ekterya.com

कैसे खुद को पहले प्यार करने के लिए इतना है कि सब कुछ जगह में गिर जाता है

लेख का शीर्षक एक टिप्पणी से आया है, जो एक बार दुनिया भर में प्रसिद्ध लुसेली बॉल, अमेरिकी अभिनेत्री और हास्य अभिनेता था। वह समझती थी कि इससे पहले कि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ अच्छे संबंध बना सकें, आपको पहले अपने साथ अच्छे रिश्ते की खेती करनी चाहिए थी एक ठोस ज्ञान का आधार होना आवश्यक है और यह समझना आवश्यक है कि आप कौन हैं, और आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है। अधिकांश लोगों के लिए कठिन हिस्सा उस व्यक्ति को जानना है जब आप यह नहीं जानते कि आप अभी तक कौन हैं अभी के लिए, एक पहेली की तरह, यह कुछ है जो समय, धैर्य और परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से परतों को खोलने की बहुत इच्छा लेता है। यह लेख आपको कुछ बुनियादी कदमों के माध्यम से ले जाएगा जो आपको उस व्यक्ति का सबसे अच्छा दोस्त बनने में आपकी सहायता करेंगे, ताकि आप यह जान सकें कि आप कितने महान और अद्वितीय हैं।

चरणों

छवि शीर्षक वाला चित्र, लड़की के साथ एक बातचीत चरण 09
1
अपने आप से पूछें: मैं कौन हूँ? यह सरल सवाल वास्तव में जवाब देना बहुत मुश्किल है यह एक ऐसा प्रश्न है जो आपके मूल्यों, विश्वासों, संदेहों, सच्चाई की भावना और यहां तक ​​कि बाहरी धारणाओं की जड़ें तलाशता है जो दूसरों पर आप पर लगाए गए थे, चाहे वे सही हों या नहीं। जब आप यह सवाल पूछते हैं, तो निम्न प्रयास करें:
  • उन गुणों, प्रतिभाओं, क्षमताओं और विचारों की एक सूची बनाएं, जिन्हें आप इस समय उस व्यक्ति को बनाते हैं जो आपको लगता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास उचित गुण और दोष हैं - सभी में कम से कम आठ अच्छे गुण हैं और 8 अवांछित लक्षण हैं निराश मत हो - यह बहुत कुछ है और आपको उन हिस्सों में काम करना है जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं। इस बिंदु पर क्या मायने रखती है मान्यता - यह आपको स्वीकार करता है कि आपको क्या लगता है कि आप किसी तरह निराश हो सकते हैं और आपको जो कुछ भी संभवतः कभी नहीं सोचा था उसके बारे में आपको अच्छे गुण मिलते हैं।
  • इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए अपना समय ले लो। कॉफी का कप लेने के दौरान यह आपको आम तौर पर जवाब देना होगा। इस सवाल को अगले सप्ताह के लिए कम से कम एक कार्य के रूप में पूछकर प्रारंभ करें, शायद अब तक याद रखें जब आप अपना दैनिक होमवर्क करने के लिए जाते हैं फिर उन सभी चीजों को लिखने के लिए एक घंटे का अनुसूची करें, जिन्हें आपने किया है उस व्यक्ति को करने का निर्णय लिया है।
  • इमेज का शीर्षक सॉर्ट आउट आपका लाइफ चरण 16
    2
    एक दोस्त से पूछें जो आपकी मदद करने के लिए अच्छी तरह से जानता है यदि आप टकराव महसूस करते हैं क्योंकि किसी और को आपकी अच्छी और बुरी विशेषताओं के बारे में पता चलता है, तो याद रखें कि यदि आप उनके मूल्यांकन से सहमत नहीं हैं, तो आपको इसे स्वीकार नहीं करना पड़ेगा, ये आपकी अपनी बाहरी धारणा है और वे वास्तव में आपको पृष्ठभूमि में नहीं जानते हैं। लेकिन यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने विश्लेषण का सावधानीपूर्वक विचार करें और इसे याद रखें जैसे कि आप अपने आप को कठोर रूप से समझते हैं आपके मित्र के बारे में कुछ चीजें आप के बारे में बता सकती हैं और आप एक बिंदु को खोज सकते हैं और यह भी महसूस कर सकते हैं कि आपको अपने जीवन में बदलाव या सुधार की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक से प्यार खुद पहले तो सब कुछ अन्य फॉल्स इनट लाइन स्टेप 03

