ekterya.com

लड़कियों को सम्मान के साथ कैसे व्यवहार करें

हमारे समाज में, महिलाओं और लड़कियों का सम्मान नहीं किया जाता है। यह इस तथ्य के कारण है कि, पुरुषों और लड़कों को पूरी तरह समझ नहीं आ रहा है कि उन्हें उनके सम्मान का कैसे दिखाया जाए। जब भी आप लड़कियों सहित अन्य लोगों के साथ सहभागिता करते हैं, तो आपको यथासंभव सम्मान करना चाहिए। अपने शरीर, अपनी भावनाओं और अपनी राय का सम्मान करना और उनसे उन तरीकों से बात करना सीखें, जो दर्शाता है कि आप अपने विचारों और भावनाओं की परवाह करते हैं।

चरणों

विधि 1

सम्मान के साथ उनसे बात करो
चित्रा शीर्षक छवि सम्मान के साथ गर्भधारण चरण 1
1
जब वे बात करते हैं तो उनके साथ एक दृश्य संपर्क स्थापित करें जब आप किसी से बात करते हैं, तो आप उस व्यक्ति के साथ दृश्य संपर्क स्थापित करते हैं। इससे पता चलता है कि आप ध्यान से सुन रहे हैं और आप बातचीत पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह नियम लड़कियां और लड़कों के लिए भी लागू होता है आप उसे दिखाएंगे कि आप उसके साथ दृश्य संपर्क स्थापित करके उसका सम्मान करते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से सम्मानित लड़कियों के साथ अनुष्ठान चरण 2
    2
    उसे बात करने दो। सुनना आपको क्या कहना है और वार्तालाप को हावी करने से बचें दो लोगों के बीच बातचीत द्विपक्षीय है। कुछ कहने के बाद, उसे जवाब देने का मौका दें। जब मैं कुछ कहता हूं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक मैं जवाब का जवाब पूरा नहीं करता। यदि आप वास्तव में इसे सुनते हैं, तो आपकी प्रतिक्रिया आपके द्वारा जो कहा गया है उसके लिए प्रासंगिक होगा और बातचीत में योगदान देगा। ध्यान से सुनना अभ्यास करें, इस प्रकार है:
  • तटस्थ वाक्यों का उपयोग करने के लिए यह दिखाने के लिए कि आप ध्यान दे रहे हैं, जैसे "हां", "मैं देखता हूँ" और "आह";
  • उससे बात करना जारी रखने के लिए जिज्ञासु प्रश्न पूछ रहे हैं, जैसे कि "आगे क्या हुआ?", "आपने यह कैसे महसूस किया?" और "अब आप क्या करने जा रहे हैं?";
  • यह सुनिश्चित करने के लिए दोहराते हुए कि आपने जो कहा वह समझ गया, जैसे "मुझे लगता है कि आप क्या कहते हैं ____ है। ऐसा नहीं है? "
  • चित्रा शीर्षक छवि सम्मान के साथ गर्भपात चरण 3
    3
    लड़कियों के प्रति अपने दृष्टिकोण का मूल्यांकन करें व्यावहारिक रूप से, हर संस्कृति में सामान्य नियम का एक संस्करण होता है जो मूल रूप से "अन्य लोगों के साथ व्यवहार करें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं।" ठीक है, यह लड़कियों के लिए भी लागू होता है अपमानजनक और अपमानजनक अपराधों का उपयोग करना (जिसका मतलब है कि लड़कों को लड़कियों की तुलना में अधिक चालाक करने के लिए उसे "सोने के खोदनेवाला" कहने से) उनसे संबोधित करने या उनके बारे में बात करने का कोई उचित तरीका नहीं है। लड़कियों के प्रति अपने दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय ले लो ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि आपके पूर्वाग्रह क्या हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, क्या आप आमतौर पर महिलाओं को विशिष्ट करियर, व्यवहार या सामाजिक भूमिकाओं से संबद्ध करते हैं? शक्तियों की स्थिति में महिलाओं के संदेह? उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप महिलाओं के बारे में अपने पूर्वाग्रहों पर विचार कर सकते हैं।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इस व्यवहार को दूसरों में स्वीकार नहीं करते हैं यदि कोई मित्र लड़कियों का अपमान करता है, तो उन्हें ठीक करना सुनिश्चित करें
  • चित्रा शीर्षक से सम्मानित लड़कियों के साथ अनुष्ठान चरण 4
    4
    अपने शिष्टाचार का ख्याल रखना अत्यधिक अपमान करने से बचें, गैसों को निकालना, ढीली आदि। यद्यपि ये सबसे अच्छी बात है कि इन चीजों को किसी के आस-पास से बचने के लिए, लड़कियां आमतौर पर लड़कों की तुलना में इन व्यवहारों से कम आश्चर्यचकित होती हैं। दुर्घटनाएं होती हैं - उदाहरण के लिए, कभी-कभी ड्रिंक के बाद एक डकैती बच जाती है, और वह ठीक है कहो "मुझे क्षमा करें" और आगे बढ़ें
  • अभ्यास करें अच्छा शिष्टाचार, "कृपया" और "धन्यवाद" कहकर, वार्तालाप के दौरान ध्यान देना, आपकी मदद करने और दरवाज़ा खोलना।
  • मुद्दा उद्देश्य पर कठोर होने से बचने के लिए है, न कि आप एक रोबोट हैं
  • विधि 2

