ekterya.com

कैसे स्वीकार करें कि आप आकर्षक नहीं हैं

दुर्भाग्य से, समाज शारीरिक रूप से आकर्षक होने पर बहुत अधिक जोर देता है "अच्छे लोग" फिल्मों की आमतौर पर आकर्षक होती है, लेकिन "बुरे लोग" वे नहीं हैं विज्ञापन आकर्षक लोगों की सैकड़ों हजारों छवियों के साथ हर रोज हमें बमबारी करते हैं सौंदर्य मानदंड भी काम पर रखने के निर्णय लेने जैसी चीजों में फ़िल्टर करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि माना जाता है कि क्या मानकों "आकर्षक" वे उद्देश्य नहीं हैं कुछ आकर्षक को ध्यान में रखते हुए बहुत निजी और व्यक्तिपरक है कई शोध अध्ययनों से पता चला है कि सौंदर्य सचमुच यह देखने वाले की नजर में है भौतिक स्वरूप के रूप में यौन आकर्षण को रसायन शास्त्र के साथ करना है खुद को स्वीकार करने के लिए सीखना और अपने आप में विश्वास करना आपको और अधिक आकर्षक महसूस करने में मदद करेगा और कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कब

आपको लगता है कि आप आकर्षक हैं, दूसरों को भी यह मानते हैं!

चरणों

विधि 1
नकारात्मक विचारों को चुनौती दें

इमेज शीर्षक जिसका नाम अप्रासंगिक कदम 1 है
1
याद रखें कि आपका स्वरूप आपका मूल्य निर्धारित नहीं करता है। सोसायटी सोचने लगती है कि "सुंदर अच्छा है"। यह एक बहुत ही सीमित और अनुत्पादक दृष्टि है। विरासत के बारे में सोचें कि आप लोगों को अपने बारे में याद रखना चाहते हैं होने के लिए "आकर्षक" क्या यह सूची के शीर्ष पर है? या करुणा, महत्वाकांक्षा, दया, दृढ़ संकल्प और कल्पना जैसे गुण आपके लिए अधिक मूल्यवान होंगे? हर व्यक्ति की गरिमा और साहस है, और यह उपस्थिति द्वारा निर्धारित नहीं है
  • जो लोग दुनिया में स्थायी प्रभाव का कारण बना है, उनमें से कई ने सुंदरता की रूढ़िबद्ध परिभाषा में फिट नहीं किया है। मदर टेरेसा पर विचार करें, एक महिला ने दूसरों की सेवा करने के लिए अपना जीवन समर्पित किया। या स्टीफन हॉकिंग, जिन्होंने अपने जीवन को ब्रह्मांड की गूढ़ रहस्यों को समझने में बिताया है।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम अप्रासंगिक कदम 2 है
    2
    अपने भीतर के आलोचक को मौन करें आपका मस्तिष्क जानकारी और अप्रिय अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाता है ऐसा तब भी होता है जब आप नकारात्मक अनुभवों की तुलना में अधिक सकारात्मक बनाते हैं। यह विश्वास करना मोहक है कि यह सच है जब आपके भीतर के आलोचक आपको कहता है: "आप काफी लंबा नहीं हैं" या "आप पर्याप्त सुंदर नहीं हैं" या जो भी हो लेकिन यह संभावना है कि आपका मस्तिष्क कुछ नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपके बहुत से अद्भुत चीजों को देख रहा है
  • एक मंत्र या सकारात्मक वाक्यांश चुनने का प्रयास करें जो आपके अनुभव को सामान्य बना सकें और प्रोत्साहित करने में आपकी मदद कर सके। जब आप यह सुनते हैं कि आपके भीतर का आलोचक बढ़ रहा है, तो इसे अपने लिए दोहराएं। उदाहरण के लिए, आप दोहरा सकते हैं: "मैं खुद को स्वीकार करता हूं जैसा कि मैं हूं" या "मैं सौंदर्य के बारे में अपना निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हूं"।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम अप्रासंगिक कदम 3 है
    3

