ekterya.com

कैसे जानती है कि कोई झूठ बोल रहा है

चेहरे की अभिव्यक्तियों को देखो, यह जानने के लिए कि क्या आप झूठ बोलते हैं, धोखे से अधिक से अधिक बचा सकते हैं। यह जानना भी उपयोगी हो सकता है कि क्या आपको उस व्यक्ति पर भरोसा करना चाहिए जिसे आप मिले या नहीं निरोधकों का पता लगाने के तरीकों का इस्तेमाल अदालतों में या पुलिस की पूछताछ में भी किया जाता है और यहां तक ​​कि न्यायाधीश भी झूठ पहचान का इस्तेमाल करते हैं, जो यह तय करने के लिए कि किन पक्ष का पक्ष है। झूठ का पता लगाने में सक्षम होने के लिए, आपको अधिक सूक्ष्म चेहरे और शरीर अभिव्यक्तियों को पढ़ना सीखना होगा, जो कि ज्यादातर लोगों को ध्यान नहीं दिया जाता है। यह थोड़ा अभ्यास ले सकता है, लेकिन यह कौशल बहुत बढ़िया है! यदि आप इसे करना शुरू करना चाहते हैं, तो पढ़ें।

चरणों

विधि 1

चेहरे और आँखों को देखकर झूठ का पता लगाएं
छवि का पता चला झूठ चरण 1
1
सूक्ष्म एक्सप्रेसन पर ध्यान दें माइक्रोएस्पैशन चेहरे का भाव हैं जो एक दूसरे के अंश के लिए किसी व्यक्ति के चेहरे पर प्रकट होते हैं और झूठ के नीचे सच्ची भावना प्रकट करते हैं। कुछ लोग स्वाभाविक रूप से उन्हें पकड़ते हैं, लेकिन लगभग सभी इन सूक्ष्मअनुग्रहों का पता लगाने और व्याख्या करने की क्षमता विकसित कर सकते हैं।
  • आम तौर पर, एक व्यक्ति में जो झूठ बोलता है, उनके सूक्ष्मअभियान कष्ट को प्रतिबिंबित करेंगे, जो भौंहों के रूप में प्रकट होता है जो माथे के केंद्र की ओर बढ़ता है, जिससे इस क्षेत्र की त्वचा को झुर्रियों के कारण होता है।
  • झूठ का पता लगाने वाला चित्र चरण 2
    2
    देखें कि क्या व्यक्ति अपनी नाक को छूता है या उसके मुंह को कवर करता है जब लोग झूठ बोलते हैं, अक्सर जब वे सच्चाई बताते हैं, तब अकेले लोग अपने नाक को अधिक बार स्पर्श करते हैं। यह इसलिए है क्योंकि एड्रेनालाईन बढ़ता है और, जब वे नाक में केशिकाओं तक पहुंचते हैं, तो वे खुजली करते हैं। इसी तरह, जो व्यक्ति अक्सर अपने मुंह को अनजाने में रखता है या अपने मुंह के करीब रखता है, जैसे कि वह झूठ को कवर करना चाहता है जैसे वह कहते हैं। यदि मुँह या होंठ का पीछा किया जाता है, तो यह भावनात्मक तनाव को भी संकेत कर सकता है।
  • छवि का पता लगाएं
    3
    उसकी आंखों को देखो और वह उन्हें कैसे स्थानांतरित करता है आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कोई व्यक्ति किसी चीज़ को याद कर रहा है या यदि आप अपनी आँखों को देखकर इसे खोज रहे हैं जब वास्तविक विवरण याद किया जाता है, तो आंख आम तौर पर बाईं तरफ जाते हैं अगर व्यक्ति दायां-हाथ है। जब किसी व्यक्ति ने एक कहानी का आविष्कार किया, तो उसकी आंखें सही स्थान पर चली गईं यदि व्यक्ति को छोड़ दिया गया है, तो यह विपरीत है लोग झूठ बोलते हैं जब वे झूठ बोलते हैं। एक और झूठ आँखें रगड़ना हो सकता है, लेकिन महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुषों में।
  • उसकी पलकें को देखो आम तौर पर पलकें आम ब्लिंक में सामान्य से अधिक करीब होती हैं यदि व्यक्ति जो कहा जाता है उसके साथ असहमत होता है। फिर भी, यह क्षणिक हो सकता है, इसलिए आपको पहले से पता होना चाहिए कि व्यक्ति उचित तुलना करने के लिए कैसे झपकाता है यदि आपके हाथ या उंगलियों को आपकी आंखों के करीब आ जाता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप सच्चाई को न देखने "की कोशिश" कर रहे हैं।
  • उनकी आँखों के आंदोलन के आधार पर किसी की सच्चाई का मूल्यांकन करने के लिए सावधान रहें हाल ही में वैज्ञानिक अध्ययनों ने संदेह किया है कि क्या एक निश्चित दिशा में देख रहे हैं कि आप झूठ बोल सकते हैं या नहीं। कई वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि आँकड़ों के मुताबिक, दृश्य दिशा बहुत सच्चाई का संकेत भी विश्वसनीय नहीं है।
  • छवि झूठ का पता लगाने के चरण 4
    4
    न सोचें कि आँख से संपर्क (या इसकी कमी) सच्चाई का एकमात्र लक्षण है। जो सामान्यतः माना जाता है के विपरीत, एक झूठा हमेशा से बचने वाला नहीं होता है दृश्य संपर्क. जब हम कुछ याद रखना चाहते हैं तो आम तौर पर मनुष्य आंखों के संपर्क को तोड़ते हैं, क्योंकि हम एक स्थिर वस्तु देखते हैं और इससे हमें ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह संभव है कि झूठे आँख संपर्क बनाए रखना चाहते हैं और अधिक देखने के लिए ईमानदार. इस तंत्र को नर्वस होने से बचने के लिए अभ्यास किया जा सकता है और इस प्रकार "सिद्ध" है कि आप सच्चाई कह रहे हैं।
  • वास्तव में, यह दिखाया जाता है कि कुछ झूठे अधिक आंखों के संपर्क को बनाए रखने के द्वारा इस लोकप्रिय धारणा को क्षतिपूर्ति करने का प्रयास करते हैं। इसलिए, किसी सामान्य समझौते के रूप में आंखों के संपर्क का उपयोग करें, जब किसी व्यक्ति से समझौता करने के बारे में पूछा जाए तो वह भावनात्मक दबाव में है।
  • विधि 2

