ekterya.com

कैसे दांतों को स्वाभाविक रूप से दूर करने के लिए

एक दांत दर्द बहुत दर्दनाक हो सकता है, जिससे आपका जीवन दुखी हो जाता है और आपकी दैनिक दिनचर्या के साथ हस्तक्षेप हो सकता है। दाँत में दर्द के अलावा, आप अन्य लक्षणों जैसे हल्के बुखार, संक्रमित दांत या जबड़ा दर्द के क्षेत्र में सूजन का अनुभव कर सकते हैं। दांत दर्द के लिए कई प्राकृतिक उपाय हैं जो दर्द को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। यदि आप एक दांत दर्द का अनुभव करते हैं, तो आपको हमेशा अपने दंत चिकित्सक से गुहारना या अन्य दंत समस्याओं की जांच करने के लिए जांच करनी चाहिए।

चरणों

विधि 1
घरेलू उपचार का उपयोग करें

इमेज शीर्षक टू द टूथैश प्राकृतिक रूप से चरण 1
1
एक गर्म खारा समाधान के साथ अपना मुँह कुल्ला। पहली चीज जिसे आप दाँत की पीड़ा को दूर करने के लिए घर पर कर सकते हैं, अपने मुंह को नमक पानी से कुल्ला करना है। टूथैश का सबसे सामान्य कारणों में से एक संक्रमण है, और नमक संक्रमण से निपटने के लिए सफाई एजेंट के रूप में काम कर सकता है। नमक संक्रमण के क्षेत्र से तरल पदार्थ निकालता है, नरम ऊतकों में तनाव से राहत और दर्द को कम करने के लिए।
  • खारा समाधान तैयार करने के लिए, गर्म पानी का एक पूरा गिलास उठाओ और आम तालिका नमक या समुद्री नमक का एक बड़ा चमचा जोड़ें। नमक पूरी तरह से भंग करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं।
  • सुनिश्चित करें कि पानी गर्म और गर्म नहीं है, क्योंकि आप अपना मुंह जला नहीं करना चाहते हैं।
  • गर्म नमक समाधान के साथ कुल्ला, एक घूंट लेने और मुंह के आस-पास के पानी को खिसकाने, विशेष रूप से पीड़ादायक दांत के पास। समाधान को थूकने से कम से कम 30 सेकंड के लिए करो - इसे पारित नहीं करें
  • हर घंटे दोबारा दोहराएं और आप अपने दांतों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं
  • यदि आपके पास नमक न हो, तो अपना मुंह केवल गुनगुने पानी के साथ धो कर आपको मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक टू द टूथैश नैसर्गिक तौर पर चरण 2
    2
    खाद्य कणों और पट्टिका को हटाने के लिए फॉसेस। अपने मुंह को धोने के बाद, आपको अपने पेटों में रखे गए किसी भी प्लेट या टुकड़ों को सावधानीपूर्वक हटाकर इसे साफ करना जारी रखना चाहिए। ध्यान से फॉस्सिंग, दांतों के बीच और बीच में साफ। संवेदनशील दाँत को परेशान नहीं करने के लिए सावधान रहें, लेकिन संक्रमण को बढ़ा सकते हैं जो कुछ भी निकालना महत्वपूर्ण है।
  • इमेज शीर्षक टू द टूथैश नैसर्गिक तौर पर चरण 3
    3
    प्रभावित दांत पर स्मीयर लौंग तेल। लौंग तेल दांत दर्द के लिए एक पुराना उपाय है, क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी और एनाल्जेसिक गुण हैं। यह सूजन को कम कर सकता है और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करता है। इससे दांत के आस-पास के क्षेत्र को सुन्न बनाने में मदद मिल सकती है जो परेशानी पैदा कर रही है और दर्द को दूर करती है।
  • एक कपास की गेंद को लौंग के तेल की एक छोटी बूंद को लागू करें और पीड़ादायक दांत पर धीरे से रगड़ें। आपको महसूस करना चाहिए कि दर्द कम होने लगती है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए इस उपचार को 3 बार दोहराएं।
  • हालांकि यह छोटी मात्रा में सुरक्षित है, लौंग तेल का गहन उपयोग स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है इसलिए पैकेज के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • आप एक फार्मेसी या स्वास्थ्य भोजन की दुकान में लौंग तेल खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप अपना स्वयं का तेल बनाना चाहते हैं, तो दो लौंग को पीसकर जैतून के तेल के साथ मिलाएं।
  • इमेज शीर्षक द टूथैश नैसर्गिक तौर पर चरण 4
    4
    एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें यदि आपके अनुभव से दर्द दांत के लिए एक आघात के कारण होता है, दर्द को दूर करने के लिए एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें। एक साफ कंधे या रूमाल में एक बर्फ घन को लपेटें और गाल के बाहर सीधे 10 मिनट के लिए गले में दांत के पास इसे लागू करें।
  • ठंड एक सुन्न सनसनी प्रदान करता है, जिससे दर्द को दूर करने में मदद मिलती है। बर्फ क्यूब के बजाय, आप एक ठंडा संपीड़ित या जमी सब्जियों का एक बैग भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कभी भी गम को सीधे बर्फ घन को लागू नहीं करते, क्योंकि यह नाजुक ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • इमेज शीर्षक द टूथैश नैसर्गिक तौर पर चरण 5
    5
    एक गीला चाय बैग का उपयोग करने की कोशिश करें प्रभावित दाँत पर एक गीला चाय बैग रखें। एक गीला चाय बैग बहुत आसान उपाय है जो हर घर में आसानी से उपलब्ध है। यह संक्रमण या दांतों के कारण का इलाज नहीं करेगा, लेकिन यह अनुमान के कुछ लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। बस गर्म पानी के कप में एक चाय की थैली को नम कर दें (गर्म नहीं), अतिरिक्त पानी निचोड़ें और करीब 15 मिनट के लिए पीड़ादायक दाँत पर रख दें।
  • चाय के बैग में टैनीन होते हैं जिनमें मजबूत कसैले गुण होते हैं और अस्थायी दर्द से राहत प्रदान कर सकते हैं।
  • नीलगिरी और टकसाल भी विशेषकर प्रभावी हो सकते हैं
  • इसे नियमित रूप से करने से आप अपने दांतों और मसूड़ों को धुंधला कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक द टूथैश नैसर्गिक तौर पर चरण 6