    Video: ज्ञान विश्वास, सम्मान व धन पाने की कला

    सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें यदि आप अपने आप को लोगों और छवियों से मीडिया में ले जाते हैं जो आपको बताते हैं कि आप आकर्षक नहीं हैं, तो आप उन पर विश्वास करना शुरू कर सकते हैं। आप का संज्ञानात्मक विरूपण का शिकार हो सकते हैं "छानने", जिसमें आप उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिन्हें आप अपने बारे में नहीं पसंद करते हैं सकारात्मक पहलुओं की तलाश करके इस विरूपण को चुनौती दें जिससे आप ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • जब भी आपको अपने स्वरूप के बारे में कुछ नकारात्मक लगता है, तुरंत सकारात्मक तत्व ढूंढने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दर्पण के माध्यम से जाते हैं और सोचते हैं: "मेरे भगवान, मेरे दांत बहुत कुटिल हैं"कुछ समय के लिए कुछ सकारात्मक बातों के साथ संतुलित करें: "मेरी मुस्कान दूसरों को बताती है कि जब मैं खुश हूं"।
  • अगर आपको अपने आप में कुछ आकर्षक ढूंढने में कठिनाई हो रही है, तो अपने शरीर के अद्भुत कामों पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करने का प्रयास करें। है। क्या आप नृत्य करते हैं, भागते हैं, हंसते हैं, सांस लेते हैं? अपने शरीर की इसकी उपयोगिता के लिए मूल्य जानने के लिए और अपने बारे में इसे पसंद करने के लिए आसान हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, स्वीकार्य होने के नाते अप्रिय कदम 4
    4
    सोच कैसे बंद करो "आपको चाहिए" किया जा रहा है। मनोवैज्ञानिक क्लेटन बारबेऊ बताते हैं कि जब आप अपने बारे में सोचते हैं तब क्या होता है "आपको चाहिए" हो: "मुझे सुपरमॉडल के रूप में एक ही तरह का सौंदर्य होना चाहिए", "यह आकार 2 होना चाहिए" या "मुझे त्वचा, बाल, आँखें, ऊंचाई, वजन, जो कुछ भी, अलग होना चाहिए। " इन का उपयोग करते समय "चाहिए" अपने आप के खिलाफ, आप दोषी और उदास महसूस कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए: जब अभिनेताओं और सुपरमॉडेल के अप्राप्य मानकों की तुलना में, लोगों को आकर्षक नहीं लगता यह विश्वास करना आसान है कि "हमें चाहिए" फिल्मों और पत्रिकाओं के सुंदर लोगों की तरह देखो याद रखें कि अधिकांश मामलों में, विज्ञापनों और पत्रिकाओं के मॉडल भी ऐसा नहीं दिखते - अक्सर, फ़ोटोशॉप का उपयोग लोगों के स्वरूप को बदलने में किया जाता है
  • इनमें से निपटने के लिए तथ्यों के बयानों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें "चाहिए"। उदाहरण के लिए: यदि आप आमतौर पर ऐसा महसूस करते हैं "आपको चाहिए" सीधे दांत रखने से, इस विचार को चुनकर चुनौती दें: "मेरे दांत वे हैं और वे बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं"।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम अप्रासंगिक कदम 5 है
    5
    सोचें कि क्या आप एक दोस्त को भी यही कहेंगे अक्सर, हम अपने आप से बहुत कम दयालु हैं, हम उन लोगों के लिए हैं जो हम प्यार करते हैं। जब आप सोचते हैं कि आप आकर्षक नहीं हैं, तो विचार करें कि क्या आप एक ही चीज़ को किसी दोस्त की आलोचना करेंगे। अगर आप यह नहीं कहेंगे कि आप जिस किसी से प्यार करते हैं, तो आप इसे अपने आप से क्यों कहेंगे?
  • उदाहरण के लिए: कई लोगों के लिए असुविधा का एक आम बिंदु वजन है आप दर्पण को देख सकते हैं और सोच सकते हैं: "मैं बहुत मोटी और बदसूरत हूं - कोई भी कभी नहीं सोच सकता कि मैं आकर्षक हूं"। यह संभावना नहीं है कि आप एक दोस्त या रिश्तेदार को कहेंगे। आप शायद अपने प्रियजनों के वजन का ज़िक्र नहीं करते या न ही देखते हैं अपने लिए वही करुणा जो दूसरों के लिए आपके पास है
  • इमेज नामक शीर्षक स्वीकार करें अप्रासंगिक कदम 6