    मौखिक प्रतिक्रियाओं में झूठ का पता लगाएं
    छवि झूठ नामक चित्र चरण 5
    1
    व्यक्ति की आवाज पर ध्यान दें आवाज सच का एक अच्छा संकेतक या झूठ हो सकता है यह संभव है कि व्यक्ति सामान्य से अधिक तेज या धीमी गति से बात करना शुरू करता है, या यह कि तनाव उनकी आवाज को अधिक गंभीर या कांपना करने के कारण होता है अड़चन या बड़बड़ा भी एक झूठ के संकेत हो सकता है
  • झूठ का पता लगाने वाला चित्र चरण 6
    2
    अत्यधिक विवरणों पर ध्यान दें। इस बारे में सोचें कि क्या व्यक्ति आपको बहुत अधिक विवरण देता है एक उदाहरण हो सकता है: "मेरी मां फ्रांस में रहती है, क्या यह फ्रांस अच्छा नहीं है, क्या आप एफिल टॉवर पसंद नहीं करते? मुझे यह पसंद है, क्योंकि सब कुछ बहुत साफ और बहुत सुंदर है ..."। बहुत अधिक विवरण देते हुए यह संकेत दे सकता है कि वह व्यक्ति आपको मानने के लिए बेताब है कि उसने क्या कहा या कहा।
  • छवि का पता लगाएं
    3
    खाते में बेहोश भावुक प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखें। प्रतिक्रियाओं का समय और अवधि यह एक अच्छा संकेत हो सकता है कि क्या कोई झूठ बोल रहा है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि व्यक्ति ने जवाब (या आपसे पूछने के लिए इंतजार कर रहा था) या चुप रहने के लिए कुछ भी जवाब देना चाहता है।
  • यदि आप एक सवाल पूछते हैं और व्यक्ति तुरंत जवाब देता है, तो एक अच्छा मौका है कि वह आपसे झूठ बोल रहा है। हो सकता है कि उन्होंने उस प्रश्न का उत्तर पढ़ा है या इस विषय से बचने के बारे में सोच रहा है।
  • एक और उदाहरण प्रासंगिक विवरणों को छोड़ सकता है, जैसे कि "मैं सुबह 5 बजे काम करने के लिए गया था और जब मैं लौट आया, तो दोपहर 5 बजे, मैं पहले से ही मर चुका था" इस उदाहरण में, इस विषय ने वाकया वाक्यांश को इन दो क्षणों के बीच क्या हुआ छिपाने के लिए इस्तेमाल किया।
  • झूठ का पता लगाने वाला चित्र चरण 8
    4
    अपने प्रश्नों पर व्यक्ति की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। जिसने आपको सत्य बता दिया है, उसे आमतौर पर खुद का बचाव करने की आवश्यकता नहीं होती है, और न ही वह नाराज महसूस करता है, शायद क्योंकि वह सत्य बताता है जो किसी ने पूरी सच्चाई को नहीं बताया है, वह अपने झूठ के लिए ज़रूरी है, शायद मौखिक रूप से हमला, प्रश्नों को बदलने या अन्य उच्छृंखल रणनीति का उपयोग करके।
  • एक व्यक्ति जो सच्चाई बताता है, पूछताछ के साथ, स्पष्टीकरण के साथ एक ही कहानी की तुलना में और भी अधिक विस्तृत जवाब देता है। हालांकि, जो कोई आपको धोखा देना चाहता है, वह अधिक विवरण प्रकट करने के लिए तैयार नहीं होगा, लेकिन फिर से वही बात दोहराते रहेंगे।
  • सुनना अगर प्रतिक्रिया की गति में या आपके प्रश्नों में देरी है एक ईमानदारी से जवाब आपकी स्मृति में जल्दी आ जाएगा लेकिन झूठ की आवश्यकता है कि आप मानसिक रूप से समीक्षा करें जो आपने पहले अन्य लोगों से कहा है, ताकि आप स्वयं के विरोधाभास से बच सकें। ध्यान रखें, हालांकि, कि जब कोई सोचने के लिए कुछ क्षण सोचता है कि इसका मतलब यह नहीं है कि वे झूठ बोल रहे हैं यह सिर्फ एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया हो सकती है
  • छवि का पता लगाना झूठ कदम 9
    5
    शब्दों के व्यक्ति की पसंद पर ध्यान दें कुछ भाव आपको एक सुराग दे सकते हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं उदाहरण के लिए:
  • एक प्रश्न का उत्तर देते समय ठीक से अपने शब्दों को दोहराएं।
  • समय को बर्बाद करने की कोशिश करें, जैसे कि प्रश्न दोहराते हुए पूछें। समय बर्बाद करने का एक अन्य तरीका यह है कि आप कितना अच्छा सवाल पूछते हैं, लेकिन जवाब दे कि "हाँ" या "नहीं" के रूप में उतना आसान नहीं है। आप दूसरे प्रश्न के साथ भी जवाब दे सकते हैं जैसे "यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक्स के साथ क्या कहना चाहते हैं" या "आपको वह जानकारी कहां मिली?"
  • बहुत आधिकारिक बात करो उदाहरण के लिए "यह बिल्कुल स्पष्ट है कि मैंने ऐसा नहीं किया" यह एक झूठ को सच्चा के रूप में स्थापित करने का एक आम तरीका है।
  • वाक्यों को मिक्स करें या ऐसा कुछ कहें जो समझ में नहीं आता। जो झूठ बोलते हैं वे मध्य-वाक्य को रोकते हैं, शुरुआत से इसे फिर से दोहराते हैं और कभी-कभी इसे खत्म नहीं करते हैं
  • प्रश्न का उत्तर देने से बचने के लिए मजाक करना या व्यंग्यात्मक होना।
  • वाक्यांशों का प्रयोग करें "पूरी तरह से स्पष्ट होना", "वाकई", "पूरी तरह से ईमानदार होना", "मुझे झूठ नहीं बोलने वाले एक बच्चे के रूप में सिखाया गया", आदि। इन प्रकार के बयानों के संकेत हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं।
  • उसी नकारात्मक वाक्यांश के साथ बहुत जल्दी उत्तर दें, उदाहरण के लिए "क्या आपने केवल शीर्ष पर ही व्यंजन धो लिए थे?" और उत्तर दें "नहीं, बस शीर्ष पर व्यंजन न धोएं" यह एक त्वरित प्रतिक्रिया (और जाहिरा तौर पर ईमानदारी से) की छाप देने की कोशिश करता है
  • छवि का पता लगाना झूठ चरण 10
    6
    ध्यान दें कि व्यक्ति वाक्य को दोहराता है। अगर संदिग्ध एक ही वाक्यांशों को बार-बार उपयोग करता है, तो वह सबसे ज़्यादा झूठ बोलता है। जब कोई एक झूठ का आविष्कार करता है, तो वे आम तौर पर याद रखने और दोहराते हुए एक प्रयास करते हैं जो आश्वस्त लगता है। अगर स्थिति को फिर से समझाने के लिए कहा जाता है, तो झूठा फिर से एक ही "ठोस वाक्यांश" का उपयोग करेगा
  • छवि का पता चला झूठ नामक चित्र चरण 11
    7
    आधा वाक्यों पर ध्यान दें। वाक्यों को खत्म नहीं करना झूठ बोलने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है यह कुछ और के बारे में क्या कहा जा रहा है और बात कर रहा है में दखल के द्वारा खुद से ध्यान भंग। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति इस विषय को निम्नलिखित तरीके से बदलने की कोशिश कर सकता है: "मैं जा रहा था ... हे, क्या आपने अपने बालों को काट लिया है, ठीक है? आप कितना सुंदर हैं!"
  • विशेष रूप से सावधान रहें यदि संदिग्ध आपको प्रशंसा करता है या आपको अपने वाक्यों के मध्य में समझाता है। झूठा जानता है कि लोग अक्सर प्रशंसा की अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं, जिससे उन्हें समझौता प्रश्न से बचने का मौका मिलता है। अगर कोई आपको शामिल किए बिना प्रशंसा करता है, तो सावधान रहें
  • विधि 3

