ekterya.com

एक अशिष्ट व्यक्ति को कैसे प्रतिक्रिया दें

एक अशिष्ट व्यक्ति उस व्यक्ति का संदर्भ देता है जो दूसरों के अधिकारों और भावनाओं के लिए विचार या सम्मान नहीं दिखाता है कठोर व्यवहार अक्सर एक अप्रिय या परिवादात्मक तरीके से प्रकट होता है शांत और करुणा से प्रतिक्रिया व्यक्त करना एक मूल्यवान कौशल है, खासकर यदि आप उस व्यक्ति के साथ लगातार बातचीत करने जा रहे हैं। उस व्यवहार को लेना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से ऐसी तकनीकें हैं जो आप की तरह एक व्यक्ति को ख़राब करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, आपकी रक्षा के लिए और टूटे हुई बातचीत के लिए भी क्षतिपूर्ति करने के लिए। असभ्य व्यवहार का अनुभव आपके स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव डाल सकता है, इसलिए उनसे निपटने के लिए आपके विकल्प तलाश कर आप को कम तनावपूर्ण और खुशहाल जीवन मिलेगा।

चरणों

भाग 1

सीमा निर्धारित करें
एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला व्यक्ति चरण 1 का शीर्षक
1

Video: Overcome Panic Attacks and Anxiety, Subliminal Message, Law of Attraction, Subconcious Mind

तय करें कि आप जवाब देने जा रहे हैं। जो कोई आपके लिए कठोर है, वह उत्तर देने के योग्य नहीं है। यदि वह व्यक्ति कठोर होकर लड़ाई को भड़काने की कोशिश करता है, तो अपने आप को एक व्यर्थ लड़ाई में नहीं खींचें। इस समय अपने आप को बचाने के लिए आवेग का विरोध करें, क्योंकि अंत में यह अपने आप को बचाने के लिए एक अधिक शक्तिशाली तरीका है। यह सहकर्मियों या रिश्तेदार के मुकाबले किसी परिचित के साथ आसान हो सकता है, लेकिन आपको अभी तक किसी को अशिष्ट को अनदेखा करने का अधिकार है
  • यदि कोई आपके सामने कतार में आ जाता है, तो यह एक अशिष्ट रवैया है। आप की अनदेखी कर सकते हैं या आप मुखर हो सकते हैं। यह आपको कितना परेशान करता है पर निर्भर करता है हालांकि, अगर किसी को burping के बाद माफी नहीं है, तो यह तथ्य अशिष्ट माना जा सकता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि एक उत्तर का वारंट करें
  • Video: Park Ranger Hellcat Jeep Wrangler Patrol | GTA 5 LSPDFR Episode 262