    Video: कैसे बात करें अपनी पसंद की लड़की से | Love Tips in Hindi

    6
    सभी या कुछ भी नहीं सोच चुनौती का विचार "सभी या कुछ भी नहीं" या कमांडर एक और बहुत ही सामान्य संज्ञानात्मक विरूपण है। आप आकर्षक होने का विचार पूरी तरह से अस्वीकार कर सकते हैं क्योंकि आपके पास दोष हैं समाज में मजबूत दबाव होता है "उत्तम"। हालांकि, सभी में दोष हैं, यहां तक ​​कि प्रसिद्ध अभिनेता और मॉडल हैं।
  • उदाहरण के लिए: सुपरमॉडेल सिंडी क्रॉफर्ड को उसके चेहरे से तिल निकालने के लिए कहा गया था क्योंकि यह था "कुरूप"। ऐसा करने के बजाय, उसने इसे अपनी शैली का मुख्य गुण बना दिया और दुनिया के सबसे सफल सुपरमॉडेल में से एक बन गया।
  • जब नीचे पहनने के कपड़ा ब्रांड एरिए ने फ़ोटोशॉप को अपने मॉडलों की तस्वीरें बदलना बंद कर दिया और उन्हें दिखाया "दोष"त्वचा पर सिलवटों और फ्लेक्स के रूप में, उनकी बिक्री वास्तव में बढ़ गई है।
  • विधि 2
    सुरक्षा का विकास करें

    इमेज शीर्षक जिसका नाम अप्रासंगिक कदम 7 है
    1
    आत्म-दया का अभ्यास करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि आत्म-आलोचना आत्मसम्मान घट जाती है। इससे चिंता और अवसाद भी पैदा हो सकता है स्व-दया का अभ्यास करने के लिए सीखकर आत्म-आलोचना का विरोध करें स्वयं दया में तीन घटक हैं:
    • autoamabilidad। और अगर आप एक दोस्त के साथ मानवीय होगा, आप अपने आप को क्रूर नहीं होना चाहिए। स्वीकार करें कि अपूर्णता पूरी तरह से व्यक्तिपरक है हमें लगता है कि है कि हम सही हैं के रूप में हम अभी हैं सही हो सकता है, भले ही हम जानते हैं कि हमारे जीवन में क्षेत्रों है कि हम में सुधार करना चाहते हैं देखते हैं कि। पूर्णता के लिए कोई सार्वभौमिक मानक नहीं है अपने आप को कोमल और दयालु बनाओ
    • आम मानवता आपके लिए यह महसूस करना आसान हो सकता है कि आप केवल एक ही हैं जो पीड़ा को अनुभव करता है। मानता है कि पीड़ा और अपूर्णता मनुष्य के प्राकृतिक राज्य हैं। यह मनुष्य का क्या मतलब है इसका एक हिस्सा है और हम सभी उस माध्यम से जाते हैं। इस जीवन में सभी लोगों को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जीवन शायद ही कभी पूर्णता के हमारे आदर्शों को पूरा करता है। पूर्णता के इन आदर्शों के कारण हमारे सच्चे अस्तित्व का दुख और अस्वीकार हो सकता है।
    • जागरूकता। जागरूकता न्याय के बिना अपने अनुभवों और भावनाओं को पहचानने के बौद्ध अभ्यास से ली गई है। जागरूकता सीखने के द्वारा, आप अपने वर्तमान अनुभव पर केंद्रित क्षण में रह सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम अप्रासंगिक कदम 8 है
    2
    उन चीजों की पहचान करें जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं उन चीजें लिखने की कोशिश करें जो आपको अक्षम महसूस करते हैं या आपको आकर्षक महसूस नहीं करते हैं लिखिए कि ये चीजें आपको कैसा महसूस करती हैं लिखते समय अपनी भावनाओं का न्याय न करने की कोशिश करें - अपने आप के साथ खुली और ईमानदार रहें
  • फिर, एक मित्र के परिप्रेक्ष्य की कल्पना करें जो आपको स्वीकार करता है और आपको बिना शर्त तरीके से प्यार करता है। यदि आप धार्मिक या आध्यात्मिक हैं, तो यह दृष्टिकोण आपके परंपराओं का एक चित्र हो सकता है। यदि आप नहीं हैं, तो सोचें कि आप कोई ऐसा व्यक्ति जानते हैं जो आप के रूप में स्वीकार करता है। इस काल्पनिक मित्र को कुछ भी न बताएँ वह बस दयालु है, आप परवाह है और वह आपको स्वीकार करता है।
