ekterya.com

ब्रंच मेनू कैसे बनाएं

ब्रंच एक भोजन है जो नाश्ता और दोपहर के भोजन के व्यंजन को जोड़ती है। शब्द ब्रंच अंग्रेजी शब्दों की संलयन से उत्पन्न होता है नाश्ता (नाश्ता) और

दोपहर के भोजन के (दोपहर का भोजन)। यह आम तौर पर दोपहर या दोपहर के आसपास किया जाता है और रविवार से जुड़ा होता है, जब लोग सामान्य से बाद में जगाते हैं न केवल ब्रंच का समय भिन्न हो सकता है, बल्कि मेनू भी। भोजन और पेय के इतने सारे विकल्पों के साथ, एक ब्रंच मेनू का निर्णय करना मुश्किल काम लग सकता है, लेकिन सही योजना के साथ आप एक शानदार आयोजन को व्यवस्थित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
तैयारी करें

छवि का शीर्षक एक ब्रंच मेनू बनाएँ चरण 1
1
मेहमानों की संख्या निर्धारित करें यह जानना महत्वपूर्ण है कि कितने लोग भाग लेंगे, क्योंकि यह आपके द्वारा चुनी गई ब्रंच सेवा को प्रभावित कर सकता है। मेज पर कार्यरत एक औपचारिक ब्रंच, कम उपस्थिति के लिए बहुत ही बढ़िया है, जबकि मेहमानों की एक बड़ी संख्या के मामले में बुफे शैली बेहतर है प्रत्येक प्रकार की सेवा के लिए जरूरी मेहमानों की संख्या के बारे में कोई नियम नहीं हैं, यह बुनियादी प्रकार के बुनियादी ढांचे के साथ-साथ भोजन के प्रकार पर निर्भर करता है। एक बार आपके पास अतिथि सूची है, तो आप सेवा की शैली तय कर सकते हैं, जो कि आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले भोजन के स्वर को निर्धारित करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 6 मेहमान हैं तो ताज़ा बनाये गए क्रेप्स संभवत: हो सकते हैं, लेकिन अगर आप 20 वर्ष के हैं तो आपको मुश्किल लग सकता है।
  • तालिका में परोसा जाने वाला भोजन आम तौर पर मेहमानों के चयन के लिए कई विकल्पों के साथ एक निश्चित मेनू होता है
  • एक बुफे शैली वाली ब्रंच ऑमेलेट स्टेशन या क्रैप्स सहित विकल्पों के व्यापक चयन की पेशकश करता है।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक ब्रंच मेनू बनाएँ चरण 2
    2
    विशेष भोजन वरीयताओं को खोजें निर्धारित करें कि आपके पास अतिथि हैं जिनके लिए कुछ अनूठे मेनू विकल्प की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, अपने मेहमानों से पूछें कि वे किसी भी भोजन के लिए शाकाहारी, शाकाहारी या एलर्जी है इससे आप उन लोगों के लिए कुछ व्यंजन उपलब्ध करा सकते हैं जो एक पारंपरिक ब्रंच मेनू नहीं खाते हैं, जैसे मांस उत्पाद, अंडे या व्यंजनों जिसमें एलर्जी, जैसे कि मूंगफली के कारण अवयव शामिल हैं
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक ब्रंच मेनू बनाएं चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि ब्रंच में कोई विषय होगा या नहीं। सामान्य तौर पर, ब्रंचों को एक विषय की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यदि आप किसी थीम के साथ ब्रंच को व्यवस्थित करने की योजना बनाते हैं, तो ध्यान रखें कि इससे मेनू में आपको जो व्यंजन मिलेंगे, उनकी आपकी पसंद को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप तय करते हैं कि विषय चाय है, तो आप एममोसा की तुलना में चाय की सेवा करने की अधिक संभावना रखते हैं। दूसरी ओर, यदि विषय क्लासिक शैली ब्रंच है, तो यह अधिक उचित है कि आप बेनेडिक्तिन या बेगल्स और स्मोक्ड सैल्मन के लिए अंडे जैसे पारंपरिक व्यंजनों की सेवा करें।
  • विषय के साथ ब्रंच के कुछ उदाहरणों में क्लासिक शैली, बगीचे में बैठक, औपचारिक या वसंत शाम शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक एक ब्रंच मेनू बनाएँ चरण 4
    4
    घर-आधारित भोज सेवा के बीच चुनें या स्वयं को खाना बनाना घर पर भोजन की सेवाएं लेना आपके मेनू विकल्पों को सीमित कर सकता है और अपना खुद का खाना पकाने से आपको कुल स्वतंत्रता मिलेगी भोज या खाना पकाने के काम पर रखने का विकल्प पूरी तरह से आपके खाना पकाने के कौशल, मेहमानों की संख्या, आपके बजट और आपके पास उपलब्ध समय पर निर्भर करता है।
  • भोज सेवाओं की लागत बहुत भिन्न होती है कुछ कंपनियां निश्चित कीमतों की पेशकश करती हैं (प्रत्येक डिश में निर्धारित कीमत होती है), कंपित कीमतें (कीमतें बड़े ऑर्डर में नीचे जाती हैं) या निजीकृत कीमतें (प्रत्येक घटना के आधार पर)
  • यदि आप खुद को खाना पकाने की योजना बनाते हैं, तो आप हमेशा रात को पहले शुरू कर सकते हैं। नैपकिन और बर्तन व्यवस्थित करें, पेय के लिए मिक्स बनाएं और रात में अच्छी तरह से संरक्षित खाद्य पदार्थों को तैयार करें, जैसे फ्रेंच रोटी।
  • एक ब्रंच मेनू बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    विभिन्न समूहों के भोजन शामिल हैं ब्रंच विभिन्न प्रकार के खाद्य विकल्पों को पेश करने का अवसर है, जहां से मेहमान अपनी वरीयताओं के अनुसार चुन सकते हैं। एक ब्रंच मेनू में 5 समूहों से डेयरी, फलों, अनाज, मांस और मुर्गी और सब्जियों और फलों के पौधों की अच्छी-संतुलित व्यवस्था प्रदान की जानी चाहिए।
  • भाग 2
    नाश्ता व्यंजन चुनें