    एक असभ्य व्यक्ति को दोबारा जवाब देना शीर्षक पृष्ठ छवि 2
    2

    Video: OSHO Evening Meeting – Part 2: The Art of Listening

    साथ बोलो मुखरता. मुखर होना आक्रामक और निष्क्रिय होने के बीच एक मध्य भूमि है। एक आक्रामक प्रतिक्रिया एक आक्रामकता और एक निष्क्रिय प्रतिक्रिया आक्रामकता आमंत्रित कर सकते हैं होने का प्रभाव दे सकता है, मुखर प्रतिक्रिया है एक प्रतिबद्धता में फर्म खड़े करने के लिए, जबकि भी अपने स्वयं के स्थान दे और दूसरी मदद करता है।
  • मुखर होने के लिए, आप जो कुछ कर सकते हैं वह स्पष्ट रूप से और जानबूझकर बोलना है। अपनी आवाज स्थिर और आराम से रखने की कोशिश करें, लेकिन ईमानदारी से।
  • "(क), हो सकता है कि तुम मुझे नहीं देखा है मुझे माफ करना, सर, लेकिन मैं पहले कतार में था।": किसी लाइन में आपसे आगे हो जाता है और कुछ कहने के लिए चुनते हैं, तो यह कोशिश
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला व्यक्ति, स्टेप 3
    3
    आपको कैसा महसूस होता है यह बात करें एक मुखर संचार तकनीक होने के अलावा, अगर आपकी समझ में कोई अन्य व्यक्ति यह नहीं समझता कि वह आपकी ओर से कुछ नहीं करता है, तो यह आपकी भावनाओं को स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए उपयोगी हो सकता है। यह कई कारणों का एक परिणाम हो सकता है, उदाहरण के लिए, मानसिक बीमारियों जैसे सामाजिक चिंता विकार या कुछ हद तक आत्मकेंद्रित आप कभी भी नहीं जानते हैं कि यदि कोई अन्य व्यक्ति करता है या नहीं जानता है कि आप क्या कर रहे हैं, तो आपको लगता है कि जिस तरीके से आप महसूस करते हैं, उससे स्पष्ट होना चाहिए।
  • निम्नलिखित कहने की कोशिश करें: "इससे दर्द होता है कि आपने मुझे बताया कि यह परेशान था क्योंकि मुझे एक व्यक्ति के रूप में अवमूल्यन किया गया था।"
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक 4 चित्र 4
    4
    स्वीकार्यता के बारे में स्पष्ट रहें अपनी भावनाओं के साथ स्पष्ट होने के अलावा, यह स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के लिए उपयोगी है कि स्वीकार्य व्यवहार बनाम अस्वीकार्य व्यवहार क्या है। वह व्यक्ति किसी सामाजिक परिवेश में स्वीकार्य व्यवहार के बारे में आपके मानकों को नहीं जानता हो। शायद वह एक परिवार में बड़ा हो गया जहां दैनिक रोटी खुद खाने के दौरान अपमान कर रही थी। यदि आप ऐसा व्यवहार बर्दाश्त नहीं करना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति को बताएं
  • निम्नलिखित कहने की कोशिश करें: "यह दर्द होता है कि आपने मुझे बताया कि यह परेशान था क्योंकि उसने मुझे एक व्यक्ति के रूप में अवमूल्यन किया था। जब भी मेरी उपस्थिति में विशेषण फेंकने की बात आती है, मैं आपको अधिक ध्यान देना चाहता हूं। "
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक पृष्ठ 5 चरण
    5
    अपने आप को बचाव यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को अशिष्ट और विषाक्त व्यवहार से दूर रखें। दुर्भाग्यवश, कुछ सबसे हल्के हमले में सबसे संवेदनशील याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है कि कोई अन्य व्यक्ति आपके लिए कठोर है, आप कितना भी यह कहें। प्रत्येक व्यक्ति वह काम करने के लिए जिम्मेदार है और आप दूसरों के अशिष्ट व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। हालांकि, ऐसे व्यवहार के प्रभावों के आत्म-संरक्षण के तरीके हैं, उदाहरण के लिए:
  • मित्रों और परिवार के साथ बात करें जो आपको महत्व देते हैं यदि कोई आपको कुछ बताता है जो आपको दर्द पहुंचाता है, तो इसे अपने प्रियजनों के साथ पुनर्जीवित करें ताकि वे हमले का एक साथ विश्लेषण कर सकें।
  • अपनी आवाज सुनें दूसरे व्यक्ति क्या कहता है या आपके बारे में क्या कहता है, उस पर खुद को दूर न करें। एक कदम पीछे ले जाओ और अपने आप पर प्रतिबिंबित
  • भाग 2