  • इस परिप्रेक्ष्य से एक पत्र लिखें कल्पना कीजिए कि यह दोस्त अक्षमता के आपके विचारों के जवाब में क्या कहता है वह आपको कैसे दिखाएगा? आपके अच्छे गुणों से आपको किस प्रकार याद दिलाया जाएगा? आप उन चीजों के बारे में क्या सोचेंगे जिन्हें आप देखते हैं "बदसूरत" या "दोष"?
  • जब आप अपने स्वरूप के बारे में उदास महसूस करना शुरू करते हैं, तो पत्र पढ़ें। उन नकारात्मक विचारों के बारे में जागरूक रहें इससे आपको दुखी महसूस करने की बजाय स्वयं-प्रेम और स्वीकृति के लिए प्रयास करने में मदद मिलेगी क्योंकि आप पूर्णता की एक अवास्तविक छवि को पूरा नहीं करते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम अप्रासंगिक कदम 9 है
    3
    अपनी स्वयं की परिभाषा बनाएं "आकर्षक हो"। पश्चिमी संस्कृति में इसका क्या अर्थ है की एक बहुत ही संकीर्ण और कृत्रिम परिभाषा है "आकर्षक"। बहुत बार, इसका अर्थ है सफेद, लंबा, पतले और युवा आपको सौंदर्य (या किसी अन्य) की परिभाषा को स्वीकार नहीं करना है सौंदर्य यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि आकर्षक होना बहुत ही व्यक्तिपरक है, इसलिए एक निश्चित आदर्श को पूरा करने के सामाजिक दबावों से छुटकारा पाएं।
  • आप अपने मित्रों और प्रियजनों के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में सोचें। मनुष्य वे दोस्त चुनते हैं, जो किसी तरह आकर्षक लगते हैं। आपको जो लोग पसंद करते हैं, उनके बारे में आप क्या सोचते हैं? ऐसा होने की संभावना है कि आपके दोस्तों के लिए आकर्षण की आपकी परिभाषा आपके लिए अपने मानक के मुकाबले व्यापक है
  • इमेज नामक शीर्षक स्वीकार करें अप्रासंगिक कदम 10
    4
    ऐसी चीज़ों को ढूंढें, जिन्हें आप अपने बारे में पसंद करते हैं उन चीजों की सूची बनाने का प्रयास करें जो आप अपने बारे में पसंद करते हैं, जो आपके शारीरिक स्वरूप के साथ कुछ नहीं करना है। उन गुणों पर विचार करें जो आपको खुश या सुरक्षित महसूस करते हैं।
  • उदाहरण के लिए: आप सोच सकते हैं कि आप अपने दोस्तों के बारे में कितना परवाह करते हैं या आप कितनी कलात्मक हैं।
  • वे उन गुणों की अपेक्षा नहीं करते हैं जो आपको औसत या असाधारण से ऊपर बनाते हैं। आत्मसम्मान के लिए असाधारण होने का दबाव वास्तव में हानिकारक है। क्या आप खाना पकाने में अच्छे हैं? क्या आप समय पर काम करते हैं? ये भी ऐसी चीजें हैं जिन्हें आपको प्यार करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, स्वीकार्य यूके अप्रासंगिक कदम 11
    5
    एक डायरी रखें अपनी भावनाओं के साथ संपर्क में आने के लिए एक डायरी बनाना एक शानदार तरीका है हर दिन, जब आप आकर्षक महसूस नहीं करते हैं, तो नीचे लिखें विशिष्ट होने का प्रयास करें: आपको क्या लगता है कि वे बदसूरत थे? आप किस पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे? ये विचार आपको कैसा महसूस करते हैं? इस भावना के ठीक पहले ही और क्या हुआ?
  • पहचानने का प्रयास करें तुमने इस तरह खुद का न्याय क्यों किया? कभी-कभी, आप अपने स्वरूप की आलोचना कर सकते हैं जब वास्तविकता में आप कुछ और से असंतुष्ट हैं। तनाव और चिंता आप जिस तरह से देखते हैं उस पर भी असर पड़ सकता है।