    शरीर की भाषा में विवरण देखकर झूठ का पता लगाएं
    छवि का पता चला झूठ चरण 12
    1
    देखें कि क्या व्यक्ति पसीना कर रहा है जब हम झूठ बोल रहे हैं तो लोग ज्यादा पसीना करते हैं वास्तव में, एक झूठ का पता लगाने के लिए, त्वचा की अभिव्यक्ति को मापने के लिए पॉलीग्राफ टेस्ट (सभी फिल्मों में "लाइड डिटेक्टर") में से एक है। फिर, इस सूचक को पूरी तरह निश्चित रूप से नहीं लिया जाना चाहिए। कुछ लोग सामान्य से ज्यादा पसीना करते हैं क्योंकि वे परेशान हैं, क्योंकि वे शर्मीली हैं या पर्यावरणीय परिस्थितियों के कारण हैं। यह एक संकेतक है जिसे झूठ बोलने के अन्य लक्षणों के साथ होना चाहिए, जैसे कि कंपन, फ्लशिंग और लार निगलने में कठिनाई।
  • छवि का पता लगाएं
    2
    सिर के आंदोलनों पर ध्यान दें अगर सिर चालन या घुमाता है, जो इसके मुकाबले इसके विपरीत है, तो यह झूठ संकेत हो सकता है यह विशेषज्ञ है जो विशेषज्ञों को "विसंगति" कहते हैं
  • उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति कह सकता है कि उन्होंने कुछ किया है, जैसे "मैंने इस कमरे को अच्छी तरह से साफ़ कर दिया।" लेकिन अगर आप नकार के आंदोलन में अपना सिर हिलाते हैं, तो इसका अर्थ यह है कि आपने इतनी अच्छी तरह साफ नहीं किया है या आपने यह भी नहीं किया है। जब तक व्यक्ति को प्रशिक्षित नहीं किया जाता है, यह बेहोश प्रतिक्रिया होगी और वह शारीरिक प्रतिक्रिया अक्सर असली है
  • इसके अलावा, यह संभव है कि व्यक्ति प्रतिक्रिया देने के लिए समय से सहमत होने से पहले संदेह कर सकता है। जो कोई सच्चाई कहता है वह आमतौर पर सहमत होता है या इनकार करता है एक ही अर्थ के रूप में जवाब देता है और एक ही समय में करता है। जब कोई आपको धोखा देने की कोशिश करता है, तो आप क्या कहते हैं और आपके इशारे के बीच में विलंब हो सकता है
  • छवि का पता लगाना झूठ चरण 14
    3
    व्यक्ति की घबराहट की डिग्री का निरीक्षण करें। यह संकेत है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है घबराहट है, चाहे वह इसे अपने शरीर से या किसी वस्तु के चारों ओर दिखाए। शरीर की पैदा हुई ऊर्जा की वजह से आंदोलन तब होता है, जब उसे खोजा जा रहा से डर लगता है इस अतिरिक्त ऊर्जा से छुटकारा पाने के लिए, झूठा आम तौर पर कुर्सी पर चलता है, रूमाल के साथ खेलता है या उसके शरीर के कुछ हिस्से को स्थानांतरित करता है



