ekterya.com

कोलन कैंसर का स्व-निदान कैसे करें

बृहदान्त्र कैंसर तीसरा सबसे आम कैंसर है हालांकि, उत्कृष्ट स्क्रीनिंग परीक्षण उपलब्ध हैं और, जब जल्दी पता लगाया जाता है, तो कोलन कैंसर का इलाज किया जा सकता है और 90% मामलों में ठीक हो सकता है। यही कारण है कि अनुशंसित मूल्यांकन के साथ जारी करना इतना महत्वपूर्ण है घर पर स्टूल टेस्ट के माध्यम से आपको बृहदान्त्र कैंसर का निदान कैसे करना है, यह आपको सिखाने के लिए अपने जीपी पर जाएं, जिसे 50 से अधिक वर्षों के लिए हर एक या दो साल की सिफारिश की जाती है। हालांकि प्रशिक्षित डॉक्टरों के लिए परीक्षण करना हमेशा बेहतर होता है, घर पर एक परीक्षण कुछ भी नहीं है, और यह उन समस्याओं को भी बता सकता है जिन्हें आपको पता होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
घर पर मल परीक्षण करें

क्रोन कैंसर चरण 1 के लिए स्व स्क्रीन के शीर्षक वाला छवि
1
बृहदान्त्र कैंसर से पीड़ित होने के जोखिम के अपने स्तर का मूल्यांकन करें कोई भी 50 वर्ष की उम्र के बाद पेट के कैंसर की जांच के लिए पात्र है हालांकि, अगर आप या पेट का पारिवारिक इतिहास (जैसे क्रोहन रोग या अल्सरेटिव कोलाइटिस, जो विकासशील पेट के कैंसर के खतरे को बढ़ा के रूप में) सूजन आंत्र रोग का एक इतिहास है, तो आप के लिए योग्य हो सकते हैं पहले परीक्षण करें डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करने के लिए इंतजार मत करो। यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी जवान हैं, तो आपको डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है अगर आपके पास जोखिम कारक है
  • स्व-निदान शुरू करने के लिए 50 वर्ष की आयु के एक डॉक्टर से परामर्श करें, और पहले यदि आपको लगता है कि आपके पास अतिरिक्त जोखिम कारक हैं (इस मामले में डॉक्टर आपको सूचित करेंगे कि आप किस उम्र में शुरू करने के लिए पात्र हैं)।
  • सेल्फ स्क्रीन फॉर कोलन कैंसर चरण 2 नामक छवि
    2
    परीक्षण पैकेज प्राप्त करें आपके लिए बृहदान्त्र कैंसर का पता लगाने के लिए पहली चीज है घर का मल परीक्षण पैकेज प्राप्त करना। आपको इसे प्राप्त करने के लिए परिवार के डॉक्टर से मिलना होगा, और वह यात्रा के दौरान प्रक्रिया की व्याख्या करेगा।
  • स्टूल टेस्ट को बुखार मैथुन रक्त परीक्षण (एफओबीटी) कहा जाता है। यह परीक्षण आपकी फीकल सामग्री में रक्त के लिए दिखता है जो नग्न आंखों के लिए दृश्यमान नहीं है। बृहदान्त्र कैंसर का पता लगाने के लिए यह सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है।
  • एक अन्य विकल्प मल परीक्षण कहा जाता मल इम्यूनो परीक्षण (फिट परिवर्णी शब्द)। यह परीक्षण लगभग एफओबीटी परीक्षण के समान है, सिवाय इसके कि, मल के माध्यम से खून का पता लगाने के बजाय, यह मानव हीमोग्लोबिन में एंटीबॉडी के माध्यम से इसका पता लगाता है।
  • अंतिम मल परीक्षण विकल्प को "कोलोगुआर्ड" कहा जाता है। यह परीक्षण स्टूल और डीएनए में रक्त की मौजूदगी दोनों का मूल्यांकन करता है जो बृहदान्त्र कैंसर के बढ़ते खतरे से सम्बंधित है। यह काफी नया है और इसलिए, वर्तमान में देखभाल के मानक के रूप में अनुशंसित नहीं है। हालांकि, अध्ययन से संकेत मिलता है कि नए कोलोगुर्ड परीक्षण में एफओबीटी या एफआईटी टेस्ट से कोलोन कैंसर का पता लगाने की अधिक क्षमता हो सकती है।
  • क्रोन कैंसर चरण 3 के लिए स्व स्क्रीन के शीर्षक वाला छवि
    3
    मल के नमूनों की आवश्यक संख्या लीजिए एक बार आपके पास घर पर पैकेज हो जाने के बाद, आप अपने अगले आंत्र आंदोलन के समय परीक्षण शुरू करने के लिए तैयार हैं। आपको मल के नमूनों की आवश्यकता का ध्यान रखना चाहिए। कुछ आत्म-निदान पैकेजों में 3 नमूनों की आवश्यकता होती है, आमतौर पर प्रत्येक टॉयलेट पेपर के एक टुकड़े पर दाग का आकार होता है। दूसरों को केवल एक नमूना के लिए पूछना है, लेकिन आवश्यकता हो सकती है कि सभी आंत्र आंदोलन पैक किए जाएं और एक प्रयोगशाला में भेजा जाए।
  • आंतों के नमूनों को इकट्ठा करने का एक तरीका अधिक आसानी से शौचालय के कटोरे पर एक प्लास्टिक की चादर लगाने के लिए है, जिससे आप पानी के स्तर के ऊपर मल को पकड़ सकते हैं।
  • आपके आंत्र आंदोलन के बाद, शौचालय को बाकी भेजने से पहले आप मल नमूना (आवश्यक मात्रा में) एकत्र कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि मल के नमूने को दूषित करने के लिए मूत्र नहीं है।
  • सेल्फ स्क्रीन फॉर कोलन कैंसर चरण 4 नामक छवि
    4
    कमरे के तापमान पर मल नमूना स्टोर करें कमरे के तापमान पर मल नमूना को तब तक स्टोर करना महत्वपूर्ण है जब तक कि आपको इसे प्रयोगशाला में वापस करने का अवसर न हो। यह आपके मल नमूने के संग्रह के 7 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए।
  • क्रोन कैंसर चरण 5 के लिए स्वयं स्क्रीन नाम वाली छवि