  • इमेज का शीर्षक, अप्रासंगिक कदम 12 को स्वीकार करना
    6
    कृतज्ञता का अभ्यास कुछ शोध ने दिखाया है कि जो लोग अभ्यास करते हैं आभार नियमित रूप से वे अधिक खुश हैं, अधिक आशावादी हैं और कम पृथक महसूस करते हैं। वे मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली भी कर सकते हैं यदि आप अपने जीवन के अच्छे और सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपके बारे में सोचना कठिन है कि आपके पास क्या नहीं है।
  • आभार आभारी होने की भावना से अधिक है। यह एक सक्रिय प्रक्रिया है आपके मस्तिष्क को नकारात्मक अनुभवों से चिपकाने के लिए बनाया गया है और सकारात्मक को छोड़ दिया गया है, इसलिए आपको इसका विरोध करने के लिए काम करना होगा।
  • आप कृतज्ञता का अभ्यास कर सकते हैं "अच्छे का आनंद लेना"। मनोवैज्ञानिक रिक हंससन बताते हैं कि यह प्रक्रिया हमें भावनाओं और सकारात्मक अनुभवों को याद करने में मदद करने का एक तरीका है।
  • कन्वर्ट एक एक में किया सकारात्मक अनुभव इन तथ्यों को महान होना जरूरी नहीं है यह सड़क पर आपके मुस्कुराते हुए या पार्क में फूलों को देखकर अजनबी के रूप में सरल हो सकता है। सक्रिय रूप से इन सकारात्मक क्षणों के लिए आप के आसपास खोज रहे हैं जागरूक रहें और जब वे होते हैं तब ध्यान दें।
  • इन अनुभवों को अंतिम रूप से बनाएं कम से कम कुछ सेकंड के लिए इन सकारात्मक क्षणों के साथ रहें। जितना अधिक आप उन पर ध्यान दें, जितना अधिक आप उन्हें याद करेंगे और जितना अधिक आप उन्हें ध्यान देंगे। एक लो "मानसिक फोटोग्राफी" या आपके लिए कुछ वैध कहें, जैसे: "यह पल सुंदर है"।
  • इन क्षणों को अवशोषित करें यह सोचने की कोशिश करें कि ये सकारात्मक अनुभव आपको प्रसारित कर रहे हैं। शरीर को आराम और ध्यान रखें कि आपके इंद्रियों का अनुभव क्या है। इस अनुभव को प्रेरित करने वाले विचारों के बारे में सोचो
  • Video: आलसी व्यक्ति हमेशा चैन की नींद सोता है [Secret of success in life - Motivational Video]