  • छवि झूठ नामक चित्र चरण 15
    4
    अपने व्यवहार में बेहोश प्रतिबिंब के स्तर को देखें। एक प्राकृतिक तरीके से, हम सभी लोगों के व्यवहार के प्रति प्रतिबिंबित करते हैं या प्रतिलिपि करते हैं जिनके साथ हम बातचीत कर रहे हैं। यह विश्वास बनाने और रुचि दिखाने का एक तरीका है। झूठ बोलने पर, दूसरों के व्यवहार को प्रतिबिंबित करने की बेहोशी की क्षमता समाप्त हो जाती है, क्योंकि झूठा श्रोता के लिए एक और वास्तविकता बनाने के लिए एक सचेत प्रयास करता है। व्यवहार पलटा है कि आप का पता लगाने चाहिए नुकसान के कुछ उदाहरण हैं:
  • आप से दूर झुक जाओ जब कोई व्यक्ति सत्य को बताता है और उसे छिपाने के लिए कुछ नहीं है, तो वह वार्ताकार की ओर झुकता है इसके विपरीत, एक झूठा वापस दुबला हो जाएगा, जो एक स्पष्ट संकेत है कि आप आवश्यक से अधिक जानकारी नहीं देना चाहते हैं वापस लेना नापसंद या कम ब्याज का संकेत भी हो सकता है। इसका मतलब है कि वह व्यक्ति उस स्थिति से बचना चाहता है
  • जो लोग सच्चाई बताते हैं, उनके सिर और उनके शरीर के इशारे उनके वार्ताकारों के प्रतिबिंब हैं, क्योंकि यह एक सामान्य बातचीत का एक स्वाभाविक हिस्सा है। लेकिन जो झूठ बोलते हैं वह दूसरे की गतिविधियों की प्रतिलिपि नहीं करेगा, इसलिए यह एक अच्छा संकेत हो सकता है कि वे सत्य को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। आप अपने हाथों की स्थिति को बदलने या दूसरी दिशा में बदलने की एक जानबूझकर कार्य देख सकते हैं।
  • छवि का पता लगाना झूठ चरण 16
    5
    व्यक्ति के गले को देखें जो व्यक्ति झूठ बोलता है वह अपने गले को लगातार चिकना करने, उसके गले को निगलने या साफ़ करने की कोशिश करता है। झूठ बोलना शरीर में एड्रेनालाईन में वृद्धि का कारण बनता है, जिसके कारण बहुत से लार को शुरुआत में गुप्त किया जाता है और तब पर्याप्त सिक्योर नहीं होता है। जबकि लार बढ़ता है, विषय को लगातार निगलना पड़ सकता है जब लार बहने के बंद हो जाती है, तो व्यक्ति को अपने गले को साफ़ करने के लिए अपना गले साफ़ करना पड़ सकता है।
  • छवि झूठ नामक चित्र चरण 17
    6
    अपना श्वास देखो। जो आमतौर पर झूठ बोलता है, वह तेजी से श्वास करता है, एक गहरी एक के बाद छोटे श्वास की श्रृंखला करता है। मुंह सूख सकता है, इसलिए आपको अपने गले को खांसी या साफ़ करना चाहिए। फिर, यह भावनात्मक तनाव के कारण होता है जिसके लिए शरीर का पालन किया जाता है, जिसके कारण हृदय को तेजी से हराया जाता है और फेफड़े को अधिक हवा की आवश्यकता होती है।
  • छवि झूठ का पता लगाने के चरण 18
    7

    Video: Lie detector test ,झूठ पकड़ने वाली मशीन के बारे में कितना जानते हैं आप ?

