ekterya.com

स्तन कैंसर का इलाज कैसे करें

आठ महिलाओं में से एक को अपने जीवन में कुछ समय में स्तन कैंसर होता है यह महिलाओं में दूसरा सबसे आम कैंसर है- नंबर एक फेफड़े का कैंसर है। सौभाग्य से, कैंसर और संदिग्ध स्तन लंपों के साथ-साथ स्तन कैंसर के उपचार के विकल्प उपलब्ध कराने के लिए चिकित्सा समुदाय में बहुत से प्रगति हुई है। यदि आपको स्तन कैंसर का निदान किया गया है, और चरण बहुत उन्नत नहीं है, तो यह बहुत संभावना है कि उसका इलाज किया जा सकता है और प्रभावी ढंग से ठीक हो सकता है

चरणों

विधि 1
चिकित्सा उपचार के लिए विकल्प

क्रिएट ब्रेस्ट कैंसर चरण 1 नामक छवि
1
आपके पास स्तन कैंसर की स्थिति और तीव्रता का निर्धारण करें अपने चिकित्सक के साथ उचित उपचार विकल्पों के बारे में बात करने से पहले, आपको अपने कैंसर का विवरण पता होना चाहिए। उन चीजों में जो ध्यान में रखा जाना चाहिए कि क्या यह एक या दोनों स्तनों में है, ट्यूमर के आकार, अगर एक गांठ हो या यदि कई होते हैं, और यदि यह लंगड़ा नोड्स में बगल में या शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल गया हो ( इसे मेटास्टैसिस कहा जाता है)। यह सारी जानकारी आपके डॉक्टर को कैंसर के स्तर को निर्धारित करने में मदद करेगी, जो एक ही समय में उपचार के विकल्प का आदेश देगा। स्तन कैंसर के चरण निम्न हैं:
  • स्टेज I: ट्यूमर स्तन में स्थित है और व्यास में 2 सेमी से कम है।
  • स्टेज II: ट्यूमर स्तन लिम्फ नोड्स में मौजूद है और एक्सिलिया। यह व्यास में 5 सेमी तक हो सकता है।
  • स्टेज III: ट्यूमर व्यास में 5 सेमी से अधिक है और स्तन के आसपास के क्षेत्रों में फैल गया है।
  • स्टेज IV: पूरे शरीर में कैंसर फैल चुका है (पहले से मेटास्टेसिस है)। दुर्भाग्य से, इस चरण को ठीक नहीं किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक स्तन कैंसर चरण 2 है

    Video: Cancer Ke Naye Ilaj || कैंसर के नये उपचार? || New Cancer Treatment In Hindi Part #3