    Video: Detroit: Become Human #2 ALWAYS THANK THE BUSDRIVER

    3
    अपनी कमजोरियों और शक्तियों के रूप में आपके द्वारा निर्दिष्ट शब्दों के अर्थ का पता लगाएं। आपको शब्दों का गहन ज्ञान होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि वे आपको बताते हैं कि आप दयालु हैं, तो दयालु होने का क्या मतलब है? इसमें अन्य लोगों के प्रति उदारता शामिल है, करुणा, विचार, खुद को और बहुत कुछ देना, इस विशेषता के पहलुओं के साथ आप क्या जाते हैं?
  • छवि शीर्षक से प्यार खुद पहले तो सब कुछ अन्य फॉल्स इनट लाइन 04
    4
    अपनी कमजोरियों की सूची पर एक नज़र डालें अपने बारे में चीजें जानना महत्वपूर्ण है जो आपको अधिक कुशल या जीवन में सफल महसूस करने में मदद नहीं कर रहे हैं। लेकिन अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो, याद रखें कि यह आपकी सूची है और आप परिप्रेक्ष्य की स्पष्टता के साथ सभी बिंदुओं पर काम करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बुरा क्रोध है, तो यह स्पष्ट रूप से ऐसा क्षेत्र है जिसमें यह काम करने के लायक है, दूसरों के साथ अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए और हताशा और क्रोध का उपयोग करने के लिए एक बहाने के रूप में उन चीज़ों को नहीं प्राप्त करने के लिए जिसे आप वास्तव में चाहते हैं जीवन आपके लिए जो काम नहीं कर रहा है पर ध्यान केंद्रित करना यह पहचानने का एक तरीका है कि यह व्यवहार या रवैया उपयोगी साबित नहीं हुआ (यदि आप पहली जगह में हैं) और आपको कमजोरियों को ताकत में बदलने या अधिक ध्यान देने का निर्णय करने की अनुमति प्रदान करता है अपनी शक्तियों में ताकि आप अपनी सभी कमजोरियों को भूल सकें।
  • ध्यान रखें कि कई मामलों में हम लोगों को हमारी कमजोरियों के लिए पसंद करते हैं क्योंकि यह वही है जो हमें और अधिक मानव बनाती है। उन सभी लोगों के बारे में सोचो जो जीवन में अपनी अधिकतम क्षमता का एहसास करते हैं जो सुपर-पुरुष की तरह दिखते हैं, जब तक कि कोई उन्हें ठोकर खाकर नहीं छोड़ देता है और हमें बाकी मनुष्यों के बारे में याद दिलाता है कि वे भी हैं, केवल इंसान दूसरों के दोष हमें याद दिलाते हैं कि हम गलत व्यक्ति हैं और हम उन सभी की पहचान कर सकते हैं क्योंकि हम सभी की कमजोरियां हैं। पूर्णता अपने आप को पहचानना बहुत मुश्किल है, खासकर जब आप किसी व्यक्ति के व्यवहार और रवैये के मामले में सबसे आगे हैं
  • छवि का शीर्षक प्यार खुद पहले तो सब कुछ अन्य फॉल्स इनट लाइन में कदम 05
    5
    नम्र होना सीखें स्वीकार करते हुए कि आप सब कुछ नहीं जानते, आप अधिक सुखद और दूसरे लोगों से सीखने में सक्षम हो जाते हैं। कौन स्मार्ट एलेक पसंद करता है? इस बात को और अधिक, हमेशा एक विशेषज्ञ होने की उपस्थिति बनाए रखने के लिए, एक व्यक्ति जो सब कुछ जानता है कि आप को विफलता और हर चीज का बोझ उठाने की चिंता का सामना कर सकते हैं। जीवन एक साझा यात्रा है, जिसके दौरान हम सभी को खेलने की भूमिका है और कोई भी व्यक्ति प्रत्येक व्यक्ति के काम नहीं कर सकता है। आप सब कुछ में एक विशेषज्ञ नहीं बन सकते हैं और कोशिश कर रहे हैं कि आप अपने आप को दूसरे लोगों के दृष्टिकोण और विचारों को सीखने के लिए बंद कर सकते हैं, जिससे आप हमेशा बेहतर व्यक्ति बनना सीख सकते हैं और पूरी तरह से दुनिया को समझ सकते हैं। नम्र होने के नाते, आप दूसरों को बताते हैं कि आपकी कहानी और विचार आपके जितना भी उतना ही उतना ही मायने रखता है।
  • इर्ने ए गर्ल नाम वाली छवि`s Trust Back After Lying Step 09
    6



