ekterya.com

कोलन कैंसर का इलाज कैसे करें

आपके कोलन कैंसर (चरण 1, 2, 3 या 4) के स्तर पर निर्भर करते हुए, यह सर्जरी, कीमोथेरेपी या इन विकल्पों के संयोजन के साथ इलाज करने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है यह महत्वपूर्ण होगा कि आप इस कैंसर के लिए जितनी जल्दी हो सके उपचार ले लेंगे और इसके बाद, आपकी वसूली की निगरानी के लिए चिकित्सक के साथ लगातार जांच-पड़ताल करें और किसी भी संभावित प्रत्यावर्तन की पहचान करें।

चरणों

भाग 1

सर्जरी के साथ बृहदान्त्र कैंसर का इलाज
इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 1
1
क्या उन्हें आपके बृहदान्त्र कैंसर का चरण निर्धारित है उपचार का चयन करने में सक्षम होने के लिए, पहले आपको कोलन कैंसर के निदान की पुष्टि करनी होगी और यदि आपके पास है, तो आपको उस चरण का पता होना चाहिए जिसमें आप हैं। ऐसा करने के लिए, एक गणना टोमोग्राफी या पॉज़िट्रॉन उत्सर्जन टोमोग्राफी के साथ शरीर का मूल्यांकन किया जाएगा, और पाया गया कि मुख्य कैंसर के घावों की एक बायोप्सी। व्यक्तिगत उपचार योजना विकसित करने के लिए यह महत्वपूर्ण होगा कोलन कैंसर के 4 चरण हैं पहले आंतों तक सीमित है, जबकि चौथा शरीर में मेटास्टेसिस प्रस्तुत करता है। चरणों 2 और 3 तीव्रता का मध्य स्तर है, और पूरे शरीर में व्यापक मेटास्टेसिस प्रदर्शित नहीं करते हैं।
  • चरण 1, 2 और 3 में आमतौर पर पहली पंक्ति उपचार के रूप में सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • चरण 2 और 3 को "सहायक" कीमोथेरेपी की आवश्यकता हो सकती है सर्जरी के साथ कैंसर को हटाने के बाद केमोथेरेपी उपचार के पूरक के लिए प्रयोग किया जाता है
  • चरण 4 मुख्य रूप से रसायन चिकित्सा के साथ व्यवहार किया जाता है और कभी-कभी, जिससे आम जनता है कि दर्द, बाधा (अवरुद्ध आंत) या अन्य समस्या का कारण नष्ट करने, शल्य चिकित्सा के अलावा किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 2
    2
    उन्हें सर्जरी के साथ कैंसर को हटा दें यदि कैंसर चरण 1, 2 या 3 में है, तो यह आदेश दिया जाएगा कि सर्जरी को जितनी जल्दी हो सके इसे हटाने के लिए किया जाएगा। सर्जरी सामान्य संज्ञाहरण का उपयोग करके किया जाएगा और यह आमतौर पर कुछ घंटों लगेंगे। सर्जन आंत के प्रभावित क्षेत्र को हटा देगा (जहां कैंसर मौजूद है) और आसपास के इलाकों में लिम्फ नोड्स का मूल्यांकन करने के लिए यह निर्धारित करने के लिए कि कैंसर उन तक फैल गया है।
  • यदि कैंसर लसीका नोड्स में फैलता नहीं है, तो यह एक अच्छा संकेत होगा, क्योंकि यह अकेले सर्जरी से पूरी तरह से चंगा होने की संभावना है।
  • हालांकि, अगर यह फैल गया है, वहाँ एक "micrometastases", जिसका अर्थ है कि कुछ छोटे कैंसर की कोशिकाओं को खून में "बच गए" है और भविष्य में होने से कैंसर का खतरा बढ़ बन सकता है हो सकता है।
  • प्रक्रिया के बाद, सर्जन आपको बताएगा कि आपके लिम्फ नोड्स में कैंसर का कोई भी निशान है।
  • सर्जरी के बाद, एक रोग विशेषज्ञ के रूप में जाना जाने वाला एक मेडिकल विशेषज्ञ माइक्रोस्कोप के साथ आंत के निकाले हिस्से का विश्लेषण करेगा। वह आपको कैंसर के कैंसर की उपस्थिति के आधार पर कैंसर के प्रकार के बारे में और अधिक नैदानिक ​​जानकारी दे सकता है जो वह माइक्रोस्कोप के साथ पहचानता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 3
    3
    सर्जरी के बाद एक कोलोस्टोमी बैग का प्रयोग करें यह प्रक्रिया होगी जो ऑपरेशन के बाद अधिकतर प्रदर्शन की जाएगी, और पेट की दीवार पर कोलन के समीपस्थ (ऊपरी) अंत की ढीली टिप में शामिल होने के होते हैं। इस तरह, आंत्र का उद्घाटन त्वचा के माध्यम से बाहर आ जाएगा इसे "स्टेमा" कहा जाता है और मल को इकट्ठा करने के लिए आंत के बाहर "ओस्टोमी बैग" को जोड़कर किया जाता है जबकि शेष बृहदान्त्र ठीक हो जाता है।
  • एक कोलोस्मोमी बैग (या "ओस्ट्रोमी") का उपयोग कार्यात्मक और सामाजिक रूप से दोनों समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है। क्लिक करें यहां कॉलोस्टोमी बैग का उपयोग करने और बदलने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • एक बार बृहदान्त्र ठीक हो जाने के बाद, सर्जन बृहदान्त्र के दो सिरों को फिर से जोड़ने के लिए और स्टैमा को हटाने के लिए एक अन्य प्रक्रिया कर सकता है। यह परिणाम बेहतर है, क्योंकि लोग अपने सामान्य जीवन को फिर से शुरू कर सकते हैं और गुदा और गुदा के माध्यम से मलजल करते हैं, कोलोस्ट्रॉमी बैग का उपयोग जारी रखने के बजाय।
  • हालांकि, पेट के कैंसर के कुछ मामलों में अधिक गंभीर हो जाएगा और अनिश्चित काल के लिए इस बैग के उपयोग की आवश्यकता होगी। यह तब होगा यदि बृहदान्त्र के प्रभावित अनुभाग बड़ा है और इसलिए, एक कार्यात्मक आंत्र के पुनर्निर्माण को रोकता है।
  • भाग 2

