ekterya.com

कान दर्द को कैसे दूर करना

कान की आशंका आमतौर पर कान में एक संक्रमण का परिणाम है, जो हल्के से गंभीर की सीमा में हो सकती है अधिकांश संक्रमण एक या दो हफ्तों के भीतर अपने दम पर चले जाएंगे, ताकि लगभग सभी डॉक्टर "प्रतीक्षा करें और देखें" विधि की सिफारिश करें। आपको अभी भी इस समय के दौरान दर्द को नियंत्रित करने के तरीकों को खोजना होगा और कई चीजें हैं जो आप अपने घर के आराम में कर सकते हैं। यदि दर्द गंभीर है या यदि विकार में सुधार नहीं होता है, तो बस एक डॉक्टर से मिलने के बारे में सुनिश्चित करें। यदि आप कान का दर्द अनुभव करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी उपचार की कोशिश न करें जिसमें कान नहर में किसी भी ऑब्जेक्ट को शुरू करने तक शामिल नहीं किया जाता है जब तक कि डॉक्टर इसे जांच न कर ले

आपके ओट्सस्कोप के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए कि tympanic झिल्ली बरकरार है।

चरणों

विधि 1
पारंपरिक तरीकों का उपयोग करें

छवि से छुटकारा पाने वाला इयर दर्द चरण 1
1

Video: ५ मिनट में कान दर्द से राहत // कान दर्द का चमत्कारी उपचार | Ear pain treatment

एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें एक गर्म संकुचन का उपयोग करना एक कान के संक्रमण के कारण दर्द के लिए राहत प्रदान करने का सबसे आसान तरीका है। गर्म कॉम्प्रेक्ट का इस्तेमाल करने के लिए, एक साफ सूती कपड़े ले लो और इसे गर्म पानी में रख दें जब तक कि यह नम न हो। फिर, अतिरिक्त पानी निचोड़ें और प्रभावित इलाके में गरम, नम कपड़े रखो। इसे तब तक पकड़ लें जब तक कि कपड़े गर्मी नहीं खोता। आप चाहते हैं जितनी बार एक गर्म कॉम्पैक्ट का उपयोग कर सकते हैं
  • रिलीफ कान दर्द चरण 2 नामक छवि
    2
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर ले लो ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स (जैसे एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन) भी कान के दर्द के लिए कुछ राहत प्रदान करते हैं। किसी भी ओवर-द-काउंटर दर्दनिवारक के लिए पैकेज दिशानिर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना सुनिश्चित करें। यदि आप खुराक के बारे में निश्चित नहीं हैं या यदि आपके पास कोई भी सवाल है जिसके बारे में आपको दर्द निवारक लेना चाहिए, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • किसी भी व्यक्ति को 20 साल से कम उम्र के एस्पिरिन न करें, क्योंकि यह दवा रीय सिंड्रोम के उच्च जोखिम से जुड़ी हुई है।
  • रिलीफ कान दर्द चरण 3 नामक छवि
    3
    कान के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें चिकित्सक दर्द को दूर करने के लिए कान की बूंदों को लिख देगा, जो गंभीर संक्रमण का कारण बनता है कान की बूंदों को कान ट्यूबों वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है। पहले किसी डॉक्टर से परामर्श के बिना इन बूंदों का उपयोग न करें।
  • विधि 2
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करें

    इमेज शीर्षक से राहत का दर्द दर्द चरण 9
    1
    अगर आपके पास गंभीर लक्षण हैं तो डॉक्टर पर जाएं। कुछ मामलों में, गंभीर लक्षण इंगित कर सकते हैं कि आपको कान के दर्द के लिए तत्काल चिकित्सा की मांग करना चाहिए। कुछ स्थितियों में तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है निम्नलिखित में शामिल हैं:
    • सुनवाई हानि
    • तीव्र दर्द
    • सिर का चक्कर
    • कठोर गर्दन और बुखार
    • कान के चारों ओर लाली, सूजन या दर्द
    • कान के चारों ओर चेहरे की मांसपेशियों को स्थानांतरित करने में असमर्थता
  • रिलीफ कान दर्द चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    श्रवण ट्यूबों के बारे में पूछें श्रवण ट्यूब आमतौर पर सिफारिश किए जाते हैं जब कान संक्रमण पुनरावर्तक होते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी व्यक्ति में एक वर्ष में छह महीने या उससे अधिक चार में तीन से अधिक संक्रमण होते हैं, तो सुनवाई ट्यूब आवश्यक हो सकते हैं
  • सुनवाई ट्यूबों को एक आउट पेशेंट सर्जिकल प्रक्रिया के दौरान प्रत्यारोपित किया जाता है और कुछ छह महीने या एक साल बाद कुछ ही बाहर आते हैं। कुछ प्रकार के ट्यूबों को सर्जिकल हटाने की आवश्यकता होती है।
  • छेड़छाड़ इयर दर्द चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3



    यदि आवश्यक हो, तो एंटीबायोटिक ले लो। एक गंभीर कान के संक्रमण के लिए, एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। चिकित्सक अक्सर एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करने के बारे में सतर्क हैं जो कान की संक्रमण के लिए पहली बार सरल और अनुभवी होते हैं, क्योंकि वे प्रायः अपने आप में चले जाते हैं या वायरस के उत्पाद हैं - इसलिए वायरस की मात्रा में वृद्धि उचित नहीं है। एंटीबायोटिक प्रतिरोध का खतरा यदि आपको लगता है कि एंटीबायोटिक दवाइयां आपकी मदद कर सकती हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें, लेकिन उन्हें दबाव बनाने के लिए दबाव डालना न चाहें, अगर उन्हें लगता है कि वे आवश्यक नहीं हैं।
  • विधि 3
    असत्यापित प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें

    आर्ट पेन चरण 4 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1

    Video: 1 मिनट मे कान का दर्द ठीक हो जाएगा बस ये घरेलू उपाय आजमाए

    इनमें से किसी भी उपचार की कोशिश करने से पहले एक डॉक्टर से मिलने। आपके कान नहर में कुछ डाल करने के लिए यह बहुत खतरनाक हो सकता है (भले ही यह प्रतीत होता है कि जैतून का तेल या लहसुन की तरह हानिरहित भी हो), जब तक कोई डॉक्टर आपके चैनल की जांच न करे और सुनिश्चित करे कि कोई नुकसान नहीं है। कुछ जोखिमों में आपकी सुनवाई को स्थायी नुकसान हो सकता है यदि झिल्ली टूट गया है, तो स्थानीय सूक्ष्मजीव को बदलने की संभावना और अतिरिक्त सूजन पैदा करने की संभावना है। कुछ प्राकृतिक उपाय हैं जो कान के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन किसी भी प्रकार की पूरक दवा के साथ, आपको पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि यदि आपके पास टूटे हुए कान का छिलका है, तो आपको कान के तेलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जिसे आप चिकित्सक को पहली बार देखे बिना पहचान सकते हैं। मौखिक तेल भी चिकित्सक के लिए अपने कान की जांच करने के लिए कठिन बना सकते हैं
    • कुछ प्राकृतिक उपचार नहर में जलन पैदा कर सकते हैं और इसलिए, अधिक दर्द या बेचैनी।
  • रिलीफ कान पेन चरण 5 नामक छवि
    2
    जैतून का तेल का उपयोग करें जैतून का तेल, कान के दर्द को दूर करने और संक्रमण का इलाज करने में मदद कर सकता है। एक दवा ड्रॉपर का उपयोग करके अपने कान में जैतून का तेल के कुछ बूंदों को डालने की कोशिश करें। दो बार दोपहर एक दिन में दो बार दोहराएं। यदि आपके पास ड्रॉपर नहीं है, तो आप कुछ जैतून के तेल में कपास की गेंद को सूख सकते हैं, अतिरिक्त तेल को दबा सकते हैं और कपास की गेंद को अपने कान में रख सकते हैं। आप उपचार के लिए और अधिक प्रभावी बनाने के लिए विभिन्न जड़ी-बूटियों के साथ जैतून का तेल भी मिश्रण कर सकते हैं।
  • Ajo। लहसुन में एंटिफंगल गुण हैं कुछ लहसुन के लहसुन को पीसकर उन्हें लगभग 15 मिनट के लिए जैतून का तेल के एक चम्मच में व्यवस्थित किया जाए। फिर, एक छलनी में तेल डालना, इससे पहले कि आप इसे इस्तेमाल करें
  • अदरक। अदरक में एनाल्जेसिक गुण हैं ताजा अदरक के एक चम्मच को पीसकर लगभग 15 मिनट के लिए जैतून का तेल के एक बड़े चमचे में बैठिये। फिर, एक छलनी में तेल डालना, इससे पहले कि आप इसे इस्तेमाल करें
  • छलनी कान दर्द चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक प्याज सेकेंडर करें कान पर एक प्याज को दबाने के लिए भी कान के संक्रमण के कारण दर्द दूर हो सकता है।
  • प्याज को कम करने के लिए, आधा प्याज काट लें और फिर थोड़ा जैतून का तेल के साथ भूनें जब तक कि प्याज नरम न हो। फिर प्याज को गर्मी से हटा दें और इसे कमरे के तापमान पर शांत कर दें।
  • जब प्याज ठंडा होता है, तो इसे एक पनीर कपड़े या पतली कपास तौलिया पर रखें। कपड़े या तौलिया को सुरक्षित रखें ताकि प्याज एक बिंदु पर इकट्ठा हो सके और ऐसा न हो कि वह गिर जाए।
  • फिर, प्याज को कान पर 10 या 15 मिनट के लिए दबाएं और प्याज का रस अपने कान के माध्यम से चलो।
  • छलनी कान दर्द चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने कान में कुछ हड्डियां डालें कान की बूंदों के रूप में इस्तेमाल होने पर शहद दर्द को दूर करने में भी मदद कर सकता है। एक दिन में दो बार अपने कान में कुछ हड्डियों को शहद लगाने के लिए ड्रॉपर का उपयोग करने का प्रयास करें
  • छलनी कान दर्द चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: कान बहना,कान के परदे में छेद और कान के दर्द को कैसे दूर करे

    एक वाणिज्यिक कान के तेल की कोशिश करो यदि आप अपने कान का तेल बनाने या प्राकृतिक कान के रूप में बरतन का उपयोग करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप वाणिज्यिक रूप से उत्पादित कान के तेल खरीदने पर विचार कर सकते हैं। आप उन उत्पादों को खरीद सकते हैं जो पहले से ही जड़ी-बूटियों से मिश्रित हैं और जो कान दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।
  • चेतावनी

    • फिर, याद रखें सदैव एक चिकित्सक से पूछिए कि वह आपकी जांच करेगा से पहले किसी भी उपाय का प्रयास करने के लिए कि आप अपने कान में कुछ डाल करने की आवश्यकता है इसके अलावा, डॉक्टर को किसी पूरक पूरक दवाओं के बारे में बताएं, जिन पर आप यात्रा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com