    असली रहें ईमानदारी एक महान विशेषता है - यह अन्य लोगों को यह जानने की अनुमति देता है कि आप विश्वसनीय हो सकते हैं और आपका वचन आपकी दायित्व है ईमानदारी सीधे या असभ्य होने के बारे में नहीं है, यह अन्य लोगों की बुद्धि का सम्मान करने की भावना के साथ-साथ उनकी भावनाओं और जरूरतों के बारे में स्पष्ट रूप से बातें करने के बारे में है। इसके अलावा, ईमानदारी जीवन की रोजमर्रा की चीजों के बारे में है, जैसे कि बिना काम के लिए घर से काम पर स्टेशनरी लेना या धन छोड़ने के बिना किसान की दुकान से टमाटर नहीं लेना। ईमानदारी आपको अपने अंदर अच्छा महसूस करना जारी रखने का एक तरीका है, यह जानने के लिए कि अन्य लोगों ने सही काम नहीं किया है, आप ने यह किया है और ऐसा करने के लिए सबसे अधिक संतोषजनक तरीके का एक उदाहरण के रूप में जारी रहेगा। ईमानदार लोग स्वयं के साथ रह सकते हैं, एक तथ्य जिससे कि खुद को प्यार करना आसान हो जाता है
  • छवि शीर्षक से प्यार खुद पहले तो सब कुछ अन्य फॉल्स इन लाइन में कदम 07

    Video: Aquarius Watch What You Say In November 2018 * Subtítulos En Español

    7
    अपने आप को नकारात्मक चीजों को बताने से रोकें जैसी चीजें "मैं बहुत मोटा हूँ" या "मैं बहुत मूर्ख हूँ"वे आपकी सहायता नहीं करते, अवधि वे बुरी कहानियां हैं जो आप अपने आप को बताने का फैसला करते हैं और आप पर काम जारी रखने के लिए आपको छुटकारा पाने की इजाजत नहीं देते हैं, जो अक्सर अपने आप के नकारात्मक विचार को बनाए रखने के लिए मजबूर है। इसके बजाय, एक अलग कहानी कहने का चुनाव करें, जब अपने आप को और अधिक सम्मानित करें जब नकारात्मक आवाज शोर की आवाज़ तक पहुंचती है। अपने आप को उपयोगी चीजें दें, जैसे "मुझे स्कूल में कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है", "अगर मैं अपना नेतृत्व कौशल देखता हूं तो मुझे उस पदोन्नति मिलेगी।" या "मैं कम हो सकता है लेकिन मैं इस क्षेत्र में सबसे चुस्त और त्वरित व्यक्ति हूं"।
  • छवि से बाहर एक लड़की स्कूल चरण 05 पर क्लिक करें
    8
    अपने आप से बात करें जैसे कि आप अपने मित्र थे। क्या आप अपने आप से एक तरह से बात करते हैं कि आप किसी मित्र से बात करने की हिम्मत नहीं करेंगे? यदि हां, तो इसका अंदाज़ा है कि आप अपने आप को संदेह के लाभ को छोड़कर किसी भी अन्य व्यक्ति को देकर अपने आप को कितना अनदेखा कर रहे हैं। अपने आप को एक गुस्से में माता पिता के रूप में डांटने के बजाय हर समय अपने बच्चे को डांटते हैं (और शायद यह आपके मस्तिष्क को आप देख रहे हैं), अपने आप से बात करके शुरू करें, जैसा आप एक दोस्त हैं जो परवाह करता है। अपने लिए तरह के शब्दों का प्रयोग करें, जैसे कि "आज आप अच्छे दिखते हैं आपके बाल अच्छे दिखते हैं" और "मैंने बड़ी प्रगति की है" ये शब्द आपकी मदद करेंगे, आपको प्रोत्साहित करेंगे और आपको अपने आप का इलाज करने और अपने आप को एक मूल्यवान और स्नेही तरीके से देखने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक से बेहतर पुरुषों का चरण 02
    9

