ekterya.com

बैक्टीरिया और वायरस के बीच का अंतर जानने के लिए

क्या आप एक जीवविज्ञान परीक्षा के लिए अध्ययन करते हैं? क्या आप फ्लू से अपने बिस्तर में फंस गए हैं और आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि किस प्रकार के सूक्ष्मजीवों से आप बीमार हो जाते हैं? यद्यपि बैक्टीरिया और वायरस आपको इसी तरह बीमार बनाते हैं, वे विभिन्न गुणों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ "बहुत" विभिन्न जीव हैं इन मतभेदों को सीखना आप किसी भी ऐसे चिकित्सा उपचार के बारे में सूचित रहने में सहायता कर सकते हैं जो आप से गुजर रहे हैं और आपको हर समय आपके भीतर होने वाली जटिल जैविक प्रक्रियाओं की बेहतर समझ प्रदान करते हैं। आप बैक्टीरिया और वायरस के बीच के अंतर को कैसे बताने के लिए सीख सकते हैं न केवल उनके मूलभूत तत्वों को सीखकर, बल्कि माइक्रोस्कोप के माध्यम से उनकी जांच कर और उनकी संरचना और कार्यों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अंतर जानें

बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर जानें

Video: 741 HZ- शुद्ध संक्रमण, विषाणु, जीवाणु, FUNGAL- विषाक्त पदार्थों और विद्युत चुम्बकीय RADATIONS भंग

1
बुनियादी मतभेदों को जानें शरीर पर आकार, उत्पत्ति और प्रभाव के संदर्भ में बैक्टीरिया और वायरस के बीच आवश्यक अंतर हैं।
  • वायरस छोटे और सरल जीवन रूप हैं वे जीवाणु से 10 से 100 गुना छोटे होते हैं।
  • बैक्टीरिया एक कोशिकीय जीव हैं जो अन्य कोशिकाओं के अंदर या बाहर रह सकते हैं। वे एक सेलुलर होस्ट के बिना जीवित रह सकते हैं। दूसरी ओर, वायरस केवल इंट्रासेल्युलर जीव हैं, जिसका अर्थ है कि वे मेजबान सेल में घुसपैठ करते हैं और इसके अंदर रहते हैं। वायरस मेजबान कोशिका के आनुवंशिक पदार्थ को अपने सामान्य कार्य से उसी वायरस के उत्पादन में बदलते हैं।
  • एंटीबायोटिक्स वायरस को मार नहीं सकते हैं, लेकिन वे बैक्टीरिया को छोड़कर अधिकांश जीवाणुओं को मार सकते हैं, जो एंटीबायोटिक से प्रतिरोधी हो जाते हैं। एंटीबायोटिक दवाओं के अनुचित उपयोग या दुरुपयोग ने उनके प्रतिरोध का नेतृत्व किया है। नतीजतन, संभावित हानिकारक बैक्टीरिया के खिलाफ एंटीबायोटिक कम प्रभावी हो जाते हैं ग्राम-नकारात्मक जीवाणु एंटीबायोटिक उपचार के प्रति अत्यधिक प्रतिरोधी हैं, लेकिन कुछ के साथ मर सकता है
  • बैक्टीरिया और वायरस के बीच का अंतर जानें चरण 2
    2

    Video: जीवाणु और विषाणु में अंतर | जीवाणु और विषाणु में तुलना | Differences between Bacteria and Virus