    2
    सर्जरी से गुजरना चुनें यदि स्तन कैंसर का पता चला है, तो उपचार की पहली पंक्ति और सबसे आम सर्जरी से गुजरना है। संभव है कि वे जो भी कहते हैं, करेंगे "लुम्पेक्टोमी", जिसमें चिंता का कारण होने वाला पैकेज समाप्त हो जाता है, और पूरे स्तन नहीं- या "स्तन", जिसमें पूरे स्तन निकाल दिया जाता है कुछ महिलाओं को भी जो भी कहा जाता है प्राप्त करते हैं "डबल मेस्टेटोमी", जिसमें दोनों स्तन हटा दिए जाते हैं, भले ही कैंसर उनमें से एक में ही मौजूद हो। आमतौर पर बाद में दूसरे स्तन में कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है (क्योंकि, कभी-कभी, एक स्तन में इसे लंबे समय में दूसरे में विकसित करने के लिए आप इससे पहले की स्थिति में पड़ सकते हैं)।
  • सर्जरी के दौरान, यदि आप चाहें, तो आप एक स्तन पुनर्निर्माण के लिए विकल्प चुन सकते हैं। यह उस समय किया जा सकता है जब स्तन हटा दिया गया हो या भविष्य में।
  • कई चिकित्सा योजनाएं स्तन कैंसर वाले महिलाओं के लिए पुनर्निर्माण सर्जरी के लिए कवर करती हैं। दूसरी ओर, वे आमतौर पर इसे कवर नहीं करते हैं जब यह कॉस्मेटिक कारणों से किया जाता है, जैसे स्तन वृद्धि
  • यदि आपका कैंसर शीघ्रता से एक मंच पर है, तो बस सर्जरी से गुजरना पर्याप्त हो सकता है
  • कैंसर की मात्रा के आधार पर शल्य चिकित्सा के अलावा रेडिएशन का इस्तेमाल किया जा सकता है आपका डॉक्टर आपको सलाह देगा।
  • प्रायः, सर्जरी के बाद कीमोथेरेपी (कम से कम हार्मोन-आधारित चिकित्सा) के साथ आगे बढ़ने की सिफारिश की जाती है ताकि आप को ठीक करने का सबसे अच्छा मौका मिले।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा स्तन कैंसर चरण 3
    3
    कीमोथेरेपी करने पर विचार करें स्तन कैंसर के उपचार (और इलाज) में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाले क्षेत्रों में से एक विभिन्न किमोथेरेपी विकल्पों की एक किस्म का विकास है। तीन वर्ग हैं जिन्हें आप ध्यान में रख सकते हैं:
  • हार्मोनल या एंडोक्राइन थेरेपी स्तन कैंसर का निदान करते समय, आपका डॉक्टर कैंसर कोशिकाओं में एस्ट्रोजेन या प्रोजेस्टेरोन रिसेप्टर्स (हार्मोन) की उपस्थिति का परीक्षण करेगा। यदि एस्ट्रोजन या प्रोजेस्टेरोन के लिए परीक्षण सकारात्मक है, तो आपका डॉक्टर सुझाव देगा कि आप टेमॉक्सीफैन जैसे हार्मोन-आधारित उपचार लेते हैं। इससे कैंसर के अतिरिक्त विकास को रोकना होगा और आपको ठीक करने का सबसे अच्छा मौका मिलेगा।
  • सामान्य केमोथेरेपी यदि आप अपने शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल रहे कैंसर का खतरा हैं, तो आपका डॉक्टर शायद एक मानक कीमोथेरेपी आहार की सिफारिश करेगा जो आपके शरीर के माध्यम से कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए यात्रा करेगी जो स्तन से परे फैल गए हैं।
  • आणविक रूप से निर्देशित थेरेपी आपका डॉक्टर एचएआर 2 नामक प्रोटीन के लिए स्तन कैंसर का परीक्षण भी करेगा यदि आप इस प्रोटीन के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको स्तन कैंसर से लड़ने और उपचार की संभावनाओं में सुधार करने के लिए आणविक रूप से लक्षित चिकित्सा प्रदान कर सकता है। इन एजेंटों में ट्रस्टुज़ुंबैब और लैपटिनिब शामिल हैं, जो एचईआर 2 पॉजिटिव स्तन कैंसर का इलाज करते हैं।
  • क्रीम स्तन कैंसर चरण 4 नामक छवि
    4
    क्या एक्सीलरी लिम्फ नोड्स की जांच होनी है क्योंकि शल्य चिकित्सा से गुजरना लगभग हमेशा स्तन कैंसर के उपचार (और इलाज) के लिए सर्जरी के दौरान पहली पंक्ति की रणनीति होती है, सर्जन भी स्तन और बगल के चारों ओर स्थित लिम्फ नोड्स को पहले हाथ की जांच कर सकती है। इन लसीका नोड्स की कल्पना करने में सक्षम होना आवश्यक है, क्योंकि लिम्फ नोड्स में कैंसर कोशिकाओं की मौजूदगी आपके चिकित्सक की रणनीति को बदलने के लिए आपको उपचार प्रदान करेगी।
  • आपका डॉक्टर भी एक प्रहरी लिम्फ नोड बायोप्सी का प्रदर्शन कर सकता है, जिसमें लिम्फ नोड को कैंसर से संक्रमित होने की संभावना सबसे अधिक है और इसका परीक्षण किया जाता है। यह नाड़ीग्रन्थि की पहचान तब की जाती है जब सर्जन ट्यूमर के पास एक डाई या रेडियोधर्मी पदार्थ पेश करता है और फिर यह निर्धारित करता है कि किस लिम्फ नोड्स दाग या रेडियोधर्मी हैं फिर, नाड़ीग्रन्थि को हटा दिया जाता है और यह देखने के लिए परीक्षण किया जाता है कि क्या उसे कैंसर की कोशिकाएं हैं।
  • यदि कैंसर अभी तक लिम्फ नोड्स में फैल नहीं हुआ है, तो सर्जरी का संयोजन हार्मोन थेरेपी (जैसे कि टेमॉक्सीफेन) के द्वारा होता है, यह आमतौर पर इलाज के लिए पर्याप्त होता है
  • दूसरी तरफ, यदि यह लिम्फ नोड्स में फैल गया है, तो आपका डॉक्टर सर्जरी द्वारा प्रभावित लिम्फ नोड्स को हटाने, साथ ही साथ प्रभावित स्तन को सलाह देगा, और इसके अलावा, आप केमोथेरेपी आहार भी देंगे हार्मोन थेरेपी
  • ध्यान रखें कि, यदि आपके लसीका नोड्स से आपके शरीर के दूर के क्षेत्रों में कैंसर फैल गया है, तो यह संभव नहीं होगा "इलाज" पूरा। कैंसर पूरी तरह से ठीक हो सकता है यदि यह आपके अपने स्तन में अलग हो या यदि आपके डॉक्टर के पास लसीका नोड्स को खत्म करने की क्षमता है, इससे पहले कि वे आगे बढ़ें।
  • क्रीम स्टेस्ट कैंसर चरण 5 नामक छवि