    अपने शरीर का सम्मान करें
    चित्रा शीर्षक छवि शीर्षक के साथ अनुष्ठान कदम 5
    1
    दूसरे व्यक्ति को छूने से पहले अनुमति पूछें यह नियम सभी के लिए लागू होता है: इसमें कोई अपवाद नहीं है कि शारीरिक संपर्क के लिए सहमति देने या न देने का अधिकार कौन है या नहीं है उस ने कहा, लड़कियों की शवों को अधिक प्रमाणित किया गया है। उसे अपने शरीर को छूने का फैसला करने का अधिकार पहचानने और उसे कब और कैसे किया जाता है उसे सम्मान दें।
    • आपको पता होना चाहिए कि इसका अर्थ यह नहीं है कि किसी को यह तय करने की अनुमति दें कि आपको उन्हें छूना है। अगर आप संपर्क के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आपको "नहीं" कहने का अधिकार भी है।
  • छवि का शीर्षक सम्मान के साथ गर्भधारण करें चरण 6
    2
    समझें कि "नहीं" का अर्थ है "नहीं"। सोसायटी अक्सर सहमति की अवधारणा से डिस्कनेक्ट हो जाती है। ज्यादातर लोग समझते हैं कि यदि कोई लड़की सहमति नहीं देती है, तो आपको उसे छूना नहीं चाहिए या उसे छूने न दें। हालांकि, किसी भी तरह से, इन लोगों में से बहुत से लोग यह भी मानते हैं कि किसी लड़की के विरोध की वैधता को छुआ जा रहा है, कई अन्य कारकों पर निर्भर करता है (उदाहरण के लिए, वह कैसे तैयार की जाती है, वह उन्हें कितना पसंद करती है, आदि)। यह सच नहीं है "नहीं" का अर्थ है "नहीं", अवधि
  • यह रोमांटिक परिस्थितियों तक ही सीमित नहीं है यह नियम किसी भी भौतिक संपर्क पर लागू होता है
  • चित्रा शीर्षक से सम्मानित लड़कियों के साथ अनुष्ठान चरण 7
    3
    अपने शरीर की छवि को प्रभावित करने वाले टिप्पणियों से अवगत रहें आपको अन्य लड़कियों के शरीर के साथ लड़की के शरीर की तुलना नहीं करनी चाहिए। यह उनमें से कुछ के लिए या दोनों के लिए अपमान के रूप में देखा जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप उस लड़की के शरीर के बारे में बात नहीं कर रहे हैं जो आपकी बात सुन रहा है, तो कहें कि अन्य लड़कियों के शरीर के बारे में कुछ भी हो सकता है कि आप उसके शरीर के बारे में भी बात करते हैं।
  • एक लड़की की उसकी उपस्थिति के लिए प्रशंसा करना ठीक है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे सम्मान के साथ करते हैं। "मुझे लगता है कि आप खूबसूरत हैं" जैसे कुछ कह रहे हैं "आप बहुत अच्छे हैं" कहने से ज्यादा आदर करते हैं बस उसे बताएं अगर आप उसे जानते हैं कि उसे इस तरह की टिप्पणी के साथ असहज नहीं होगा।
  • किसी लड़की के शरीर की प्रशंसा या टिप्पणी करने से बचें। अपनी ऊंचाई, सिल्हूट, आंदोलनों आदि के बारे में कभी कुछ मत कहो
  • चित्रा शीर्षक शीर्षक चित्रा 8 के साथ गर्भ धारण
    4