    5
    प्रयोगशाला में मल नमूना वापस भेजें अपना नमूना एकत्र करने और इसे ठीक से पैक करने के बाद, आपको इसे विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में वापस करना होगा। प्रयोगशाला का पता पैकेज के एक तरफ दिखाई देना चाहिए। आम तौर पर, आप इसे अपने क्षेत्र में या अस्पताल प्रयोगशाला में किसी भी चिकित्सा प्रयोगशाला में वापस कर सकते हैं, जो भी आपके लिए सबसे सुविधाजनक है
  • सेल्फ स्क्रीन फॉर कोलन कैंसर चरण 6
    6
    अपने परिणामों की समीक्षा करने के लिए अनुवर्ती नियुक्ति बुक करें। एक बार प्रयोगशाला ने आपके fecal पदार्थ का विश्लेषण पूरा कर लिया है, तो आप अपने स्टूल टेस्ट के परिणामों की समीक्षा करने के लिए फिर से फ़ैमिली डॉक्टर को देखना चाहेंगे। इस पर निर्भर करते हुए कि क्या परिणाम सकारात्मक है (यानी, संभवतः पेटी कैंसर का संदेह है) या नकारात्मक (इसमें कोई परेशानी नहीं है), डॉक्टर आपको अपने अगले कदमों की योजना में मदद करेगा यदि आपको अन्य शोध उपायों ।
  • विधि 2
    अपने परिणामों का विश्लेषण करें