    केमोथेरेपी के साथ बृहदान्त्र कैंसर का इलाज
    इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 4
    1
    चरण 2 या 3 में कोलन कैंसर का इलाज करने के लिए एक "सहायक" कीमोथेरेपी प्राप्त करता है यदि आप चरण 2 या 3 में पेट के कैंसर था सर्जरी के बाद सहायक कीमोथेरपी प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक संभावना की जरूरत, या सर्जन में पाया गया है कि अगर कैंसर की कोशिकाओं को शल्य चिकित्सा के दौरान लिम्फ नोड्स में फैल गए हैं। इस उपचार का लक्ष्य सभी "micrometastases" दूर करने के लिए है (यानी, सभी छोटे कैंसर की कोशिकाओं है कि नग्न आंखों से नहीं पाया जा सकता है) बहुत कैंसर की संभावना को कम करने के लिए फिर से भविष्य में उत्पन्न।
    • पेट के कैंसर चरण 1 के लिए सहायक रसायन चिकित्सा की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस समय तक, कैंसर आंत तक ही सीमित है और कोई शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल रहा का कोई खतरा नहीं बनी हुयी थी।
    • अमेरिका में, "सहयोगी" नामक एक ऑनलाइन कार्यक्रम में मदद करता है कि डॉक्टरों और मरीजों के लौटने से पेट के कैंसर के संभावित खतरे का आकलन करने के लिए, और भी फायदे और कीमोथेरेपी का नुकसान है सहायक।
    • इस प्रकार के उपकरण रोगियों को केमोथेरपी उपचार के लाभों और जोखिमों को जानने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं और यदि यह विकल्प उनके लिए ब्याज की हो
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 5
    2
    चरण 4 बृहदान्त्र कैंसर के लिए आधार उपचार के रूप में कीमोथेरेपी को भेजें। सर्जरी चरण 1, 2 या 3 में पेट के कैंसर के लिए पहली पंक्ति के इलाज है, जबकि रसायन चिकित्सा चरण 4. दुर्भाग्य से, पेट के कैंसर चरण 4 में कैंसर के उपचार के प्रमुख घटक माना जाता है "लाइलाज है ", चूंकि मेटास्टेसिस शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल जाएगा। हालांकि, उपचार आपके पूर्वानुमान और आपकी अपेक्षित जीवन प्रत्याशा में सुधार कर सकता है, और उन लक्षणों को कम कर सकता है जिन्हें आप पीड़ित कर सकते हैं। इस कारण से, निश्चित रूप से इलाज विकल्पों के बारे में डॉक्टर के साथ परामर्श करने योग्य होगा।
  • कारण यह है कि कीमोथेरेपी इस स्तर पर कैंसर के लिए प्राथमिक उपचार है कि यह पहले से ही पूरे शरीर में फैल चुकी होगी और इसलिए, एक "प्रणालीगत उपचार" की आवश्यकता है (एक है कि सभी क्षेत्रों के लिए यात्रा शरीर की रक्तप्रवाह से, जैसे कीमोथेरेपी) वांछित प्रभाव को प्राप्त करने के लिए
  • चरण 4 बृहदान्त्र कैंसर के लिए केमोथेरेपी आमतौर पर शल्य चिकित्सा के साथ होता है, बृहदान्त्र या शरीर के अन्य क्षेत्रों में कोई भी द्रव्यमान निकालने के लिए। जनता के शल्य चिकित्सा हटाने का लक्ष्य किसी भी आंत्र रुकावट को कम करना, दर्द कम करना और यह सुनिश्चित करना है कि अपेक्षित जीवन प्रत्याशा लंबा हो।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 6
    3