    प्रजनन में अंतर को पहचानें। वायरस के पास गुणा करने के लिए एक जीवित मेजबान होना चाहिए, जैसे पौधे या जानवर जबकि अधिकांश बैक्टीरिया निष्क्रिय सतह पर बढ़ सकता है।
  • बैक्टीरिया में सभी "मशीनरी" (सेलुलर ऑर्गेनेल) होते हैं, जिन्हें उनके विकास और गुणन के लिए आवश्यक होता है और आमतौर पर अलैंगिक रूप से पुन: उत्पन्न होता है।
  • इसके विपरीत, वायरस आमतौर पर जानकारी लेते हैं (उदाहरण के लिए, एक प्रोटीन या झिल्ली परत में डीएनए या आरएनए पैक) पुनरुत्पादन के लिए उन्हें मेजबान सेल की मशीनरी की आवश्यकता होती है। वायरस के "पैर" सेल की सतह का पालन करते हैं और वायरस के अंदर मौजूद आनुवांशिक सामग्री को सेल में अंतःक्षिप्त किया जाता है। दूसरे शब्दों में, एक वायरस वास्तव में "जीवित" नहीं है, लेकिन अनिवार्य रूप से सूचना (डीएनए या आरएनए) है जो कि एक होस्ट को पाता है जब तक कि उसे संतुष्ट नहीं किया जाता है।
  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर जानें
    3
    निर्धारित करता है कि शरीर के शरीर पर एक लाभकारी प्रभाव पड़ता है या नहीं। यद्यपि यह विश्वास करना कठिन है, बहुत से छोटे जीव शरीर के भीतर रहते हैं (लेकिन इसका संबंध नहीं है)। वास्तव में, कोशिकाओं के संख्यात्मक संदर्भ में, ज्यादातर लोग लगभग 90% माइक्रोबियल जीवन और केवल 10% मानव कोशिकाएं हैं। कई बैक्टीरिया हमारे शरीर के साथ शांति में मौजूद हैं। कुछ लोग महत्वपूर्ण कार्य भी करते हैं, जैसे कि विटामिन बनाने, कचरे को तोड़ने और ऑक्सीजन बनाने के लिए।
  • उदाहरण के लिए, पाचन प्रक्रिया में से बहुत कुछ "आंत्र वनस्पति" नामक बैक्टीरिया के द्वारा किया जाता है यह जीवाणु शरीर में पीएच संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है।
  • लोग "अच्छा जीवाणु" (जैसे कि आंतों के वनस्पति) से परिचित हैं, लेकिन "अच्छे" वायरस भी हैं, जैसे कि जीवाणुओं, जो बैक्टीरिया के सेलुलर तंत्र "उचित" और कोशिका मृत्यु का कारण होता है। येल के शोधकर्ताओं ने एक वायरस बनाया है जो मस्तिष्क ट्यूमर को हरा सकता है। हालांकि, यह साबित नहीं हुआ है कि अधिकांश वायरस किसी भी ऐसे कार्य करते हैं जो मनुष्य को लाभ पहुंचाते हैं। आमतौर पर, वे केवल नुकसान का कारण बनते हैं
  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच के अंतर को जानें शीर्षक छवि 4 चरण
    4

    Video: Virus & Bacteria (विषाणु एवं जीवाणु): Structure and Genetic Properties-diseases biology(जीव विज्ञान)