    छवि का शीर्षक एक ब्रंच मेनू बनाएँ चरण 6
    1
    विचार करें कि क्या मांस सेवा करते हैं बेकन, चोरिज़ो और हैम नाश्ते के लिए पारंपरिक विकल्प हैं जब आप बेकन की सेवा करते हैं, तो उसे स्टोवेट की बजाय ओवन में पकाने के लिए चुनें इतना ही नहीं कि आप बड़े हिस्से को बना सकते हैं, लेकिन आप ओवन को बंद कर सकते हैं और ब्रंच के दौरान बेकन गर्म रख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक ब्रंच मेनू बनाएँ चरण 7
    2
    अंडे तैयार करने का निर्णय लें चूंकि अंडे आमतौर पर नाश्ते और ब्रंच का मुख्य आकर्षण है, इसलिए उन्हें एक से अधिक तरीकों से तैयार करने पर विचार करें। आप पिछली रात से कुईक और क्रोकेट्स तैयार कर सकते हैं और फिर उन्हें विभिन्न सब्जियों के साथ मिलाकर, तले हुए अंडे जल्दी से बनाये जाते हैं और आप उन्हें मांस और आलू जैसे सामग्रियों से मिश्रण कर सकते हैं।
  • ओमेलेट्स अक्सर ब्रंच के एक पारंपरिक घटक होते हैं क्योंकि वे अतिथियों को अपने तश्तरी निजीकृत करने की अनुमति देते हैं वे बुफे सेवाओं की विशिष्ट हैं, लेकिन उन्हें समय और धैर्य की आवश्यकता होती है
  • बेनेडिक्टिन अंडे भी एक ब्रंच मेनू के लिए एक पारंपरिक विकल्प हैं। इसमें एक रोल शामिल है जिस पर कनाडा के बेकन को रखा जाता है, एक सिकी अंडे और हॉलैंडिज़ सॉस के साथ कवर किया जाता है।
  • छवि का शीर्षक, एक ब्रंच मेनू बनाएं चरण 8
    3
    अपने मेनू में सब्जियां शामिल करें आलू एक ब्रंच मेनू में सामान्य जोड़ हैं, क्योंकि वे क्रोकेट्स या क्रेप्स में तैयार किए जा सकते हैं। क्रोक्वेट्स और भुना हुआ आलू तैयार करने में आसान नहीं हैं, लेकिन आप अतिरिक्त सामग्री जैसे पालक, प्याज और मिर्च या पनीर को जोड़कर उन्हें समृद्ध कर सकते हैं। आप उन्हें नाश्ते के लिए ओमेलेट्स, क्विकेश और स्टॉव में जोड़ सकते हैं।
  • एक ब्रंच मेनू बनाएँ शीर्षक 9 छवि चरण 9
    4
    अपने विकल्पों में रोटी के साथ उत्पादों को जोड़ें अनाज से बने उत्पादों बहुत बहुमुखी हैं और मेहमानों को संतुष्ट करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, वे नमकीन या मिठाई हो सकते हैं फैलता के साथ बैगल्स का प्रयास करें, जाम या मक्खन, बन्स, पेनकेक्स, क्रेप्स या फ्रांसीसी रोटी के साथ रोटी की छड़ें।
  • आप फ्रेंच रोटी और बन्स को दो सप्ताह पहले तैयार कर सकते हैं और उन्हें फ्रीज कर सकते हैं। बस घटना की सुबह के दौरान उन्हें ओवन में डाल दिया।
  • Bagels बहुमुखी हैं क्योंकि वे क्रीम चीज़ और स्मोक्ड सैल्मन के साथ परोसा जा सकता है। यह सैंडविच पारंपरिक न्यूयॉर्क शैली के ब्रंच के मेनू में विशिष्ट है।