    शरीर के अन्य भागों को देखो उसके हाथों, हथियारों और पैरों को देखो सामान्य स्थिति में, लोग आराम से महसूस करते हैं और आंदोलनों और इशारों को व्यापक बनाने के आसपास अंतरिक्ष का लाभ लेते हैं, शायद आराम से तरीके से पैरों का विस्तार करते हैं। जो व्यक्ति झूठ बोलता है, इन आंदोलनों को बहुत सीमित, कठोर और मजबूर होना पड़ता है। व्यक्ति के हाथ आमतौर पर उसके चेहरे, गर्दन, कान या उसके सिर के पीछे निर्देशित होते हैं पार किया हथियार, दांतेदार पैरों और इशारों की कमी जब खुद को व्यक्त करते हैं तो ये संकेत हो सकते हैं कि आप जानकारी प्रकट नहीं करना चाहते हैं।
  • जो आम तौर पर झूठ बोलता है वह इशारों से बचा जाता है, वह आम तौर पर तर्क या वार्तालाप में होता है। अपवाद हैं, लेकिन सबसे झूठे उंगलियों ओर इशारा करते हुए से बचने हालांकि, खुले या दोनों हाथों से उंगलियों (जो जोर से सोच साथ जुड़ा हुआ है) को छू हथेलियों के साथ इशारों बनाते हैं।
  • अपने पोर को देखो झूठे जो ले जाने के छोटे से शायद एक कुर्सी या अन्य वस्तुओं उनके पोर तनाव को देखने के साथ सफेद जब तक हड़पने और वे करते हैं एहसास नहीं हो सकता।
  • लावारों के बीच भी एक सामान्य व्यवहार होता है। उदाहरण के लिए, बाल के साथ खेलते हैं, टाई को समायोजित करें या शर्ट के बटन के साथ खेलते हैं
  • दो चेतावनियाँ:
  • झूठे नीचा होने का दिखावा कर सकते हैं चिल्लाना या ऊब दिखाना चाहते हैं वे लक्षण हो सकते हैं जिनसे आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं जैसे कि कुछ नहीं हुआ और इस तरह झूठ को मान्य करने का प्रयास करें। कि वे आराम कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे सच्चाई कह रहे हैं।
  • यह भी ध्यान रखें कि ये संकेत घबराहट का संकेत हो सकते हैं और धोखे का संकेत नहीं है। प्रश्न में व्यक्ति को परेशान होना जरूरी नहीं है क्योंकि वह झूठ बोल रहा है।
  • विधि 4