    5
    उपचार के बाद नियमित परीक्षाएं करें। कैंसर के ठीक होने के बाद भी (या अपने स्तन कैंसर के बाद में है "क्षमा", जिसका अर्थ है कि यह अब चिकित्सा परीक्षा में नहीं पाया जा सकता), आपको किसी भी संभावित पुन: प्रक्षेपण का पता लगाने के लिए आवधिक परीक्षण करना जारी रखना होगा। अनुवर्ती सिफारिशें आम तौर पर निम्नलिखित हैं:
  • उपचार के बाद पहले तीन वर्षों के दौरान हर तीन से छह महीने में अपने डॉक्टर के साथ नियमित शारीरिक परीक्षाएं, जहां आपका डॉक्टर किसी भी असामान्यता के लिए आपके स्तनों की जांच करेगा। यह अगले छह वर्षों में हर छह से 12 महीनों तक कम किया जा सकता है, और उसके बाद सालाना हो सकता है।
  • उपचार के बाद प्रतिवर्ष लगातार मैमोग्राम और छाती एक्सरे।
  • अधिक गंभीर कैंसर वाले लोगों या एक जेनेटिक सिंड्रोम वाले उन लोगों के लिए स्थापित अतिरिक्त स्क्रीनिंग प्रोटोकॉल हो सकते हैं जो उन्हें कैंसर के पुनरावृत्ति होने या शरीर के अन्य क्षेत्रों में कैंसर विकसित करने के लिए प्राथमिकता देता है।
  • विधि 2
    समय में स्तन कैंसर का पता लगाएं

    इम्यूर शीर्षक क्योर ब्रेस्ट कैंसर चरण 6
    1
    ध्यान रखें कि स्तन कैंसर के उपचार (और इलाज) की प्रभावकारिता इस बात पर निर्भर करती है कि यह जल्दी से पता चला है या नहीं। एक निश्चित अर्थ में, सबसे अच्छा "इलाज" निवारक उपाय करने के लिए है इस कारण से, चिकित्सा समुदाय में बहुत सारे काम लोगों को शिक्षित करने के लिए किया गया है कि यह स्तन कैंसर के लिए नियमित रूप से जांच करने के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसलिए यदि एक संदिग्ध ट्यूमर पाया जाता है, तो इसका इलाज ठीक हो जाता है संभव के रूप में उच्च हो।
  • क्रीम स्टेस्ट कैंसर चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: स्तन कैंसर के लक्षण और इलाज || Breast Cancer Symptoms and Treatment

    2
    सभी स्क्रीनिंग टेस्ट प्राप्त करें यह अनुशंसा की जाती है कि महिलाओं को हर दो साल में एक मेम्मोग्राम मिलता है, जो कि 50 वर्ष की आयु और उससे अधिक उम्र के हैं। यह एक विशेष रेडियोग्राफी वर्ग है जो स्तन असामान्यताओं का पता लगा सकता है। यदि कोई असामान्यता का पता चला है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त परीक्षण (जैसे अल्ट्रासाउंड, असामान्यता का बायोप्सी या संभवतः एक एमआरआई) किया जाएगा, यदि यह स्तन कैंसर है जिसे इलाज की आवश्यकता है
  • क्रीम स्टेस्ट कैंसर चरण 8 नामक छवि
    3
    आनुवांशिक परीक्षण प्राप्त करें यदि आपके पास स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास है यदि आपके पास स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास है, और यदि बीआरसीए जीन के लिए प्रभावित व्यक्ति सकारात्मक परीक्षण करता है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप इस जीन की मौजूदगी के लिए भी परीक्षण करें। यदि आपके पास यह है, तो आपके स्तन कैंसर और डिम्बग्रंथि के कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि यदि आप सकारात्मक परीक्षण करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप उच्च जोखिम वाले हैं, और आपके चिकित्सक ने आपको पता लगाने और शुरुआती इलाज के अवसरों को अनुकूलित करने के लिए औसत महिला की तुलना में इसे और अधिक परीक्षण करने की पेशकश की होगी।
  • स्तन कैंसर की उच्च जोखिम वाले महिलाओं, जैसे कि बीआरसीए जीन वाले, को पहले से मैमोग्राम शुरू करना चाहिए।
  • कुछ लोग जो जीन के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं, उन्हें भी प्राप्त किया जाता है "डबल रोगनिरोधी स्तन कैंसर", जिसका मतलब है कि कैंसर से पहले उन्हें स्तन निकालने से गुज़रना पड़ता है, इसे पहले स्थान पर होने से रोकने के तरीके के रूप में विकसित होता है।
  • यह व्यक्तिगत वरीयता है, क्योंकि इसका एक महत्वपूर्ण कॉस्मेटिक प्रभाव है।
  • युक्तियाँ

    • साक्ष्य का समर्थन नहीं करता है कि मैमोग्राम को 50 वर्ष से कम आयु के लोगों के साथ किया जाना चाहिए, लेकिन कुछ संगठनों ने 40 साल की आयु के रूप में स्क्रीनिंग मैमोग्राम की सिफारिश की है। अगर आपको इस आयु वर्ग में परीक्षण करने की आवश्यकता है तो अपने डॉक्टर से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com