    निर्धारित करता है कि जीव जीवन के मानदंडों को पूरा करता है या नहीं। यद्यपि जीवन की संरचना का कोई औपचारिक या सटीक परिभाषा नहीं है, वैज्ञानिक यह मानते हैं कि बैक्टीरिया निस्संदेह ज़िंदा हैं। दूसरी ओर, वायरस थोड़ा और अधिक लाश जैसा दिखता है: वे मर नहीं हैं, लेकिन वे ज़िंदा नहीं हैं। उदाहरण के लिए, वायरस के पास कुछ जीवन विशेषताओं हैं, जैसे कि आनुवांशिक सामग्री रखने के लिए, प्राकृतिक चयन के माध्यम से समय पर विकसित होते हैं और स्वयं की कई प्रतियां बनाकर खुद को पुन: पेश करने में सक्षम हो जाते हैं। हालांकि, वायरस के पास सेलुलर संरचना या उनके स्वयं के चयापचय नहीं होते हैं, उन्हें पुन: उत्पन्न करने के लिए एक मेजबान सेल की आवश्यकता होती है। अन्य पहलुओं में, वायरस मूलतः निष्क्रिय होते हैं। निम्नलिखित पर विचार करें:
  • जब उन्होंने जीव के किसी अन्य कक्ष पर हमला नहीं किया है, तो वायरस हर तरह से अनिवार्य रूप से निष्क्रिय हैं। उनके भीतर कोई जैविक प्रक्रिया नहीं होती है। वे पोषक तत्वों का चयापचय नहीं कर सकते हैं, अपशिष्ट पैदा कर सकते हैं या उगलना या अपने दम पर आगे बढ़ सकते हैं। दूसरे शब्दों में, वे निर्जीव सामग्री के समान ही हैं वे लंबे समय तक इस "निष्क्रिय" स्थिति में रह सकते हैं।
  • जब वायरस एक सेल के संपर्क में आता है जो आक्रमण कर सकता है, तो यह उस पर चिपकाता है और एक प्रोटीन एंजाइम सेल दीवार का हिस्सा घुल जाता है जिससे कि वह अपनी आनुवंशिक सामग्री को सेल में पेश कर सके। इस बिंदु पर, सेल को अपनी प्रतियां बनाने के लिए विनियोग करते समय, यह जीवन की एक महत्वपूर्ण विशेषता को प्रदर्शित करना शुरू कर देता है: भविष्य की पीढ़ियों तक अपनी आनुवंशिक सामग्री को प्रसारित करने की क्षमता, अधिक जीवों का उत्पादन करती है जो वायरस की तरह ही हैं।
  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर पता करें छवि चरण 5
    5
    सामान्य बीमारियों के जीवाणु और वायरल कारणों की पहचान करें यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं और आप जानते हैं कि यह क्या है, तो पता करें कि क्या आपको प्रभावित करता है, यह एक जीवाणु या वायरस है जो आपकी बीमारी के बारे में जानकारी की तलाश में उतना आसान हो सकता है। सामान्य जीवाणु या वायरस के कारण बीमारियों में शामिल हैं:
  • बैक्टीरिया से: न्यूमोनिया, भोजन विषाक्तता (सामान्यतः द्वारा उत्पन्न होता है ई। कोली), मेनिन्जाइटिस, स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ, कान में संक्रमण, घाव संक्रमण, गोनोरिया आदि।
  • वायरस से: इन्फ्लूएंजा, चिकन पॉक्स, आम सर्दी, हेपेटाइटिस बी, रूबेला, तीव्र और गंभीर श्वसन सिंड्रोम, खसरा, ईबोला, एचपीवी, दाद, रेबीज, एचआईवी (वायरस जो एड्स का कारण बनता है) , आदि।
  • ध्यान रखें कि दो प्रकार के जीवों में से कुछ बीमारियां हो सकती हैं, जैसे कि दस्त और "कटार"
  • यदि आप नहीं जानते कि आपके पास क्या बीमारी है, तो बैक्टीरिया और वायरस के बीच अंतर को बताते हुए अधिक कठिन है, क्योंकि एक के लक्षण अलग करना मुश्किल हो सकता है। दोनों जीवाणु और वायरस मतली, उल्टी, उच्च तापमान, थकान और सामान्य बीमारी पैदा कर सकते हैं। सबसे अच्छा (और कभी-कभी केवल) यह निर्धारित करने का तरीका है कि आपके पास बैक्टीरियल या वायरल संक्रमण है तो अपने डॉक्टर से मिलने के लिए आपका डॉक्टर आपके पास किस प्रकार के संक्रमण का निर्धारण करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण करेगा
  • एक वायरस या बैक्टीरिया होने की पुष्टि करने का एक तरीका यह है कि यदि आपका वर्तमान एंटीबायोटिक उपचार प्रभावी है पेनिसिलिन जैसी एंटीबायोटिक्स केवल एक वायरल संक्रमण के विरोध में आपके जीवाणु संक्रमण के लिए मदद करते हैं। यह इसलिए कारण है कि जब तक आपके डॉक्टर उन्हें प्रतिशोधित नहीं करते तब तक आपको एंटीबायोटिक दवाइयां नहीं लेनी चाहिए।
  • सबसे अधिक वायरल संक्रमण और आम सर्दी सहित बीमारियों का कोई इलाज नहीं है, लेकिन एंटीवायरल दवाएं हैं जो अक्सर नियंत्रण या लक्षणों और गंभीरता को सीमित करने में मदद कर सकती हैं।



