ekterya.com

बुफे में स्वस्थ कैसे खाना

बुफे में भोजन करना नए व्यंजनों की कोशिश करने और अपने दोस्तों, सहकर्मियों या परिवार के साथ एक स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है। चुनने के लिए इतने सारे विकल्पों के साथ और आपको दूसरी या तीसरी बार सेवा करने का मौका, स्वस्थ विकल्प बनाने में मुश्किल हो सकती है अगली बार जब आप एक सम्मेलन में जाते हैं, तो बुफे शैली वाले रेस्तरां में अपने दोस्तों के साथ एक शादी या डिनर, उच्च कैलोरी, अस्वास्थ्यकर व्यंजनों की योजना बनाने और उससे बचने के लिए समय निकालें। यदि आप बुफे खोजते हैं, पौष्टिक खाद्य पदार्थ चुनें और भागों को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबद्ध हों, आप एक स्वस्थ भोजन का आनंद ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
क्षेत्र का चुनाव करें

एक बुफे चरण 1 पर स्वस्थ खाओ नाम वाली छवि
1
बुफे से एक टेबल दूर से ढूंढें एक औसत व्यक्ति तीन बार खुद को बफेट में सेवा करने के लिए उठाता है, लेकिन यदि आप दूर बैठें, तो आप को फिर से उठने की संभावना कम होने की संभावना है। यदि आप एक रेस्तरां में भोजन करते हैं, तो मेजबान से पूछें कि आप बुफे मेज से दूर बैठ सकते हैं। जब आप एक शादी के रिसेप्शन या एक घटना में भाग लेते हैं जहां आप कहां बैठ सकते हैं, बुफे के विपरीत पक्ष में एक मेज चुनें
  • एक बुफे चरण 2 पर स्वस्थ खाओ नाम वाली छवि
    2

    Video: नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने का सही समय | Best Time To Eat Breakfast, Lunch And Dinner

    बुफ़े को अपनी पीठ पर बैठो यदि आप दूर नहीं बैठ सकते, तो विपरीत दिशा में बैठें यदि आप कार्वर या मिठाई अनुभाग नहीं देख सकते हैं, तो आप उपलब्ध खाद्य पदार्थों के वर्गीकरण से कम आकर्षित हो सकते हैं। यदि आप भोजन पर अपनी पीठ बारी करते हैं, तो आप लालच को रोकने में सक्षम हो सकते हैं और प्रभावी ढंग से दूसरे भाग की सेवा करने के लिए प्रलोभन से बच सकते हैं।
  • एक बुफे चरण 3 पर स्वस्थ खाओ नाम वाली छवि
    3
    प्लेट भरने से पहले पूरे बुफ़े को देखें एक प्लेट लेने और पंक्ति में खड़े होने से पहले, सभी विकल्पों पर नज़र डालने के लिए कुछ मिनट लगें। यदि आप पहले से जानते हैं कि आपके पास क्या उपलब्ध है, तो आप प्लेटों को नमूनों और प्रत्येक डिश के स्नैक्स के साथ भरने के लिए आग्रह को दबा सकते हैं जो आकर्षक लगती हैं
  • जब आप निरीक्षण करते हैं, तो उस जगह को देखें जहां सब कुछ है। सब्जियों और फलों के लिए पहले देखो, और फिर एक दुबला जानवर या वनस्पति प्रोटीन जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • फिर, संपूर्ण अनाज उपलब्ध हैं, जैसे उबले हुए भूरे रंग के चावल, क्विनो या पूरे अनाज पास्ता
  • भाग 2
    भाग नियंत्रण