  • एक ब्रंच मेनू बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    निर्णय लें कि डेयरी उत्पादों में आप क्या शामिल होंगे। हालांकि ब्रंच मेनू में डेयरी उत्पादों का मौलिक स्थान नहीं है, लेकिन विकल्पों को संतुलित करने के लिए उन्हें शामिल करना महत्वपूर्ण है। ब्रंच के लिए स्वीकार्य डेयरी उत्पादों में बैगल्स और जमे हुए दही मिठाई के लिए क्रीम पनीर शामिल है। इसके अलावा, आप स्टूज़ और अंडे के लिए पनीर को अधिक स्वाद देने के लिए जोड़ सकते हैं।
  • Video: दोपहर की भोजन योजना

    छवि का शीर्षक एक ब्रंच मेनू बनाएँ चरण 11
    6
    मेनू पर पेय शामिल हैं कॉफी, चाय, दूध और रस विशिष्ट ब्रंच पेय हैं। सुनिश्चित करें कि आप शराब, क्रीम और स्वाद के रूप में पेय में जोड़ने के विकल्प प्रदान करते हैं यदि आपके पास एक कॉफी मेकर है, तो जल्दी से सस्ते टोस्ट का एक जंगी तैयार करें। अन्यथा, आप एक कैफेटेरिया में कॉफी के कैरफ़े खरीद सकते हैं।
  • भाग 3
    लंच के व्यंजन चुनें

    छवि का शीर्षक बनाएं एक ब्रंच मेनू बनाएँ 12
    1
    यह मांस के कटौती प्रदान करता है चूंकि ब्रंच नाश्ते और दोपहर का भोजन करता है, आपके पास कम पारंपरिक प्रोटीन विकल्प देने का विकल्प होता है। भारी मांस विकल्प शामिल हैं, जैसे स्टेक या बीफ़ पसलियों
    • यदि आपके पास बुफे शैली की सेवा है, तो इसमें एक मांस कट स्टेशन भी शामिल है एक काट बोर्ड पर मांस व्यवस्थित करें, कुछ स्लाइस पहले ही कट कर और यदि आवश्यक हो तो उपलब्ध चाकू छोड़ दें। यदि आप मेज पर मेहमानों की सेवा करने जा रहे हैं, तो आप पहले से मांस काट सकते हैं
    • आप समुद्री भोजन या मछली की सेवा भी कर सकते हैं, और बैलल्स के लिए स्मोक्ड सैल्मन और टोस्ट के लिए एक केकड़ा क्रीम के विकल्प भी शामिल कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक ब्रंच मेनू बनाएँ 13
    2
    मौसमी सब्जियां शामिल हैं मौसमी सब्जियां ताजी सब्जियां हैं जो केवल कुछ मौसमों के दौरान उपलब्ध होती हैं। वर्ष के प्रत्येक सत्र के लिए विकल्प अलग हैं और सब्जियों की अलग-अलग किस्मों में अलग-अलग फसल का समय होता है। आप यह पता कर सकते हैं कि आपके स्थानीय बाजार में कौन से विकल्प उपलब्ध हैं।
  • सबसे अधिक सब्जियां पकाने के लिए एक शानदार तरीका उन्हें पीसने और उन्हें गार्निश के रूप में प्रदान करना है इसके अतिरिक्त, आप उन्हें अंडे और सैंडविच में जोड़ सकते हैं।
  • सब्जियां बेहद बहुमुखी हैं और एक ताज़ा शीत पकवान के रूप में अच्छा है या उन्हें कच्ची सेवा प्रदान करने के लिए। पनीर के साथ सब्जियां (मोज़ेरेला के साथ टमाटर) या सलाद में, जैसे ब्रोकोली सलाद की कोशिश करें
  • सुपरमार्केट में खरीदे गए सब्जियों के स्रोत मेनू में सब्जियों को जोड़ने का एक त्वरित और आसान तरीका है।
  • छवि का शीर्षक, एक ब्रंच मेनू बनाएँ 14
    3
    रोटी उत्पादों का उपयोग करता है एक बार या रोटी का टुकड़ा आपके व्यंजनों को बढ़ाने के लिए एक तेज़ और सस्ता तरीका है। न केवल आप खाना बनाने के दौरान अपने मेहमानों का मनोरंजन करेंगे, उन्हें सैंडविच बनाने या एक मीठे विकल्प के रूप में जाम के साथ प्रसार करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • सेवारत करने से पहले 10 से 15 मिनट के लिए रोटी की पूरी रोटी टोस्ट करें।
  • यदि रोटी बहुत चिपचिपा या नरम हो जाती है, तो अपने हाथों से छाल पर थोड़ा सा पानी डालना
  • छवि का शीर्षक एक ब्रंच मेनू बनाएँ चरण 15
    4
    नाश्ता व्यंजन को पूरा करता है ब्रंच नाश्ते और दोपहर के बीच की रेखा को दर्शाता है, इसलिए दोनों के क्लासिक व्यंजनों को संयोजित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यह एक प्यारी नमकीन पकवान के साथ मिठाई केक का पूरक होता है, जैसे मांस का एक कट यह केवल आपके मेहमानों को कई विकल्प प्रदान नहीं करेगा, बल्कि उन्हें घंटों तक भी संतुष्ट रखेगा
  • ब्रंच का आकर्षण यह है कि यह व्यंजनों के विभिन्न विकल्पों को एक साथ लाता है। मेनू पर नमकीन और मीठे व्यंजनों को चुनने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और भले ही आपको लगता है कि वे अच्छी तरह से मिश्रण नहीं करते हैं आपके मेहमान विभिन्न प्रकार का आनंद ले सकते हैं
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक ब्रंच मेनू बनाएँ 16
    5
    सैंडविच परोसें सैंडविच छोटे से स्वादिष्ट स्नैक्स हैं, जो हाथ से खाने के लिए आसान और सरल है। बेक किए हुए अंडा की कोशिश करें पेनकेक्स के आकार में, हराम और पनीर के रोल या लहसुन या टोस्टेड ब्रेड से बने सैंडविच।
  • न केवल सैंडविच आमतौर पर सस्ते होते हैं, लेकिन आप उन्हें पहले से तैयार कर सकते हैं और उन्हें फ्रीज भी कर सकते हैं।
  • सरल सैंडविच एक महान नाश्ते हैं अपने पसंदीदा मांस, चीज और ब्रेड का चयन करें और उन्हें छोटे भागों में काटने के लिए मेहमानों को सेवा दें।
  • एक ब्रंच मेनू बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 17