    समझना क्या अशिष्टता है
    एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक पृष्ठ 6
    1
    कठोर व्यवहार की पहचान करना सीखें जितना आसान लगता है, कभी-कभी यह समझना मुश्किल हो सकता है कि क्या कोई अशिष्ट है, अगर वे हमें मजाक करना चाहते हैं या कुछ और इस तरह के व्यवहार को पहचानने के लिए सीखने से आपको एक त्वरित तरीके से इसका सामना करने में मदद मिलेगी जिससे भावनात्मक क्षति कम हो जाएगी। कुछ बिंदु जिन्हें आप देखना चाहिए:
    • यदि आपके हाथ से खारिज कर देने वाला संकेत बनाने की तरह चीख या अन्य हिंसक इशारों हैं
    • यदि आपके अधिकार और भावनाओं के लिए आपके पास विचार या सम्मान नहीं है या न दिखाएं
    • यदि आप दूसरों के लिए आक्रामक तरीके से सेक्स या अन्य शारीरिक कार्यों के बारे में बात करते हैं
    • कुछ व्यवहार कठोर माना जाता है की सीमा से परे जाना। ऐसे मामलों में, विचार करें कि आप मौखिक दुरुपयोग का शिकार हैं या नहीं। क्या आपको लगता है कि आप हमेशा सावधान रहना चाहिए जो आप कहते हैं या करते हैं? क्या आपको चुटकुले को सहन करना पड़ता है जिससे आपको बुरा लगता है? क्या आपका आत्मसम्मान पूर्वोत्तर गिर रहा है? यदि हां, तो मानव संसाधन के लिए कोई भी शिकायत करने के विचार पर विचार करता है, तो सवाल में व्यक्ति को एक काम सहयोगी है या यदि एक प्यार जोड़े को छोड़ने के विचार पर विचार करें।
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक पृष्ठ 7
    2
    अशिष्ट व्यवहार के कारणों के बारे में पता करें ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से किसी ने आप के साथ किया कुछ के लिए प्रतिशोध में अभिनय से परे कोई आप के लिए कठोर हो सकता है। समझना क्यों लोग अशिष्ट व्यवहार के साथ काम करते हैं, आपको एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी और अधिक ज्ञान और कम मजबूरी के साथ जवाब देंगे।
  • एक व्यक्ति अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए अपमानजनक तुलना कर सकता है। यह एक सामाजिक स्थिति निर्धारण रणनीति है, जहां कोई यह मान लेता है कि वे आप पर बेवकूफ और अपमान के साथ व्यवहार कर सकते हैं, इससे उन्हें और अधिक शक्तिशाली महसूस होगा। जाहिर है, यह एक महान असुरक्षा से आता है और विश्वास से नहीं।
  • अध्ययन बताते हैं कि कभी-कभी एक व्यक्ति दूसरों को काम करता है कि वह खुद को स्वीकार नहीं करना चाहता। उदाहरण के लिए, यदि गहराई से आप अपने आप को शारीरिक रूप से आकर्षक नहीं समझते हैं, तो आप दूसरों को बता रहे हैं कि आप बदसूरत हैं। यह रवैया अस्थायी रूप से दूसरों के लिए समस्या का अनुवाद करता है
  • जब कोई व्यक्ति खतरा महसूस करता है तो वह व्यक्ति रूढ़ी से प्रतिक्रिया कर सकता है यह हमेशा जरूरी नहीं है कि आप वास्तव में उसकी धमकी दे रहे हैं। अगर आप पर भरोसा है या अन्य वांछनीय गुण हैं, तो आप बस आपकी उपस्थिति से खतरा महसूस कर सकते हैं
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला व्यक्ति शीर्षक चरण 8
    3



    अंतर्निहित प्रेरणा का पता लगाएं अपने आप से पूछें कि उस विशेष व्यक्ति को आपके द्वारा जिस तरह से वह करता है उसका इलाज कर सकता है। हो सकता है कि उस व्यक्ति ने कभी अच्छा व्यवहार नहीं किया? शायद आपको पूरी तरह से अनलिंक किए गए कुछ चीज़ों के बारे में भय, डर या परेशान महसूस हो रहा है? अपनी हाल की बातचीत का विश्लेषण करें और देखें कि क्या आप किसी संभावित कारण के बारे में सोच सकते हैं जो आपकी उचित रूप से प्रतिक्रिया करने में सहायता करेगा।
  • अगर व्यक्ति एक काम सहयोगी है, तो क्या आप कुछ ऐसा करने के लिए भूल गए जो उन्हें सौंपा गया था?
  • यदि वह व्यक्ति आपके परिवार का सदस्य है, तो क्या आपने तर्क के दौरान किसी के पक्ष में खुद को रखा था?
  • व्यक्ति को अप्रत्यक्ष रूप से यह जानने के बिना भी मदद या संबंधित होने का इरादा हो सकता है कि यह कैसे करना है।
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला व्यक्ति शीर्षक चरण 9
    4

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    प्रभावों के बारे में पता करें यदि आपको कर्कश लोगों से दूर रहने या अपने बुरे व्यवहार को कम करने के लिए एक अच्छे कारण की आवश्यकता है, तो उस पर आपके प्रभाव का पता लगाएं। दूसरों की अशिष्टता को दुखी करना सब कुछ बिगड़ता है: रचनात्मकता, मस्तिष्क की शक्ति से दूसरों की मदद करने के हमारे स्तरों पर। कठोर व्यवहार एक न्यूनतम समस्या की तरह लग सकता है जिसे आसानी से दूर किया जा सकता है, लेकिन अध्ययन अन्यथा सुझाव देते हैं।
  • भाग 3