    केमोथेरेपी के लिए एक दवा आहार का चयन करने के लिए डॉक्टर से बात करो। केमोथेरेपी के लिए कई दवाएं हैं जिनका प्रयोग कर्नल कैंसर के उपचार में चरण 4 मेटास्टेस के साथ किया जा सकता है (अकेले या संयोजन में)। आपके लिए सबसे उपयुक्त विकल्प कई कारकों पर निर्भर करेगा। इनमें निम्न शामिल हैं:
  • आपकी सामान्य स्वास्थ्य, जो एक विशिष्ट तीव्रता के केमोथेरेपी उपचार को "सहन" करने या सहन करने की आपकी क्षमता निर्धारित करेगा। इसका कारण यह है कि कीमोथेरेपी के लिए कुछ दवाएं खराब स्वास्थ्य वाले लोगों के लिए बहुत ही जहरीली हो सकती हैं।
  • यदि आप पहली बार केमोथेरेपी प्राप्त करने जा रहे हैं या यदि आप कीमोथेरेपी के लिए अन्य दवाओं के साथ सफल नहीं हुए हैं सामान्य तौर पर, इस इलाज के लिए कम विषैले दवाओं का उपयोग कोलन कैंसर के लिए पहली पंक्ति विकल्प के रूप में किया जाएगा। हालांकि, कुछ समय तक कैंसर उनके लिए "प्रतिरोध" विकसित कर सकता है, और ये काम करना बंद कर सकते हैं इस बिंदु पर, आपको दवाओं को बदलने और कैंसर से लड़ने के लिए एक दूसरे या तीसरे लाइन के विकल्प के साथ हो सकता है
  • आपके पास विशिष्ट प्रकार के पेट के कैंसर हैं कुछ अन्य प्रकार के बृहदान्त्र कैंसर हैं जो किमोथेरेपी के लिए कुछ दवाओं के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं। डॉक्टर आपको बता सकते हैं कि यह आपके विशिष्ट मामले के लिए सबसे अधिक प्रभावी दवाओं पर कैसे प्रभावित हो सकता है (यदि इसका कोई प्रभाव होता है)।
  • लुकोवोरिन, 5-फ्लूरोरासिल, oxaliplatin, irinotecan, केपेसिटाबाइन, आदि: ये रसायन चिकित्सा दवाओं कि ज्यादातर पेट के कैंसर के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 7
    4
    दवाओं के साथ दुष्प्रभाव नियंत्रित करें बृहदान्त्र कैंसर के लिए कीमोथेरेपी उपचार कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। सबसे आम के अलावा थकान, मस्तिष्क पर कीमोथेरेपी के प्रभाव (चक्कर आप कम स्पष्ट रूप से सोचने कर देगा कि), चकत्ते, दस्त, मतली और उल्टी, मुंह के छाले, बुखार या अन्य संक्रमण का खतरा बढ़ रहे हैं (प्रतिरक्षा प्रणाली पर कीमोथेरेपी के विषाक्त प्रभाव के कारण), तंत्रिका दर्द आदि। सौभाग्य से, वहाँ चिकित्सा उपचार होते हैं जो इन दुष्प्रभावों में से कई को कम करने में मदद करते हैं यदि आप उन्हें अपने केमोथेरपी उपचार के दौरान अनुभव करना शुरू करते हैं।
  • आप अपने केमोथेरेपी उपचार के दौरान पैदा होने वाले किसी दुष्प्रभाव की निगरानी के लिए चिकित्सक के साथ निरंतर नियंत्रण में जाएंगे।
  • उन्हें आपके दुष्प्रभावों के बारे में सूचित करना महत्वपूर्ण होगा, इसलिए वह आपको दवा दे सकता है यदि कोई ऐसा उपचार होता है जिससे आप उन्हें सहन कर सकें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 8
    5
    ध्यान रखें कि बृहदान्त्र कैंसर के उपचार में विकिरण का प्रयोग बहुत-कभी किया जाता है। यह विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए एक सामान्य उपचार है, लेकिन आमतौर पर पेट के कैंसर का इलाज करने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है। हालांकि, कभी-कभी रेडल कैंसर के उपचार में विकिरण का इस्तेमाल होता है और इसे अक्सर केमोथेरेपी या सर्जरी के साथ जोड़ा जाता है।
  • भाग 3