    आपको पता होना चाहिए कि अकेली लड़की को कब छोड़ना है कभी-कभी, शायद एक लड़की आपका ध्यान नहीं चाहता। इन मामलों में, आपको उनकी इच्छाओं का सम्मान करना चाहिए और उन्हें अकेला छोड़ देना चाहिए। यदि वह आपको बताती है कि वह अकेले रहना पसंद करती है, तो उससे बात करना, उसकी प्रशंसा करना या उसका ध्यान खींचने के लिए अनादर करना ज़रूरी है
  • अगर एक लड़की इंगित करता है कि वह चाहती है कि आप उसे अकेला छोड़ दें, तो आप कुछ कह सकते हैं "क्षमा करें, मैं जाऊँ" और फिर छोड़ दें आप यह भी कह सकते हैं "यह ठीक है, एक अच्छा दिन है" और फिर छोड़ दें
  • विधि 3

    अपनी भावनाओं का सम्मान करें

    Video: Always Love and Respect Your Parents - अपने माता पिता को प्यार और सम्मान दें - Monica Gupta

    छवि का शीर्षक सम्मान के साथ गर्भ धारण करें चरण 9
    1
    लड़कियों को सामान्य बनाने से बचें और उन्हें समान रूप से वर्गीकृत करें प्रत्येक लड़की अलग है और अन्य लड़कियों की तुलना में अलग-अलग आवश्यकताओं की है। सामान्य तौर पर, यह एक लड़की के लिए आक्रामक हो सकता है कि वह कुछ चीजें पसंद करती है क्योंकि वह एक लड़की है इसका अर्थ है कि व्यावहारिक रूप से सभी लड़कियों समान हैं, जो कि सत्य नहीं हैं। आपको यह समझना होगा कि इससे पहले कि आप उसकी ज़रूरतों और रायओं का सम्मान कर सकें, प्रत्येक लड़की की अपनी व्यक्तित्व हो। आप लड़कियों के बारे में क्या सोचते हैं और उन पूर्वाग्रहों पर काबू पाने के लिए प्रयास करें।
    • यदि किसी लड़की की ज़रूरतें आपके लिए स्पष्ट नहीं हैं, तो उससे पूछें कि उसे क्या जरूरत है
  • Video: लड़कियों के साथ अच्छा व्यवहार कैसे करें

    अनुस्मारक के साथ दावत गर्भधारण शीर्षक 10 चित्र
    2
    पहचानें कि आपकी भावनाएं मान्य हैं। आप हमेशा दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को नहीं समझेंगे आम तौर पर, यह प्रकाश में आता है जब लड़कों और लड़कियों को दूसरे के दृष्टिकोण और भावनाओं को समझना मुश्किल लगता है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको ऐसा नहीं लगता है तो आपको महसूस करना चाहिए या आपको समझ नहीं आता कि आपको कैसा महसूस होता है, आपको अपनी भावनाओं को स्वीकार करना है। आपकी भावनाएं मान्य हैं और यह जरूरी नहीं है कि वे महत्वपूर्ण होने के लिए आपके मानदंड पूरा करें।
  • उससे पूछें जैसे "यह आपको कैसा महसूस करता है?" जब आप जवाब देते हैं, तो ध्यान से सुनो और किसी भी लाभ से बचें जिससे आपको अपनी भावनाओं को नज़रअंदाज़ करना पड़े, "ठीक है, ऐसा कोई अर्थ नहीं है।"
  • उसके लिए सहानुभूति दिखाएं और उसे एक भावनात्मक मान्यता दें उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "ऐसा लगता है कि आपका मुश्किल दिन था। उस बैठक या कक्षा में बैठने में असहज होना चाहिए। "
  • चित्रा शीर्षक छवि शीर्षक के साथ अनुग्रह कदम 11
    3
    अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास करें सबसे पहले, जब आप किसी लड़की का सम्मान करते हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि वह केवल एक ही है जो अपनी खुशी का ख्याल रखता है। आपकी खुशी आपके हाथों में नहीं है उसने कहा, जब एक लड़की आप पर भरोसा या भरोसा करने का फैसला करती है, तो आपको अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। इसका समर्थन करें कठिन परिस्थितियों में और हर दिन जयकार करें
  • फिर, आप हमेशा पूछ सकते हैं कि आपको क्या चाहिए अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं।
  • विधि 4