    अनुकंपा उत्तर दें
    एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला व्यक्ति शीर्षक चरण 10
    1
    माफ कीजिए, अगर यह मामला आता है तो। क्या अशिष्ट व्यवहार कहीं और शुरू हुआ? क्या आपने इसके लिए योगदान दिया था या आप इसे कुछ के साथ भी शुरू करते हैं? यदि हां, तो एक गंभीर क्षमा याचना एक बड़ा फर्क पड़ सकता है या कम से कम एक गुस्सा व्यक्ति को शांत कर सकता है। यदि आप अपनी माफी को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप कम से कम एक छोटे से शांति प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आप अपने अपराध को स्वीकार कर सकते हैं और सुधार की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपने क्या किया, तो आप सामान्य तरीके से माफी मांग सकते हैं:
    • उदाहरण के लिए: "मुझे माफ़ करना, मैंने ऐसा कुछ किया जो आपको नाराज़ हो। यह मेरा इरादा नहीं था। "
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक पृष्ठ 11
    2
    अहिंसक और गैर-महत्वपूर्ण भाषा का उपयोग करें यह गर्म और अशिष्ट अपमान का बवंडर के द्वारा दूर ले करने के लिए आसान है, लेकिन यदि आप और अधिक प्रभावी ढंग से और करुणा से प्रतिक्रिया करने के लिए चाहते हैं, गहरा श्वास और जिस तरह से आप अपने शिकायतों को व्यक्त बदल जाता है।
  • खराब उदाहरण: "आप मुझसे बहुत कठोर हैं!"
  • अच्छा उदाहरण: "आप जो कहते हैं वह दर्द होता है"
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना 12
    3
    व्यक्ति को उनकी जरूरतों से पूछें आप हमेशा एक अशिष्ट व्यक्ति की भलाई को सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप निश्चिंत रूप से पूछ सकते हैं कि क्या आप मदद करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं इस अच्छे इशारे के अच्छे परिणाम होंगे।
  • उदाहरण: "मुझे खेद है आप परेशान हैं। क्या ऐसा कुछ है जो मैं कर सकता हूं, या हम एक साथ कर सकते हैं, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं? "
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना 13
    4
    अपने खुद के अनुरोध करें ऐसी परिस्थिति को समाप्त करने के लिए जहां किसी के प्रति आपके प्रति रूढ़ी रवैया है, आप जो कुछ कर सकते हैं वह आपकी स्थिति को समझती है और आपको क्या चाहिए, लेकिन दृढ़तापूर्वक और समझदारी से इस प्रक्रिया के लिए कई कदम हैं:
  • अपनी भावनाओं को पहचानें समझने की कोशिश करें कि आपके अंदर क्या होता है और क्या इसमें सुधार होगा।
  • उस व्यक्ति को बताएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है अपनी गलत जरूरतों के मुताबिक भाषा को अनुकूलित करें, उदाहरण के लिए: "मुझे माफ़ करें, लेकिन मुझे भारी दिन हो गया है और अब मैं बहुत संवेदनशील हूं। क्या हम इस चर्चा को बाद में जारी रख सकते हैं? "
  • अनुरोध करें कि कुछ अन्य तरीके से किया जाए। अपनी स्थिति को समझाए जाने के बाद कुछ व्यवहार या कार्रवाई करने के लिए उन्हें पूछने के बारे में बुरा मत मानना
  • एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक पृष्ठ 14
    5
    करुणा पैदा करना करुणा का मतलब है "एक साथ पीड़ित"। यदि आप उसे दिखा सकते हैं कि आप उसकी भावनाओं में रुचि रखते हैं, तो आप सहायता करना चाहते हैं, तो आप करुणा और सहानुभूति प्रभावी रूप से विकसित कर सकते हैं, जिससे विवाद समाप्त हो जाएगा। हम सब पीड़ित हैं और दर्द महसूस करते हैं, इसलिए इसे अपने आप को किसी और के जूते में रखना मुश्किल नहीं होना चाहिए और समझ लेना चाहिए कि वह उस नकारात्मक व्यवहार के साथ किसी पर क्यों झुकाता है। दयालु और समझदार प्रतिक्रिया के इस प्रकार के लिए उपयुक्त है, क्योंकि करुणा के बहुत फायदे हैं, जैसे मन की शांति, रचनात्मकता और स्वस्थ संचार
  • कभी-कभी लोग अशिष्ट व्यवहार दिखाते हैं क्योंकि उनके पास एक बुरे दिन है। आप खोज सकते हैं कि जरूरतों का सामना करने के बाद और उस व्यक्ति की हताशा को कम करने के बाद, वह अपने खराब व्यवहार के लिए माफी मांगी
  • युक्तियाँ

    • गहराई से साँस लें और रैप्पररनेस से जवाब देने से पहले 10 तक गिन लें। यह आपके नर्वस सिस्टम के आराम और पाचन हिस्से को सक्रिय करेगा, जो आपको कम आवेग के साथ आराम करने और जवाब देने में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • यदि व्यक्ति हिंसक हो, तो अपने आप को बचाने के लिए, या तो दूर चलकर या पुलिस को फोन करके
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com