    Video: Vegetable Sandwich Recipe in Hindi | वेजिटेबल सैंडविच | Quick & Easy Breakfast Recipes Ideas

    6
    पेय चुनें कॉफी और संतरे का रस के अलावा, पेय के साथ जार और पंच के साथ कंटेनरों के स्वाद का एक अतिरिक्त स्तर जोड़ने के लिए महान विचार हैं ऐसे कई ब्रंच मेनू भी हैं जिनमें मामोस या ब्लडी मैरी जैसी मादक पेय शामिल हैं।
  • अपनी अतिथि सूची के आधार पर पेय विकल्प चुनें। उदाहरण के लिए, यदि कई बच्चे भाग लेने जा रहे हैं, तो यह संभावना है कि दूध और रस मिमोसा से अधिक उपयुक्त हैं।
  • आप मिक्सर की पेशकश कर सकते हैं और मेहमान अपनी स्वयं की बोतल शराब (टीटीपीबी) जैसे वोडका या शैंपेन ला सकते हैं।
  • उन पेय से बचें, जिन्हें सेवन करने से पहले मिश्रित किया जाना चाहिए या बहुत मादक पेय चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अंडे केवल पारंपरिक नहीं हैं, वे भी सस्ते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपने मेनू के स्टार के रूप में शामिल करते हैं
    • फल बहुत बढ़िया है क्योंकि यह उन लोगों को संतुष्ट करता है जो प्रकाश खाते हैं और जो स्वस्थ आहार खाते हैं उन लोगों के लिए परोसा जा सकता है।
    • अपने परिवार के सदस्यों या अपने दोस्तों को कुछ कार्य सौंपने से डरो मत। उदाहरण के लिए, किसी को कॉफ़ी तैयार करने के प्रभारी रखें
    • मेहमानों को भरने में मदद करने के लिए स्नैक्स एक बढ़िया तरीका है। फलों, सब्जियों या ठंडे मांस और चीज के छोटे काटने के साथ ट्रे का उपयोग करता है।

    चेतावनी

    • ब्रंच की सुबह सभी भोजन को तैयार करने का प्रयास करने से बचें। इसके बजाए, केवल एक या दो व्यंजन चुनें जो कि ईवेंट के दिन आपके ध्यान की आवश्यकता होती है।
    • रसोई बर्नर पर एक से अधिक चीज़ों को खाना पकाने से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com