    अपने विचार का आदर करें
    छवि शीर्षक शीर्षक के साथ दावत गर्भधारण 12
    1
    पहचानें कि आपकी राय में जितनी ज़्यादा तुम्हारी बात है यदि आप तथ्यों और आंकड़ों पर बहस कर रहे हैं, तो उन चीजों को खुद के लिए बात करते हैं व्यक्तिगत राय के मामलों के संबंध में, आपको पूरी तरह से समझना चाहिए कि एक लड़की की राय आपके जैसे ही वैध है। तथ्य यह है कि वह एक लड़की है, वह उसे कम बुद्धिमान या एक सुसंगत राय को विस्तृत करने में कम सक्षम नहीं बनाती। आप उसके साथ सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको उसके दृष्टिकोण का भी सम्मान करना होगा।
  • छवि का शीर्षक सम्मान के साथ गर्भ धारण करें चरण 13
    2

    Video: अच्छे इंसान की पहचान कैसे करें - How to spot a good person

    वर्तमान वैध तर्क अगर आप किसी लड़की से सहमत नहीं हैं, तो तथ्यों पर ध्यान दें। अपनी राय को खारिज कर रहे हैं जैसे "ठीक है, निश्चित रूप से आपको लगता है कि, क्योंकि आप एक लड़की हैं" पूरी तरह से अपमानजनक है। यदि आपके पास उसके साथ असहमत होने का कारण है, तो तथ्यों के साथ या आपकी व्यक्तिगत राय के बारे में बताएं, लेकिन एक लड़की होने के लिए उसे कम नहीं करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि लेम्बोर्गिनी फेरारी से बेहतर है और वह सहमत नहीं है, तो वह प्रत्येक कार के सांख्यिकीय आंकड़े प्रस्तुत करती है। ऐसा कुछ मत कहो "यह दिखाता है कि लड़कियों को कारों के बारे में कुछ नहीं पता"
  • चित्रा शीर्षक शीर्षक के साथ दावत गर्भधारण चरण 14
    3
    अपनी राय अक्सर पूछें यदि आप किसी का सम्मान करते हैं, तो उनकी राय का मूल्यांकन करें एक लड़की से पूछो कि वह अक्सर उसे दिखाने के लिए कुछ चीज़ों के बारे में सोचती है, जिसे आप उसकी राय के बारे में देखते हैं आप या उसके साथ सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको उसे दिखाया जाना चाहिए कि आप वास्तव में दिलचस्पी रखते हैं और आप उसे अपने दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं कि वह कहां शुक्रवार की रात में जाना चाहती है कि वह यह निर्णय लेने के बजाय आप जो भी फैसला करेंगे
  • युक्तियाँ

    • अगर आप उसे बहुत अधिक दायित्वों से अभिभूत देखते हैं, तो उसे कुछ के साथ मदद करने की पेशकश करें यह आपको अधिक मूल्य देगा और आपको पता चल जाएगा कि आप इसके बारे में ध्यान रखते हैं।
    • उसे आप जैसे एक व्यक्ति के रूप में व्यवहार करें और उसे दिखाएं कि यह महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • स्थिर रहें एक दिन विनम्र मत बनो और दूसरे को कठोर मत करो।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com