ekterya.com

अपने आप को कैसे बचाव करने के लिए

खुद का बचाव करना बहुत मुश्किल हो सकता है यदि आप अन्य लोगों को इसके साथ भाग लेते हैं या यदि आप एक हैं व्यक्ति जो अन्य लोगों को खुश करता है

. जब आप सभी लोगों के साथ संलग्न होने के लिए अपने आप को सीमित कर देते हैं तो आप के लिए यह बहुत आसान है हालांकि, अपने आप को बचाने के लिए सीखना एक तरीका है यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोग आपका सम्मान करते हैं और आपको बॉस की कोशिश न करें या आपको हेरफेर करें विनम्रता की पुरानी आदतों को उजागर करना और अपने आप को बचाने के लिए विश्वास हासिल करना रातोंरात नहीं होगा, लेकिन सुधार की यात्रा पहले चरण से शुरू होगी।

चरणों

विधि 1
अपने आप में विश्वास करो

छवि शीर्षक के लिए खड़े रहें चरण 1
1
विश्वास करो आत्मविश्वास की एक महान भावना विकसित करना अपने आप को बचाने के लिए पहला कदम है यदि आप अपने आप पर भरोसा नहीं करते हैं या विश्वास नहीं करते हैं, तो आप अन्य लोगों की अपेक्षा कैसे कर सकते हैं?
  • लोगों के लिए यह आसान है जब किसी की किस्मत कम होती है और आत्मविश्वास की कमी होती है, जो उन्हें आसान लक्ष्य बनाती है यदि आपके पास विश्वास है, तो लोग आपको परेशान करने या कमजोर के रूप में पहचानने की संभावना कम होंगे।
  • ट्रस्ट को भीतर से आना पड़ता है, इसलिए अपने बारे में अपने आप को बेहतर महसूस करने के लिए जो कुछ भी होता है, उसे करें। एक नया कौशल जानें, कुछ वजन कम करें, हर दिन सकारात्मक पुष्टि दोहराएं - रात भर में कुछ भी नहीं बदलेगा, लेकिन आपका आत्मविश्वास समय के साथ बढ़ेगा।
  • खड़े शीर्षक के लिए छवि खुद चरण 2
    2

    Video: डेंगू के लक्षण,बचाव और उपचार ||Dengue Fever Symptoms, Prevention, Treatment ||