    6
    हल्दी के साथ अपने दांत दर्द से छुटकारा हल्दी न केवल खाना पकाने के लिए एक सुगंधित मसाला है, इसका सबूत है कि इसमें औषधीय उपयोग हैं हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, एक सक्रिय संघटक जो कि हिस्टामाइन के स्तर को कम करने के लिए जिम्मेदार है, जो बदले में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।
  • उबलते पानी के 240 मिलीलीटर (8 औंस) में, 5 ग्राम हल्दी, 2 लहसुन के लहसुन और अमरूद के 2 सूखे पत्ते भंग। 5 मिनट के लिए मिश्रण उबालें।
  • एक कोलंडर के माध्यम से मिश्रण पास करें इसे ठंडा होने दें, फिर दर्द को दूर करने के लिए 1 मिनट के लिए हल्दी समाधान के साथ अपना मुँह कुल्ला।
  • वैकल्पिक रूप से, 2 tablespoons जमीन हल्दी ले लो और एक पैन में उन्हें टॉस इसे ठंडा करने दें, फिर भुने हुए हल्दी को धीरे से नरम दाग पर लागू करें, जिससे साफ साफ होता है।
  • छवि शीर्षक एक दांत दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या बचने के लिए एक दाँत दर्द के दर्द को दूर करने की कोशिश करने के साथ-साथ, आपको कुछ चीजों से बचने के लिए भी सावधानी बरतनी चाहिए जो आपके दाँत को परेशान करने और आपको बहुत दर्द होने की संभावना है। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होगा, आपको ये फैसला करना होगा कि आपकी परेशानी क्या होती है और इससे बचने का प्रयास करें। आम तौर पर, दांत दर्द वाले किसी के लिए बहुत गर्म या बहुत ठंडा भोजन और पेय दर्द होता है
  • Video: दांतों से तंबाकू-गुटखे के दाग हटाने के 5 आसान तरीके Home Remedies To Clean Dirty Teeth | Health