    इमेज का शीर्षक, स्वीकार्य होने के नाते अप्रासंगिक कदम 13
    7
    खरीदारी करना यह महत्वपूर्ण है कि आप खरीदारी को बेहतर तरीके से महसूस करने के लिए क्रच के रूप में उपयोग न करें। हालांकि, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जब आप अपने कपड़े पहनते हैं या अच्छे बाल कटवाने के लिए पहनते हैं, तो आप अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं। सुरक्षा अपने आप में यह जिस तरह से आप अपने शरीर पर हावी है और अपने आप को दूसरों को पेश करने के तरीके को प्रभावित करेगा शारीरिक भाषा दूसरों के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है जिसे आप आकर्षक समझते हैं
  • खर्च के साथ अतिरंजना मत करो या आप को भी बुरा महसूस होने की संभावना है। ऐसा न करें कि आपको एक पूर्ण अलमारी खरीदने की ज़रूरत है एक या दो अच्छे कपड़े चुनें जिन्हें आप सुरक्षित महसूस करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, स्वीकार्य होने के नाते अप्रिय कदम 14
    8
    आपने शरीर को देखा है शरीर के बारे में चिंताएं आकर्षक महसूस करने के लिए असुरक्षा का एक बहुत ही सामान्य स्रोत हैं जब तक आपके पास शरीर न हो तब तक इंतजार करने के लिए मोहक हो सकता है "आदर्श" कपड़ों में निवेश करने या कपड़े में शरीर को छुपाने से पहले, क्योंकि आपको बहुत मोटी या पतली लगती है इन चीजों से आप अपने बारे में जिस तरह से महसूस करेंगे उसे नुकसान पहुंचेगा। खरीदें इस समय आपके पास शरीर को क्या फिट बैठता है
  • जिस तरीके से आप पोशाक करते हैं, उसका सीधा प्रभाव है कि आप कैसा महसूस करते हैं अभिनेता आमतौर पर यह कहते हैं कि "ड्रेस अप" इससे उन्हें एक चरित्र के साथ संपर्क में आने में मदद मिलती है उस चरित्र के रूप में पोशाक जिसे आप बनना चाहते हैं, ऐसा नहीं है कि आपके अंदरूनी आलोचक कहते हैं कि आप हैं।
  • कपड़े एक प्रतीकात्मक अर्थ ले सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग एक प्रयोगशाला कोट पहनते थे, एक वैज्ञानिक प्रयोग करते हुए बेहतर काम किया। यदि आपके पास अपील की जाती है, तो इसका उपयोग करें! आप अधिक आकर्षक भी महसूस कर सकते हैं
  • याद रखें कि आप इसके लायक हैं अपने कपड़े पहनो अपने कपड़े आपके व्यक्तित्व और शैली की भावना को व्यक्त करते हैं।
  • उन कपड़ों को चुनें जो आपको अच्छी तरह से फिट करते हैं कई अध्ययनों से पता चला है कि जो फिट बैठता है वह कपड़े भौतिक आकर्षण की दूसरों की धारणा को बढ़ता है, भले ही कपड़े पहने हुए व्यक्ति समान व्यक्ति है।
  • इमेज का शीर्षक, अपनाने वाला कदम 15
    9
    अपने आप को प्रशिक्षित। व्यायाम फिट होने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह एंडोर्फिन को भी रिलीज करता है, जो कि रसायन हैं जो शरीर के प्राकृतिक मूड को बढ़ावा देते हैं। नियमित व्यायाम आत्मविश्वास बढ़ा सकता है और चिंता को कम कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि 10 सप्ताह की अवधि में मध्यम व्यायाम ने लोगों को ऊर्जा, सकारात्मक और शांत से अधिक महसूस किया।
  • के विचार के साथ जिम में जाने की कोशिश न करें "तय करो"। यह नकारात्मक पहलुओं पर केंद्रित है, सकारात्मक लोगों की बजाय और इसके विपरीत होने की संभावना है। कुछ शोधों से पता चला है कि अगर आप ध्यान देते हैं कि व्यायाम भी मुश्किल होता है, तो इससे भी ज्यादा मुश्किल लग सकता है। इसके बजाए, अपने शरीर को रखकर (जो दिखता है) स्वस्थ और खुश रहने के द्वारा आप अपने ध्यान को ध्यान में रखते हुए ध्यान केंद्रित करें।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम अप्रासंगिक कदम 16 है
    10
    सुंदरता के बारे में मीडिया के आदर्शों को चुनौती लोकप्रिय सौंदर्य मीडिया के रूढ़िवादी चित्रों में पूरी तरह से सममित विशेषताओं वाले टैक्सी वाले लोग, लोगों को लगता है कि अगर उन अवास्तविक आदर्शों तक नहीं पहुंच सकता है तो उनके साथ कुछ गड़बड़ है। लेकिन यह टीवी पर और पत्रिकाओं में नहीं है यहां तक ​​कि सौंदर्य उत्पादों को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया "दोष", विरोधी सेल्युलाईट क्रीम की तरह या झुर्रियों को खत्म करने के लिए, लोगों को बुरा महसूस कर सकता है
  • प्रभाव है कि हानिकारक मीडिया हमारे पास बहुत ही वास्तविक है। कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि असत्य शारीरिक प्रस्तुतियों के संपर्क में मूड में ध्यान देने योग्य बूंदों का कारण बनता है और शरीर असंतोष बढ़ जाता है।
  • बस देखने के लिए इन सौंदर्य विचारों में से कितने पूरी तरह से निर्मित होते हैं, इंटरनेट खोज करें "पत्रिकाओं में फ़ोटोशॉप त्रुटियां"। वहाँ शायद ही कोई छवियाँ हैं जो कि किसी भी तरह से परिवर्तित नहीं हुई हैं।
  • विधि 3
    दूसरों के साथ अभ्यास करें