    उद्देश्य स्थापित करें उद्देश्य आपको अपनी नियति पर एक उद्देश्य की भावना और नियंत्रण प्रदान करते हैं और आपको यह समझने में सहायता करते हैं कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं। यह स्वयं का बचाव करने और अन्य लोगों को आप पर चलने से रोकने का एक अनिवार्य हिस्सा है
  • एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करके अपने आप को प्रेरित करें, लेकिन अगले कुछ हफ्तों या अगले महीने या अपने जीवन के वर्षों के लिए प्राप्त करने योग्य। यह किसी भी लक्ष्य, काम पर नौकरी की पदोन्नति, आपके अगले कोलाज़ नौकरी पर उच्च रेटिंग या आधा मैराथन दौड़ सकता है, जब तक कि यह आपको अपने खुद के मूल्य का भाव देता है
  • जब आप अंततः अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, तो याद रखें कि आपको कितना उन्नत किया गया है और आपको यह पता है कि आपने कितना हासिल किया है। एक शपथ ले लो कि आप कभी भी अपने आप को असंतुष्ट व्यक्ति होने की अनुमति नहीं देते जो आप एक बार हो।
  • अपने आप के लिए खड़े हो जाओ छवि शीर्षक चरण 3
    3
    एक अच्छा दृष्टिकोण विकसित करें आपका रवैया सब कुछ है, क्योंकि यह जिस तरह से लोगों को आप का अनुभव करता है और जिस तरह से आप खुद को देखते हैं, उस पर प्रभाव पड़ता है। आपका रवैया आपकी आवाज़ की स्वर, आपके विचारों की गुणवत्ता को स्थापित करता है और आपके चेहरे की अभिव्यक्ति और आपकी शरीर की भाषा.
  • याद रखें कि आपका रवैया संक्रामक है यदि आप जीवन से भरा व्यक्ति हैं, सुखी और उज्ज्वल, आप अपने आसपास के लोगों को अपने और चारों ओर की दुनिया के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। जल्द ही आप लोगों को एक ही नकारात्मकता से प्रभावित कर देंगे यदि आप निराशाजनक, निराशावादी और उदास व्यक्ति हैं, तो सब कुछ के लिए।
  • स्वाभाविक रूप से, हम एक ऐसे व्यक्ति के साथ समय बिताना पसंद करते हैं जो हमें अपने बारे में अच्छा महसूस करता है और हम उस व्यक्ति को अच्छी तरह से सुनने और प्रतिक्रिया देने की अधिक संभावना रखते हैं, जिसकी अच्छी रवैया है।
  • इसी तरह, हम उस व्यक्ति को त्याग कर सकते हैं जो शर्मीली व्यक्ति, शिकार या स्थायी रूप से पीडि़त व्यक्ति की भूमिका निभाने की कोशिश करता है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण को महसूस करने और पसंद करने के लिए चुनाव करें और आप स्वयं का बचाव करने के लिए अपने रास्ते पर होंगे।
  • खड़े शीर्षक के लिए छवि खुद चरण 4
    4
    शिकार के रूप में अपने आप को देखने से रोकें जब आप शिकार की तरह व्यवहार करते हैं, तो आप स्वयं का बचाव करने के विपरीत करते हैं इसके बजाय, आप एक स्थिति की जिम्मेदारी से दूर हो जाते हैं और अपनी समस्याओं के लिए किसी को दोषी मानते हैं।
  • कई लोगों के लिए, स्वयं का बचाव करने में असमर्थता अतीत में होने वाले समान नकारात्मक अनुभवों के कारण उपेक्षित होने के लक्ष्य को अस्वीकार करने या न होने का डर है। व्यक्तिगत रूप से इन नकारात्मक अनुभवों को लेने और एक शेल में शामिल होने के लिए, आप अपने आप को बचाव करना और शिकार की भूमिका निभाने के लिए शुरू करते हैं।
  • यदि आपके पास अतीत में नकारात्मक अनुभव है, तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह उस किसी के साथ बात करने का प्रयास करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं। यह आपकी शिकार की मानसिकता के कारणों को समझने में आपकी सहायता करेगा और इसे पीछे छोड़ने के बजाय आपको इसे अतीत में छोड़ने की अनुमति देगा।
  • अपने आप के लिए खड़े रहो छवि चरण 5
    5
    आपके लिए शारीरिक रूप से अच्छा लग रहा है हालांकि यह सच है कि आपको अपने आप को एक लोहे या लोहे की महिला के रूप में देखना नहीं पड़ता है, तो आप अपने आकार को देखते हैं, इसलिए अपने आप को आकार में देखकर, मजबूत और स्वस्थ आपको अधिक आत्मविश्वास देगा और अपने आप को बचाने में मदद करेंगे
  • एक गतिविधि चुनें जिसे आप आनंद लेते हैं, चाहे वह वजन प्रशिक्षण, चल रहा है, नाच रहा है या रॉक क्लाइम्बिंग है, और उस पर खुद को समर्पित करें न केवल आप शारीरिक रूप से बेहतर दिखेंगे और महसूस करेंगे, लेकिन आपके पास बहुत मज़ा आएगा और इस प्रक्रिया में अधिक दिलचस्प और पूर्ण व्यक्ति बन जाएंगे!
  • उसी तरह, आपको एक वर्ग शुरू करने पर विचार करना चाहिए मार्शल आर्ट्स या आत्मरक्षा आंतरिक अनुशासन आपके आत्मविश्वास को काफी हद तक बेहतर बनाएगा और आप अपने आत्म-विश्वास को दुहराव करने के लिए अपने आप को बचाने के लिए सीखेंगे और यदि आप अपने आप को शारीरिक लड़ाई में पाते हैं तो आप अपने बचाव का प्रयास करेंगे।
  • विधि 2
    मुखर होना सीखें