    क्रोन कैंसर चरण 7 के लिए स्व स्क्रीन के शीर्षक वाला छवि
    1
    अगर आप नकारात्मक परिणाम प्राप्त करते हैं तो शांत महसूस करें यदि स्टूल टेस्ट का नतीजा रक्त (या डीएनए) के लिए नकारात्मक के रूप में देता है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि इस समय कोलन कैंसर का खतरा बहुत कम है। बेशक, कोई परीक्षण एकदम सही है, इसलिए वहाँ हमेशा मामूली संभावना है कि एक परीक्षण त्रुटि तब होती है, लेकिन संभावना है कि आप जोखिम में नहीं कर रहे हैं कर रहे हैं। चिकित्सक सामान्य तौर पर अपने जीवन के साथ जारी रखने के लिए आपको सलाह देगा। आपको इस समय अधिक परीक्षण के लिए नहीं कहा जाएगा।
    • नियमित जांच के लिए 50 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए स्टूल टेस्ट को आमतौर पर हर एक या दो साल दोहराया जाता है।
    • स्टूल टेस्ट दोहराने के लिए उस समय फिर से फ़ैमिली डॉक्टर के साथ अनुवर्ती याद रखना याद रखें।
  • सेल्फ स्क्रीन फॉर कोलन कैंसर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होता है तो एक कोलनोस्कोपी के साथ आगे बढ़ें यदि आपके फीकल परीक्षण का परिणाम सकारात्मक है, तो आपको इस समय जांच जारी रखना चाहिए। अगले चरण एक कोलनसोकॉपी है, जो कि जहां एक ट्यूब को गुदा से बृहदान्त्र में डाला जाता है, ताकि डॉक्टर सीधे बृहदान्त्र की दीवारों को कल्पना कर सके और किसी भी संदिग्ध घाव या पॉलीप का पता लगा सके। अगर वहाँ एक है, तो कैंसर की उपस्थिति का पता लगाने के लिए एक बायोप्सी परीक्षण के दौरान किया जा सकता है और एक माइक्रोस्कोप के तहत मूल्यांकन किया जा सकता है।
  • यदि कोलोरोस्कोपी कुछ भी संदिग्ध नहीं दिखाता है, तो आप सामान्य तरीके से अपने जीवन को जारी रखने के लिए सुरक्षित हैं।
  • यदि कोलोनोस्कोपी एक पेट के कैंसर का पता चला, तो आप एक चिकित्सा oncologist (कैंसर विशेषज्ञ) सबसे अच्छा तरीका है अपने पेट के कैंसर के इलाज के लिए के बारे में के साथ परामर्श करना चाहिए।
  • क्रोन कैंसर चरण 9 के लिए स्वयं स्क्रीन नाम वाली छवि
    3
    ध्यान रखें कि सकारात्मक परिणाम (बृहदान्त्र कैंसर के लिए आत्म निदान) के साथ मल परीक्षा का जरूरी मतलब नहीं है कि आपके पास कैंसर है यह स्क्रीनिंग टेस्ट के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं करना महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्क्रीनिंग टेस्ट का उद्देश्य कैंसर का निदान नहीं करना है, बल्कि यह पता लगाने के लिए कि कौन अधिक जोखिम पर है और इसलिए, आपको कोलोोनॉस्कोपी (जो आधिकारिक नैदानिक ​​परीक्षण है) होना चाहिए।
  • अगर मल में खून का सकारात्मक परिणाम होता है, तो संभावना है कि आपके पास बृहदान्त्र कैंसर है, लेकिन यह अंतिम निदान नहीं है।
  • यदि संभव हो तो, जब तक आप वास्तविक कॉलोनोस्कोपी नहीं आए हैं, तब तक ज्यादा चिंता न करें।
  • इसके अलावा, अच्छी खबर यह है कि यदि आप नियमित जांच से गुजरना, पेट के कैंसर का इलाज में प्रारंभिक दौर में पता लगाया जा सकता और इलाज (कोलोन कैंसर है कि जल्दी पता लगाया जाता है वे कर सकते हैं के 90% है इलाज)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com