    इमेज का शीर्षक, स्वीकार्य यूके अप्रासंगिक कदम 17
    1
    सहायता के लिए अपने दोस्तों से पूछें यद्यपि आपको दूसरों को मूल्य देने के लिए दूसरों पर निर्भर होने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, आपकी भावनाओं के बारे में अपने दोस्तों से बात करना उपयोगी हो सकता है। आप पता लगा सकते हैं कि आपके मित्र आपके अंदर आकर्षक चीजें देख रहे हैं, जिनके बारे में आपने कभी सोचा नहीं है।
    • एक गले लगाने के लिए पूछो! ओजटीसिन को रिहा करने वाले प्रियजनों के साथ हग्ज और शारीरिक संपर्क यह शक्तिशाली हार्मोन आपकी मदद करता है और दूसरों के साथ जुड़ा हुआ महसूस करता है। यह मूड भी सुधारता है आलिंगन की शारीरिक गर्मी आपको बेहतर महसूस करने में भी मदद कर सकती है।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम अप्रासंगिक कदम 18 है
    2
    चेहरा सामाजिक चिंताओं यदि आप अपनी उपस्थिति के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप पार्टियों और बैठकों में जाने से बच सकते हैं, क्योंकि आप जिस तरह से दूसरों को आप देखते हैं, उसके बारे में चिंता करते हैं। आप का न्याय किया जा रहा से डर हो सकता है हालांकि घर में रहने के लिए आसान लग सकता है, यह आपकी असुरक्षा या चिंता से दूर करने में आपकी मदद नहीं करेगा।
  • अपने भय को बुरी तरह से पैमाने पर पैमाने पर नहीं तो इतनी बुरी तरह से उदाहरण के लिए: आपके चेहरे पर एक हानिकारक टिप्पणी को 9 या 10 के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। यदि वे आपके बारे में बात करते हैं, तो यह 7 या 8 हो सकता है। यदि आप उस सामाजिक सभा में जाते हैं तो आपको क्या होगा? अपनी भविष्यवाणियां लिखिए और आपको क्या डर लग रहा है
  • इन आशंकाओं का मूल्यांकन करें एकमात्र तरीका है कि आप का आकलन कर सकते हैं कि आपकी धारणाएं सटीक हैं तो एक परीक्षा कर रही है। पार्टी में जाएं अपने आप को सुरक्षा और सकारात्मकता के बारे में जानें जो आपने सीखा है। कोशिश न करें "विचित्र रूप से व्यवहार करें", एक कोने में आँख से संपर्क या छिपाने से बचने की तरह
  • देखें कि क्या होता है आपको उस धारणा के लिए क्या परीक्षाएं हैं? उदाहरण के लिए: यदि आप चिंतित हैं कि पार्टी में हर कोई सोचता है कि तुम हो "भी वसा" एक कॉकटेल पोशाक पहनने के लिए, आपको लगता है कि आपको क्या लगता है कि सबूत के बारे में सोचो आप कैसे जानते हैं कि वे क्या सोच रहे हैं? पार्टी में ऐसे अन्य लोग हैं, जो इसी तरह की स्थिति में हैं, इसने क्या अनुभव किया है? भयावहता से बचने की कोशिश करें उस क्रूर आंतरिक आलोचक के साथ चर्चा करें
  • इमेज का शीर्षक, स्वीकार्य यूके अप्रासंगिक कदम 19
    3
    उन लोगों से बचें, जो आपको अपने बारे में एक नकारात्मक छवि देते हैं लोग आपको यह प्रभावित किए बिना कितना मजाक या आपके व्यक्तित्व के बारे में दुखद टिप्पणियां कर सकते हैं अन्य लोग हानिकारक चीजें कह सकते हैं क्योंकि उन्हें कभी भी दूसरों का न्याय न करने के बारे में सिखाया गया है। शांत, व्यक्ति को पता है कि आप अपनी भावनाओं को चोट पहुँचा रहे हैं और उन्हें रोकने के लिए कहें। यदि आप अपनी टिप्पणी करना बंद नहीं करते हैं, तो अपनी कंपनी से बचें।
  • मनुष्य सामाजिक जीव हैं और हमारा मन अक्सर उन लोगों पर निर्भर करता है जिनके साथ हम समय व्यतीत करते हैं। यदि आप अपने आप को उन लोगों के साथ घेरे हैं जो उपस्थिति पर ध्यान देते हैं या आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो आप अपने प्रकटन के बारे में असुरक्षित महसूस करने की अधिक संभावना होगी। सौभाग्य से, यह अन्य तरीके से भी काम करता है: यदि आप खुले लोगों के साथ अपने आप को घेरे हुए हैं जो आपको स्वीकार करते हैं और उपस्थिति पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • कभी-कभी, आपकी उपस्थिति के बारे में नकारात्मक टिप्पणी किसी अन्य व्यक्ति की अपनी असुरक्षा से उत्पन्न हो सकती है। इन टिप्पणियों के साथ क्या करना है कि अन्य व्यक्ति आपके बारे में खुद से कैसे सोचता है
  • यदि आप धमकियों, हिंसा या अन्य अपमानजनक व्यवहार के शिकार हैं, तो आपको इसे स्वीकार नहीं करना है। इस आचरण को प्राधिकारी आंकड़े (स्कूल सलाहकार, मानव संसाधन प्रतिनिधि, आदि) के लिए रिपोर्ट करें।
  • इमेज का शीर्षक, स्वीकार्य होने के नाते अप्रिय कदम 20
    4