    छवि शीर्षक के लिए खड़े रहें चरण 6
    1
    मुखर रहें मुखरता यह अपने आप को बचाने के लिए मौलिक है यह एक तुच्छ वाक्यांश नहीं है, लेकिन एक वास्तविक मतलब है कि आप जो चाहें प्राप्त करने की संभावना को बेहतर बनाने और ठीक से सुनाई दे।
    • मुखर होने के नाते आप जो चाहते हैं, आप की क्या जरूरत है और आपकी वरीयताओं को ऐसे तरीके से व्यक्त करने की अनुमति देता है जिससे पता चलता है कि आप दूसरे व्यक्ति का सम्मान करते हुए खुद का बचाव करने के लिए तैयार हैं। पारस्परिक रूप से संतोषजनक समाधान प्राप्त करने की कोशिश करते समय अपने विचारों और भावनाओं के बारे में खुला और ईमानदार होना शामिल है।
    • जब आप अपनी भावनाओं और रायओं की पुष्टि करते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप दूसरे व्यक्तियों के बजाय व्यक्तिगत पुष्टि का उपयोग करें, क्योंकि वे कम अभियोग हैं और व्यक्ति को रक्षात्मक रवैया चुनने से रोकेंगे। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आप मेरी राय कभी नहीं पूछेंगे", कहते हैं "जब आप मेरे बिना फैसले करते हैं तो मुझे ध्यान नहीं दिया जाता"।
    • मुखरता आमतौर पर एक कौशल है जो सीखा है, इसलिए बुरा मत मानो अगर यह आपके लिए स्वाभाविक रूप से नहीं आती है उपलब्ध कई पुस्तकें और उत्कृष्ट अभिमान प्रशिक्षण पाठ्यक्रम हैं। आप क्लासिक किताबें पढ़कर शुरू कर सकते हैं "जब मैं नहीं कहता, तो मुझे दोषी लगता है" मैनुअल जे स्मिथ द्वारा और "सही सही: मुखर व्यवहार के लिए एक मार्गदर्शक" रॉबर्ट ई। अलबर्टी द्वारा आप पढ़ सकते हैं कैसे मुखर होना और कैसे जोर से संवाद करने के लिए.
  • छवि शीर्षक के लिए खड़े रहें चरण 7
    2
    नहीं कहने के लिए जानें कहने के लिए जानें "नहीं" यह अपने और सबसे महत्वपूर्ण का बचाव करने का सबसे कठिन तरीका है यदि आप एक व्यक्ति हैं जो हां कहते हैं और किसी को निराश नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक ऐसे व्यक्ति बनने का जोखिम उठाते हैं जिनसे सभी लोग ऊपर चलते हैं और जिस व्यक्ति से वे लाभ लेते हैं
  • उदाहरण के लिए, यह कहना बहुत मुश्किल हो सकता है अगर आपका बॉस आपको देर तक रहने के लिए कहता है, जब आपके सहकर्मी को 6 पी में दरवाजा बाहर जाने में कोई समस्या नहीं है। मीटर। हालांकि, अगर आपको यह अतिरिक्त कार्यभार आपकी व्यक्तिगत जिंदगी और आपके संबंधों पर दबाव डालता है, तो आपको फर्म होना पड़ता है। किसी और की जरूरतों को ऊपर से न डालें - जब आवश्यक हो, तो नहीं कहें।
  • यह जानने के लिए जानें कि इससे आप अपने दोस्तों और उन लोगों के सामने अपना बचाव करने में मदद नहीं करेंगे जो आपको डरा देते हैं। उस दोस्त के बारे में सोचो जो आपसे पैसे उधार लेते रहते हैं, लेकिन आपको कभी भी भुगतान नहीं करते हैं - मुखरता आपसे इसे वापस पूछने की अनुमति दे सकते हैं और अगली बार कह नहीं सकते हैं कि आपके पास दोस्ती है।
  • लोग पहले से शर्मिंदा हो सकते हैं, लेकिन वे आपके नए दृढ़ संकल्प को स्वीकार करना सीखेंगे जो आपने पाया है और इसका सम्मान भी कर सकते हैं।
  • शीर्षक के लिए छवि अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 8
    3
    शरीर की भाषा का उपयोग करें जिस तरह से आप खड़े हैं, चलते हैं और महसूस करते हैं, लोगों पर बहुत प्रभाव पड़ता है सकारात्मक शरीर की भाषा का इस्तेमाल सम्मान, समझौता और इकट्ठा करने के लिए किया जा सकता है भरोसा, जबकि नकारात्मक शरीर की भाषा (बुरी स्थिति और बैक डाउन करने की कोशिश) व्यावहारिक तौर पर गलत तरीके से निभाने का निमंत्रण है
  • खुली शरीर की भाषा का प्रयोग करने से लोगों को पता चलता है कि आप एक आत्मविश्वासपूर्ण व्यक्ति हैं, अपने आप को यकीन है और इसमें शामिल नहीं होना चाहिए। खुले शरीर की भाषा दुबला आगे भी शामिल है, आँख से संपर्क बनाने के लिए, कूल्हों पर और पैरों के साथ हाथों से खड़ा है, धीमी गति से, जानबूझकर जेस्चर का उपयोग करके, दिल के साथ लोगों का सामना जब आप जानते हैं और अपने हाथ या पैर पार नहीं करते ।
  • बंद शरीर भाषा नकारात्मक संकेत भेजती है और आपको किसी हमले के लिए तैयार कर सकती है। बंद शरीर की भाषा में हथियार को पार करना, हाथ पकड़ना, त्वरित और उच्छृंखल इशारों का उपयोग करना, घबराहट बढ़ाना, से बचने दृश्य संपर्क और शरीर को दूसरी तरफ बारी।