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    अपने आप को दयालुता से व्यवहार करें नकारात्मक शब्दों के जरिए, कभी-कभी यह अपने आप को इतना निराश करना आसान होता है कि आप अपने जीवन का आनंद लेने की अनुमति नहीं देंगे। यह कभी ऐसा नहीं करेगा जीवन बहुत छोटा है और यह हर इंसान पर निर्भर करता है कि वह प्रत्येक दिन उन्हें दिया जाता है। खुद को अपने बाल छोड़ने, मौज-मस्ती करने और जीवन से दूर रहने का मौका दें "खेल के बिना, दायित्व से भरा" खुद के लिए समयबद्धन का समय है जो दायित्वों, अन्य लोगों या बुरे विचारों से बाधित नहीं है कुछ चीजें जिन्हें आप अपने आप से बताना चाहिए: "आज मैं पार्क में बैठकर एक किताब पढ़ूंगा", "मैं एक बुलबुला स्नान ले जाऊंगा", "मैं कुछ खाऊंगा जो मुझे पसंद है" या "आज मैं अपने आप को लाड़ प्यार करेगा"। याद रखें, आप इसके लायक हैं
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    छवि शीर्षक से प्यार खुद पहले तो सब कुछ अन्य फॉल्स इनट लाइन स्टेप 10
    10
    अपने आप से शांति बनाएं यदि आप अपनी ग़लतियों से किसी को निराश करते हैं, तो भविष्य में उन्हें दोहराने की कोशिश न करें- इससे सीखने के लिए एक सबक के रूप में उस अनुभव का उपयोग करें, एक सबक जो अब आपको सबसे अच्छा व्यक्ति बनने की अनुमति देगा जिसे आपने कभी किया है अपने आप से कहने के बजाय कि आप हमेशा एक बुरे व्यक्ति हैं, अपने आप को याद दिलाएं कि आप बेहतर कर सकते थे अगर आपको पता चला कि यह कैसे और केवल अनुभव आपको सिखाया है कि "कैसे" भविष्य स्थितियों के लिए ब्रेक लें और आप के उस हिस्से के साथ शांति बनाएं जो कभी-कभी अपने आप पर बहुत मुश्किल हो सकती है
  • छवि शीर्षक से प्यार खुद पहले तो सब कुछ अन्य फॉल्स इनट लाइन चरण 11
    11
    सीखना जारी रखें और अपने आप को बदलने के लिए अनुमति दें परिपक्व होना कुछ ऐसा है जो सभी लोगों को करने की ज़रूरत है Anais Nin एक बार निम्नलिखित टिप्पणी किया "जीवन रूपांतरण की एक प्रक्रिया है, राज्यों का संयोजन जिसे हमें जाना होगा I जहां लोग असफल हो जाते हैं कि वे एक राज्य को चुनना चाहते हैं और उसमें रहना चाहते हैं। यह मृत्यु का एक प्रकार है" दूसरे शब्दों में, आपके समय आने से पहले मरना न हो। यह स्वीकार करते हुए कि आप समय के साथ बदलते हैं और अपने आप को नवीनीकृत करते हैं, आप अपने आप को स्वतंत्र रूप से उस व्यक्ति बनने की अनुमति देते हैं, जिस पर आप पूरी तरह से नियत हुए हैं। अपने आप को प्यार करना एक यात्रा है, अंत नहीं है
  • चेतावनी

    • स्व-प्यार आत्म-अवशोषण के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, दूसरों के हेरफेर के माध्यम से चीजें अपने तरीके से करने का अहसासपूर्ण आग्रह और पृष्ठभूमि में अपने बारे में अभी भी बुरा महसूस कर रहा है। स्व-प्रेम संपूर्ण और स्वस्थ है, आप दूसरों के समान के बराबर हैं, आप लोगों को अपने ही साधनों के रूप में इस्तेमाल नहीं करते हैं और आप अपने बारे में 80 प्रतिशत समय के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। वास्तविकता यह इंगित करती है कि आप कभी-कभी बुरा महसूस करेंगे, लेकिन एक व्यक्ति जो अपने आप को प्यार करने में सक्षम है, उस व्यक्ति की तुलना में बहुत तेजी से ठीक हो जाएगा जो अपने जीवन को मार्गदर्शन करने के लिए बल के रूप में आत्म-घृणा से थोड़ा अधिक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com