    विधि 2
    प्राकृतिक उपचार की सीमाओं को समझें

    छवि शीर्षक एक दांत दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 8
    1
    प्राकृतिक उपचार के साथ सावधान रहें प्राकृतिक उपचार एक दाँत दर्द के दर्द को दूर करने और आपकी परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यदि आप लगातार दांतों का अनुभव करते हैं तो आपको समस्या की जड़ को संबोधित करने की आवश्यकता होती है। सबसे अधिक संभावना है, यह आपके दंत चिकित्सक की यात्रा करने की आवश्यकता है दंत चिकित्सा में हर्बल उपचार की वास्तविक प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए निर्णायक साक्ष्य की कमी है
    • यदि आप एक हर्बल उपाय चुनते हैं, तो इसे बंद करो जब आपको लगता है कि यह प्रभावी नहीं है। पीड़ादायक दांत के लिए इस उपाय को लागू करना जारी रखने के लिए न सोचें कि खुराक बढ़ाना इससे बेहतर हो सकता है खुराक बढ़ाना भी आपके दांतों को बदतर बना सकता है।
    • एक हर्बल दवा का उपयोग करने के बाद आपको चुभने या जलन महसूस होने पर तुरंत अपने मुंह से पानी के साथ कुल्ला करना। मूकवाश का प्रयोग न करें क्योंकि इसकी शराब सामग्री आपके मुंह के अंदर नाजुक ऊतकों को परेशान कर सकती है।
    • याद रखें कि संक्रमण से होने वाली दांतों के कारण संक्रमण गायब हो जाने तक गायब नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक एक दांत दर्द स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    अपने दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति के लिए पूछें यदि आप एक दांत दर्द का अनुभव करते हैं जो एक या दो दिन से अधिक समय तक रहता है तो आपको जल्द से जल्द अपना दंत चिकित्सक देखने के लिए एक नियुक्ति के लिए पूछना चाहिए। प्राकृतिक उपचार अल्पावधि में दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आपकी अंतर्निहित स्थिति को ठीक नहीं करेगा। एक अनुपचारित दांतों की दांत में दाँत की गड़बड़ी होती है
  • एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन जैसे दर्दनाशक आपके दाँत दर्द से मुक्त होने के लिए प्राकृतिक उपचार की तुलना में अधिक प्रभावी होने की संभावना है।
  • सुनिश्चित करें कि आप सीधे गम के खिलाफ एनाल्जेसिक न डालें क्योंकि यह गम ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • इमेज शीर्षक द टूथैश नैसर्गिक तौर पर चरण 10

    Video: एक बार में दांत का कीड़ा और दर्द बाहर निकालने का बेहतरीन उपाय - How To Get Rid Of Tooth Cavity

    3
    दांतों के कारणों को समझें यदि आप दांत दर्द का अनुभव करते हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि उपचार के बाद आवर्ती दर्द को रोकने के लिए उपाय क्यों करें। दाँत दर्द तब होता है जब दाँत के केंद्रीय खंड को दांत का गूदा कहा जाता है, सूजन हो जाती है। इस केंद्रीय खंड में तंत्रिका अंत दर्द के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं, जो टूथैश को अविश्वसनीय रूप से असुविधाजनक बना सकती हैं। सूजन आमतौर पर गुहा, संक्रमण या आघात के कारण होता है।
  • एक टूथैश से बचने की कुंजी उत्कृष्ट दंत स्वच्छता बनाए रखने के लिए है। मीठे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों की खपत को सीमित करके अपने दांतों और मसूड़ों को साफ और स्वस्थ रखें, दिन में दांतों को दो बार ब्रश करें, अतिरिक्त उपाय के रूप में डेंटल फ्लॉस या माउथवैश का उपयोग करें।
  • अगली बार जब आप दांत दर्द महसूस करते हैं, तो संभावना है कि आपके पास गुहा या संक्रमण है। ध्यान रखें कि यद्यपि आप प्राकृतिक उपचार का उपयोग करके दर्द संवेदना को अवरुद्ध करने में सक्षम हो सकते हैं, आप क्षय से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • चेतावनी

    • दांत दर्द के लिए प्राकृतिक उपचार केवल एक अस्थायी विकल्प हैं और पेशेवर देखभाल की जगह नहीं ले सकते हैं एक बार जब आप दर्द में नियंत्रण कर लेते हैं, तो आपको जितनी जल्दी हो सके व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com