  • इमेज शीर्षक से खुद के लिए खड़े हो जाओ चरण 9
    4
    खुद का बचाव अपने आप का बचाव कुछ ऐसा नहीं है जो शर्मीली लोगों के लिए स्वाभाविक रूप से उठता है, लेकिन इसमें कोई समस्या नहीं है। आपको केवल अभ्यास करना है जल्द ही आप अपनी आवाज़ सुनने के बारे में एक सुरक्षित और अधिक मुखर व्यक्ति बन जाएंगे।
  • कभी-कभी, आप अपने आप का बचाव नहीं कर सकते क्योंकि आप सही समय पर क्या कहा जाना चाहिए स्पष्ट नहीं कर सकते। कठिन परिस्थितियों के लिए कुछ अच्छे उत्तर लिखने और टाइमर का उपयोग करते समय एक मित्र के साथ अभ्यास करने के लिए समय ले लो।
  • अपने दोस्त को एक मुश्किल या डराना व्यक्ति होने का दिखावा करें और आपको अपमानित करने के लिए बौछार दो मिनट के लिए टाइमर सेट करें और तुरंत उत्तर दें! जब तक आप चाल को नहीं पकड़ लेते तब तक ऐसा करते रहें
  • उसी तरह, आप खुद को छोटे और दैनिक परिस्थितियों में बचाव करने का अभ्यास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब बेरिस्ता आपको अपना ऑर्डर गलत दे देता है तो चुपचाप गलत कॉफी स्वीकार करने के बजाय, कहना सीखें "माफ़ करें, मैंने स्लिम दूध का आदेश दिया कृपया, क्या आप मुझे एक और कॉफी बना सकते हैं?"। जल्द ही आपको बड़ी और अधिक महत्वपूर्ण समस्याओं का सामना करने का विश्वास होगा!
  • अपने आप के लिए खड़े हो जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5