    पूछताछ के माध्यम से झूठ बोलना
    छवि झूठ नामक चित्र चरण 1 9
    1

    Video: 10 सरल तरीके कोई तुम्हारे झूठ बोल रहा है तो कहो

    सावधान रहें हालांकि यह पता लगाना संभव है कि कोई ईमानदार नहीं है या झूठ बोल रहा है, गलतियों को करना भी बहुत आसान है। कई कारक हैं जो एक व्यक्ति को झूठ बोलने के लिए पेश कर सकते हैं, लेकिन यह केवल शर्म, शर्म या कमजोरियों की भावना हो सकती है तनाव के संकेतक झूठ बोलने वाले लोगों के समान हैं, क्योंकि बहुत से तनाव के नीचे एक व्यक्ति को झूठा माना जा सकता है। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि संदेहास्पद व्यक्ति के बारे में कोई अवलोकन झूठ बोलने वाले संकेतकों के एक समूह के हिस्से के रूप में लिया जाए। ऐसा कोई संकेत नहीं है जिसके साथ झूठ का आश्वासन दिया जा सकता है।
  • झूठ का पता लगाने वाला चित्र स्टेप 20
    2
    एक पूरे के रूप में संकेतों को देखें जब शरीर की भाषा का मूल्यांकन, मौखिक प्रतिक्रियाएं और झूठ बोलने वाले अन्य संकेतक कुछ कारकों पर विचार करते हैं जैसे कि:
  • क्या व्यक्ति सामान्य तनाव में है, न केवल इस समय पूरी स्थिति के कारण?
  • क्या इसमें कोई सांस्कृतिक कारक शामिल है? शायद एक ऐसा व्यवहार जो आपको अजीब लगता है, कुछ संस्कृतियों में उपयुक्त के रूप में देखा जाता है
  • क्या आपके पास प्रश्न के बारे में व्यक्ति के बारे में कोई पूर्वाग्रह है? क्या आप क्या आप व्यक्ति को झूठ बोलना चाहेंगे? इस जाल से सावधान रहें!
  • क्या आपको झूठ बोलने की आदत है? क्या कोई सबूत है कि आपने पहले झूठ बोला है और झूठ बोलने का अनुभव किया है?
  • क्या कोई अच्छा कारण है कि आप झूठ बोलना चाहते हैं या आपके पास उस व्यक्ति पर संदेह करने का एक अच्छा कारण है?
  • क्या आप वास्तव में झूठ के संकेतों की व्याख्या में अच्छा कर रहे हैं? क्या आपने पूरे संदर्भ को ध्यान में रखा है या क्या आपने झूठ के एक या दो संभावित संकेतों को देखा है?
  • झूठ का पता लगाने वाला चित्र चरण 21
    3
    एक शांत माहौल बनाने के लिए संभव झूठे को जानने का समय व्यतीत करना। इसका अर्थ यह है कि आप यह संकेत नहीं देंगे कि आपको संदेह है कि वह व्यक्ति झूठ बोल रहा है। आप यह कर सकते हैं अगर आप जानबूझकर उस व्यक्ति की शरीर भाषा और बातचीत की लय की नकल करने का प्रयास करते हैं। जब आप प्रश्न पूछते हैं, तो कार्य न करें जैसे कि आप निष्कर्ष निकाल रहे हैं वे सिर्फ बातचीत कर रहे हैं यह दृष्टिकोण व्यक्ति को अपने गार्ड को कम कर देगा और आराम करेगा, जिससे आप सिग्नल को अधिक स्पष्ट रूप से व्याख्या कर सकते हैं।
  • झूठ का पता लगाने वाला चित्र चरण 22
    4
    निर्धारित करें कि आपका सामान्य चरित्र क्या है उसका सामान्य चरित्र तब देखा जा सकता है जब व्यक्ति झूठ नहीं बोलता है इससे आपको यह भेद करने में मदद मिलेगी कि व्यक्ति का व्यवहार कैसे सामान्य रूप से कार्य करता है उससे अलग है। व्यक्ति को पहले जानो, अगर आप उन्हें अच्छी तरह से नहीं जानते हैं आमतौर पर, लोग आम तौर पर सबसे बुनियादी सवालों के जवाब ईमानदारी से और सीधे। यदि आप पहले से ही व्यक्ति को जानते हैं, तो आप अपने सामान्य चरित्र को स्थापित कर सकते हैं यदि आप उनसे किसी भी मुद्दे के बारे में पूछते हैं जो आपको पहले से ही पता है।
  • झूठ का पता लगाने वाला चित्र 23 चित्रा
    5
    विषय परिवर्तनों से सावधान रहें आम तौर पर, जब कोई झूठ बोलता है, वे आपको ऐसी कहानियों को बताने का प्रयास करेंगे जो कि सत्य हैं लेकिन मुख्य विषय से ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं। यदि आप किसी से पूछते हैं "क्या आपने अपनी पत्नी को मारा?" और उन्होंने जवाब दिया "मैं अपनी पत्नी को प्यार करता हूं, वह ऐसा क्यों करेगा?", तकनीकी रूप से वह सच्चाई कह रहा है, लेकिन वह सीधे सवाल का जवाब देने से बच रहा है। इससे आपको सचेत करना चाहिए कि आप झूठ बोल रहे हैं या आपसे कुछ छुपाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • झूठ का पता लगाने वाला चित्र स्टेप 24
    6
    व्यक्ति को फिर से आपको कहानी बताने के लिए कहें यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप सच्चाई कह रहे हैं, तो उससे पूछें कि वह कई बार क्या हुआ। झूठी सूचना याद रखना मुश्किल है आविष्कार की कहानी को दोहराने की प्रक्रिया में, झूठा शायद कुछ ऐसा कहेंगा जो अपने पिछले संस्करणों से सहमत नहीं है, जो कुछ गलत है या कुछ खुलासा डेटा है
  • व्यक्ति को आपको रिवर्स ऑर्डर में कहानी बताएं। यह बहुत मुश्किल है, खासकर यदि आप सभी विवरण याद रखना चाहते हैं। यहां तक ​​कि एक "पेशेवर" झूठा इस पद्धति को दूर करने के लिए बहुत कठिन होगा
  • झूठ का पता लगाने वाला चित्र स्टेप 25
    7
    संदेहास्पद चेहरे के साथ संदिग्ध को देखो यदि व्यक्ति झूठ बोल रहा है, तो उन्हें असहज महसूस होगा लेकिन अगर वह सच बोल रहा है, तो आप शायद नाराज या निराश (चुप्पी साधे, कम भौहें और तंग तिरछी निगाह से देखना साथ पलकें) महसूस होगा।
  • छवि झूठ नामक चित्र चरण 26
    8
    चुप्पी अच्छी तरह से उपयोग करें झूठे के लिए, चुप्पी भरने का विरोध करना बहुत कठिन है, जिसे आप जानबूझकर छोड़ देते हैं झूठा चाहता है कि आप उस पर विश्वास करें जो उसने आपको बताया है, लेकिन अगर आप चुप रहें, तो आप उसे जानकारी नहीं दे रहे हैं कि आप उसकी कहानी को मानते हैं या नहीं। धैर्य रखने और चुप रहने से एक झूठा "चुप्पी" को भरने के लिए बात कर रहा था। यह संभव है कि इस प्रक्रिया में आप अपने संस्करण को इतना सजाने के लिए चाहते हैं कि आप कुछ भी पूछे बिना भी खुलासा जानकारी छिपाने के लिए समाप्त हो जाएं।
  • झूठे अपने सिग्नल को "पढ़ने" के लिए यह देखने के लिए प्रयास करेंगे कि क्या आपने कहानी पर विश्वास किया है या नहीं। यदि आप किसी भी संकेत को प्रदर्शित नहीं करने की कोशिश करते हैं, तो झूठा अधिक असुविधाजनक महसूस करेगा।
  • अगर आप सुनना अच्छा कर रहे हैं, तो आप रुकावटों से बचेंगे, जो कहानी को उजागर करने के लिए उत्कृष्ट है। इस तकनीक का अभ्यास करें: दूसरों को बाधित न करें। यदि आपके पास यह प्रवृत्ति है, तो यह आपको झूठ का पता लगाने और सामान्य रूप से एक अच्छा वार्ताकार बनने में मदद करेगा।
  • छवि का पता चला झूठ का चरण 27
    9

