इसके बजाय, आप यह देख सकते हैं कि आप अत्यधिक नज़र से संपर्क करें, जो आप विश्वसनीय देखने के लिए करेंगे।
    • ऐसा होने की संभावना है कि जब वह आपके साथ बोलता है तो एक रोगी झूठा नज़र नहीं दिखता है किसी बातचीत में होने के दौरान कुछ समय बाद कहीं न कहीं लगना सामान्य है। हालांकि, जब आप बोलते हैं, तब एक रोगी झूठा आपको आंखों में घूरता है।
    • इसके अलावा, आप अपनी आंखों में झूठ के सूक्ष्म संकेतों पर गौर कर सकते हैं। एक रोगी झूठा के विद्यार्थियों को थोड़ी सी फैल सकती है, और धीरे धीरे भी धुंधला हो सकता है
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 7
    2
    देखो अगर कोई बहुत आराम से लगता है जब सामान्य लोग झूठ बोलते हैं, तो वे अपने हाथों को बेहद जरूरी और ज़्यादा ले जा सकते हैं, और घबराहट के अन्य लक्षण दिखा सकते हैं। दूसरी ओर, एक रोगी झूठा झूठ बोलने के लिए कम पछतावा महसूस करेगा। इसलिए, जब वह झूठ बोलता है तो उसे बहुत आराम मिलता है रोगी झूठे बहुत मिलनसार और आराम से लग सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है, तो यह व्यक्ति संकट या घबराहट के सामान्य लक्षण नहीं दिखा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप अपने सह-कार्यकर्ता को दोपहर के भोजन पर एक कहानी बताते हुए सुनते हैं। फिर, तोड़ने के दौरान, संभावित रोग झूठा उसी कहानी को दोहराता है जैसे कि उसके साथ ऐसा हुआ है
  • आप जानते हैं कि यह व्यक्ति झूठ बोल रहा है, लेकिन उसे बिल्कुल परेशान नहीं लगता है। वह कहानी को कष्ट या बेचैनी के किसी भी संकेत के बिना बताएगा, और वह शांत दिखाई देगा। यदि आपको नहीं पता था, तो आपको अपनी कहानी पर विश्वास करने में कोई समस्या नहीं होगी।



  • स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लायर चरण 8
    3
    आवाज की टोन पर ध्यान दें मुखर टोन में छोटे बदलाव से संकेत मिलता है कि आप झूठ बोल रहे हैं। सभी रोगी झूठे आवाज की अपनी आवाज नहीं बदलते, लेकिन कुछ ऐसा कर सकते हैं मुखर टोन में परिवर्तन, अन्य लक्षणों के साथ, यह संकेत कर सकता है कि कोई व्यक्ति एक रोगी झूठा है।
  • आप टोन में थोड़ा बदलाव देख सकते हैं झूठ बोलने पर रोगी झूठा की आवाज अधिक या कम हो सकती है
  • इसके अलावा, एक रोगी झूठा बोलने के दौरान अपने होंठ चाटना या पानी पी सकता है जो झूठ बोलने से आता है वह तनाव एड्रेनालाईन उत्पन्न कर सकता है या मुखर रस्सी को कम कर सकता है, जिससे पानी पीने की अधिक आवश्यकता होती है।
  • स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लायेर स्टेप 9 नामक छवि
    4
    व्यक्ति की मुस्कान को देखें ऐसा लगता है कि जब वे झूठ बोलते हैं तो रोगी झूठे एक सामान्य शरीर की भाषा नहीं दिखाते हैं, लेकिन वे झूठे मुस्कुराहट दिखा सकते हैं। नकली सफलतापूर्वक मुस्कान बहुत मुश्किल है, इसलिए आपको अपने मुंह पर ध्यान देना चाहिए। एक प्रामाणिक मुस्कान के मामले में, आप पूरे चेहरे में परिवर्तन देखेंगे। व्यक्ति की आंखों के कोनों में झुर्रियां होती हैं। नकली मुस्कुराहट के मामले में, मुंह के पास एकमात्र ध्यान देने योग्य बदलाव आएगा
  • विधि 3
    व्यक्ति के जोखिम कारकों का मूल्यांकन करें