    विकार खाने के लक्षण पहचानें कभी-कभी, आप अपनी उपस्थिति से बहुत दुखी महसूस कर सकते हैं कि आप अपने शरीर को बदलने के लिए कठोर और खतरनाक कदम उठा सकते हैं। यदि आप अपने वजन के बारे में चिंतित हैं, आपकी आकृति या आपके आकार और आप क्या खाते हैं, तो आप खतरनाक व्यवहारों को अपनाने के लिए समाप्त कर सकते हैं जो विकारों में खा सकते हैं। ये गंभीर चिकित्सा शर्तों हैं और आपको तुरंत पेशेवर चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए
  • आहार विकार ऐसा तब होता है जब लोग अपने खाने सेवन को अत्यधिक रूप से प्रतिबंधित करते हैं अगर वे खाते हैं, तो वे इसके बारे में बहुत दोषी महसूस करते हैं। वे ज़्यादा व्यायाम करने या शुद्ध करने से क्षतिपूर्ति करने का प्रयास कर सकते हैं आहार के संकेतों में शामिल हैं:
  • चरम कैलोरी प्रतिबंध
  • खाने और भोजन की मात्रा के साथ जुनून
  • आप क्या खाने के बारे में कठोर नियम बनाए रखते हैं
  • महसूस करना "मोटापा"यहां तक ​​कि जब आप अधिक वजन नहीं कर रहे हैं
  • Bulimia नर्वोज़ा ऐसा तब होता है जब लोग भोजन पर नंगे होते हैं और फिर खुद को शुद्ध करने के लिए कुछ करते हैं, जैसे कि उल्टी, लचीलेपन का प्रयोग करना या ज़्यादा व्यायाम करना। अन्य खाने संबंधी विकारों के साथ, Bulimia किसी के आकृति, वजन या ऊंचाई के साथ जुड़ाव के साथ जुड़ा हुआ है Bulimia के लक्षणों में शामिल हैं:
  • खाने के बारे में दोषी महसूस करना
  • सनसनी कि आप क्या खाते हैं या राशि को नियंत्रित नहीं कर सकते
  • बड़ी मात्रा में भोजन खाने के लिए दायित्व महसूस करना
  • बिंग खा विकार एक अपेक्षाकृत नया निदान है, लेकिन यह एक मान्यता प्राप्त चिकित्सा विकार भी है इस और अन्य मुख्य भोजन विकारों के बीच का अंतर यह है कि द्वि घातुमान खाने में व्यवहार शामिल नहीं होता है "प्रतिपूरक", जैसे शुद्धिकरण या अत्यधिक व्यायाम लक्षणों में शामिल हैं:
  • सनसनी कि आप क्या खाते हैं या राशि को नियंत्रित नहीं कर सकते
  • खाने के बाद या खाना खाने के दौरान अपराध या नापसंद की भावनाएं
  • जब आप भूखे नहीं होते या जब भी आप पूरा हो जाते हैं तब खाने के लिए उत्सुकता का उत्सव
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम अप्रेक्टिव स्टेप 21 है
    5
    अपने आप से गंभीर नकारात्मक विचारों का सामना न करें आमतौर पर, असुरक्षा की हल्की भावनाओं को सोचा पैटर्न और आदतों में कुछ मामूली बदलाव करके रोका जा सकता है। हालांकि, गंभीर शरीर की छवि विकार वैधानिक चिकित्सा शर्तों हैं जिनके लिए व्यावसायिक सहायता की आवश्यकता होती है। यदि आपकी कुंठितता या असुरक्षा की भावनाएं इतनी तीव्र हैं कि वे आपको उन चीजों को करने से रोकते हैं जो आपको पसंद हैं या आपको लगता है कि आप खुद को चोट पहुंचा सकते हैं, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता ले सकते हैं
  • कई प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर हैं नुस्खे का विस्तार करने के लिए अधिकृत मनोचिकित्सकों और मनोचिकित्सक नर्स आमतौर पर केवल दवाएं लिखते हैं और चिकित्सा भी प्रदान कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक, लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता, विवाह और परिवारों के लिए लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक, और लाइसेंस प्राप्त पेशेवर सलाहकार भी चिकित्सा प्रदान कर सकते हैं
  • कुछ लोग इस मिथक में विश्वास करते हैं कि मदद की मांग कमजोरी का संकेत है। आप सोच सकते हैं कि "आपको चाहिए" आप अपनी भावनाओं को अपने दम पर नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि "चाहिए" वे चोट लगी मदद की तलाश करना आपके लिए एक बहादुर काम है और इससे पता चलता है कि आप खुद का ख्याल रखते हैं!
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को सकारात्मक नारे लिखें और उन्हें दर्पण में छोड़ दें।
    • एक करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य खोजें जिनके साथ आप बुरा महसूस कर सकते हैं। एक प्यार से एक गले और थोड़ा आराम एक बहुत कुछ मतलब कर सकते हैं

    Video: दूसरे के महत्व को बताना क्यों जरूरी है

    चेतावनी

    • अगर आपके पास अपने आप को चोट पहुंचाना चाहते हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें अपने चिकित्सक, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या आपातकालीन सेवाओं पर संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com