    Video: झूठ पकड़ने के कारगर तरीके | 10 Effective Ways to Catch a Liar Red Handed

    सुराग का पालन करें यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो जांच लें कि संदिग्ध आपको क्या कह रहा है। एक चालाक झूठा आपको अच्छे कारण बता सकता है कि आपको ऐसी स्थिति में कोई बात न देनी चाहिए जो कहानी की पुष्टि या खारिज कर सकता है ताकि आप की स्थिति बन सकें। यह अपने आप में एक झूठ हो सकता है, इसलिए यह अच्छा है कि आप उस पूर्वाग्रह को दूर कर रहे हैं जिसने आपको इम्प्लांट करने की कोशिश की है और आप प्रश्न में उस व्यक्ति से बात करने जा रहे हैं। किसी भी तथ्य या सबूत जो साबित किया जा सकता है, उसकी जांच होनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है, तो उसे और अधिक विवरण के लिए पूछिए यदि आप अपना चेहरा संदेह या स्पर्श करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप झूठ बोल सकते हैं!
    • झूठ का पता लगाने में अपने कौशल का अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका एक लाइव टीवी शो देखना और झूठ बोलने का अनुमान लगाने का प्रयास करना है। अपनी सहजता पर भरोसा करें और ध्यान से देखें कि क्या आप उस व्यक्ति में कुछ झूठ का पता लगा सकते हैं जो आपको इस मामले में अविश्वास करते हैं (हालांकि कभी-कभी दोनों झूठ बोल रहे हैं)। अगर जज फैसले में आपके साथ सहमत हो जाता है, तो इसका मतलब है कि वह शायद आप के समान चिह्नों का पता लगाएंगे।
    • कुछ लोग बहुत अनुभवी या पेशेवर झूठे हैं उन्होंने कई बार कहानियों का आविष्कार किया है और यह इतनी अच्छी तरह से बदल गया है कि अब उनके पास पूर्णता के लिए तारीखों, स्थानों और कार्यक्रमों की खोज में अभ्यास है। हकीकत में, जब भी हम उनसे संबंधित होते हैं तब भी हर बार मस्तिष्क में हमारी यादें दोबारा मिलती हैं, बहुत से लोग अपने ही झूठ पर विश्वास करते हैं। वैसे भी, आपको यह भी स्वीकार करना होगा कि आप हर झूठ को हर समय नहीं पहचान सकते।
    • उन्होंने एक तेजी से आँख आंदोलन भी देखा एक झूठा आपको देखने की कोशिश करेगा, लेकिन ऐसा करने में सक्षम नहीं होगा और चारों ओर देखेगा।
    • कुछ झूठे उनके कहानियों का आविष्कार करने के लिए उनके चारों ओर वस्तुओं का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, मेज पर एक पेंसिल हो सकता है और उसके संस्करण में एक पेंसिल दिखाई देता है। यह निर्धारित करने का एक और तरीका हो सकता है कि आप झूठ बोल रहे हैं या नहीं।
    • मनोवैज्ञानिक या सोशोपोपैथ के रूप में वर्गीकृत लोगों को आसानी से झूठ बोलना पड़ता है, क्योंकि उनका लक्ष्य वास्तविकता में हेरफेर करना है कि वे क्या देखना चाहते हैं। इन प्रकार के लोगों के "शिकार" करने की कोशिश करने के बजाय, अपने और आपकी सुरक्षा के बारे में सोचो, और अपने झूठों में पड़े नहीं। इस तरह के लोग स्वयं की तुलना में किसी के बारे में परवाह नहीं करते हैं और वे झूठ बोलने की बात नहीं करेंगे, चाहे कितना भी नुकसान पहुंचाए, जो आप का कारण बनते हैं
    • सुनिश्चित कर लें कि ये कहने से पहले झूठ बोल रहे हैं! अगर ऐसा नहीं था, तो आप अपने रिश्ते को तोड़ सकते हैं, या आपकी प्रतिष्ठा
    • आपको ये भी यह निर्धारित करना चाहिए कि क्या झूठ समझ में आता है। जब ज्यादातर लोग झूठ बोलते हैं, तो वे अधिक परेशान होते हैं और वे व्यर्थ चीज़ों का आविष्कार करते हैं। यदि आप बहुत अधिक विवरण देते हैं, तो वे झूठ बोल सकते हैं। उनसे कहो उन्हें कहानी कई बार बताएं और सुनिश्चित करें कि वे हमेशा एक ही बात कहें।
    • ऊपर सूचीबद्ध कुछ व्यवहार किसी की झूठ बोलने वाले की प्रतिक्रिया से मेल खा सकते हैं, इसलिए सावधान रहें जो लोग घबराए हुए हैं, शर्मीले, डरे हुए हैं या अन्य कारणों से परेशान हैं, उनसे कुछ परेशानियों के बारे में पूछताछ के दौरान परेशानी हो सकती है या दबाव में पड़ सकता है। इन प्रकार के लोग रक्षात्मक हो सकते हैं यदि वे झूठ बोलने का आरोप लगाते हैं, खासकर ईमानदारी और निष्पक्षता के स्पष्ट अर्थ के साथ। यह लग सकता है कि वे झूठ बोल रहे हैं, लेकिन यह हो सकता है कि वे परेशान या चिंतित हैं केंद्र का ध्यान केंद्रित करने के लिए।
    • कुछ लोगों का झूठा ख्याति हो सकता है इसे ध्यान में रखें, लेकिन इसे अपनी राय को प्रभावित न करें। कुछ लोग वास्तव में बेहतर बदलाव करते हैं और यदि आप उन्हें फिर से झूठ बोलने का आरोप लगाते हैं तो आप को बदलने के किसी भी प्रयास को नष्ट कर सकते हैं। उस व्यक्ति की प्रतिष्ठा है जो सब कुछ नहीं है भावनात्मक तनाव और झूठ बोल के लक्षण की तरह, आपको इसे एक व्यापक संदर्भ में ध्यान में रखना चाहिए। इसके अलावा, इस बारे में सोचें कि दूसरों ने शायद किसी को अपनी बुरी प्रतिष्ठा का फायदा उठाने का प्रयास क्यों न किया हो।