    एक बुफे चरण 4 पर खाने के लिए स्वस्थ आहार
    1
    तय करें कि आप बुफे को देखने से पहले कितना खाना खायेंगे आपकी दृष्टि आपके पेट से भी बड़ा हो सकती है, इसलिए ध्यान रखें कि विकल्पों को देखने से पहले आपको कितना खाना चाहिए। तय करो कि आप बुफे पर कितनी बार जायेंगे एक योजना बनाएं और कतार करने से पहले इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध करें।
    • हो सकता है कि आप एक छोटे से प्रवेश, एक स्वस्थ व्यंजन और एक छोटी मिठाई खा सकते थे, या आप रात के खाने के लिए मध्यम आकार के दो प्लेटों की सेवा कर सकते थे।
  • बफेट चरण 5 पर स्वस्थ खाने से संबंधित छवि का शीर्षक
    2
    कल्पना करो कि प्लेट को चार भागों में विभाजित किया गया है। जब आप प्लेट को भरना शुरू करते हैं, तो सोचें कि उसे चार वर्गों में विभाजित किया गया है। इस तरह, आप कल्पना कर सकते हैं कि स्वस्थ भोजन क्या दिखना चाहिए। प्लेट का आधा सब्जियों और फलों के लिए आरक्षित होना चाहिए, एक दुबला प्रोटीन के लिए एक चौथाई और पूरे अनाज के लिए अंतिम तिमाही।
  • एक बुफे चरण 6 पर स्वस्थ खाओ नाम वाली छवि
    3
    फलों और सब्जियों के साथ प्लेट भरें फलों और सब्जियों के साथ आधे या तीन क्वार्टर भरने पर ध्यान केंद्रित करें। कम कैलोरी, पोषक तत्व युक्त फल और सब्जियों के साथ अपने आप को भरने की कोशिश करें ताकि आप कैलोरी का उपभोग कर सकें, जब आप फ़ीड करते हैं।
  • एक बुफे चरण 7 पर स्वस्थ खाओ नाम वाली छवि
    4
    प्रोटीन के भाग को नियंत्रित करता है बुफे की जांच करें और मछली, टर्की या चिकन जैसे दुबला और स्वस्थ प्रोटीनों की तलाश करें। लाल मांस की खपत को सीमित करें और संसाधित मांस, बेकन और सॉस से बचें। भाग के आकार को नियंत्रित करने के लिए, कार्ड के खड़ी डेक के आकार का एक टुकड़ा लें। इस प्लेट के एक चौथाई को भरना चाहिए।
  • एक बुफे चरण 8 पर स्वस्थ खाओ नाम वाली छवि



    5
    पूरे अनाज की एक किस्म खाओ। डिब्बे की अंतिम तिमाही को भरने के लिए पूरे अनाज जैसे क्यूनो, पूरे अनाज पास्ता या ब्राउन चावल देखें। सफेद चावल, सफेद पास्ता और सफेद रोटी जैसे संसाधित अनाज से बचें इसके साथ आपको प्लेट के अंतिम भाग को भरना होगा और आपको एक हॉकी पक के आकार का एक हिस्सा लेना होगा।
  • एक बुफे चरण 9 पर स्वस्थ खाओ नाम वाली छवि
    6
    खाने के लिए धीरे से खाएं, जो आप खाते हैं यदि आप बुफे में सभी स्वादिष्ट भोजन देखते हैं, तो आप खाने के लिए मेज पर लौटने के लिए बहुत भूख और चिंतित महसूस कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि बहुत तेजी से खाना न खाएं दिमाग में लगभग 20 मिनट लगते हैं ताकि आप भूख को संतुष्ट कर सकें। यदि आप धीरे-धीरे खाते हैं, तो आप अपने पेट के साथ पकड़ने के लिए मस्तिष्क को पर्याप्त समय दे देंगे और आपको बताएंगे कि आप पूर्ण हैं। इसके अलावा, यह आपको कम कैलोरी खाने में मदद करेगा और बुफ़े की कई बार यात्रा नहीं करेगा।
  • भाग 3
    स्वस्थ विकल्प बनाएं