    स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लायेर स्टेप 10 नामक छवि
    1
    अंतर्निहित गुप्त आदतों की पहचान करें यदि इस व्यक्ति को मादक द्रव्यों के सेवन, जुए, खाने या अन्य विनाशकारी व्यवहार के साथ समस्या है, तो यह काफी संभावना है कि वह एक रोगी झूठा है।
    • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि एक सहकर्मी किसी कंपनी पार्टी में अधिक पेय लेता है। आप देख सकते हैं कि जब वह बार में या सड़क पर भी नहीं होता, तो वह अधिक पेय के लिए जा रहा है।
    • इसके अलावा, आप दोपहर के भोजन के खाने वाले सहकर्मी नहीं देख सकते हैं, लेकिन कभी-कभी आप अपने कार्यालय में भोजन का प्रमाण पा सकते हैं। आप अपने खाने की आदतों को गुप्त रख सकते हैं और आमतौर पर आपके सहकर्मियों के साथ खाने के लिए निमंत्रणों से इंकार कर सकते हैं।
  • स्पॉट ए पाथोलॉजिकल लॉर चरण 11
    2
    ध्यान रखें कि व्यक्ति वास्तविकता का जीवन जीता है रोगी झूठे अक्सर वास्तविकता से डिस्कनेक्ट होते हैं कई बार, वे अपने स्वयं के झूठ के कुछ भागों पर विश्वास कर सकते थे। वे अपने व्यक्ति और उनकी क्षमताओं पर धोखा दे सकते थे
  • एक रोगी झूठा अपने महत्व को बढ़ा सकते हैं आप कुछ सरल (एक बॉस से बधाई की तरह) पर विचार कर सकते हैं, जैसा कि निजी महानता का संकेत है। तारीफ के बारे में बात करते समय, यह इसके महत्व को बढ़ा सकता है
  • एक रोगी झूठा बुनियादी जीवन कौशल की कमी हो सकती है, लेकिन शायद वह इसे एक समस्या पर विचार नहीं करता है।
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 12
    3
    उन रिश्तों पर प्रतिबिंबित करें जिनके पास व्यक्ति के साथ है रोगी झूठे अक्सर अस्थिर संबंध होते हैं उस व्यक्ति के रिश्ते के इतिहास के बारे में आप जो भी जानते हैं उसे ध्यान में रखें अस्थिरता के बारे में चेतावनी के संकेतों को पहचानें
  • क्या इस व्यक्ति की दोस्ती या संबंध स्थिर हैं? यदि आपके पास स्थायी दोस्ती नहीं है और विफल रोमांस की एक श्रृंखला है, तो यह संकेत दे सकता है कि आप एक रोगी झूठा हैं
  • एक रोगी झूठा भी अपने परिवार से अलग हो सकता है।
  • स्पॉट ए पाथल लॉर चरण 13

    Video: यह है नरक का दरवाजा | दुनिया का सबसे गहरा गड्ढा | Deepest Holes on Earth

    4
    व्यक्ति के कैरियर के बारे में जानें आम तौर पर एक रोगी झूठा लोगों को धोखा देने के द्वारा नौकरियां प्राप्त होती हैं ये लोग अपने फिर से शुरू होने पर कई नौकरियां दिखा सकते हैं हालांकि, उनमें से ज्यादातर छोटी अवधि की होगी। इसके अलावा, वे इस बारे में प्रश्नों से बच सकते हैं कि वे कुछ नौकरियों में लंबे समय तक क्यों नहीं टिक पाए हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक रोगी झूठा एक व्यापक पाठ्यक्रम हो सकता है हालांकि, उनके अधिकांश काम केवल अल्पकालिक रहे होंगे। यदि आप अपने कैरियर के बारे में रोगी झूठा पूछते हैं, तो वह प्रश्नों से बच सकते थे।
  • कुछ मामलों में, अचानक कैरियर परिवर्तनों के कारण एक रोगी झूठा कई बार हो सकता है। रोगी झूठे अक्सर उनके मालिकों के साथ एक अप्रिय तरीके से उनके संबंध खत्म करते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: Epilepsy (मिर्गी रोग)- कारण एवं निवारण

    • ध्यान रखें कि एक रोगी झूठा आपको एक सुसंगत कहानी नहीं बताएगा।
    • याद रखें कि रोगी झूठे अक्सर वे सब कुछ बताते हैं, इसलिए आपको उनकी कहानियों से बहुत सावधान रहना होगा।
    • अगर कोई आप पर लगातार झूठ बोलता है, तो यह एक तरह का अनादर होगा - और आपको उस पर भरोसा नहीं करना चाहिए या उसे एक असली दोस्त मानना ​​चाहिए।
    • अगर यह व्यक्ति आपके साथ मायने रखता है, तो उसे अक्सर याद दिलाएं कि उसे ढोंग करने की ज़रूरत नहीं है कि वह सही है। उसे अपनी सबसे बड़ी गलतियों और जीवन में विफलताओं के बारे में बताएं

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि वह व्यक्ति किसी अवैध गतिविधि को छुपाने के लिए है, तो अधिकारियों से संपर्क करने पर विचार करें।
    • आप व्यक्ति को झूठ के लिए चिकित्सा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, लेकिन आप उन्हें नहीं दे सकते। क्या अधिक है, आपके पास व्यक्ति को यह स्वीकार करने में बहुत कठिनाइयों हो सकती हैं कि उनकी झूठ एक समस्या है, और इससे भी ज्यादा ताकि वे यह समझें कि उन्हें चिकित्सा की आवश्यकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com