    चेतावनी

    • सावधान रहें कि दूसरों की ईमानदारी पर हमेशा संदेह न करें। यदि आप हमेशा झूठ की तलाश कर रहे हैं, तो दूसरों को आप से दूर हो सकता है क्योंकि वे प्रश्न पूछते हैं। दूसरों को सचेत करना हर समय सतर्क नहीं है, बल्कि यह एक लक्षण है जिसे आप दूसरों के प्रति अविश्वासपूर्वक अविश्वास करते हैं
    • आत्मकेंद्रित या एस्पर्जर सिंड्रोम जैसी विकलांग लोगों में से कुछ नेत्र संपर्क बनाए रखने के लिए बहुत अनिच्छुक हैं यह आत्मकेंद्रित का एक लक्षण है और निश्चय ही नहीं है।
    • ध्यान रखें कि कुछ लोगों को उनकी आंखों में घूरने की आदत है। हो सकता है कि वे इसे करने के लिए प्रशिक्षित हुए, दूसरों का विश्वास हासिल करने का एक तरीका के रूप में उपयोग करें या बस सोचें कि यह शिक्षित और दिलचस्प होने का एक तरीका है
    • कुछ लोग वास्तव में अपने गले को सूखते हैं और स्वाभाविक रूप से वे निगलने और गले को अक्सर साफ़ करेंगे।
    • यह भी याद रखें कि कुछ संस्कृतियों में आंखों के संपर्क को खराब व्यवहार माना जाता है। यह समझा सकता है कि कुछ लोगों ने आपको आंखों में क्यों नहीं देखा। इसके अलावा, जिन लोगों को हिंसक व्यक्ति के साथ मुश्किल पैरेंटिंग या रोमांटिक रिश्ते हुए हैं, वे मान सकते हैं कि प्रस्तुत करने का एक रवैया बनाए रखना सुरक्षित महसूस करने का तरीका है, इसलिए वे आंखों के संपर्क से बच सकते हैं कई शर्मीले लोग झूठे के रूप में एक ही शरीर की भाषा को प्रकट कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, आँख से संपर्क न करें, दूसरों के साथ असहज महसूस करना, घबराहट आदि)। इसलिए, निष्कर्ष निकालने और निर्दोष पर आरोप लगाने से पहले, वास्तविक साक्ष्यों की खोज करें और इसे झूठा को निर्धारित करने के बारे में आप क्या पढ़ सकते हैं इसके आधार पर इसे साबित करने की कोशिश न करें।
    • जो लोग द्विध्रुवी विकार से पीड़ित हैं, वे बहुत तेज़ी से बोलते हैं जब वे अपने "उन्मत्त" चरण में होते हैं
    • ज़ोरदार मुस्कान, ज्यादातर मामलों में, दयालु होने का सिर्फ एक प्रयास है - इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना अगर कोई आपकी ओर मुस्कुराता हुआ दिखाता है, तो इसका यह भी मतलब हो सकता है कि आप एक अच्छा प्रभाव बनाना चाहते हैं, कि आप अपने आप को एक व्यक्ति के रूप में मानते हैं या जिसे आप सम्मान दिखाना चाहते हैं।
    • शारीरिक भाषा सिर्फ एक संकेतक है, लेकिन यह स्वयं द्वारा एक परीक्षण नहीं है। एक व्यक्ति के खिलाफ मत जाओ क्योंकि आपकी शारीरिक भाषा आपको बताती है। औपचारिक निष्कर्ष निकालने से पहले निश्चित साक्ष्यों का पता लगाएं इसके अलावा, कभी झूठा बोलने की कोशिश न करें, क्योंकि वह आपसे झूठ बोल रहा है - अपने व्यक्तिगत भावनाओं को पीछे छोड़ दें, और व्यापक तथ्यों, उद्देश्यों और परिणामों की खोज करें। जब आपको हर तरह से धोखा दिया और चोट लगने का पूरा अधिकार होता है, अगर कोई आपको किसी तरह से नुकसान पहुंचाता है, तो यह बधाई देने के लिए कि कोई व्यक्ति झूठा है क्योंकि आपके पास व्यक्तिगत कारणों से आपके फैसले को उजागर किया जा सकता है
    • आपको समझने के लिए, कुल या आंशिक बहरापन वाले व्यक्ति को जब आप बोलें, तो अपनी आंखों को देखने के बजाय अपने होंठ पढ़ने की आवश्यकता हो सकती है
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एक संदिग्ध की पूछताछ हमेशा अपनी मातृभाषा में आयोजित की जानी चाहिए। भौतिक और भावनात्मक प्रतिक्रियाएं उसी तरह नहीं होती हैं, जो बाद में हासिल की जाने वाली भाषा में बोली जाती हैं, भले ही यह विषय उस भाषा के विशेषज्ञ हो।
    • कुछ लोगों को नर्वस हो जाता है जब उन्हें बाथरूम जाना पड़ता है या वे बहुत गर्म या ठंडे होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com