    बफेट के चरण 10 में स्वस्थ भोजन करें शीर्षक वाला छवि
    1
    एक कप सूप या एक छोटा सलाद के साथ भोजन शुरू करें जब आप भूख को संतुष्ट करने के लिए भोजन शुरू करते हैं और बाकी के भोजन के लिए कैलोरी नियंत्रित करते हैं तो कम-कैलोरी सूप या छोटे सलाद का आनंद लें। सूप, जैसे कि सब्जी का सूप और शोरबा के साथ सूप, कुछ कैलोरी होते हैं, और कच्चे और ताजा सब्जियों के साथ एक छोटा सा सलाद कई पोषक तत्वों के साथ एक प्रविष्टि है।
    • क्रीम से बना सूप से बचें, जैसे क्लैम क्रीम या लॉबस्टर सूप, जिसमें कई कैलोरी और वसा शामिल हैं सूप स्टेशन पर जाएं और टमाटर प्यूरी सूप या अंडा सूप का एक कप लें।
    • यदि सलाद बार होता है, तो आधार के रूप में सेवा करने के लिए गहरे पत्तेदार सब्जियां देखें। कुछ उबले हुए या कच्ची सब्जियां, जैसे कुछ ब्रोकोली या मटर जोड़ें, और चीज से बचें, क्रॉउटों और मलाईदार और मोटी सलाद ड्रेसिंग
    • मेज पर जाएं और मुख्य पाठ्यक्रम की सेवा करने से पहले प्रवेश द्वार का आनंद लें।
  • एक बफेट चरण 11 पर स्वस्थ खाने वाला इमेज
    2
    व्यंजन, ग्रील्ड, धमाकेदार या भुने हुए व्यंजन चुनें। चिकन पैर, तला हुआ मछली और अन्य तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें बदले में कुछ स्वस्थ चुनें, जैसे ग्रील्ड चिकन स्तन जड़ी बूटियों के साथ अनुभवी या सब्जियों के साथ ग्रील्ड मछली चीनी बुफे में, फ्राइड सब्जियों से बचें और बहुत से उबले हुए ब्रोकोली, बर्फ के मटर और गाजर की सेवा करें। तली या सॉस वाले नूडल्स के साथ प्लेट न भरें
  • फ्रिटर गर्म तेल से कई कैलोरी और वसा को अवशोषित करते हैं। समय के साथ, वे आपको वजन हासिल करने और बीमारी का अधिक खतरा पैदा कर सकते हैं।
  • ग्रील्ड, बेक किया हुआ और भुना हुआ व्यंजन कम कैलोरी और वसा होते हैं, और खाना पकाने के दौरान उनके कई पोषक तत्वों को बनाए रखते हैं।
  • एक बफेट चरण 12 में स्वस्थ खाने वाला इमेज
    3
    मारीनों, मोटी सॉस और सलाद ड्रेसिंग के साथ कवर तश्तरी से बचें इसमें कैलोरी, वसा, सोडियम और जोड़ा शर्करा का आश्चर्यजनक मात्रा हो सकता है। जड़ी-बूटियों के साथ अनुभवी व्यंजनों की तलाश करें और इसमें उबले हुए सब्जियां आती हैं, और ड्रेसिंग से जुड़े सलादों से बचें।
  • उदाहरण के लिए, एक कप क्रीम के कार्बनरा पास्ता में लगभग 400 कैलोरी और 400 मिलीग्राम सोडियम शामिल हो सकते हैं। इसके बजाय, टमाटर आधारित सॉस के साथ हल्के से लेपित पेस्ट की तलाश करें
  • एक चम्मच या 15 मिलीलीटर (1 द्रव औंस) खेत की ड्रेसिंग में लगभग 16 ग्राम वसा और 143 कैलोरी हो सकते हैं। एक वाइनिग्रीेट चुनें या सलाद पर थोड़ा अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल छिड़कें।
  • एक बुफे चरण 13 पर स्वस्थ खाओ नाम वाली छवि
    4
    सोडा छोड़ें औसत ग्लास सोडा में लगभग 300 कैलोरी और 20 ग्राम (0.7 ऑउंस) की चीनी हो सकती है। इसके अलावा, नींबू पानी और अन्य फल पेय भी कई कैलोरी और चीनी हो सकते हैं। खाने के लिए, कैलोरी को कम करने के लिए चीनी के बिना एक गिलास पानी या एक आइस्ड चाय के लिए पूछिए।
  • Video: दोपहर की भोजन योजना

    एक बफेट के चरण 14 में स्वस्थ खाओ नाम वाली छवि
    5
    स्वादों को हल करता है एक भोजन जिसमें कई जायके शामिल होते हैं वह आपकी भूख को उत्तेजित कर सकते हैं और आपको अधिक खाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। पूरी और संतुष्ट महसूस करने के लिए डिश के स्वादों को मिलाने और सरल बनाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, पनीर के साथ ब्रोकोली खाने के बजाय, रेंच ड्रेसिंग और रेड वाइन सॉस के साथ मांस वाला सलाद, नींबू-आधारित ड्रेसिंग के साथ एक सलाद चुनें और नींबू के साथ मछली या नींबू के एक समान अचार के साथ चुनें।
  • यह आवश्यक नहीं है कि सभी भोजन एक ही स्वाद प्रोफ़ाइल फिट बैठते हैं - लंच और डिनर के बीच की विविधता उत्कृष्ट होती है। प्रत्येक भोजन के साथ जायके को सरल और सामंजस्य रखने की कोशिश करें
  • एक बुफे चरण 15 पर स्वस्थ खाओ नाम वाली छवि
    6

    Video: चीनी मिट्टी के बरतन में खाना नहीं खाएं।।मेनका गांधी बीजेपी

    नाश्ते में वफ़ल स्टेशन या पेनकेक्स छोड़ें अक्सर, आप होटल के नाश्ते के बफ़ेट में इन स्टेशनों को पा सकते हैं। ये मीठा डेसर्ट में कई शर्करा और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, और बहुत कम पोषक तत्व होते हैं। यदि आप उन्हें 1 बड़ा चमचा या मेपल सिरप के 15 मिलीलीटर (1 द्रव औंस) के साथ कवर करते हैं, तो आप 52 और कैलोरी जोड़ देंगे।
  • प्रोटीन और फाइबर के साथ भरने के लिए अंडा सफेद या ओटमैल के कटोरे के साथ एक फ्रेंच अंडाकार चुनें, जो पूरे दिन आपको समर्थन देगा।
  • यदि आप अपने आप को शामिल करना चाहते हैं, लेकिन उन सभी कैलोरी और चीनी का उपभोग नहीं करना चाहते हैं, तो वफ़ल या एक अभिन्न या बहु-पैनकेक का चयन करें और जितना संभव हो उतना छोटा सिरप जोड़ें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com