    Video: धान की फसल को गंधी कीट से बचाव के उपाय करें।

    नकारात्मक लोगों से बचें खुद का बचाव करने का एक अन्य पहलू यह है कि आप लोगों के बारे में अपनी सहजता पर भरोसा कर रहे हैं और उन पर कार्य करना सीखना है। उदाहरण के लिए:
  • यदि कोई अन्य व्यक्ति आपको अपनी नकारात्मकता के साथ परेशान करता है, तो इस शुरूआत में समय व्यतीत न करें, अपने आप को विनम्रता से दूर रखें, लेकिन दृढ़ता से। आपको कठिन लोगों को कोई स्पष्टीकरण नहीं है क्योंकि आप उनके साथ कम समय क्यों बिताते हैं।
  • से बचें हिंसक लोग, नकारात्मक और व्यंग्यात्मक आप उनकी उपस्थिति में कुछ भी हासिल नहीं करते हैं और अपने बेवकूफों के साथ या उनके बुरे व्यवहार के लिए उन्हें पुरस्कृत करके उन्हें कोई अनुग्रह नहीं करते हैं।
  • याद रखें कि असुविधा और समस्याओं के स्रोतों से बचने से भाग नहीं रहा है, लेकिन यह अपने आप को बचाने के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि इससे पता चलता है कि आप बकवास नहीं होने देंगे और बुराई आपके जीवन पर प्रभाव डालती है।
  • विधि 3
    संघर्षों को हल करें