    पेट के कैंसर के लिए उपचार के बाद के उपायों को अपनाना
    इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 9
    1
    किसी भी कैंसर पुनरावृत्ति की पहचान करने के लिए लगातार स्क्रीनिंग टेस्ट ले लो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप सर्जिकल उपचार या केमोथेरेपी प्राप्त करने के बाद डॉक्टर के साथ इन परीक्षणों के बारे में परामर्श करें। नियंत्रण परीक्षाओं का उद्देश्य किसी भी संभावित कैंसर पुनरावृत्ति की पहचान करना है अगर यह जितनी जल्दी हो सके पता लगाया जाता है, वे आपसे अधिक प्रभावी ढंग से व्यवहार करने में सक्षम होंगे। एक बार बृहदान्त्र कैंसर से पीड़ित होने पर, आप इसे फिर से लेने का अधिक खतरा पैदा करने के लिए प्रवण होंगे, इसलिए आपको इन नियुक्तियों को निराश नहीं करना चाहिए।
    • सर्जरी से पहले, आपके पास एक पूर्ण कोलनोस्कोपी होगा, जो कि बृहदान्त्र की एक परीक्षा है जो गुदा के माध्यम से सम्मिलित एक जांच का उपयोग करता है और इसमें एक वीडियो कैमरा स्थापित होता है इससे यह सुनिश्चित होगा कि सर्जरी प्रक्रिया के दौरान सभी कूल्हे (कैंसर वाले घावों) का पता लगाया और हटा दिया गया है।
    • ऐसा होने की संभावना है कि वे 1 वर्ष के बाद एक अनुवर्ती कॉलोनोस्कोपी और हर 3 से 5 वर्षों की सिफारिश करेंगे, जो कि प्रदर्शन में किए गए जोखिम स्तरीकरण पर निर्भर करेगा।
    • सर्जन आपकी परीक्षाओं के कार्यक्रम का संकेत देगा और यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उनमें से प्रत्येक में शामिल हों।
    • आपको शारीरिक जांच करने के लिए डॉक्टर को भी जाना चाहिए और आपको किसी भी संदिग्ध लक्षण के बारे में सूचित करना चाहिए। आपको हर 3 या 4 महीने पहले 2 या 3 वर्षों के दौरान यात्रा करना चाहिए, और उसके बाद हर 6 महीने बाद।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 10
    2
    उन्हें अपने कार्सिनोम्ब्रेऑनिक एंटीजन (सीईए) स्तरों की निगरानी करें। यह ट्यूमर का एक मार्कर है जिसका विविधता पेट के कैंसर की संभावित पुनरावृत्ति का संकेत हो सकता है। एसीई का पूर्ण संख्यात्मक मूल्य बहुत महत्वपूर्ण नहीं है इसके बजाय, यह समय के पारित होने के साथ इस संख्या की भिन्नता है (और, विशेष रूप से, इसके बाद की वृद्धि) जो पुनरावृत्ति की संभावना को इंगित करता है
  • एसीई को सरल रक्त परीक्षण से मापा जा सकता है
  • चिकित्सक समय के साथ अपने स्तर पर होने वाले बदलावों की पहचान करने के लिए एसीई (कई रक्त परीक्षणों को कुछ महीनों के अंतराल पर किया जाता है) के कई माप लेगा।
  • यदि मूल्य स्थिर रहता है, तो यह संभावना नहीं होगी कि बृहदांत्र कैंसर फिर से उभर कर देगा।
  • हालांकि, यदि मूल्य महत्वपूर्ण वृद्धि में वृद्धि जारी है, तो यह पुनरावर्ती कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। कैंसर वापस आ गया है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए और अधिक परीक्षणों की आवश्यकता होगी।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट कोलन कैंसर चरण 11

    Video: आंतों के कैंसर का इलाज क्या है - Onlymyhealth.com

    3
    उपचार के बाद 3 साल के लिए एक वर्ष में एक सीटी स्कैन में जमा करें। यह भी महत्वपूर्ण होगा कि आप छवियों की परीक्षाएं करना जारी रखेंगे। अगर चरण 2 या 3 में आपको बृहदान्त्र कैंसर होता है, तो इलाज के बाद 3 वर्षों में आपको एक वर्ष में एक बार कैट स्कैन करने की सिफारिश की जाएगी। चरण 1 या 4 में कैंसर के लिए यह आवश्यक नहीं होगा
  • युक्तियाँ

    Video: कॅन्सर को जड से खत्म करणे वाला घरेलू रामबाण उपाय – How To Cure Cancer Naturally In Hindi

    • पूरक प्रथाओं जैसे कि आहार, दवाएं, आध्यात्मिक अभ्यास और सहायता प्रणाली के विकास के बारे में अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम से परामर्श करें ये उपाय कैंसर के लिए सामान्य चिकित्सा उपचार की जगह नहीं लेंगे - हालांकि, यदि आप उन्हें अपने उपचार योजना में शामिल करते हैं, तो यह चिंता को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com