  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर जानने के लिए चित्र 6
    6
    बैक्टीरिया और वायरस के बीच मूल अंतर जानने के लिए इस सरल चार्ट का उपयोग करें
  • हालांकि इस सूची में उन लोगों की तुलना में अधिक अंतर है, ये कुछ महत्वपूर्ण हैं
  • बैक्टीरिया और वायरस के बीच जैविक मतभेद
    जीवआकारसंरचनाप्रजनन विधिउपचारवह जीवित है?
    जीवाणुबड़ा (करीब 1000 नैनोमीटर)।एक कोशिका: पेप्टाइडोग्लाइकेन या पॉलीसेकेराइड की कोशिका की दीवार, सेल झिल्ली, राइबोसोम, डीएनए या आरएनए को स्वतंत्र रूप से तैरता है।अलैंगिक। डीएनए डुप्लिकेट और विखंडन द्वारा विभाजित (विभाजन)एंटीबायोटिक, बाहरी नसबंदी के लिए जीवाणुरोधी क्लीनरहां।
    वाइरसछोटा (20 से 400 नैनोमीटर के बीच)यह एक कोशिका नहीं है: एक प्रोटीन परत में संलग्न राइबोसोम, डीएनए या आरएनए के बिना, सरल प्रोटीन संरचना, सेल दीवार या झिल्ली के बिना।यह एक मेजबान सेल को वायरल डीएनए या आरएनए की प्रतियां बनाने के लिए मजबूर कर लेता है, नए वायरस मेजबान सेल से जारी किए जाते हैं।कोई ज्ञात इलाज नहीं है टीके बीमारी को रोका जा सकता है और लक्षणों का इलाज किया जा सकता है।यह अज्ञात है, जीवन के लिए सभी पारंपरिक मानकों को पूरा नहीं करता है।