    अपने आप के लिए खड़े हो जाओ छवि शीर्षक चरण 11
    1
    अपने आप को शांत और उचित तरीके से बचाओ अपने आप को मौखिक रूप से बचाव करते हैं जब आप पर हमला किया जाता है, उत्पीड़ित या हाशिए पर लगाया जाता है और जब कोई आपको अपमानित करने की कोशिश करता है, आपको ताला लगा देता है या आपको शारीरिक रूप से चोट पहुंचाता है।
    • धूम्रपान न करें - अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए बेहतर है भले ही परिणाम न बदल जाए, आप खुद को और दूसरों को साबित करेंगे कि आप अपमान सहन करेंगे।
    • अधिक बार, टिप्पणी या अपमानजनक व्यवहार के एक विनम्र लेकिन फर्म स्पष्टीकरण इसे बदलने की आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित करने के लिए पर्याप्त होगा, खासकर अगर कोई दर्शक मौजूद हो उदाहरण के लिए: "क्षमा करें, लेकिन मैं अगली पंक्ति में इंतजार कर रहा था और मैं उस व्यक्ति के रूप में जितना जल्दी करता हूं, जिसने धक्का दिया"।
    • फुसफुसाए, बड़बड़ा या बहुत जल्दी से बात करने से बचें आपकी आवाज़ की आवाज़ और जिस गति से आप स्वयं को व्यक्त करते हैं वह स्पष्ट करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आप चाहते हैं और आप कितनी सुरक्षित महसूस करते हैं।
    • स्वाभाविक रूप से, जिस तरह से आप खुद का बचाव करते हैं वह स्थिति पर निर्भर होगा और हमेशा आपकी सुरक्षा को प्राथमिकता देगा यदि आप उस व्यक्ति के साथ काम करते हैं जो अस्थिर है
  • अपने आप के लिए खड़े हो जाओ छवि शीर्षक चरण 12
    2
    आक्रामक न हो आप अपने आप को बचाने की प्रक्रिया में आक्रामकता का सहारा नहीं करना चाहिए आक्रामक या हिंसक होने के नाते प्रतिउत्पादक हैं और किसी भी मित्र को नहीं जीतेंगे।
  • आक्रामक, मौखिक या शारीरिक रूप से कार्य करने के लिए, पूर्ण टेक्निकल में आपके दर्द का प्रतिनिधित्व करना है। आप जो चाहें प्राप्त करने का यह एक रचनात्मक तरीका नहीं है और यह केवल लोगों को आपके विरूद्ध डाल देगा।
  • एक अच्छा मौका है कि यदि आप समस्याओं को शांतिपूर्वक और निष्पक्ष रूप से संभव के रूप में व्यवहार करते हैं तो आप सकारात्मक परिणाम प्राप्त करेंगे। अपनी आवाज उठाने के बिना या परेशान किए बिना आप अपनी स्थिति का बचाव कर सकते हैं और दृढ़ और मुखर हो सकते हैं।
  • शीर्षक के लिए छवि अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 13
    3
    आक्रामक निष्क्रिय होने से बचें लोगों और परिस्थितियों के प्रति निष्क्रिय आक्रामक प्रतिक्रिया लेने के बारे में सावधानी बरतें।
  • निष्क्रिय आक्रामक प्रतिक्रियाएं वे हैं जो आप अनिच्छा से करते हैं और आपकी इच्छा के खिलाफ करते हैं और आप अंत में असंतोष से भरा होता है और कोप, आप उन लोगों से नफरत करते हैं जो आपको इस तरह महसूस करते हैं और उदास और असहाय महसूस करते हैं।
  • यह आपके संबंधों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और आपकी शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का एक बड़ा हिस्सा ले सकता है। सामान्य तौर पर, जीवन पर एक आक्रामक निष्क्रिय परिप्रेक्ष्य आपको कभी खुद का बचाव करने की अनुमति नहीं देगा
  • खड़े शीर्षक के लिए छवि खुद के लिए कदम 14
    4
    नकारात्मक को सकारात्मक में बदलने की कोशिश करें खुद का बचाव करने का एक अन्य तरीका नकारात्मक को लेने के लिए है जिसे आप पर फेंक दिया गया है और इसे एक सकारात्मक रूप में बदलना है। सकारात्मक को खोजने के लिए हमलों को बदलने की प्रक्रिया में, आप अक्सर यह महसूस करेंगे कि भावनाओं और डाह या असुरक्षा हमले की जड़ है। उदाहरण के लिए:
  • यदि कोई दावा करता है कि आप घबराहट हैं, तो आपको इसे अधिक देने की वजह से, इस सबूत को इस तथ्य के रूप में ले लें कि आप एक नेता प्राकृतिक, लोगों और परियोजनाओं के प्रबंधन में सक्षम और परिवर्तन के एक सक्रिय एजेंट
  • अगर कोई दावा करता है कि आप शर्मिन्दा हैं, तो इसे बधाई के रूप में लें, जिसका मतलब है कि आप पिछली मौके पर कूदने के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन आप परिणामों पर पहले से परावर्तित करना चाहते हैं और फिर निर्णय लेना चाहते हैं।
  • अगर कोई कहता है कि आप बहुत संवेदनशील हैं या भावुक, यह एक संकेत है कि आपके पास एक बड़ा दिल है और यह कि आप सभी लोगों को इसे देखने को नहीं डरते हैं।
  • यदि कोई सुझाव देता है कि आप एक पेशेवर कैरियर में इतने उन्मुख नहीं हैं, तो इसे एक अभिव्यक्ति के रूप में ले लें, जो यह सुनिश्चित करता है कि आप तनाव के बिना एक जीवन जीते हैं, जो आपको लंबे समय तक रहने में सहायता करेगा।
  • शीर्षक के लिए छवि अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 15
    5
    हार न दें आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कितना भी प्रयास करते हैं, ऐसे दिन होंगे जब आप महसूस करेंगे कि आप पीछे की तरफ जा रहे हैं
  • इसे अपने आप को बचाने के लिए सीखने की कोशिश में एक हार के रूप में देखने के बजाय, मैं उसे यह बताता हूं कि यह क्या है: एक दिन या ऐसा है जब चीजें अस्थायी रूप से लेन से बाहर निकलने से पहले आपको बेहतर महसूस हुई और फिर से अपना रास्ता उठाया। ट्रैक पर वापस आने में आपकी मदद करने के लिए कुछ युक्तियां हैं:
  • इसे पाने का बहाना अधिनियम के रूप में अगर आप एक सुरक्षित व्यक्ति थे, भले ही आप नहीं हैं।
  • अपने परिप्रेक्ष्य में लगातार रहें लोग यह उम्मीद करेंगे कि आप जिस व्यक्ति को हैं, वो वह व्यक्ति है जो स्वयं का बचाव करता है
  • चुनौतीपूर्ण के रूप में आपके अधिक मुखर स्थिति को देखने के लिए कुछ लोगों की अपेक्षा करें। आपके द्वारा उन लोगों के साथ स्थापित किए गए पैटर्न को फिर से आकार देने में समय लग सकता है जो आपके ऊपर चले गए थे। कुछ मामलों में, आप देखेंगे कि अब आप अपने जीवन का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं-जैसा कि वे दिखाई देते हैं, उन्हें स्वीकार करें।
  • युक्तियाँ

    • एक सुरक्षित, सुसंगत और स्थिर आवाज का उपयोग करें अधिकार और विश्वास के साथ बोलो इससे आपको अपने विचारों और विचारों को व्यक्त करने में मदद मिलेगी
    • अपने आप को जितना हो सके उतना ही प्यार करो। डरने के लिए लज्जित न हों - ध्यान रखें कि हर कदम पर आप कम डर लेते हैं।
    • अपने अतीत को अपने आप में अपने विश्वास को कमजोर न होने दें क्योंकि आपको स्वयं की रक्षा करने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी।
    • लोगों पर चिल्लाने से बचें - जो लोगों को आपके हँसने या किसी स्थिति को खराब करने के लिए डरा देता है और स्पष्ट रूप से दिखाता है कि आपने नियंत्रण खो दिया है यहां तक ​​कि एक भयभीत व्यक्ति अंततः घृणा के साथ प्रतिक्रिया करेगा।
    • वह मुस्कुराता है। मुस्कुराओ अगर आप डरते नहीं हैं और अगर आपको डरा नहीं लगता है - इससे पता चलता है कि आप डर नहीं रहे हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप पहले से नहीं सोचेंगे कि आप क्या कहेंगे या करते हैं
    • बहादुर रहें और अन्य लोगों को मत सुनो
    • इसे ज़्यादा मत करो यह अपने आप का बचाव करने के लिए अलग है और जब आप ऐसा करते हैं तो हास्यास्पद दिखने की तुलना में मजबूत दिखते हैं।
    • सोचें कि आप लोगों से कम नहीं हैं, लेकिन आप इनके बराबर हैं। उन लोगों की टिप्पणियां कहें जो अच्छे और उपयोगी हैं। निश्चित रूप से, यदि आप उन्हें सीधे बताते हैं तो लोग उन टिप्पणियों को स्वीकार करेंगे
    • अपने मित्रों और भरोसेमंद लोगों पर भरोसा रखें जब आपको ऐसा नहीं लगता कि आप खुद को अकेले बचाव कर सकते हैं बचाव करने के लिए आपको अकेला यात्रा नहीं करना है।

    चेतावनी

    • जैसे कुछ टिप्पणियां कहने से बचें "मुझे अपना बचाव करना है"। यह लोगों को सूचित करता है कि आप आत्मविश्वास के बजाय प्रशिक्षण में हैं। उन लाभों को न दें - उन्हें ये मान लें कि आप स्वयं का बचाव कर रहे हैं
    • उन लोगों के बारे में चिंता न करें जो मानते हैं कि आपका सबसे मुखर हिस्सा टकराव के समान है - आप उनसे कुछ सुझाव कर सकते हैं कि उनकी मदद के लिए वे क्या कर सकते हैं, लेकिन आपको स्वयं को समझा नहीं देना पड़ेगा, माफी मांगनी चाहिए या उन्हें छड़ी करना होगा। यह तुम्हारी ज़िंदगी है - बचाओ!
    • उन लोगों के साथ फिट होने की कोशिश न करें जो आपको बदल देंगे। कुछ मित्रों को ढूंढें जो आप के लिए स्वीकार करते हैं और सुनिश्चित करें कि वे अच्छे दोस्त हैं
    • यह लेख एक गाइड है, आंतरिक विनियमन नहीं। यह अपने दिल में रहना चाहिए और अपने स्वयं के अनुभवों और वरीयताओं से आना चाहिए। आप जो चाहें ले लो और त्यागें जो आपके लिए लागू नहीं होता है
    • अन्य लोगों को खुद को कैसे बचाव करना सीखने की ज़रूरत है, वे समस्याग्रस्त शत्रु होंगे। आप सहज रूप से अपने दर्द और कमजोरियों को महसूस करेंगे क्योंकि वे आपके अनुभवों को प्रतिबिंबित करते हैं, लेकिन यह आपके गार्ड को कम करने का कारण नहीं है और उन्हें आपको चोट पहुंचाए या आप का अपमान कर दें। अगर आप कर सकते हैं, तो उनके असुरक्षित व्यवहार को पारित करके उन्हें देखने के लिए पथ को देखने में मदद करें, लेकिन उन्हें दुख की चपेट में शामिल न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com