    भाग 2
    सूक्ष्म विशेषताओं का विश्लेषण करें

    बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर जानें
    1
    एक सेल की उपस्थिति का पता लगाएं संरचना के संदर्भ में, जीवाणु वायरस से अधिक जटिल होता है। जीवाणुओं को "एककोशिकीय" के रूप में जाना जाता है इसका अर्थ है कि प्रत्येक जीवाणु एक कोशिका से बना होता है। इसके विपरीत, मानव शरीर में कई अरब कोशिकाएं होती हैं।
    • दूसरी ओर, वायरस "कोई भी कोशिका नहीं है" वायरस एक प्रोटीन संरचना से बना होता है जिसे कैप्सिड कहा जाता है। हालांकि कैप्सिड में वायरस के आनुवांशिक पदार्थ होते हैं, लेकिन इसमें एक सच्ची सेल की विशेषताओं की कमी होती है, जैसे कि सेल की दीवारें, परिवहन प्रोटीन, कोशिकाप्लामा, ऑर्गेनेल आदि।
    • दूसरे शब्दों में, यदि आप एक माइक्रोस्कोप के माध्यम से एक कक्ष देखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप एक जीवाणु देखते हैं और वायरस नहीं।
  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर जानें
    2
    जीव के आकार को सत्यापित करें एक जीवाणु और वायरस के बीच के अंतर को बताने के सबसे तेज तरीके से एक यह निर्धारित करना है कि क्या आप इसे नियमित माइक्रोस्कोप के साथ देख सकते हैं यदि आप इसे देख सकते हैं, यह वायरस नहीं है औसत वायरस सामान्य बैक्टीरिया की तुलना में लगभग 10 से 100 गुना छोटा होता है। यह इतना छोटा है कि आप इसे सामान्य माइक्रोस्कोप के साथ नहीं देख सकते हैं, केवल कोशिकाओं पर इसका प्रभाव है। आप को एक इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप या एक है जिसकी वायरस देखने के लिए एक बहुत ही उच्च शक्ति है।
  • बैक्टीरिया लगभग हमेशा वायरस से अधिक बड़ा होता है। वास्तव में, सबसे बड़ा वायरस ही सबसे छोटा बैक्टीरिया के रूप में बड़ा है
  • बैक्टीरिया में एक के कई माइक्रोमीटर (एक सुक्ष्ममापी एक हजार नैनोमीटर के बराबर) के आयाम हैं। इसके विपरीत, अधिकांश वायरस के आकार 200 नैनोमीटर से कम होते हैं, जिसका मतलब है कि आप उन्हें रोज़ाना माइक्रोस्कोप के साथ नहीं देख पाएंगे।
  • बैक्टीरिया और वायरस के बीच का अंतर जानें
    3
    जांचें कि क्या आपके पास राइबोसोम (और अन्य ऑर्गेनेल) नहीं हैं हालांकि बैक्टीरिया कोशिकाओं है, वे जटिल कोशिकाओं नहीं हैं। जीवाणुओं में एक नाभिक और किसी भी अंगों की कमी होती है, राइबोसोम को छोड़कर।
  • आप छोटे और साधारण ऑर्गेनल्स की तलाश में राइबोसोम का पता लगा सकते हैं। सेल चित्र में, वे आमतौर पर अंक या मंडली के रूप में प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • इसके विपरीत, वायरस में आरबॉसोम सहित ऑर्गेनल्स की कमी होती है। वास्तव में, बाहरी प्रोटीन कैप्सिड के अतिरिक्त, कुछ सरल प्रोटीन एंजाइम और डीएनए या आरएनए के रूप में जेनेटिक सामग्री, अधिकांश वायरस की संरचना में अधिक नहीं है।
  • बैक्टीरिया और विषाणुओं के बीच का अंतर पता करें छवि 10
    4
    यह जीव के प्रजनन चक्र को नियंत्रित करता है। बैक्टीरिया और वायरस अधिकांश जानवरों की तरह नहीं हैं उन्हें पुन: उत्पन्न करने के लिए एक ही प्रकार के अन्य जीवों के साथ यौन संबंध या आनुवंशिक जानकारी की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि बैक्टीरिया और वायरस की एक ही प्रजनन रणनीति है
  • बैक्टीरिया अभ्यास अलैंगिक प्रजनन पुन: उत्पन्न करने के लिए, एक जीवाणु अपने स्वयं के डीएनए की प्रतिकृति करता है, दो बेटियों की कोशिकाओं में बांटता है और विभाजित करता है। प्रत्येक बेटी सेल को डीएनए की एक प्रति प्राप्त होती है, जो उन्हें क्लोन बनाता है (सटीक प्रतियां) सामान्य तौर पर, आप इस प्रक्रिया को माइक्रोस्कोप में देख सकते हैं। प्रत्येक बेटी सेल बढ़ेगी और अंत में दो और कोशिकाओं में विभाजित होगा। बैक्टीरिया की प्रजातियों और बाह्य स्थितियों के आधार पर, बैक्टीरिया इस तरह से बहुत जल्दी गुणा कर सकते हैं। आप एक माइक्रोस्कोप में इस प्रक्रिया को देख सकते हैं और इस तरह, एक नियमित सेल से एक जीवाणु हो सकते हैं।
  • इसके विपरीत, वायरस खुद को पुन: पेश नहीं कर सकते। इसके बजाय, वे अन्य कोशिकाओं पर आक्रमण करते हैं और नए वायरस बनाने के लिए अपनी आंतरिक मशीनरी का उपयोग करते हैं। अंत में, इतने सारे वायरस का गठन किया जाता है कि नए वायरस को जारी करने पर हमला हुआ कोशिका फट और मर जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com